अपमान को कैसे अनदेखा करना

जब कोई आपको अपमान करता है, तो आप शर्मिंदा, चोट या निराश महसूस कर सकते हैं। चाहे यह आपके मालिक या आपके माता-पिता, अपमान बहुत नुकसान पहुंचाए। अक्सर, एक कड़वी टिप्पणी को स्वीकार करना या आक्रामक रूप से जवाब देने के लिए, आप केवल चीजों को बदतर बनाते हैं, जबकि सबसे अच्छा तरीका आपको प्राप्त असंतोष को अनदेखा करना होगा। हालांकि, आपको कुछ कठिनाइयां मिल सकती हैं उन लोगों पर ध्यान देना बंद करें, जो आपसे अपमानजनक नजरअंदाज कर रहे हैं, बुद्धिमान उत्तर दे रहे हैं और नकारात्मकता को समाप्त करने का एक तरीका तलाश रहे हैं।

कदम

भाग 1

परेशान करने से बचें
इमेजोर अपस्ल्स्ड स्टेप 1 नामक छवि
1
कल्पना करना द्वारा अपमान को अनदेखा करना जब कोई आप का अपमान करता है, तो अपने विचारों से दूर हो जाओ आप रात के खाने या आखिरी अवकाश के लिए क्या खाना चाहेंगे, इसके बारे में सोचना शुरू करें। आपके द्वारा आपके द्वारा किए गए वार्तालाप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आप अधिक सकारात्मक महसूस करेंगे।
  • इमेजोर अपस्लिट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक पल के लिए दूर चले जाओ यदि आप हमलों की अनदेखी नहीं कर सकते हैं, तो स्थिति से हट जाएं। आपको अभी भी खड़े रहना पड़ता है और आप अपमानित नहीं करते हैं यदि आप नहीं चाहते हैं। यदि आपको लगता है कि यह आपकी ऊँची एड़ी के ऊपर उठाने और छोड़ने के लिए बहुत कठोर है, तो उन्हें बताएं कि आपको स्नान की आवश्यकता है
  • यदि यह आपके मालिक या आपके माता-पिता हैं, तो शायद आप से दूर होने के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। पकड़ो और पूछें कि वे मुझे क्या करना चाहते हैं
  • इमेजोर इन्सॉन्स्ट अपस्टल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    इयरफ़ोन का उपयोग करें किसी को अनदेखा करने के लिए, कुछ संगीत सुनें या अपने फोन या टेबलेट पर एक शो देखें इयरफ़ोन से शोर किसी भी अपमान पर डूब जाएगी जो आपके कान तक पहुंच सकता है।
  • यह प्रणाली विशेष रूप से काम करती है यदि आप बस पर हैं या आप कहीं चलते हैं
  • इमेजोर अपस्लिट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कुछ और करने के लिए समर्पित आप को पूरा करने की जरूरत क्या है पर विचार करें। तुम्हारी बहन आप को हतोत्साहित कर रहे हैं? व्यंजन धोने शुरू करें एक सहपाठी अशिष्ट है? किताब को पूरा करने के लिए आपको सबक मिलना चाहिए। यदि आप अपने आप को बंद कर देते हैं, जो आपको परेशान कर रहे हैं तो आपको रोकना होगा
  • इमेजोर अपस्लिट स्टेप 5 नामक छवि
    5
    बहाना है कि आप नहीं सुना है। अगर आप उस व्यक्ति की अनदेखी नहीं कर सकते हैं जो आपको अपमानित कर लेते हैं, तो उसे सुनना न मानें कि वह क्या कहता है। यदि वह पूछता है कि आपने सुना है, तो उन्हें जवाब न दें अगर वह फिर से हमला करने की कोशिश करता है, तो उसे बताएं: "तुमने यह कब कहा? मैंने तुम्हें नहीं सुना"।
  • इमेजोर अनस्स्टस चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    6
    इंटरनेट पर पढ़े गए अपमान का जवाब न दें यदि कोई सामाजिक नेटवर्क पर आपको बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो अपनी टिप्पणियों को हटा दें। उन्हें पढ़ना न रखें, लेकिन अपने संदेशों को अवरुद्ध करें या उन्हें अपनी दोस्ती से बाहर निकालें। अपना फोन या लैपटॉप नीचे रखो और ब्रेक ले लो किसी दोस्त को भाप छोड़ने के लिए बुलाओ या अपनी मां पर भरोसा करें जो चल रहा है
  • इमेजोर अपस्लिट चरण 7 नामक छवि
    7
    शांत रहो सबसे ऊपर, अपने आप को भावनाओं का वर्चस्व नहीं होने दें- यदि वे ऊपरी हाथ लेते हैं, तो आपका वार्ताकार समझ जाएगा कि वह आपकी समझ में है और आपका हाथ चल सकता है। अपनी आवाज़ कम करें, रोने से बचें और कुछ गहरी साँस लें। अगर आप शांत नहीं रह सकते हैं, तब तक आगे बढ़ें जब तक आपको अधिक आरामदायक महसूस न हो।
  • इमेजोर अपस्लिट स्टेप 8 नामक छवि
    8
    अपना ख्याल रखना अपमान परीक्षण में भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य डाल सकता है। तो हर दिन अपना ख्याल रखना। अभ्यास करके पौष्टिक और मानसिक भोजन चलाने और खाने से आपकी शारीरिक कल्याण का ख्याल रखना ध्यान या एक आध्यात्मिक समूह में शामिल होने
  • हर दिन आराम से कुछ समय की अनुसूची करें, जैसे गर्म स्नान करना या अपने पसंदीदा टीवी शो देखना
  • इमेजोर इनस्ल्ट्स स्टेप 9 नामक छवि का शीर्षक
    9
    दूसरे परिप्रेक्ष्य से अपमान पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर इस समय आपको प्राप्त किए गए अपराधों को हिला कर सकें, तो मन आपको बिना अवगत के उन्हें अवशोषित कर सकता है और समय के साथ उन्हें फिर से दोहन कर सकता है यदि आप आंतरिक रूप से जहरीले शब्दों का सामना नहीं करते हैं जिन्हें आपको लक्षित किया गया है, तो वे नकारात्मक विचारों को जन्म दे सकते हैं। वे एक सकारात्मक या मनोरंजक प्रतिक्रिया तैयार करके अपनी शक्ति से वंचित हैं, भले ही आप ऐसा ही सोचते हों
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपको जिस तरह से तैयार किया जाता है, आपको अस्वीकार कर देता है, तो आपसे यह पूछकर अपनी आलोचना नष्ट कर दें कि क्या आप वास्तव में आपकी राय की परवाह करते हैं वह एक फैशन विशेषज्ञ नहीं है, इसलिए उनके फैसले का कोई मूल्य नहीं है। इसके अलावा, यदि कपड़े आपकी प्राथमिकताओं में फिट नहीं हैं, तो सोचें: "हे, यह पहले से बहुत ज्यादा है कि आज मैं अपने पजामा में नहीं गया था!"।
  • इमेजोर अपस्लिट चरण 10 नामक छवि
    10
    आपके द्वारा प्राप्त की गई तारीफों की सूची घबराहट लोगों की नकारात्मकता से लड़ने के लिए, सबसे दिलचस्प पक्ष लिखें जो आपको भेद देते हैं। हाल ही में किसी ने आपको अपने केश विन्यास के लिए बधाई दी? इसे अपनी सूची में दर्ज करें क्या वे अक्सर आपको बताते हैं कि आप गणित में अच्छे हैं? यह भी जोड़ें
  • अपने फोन पर नोट्स एप्लिकेशन में इस सूची को रखें और इसे पढ़ने के लिए पढ़ें जब कोई आप का अपमान करता है
  • भाग 2

    ढूँढना समाधान


    इमेजोर इनस्ल्स्स्ट स्टेप 11 नामक छवि
    1
    उन लोगों से बचें जो आप का अपमान करते हैं यदि आप इसे देखे बिना कर सकते हैं, तो इसे से बचें! सुबह विद्यालय जाने के लिए एक और सड़क ले जा रही है। दोपहर के भोजन के दौरान उसके बगल में बैठो मत। इससे सबकुछ रहना संभव है, बशर्ते आप स्थिति बदतर नहीं बनाते हैं।
    • यदि आप इसे से बच नहीं सकते, तो इसे अनदेखा करें, यह बताएं कि आपको यह पसंद नहीं है या इसके व्यवहार की रिपोर्ट नहीं है
  • इमेजोर अपस्लिट स्टेप 12 नाम वाली छवि
    2
    एक मित्र को हस्तक्षेप करने के लिए कहें। यदि आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संपर्क बनाने के लिए मजबूर किया जाता है जो आपको अपमान करते हैं, तो अपने साथ एक मित्र को ढूंढें। स्थिति की व्याख्या करें और उससे पूछें कि आपको असुविधा होनी चाहिए, तो आपको उसका समर्थन देने के लिए।
  • उसे बताएं: "क्या आपको याद है जब मैंने आपको तानिया के बारे में बताया था? ठीक है, वह कल रात पार्टी में आएंगे। क्या आप मेरे साथ आ सकते हैं और मेरी सहायता कर सकते हैं? मैं इसे अकेले सामना करना नहीं चाहता"।
  • इमेजोर इन्सॉन्स्ट्स अपस्टल्स स्टेप 13 नामक छवि
    3
    समस्या का सीधे सामना करें यदि वह गंभीरता से आपके जीवन में हस्तक्षेप करे। हालाँकि इस समस्या को नजरअंदाज करना कुछ परिस्थितियों में एक प्रभावी रणनीति है, दूसरों में आप का अपमान रोकने के लिए घबराहट वाले लोगों के साथ सीधे टकराव की आवश्यकता होती है। इसलिए, उन लोगों को दूर ले जाएं जो आपको परेशान करते हैं और उनसे निजी में बात करते हैं। उसे बताओ कि इस स्थिति का अंत होना चाहिए।
  • अपने आप को इस तरह से व्यक्त करें: "मेरे साथ बात करने के लिए सहमत होने के लिए धन्यवाद मैंने देखा कि बैठकों के दौरान आप अपना काम नकारने का समय बर्बाद नहीं करते हैं। हालांकि मैं रचनात्मक आलोचना की सराहना करता हूं, आज आपकी टिप्पणी बेकार हो गई है। क्या आप अधिक सकारात्मक होने की कोशिश कर सकते हैं? यदि नहीं, तो कृपया मेरी योजनाओं की आलोचना न करें"।
  • इमेजोर इनस्ल्स्स्ट स्टेप 14 नामक छवि
    4
    अपने प्रोफाइल को सामाजिक नेटवर्क पर निजी रखें यह किसी अस्पष्ट तरीके से टिप्पणियों और पोस्ट करने वाले फोटो में टिप्पणी करने से रोकता है, केवल उन लोगों की दोस्ती स्वीकार कर रहा है जिन्हें आप जानते हैं अपना खाता निजी बनाएं ताकि दूसरे आपकी जानकारी तक नहीं पहुंच सकें।
  • इमेजोर इनस्ल्ट्स स्टेप 15 नामक छवि
    5
    आपको परेशान करने वाले व्यक्ति की रिपोर्ट करें यदि आप अपने आप को पीड़ित करना जारी रखते हैं, तब भी जब आप इसे उत्तेजित करने के लिए कुछ नहीं करते हैं, तो अपने व्यवहार को उन लोगों के लिए बताएं जो ड्यूटी में हैं अगर आपको काम या स्कूल जाना है, तो शिक्षक, प्रबंधक या किसी अन्य व्यक्ति को अधिकार के साथ सूचित करें, जब आप चिंता से पीड़ित हैं अपने स्कूल या अपनी कंपनी के मानव संसाधन विभाग को एक औपचारिक रिपोर्ट पेश करें।
  • भाग 3

    बुद्धिमानी से उत्तर दें
    इमेजोर अनस्स्टस स्टेप 16 नामक छवि
    1
    हंसते हैं जब आपको अपमान मिलता है अपनी झुंझलाहट दिखाने के बजाय, थोड़ा हंसी के साथ प्रतिक्रिया करें इस तरह, आप उन लोगों से बात करेंगे जो आपको अपमानित करते हैं कि आपके शब्द आपको बिल्कुल डरा नहीं करते हैं। इसके अलावा, आप उसे साबित करेंगे कि आप अपनी टिप्पणियां गंभीरता से नहीं लेते हैं
    • अगर यह आपके मालिक या आपके माता-पिता हैं तो हँस से बचें बल्कि, कहने का प्रयास करें: "आप इसे इस तरह क्यों देखते हैं?" या "मैं क्या सुधार कर सकता हूं?"।
  • इमेजोर अपस्लिट स्टेप 17 नामक छवि
    2
    विषय बदलें। अगर आपको पता है कि कोई अपमान शुरू करने वाला है, तो विषय को बदल दें। नवीनतम गाने, फिल्में या टीवी शो शूट करें नवीनतम समाचार या नई नौकरी के बारे में बात करें जो आपको सौंपा गया है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "वाह, मैं आपको बताना भूल गया! दूसरे दिन मैंने पहली बार देखा तलवार का सिंहासन! मुझे वाकई इसे पसंद आया आपने कहा था कि तुम भी भावुक थे, है ना?"।
  • इमेजोर अपस्लिट स्टेप 18 नामक छवि
    3
    स्थिति के बारे में एक मजाक बनाओ हँसी भी सबसे तनावपूर्ण क्षणों को कम करने में मदद कर सकता है यदि कोई आपको अपमान करता है, तो स्थिति के अजीब पक्ष को ढूंढें। दूसरे अपराध के साथ जवाब देना आवश्यक नहीं है। इस तरह, आप अपने मूड को बढ़ा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको छेड़ता है क्योंकि आपके पास चश्मा है, तो उत्तर दें: "मार्को, मैं सात साल के लिए चश्मा पहनता हूँ। केवल अब आप इसे देख रहे हैं? हो सकता है कि आपको मेरा खज़ाना चाहिए!"।
  • इमेजोर इनस्ल्स्स्ट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपमान स्वीकार करें और आगे बढ़ें अगर आप छोड़ना या मजाक नहीं देना चाहते हैं, तो आपको जो बताया गया है उसे स्वीकार करें और पृष्ठ को चालू करें। एक लैंगिक प्रतिक्रिया दें ताकि आपका वार्तालाप समझ सके कि आप जारी नहीं रखना चाहते हैं। बस कहें "ठीक है" या "धन्यवाद"।
  • इमेजोर अनस्स्टस स्टे 20 से शीर्षक वाली छवि
    5
    तारीफ दें जिन लोगों का अपमान कर रहे हैं, उन्हें तुरंत आराम करने का दूसरा तरीका कुछ अच्छा कहना है। इस तरह, आप इसे पूरी तरह अप्रत्याशित टिप्पणी के साथ भ्रमित करेंगे। अपनी प्रशंसा किसी भी तरह अपने हमले से जुड़ा है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने जूते पहनते हैं, तो आप का अपमान करते हैं: "मैं वास्तव में अपने जूते पसंद है वे शानदार हैं आप उन्हें कहाँ मिले?"। फिर मुस्कान
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com