स्कूल वर्ष तेज़ी से कैसे करें

पूरे विश्व में छात्रों को स्कूल वर्ष भर में एकाग्रता और संयम बनाए रखने में कठिनाई होती है। सौभाग्य से, आप वर्ष को थोड़ा तेज करने के लिए और एक ही समय में नई चीजें सीखने के लिए विभिन्न तरीकों की कोशिश कर सकते हैं। संक्षेप में, आपको कक्षा में और अधिक उपस्थित होने का प्रयास करना चाहिए और सभी समस्याओं की पहचान करना चाहिए जो आपको सकारात्मक अनुभवों से जीवित रहने से रोकते हैं।

कदम

विधि 1

मस्तिष्क को उत्तेजित करें
छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 16 बनें
1
मज़े की कल्पना करो यद्यपि एक सबक उबाऊ है, तो आप सचमुच अपने मस्तिष्क को सुखद उत्तेजना महसूस कर सकते हैं (कम से कम एक निश्चित बिंदु तक) यह सच होना अच्छा लगता है, लेकिन इसे प्रयास करें बस इसके बारे में सोचो: "वास्तव में यह विषय मुझे रूचि रखते हैं यह पाठ वास्तव में मुझे पसंद करना शुरू कर रहा है" ।
  • समय मक्खियों जब आप मज़ेदार होते हैं और विश्वास करते हैं या नहीं, यह सूत्र वास्तव में इंगित करता है कि मस्तिष्क कैसे काम करता है।
  • नतीजतन, आप स्वयं को आश्वस्त कर रहे हैं कि आप मजाक कर रहे हैं, भले ही वह वास्तव में सच नहीं है: आपको यह महसूस होगा कि यह समय तेजी से गुजरता है।
  • एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 17 बनें
    2
    एक नए स्थान पर बैठ जाओ यह आप के लिए मूर्ख लग रहा है, लेकिन आपके पास दुनिया के दृश्य परिप्रेक्ष्य को बदलने से आपको समय पहले पास करने में मदद मिलेगी, क्योंकि मन में सभी नई जानकारी के साथ कब्जा होगा। कक्षा खुद ही एक नए कोण से पूरी तरह से अलग दिखाई देगी मस्तिष्क आपको यह देखे बिना नई जानकारी की निगरानी करेगा, इसलिए समय तेजी से गुजरता है
  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 1 का हो
    3
    एक नए प्रारूप में नोट्स ले लो एक वैकल्पिक विधि का प्रयोग करके नोट लेना मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए एक और चाल है। यह सीखने के दृष्टिकोण से एक विशेष रूप से प्रभावी विचार है, जैसा कि आप सोचेंगे कि विषय को कैसे व्यवस्थित किया जाएगा और आप बेहतर ध्यान देंगे। समय-समय पर बुलेट अंक, लघु पैराग्राफ या यहां तक ​​कि प्रदर्शन डूडल्स का उपयोग करके नोट लेने की कोशिश करें, फिर हमेशा आपको सबसे अच्छी विधि का उपयोग करें
  • सामान्य से भिन्न तरीके से नोट्स लेने का विचार करते समय, अपने आप से पूछें: "मैं इस जानकारी को अधिक दिलचस्प लेकिन सटीक तरीके से कैसे प्रसारित कर सकता / सकती हूं?"।
  • चित्र शीर्षक से पाठक के साथ अद्यतित रहें चरण 11
    4
    अध्ययन सामग्री को गंभीरता से लेने के लिए खुद को जांचें। यदि आप विशिष्ट कार्यों का प्रस्ताव देकर खुद को चुनौती देते हैं, तो वे ऊर्जा और उत्साह में वृद्धि करेंगे जिसके साथ आप उनसे निपटेंगे। यह एक और अधिक प्रभावी तरीका है जब एड्रेनालाईन की एक चुटकी चुनौती के साथ जुड़ जाती है। एकाग्रता की डिग्री बढ़ाने के लिए, एक परिदृश्य की संक्षिप्त रूप से कल्पना करें जिसमें आपका कर्तव्य एक पूर्ण एकाग्रता है, अन्यथा कुछ बुरा होगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि शिक्षक एक भेड़िया भेड़िया है जो खून से प्यासा जानवर बन जाता है, जब वह छात्रों को ध्यान भंग कर देखता है। हर साल, उनके पाठ के दौरान, रहस्यमय गायब हो जाते हैं। क्या आपकी कक्षा पूरी तरह से सबक का पालन करने में सक्षम होगी, उन्हें अच्छी तरह से समझें और स्वयं को सुरक्षित रखे?
  • विशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लिए चुनौती दी गई। यदि आप आम तौर पर चुप हैं, तो कक्षा में बोलने के लिए कहें। अगर आप आमतौर पर कक्षा के काम तुरंत पूरा करते हैं, तो देखें कि क्या आप एक ऐसे साथी की सहायता कर सकते हैं जो अभी तक पूरा नहीं हुआ है।
  • विधि 2

    अजीब अवसरों को पकड़ो
    खोया वजन अगर आप डॉन शीर्षक छवि`t Have Time to Work Out Step 9
    1
    ब्रेक या मनोरंजन के दौरान चलते रहें यदि दिन के दौरान आप नियमित रूप से अपने मस्तिष्क को आराम करते हैं और आप खिंचाव करते हैं, तो विराम विशेष रूप से उपयोगी होगा। इससे आपको नए विषयों के बारे में सीखने में मदद मिलेगी, जो आपको शांत हो सके और अपने मन को ताज़ा करे।
    • खींचने या योग करने के लिए एक कोने की तलाश करें, यहां तक ​​कि 5 मिनट तक।
    • 10 धक्का-अप और 20 कूद जैक करके दिल की धड़कन को तेज करें।
  • इमेज शीर्षक से मैक अऑन पेल इन लव थ्रू चरण 11
    2
    सप्ताहांत को बुद्धिमानी से उपयोग करें और आराम करने का मौका लें। आपके पास संभवतः कुछ होमवर्क है, लेकिन स्कूल की ज़िम्मेदारियां पूरी नहीं होने दें, अन्यथा सप्ताह केवल दूसरे के बाद एक खींचें मजेदार गतिविधियों को व्यवस्थित करें, और यदि संभव हो तो गतिमानताएं, प्रत्येक सप्ताहांत।
  • उन लोगों को कॉल करें, जो आम तौर पर लगातार नहीं आते हैं और आपको एक साथ गतिविधियां करने के लिए आमंत्रित करते हैं। आप इसे नए दोस्त या नए सहपाठी के साथ अनप्लग कर सकते हैं!
  • एक फुटबॉल खिलाड़ी बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    3
    अतिरिक्त गतिविधियों में भाग लें आपको व्यस्त रखने और तीव्र सामाजिक जीवन प्राप्त करने के लिए, विद्यालय द्वारा दी गई अतिरिक्त पाठ्यचर्या के अवसरों का लाभ उठाएं या आपके शहर में आयोजित दोपहर की गतिविधियों का लाभ उठाएं। एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों: नए दोस्त बनाने, फिट रखने और रचनात्मक रूप से समय पर कब्जा करने के लिए यह एक खास मजेदार तरीका है।
  • एक और विचार एक बैंड में शामिल होने के लिए है एक यंत्र खेलने की क्षमता ज़िंदा रहती है - इसके अलावा, संगीतकारों का हमेशा एक खास आकर्षण होता है
  • इमेचर नोरिंग पीपुल स्टेप 8 नामक छवि
    4
    स्कूल के दिन के दौरान समाज बनाना, या कम से कम गलियारे में दूसरों को बधाई देने का प्रस्ताव। स्कूल में मस्ती करने और दोस्त बनाने की एक और चाल है कि वह घटनाओं और अन्य सभी अवसरों का लाभ उठाएं जो वर्ष को अधिक रोमांचक बनाते हैं।
  • अगर स्कूल एक विशेष आयोजन या शाम को व्यवस्थित करता है, तो उसे ठीक से पोशाक
  • ड्रेसिंग अप सब कुछ न केवल आपको लगता है की तुलना में अधिक सुखद है, यह भी आपको एक महान प्रभाव बनाने के लिए अनुमति देगा।
  • भाग 3

    कोरसवर्क के साथ अद्यतित रहें छवि शीर्षक चरण 2
    1
    एक छात्र के रूप में अपनी जिम्मेदारियों के बारे में सोचो आपकी मुख्य दायित्व कक्षा में समझाए गए विषयों का अध्ययन करना है। अध्ययन को गंभीरता से लेना न केवल वर्ष तेजी से चला जाएगा, इससे आपको याद दिलाता है कि आप पहली जगह पर स्कूल क्यों जाते हैं
    • एक छात्र के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को याद रखने से आपको स्कूल में तैयार रहने के लिए अपने आप को प्रेरित करने और सीखने के लिए अच्छी तरह से तैयार करने में मदद मिलेगी।
    • यदि मन सबक के दौरान भटकना शुरू हो जाता है, तो अपने आप को याद दिलाएं: "अभी सबसे अच्छी बात मैं कर सकता हूं सावधान रहना"।
  • एक कॉलेज प्रोफेसर चरण 30 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    कक्षा में शिक्षक को सुनो आप तर्क को बेहतर समझेंगे और शायद आपकी रुचि में भी वृद्धि होगी। जैसा कि आप सुनते हैं, उन अवधारणाओं पर नोट लेते हैं जिन्हें आपको दिलचस्प लगता है या आप पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं, तो संभव प्रश्न तैयार करें।
  • अगर आपको कुछ स्पष्ट नहीं है, अपना हाथ बढ़ाएं और पूछें। संभवतः अन्य छात्र आप के लिए आभारी होंगे क्योंकि उनके समान संदेह हैं



  • छवि का शीर्षक एक कॉलेज प्रोफेसर 27 चरण बनें
    3
    शिक्षकों के साथ अधिक बातचीत करें इसके साथ मिलकर आपको प्रोफेसर के नारियल होने की जरूरत नहीं है। अगर एक निश्चित सबक आपको और आपके दिमाग कहीं और जाता है, तो अपने शिक्षक से बात करें याद रखें कि एक बार वह एक छात्र भी था!
  • सबक के अंत में प्रोफेसर से संपर्क करें और उसे समझाएं कि आपके साथ क्या हो रहा है
  • कहने की कोशिश करें: "मुझे इस विषय पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो रही है और मैं जानना चाहूंगा कि क्या मुझे मुझे देने की कोई सलाह है"।
  • उससे पूछिए कि वह क्यों सोचता है कि वह जो विषय सिखाता है वह दिलचस्प है।
  • हेंडल ए टीचर नामक इमेज का शीर्षक है जो एक बहुत बड़ा कदम है I
    4
    उस दृष्टिकोण पर प्रतिबिंबित करें जो आपको मुश्किल पाठ्यक्रम या अप्रिय शिक्षकों के लिए हो सकता है सबसे जटिल या उबाऊ सबक के दौरान आप अलग तरीके से क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें। सच्चाई यह है कि आप सभी पाठों या सभी शिक्षकों को पसंद नहीं करेंगे, लेकिन प्रत्येक विषय और हर प्रोफेसर के पास आपको कुछ सिखाने के लिए कुछ है। एक पल के लिए बंद करो और पूछें: "मैं इस सबक से क्या सीख सकता हूं?" ।
  • यह समझने की कोशिश करें कि क्या एक शिक्षक जो थोड़ी उबाऊ दिखता है जब आप इसे समझाते हैं कि जब आप व्यक्ति से बात करते हैं तो यह अधिक दिलचस्प होता है। यह भी संभव है कि आप एक ऐसे विषय से परिचित हैं जो आपके हित में है
  • एक शीर्षक के रूप में छवि को एक नए कदम के रूप में एक वरीयता प्राप्त करें
    5
    अपने सहपाठियों के साथ भी अधिक बातचीत करें यदि कोई विषय कठिन है या आप इसे उबाऊ मानते हैं, तो उन विद्यार्थियों से बात करें, जो इसे अच्छी तरह समझते हैं या जो इसे दिलचस्प पाते हैं आप उन्हें सलाह के लिए भी पूछ सकते हैं उदाहरण के लिए, उन्हें यह बताने के लिए आमंत्रित करें कि वे ऐसे विचारों को कैसे काम करते हैं, जिन्हें वे शुरू में नहीं समझते हैं या वे किस तरह की रणनीति अपना होमवर्क करने के लिए उपयोग करते हैं
  • अपने सहपाठियों के प्रश्नों को भी सुनें
  • एक सबक समझने की सोच करते समय, दूसरों की टिप्पणियां आपको इसे और अधिक दिलचस्प दृष्टिकोण से देख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पाठक के साथ अद्यतित रखें चरण 12
    6
    अग्रिम में संगठित विशिष्ट उद्देश्यों या समयसीमा निर्धारित करें और उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ठोस कदम उठाएं जिन्हें आपने प्रस्तावित किया है। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपको शुक्रवार को एक प्रोजेक्ट देने की ज़रूरत है, तो इससे पहले सप्ताहांत के बाद से काम शुरू करना और सप्ताह की शुरुआत में इसे बेहतर बनाने के बारे में सोचें।
  • अपने आप को पहले से व्यवस्थित करना विशिष्ट प्रसव को पूरा करने और अधिक सामान्य उद्देश्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता करेगा।
  • कार्य या अध्ययन को स्थगित न करें, अन्यथा आपको कम अंक लेने पर तनाव होगा और जोखिम होगा।
  • आपको संगठित रखने के लिए एक कैलेंडर या डायरी का उपयोग करने की कोशिश करें, विचारों का क्रम क्या करें और कब करें मौसम की बेहतर योजना से पहले इसे पास करने के लिए आपको हाथ मिल जाएगा।
  • इमोरोर नर्वस लोगों के नाम पर छवि चरण 15
    7
    ब्रेक ले लो कभी-कभी विद्यालय के दिन अंतहीन लग सकते हैं, खासकर जब आपको विद्यालय में रहना होगा या दोपहर में होमवर्क करना होगा। मानो या न मानो, यहां तक ​​कि वयस्कों के दिमाग समय के आश्चर्यजनक रूप से छोटे अंतराल पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एक सबक और दूसरा या एक व्यायाम और दूसरे के बीच, एक सुखद गतिविधि या आराम करने के लिए कुछ मिनट काट कर।
  • यदि आप उठते हैं (किसी अन्य स्टडीशन सत्र के लिए तैयार है और तैयार हो जाओ), तो अपने फोन या टीवी से विचलित मत बनो, अन्यथा यह ध्यान देना मुश्किल होगा कि आपको क्या पढ़ना है।
  • विधि 4

    समस्या की पहचान करें और सहायता के लिए पूछें
    अनुच्छेद 9 शीर्षक के साथ दिये रहें
    1
    समझने का प्रयास करें कि आप स्कूल जाने के लिए क्यों नहीं पसंद करते? बेशक, आपको अपना गृहकार्य करना है, और फिर पूरे हार्मोनिकल तूफान में अन्य मनुष्यों के साथ मिलते-जुलते रोजमर्रा की जिंदगी में असली माइक्रोट्रामा शामिल होता है। हालांकि, आपको अब भी स्कूल के अनुभव की सराहना करने में सक्षम होना चाहिए, कम से कम ज्यादातर मामलों में। यदि आपको डर है या निरंतर यातना है, तो यह संभावना है कि मन की ये अवधारणाएं एक कारण हैं। स्थिति से निपटने में पहला कदम यह समझना है कि क्यों
    • अपने आप से पूछें कि क्या ऐसे लोग हैं जिन्हें आप नहीं देखना चाहते हैं, ऐसे छात्रों की तरह जो आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते हैं या एक शिक्षक जो आपके लिए बेसब्री से बर्ताव करते हैं
    • निर्धारित करें कि क्या आप स्कूल और स्कूल के बारे में सबकुछ और कार्य भी शामिल करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक सफल व्यवसायी चरण 6 बनें
    2
    स्कूल से जुड़े तनाव को पहचानें यदि कोई विषय आपको विशेष रूप से परीक्षण के लिए ले जाता है या आपको लगता है कि आप अपने साथी के पीछे हैं, तो आपको चिंता और तनाव से गुंजाइश होने का जोखिम है, इसलिए एकाग्रता सीमित होगी। इसके अलावा, तनाव का शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, कक्षा में ध्यान को कम किया जा सकता है और स्कूल जाने की खुशी भी हो सकती है।
  • समझने के लिए कि विशेष रूप से आप पर जोर देना शुरू करने के लिए, उन चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आप स्कूल के बारे में नहीं पसंद करते हैं।
  • नकारात्मक पहलुओं की सूची में दोनों सामाजिक और प्रारंभिक अनुभव शामिल हैं
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए कंट्रोलिंग माई चरण 7
    3
    निर्णय लें कि स्कूल के पहलुओं से निपटने के लिए, जिसे आप पसंद नहीं करते। आपके पास कम से कम कुछ स्थितियों को बदलने की क्षमता है जो आपको स्कूल में घृणा के साथ लगता है। आपको याद दिलाना चाहिये कि स्कूल जाने से ये बुरा नहीं है। फिर, नकारात्मक पहलुओं की सूची की समीक्षा करें और जानें कि उनमें से प्रत्येक के लिए स्थिति कैसे सुधारें।
  • यदि एक नकारात्मक विषय का एक अच्छा हिस्सा एक निश्चित विषय के साथ करना है, शिक्षक को उससे यह बताने के लिए कहें कि आपको कठिनाई है
  • यदि नकारात्मक पहलू ज्यादातर पारस्परिक संबंधों से संबंधित होते हैं, तो बेहतर जानने के लिए मदद के लिए पूछना आवश्यक हो सकता है।
  • स्कूल से बने रहने के लिए फर्जी बीमार की छवि
    4
    स्कूल को खुश करने के लिए मदद के लिए पूछें जब आप अपने व्यक्तिगत विकास अनुभवों में पकड़े जाते हैं, तो स्कूल आपको तनाव पैदा कर सकता है। इसी तरह, जब आप स्कूल में व्यस्त हैं, तो आपकी व्यक्तिगत वृद्धि आपको बहुत ही मुश्किल चुनौतियों का सामना कर सकती है। सौभाग्य से, ऐसे लोग हैं जो आपके बारे में परवाह करते हैं और आपकी सहायता करने में खुशी होगी।
  • किसी से बात करें, यह एक बड़े भाई, माता-पिता, एक रिश्तेदार या स्कूल मनोचिकित्सक हो - उन्हें अपने जीवन में ऐसी ही चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और उन पर काबू पाएं।
  • हील से बलात्कार और यौन आक्रमण (बलात्कार ट्रामा सिंड्रोम) चरण 20 का शीर्षक चित्र
    5
    यदि आपको कोई समस्या है, तो मनोचिकित्सा का उपयोग करें, खासकर यदि स्कूल एक मनोवैज्ञानिक प्रदान करता है इस पेशेवर को प्राथमिक शिक्षा और किशोरों की मदद करने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षण प्राप्त हुआ है, वह कार्य के लिए करता है। अपनी कठिनाइयों के बारे में उससे बात करने से कभी संकोच न करें, खासकर यदि आपके द्वारा अन्य छात्रों या किसी विशिष्ट शिक्षक द्वारा बुरा व्यवहार किया गया हो
  • यदि आप एक मनोवैज्ञानिक से बात करने में संकोच करते हैं क्योंकि आपको पता नहीं है कि आप रोजाना जो कुछ भी सुनते हैं उसे व्यक्त करने के लिए लिखिए, आपको क्या लगता है। यह आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और समझने में मदद करेगा कि आप विशेष रूप से बात करने के लिए क्या करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com