मूली कैसे बढ़ें

मूली अविश्वसनीय रूप से तेज समय में पिकते हैं (कुछ किस्मों के लिए केवल 3 सप्ताह बीजों से पौधे की परिपक्वता तक पर्याप्त हैं) और बहुत प्रतिरोधी हैं। उनके मसालेदार स्वाद सूप और सलाद के स्वाद को समृद्ध करते हैं, और वनस्पति उद्यान में बहुत कम जगह की आवश्यकता होती है। पढ़ें अगर आप जानना चाहते हैं कि सफलतापूर्वक मूली को कैसे विकसित किया जाए!

कदम

भाग 1

तैयारी
1
आप किस प्रकार विकसित करना चाहते हैं, इसकी स्थापना करें कई अन्य सब्जियों की तरह, आप पाए जा सकते हैं कि मूली की अनगिनत किस्में, दोनों संकर और स्वाभाविक रूप से परागणित हैं। यदि आप एक शुरुआती माली हैं, तो आप चेरी बेले की मूली को सिर्फ 22 दिनों में पकाते हैं और एक नाजुक स्वाद लेना चाहते हैं।
  • स्प्रिंग मूली एक प्रकार की किस्म है जो लोगों को सबसे ज्यादा परिचित (जैसे चेरी बेले के रूप में, जो कि बाहर की तरफ लाल और अंदर से सफेद है)। आप वसंत या शरद ऋतु में इस किस्म को विकसित करने के लिए निश्चित होना चाहिए। यहां तक ​​कि मूली के इस प्रकार का बहुत तेजी से विकास होता है।
  • आम तौर पर ग्रीष्म मूली वसंत के समान होती है, लेकिन धीरे-धीरे बढ़ने की प्रवृत्ति होती है, क्योंकि यह पकने के लिए लगभग 6-8 सप्ताह लगते हैं।
  • शीतकालीन मूली वसंत और गर्मी की किस्मों की तुलना में अधिक बड़ा और अधिक स्टार्च होती है, और बढ़ने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। रोपण के लिए आदर्श समय देर गर्मी में है, यह शरद ऋतु या सर्दियों में फसल करने में सक्षम होने के लिए। सर्दियों की मूली में डिकॉन और चैंपियन हैं - पहले लंबाई 45 सेमी तक बढ़ सकती है और परिपक्व होने के लिए 60 दिन की आवश्यकता होती है।
  • 2
    सही जगह चुनें जहां उन्हें बढ़ाना है। इन सब्जियों को एक क्षेत्र में पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया के साथ और एक ढीले और अच्छी तरह से जल निकासी मिट्टी में लगाया जाना चाहिए। जमीन से किसी भी पत्थर को निकालें, क्योंकि जड़ें शाखाओं से दूर होती हैं और चट्टानों के आसपास उलझते हैं जो वे अपने रास्ते पर मुठभेड़ करते हैं। इसे रोपण करने से पहले मिट्टी में कार्बनिक सामग्री जोड़ें।
  • सुनिश्चित करें कि वे हमेशा बहुत अधिक सूर्य के प्रकाश में आते हैं - अन्यथा, वे ऊपरी हिस्से में बहुत कुछ विकसित करते हैं और इसके बजाय मूल स्तर पर बहुत कम होते हैं। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि मिट्टी जितनी गर्म होती है, उतनी मूली मुट्ठी होगी, यह एक वजह है कि आप गर्मी के बीच में इसे क्यों नहीं लगाए। इसके अलावा, यदि आप उन्हें बहुत अधिक धूप में उजागर करते हैं तो वे पुष्पक्रम में जाते हैं
  • जमीन चट्टानों से मुक्त होनी चाहिए, अच्छी तरह से पानी निकालना और एक होना चाहिए पीएच स्तर 5.8 और 6.8 के बीच सुनिश्चित करें कि मिट्टी कार्बनिक सामग्री (जैसे खाद) में समृद्ध है।
  • 3
    मूली बोने के लिए समय की अनुसूची करें यह एक सब्जी है जो ठंडी मौसम पसंद करती है, और इसे वसंत या शरद ऋतु में रोपण करना सबसे अच्छा होगा। गर्मियों के महीनों के दौरान इन सब्जियों को विकसित करने से उन्हें बीज में जाना होगा। आप अपने पहले उत्पादन वसंत के अंतिम ठंढ से कम से कम दो सप्ताह पहले रोपण पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि मूली ठंढ को सहन करते हैं।
  • यह सलाह दी जाती है कि उन्हें बोना न दें जब गरम हो इसका मतलब यह है कि यदि कुछ दिन लगातार 16 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक का तापमान है, तो आपको मौसम तक ठंडा होने तक इंतजार करना चाहिए।
  • यह ध्यान रखें कि ठेठ वसंत की किण्वित किस्म के अंकुरण के लिए लगभग 5 दिन लगते हैं, और फसल 3-4 सप्ताह के बाद किया जा सकता है।
  • चूंकि मूली इतनी जल्दी बढ़ती है, वे आपके वनस्पति उद्यान में सुविधाजनक विभाजक के रूप में भी काम करती हैं, ताकि आप उन धीमी गति से बढ़ती सब्जियों के साथ बारी-बारी से पंक्तियों में बढ़ने पर विचार कर सकें।
  • भाग 2

    खेती
    1
    बीज अंतराल कर रहे हैं। आपको उन्हें लगभग 1.5 सेमी गहराई पर लगाया जाना चाहिए और कम से कम 3 सेमी की दूरी पर अंतर करना होगा। जब वे अंकुरित होते हैं, तो उन्हें सबसे मजबूत पौधों को लगभग 5 सेंटीमीटर में अंतर करके पतला बनाते हैं, लेकिन बड़ी किस्मों के लिए अधिक जगह छोड़ देते हैं। पंक्तियां प्रत्येक दूसरे से 30 सेमी के अतिरिक्त होनी चाहिए।
    • आपको उन्हें साफ करना होगा जब वे लगभग 2-3 सेमी लंबे होते हैं छोटे और तेज कैंची की एक जोड़ी के साथ एपिकल भाग को कटौती करने के लिए पर्याप्त है, जब तक कि जमीन के साथ भी नहीं।
    • यदि आप बढ़ने के लिए मूली बीज की एक किस्म के बारे में 2-4 सेमी गहरी दफन किया जाना चाहिए चाहते हैं।
    • मूली अन्य पौधों के साथ संयोजन में बेहतर होती है, क्योंकि इस तरह से वे सामान्य पौधों से कई कीड़े और परजीवी को हटाते हैं और तेजी से बढ़ते हैं। तो उन्हें गाजर, पेर्निप्स और गोभी के करीब रखें।
  • 2
    मूली के रूप में उगते पानी। मिट्टी को नम रखें, लेकिन इसे बहुत ज्यादा सोख नहीं लेना चाहिए उन्हें अक्सर गीला और समान रूप से तेजी से विकास सुनिश्चित करता है - यदि वे धीरे धीरे विकसित होते हैं, तो वे मसालेदार और जंगली होते हैं। खाद को जमीन पर जोड़ें अगर वांछित
  • यदि आप उन्हें समान रूप से पानी नहीं देते (उदाहरण के लिए, कुछ दिनों तक उन्हें गीला मत करें और फिर उन्हें बहुत अधिक पानी से भिगो दें) मूली तोड़ सकते हैं
  • 3
    अपनी सब्जियां एकत्र करें मूली फसल के लिए तैयार होती है जब जड़ें लगभग 2.5 सेंटीमीटर का व्यास होती हैं, हालांकि आपको परिपक्व होने पर सुनिश्चित करने के लिए हमेशा बीज के पैकेज की जांच करनी चाहिए। उन्हें इकट्ठा करने के लिए, बस अपने हाथों से जमीन से पूरे संयंत्र खींचें।
  • आप एक छोटे से पृथ्वी को देख सकते हैं कि जड़ ने बल्ब का गठन किया है या नहीं - इस मामले में, कुछ मूली उठाएं और उन्हें स्वाद लें। यह आपको यह जानने की अनुमति देता है कि क्या वे एकत्रित करने के लिए तैयार हैं।
  • कई अन्य रूट सब्जियों के विपरीत, मूली जमीन में नहीं छोड़ी जा सकती, अन्यथा वे कठोर और सूखने लगे।
  • 4



    उन्हें साफ करें और उन्हें स्टोर करें अपने हाथों से पृथ्वी और अन्य मलबे के निशान निकालें और फिर मूली को एक शांत, अंधेरे में दो सप्ताह तक रखें। उन्हें खाने से पहले पानी से उन्हें धो लें
  • भाग 3

    समस्या निवारण
    1
    मशरूम की समस्याएं ले लो ऐसे विभिन्न प्रकार के मशरूम हैं जो इस सब्जी को मार सकते हैं या अपने स्वाद को बर्बाद कर सकते हैं ताकि इसे अखाद्य बना दिया जा सके। आम तौर पर कवक संक्रमण के संकेत बहुत दिखाई देते हैं और आप पर्याप्त और समय पर उपचार खोजने के लिए आसानी से उनका निरीक्षण कर सकते हैं।
    • यदि पीले और हल्के भूरे रंग के पत्ते पत्ते पर दिखाई देते हैं, तो आपके मूली में सितारों का एक रोग हो सकता है, जो पत्ते पर धब्बे पैदा करता है। यदि आप देख रहे हैं कि आपके पौधे पीड़ित हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मिट्टी अच्छी तरह से जल रही है (पानी स्थिर नहीं होना चाहिए) और कार्बनिक पदार्थ (जैसे कि खाद) को जोड़ने के लिए, ताकि आपको संक्रमित मूली को खत्म करना पड़े। इस समस्या से बचने के लिए, आपको फसलों को घुमाने की ज़रूरत है ताकि आप हर बार एक ही बिंदु पर एक ही प्रकार के सब्जी को न लगा दें। इसके अलावा, बगीचे से किसी भी वनस्पति अवशेष को निकालना (मृत पौधे या तलवार जो आपने फटे हैं)।
    • यदि आप देखते हैं कि हल्के हरे रंग के धब्बे पत्तियों के ऊपरी हिस्से पर बने होते हैं और आप नीचे के किनारों पर एक बैंगनी भित्तिचित्र देखते हैं, यह पेरोनोस्पोरो हो सकता है, एक अन्य प्रकार की कवक। इस मामले में, संक्रमित पौधों से छुटकारा पाएं और यह सुनिश्चित करें कि दूसरों को बहुत ज्यादा पानी न दें। मूली से बचें एक दूसरे के करीब हैं और पौधों को साफ करते हैं। सूखा फफूंदी से बचने के लिए, फसल को घुमाने और वनस्पति के अवशेषों से सब्जी उद्यान को मुक्त रखने के लिए सुनिश्चित करें।
    • यदि पत्तियों की नसों में पीले हो जाते हैं, तो किनारों भूरे रंग के होते हैं और ऊपर की तरफ बढ़ते हैं, स्टेम का आधार काले भूरा या काला और घिनौना हो जाता है, इसलिए यह हो सकता है लेप्टोस्फ़ैरिया मकुलंस, एक कवक रोग फिर, जैविक सामग्री जैसे कि खाद को मिट्टी में जोड़ें और सुनिश्चित करें कि मिट्टी ठीक से नालियों से निकलती है (यह बहुत अधिक पानी नहीं रखती है और आपको पानी बहुत ज्यादा नहीं है)। इस मायकोसिस से बीमार होने से मूली को रोकने के लिए, फसलों को घुमाने के लिए सुनिश्चित करें
  • 2
    खरपतवार परजीवी से छुटकारा पाएं मशरूम इस वनस्पति के लिए समस्याओं का एकमात्र स्रोत नहीं हैं कुछ कीड़े पौधों में प्रवेश कर सकते हैं और उन्हें मरने के बिंदु पर खिला सकते हैं। कई बार संभव है कि इन उपद्रवों से बचने के लिए भूमि के आधार को साफ और पौधे के अवशेषों और मादा से मुक्त रखा जा सके। अगर आप वैसे भी उनकी मौजूदगी देख रहे हैं, तो उनके साथ निपटने और उन्हें खत्म करने के तरीके हैं।
  • अगर पत्तियां जड़ों में खांचे और सुरंगों की फीका और ज्ञात उपस्थिति पर ले जाती हैं, तो पौधे जड़ें `कीड़े` हो सकती हैं। ये छोटे प्राणियां छोटे, धूसर / सफेद और पैरों के बिना हैं। मक्खियों संयंत्र के बगल में जमीन में अपने अंडे रखता है इससे छुटकारा पाने के लिए आपको पौधों के आधार के लिए चूने या लकड़ी की राख जोड़ना पड़ता है। मौसम शुष्क होने तक मूली लगाने के लिए रुको, ताकि कीड़ा के जीवन चक्र से बचने के लिए।
  • यदि आप पत्ते पर दिखाई देने वाले कुछ छोटे छेदों को देखते हैं, तो वे क्रायसोमेलिड्स हो सकते हैं। इन छोटे प्राणियों में कांस्य या काली रंग का क्युआरास होता है और करीब 1.5 मिमी लंबा होता है। यदि आप ध्यान दें कि ये पौधे इन कीड़ों से पीड़ित हैं, तो जीवाश्म के आटे को गोली मारो, एक प्रकार का नरम तलछटी चट्टान जो आसानी से एक सफेद सफेद पाउडर में टूट जाता है, जो इन मातम के लिए एक प्राकृतिक "हत्यारा" के रूप में कार्य करता है। आपको मिट्टी हमेशा सक्रिय रहनी चाहिए, हर साल की खेती करना, ताकि इन बीटल के जीवन चक्र को बाधित कर सकें।
  • यदि पौधों में सफेद या पीले रंग का धब्बे होते हैं, तो पत्तियां विकृत होती हैं या पौधों को धोया जाता है, यह हो सकता है मुर्गान्तिया हिस्ट्रोनिका. यह कीट, पीले या लाल या नारंगी स्पॉट के साथ काले, मूली के सब्जी टिशू से सपना बेकार है। इकट्ठा और सभी कीड़े और अंडे के लोगों को नष्ट कर। उन्हें अपने बगीचे से दूर रखने की कोशिश करें, भूमि को मुक्त और स्वच्छ रहने के लिए सुनिश्चित करें जो कि पुनरुत्पादन करना पसंद करते हैं, जैसे कि फसल की अवशेषों और मातम।
  • यदि पत्ते अपारदर्शी पीले हो जाते हैं, कर्ल और भंगुर बन जाते हैं, तो पौधे "एस्टर पीला" को संक्रमित कर सकता है, माइकोप्लाज्मा सीलाइनिया द्वारा फैल गई बीमारी। यदि यह तुम्हारा मामला है, तो पौधे या पीड़ित पौधों को जड़ें और इन कीटों की आबादी को नियंत्रित करें जिससे मृदा को मातम और कार्बनिक अवशेषों से मुक्त रखा जा सके।
  • 3
    इलाके की जांच करें सिंचाई के तरीकों के अलावा, तापमान और मिट्टी के प्रकार, सबसे अच्छे तरीके से मूली को बढ़ने के लिए मूलभूत कारक हैं। याद रखें कि आपको जमीन को समान रूप से गीला करने की कोशिश करनी चाहिए (इसे बहुत ज्यादा गीला नहीं) और सही पीएच स्तर सुनिश्चित करना।
  • यदि मूली बहुत मसालेदार या बहुत तेज़ हो जाती है, तो इसका मतलब यह है कि मिट्टी बहुत सूखी है या मिट्टी का तापमान बहुत अधिक है (32 डिग्री सेल्सियस से अधिक)। जड़ों की रक्षा के लिए और मिट्टी को शांत करने के लिए 5-7 सेमी कार्बनिक घास का घास जोड़ें मूली को एक समय में 2-3 घंटों तक सिखाना और तब तक इंतजार करें जब तक कि मिट्टी 10 सेंटीमीटर तक गहरी सूख गई हो।
  • यदि जड़ें झुर्री और जंगली हैं तो इसका मतलब है कि मिट्टी का तापमान शायद बहुत अधिक है और सिंचाई अनियमित है। सुनिश्चित करें कि जमीनी जमीन से ताजा रखने के लिए आती है, और ये समान रूप से गीले होते हैं साथ ही, मूली को एक उपयुक्त आकार तक पहुंचने के लिए, जितनी जल्दी हो सके, उन्हें बहुत अधिक विकसित करने और उन्हें तोड़ने से रोकने के लिए सुनिश्चित करें।
  • टिप्स

    • यदि पर्याप्त मात्राएं हैं तो मूली को बर्तन में और घर में भी उगाया जा सकता है
    • यदि मूली पुष्पक्रम होती हैं, तो उन्हें तुरंत हटा दें जब फूलों को धोया जाता है, तो वे मसालेदार और खस्ता बीज का उत्पादन करते हैं, यदि आप उन्हें इकट्ठा करते हैं, जब वे नरम और हरे होते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें: यह तथ्य है कि मूली जल्दी से पकने का मतलब है कि जैसे ही तेज समय में वे पकने की चोटी से अधिक हो जाते हैं, इसलिए सावधान रहें!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मूली के बीज
    • खाद
    • Vanga
    • पानी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com