कैसे मिंट बढ़ने के लिए

टकसाल कई विभिन्न किस्मों में उपलब्ध एक हर्बासियस पौधे है, जिसके लिए बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है और यदि आप इसकी देखभाल ठीक से करते हैं तो कई सालों तक रहेगा। हालांकि, पौधे न तो आक्रामक है और अगर आप कार्रवाई नहीं करते हैं तो जमीन से संसाधनों को अवशोषित करने के लिए पास के अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। टकसाल बढ़ने के लिए, आपको इसे बर्तन में लगाया जाना चाहिए या जमीन के नीचे अपनी जड़ों की वृद्धि को सीमित करने का एक रास्ता खोजना होगा। टकसाल भी एक स्वादिष्ट और बहुमुखी जड़ी बूटी है, जो एक सलाद को समृद्ध कर सकता है, भेड़ का बच्चा या मछली का डिश, या आप उसे आइस्ड चाय या कॉकटेल के गिलास में तैयार कर सकते हैं। पढ़ें। यदि आप जानना चाहते हैं कि इस पौधे को कैसे बढ़ाना है, तो पढ़ें।

कदम

भाग 1

मिंट प्राप्त करें
1
एक मौजूदा टकसाल संयंत्र से काट लें यह बीज से बढ़ने और पौधों की तरह कुछ किस्मों के लिए एक मुश्किल पौधा है, यह व्यावहारिक रूप से असंभव है नई शाखाएं जगह में बढ़ने का मौका देने के लिए एक गाँठ पर एक सेंटीमीटर काट लें। यह आवश्यक नहीं है कि स्प्रीग के कई पत्ते हैं, क्योंकि वे समय के साथ विकसित होंगे। इसे एक गिलास पानी में रखो - एक हफ्ते के भीतर आप छोटे सफेद जड़ें देखेंगे जो पानी के नीचे उगने लगेंगी। जड़ों को पर्याप्त लंबाई तक पहुंचने के लिए कुछ दिन या एक सप्ताह रुको। यदि आवश्यक हो, तो अधिक पानी जोड़ें।
  • 2
    एक अंकुर या एक छोटा टकसाल अंकुर खरीदें। आप लगभग सभी नर्सरी और बागवानी दुकानों में दोनों समाधान पा सकते हैं। टकसाल की कई किस्में हैं, जैसे कि जलीय टकसाल, देश, सिल्वन, कोमल, संरक्षक, पोलजीयो, मार्टिका, रोमन और पेपरमिंट। रोमन टकसाल का उपयोग अक्सर खाना पकाने में किया जाता है- यह पौधे तेजी से बढ़ता है और जल्दी ही फैलता है, इसलिए यदि आप नौसिखिया माली हैं तो यह सही है
  • भाग 2

    टकसाल संयंत्र
    1
    इसे लगाने के लिए सबसे अच्छा समय चुनें आदर्श अवधि वसंत या शरद ऋतु होगी, यदि आप हल्के क्षेत्र में रहते हैं जहां कोई फ्रॉस्ट नहीं होता है। यहां तक ​​कि अगर यह एक प्रतिरोधी संयंत्र है, तो यह बेहतर है कि यह अनुकूलतम जलवायु परिस्थितियों में खेती करना शुरू करे।
  • 2
    अंकुर को स्थानांतरित करें या एक फूलदान में जड़ों के साथ टहलना करें। टकसाल लगाने के लिए यह सबसे आम तरीका है, क्योंकि इस तरह से आप इसे आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं, और आप इसे रसोई के पास रख सकते हैं ताकि आप अक्सर इसकी पत्तियों का उपयोग कर सकें। पौधे तेजी से फैलता है और इसकी जड़ें अन्य पड़ोसी पौधों के उन लोगों को दम कर देती हैं। यह मुख्य कारण है कि इसे अन्य पौधों के बिना फूलदान में लगाने का सबसे अच्छा तरीका है। एक संयंत्र के लिए 30-40 सेमी चौड़ा हो। आपको पानी को बनाए रखने के लिए एक प्लास्टिक कोटिंग भी जोड़ना चाहिए, ताकि पॉटिंग मिट्टी नम हो जाए और सूखा न जाए।
  • 3
    जड़ें या अंकुर 5 सेंटीमीटर गहरी के साथ पपड़ी संयंत्र। यदि आप एक से अधिक अंकुर लगाने का निर्णय लेते हैं, तो उनके बीच 15 सेमी इस तरह आप प्रत्येक कमरे को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें।
  • 4
    पर्याप्त रूप से सूरज की रोशनी में जगह चुनें चाहे आप जमीन या बर्तन में टकसाल लगाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको सुबह और दोपहर में आंशिक छाया से सूरज से बाहर आने वाले क्षेत्र का चयन करना होगा। आपको पर्याप्त रोशनी वाले स्थान को सुरक्षित करना होगा, लेकिन इसे पूरी तरह से शुष्क होने से बचने के लिए मिंट नम और गहरी मिट्टी में बेहतर बढ़ता है, इसलिए इस प्रकार के वातावरण प्रदान करना सुनिश्चित करें। आखिरकार आप खिड़की के अंदर फूलदान के अंदर रहने का फैसला भी कर सकते हैं, जब तक वह उस स्थिति में न हो जहां उसे पर्याप्त धूप मिलती है
  • 5
    यदि आप इसे जमीन में लगाने का फैसला करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया के साथ एक गीला क्षेत्र है। यदि आप इसे बेहतर परिस्थितियों में विकसित करना चाहते हैं तो आपको 6.0 और 7.0 के बीच पीएच के साथ उपजाऊ मिट्टी की गारंटी चाहिए। हालांकि यह विशेष देखभाल के बिना अकेले बढ़ सकता है, लेकिन हर 2-3 सप्ताह में थोड़ा उर्वरक चोट नहीं पहुंचेगा। जड़ों की रक्षा के लिए संयंत्र के चारों ओर एक छोटे से गीली घास को जोड़कर मिट्टी की नमी रखें।
  • 6
    यदि आप पुष्पांजलि में टकसाल लगा रहे हैं, तो उसे एक कंटेनर में पहले स्थान पर लगाएं। यदि आप इस पद्धति का पालन करते हैं, तो आपको पहले संयंत्र को एक कंटेनर में डाल देना चाहिए, जैसे कि बर्तन या एक शुद्ध बैग जो कि कम से कम 12-13 सेंटीमीटर गहरी है। भूजल के ऊपर कंटेनर के किनारे से निकलना सुनिश्चित करें, ताकि पौधों की जड़ प्रणाली अंदर बनी रहे। अन्यथा, टकसाल पूरे बगीचे और घास की तरह लॉन पर आक्रमण करना शुरू कर देगा।
  • भाग 3

    टकसाल का ख्याल रखना
    1
    प्रथम वर्ष के दौरान संयंत्र को अक्सर पानी दें। इसकी नमी का मूल्यांकन करने के लिए एक उंगली से मिट्टी का परीक्षण करें। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, मिट्टी गीली होनी चाहिए, लेकिन लथपथ नहीं होनी चाहिए। यदि टकसाल प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से अवगत कराया गया है, तो आपको इसे अधिक बार पानी देना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर जांच करें कि उसे पर्याप्त पानी मिलता है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।
  • 2
    नियमित रूप से पौधे के ऊपर काटा। इस तरह से आप इसे बहुत अधिक बढ़ने से बचते हैं और पक्षों पर अधिक पत्ते डालकर इसे प्रोत्साहित करते हैं। ऐसा करने में, आपको बेहतर फसल भी मिलती है। जब आप संयंत्र को जांचते हैं कि उसे पानी की जरूरत है, तो इसकी ऊंचाई पर ध्यान दें।



  • 3
    पौधे की कॉम्पैक्ट रखने के लिए फूल की कलियों को काटें। सामान्य तौर पर, टकसाल जून से सितंबर तक छोटे फूल पैदा करता है खोलने का अवसर मिलने से पहले आपको कली में कटौती करने की कोशिश करनी चाहिए, इसलिए संयंत्र नियंत्रण से बाहर नहीं निकलता। जब वे अंकुरित हो जाते हैं, तब फूल की कलियों को फाड़ देते हैं, इसलिए आप लीफ कटाई के मौसम को भी लंबा कर सकते हैं।
  • 4
    हर 2-3 साल में संयंत्र फेंको। थोड़ी देर के बाद, टकसाल ने फूलदान के आयाम ले लिए होंगे और जड़ों को अंदर से बलिदान किया जाएगा। इसे निकालें और इसे धीरे-धीरे अलग-अलग रोपालों में विभाजित करें। टकसाल को हर 2-3 साल या इस तरह से छिड़कें, या 3-4 भी, ताकि आप टकसाल की गंध और सुगंध रख सकें।
  • 5
    एक फंगल संबंधी स्प्रे के साथ पौधे का इलाज करें यदि यह जंग द्वारा हमला किया गया है। यह एक कवक है जो पत्तियों के नीचे भूरे रंग के नारंगी स्पॉट बनाता है, और टकसाल से पीड़ित कुछ बीमारियों में से एक है।
  • 6
    कीट और रोगों की उपस्थिति पर ध्यान दें। पौधे कुछ विषाणुओं या एन्थ्रेक्नोज जैसे रोगों को ले सकता है और कीड़े जैसे कि क्रिसमसमेल, बोरर कीड़े या टेट्रिनिचिद कीड़े जैसे कीड़े से पीड़ित हो सकते हैं। हालांकि, टकसाल के लिए निंदनीय होना मुश्किल है, क्योंकि यह मजबूत गंध उत्पन्न होता है, जो कि अधिकतर कीड़े और अन्य कीटनाशक दूर रहती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि अच्छा वायु संचलन सुनिश्चित करना और यह सुनिश्चित करना कि आपके पौधे को स्वस्थ रखने के लिए मिट्टी अच्छी तरह से जल रही है। यदि आप कीड़े देखते हैं, उन्हें एक बगीचे नली के साथ स्प्रे करें
  • आखिरकार आप पत्तियों को एक कीटनाशक साबुन से भी धो सकते हैं।
  • पत्तियों के नीचे परजीवी की जांच करना सुनिश्चित करें क्योंकि वे पौधे के इस सबसे छिपे हुए पक्ष को पसंद करते हैं।
  • भाग 4

    मिंट ले लीजिए
    1
    देर से वसंत से लेकर शरद ऋतु तक ताजा और हरे रंग के पत्ते इकट्ठा करें। कभी भी 1/3 से अधिक कुल पत्तियों को एक बार में न निकालें, और पौधे को और अधिक इकट्ठा करने से पहले फिर से बढ़ने की प्रतीक्षा करें। आपको इस पट्टी की केवल पत्तियों की मात्रा लेनी चाहिए
    • यदि आप हवा में टकसाल सूखना चाहते हैं, तो आपको छोटे बंडलों में ऊपर की तरफ लटका देना चाहिए या बस उन्हें एक छोटी सी ट्रे पर छोड़ दें। जब उपजी और पत्ते क्षीण हो जाते हैं, तो आप पत्तियों को हटा सकते हैं और उन्हें हवादार कंटेनरों में डाल सकते हैं।
  • 2
    हर मौसम के ठंढ होने से पहले जितना संभव हो उतना टकसाल ले लीजिए जड़ें ठंढ से बच रही हैं और निम्नलिखित वसंत की शुरुआत बढ़ रही है, लेकिन पौधे का बाहरी भाग मर जाता है। सर्दियों से पहले गीली की एक परत के साथ उन्हें कवर करके जड़ों को सुरक्षित रखें यदि आप पत्तियों को इकट्ठा करना चाहते हैं, तो आपको उपजी दबाना चाहिए। यदि पौधे बहुत बड़ा है और इसलिए आपके पास एक बड़ी फसल है, तो टकसाल के खिलने से पहले सही पल का इंतजार करें और पत्तियों के पहले या दूसरे समूह के ऊपर यह कटौती करें।
  • आप आम तौर पर प्रत्येक बढ़ते मौसम के लिए पत्तियों की एक बड़ी राशि इकट्ठा कर सकते हैं।
  • 3
    अपने टकसाल का अच्छा उपयोग करें इस सुगंधित पौधे के संभावित उपयोगों की एक अनंत संख्या है और आप मूल रूप से आप क्या चाहते हैं। हालांकि, कुछ सामान्य उपयोग हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • मछली, चिकन, भेड़ का बच्चा या प्रोटीन की एक और प्लेट में एक साइड डिश के रूप में इसे जोड़ें।
  • इसे स्वाद सब्जियों जैसे कि गाजर, मटर और आलू के लिए उपयोग करें।
  • सलाद, मूली और अंजीर सलाद, या अखरोट और बकरी के पनीर का सलाद जैसे सलाद तैयार करते हैं।
  • इसे आइस्ड चाय, पंच या नींबू पानी जैसे पेय तैयार करने के लिए उपयोग करें।
  • टकसाल के साथ कॉकटेल तैयार करें, जैसे Mojito या मिंट जलीप.
  • टिप्स

    • पेपरमिंट या रोमन टकसाल बढ़ने के लिए मुद्रा, ताकि अधिकांश पाक उद्देश्यों के लिए एक बहुमुखी विविधता उपयुक्त हो। यदि आप एक और विशेषता विविधता चाहते हैं, तो सफेद टकसाल, बरगमाट, चॉकलेट टकसाल, टकसाल या घुंघराले टकसाल के लिए ऑप्ट इन करें।
    • पौधे के चारों ओर एक बाधा बनाएं यदि आप इसे बगीचे में लगाए रखना चाहते हैं। जमीन में एक अथाह पॉट सम्मिलित करें और इसके अंदर की जड़ें डालें, ताकि आप उन्हें बहुत अधिक स्थान पर फैलाने और हमले से रोका जा सके।

    चेतावनी

    • यह potted टकसाल को बहुत दूर तक खींचने से रोकता है जब तक कि यह जमीन या पौधों के अन्य बर्तन को छू नहीं देता। ध्यान रखें कि इस पौधे के स्वस्थ अंकुर मिट्टी में जड़ ले सकते हैं, भले ही वे अभी भी मां पौधे से जुड़ा हो।
    • पौधे के खिलने से पहले पत्तियों को ले लीजिए, क्योंकि यह उनकी सबसे अच्छी स्थिति में हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टकसाल के अंकुरित
    • मिंट प्लांट
    • फूलदान
    • नीचे का कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com