अंडरग्राउंड दीमक से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

भूमिगत दीमक दीर्घाओं के उप-वर्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं जो बहुत लंबे समय तक रहते हैं। वे कई कालोनियों का निर्माण करते हैं और उन जगहों पर जाते हैं जहां बहुत से लकड़ी और धातुएं हैं, विशेष रूप से घरों की ओर। ये कीड़े घर के लकड़ी के ढांचे को कमजोर करते हैं और यहां तक ​​कि धातु का समर्थन भी करता है - चरम मामलों में भी इमारत के ढहने का कारण बन सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, भूमिगत दीमक सबसे विनाशकारी परजीवी हैं, जो आग और तूफानों की तुलना में अधिक क्षति होती है। उनकी उपस्थिति को ध्यान में रखना आसान नहीं है, लेकिन अगर आप उन्हें घर पर पाते हैं, तो आपको तुरंत उनसे छुटकारा पाने के लिए कदम उठाना चाहिए।

कदम

विधि 1

रासायनिक उपचार
सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने वाला पहला चित्र चरण 1
1
लकड़ी का इलाज करें सरल लेकिन प्रभावी अभेद्य इन कीड़ों को दूर रखने में सक्षम हैं, लकड़ी को अधिक मजबूत बनाते हैं इस प्रकार का एक छोटा सा निवेश आपको भविष्य की मरम्मत में हजारों यूरो बचाएगा। याद रखें कि समय के साथ, लकड़ी नरम हो जाती है और दीर्घायु को अधिक उम्र के रूप में कमजोर होती है।
  • सफ़ाईरायण दीमक के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    लकड़ी के लिए तरल रसायन का उपयोग करें आप लकड़ी की सतह पर सीधे कीटनाशक स्प्रे कर सकते हैं, ताकि इसे निगलने से भूमिगत दीमक को रोक सकें। ध्यान रखें कि इस प्रकार के स्थानीय उपचार केवल उन बिंदुओं पर संरचना की सुरक्षा करता है जहां आपने पदार्थ को लागू किया है और इसे पूरा समाधान नहीं माना जा सकता है
  • छवि राक्षस के दीमक से छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 3
    3
    मिट्टी में एक रासायनिक अवरोध पैदा करता है घर की परिधि का इलाज करके, आप घर में प्रवेश करने से भूमिगत दीमक को रोकने के लिए एक बहुत कुछ कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप एक तरल कीटनाशक का उपयोग कर सकते हैं जो आपको नींव के तहत स्प्रे करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, इस तरह के उपचार भवनों के निर्माण चरण के दौरान अनिवार्य है।
  • यह पदार्थ निर्माण के बाद भी लागू किया जा सकता है। आपको सहायक संरचनाओं में छेद ड्रिल करना होगा और फिर जहर को नींव में घुस करना होगा।
  • इस उपचार के लिए, कई उत्पाद उपलब्ध हैं और कुछ मामलों में एक निजी नागरिक उन्हें बिना किसी प्रतिबंध के खरीद सकते हैं, केवल अपने घर में ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं अक्सर कुछ भी खरीदने से पहले प्रभावी ढंग से आगे बढ़ने की प्रक्रिया को समझने में सहायता करने के लिए निर्देशात्मक वीडियो प्रदान करते हैं
  • यदि आपको संदेह है, तो आपको जोखिम के बदले एक व्यावसायिक की सहायता करना चाहिए जिससे संरचनात्मक क्षति हो।
  • छवि राक्षस के दीदी के छुटकारा पाने के चरण 4
    4
    विकर्षक या गैर-विकर्षक रसायनों से चुनें यदि आपने रासायनिक कीटनाशकों के लिए चुना है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि किस का उपयोग करना है दो मुख्य उत्पाद विकर्षक और गैर-विकर्षक तरल पदार्थ हैं दोनों के फायदे और नुकसान हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप समाधान की समीक्षा करने के लिए कार्य के तंत्र को समझते हैं जो आपकी समस्या को सबसे अच्छा मानते हैं।
  • छवि राक्षसी रेगिस्तान के दीमित्र का शीर्षक शीर्षक चरण 5
    5
    एक विकर्षक तरल का उपयोग करें जैसा कि नाम से पता चलता है, उपज होने से पहले इस उत्पाद को लागू किया जाता है, क्योंकि यह दीमक को घर की नींव पर हमला करने से हतोत्साहित करता है - इसकी कार्रवाई में एक बाधा पैदा होती है जो कीड़े को ब्लॉक करती है और कई सालों तक प्रभावी होती है। यहां तक ​​कि यदि दीमक बाधा को पार नहीं करते हैं और इसे टालते हैं, तो वे इसके चारों ओर घूम सकते हैं। पहले से निर्मित घर के बिना किसी भी दरार के बिना एक आदर्श सुरक्षा बनाने के लिए बहुत मुश्किल है और दीमक इमारत तक पहुंचने के लिए रिक्त स्थान पा सकते हैं।
  • अगर कुछ खोजी नमूने विकर्षक बाधाओं में एक खोलने लगते हैं, तो वे कई अन्य दीमियों के साथ साइट पर वापस आ जाएगी।
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने का शीर्षक चित्र 6
    6
    एक गैर-विकर्षक तरल कीटनाशक का प्रयोग करें इस मामले में, बाजार पर उपलब्ध उत्पाद कुछ ही हैं। वे दीमक को हमला करने से रोकते नहीं हैं, लेकिन वे घातक हैं। यदि कीड़े तरल-उपचार वाली सामग्री के माध्यम से खुदाई करते हैं, तो वे इसके साथ संपर्क में आते हैं और मर जाते हैं।
  • खोजी नमूने भोजन और शारीरिक संपर्क के माध्यम से कॉलोनी के अन्य सदस्यों को जहर फैल सकते हैं, इस प्रकार उपचार की प्रभावशीलता को बढ़ाना।
  • विधि 2

    जाल का उपयोग करें
    सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    पूरे कॉलोनी को मारने के लिए चारा जाल का प्रयोग करें। यह देखते हुए कि दीमक आबादी बहुत अधिक है, मिट्टी की बाधा कीटनाशक का उपयोग केवल इसके सीमित हिस्से को प्रभावित करने में सक्षम है। जाल और फँसाना चाहे इन अवरोधों से निपटने के एक तेजी से लोकप्रिय तरीका बन गए हैं, एक निवारक और दीर्घकालिक संरक्षण का प्रतिनिधित्व करते हैं फँसाना वास्तव में धीमी गति से क्रियाशील कीटनाशक है, जो खाया जाता है और घोंसले में ले जाया जाता है। इसके बाद, वे कॉलोनी के एक बड़े हिस्से में फैल गए
    • कुछ उत्पादों में कीट वृद्धि नियामक हैं, जो पूरे कॉलोनी को नष्ट करने या उसके आकार को कम करने के लिए बहुत प्रभावी हैं।
    • ये पदार्थ मनुष्यों और पालतू जानवरों के लिए विषाक्तता की कम डिग्री रखते हैं, लेकिन सबसे प्रभावशाली लोग अक्सर पेशेवर पेस्टर के लिए ही उपलब्ध होते हैं।
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने का शीर्षक चित्र 8
    2
    दीमक को बाहर निकालने के लिए जाल का उपयोग करें आप कुछ मॉडल को प्रलोभन से स्थापित कर सकते हैं, यह देखने के लिए कि पास में एक कॉलोनी है या नहीं। यदि आप प्लास्टिक की जाल के अंदर अनुपचारित लकड़ी के टुकड़े डालते हैं और उन्हें घर के चारों ओर जमीन में धकेलते हैं, तो आप इस क्षेत्र में किसी भी भूमिगत दीमक से छुटकारा पा सकते हैं। एक-दूसरे के 3 मीटर के भीतर उपकरणों को ठीक करना सुनिश्चित करें
  • छवि का शीर्षक सुब्रेटरैनियन टिमेट्स का रिसीड चरण 9
    3
    सक्रिय दीमक के लिए जाल की जांच करें आपको उपकरणों को नियमित रूप से, हर महीने या कुछ महीनों में जांचना चाहिए। यदि आप जाल में जीवित कीड़े पाते हैं, जब आप उन्हें जमीन से निकालते हैं, तो आपको उन्हें स्थानांतरित करने से पहले जहरीली झड़ियां जोड़नी चाहिए। उम्मीद की जाती है कि नमूनों को जो अनुपचारित लकड़ी से आकर्षित किया गया है, अब वे विषाक्त प्रलोभन कॉलोनी को ले जाएंगे जहां ज़हर फैल सकता है।
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक चित्र 10
    4
    एक आंतरिक उपद्रव का मुकाबला करने के लिए चारा जाल का प्रयोग करें। घर की परिधि के साथ बगीचे में व्यवस्थित जाल का असर कीड़ों पर पहले से ही कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। कुछ ऐसे उपकरण हैं जो जमीन के ऊपर स्थापित किए जा सकते हैं और जमीन पर डालने वाले उन लोगों के समान काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • आप उन जगहों पर रख सकते हैं जहां आप दीमक गतिविधि के लक्षण देख चुके हैं, जैसे क्षतिग्रस्त लकड़ी या ठीक कीचड़ चैनल।
  • किसी भी उत्पाद के निर्देशों को सावधानी से पढ़ें, जिसका आपने उपयोग करने का फैसला किया है, क्योंकि कुछ डिवाइस पूरी तरह कार्यात्मक हैं, जबकि आपकी ओर से कोई हस्तक्षेप नहीं होता है, जबकि अन्य को तरल पदार्थ के साथ स्थानीयकृत उपचार की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3

    हाउस फूमिेट करें
    छवि राक्षस के दीदी के छुटकारा पाने के चरण 11
    1
    आवास को एक जमा करने के लिए मुद्रा धूमन. यदि उपद्रव गंभीर है और आपको तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता है, तो आप इस विकल्प पर विचार कर सकते हैं, जो एक ही समय में पूरे घर और सुविधा का इलाज करने का लाभ प्रदान करता है। आम तौर पर, जब एक घर में एक से अधिक कालोनियां होती हैं तो इसकी सिफारिश की जाती है।



  • छवि राक्षस रेड ऑफ रेड्रैरेन दीमेट्स स्टेप 12
    2
    डिस्नेफेस्टेशन कंपनी से संपर्क करें धूमन एक प्रक्रिया नहीं है जो आप अकेले पूरा कर सकते हैं घर को एक विशाल तम्बू के साथ कवर किया जाना चाहिए, जबकि मशीनरी आपको हर जगह फैल विषाक्त गैसों में छिड़काएगी। माना जाता है कि ये पदार्थ प्रत्येक उद्घाटन और विदर में घुसना है, साथ ही साथ सभी दीमक मौजूद हैं।
  • विशेषज्ञ को घर पर होने वाले उपद्रव पर आधारित ऑपरेशन की सावधानीपूर्वक योजना करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक सुब्रेटरैनियन टिमेट्स का चरण 13
    3
    धूमन के लिए तैयार करें यदि आपने इस पद्धति के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लिया है, तो डिस्नेफेस्टेशन कंपनी के कर्मचारियों को तीन से पांच दिनों तक घर तक पहुंच प्राप्त करनी होगी। आने से पहले, आपको सावधानी बरतनी चाहिए, जैसे सभी खाद्य पदार्थों को सील कंटेनरों में संग्रहीत करना या उन्हें दूर करना। विशेषज्ञ अन्य सभी का ख्याल रखेंगे और इसे तैयार करने की व्याख्या करेंगे। आप उपचार पूरा होने तक घर लौटने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए आपको तदनुसार व्यवस्थित करने की आवश्यकता है।
  • दीमक के खिलाफ धूमन में दो प्रकार की जहरों का इस्तेमाल किया जाता है - पहले इनजेशन द्वारा एक जहरीले पदार्थ होता है, जबकि दूसरा एक हार्मोन होता है जो मॉल के बाद कीट के एक्सोस्केलेटन के पुनर्विकास को रोकता है। ज़हर दोगुना प्रभावशाली है, क्योंकि दीमक कॉलोनी के शेष सदस्यों को खाएंगे, बदले में नशा हो जाएगा।
  • यहां तक ​​कि घर को कवर करने और इसे धुंधला करने के बाद भी, infestation reoccur हो सकता है दुर्भाग्य से, यह प्रक्रिया घर से दीमक अंडों को खत्म नहीं करती है।
  • विधि 4

    भविष्य की अन्वेषण से सभा को सुरक्षित रखें
    छवि का शीर्षक सुब्रेटरैनियन टिमिट्स का रिएड जाओ चरण 14
    1
    नींव के पास पानी के संचय को रोकता है इन कीड़ों के साथ अन्य समस्याओं से बचने का एक अच्छा तरीका यह है कि यह सुनिश्चित करना कि घर के ठिकानों के पास कोई स्थिर जल नहीं है, क्योंकि आर्द्र वातावरण भूमिगत दीमक के लिए आदर्श स्थान है। आप एक कुशल जल निकासी व्यवस्था के लिए पानी का धन्यवाद हटा सकते हैं और गटर डाउनपिप्स और स्प्लैश गार्ड जैसे उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।
    • यह नियम घास या गीला पौधे सामग्री पर लागू होता है जो दीमक को आकर्षित कर सकते हैं।
  • छवि राक्षस के दीदी के छुटकारा पाने का शीर्षक चरण 15
    2
    घर की संरचनात्मक क्षति को पहचानें और मरम्मत करें। कुछ इमारत की समस्याएं एक गंभीर जोखिम कारक होती हैं, जो एक दीमक उपद्रव की संभावना बढ़ जाती हैं। उन्हें हल करके, आप लंबे समय में दिखाई देने वाले कीड़े की संभावना को कम कर सकते हैं। चूंकि दीमक उन क्षेत्रों में एक रास्ता खोदते हैं जहां लकड़ी जमीन को छूती है, आपको पता होना चाहिए कि जमीन और घर के आधार के बीच कम से कम 30 सेमी का अंतर है।
  • इस नियम को आर्केड या टेरेस के लिए सम्मानित किया जाना चाहिए, ऐसे क्षेत्रों में जहां लकड़ी पृथ्वी के साथ सीधे संपर्क में नहीं होनी चाहिए।
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने के लिए छवि 16 शीर्षक
    3
    घर के छिपे हुए स्थान को हवा दें घर के अंधेरे कोनों के गर्म और नम वातावरण, जैसे कि अटारी, तहखाने और क्रॉल रिक्त स्थान भूमिगत दीमक की ओर आकर्षण का एक अनूठा बल लागू कर सकते हैं। आमतौर पर, ये कीड़े सेलर्स या बेसमेंट पर आक्रमण करते हैं। गर्मी और नमी के ठहराव से बचने के लिए आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे अच्छी तरह से प्रसारित होकर इन क्षेत्रों को कम मेहमान बना सकते हैं।
  • विधि 5

    समझना अगर हाउस अंडरग्राउंड दीमक के साथ पीड़ित है
    छवि राक्षस के दीमक के छुटकारा पाने के चरण 17
    1
    इन कीड़ों पर प्रलेखित। दीमक को तीन बड़े समूहों में विभाजित किया जा सकता है: भूमिगत लोग, वे जो गीली लकड़ी पर फ़ीड करते हैं और सूखी लकड़ी पर भोजन करते हैं प्रत्येक समूह में अलग-अलग विशेषताएं हैं और सबसे उपयुक्त उपचार तय करने के लिए उन्हें पहचानना बेहतर है। भूमिगत दीमक लकड़ी में मौजूद सेल्युलोज पर भोजन करते हैं। जिन क्षेत्रों में इस सामग्री से बने संरचनाएं पृथ्वी के संपर्क में आती हैं, वे मुख्य पहुंच बिंदु हैं।
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने के लिए छवि 18 शीर्षक
    2
    दीमक भूमिगत पहचानें हालांकि वे अक्सर घर के नीचे छिपाए जाते हैं और आप वास्तविक कीड़े नहीं देख सकते हैं, उनकी उपस्थिति को जानना जरूरी है, अगर आप एक नमूना पाते हैं और इसे पहचानना चाहते हैं उपनिवेशों में तीन हैं जातियों, जिनमें से प्रत्येक थोड़ा अलग कीड़े से बना है।
  • प्रजनन जाति के सदस्यों को पंखों वाला नमूना भी कहते हैं, काले या गहरे भूरे रंग के होते हैं, जो लगभग 13 मिमी लंबे होते हैं और समान लंबाई के दो पंख पंख होते हैं।
  • कार्यकर्ता दीमक के पास पंख नहीं हैं, वे करीब 6 मिमी लंबे हैं और एक क्रीम रंग है।
  • सैनिक पंखों से सुसज्जित नहीं हैं, लेकिन बड़े जबड़े होते हैं वे कॉलोनी के लिए एक रक्षा के रूप में सेवा करते हैं और आसानी से जबड़े, क्रीम रंग का तने और भूरे रंग के सिर से अलग हो जाते हैं।
  • सफ़ाईरायण दीर्घाओं का छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 1 9
    3
    लकड़ी के ढांचे के गबन संकेतों की जांच करें समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि अगर कोई उपद्रव होता है तो शायद भू-भूमिगत दीमक की एक उपनिवेश की उपस्थिति के संकेत और सुराग ढूंढना है। एक सूचक लकड़ी का स्तरित रूप है ये कीड़े सामग्री का केवल नरम भाग का उपयोग करते हैं, जो सबसे मुश्किल लोगों को छोड़ते हैं, इस प्रकार लकड़ी को एक स्तरित रूप प्रदान करते हैं।
  • डार्क स्पॉट या सूजीदार लकड़ी की छत इन मातम की उपस्थिति का सुझाव दे सकती है।
  • लकड़ी क्षतिग्रस्त नहीं लग सकती है, लेकिन अगर आप इसे मारते हैं तो आपको ध्वनि सुननी चाहिए "वैक्यूम"। इसका अर्थ है कि बाहरी भाग बरकरार है, लेकिन यह कि नरम अंतर्निहित भाग का सेवन किया गया है।
  • छवि राक्षस के दीमक के छुटकारा पाने के चरण 20
    4
    पंखों के अवशेषों की खोज करें आप जिन नमूनों को सबसे अधिक संभावना देख सकते हैं वे प्रजनन जाति के हैं, या पंखों वाला कीड़े कि उड़ान चींटियों के लिए विनिमय वास्तव में दीमक हैं एकमात्र अंतर यह है कि दीमक छोटे होते हैं और समान आकार के चार पंख होते हैं, जबकि चींटियों की एक बड़ी और छोटी जोड़ी पंख होती है
  • बाद बनती, पंखों वाला अपने पंख, जो जमा होते हैं और मछली तराजू की उपस्थिति पर ले खो देते हैं।
  • यदि आप इन अवशेषों को खिड़की की खिंचाव पर पाते हैं, तो घर प्रभावित हो सकता है
  • सफ़ाईरायण दीमक के छुटकारा पाने के लिए छवि 21 शीर्षक
    5
    पाइप्स के समान गंदे रास्ते की उपस्थिति को देखें। ये खोजी जाने वाली मार्ग हैं जो जमीन से पीड़ित लकड़ी तक जाते हैं, भूरे हैं, कीचड़ से मिलते हैं और एक पेंसिल की चौड़ाई होती है कीड़े उनके आंदोलनों के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं कभी-कभी ये बहुत स्पष्ट होते हैं, लेकिन वे झालरदार बोर्डों, लकड़ी की छत बोर्डों या कड़ी मेहनत वाले स्थानों के नीचे छिपा भी जा सकते हैं।
  • टिप्स

    • दीमक को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका रोकथाम है सुनिश्चित करें, क्योंकि यह है कि इन कीड़ों सबसे की जरूरत है वे, पानी के स्रोतों तक पहुंच नहीं किया है।

    चेतावनी

    • दस्तावेजों में ऐसी घटनाएं होती हैं, जिसमें एक बार घर वापस आने के बाद धूमन ने मालिकों की मृत्यु का कारण बना। सुरक्षा कारणों से, चारा तकनीक आम तौर पर सबसे अच्छा होती है और घर में कम हानिकारक रसायनों को शामिल करती है।
    • कीटनाशकों का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित करना आपकी ज़िम्मेदारी है कि पड़ोसी संपत्ति, फसलों और पशुधन दूषित नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com