कैसे बढ़ई चींटियों से छुटकारा पाने के लिए

बढ़ई चींटियों ने लकड़ी में अपने घोंसले का निर्माण किया है, इसलिए इन्हें घरों में और आस-पास व्यवस्थित करना काफी आसान है। दीमक के विपरीत, यह चींटियों को लकड़ी नहीं खाती बल्कि केवल अपने घोंसले बनाते हैं, लेकिन वे घर में प्रवेश कर सकते हैं और भोजन और जल स्रोत पा सकते हैं। बढ़ई की चींटियों की आबादी को नियंत्रित करने और उन्हें समस्या बनने से रोकने के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

नेस्ट खोजना
बढ़ई हुई चींटियों के छुटकारा पाने के लिए छवि 1 शीर्षक चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में चींटियों और दीमक नहीं है बढ़ई चींटियों बड़े काले या गहरे भूरे रंग के कीड़े हैं, जिनमें छह पैर होते हैं और शरीर को तीन खंडों में विभाजित किया जाता है। उनके एंटेना तुला हैं कार्यकर्ता चींटियों के पास पंख नहीं होते हैं, जबकि प्रजनन वाले होते हैं। वे कीड़े हैं जो लंबी लाइनों में चलते हैं दीमक, जो अधिक गंभीर समस्या है, इसके बजाय सीधे एंटेना होते हैं और शरीर रंग में हल्का होता है। यदि आप दीमक के साथ काम कर रहे हैं इस लेख को पढ़ें.
  • बढ़ई हुई चींटियों के चरण 2 प्राप्त करें
    2
    उनकी उत्खनन अवशेषों का निरीक्षण करें यह चूरा जैसा एक सामग्री है जो कि वे घोंसले बनाने के लिए लकड़ी खोदने के पीछे पीछे छोड़ देते हैं। इस सामग्री में अवशेषों और शरीर के कुछ हिस्सों शामिल हैं, लेकिन वे मूल रूप से हल्के लकड़ी के चिप्स का ढेर जैसा दिखते हैं। यदि आप अपने घर के चारों ओर इन मलबे का ध्यान रखते हैं, तो यह एक स्पष्ट संकेत है कि आपके पास एंट की समस्या है जो इसे संभालना है।
  • बढ़ई हुई चींटियों के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    ध्यान दें अगर आप लकड़ी को नुकसान पहुंचाते हैं तो ध्यान दें। एक लकड़ी जो बढ़ई चींटियों घोंसला रखती है, उनमें दरारें या छेद होते हैं। आम तौर पर आपको आस-पास बिखरे मल के दिखने चाहिए। ये कीड़े दीवारों, खाली दरवाजे, वार्डरोब, उजागर बीम और आवास संरचना की लकड़ी में घोंसले की तरह हैं। विशेष रूप से उन क्षेत्रों की जांच करें जहां लकड़ी थोड़ा नम है, क्योंकि वे इस सामग्री में घोंसले का निर्माण करना पसंद करते हैं।
  • बढ़ई हुई चींटियों के छुटकारा पाने के लिए शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    आस पास के फँसाना चाहे यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि उन्होंने कहाँ तय किया है, तो आपको चींटियों को कुछ चारा के साथ आकर्षित करना होगा, फिर वे घोंसले के रास्ते की जांच करें ताकि वे समझ सकें कि वे कहां छुपा रहे हैं। उस क्षेत्र के पास कुछ छोटे टुकड़े के गुड़ या मीठे फल रखें, जहां पर आपको संदेह हो सकता है कि मांद को रखा जा सकता है।
  • बढ़ई हुई चींटियों के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 5
    5
    उनकी शरण के लिए चींटियों का पालन करें जब वे चारा द्वारा आकर्षित होते हैं, उन्हें घोंसले के पीछे वापस आना। आप शायद उन्हें दीवार में एक दरार में रेंग कर देखेंगे, फर्नीचर का एक टुकड़ा या एक दरवाज़ा जब तक आपको यकीन न हो कि आप घोंसले की पहचान करते हैं, तब तक उनका निरीक्षण जारी रखें।
  • यदि उनका डेन दृश्यमान और पहुंच योग्य है, तो आप अगले चरण पर जाकर इसे से छुटकारा पा सकते हैं।
  • यदि यह छुपा हुआ है और पहुंचना मुश्किल है, तो आपको उन्हें मारने के लिए एक विषाक्त चारा चाहिए। इससे पूरी तरह प्रभावी होने में लगभग तीन दिन लगेंगे
  • भाग 2

    चींटियों की जनसंख्या को खत्म करना
    बढ़ई हुई चींटियों के छुटकारा पाने के लिए छवि 6 शीर्षक
    1
    विषाक्त चारा विधि को लागू करें अगर घोंसला छिपी या दुर्गम है तो यह लागू करने का सबसे अच्छा समाधान है जहरीला चीर का प्रयोग करके आप चींटियों को घोंसले से बाहर खींच सकते हैं - फिर वे जहर वापस डेन में लाएंगे, और लगभग तीन दिनों में पूरे कॉलोनी को जहर दिया जाएगा। बढ़ई चींटियों के लिए कुछ जेल लाउज़ खरीदें और उन्हें चीनी के एक चम्मच और एक चम्मच दूध में जोड़ें। कुछ ऐसे जगह के पास रखें जहां आपको संदेह है कि वे नेस्टेड हैं। उन्हें बाहर आने के लिए रुको और प्रलोभन प्राप्त करें
    • यह जरूरी है कि आपके द्वारा चुना गया चारा धीमा-अभिनय है यदि आप कार्यकर्ता चींटियों को घोंसले में लौटते हैं, तो अभी भी हजारों चींटियों में शामिल नहीं होंगे। एक चारा चुनें जो लगभग तीन दिनों में प्रभाव पैदा करता है
    • बढ़िया चींटियों के घोंसले में आने के बाद कीटनाशक को कभी स्प्रे न करें। इस तरह, जो अभी भी छिपे हुए हैं उनको खत्म नहीं करते हैं और जो कि, खतरे का अनुभव कर सकते हैं और अन्य घोंसले बनाने के लिए अधिक जगहों पर फैल सकता है।
    • अगर आपके पास पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं, तो उन लोगों की बजाय जो कि जहर फैलाने वाले विरोधी छेड़छाड़ फँसाना चाहे, स्थापित करना बेहतर होगा।
  • बढ़ई हुई चींटियों के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2



    जहर सीधे छिड़का कर घोंसले को नष्ट कर दें। यह विधि प्रभावी होती है जब आप आसानी से प्रवेश का उपयोग कर सकते हैं और रानी और पूरे कॉलोनी के पास जहर लागू कर सकते हैं। एक कीटनाशक पाउडर चुनें और पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें ताकि इसे उचित रूप से फैला दें।
  • डायटोमेसियस पृथ्वी एक प्राकृतिक गैर-विषैले पाउडर है जो बढ़ईदार चींटियों को घर में जहर लाने के बिना मारने के लिए प्रभावी है।
  • बाजार पर अन्य पाउडर रसायन भी हैं जो कि उतने ही प्रभावी हैं, लेकिन खतरनाक विषाक्त पदार्थ होते हैं जो पालतू जानवरों और बच्चों के स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर सकते हैं।
  • बढ़ई हुई चींटियों के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    बोरिक एसिड पर आधारित एक चारा की कोशिश करें
  • आप बगीचे की आपूर्ति की दुकान में बोरिक एसिड खरीद सकते हैं।
  • इसे कुछ टुकड़े करने वाली चीनी में जोड़ें, इसमें लगभग 1 हिस्सा चीनी और 2 भागों बोरिक एसिड के अनुपात में जोड़ें।
  • मिश्रण के साथ एक बोतल की टोपी भरें और उसे उस क्षेत्र के पास रखें जहां आप चींटियों को देखते हैं।
  • जब ये घोंसले में वापस आते हैं, तो वे दूसरे लोगों को अंदर से मार देंगे। बोरिक एसिड अपने शरीर में प्रवेश करती है और उनके अंगों को घुलन कर देती है
  • भाग 3

    बढ़ई चींटियों की वापसी से बचें
    बढ़ई हुई चींटियों के छुटकारा पाने के लिए चित्र 9
    1
    बढ़ईदार चींटियों के लिए एक उपजाऊ जमीन होने से इसे रोकने के लिए घर को साफ करें इस कारण से फर्श को अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण है, नल से पानी के लीक की किसी भी समस्या का समाधान करना जो लकड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है और किसी भी सामग्री को निकाल सकता है जो उनके लिए एक अच्छा आश्रय हो सकती है।
  • बढ़ई हुई चींटियों के छुटकारा पाने के लिए छवि 10 शीर्षक
    2
    सील घर मस्तिष्क का प्रयोग करें ताकि दरवाजे, खिड़कियां और किसी भी अन्य जगहों पर नींव और दरारें सील कर सकें, जहां चींटियों के घर में प्रवेश हो सकता है। दरवाजों और खिड़कियों पर मच्छरदानी स्थापित करें।
  • बढ़ई हुई चींटियों के छुटकारा पाने का शीर्षक चित्र 11
    3
    बगीचे से किसी भी कार्बनिक अवशेष को निकालें पेड़ की शाखाओं को काट लें ताकि वे सीधे घर से निलंबित न हों। घर के करीब वन, पत्ते, लकड़ी के ढेर और अन्य प्राकृतिक मलबे से लॉन को साफ करें, जो चींटियों की आबादी के लिए एक आदर्श घोंसला हो सकता है।
  • बढ़ई हुई चींटियों के छुटकारा पाने के लिए छवि 12 शीर्षक
    4
    सभी टुकड़ों और पानी के लीक को हटा दें। चींटियों को जीवित रहने के लिए चीनी, प्रोटीन और जल स्रोत की आवश्यकता होती है। इन मूल स्रोतों के अस्तित्व के संपर्क में आने से उन्हें रोकना उनको सताए जाने से रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका है फर्श पर और रसोई काउंटर पर टुकड़ों को मत छोड़ें और भोजन के किसी भी अवशेष को साफ करें, खासकर यदि वे मीठा हो लीक की मरम्मत करें और सुनिश्चित करें कि इन कीड़ों को पानी तक पहुंच नहीं है।
  • टिप्स

    • एक स्टेथोस्कोप प्राप्त करें और इसे दीवार पर रखें जहां आपको संदेह है कि घोंसले छिपा सकते हैं यदि आप रैपिंग के समान आवाज़ सुनते हैं, जंगली या चल रही है, तो चींटियां निश्चित रूप से करीब हैं
    • गंधहीन जहर का प्रयोग करें, क्योंकि इन चींटियों को अधिकांश ज़हरों को देख पा रहा है। नहीं चींटियों को मार डालो उन्हें कुचलने।

    चेतावनी

    • बच्चों और पालतू जानवरों से जहर दूर रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com