बच्चों के लिए गार्डन सुरक्षित कैसे करें

बच्चे बाहर खेलना पसंद करते हैं, लेकिन एक असुरक्षित उद्यान खतरनाक हो सकता है। सावधान रहें और अपने बगीचे को एक सुरक्षित ओएसिस में बदल दें जहां आपका बच्चा सुरक्षित रूप से खेल सकता है

कदम

भाग 1

सामान्य सुरक्षा सावधानी बरतें
बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा बगीचे के नियमों को जानता है। नियमों और सीमाएं निर्धारित करें कि क्या सुरक्षित है और क्या नहीं है यह स्थापित करें। यह सिद्धांत सभी जगहों पर लागू किया जाना चाहिए जहां आपका बच्चा खेलता है।
  • छोटे बच्चों के लिए नियमों में वयस्कों की दृष्टि से दूर नहीं रहना या बगीचे के सीमरेखा क्षेत्र में रहना शामिल हो सकता है। बड़े बच्चों के बारे में नियम हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, वे कितने अधिक चढ़ सकते हैं या किन क्षेत्रों से संपर्क नहीं करना चाहिए
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि बगीचे में घिरा हुआ है और यह कि हमेशा वयस्क पर्यवेक्षण होता है यदि कोई खुले इलाके हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि सीमाएं क्या नहीं होनी चाहिए।
  • यदि आपका बच्चा नियमों को नहीं समझता है, तो सुनिश्चित करें कि आप बगीचे के दूसरे भाग में खेलते हैं और यह कि हमेशा एक वयस्क या पुराने बच्चे को चेक करना है।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    नियमित रूप से बगीचे की जांच करें जाँच करें कि शाखाएं, पशु अवशेष या अन्य खतरनाक वस्तुओं जैसे नाखून या टूटी हुई लकड़ी के बोर्डों जैसे खतरे नहीं हैं। प्रत्येक सत्र की शुरुआत में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है सुनिश्चित करें कि बगीचे के सभी क्षेत्र आपके बच्चों के लिए सुरक्षित हैं
  • यदि आवश्यक हो, तो बच्चे के दृष्टिकोण को देखने के लिए घुटने दें ताकि आप बेहतर समझ सकें कि संभावित खतरे क्या हो सकते हैं।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से छवि चरण 4
    4
    बच्चों के सबूत बंद होने के साथ एक सुरक्षित जगह में बगीचे के उपकरण रखो अपने बच्चों को लॉनमॉवर के साथ खेलने न दें, भले ही वह बंद हो। इसके अलावा बागवानी के लिए बर्तन और रसायनों को एक जगह पर रखें, जहां बच्चे नहीं पहुंच सकते - बच्चे खिलौनों के लिए उन्हें गलती कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि वे जानते हैं कि इन वस्तुओं का उपयोग वयस्कों द्वारा ही किया जा सकता है
  • बच्चों की पहुंच से बाहर रखने के लिए आइटमों में आरी, कैंची, लॉनमावर और विद्युतीय टूल शामिल हैं। सुरक्षित रखा जाने वाले रसायनों में उर्वरक, हर्बाइसाइड्स, पूल क्लीनर, डिसाइंक्चर, कीटनाशक, कीटनाशक, ईंधन और सफाई सामग्री शामिल है।
  • एक शेड के निर्माण के विचार पर विचार करें जहां आप इन सभी वस्तुओं को बंद कर सकते हैं ताकि बच्चों को खतरे में भी गलती से नहीं किया जा सके
  • भाग 2

    विशिष्ट सुरक्षा जोखिमों का ख्याल रखना
    बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    सुनिश्चित करें कि खेल संरचनाएं सुरक्षित हैं सार्वजनिक खेल के मैदान नियमित नियमों और चेक के अधीन हैं, और आपके बगीचे को उसी नियमों का पालन करना चाहिए। समय-समय पर सभी संरचनाओं की जांच करें और जांच लें कि अनियमित बोर्डों या ढीली सुरक्षा जैसी जगहों से कुछ भी नहीं है।
    • शॉक अवशोषित सामग्री जैसे कि रेत, गीली घास या रबर के साथ एक नाटक संरचना के नीचे क्षेत्र को कवर करें - बच्चों को गिरावट की स्थिति में चोट लगी होगी।
    • यह सुनिश्चित करके बच्चों को हानि से बचाएं कि फैलाने वाले शिकंजे को कवर किया गया है, जो वस्तुओं को यात्रा में ले जाया जा सकता है, और खेल संरचना के सभी उठाए गए क्षेत्रों में सुरक्षित गार्ड हैं गार्ड के बीच रिक्त स्थान 9 सेमी से कम या 23 सेंटीमीटर से अधिक होना चाहिए, जिससे कि बच्चे आसानी से उनसे नहीं जा सकें।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से छवि चरण 6
    2
    बगीचे के एक ही क्षेत्र में दो से अधिक झूलों को मत डालें झूलों बहुत खतरनाक हो सकती हैं, इसलिए दो से अधिक मत डालें और सुनिश्चित करें कि सीटें रबर से बने हैं और लकड़ी नहीं हैं
  • कई बच्चों को एक स्विंग से मारा जाना होता है, और अगर यह रबर से बना होता है तो यह कम दर्दनाक होगा
  • रस्सियों या समान के साथ खेल संरचनाओं से बचने की कोशिश करें, क्योंकि वे गला घोंटना खतरा पेश कर सकते हैं।
  • बच्चों के लिए अपना पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    3
    सुनिश्चित करें कि सभी खेल संरचना, पेड़ के घर और स्लाइड एक सुरक्षित ऊंचाई पर हैं पुराने बच्चों के लिए संरचनाएं और स्लाइड्स 180 सेंटीमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए, और छोटे बच्चों के लिए 120 सेमी से अधिक नहीं होना चाहिए। वृक्ष के घर सुरक्षित होते हैं जब जमीन के करीब होते हैं, और इसे 3 मीटर लंबा नहीं होना चाहिए
  • बच्चों को सबसे दिनों में खेलने देने से पहले, स्लाइड और झूलों के तापमान की जांच करें, क्योंकि वे त्वचा को जलाने के लिए पर्याप्त गर्मी कर सकते हैं। बस तापमान को देखने के लिए उन्हें एक हाथ से छूएं।
  • बच्चों की जाँच करें कि वे खेलते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अपनी आयु के लिए ज़्यादा ज़्यादा कुछ भी नहीं करते। सामान्य नियम का पालन करना है कि एक बच्चे को प्रत्येक वर्ष की उम्र के लिए 30 सेमी की ऊंचाई तक चढ़ना चाहिए। उदाहरण के लिए, पाँच के बच्चे को अधिकतम 150 सेमी तक चढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से छवि चरण 8
    4
    पूल के आस-पास एक बाड़े और एक अलार्म सिस्टम का निर्माण करें तरण ताल बच्चों के लिए सबसे खतरनाक क्षेत्रों में से एक है, और डूबने पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मृत्यु के मुख्य कारणों में से एक है। पूल के चारों ओर कम से कम 120 सेमी ऊंची बाड़ लगाने से अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
  • एक दरवाजा भी बनाओ जो अपने दम पर बंद हो जाता है और बाल प्रतिरोधी समापन के साथ।
  • आप एक पूल अलार्म सिस्टम भी स्थापित कर सकते हैं जो हर बार जब किसी को बाड़ से गुजरता है या पानी में प्रवेश करता है तो आपको सतर्क करता है। पता लगाने के लिए एक विशेष दुकान से संपर्क करें जो आपके घर के लिए आदर्श समाधान है।
  • छवि के शीर्षक के लिए बच्चों के लिए अपना पिछवाड़े सुरक्षित करें चरण 9



    5
    बच्चों को स्विमिंग पूल और गर्म टब के पास न छोड़ें स्विमिंग पूल और हॉट टब के आसपास बच्चों की गतिविधियों पर हमेशा ध्यान दें अगर कुछ गलत हो जाता है तो पड़ोस में एक फोन रखें और एक बचाव किट प्राप्त करें
  • जब उपयोग में नहीं होते हैं, तो हमेशा एक कठिन आवरण वाला पूल और भंवर दोनों को कवर किया जाता है जो किसी को इस पर चलना नहीं चाहते हैं। नरम कवरों में पानी शामिल हो सकता है, और उस पर चलने वाला बच्चा डूबने का जोखिम चलाता है।
  • गर्म टब का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए ताकि शरीर के तापमान में अधिक वृद्धि करने का खतरा न हो, जो विशेष रूप से बच्चों में खतरनाक है। हमेशा बच्चों के गोता लगाने से पहले पानी के तापमान की जांच करें और सुनिश्चित करें कि पूल में हमेशा एक वयस्क होता है
  • बच्चों के लिए अपना पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    6
    जांच लें कि इलाज वाले जंगल में आर्सेनिक है अगर आपके बगीचे में बाड़े या पिकनिक तालिका में इलाज की लकड़ी होती है, तो जांच लें कि इसमें आर्सेनिक नहीं है, एक रासायनिक जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।
  • आर्सेनिक पुरानी वस्तुओं में मौजूद है, और इसका उपयोग 2003 से कम हो गया है। घर और उद्यान के लिए विशेष दुकानों में आर्सेनिक परीक्षण किट खरीदे जा सकते हैं। इन परीक्षणों में से अधिकांश 15 से कम मिनटों में परिणाम प्रदान करते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि कुछ ऑब्जेक्ट्स आर्सेनिक युक्त होने का खतरा हैं, तो एक नए प्रकार या किसी अन्य सामग्री के साथ लकड़ी को बदलने या इसे वर्ष में कम से कम एक बार सील कर दें। बच्चों को किसी न किसी सतह पर खेलने न दें: आर्सेनिक वाला शर्ड खतरनाक हो सकता है।
  • आपको बच्चों को लकड़ी के ढांचे से दूर रखना चाहिए, और लकड़ी के प्लेटफार्म के तहत खिलौनों को रखने से बचें, क्योंकि कभी-कभी आर्सेनिक चला सकता है।
  • छवि के शीर्षक वाले बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाएं चरण 11
    7
    सभी जहरीला पौधों को निकालें युवा बच्चों ने अक्सर अपने मुंह में चीजें डाल दीं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके बगीचे में कोई जहरीला पौधे नहीं है, जैसे घाटी के जहर, ओलंडर या लिली।
  • अपने क्षेत्र में सामान्य जहरीला पौधों की सूची प्राप्त करने के लिए, अपने बाल रोग विशेषज्ञ या अपने एएसएल से संपर्क करें।
  • अपने बच्चों को बेरी, पत्ते या पौधों से कुछ भी नहीं खाएं, भले ही उन्हें नहीं लगता कि यह जहरीला हो सकता है यदि आप अपने बच्चे को उसके मुंह में कुछ डालते देखते हैं, तो तुरंत इसे रोकने और किसी भी असामान्य व्यवहार पर ध्यान दें: इस मामले में अपने डॉक्टर या आपातकालीन कक्ष को फोन करें
  • यदि आप बगीचे में कीटनाशकों या उर्वरकों को स्प्रे करते हैं, तो उपचार के बाद कम से कम 48 घंटे के लिए अपने बच्चों को छोड़ने से रोकें।
  • छवि के शीर्षक से अपने बच्चों के लिए सुरक्षित रखें, चरण 12
    8
    ग्रिल्स और बारबेक्यूस तक पहुंच ब्लॉक करें बच्चों को बारबेक्यू और ग्रिल से दूर रखें, खासकर जब वे इस्तेमाल किए जाते हैं, क्योंकि वे बहुत गरम हो सकते हैं। अपने बच्चों को समझाइए कि उन्हें बारबेक्यू नहीं जाना चाहिए, या इसे रोकने के लिए दीवार बनाना चाहिए।
  • जब आप पकाना, हमेशा ग्रिल के करीब रहें, और गैस सिलेंडर बच्चों की पहुंच से बाहर रखें। यदि संभव हो तो उन्हें घर पर न रखें लेकिन गैरेज में।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम 13 शीर्षक चित्र
    9
    Trampolines की सुरक्षा पर ध्यान दें Trampolines मजेदार हो सकता है, लेकिन यह भी खतरनाक है। बच्चों को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए, नियम स्थापित करें और सुनिश्चित करें कि उन्हें हर किसी के द्वारा सम्मानित किया जाता है, यहां तक ​​कि छोटे मेहमान भी। तुम भी कागज के एक टुकड़े पर नियम लिख सकते हैं और यह trampoline के बगल में पोस्ट कर सकते हैं। नियमों में निम्न शामिल हो सकते हैं:
  • आप एक समय में trampoline एक पर मिलता है
  • उम्र के बावजूद बच्चों को हर समय एक वयस्क द्वारा पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों को ट्रम्पोलिन पर जाने की अनुमति नहीं है क्योंकि उन्हें और अधिक आसानी से चोट पहुंचाई जा सकती है।
  • बच्चों के लिए अपना पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र, चरण 14
    10
    सुनिश्चित करें कि trampoline अच्छी स्थिति में है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अच्छी हालत में हैं, ट्रम्पोलिन को नियमित रूप से जांचना चाहिए। चटाई और जाल में छेद नहीं होना चाहिए। स्प्रिंग्स को बरकरार होना चाहिए और दोनों सिरों पर तय करना चाहिए।
  • हमेशा चोट लगने से रोकने के लिए फ़्रेम पर एक गद्देदार अस्तर का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि ट्रॉम्पॉलिन के आसपास का क्षेत्र खतरों से मुक्त होता है जैसे कि दीवारें, बाड़, खिलौने या बाग़ फर्नीचर इसके अलावा जमीन पर किसी भी चीज पर ध्यान दें, जैसे कि बिछाने के लिए तार, पौधों की शाखाएं और बिजली के तार
  • भाग 3

    जानें कि आपातकाल के मामले में क्या करना है
    बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    1
    आपको पता होना चाहिए कि दुर्घटनाओं के मामले में कौन कॉल करें महत्वपूर्ण जगहों को उस स्थान पर रखें जहां पर आप आसानी से पहुंच सकें। इन नंबरों में शामिल होना चाहिए:
    • प्राथमिक चिकित्सा
    • Firefighters।
    • एक विष केंद्र
  • छवि के शीर्षक वाले बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित करें चरण 16
    2
    हमेशा हाथ में प्राथमिक चिकित्सा किट है दुर्घटनाएं हो सकती हैं, और हमेशा तैयार रहना महत्वपूर्ण है। पहली चीज करने के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट मिलती है और इसे आसान पहुंच के साथ एक स्थान में संग्रहीत किया जाता है।
  • प्राथमिक चिकित्सा किट की सामग्री को नियमित रूप से जांचें: कुछ उत्पाद समाप्त हो सकते हैं पूरे परिवार को दिखाएं जहां किट है और इसका उपयोग कैसे करें।
  • बच्चों के लिए अपने पिछवाड़े सुरक्षित कदम शीर्षक से छवि चरण 17
    3
    अपनी प्राथमिक चिकित्सा किट तैयार करें यहां कुछ आइटम हैं जिन्हें आपकी प्राथमिक चिकित्सा किट में शामिल किया जाना चाहिए:
  • विभिन्न आकृतियों और आकारों के मलहम
  • बाँझ का धुंध
  • चिकित्सा चिपकने वाली टेप
  • कैंची और चिमटी
  • मांसपेशियों के आँसू के लिए लचीला पट्टियाँ
  • निस्संक्रामक, जैसे कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड या डिस्फेक्टिंग swabs।
  • गर्म पानी का बैग और बर्फ बैग।
  • थर्मामीटर (एक डिजिटल मॉडल सरल और अधिक उपयोग करने के लिए तत्काल)
  • प्राथमिक चिकित्सा पुस्तिका
  • एनाजीसिक, जैसे कि पेरासिटामोल
  • पेट में एसिड reducer
  • Antidiarrheal।
  • विरोधी खुजली क्रीम
  • एलर्जी के लिए एंटीहिस्टामाइन (एंटीहिस्टामाइन क्रीम की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं और समस्या को और खराब कर सकते हैं)।
  • सूर्य संरक्षण
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com