कैसे अपने बेटे वीडियो गेम बजाना बंद करो

वीडियो गेम बहुत समय लेते हैं, जिसका उपयोग अधिक उत्पादक रूप से किया जा सकता है इसके अलावा, वीडियो गेम के सामने घंटे बिताए जाने के लिए यह स्वस्थ नहीं है। यहां बताया गया है कि कैसे अपने बच्चों को अधिक उत्तेजक और रोचक गतिविधियों पर निर्देशित करना है।

कदम

वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप अपने बच्चे को वीडियो गेम के सामने कब तक स्वीकार्य हैं। दैनिक या साप्ताहिक को अधिकतम समय निर्धारित करें कुछ माता-पिता वीडियो गेम को प्रति दिन एक घंटे तक सीमित करते हैं, जबकि दूसरे सप्ताह में उन्हें पूरी तरह से निषिद्ध करते हैं, जिससे उन्हें केवल सप्ताहांत के दौरान खेल सकते हैं। दवा और बाल विकास के कई विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि एक टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बच्चों द्वारा बिताने का समय दो घंटे से ज्यादा नहीं होना चाहिए। यह ध्यान में रखें कि समय सीमा निर्धारित करें और तय करें कि आपके बच्चे के लिए उपयुक्त घंटे की कुल राशि क्या है।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    मूल्यांकन करें कि आपका बच्चा प्रत्येक दिन वीडियो गेम के सामने कितना समय है और देखें कि क्या यह आपके द्वारा निर्धारित समय सीमा के साथ मेल खाता है या नहीं। यह आपको वीडियोगेम्स पर व्यतीत किए गए समय को स्थापित करने के लिए उपयुक्त कार्रवाई करने में मदद करेगा। यदि आपने यह निर्णय लिया है कि आप प्रति दिन एक घंटे से अधिक समय तक नहीं खेल सकते हैं और आपका बच्चा स्कूल में चार घंटे से अधिक समय तक यह काम करता है, तो उसे इस आदत को खोने में मदद करने से अधिक चुनौती मिलेगी।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    अपने बच्चे के व्यक्तित्व और रुचियों के अनुरूप वैकल्पिक गतिविधियों को ढूंढने का प्रयास करें आप अन्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए अपने प्रोत्साहन का जवाब देने के लिए अधिक इच्छुक होंगे यदि आप कुछ करना चाहते हैं और पहले से ही रुचि रखते हैं
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    एक बार वापस स्कूल से, उसे 30-60 मिनट का ब्रेक दें इससे उसे विद्यालय के दिनों के दौरान जमा होने वाली ऊर्जा को आराम और रिलीज करने की अनुमति मिल जाएगी। इस समय का फ्रेम बजाना चाहिए, लेकिन वीडियो गेम के लिए नहीं।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    आपके बच्चे को इस पॉज़ के अंत में उन सभी कार्यों और कार्यों को पूरा करना चाहिए जिन्हें उन्हें सौंपा गया था। केवल अपनी कर्तव्य करने के बाद ही उन्हें वीडियो गेम खेलने शुरू करने की अनुमति है
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    मुझे एक कमरे में वीडियो गेम खेलने के लिए पूरे परिवार को या उस स्थान पर खेलने दें जहां आप ऐसा कर रहे हैं जब आप उस पर नजर रख सकते हैं। नियमों को लागू करने के लिए आपके लिए यह आसान हो जाएगा और आपके बच्चे की निम्न समस्याओं का पालन करना होगा। अपने कमरे में कंसोल डालने से उसे नियंत्रित करने के लिए बहुत स्वतंत्रता मिलती है। इसके अलावा, प्रलोभन अत्यधिक हो सकती है, विशेष रूप से एक छोटे बच्चे के लिए जो नियमों का सम्मान करने में कठिनाई कर रहे हैं।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    7
    अपने बच्चे को अपने साथ कुछ गतिविधियों में शामिल करने की कोशिश करें।
  • रात्रिभोज तैयार करने में आपकी सहायता करने के लिए अपनी रूचि को चालू करने का प्रयास करें।
  • टहलने या सवारी के लिए एक साथ जाओ
  • एक गेम या टेबल गेम खेलते हैं
  • एक पहेली या पहेली पहेली को एक साथ बनाएं।



  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    अपने पड़ोस बच्चों के साथ बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें। एक साइकिल चलाना, मनोरंजन के खेल में शामिल होना, तैराकी या बाहर खेलना सभी गतिविधियों है जो उन्हें विडियो गेम की आदतों से विचलित कर सकते हैं।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक 9 चित्र
    9
    वीडियो गेम के लिए संभावित लत के संकेतों के साथ खुद को परिचित कराएं कुछ बच्चे वास्तव में एक विकसित कर सकते हैं, जो उन्हें परिवार और दोस्तों से दूर ले जा सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि अभिभावक समझते हैं कि लक्षण और लक्षण क्या हैं, ताकि वे उन्हें अपने बच्चे में पहचान सकें।
  • संकेतों में से एक तब होता है जब आपका बच्चा आपके द्वारा निर्धारित समय से गुजरने के बाद चुपके से खेलने का प्रयास करता है या यदि आप जब खेलना चाहते हैं तब जब आप खेलना चाहते हैं
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा वाला शीर्षक चित्र 10
    10
    इसे अन्य गतिविधियों में भाग लें यदि आप अपने कई प्रयासों के बावजूद हर चीज में उदासीन हैं, तो यह वीडियो गेम्स के लिए एक लत के कारण नहीं है, शायद यह सिर्फ ऊब है। जल्दबाजी में निष्कर्ष पर कूदने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है आम तौर पर बच्चे बहुत आसानी से विचलित होते हैं और जल्द ही पिछली गतिविधि को भूल जाते हैं, जब वे खुद को दूसरे में समर्पित करते हैं।
  • एक आम लक्षण यह है कि नशे की लत तब होती है जब आपका बच्चा किसी गतिविधि में रुचि नहीं दिखाता, जिसे वह पहले पसंद करता था।
  • अधिकतम अनुमत सीमा तक पहुंचने के बाद उसके व्यवहार का मूल्यांकन करें। यह देखने के लिए देखो कि क्या यह चिड़चिड़ा, मचला या चिंतित हो जाता है।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    11
    अपने चिकित्सक के संपर्क में जाओ अगर आपको कोई भी तीव्र लक्षण दिखाई पड़ता है या संदेह होता है कि आपने वीडियो गेम की लत विकसित कर ली हो।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षकः छवि 12
    12
    उचित परिणाम स्थापित करें यदि आपका बच्चा तब खेलना बंद करने से इनकार करता है जब वह चाहिए कंसोल से जॉयस्टिक को डिस्कनेक्ट करें और इसे कमरे से बाहर ले जाएं
  • समझाओ कि ऐसा कुछ होने पर एक निश्चित समय के लिए खेलने का विशेषाधिकार खो जाएगा।
  • दंड समाप्त होने से पहले उसे जॉयस्टिक वापस न दें। आप लंबे समय तक प्रतिबंध को परिभाषित कर सकते हैं यदि आपका बच्चा अभी भी आपके द्वारा निर्धारित समय सीमा का सम्मान नहीं करता है।
  • वीडियो गेम खेलने से रोकने के लिए आपका बच्चा जाओ शीर्षक 13 चित्र
    13
    उसे समझने में मदद करें कि वीडियो गेम में हुई प्रगति को कैसे बचाया जाए, यदि वह गेम के बीच में है तो डिस्कनेक्ट करने के बारे में शिकायत करते हैं। युवा बच्चों को गेम सेटिंग्स को नेविगेट करने के बारे में नहीं पता है और खेल को कैसे सहेजना है, यह सीखने के लिए उन्हें मदद की ज़रूरत पड़ सकती है। जहां उन्होंने खेल छोड़ने का मौका दिया और यह जानकर कि उनके प्रयास व्यर्थ नहीं हैं, वह खेल सत्र समाप्त हो जाने के बाद कम विचलित हो जाएगा।
  • टिप्स

    • वीडियो गेम पूरी तरह से निषिद्ध न करें, जब तक कि स्थिति हताश न हो। वीडियो गेम के कुछ सकारात्मक प्रभाव हैं कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि वे दृष्टि और हाथों के बीच अच्छे समन्वय विकसित करने में बच्चों की सहायता कर सकते हैं। गेमर एक टीम में काम करना सीखते हैं और दूसरे के साथ परिणाम प्राप्त करते हैं। यह गतिविधि भी तनाव और बुरे सपने को कम करती है और किसी का कहना है कि यह बच्चों को चालाक बन जाता है
    • यह समझने की कोशिश करें कि आपके बच्चे को नए संगठन के अनुकूल होने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है। लंबे समय तक चलने वाले बच्चों को इस शौक को सीमित करना मुश्किल हो सकता है विशिष्ट नियमों पर चिपकाएं और लगातार संक्रमण में आपकी मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • यदि आपका बच्चा छोटा है, तो वीडियो गेम खरीदना न करें जो उसकी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं हैं, जैसे ड्यूटी ऑफ ड्यूटी और ग्रैंड थेफ्ट ऑटो इन्हें 17 वें और एक विशेष कारण के लिए उपयुक्त मूल्यांकन किया गया है।

    चेतावनी

    • आपको सही होना चाहिए कभी नहीं कहें "आप ऐसा करेंगे क्योंकि मैं ऐसा कहता हूं": यह गंभीर झगड़े पैदा कर सकता है, खासकर यदि आपका बच्चा पहले से ही बच्चा है
    • हमेशा सजा के कारण की व्याख्या करें एक कारण देकर आपका बच्चा समझ सकता है कि वह क्या हो रहा है और उसे स्वीकार करने के लिए (यह चेतावनी पिछले एक से संबंधित है)।
    • हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा उन वैकल्पिक गतिविधियों में शामिल होना चाहता है जिन्हें आपने प्रस्ताव दिया था। उसे ऐसा करने के लिए मजबूर करने से उसे आप से दूर कर सकते हैं और भविष्य में असंतोष महसूस करने के लिए उसे प्रेरित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com