कैसे गार्डन बारबेक्यू साफ करने के लिए

गार्डन बारबेक्यूज़ को बारबेक्यू के मौसम की शुरुआत और अंत में साफ किया जाना चाहिए, जैसा कि प्रत्येक उपयोग के पहले और बाद में किया जाना चाहिए। एक निरंतर बार्बेक्यू एक लंबे समय से पूरी तरह से काम करना जारी रखेगा और हमेशा एक अच्छी तरह से पकाया और स्वादिष्ट भोजन की गारंटी देगा।

कदम

विधि 1

हर प्रयोग के बाद हल्की सफाई

इसे एक जटिल ऑपरेशन के रूप में न देखें: यह भोजन के बाद बर्तन धोने जैसा है। प्रत्येक उपयोग के बाद नियमित रूप से सफाई के लिए प्रकाश की सफाई होनी चाहिए, ताकि encrustations को दूर किया जा सके और बारबेक्यू के विभिन्न भागों को साफ किया जा सके।

1
एक सरल तरीके से शुरू करें अपनी बारबेक्यू की रोशनी सफाई करने के लिए, बस खाना पकाने के बाद ग्रिल के अवशिष्ट गर्मी का उपयोग करें। खाना पकाने के ग्रिड पर वनस्पति तेल छिड़कें और मांस के अवशेषों को एक बारबेक्यू स्पैटुला या तार ब्रश के साथ खरोंच करें। फिर शोषक कागज का उपयोग कर साफ करें अगर आपको लगता है कि आपने पर्याप्त बारबेक्यू साफ कर दिया है, तो आप कर चुके हैं यदि नहीं, तो अगले चरण पर जाएं
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम 1 शीर्षक छवि
    2
    बटन का चयन करें और सेट करें "स्वच्छ" (सफाई), जो बारबेक्यू से पहले गरम करने के लिए प्रयोग किया जाता है हालांकि, बेवकूफ़ मत बनो: यह ऑपरेशन जल के अवशेषों को जलता है जो ग्रिल में गिर गए हैं, लेकिन वास्तव में बारबेक्यू को साफ नहीं करता है। कुछ और की तुलना में, यह सफाई की सुविधा के लिए encrusted शेष अवशेषों पिघला देता है, लेकिन फिर आप इसे कंक्रीट से करना है, जबकि बारबेक्यू अभी भी गर्म है (स्पष्ट रूप से उबलते नहीं) यह ऑपरेशन आधे घंटे से कुछ घंटों तक रह सकता है, इसलिए आपके पास समय निकालने का समय आ गया है जब यह समाप्त होने वाला है और बार्बेक्यू अभी भी गर्म है
  • आप सफाई प्रभाव के रूप में खाना पकाने की अवशिष्ट गर्मी का उपयोग भी कर सकते हैं, बशर्ते आप बारबेक्यू की सफाई करना शुरू कर दें, लेकिन यह अभी भी गर्म है
  • 3
    गैस को डिस्कनेक्ट करें यह एक सुरक्षा सावधानी है, बस के मामले में। आपके हाथों की रक्षा के लिए डिस्पोजेबल दस्ताने की एक जोड़ी पहनें।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    4
    जैसे ही इसे सुरक्षित रूप से संभालने के लिए पर्याप्त ठंडा है, ग्रिल को पकड़ो और उठाएं। सभी तेल और कणों को हटाने के लिए एक मजबूत तार ब्रश का उपयोग करें (ग्रिल को अच्छी तरह से साफ करने के लिए, भारी सफाई पर निम्न अनुभाग देखें)।
  • 5
    आग पर ग्रिल साफ करो यह लावा पत्थर, रेफ्रेक्ट्री ईंटों या एक प्रकार की धातु प्लेट से बने बारबेक्यू का हिस्सा है। डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें और सभी दिखाई देने वाले खाद्य अवशेषों को हटा दें, या पहले जला भोजन जमा को भंग करने के लिए तार ब्रश का उपयोग करें।
  • 6
    एक कपड़े के साथ रगड़ें बारबेक्यू को साफ करने के लिए इस्तेमाल करने के लिए विशेष कपड़े रखने की अच्छी आदत है (धोने की मशीन में अन्य बहुत गंदी वस्त्रों के साथ)। Grilles और खाना पकाने के ग्रिल को साफ करने के लिए और जमा और अवशेषों को निकालने के लिए कपड़े का उपयोग करें कि आप ब्रश से निकालने में सक्षम नहीं हैं। सूखा छोड़ दें और जांच करें कि बारबेक्यू फिर से उपयोग के लिए तैयार है।
  • कुछ लोग पेपर टॉवेल का उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि उनका निपटान किया जा सकता है
  • विधि 2

    ग्रिल सीज़न की शुरुआत और अंत में
    स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    1
    गैस को डिस्कनेक्ट करें हमेशा की तरह, सुरक्षा पहले आती है



  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल कदम शीर्षक 4 छवि
    2
    बारबेक्यू के विभिन्न भागों को उठाता है, एक समय में एक तत्व। ध्यान से आग की जांच करें एक समान खाना पकाने की गारंटी देने के लिए, किसी अवरोध या रुकावट को हटा दें। यदि आप ऐसा प्रभावी ढंग से नहीं कर सकते हैं, तो आग की जगह ले लो।
  • अगर आपको लगता है कि आग की समस्याएं हैं लेकिन आप निश्चित नहीं हैं, तो आपको सहायता के लिए विक्रेता से संपर्क करना चाहिए।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    बारबेक्यू के लावा पत्थर (या ईंट या स्टील प्लेट) को साफ करें भोजन मलबे और झुलसे हुए टुकड़ों को हटाने के लिए वायर ब्रश का उपयोग करें। कोने तक पहुंचने के लिए सबसे मुश्किल तरीके से साफ करने के लिए लाभ उठाएं, जहां आप प्रकाश सफाई से नहीं पहुंच पाए। अगर खाना ठोस ईंधन पर फंस जाता है, तो लावा पत्थर (या ईंट या स्टील प्लेट) को बदल दें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो अगले खाना पकाने में एक दुर्गंधी धुआं उछालागा जो भुना हुआ भोजन का स्वाद खराब करेगा।
  • 4
    साबुन और पानी के साथ खाना पकाने के ग्रिल को साफ करें वास्तव में अच्छी तरह से साफ करने के लिए (जब प्रतिरोधी encrustations का एक संग्रह होता है):
  • भोजन के सभी ढीले या जले हुए टुकड़ों को हटाने के लिए तार ब्रश का उपयोग करें। तार ब्रश के साथ ग्रिड की सतह पर निशान और खरोंच भी बनाएं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह बिल्कुल सटीक नहीं होगा।
  • एक कचरा बैग में या एक बड़े, वायुरोधी प्लास्टिक कंटेनर में खाना पकाने के ग्रिड को रखें।
  • अमोनिया की 170-230 मिलीलीटर जोड़ें।
  • बैग या कंटेनर को कसकर बंद करें अमोनिया को पूरी रात (लगभग 12 घंटे) के लिए कार्य करने दें। इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखें इसे कहीं बाहर रखें, उदाहरण के लिए बगीचे में शेड: यह सुरक्षित रखने का एक अच्छा तरीका है
  • अगले दिन, कंटेनर या बैग से ग्रिड निकालें एक अच्छी तरह हवादार इलाके में इस ऑपरेशन को पूरा करें, क्योंकि अमोनिया धुएं में आप कंटेनर खोलने के समय को उबाल लेंगे।
  • फिर से वायर ब्रश का उपयोग करें। खाद्य अवशेष अब आसानी से आना चाहिए।
  • इसे फिर से उपयोग करने से पहले ग्रिल को कुल्ला।
  • तेल के साथ बारबेक्यू चिकना करें अगर खाना पकाने वाली ग्रिल लोहे की जाती है, तो यह एक उपयुक्त वनस्पति तेल के साथ चिकनाई करने के लिए बहुत उपयोगी होगा। यह आपरेशन जंग के गठन को रोकता है और अच्छी स्थिति में ग्रिल रखता है। यदि ग्रिड किसी अन्य सामग्री से बना है, तो निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल चरण 6
    5
    यदि ग्रिल पेंट बंद छीलने या जंग के लक्षण दिखा रहा है, तो उसे दोबारा - हार्डवेयर स्टोर पर जाना और उपयुक्त, गैर विषैले रंग के लिए पूछना। यदि ग्रिल अच्छी स्थिति में है, तो इसे साबुन और पानी के साथ चमकाने के बाद धो लें, ताकि सभी गंदगी और तेल निकाल दिए जाएं और ग्रिल वापस नए तरह आ सकते हैं।
  • स्वच्छ एक आउटडोर गैस ग्रिल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    6
    बारबेक्यू के सभी भागों को फिर से इकट्ठा करें जांचें कि सभी कनेक्शन ठीक हैं और बारबेक्यू चालू करें इसे फिर से प्रयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि बारबेक्यू से गर्मी पूरी तरह से किसी भी साबुन अवशेष को जलती है।
  • टिप्स

    • यदि आप भुना हुआ मांस या अन्य खाद्य पदार्थों पर तेल डालते हैं, तो बारबेक्यू को साफ रखने में आसान होगा
    • ग्रिल और बारबेक्यू ग्रिल्स को साफ करने के लिए विशेष रूप से तैयार वाणिज्यिक उत्पाद हैं अपने हार्डवेयर स्टोर या स्टोर से संपर्क करें जहां आपने बारबेक्यू खरीदा था और हमेशा उपयोग करने से पहले निर्देशों को पढ़ें।
    • सफाई से पहले निर्माता के निर्देश पढ़ें इस आलेख में दिए गए सुझाव आम तौर पर मान्य हैं: आपके बार्बेक्यू में विशेष संकेत हो सकते हैं जिन्हें सावधानी से विचार किया जाना चाहिए, जिससे इसे नुकसान पहुँचाए।

    चेतावनी

    • हमेशा सुनिश्चित करें कि बारबेक्यू बहुत गर्म नहीं है, इससे पहले कि ग्रिल या अन्य भागों को साफ करने के लिए स्पर्श करें
    • यदि आप अमोनिया का उपयोग करने वाली सफाई पद्धति का विकल्प चुनते हैं, तो सावधान रहें कि धुएं का सांस न लें। एक हवादार जगह में सफाई करें और, यदि आप विशेष रूप से रसायनों के प्रति संवेदनशील हैं, तो धुंध को फ़िल्टर करने वाले मुखौटा पहनें। इसके अलावा अन्य उत्पादों के साथ अमोनिया मिश्रण न करें, या आप एक जहरीले मिश्रण बना सकते हैं: केवल शुद्ध अमोनिया का उपयोग करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com