कैसे चेरी बीज संयंत्र के लिए

बाजार पर सभी चेरी ग्राफ्टिंग या कपड़े के नमूनों से शुरू होती हैं, इसलिए उत्पादकों को पता है कि उन्हें कौन सा उत्पाद मिलेगा। रोपण कर्नेल एक ऐसा परियोजना है, जो घर पर चेरी के पेड़ का विकास करना चाहते हैं और यह देखना है कि यह क्या हासिल होगा। ध्यान रखें कि यह वृक्ष अक्सर 7.5 मीटर या उससे अधिक तक बढ़ जाती है। लेकिन यह हमेशा फल उत्पन्न नहीं करता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप वास्तव में अपने बगीचे में यह संयंत्र चाहते हैं!

कदम

भाग 1

बीज तैयार करें
छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 1
1
क्या उम्मीद है पता है बीज से बढ़ने वाले चेरी के पेड़, मां पौधे के क्लोन नहीं हैं, जिसका मतलब पेड़ है "बेटा" यह एक अलग किस्म का हो सकता है आप एक पेड़ प्राप्त कर सकते हैं जो क्षेत्र में जलवायु या बीमारियों से जीवित नहीं रह सकता है या जो स्वादिष्ट फल का उत्पादन नहीं करता है लेकिन आप अपने आप को एक नए और सुंदर पेड़ के साथ मिल सकते हैं, इसलिए किसी भी मामले में यह एक दिलचस्प और मनोरंजक अनुभव होगा।
  • यदि आप कुछ और अवसर चाहते हैं, एक युवा पेड़ पौधे बीज के बजाय नर्सरी क्लर्क अपने क्षेत्र की जलवायु और मिट्टी के लिए उपयुक्त संकर संयंत्र की सिफारिश कर सकते हैं।
  • प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    चेरी चुनें सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें स्थानीय पेड़ या कृषि बाजार से सीधे मध्य से देर से गर्मियों तक की अवधि में ताजा हो जाना चाहिए। किस्मों जो फलों को बहुत जल्दी बनाते हैं वे अक्सर बाँझ होते हैं, जबकि आप सुपरमार्केट में पाए जाने वाले फलों से शायद ही कभी सकारात्मक परिणाम प्राप्त करते हैं। एक अच्छी मुट्ठी भर बीज प्राप्त करें, क्योंकि उनमें से सभी अंकुरित नहीं होते हैं। चुनने के लिए चेरी के दो मुख्य प्रकार हैं:
  • लगभग सभी ताजे चेरी जो आपको बिक्री के लिए मिलती हैं, मीठे चेरी हैं यह खाने के लिए सबसे अच्छे हैं, लेकिन अधिकांश भाग के लिए वे विशेष रूप से ठंडे क्षेत्रों में उगाए जाते हैं।
  • काले चेरी बढ़ने के लिए आसान है, क्योंकि वे भौगोलिक क्षेत्रों में सबसे चरम तापमान के साथ भी जीवित रहते हैं, लेकिन उन्हें ताजा खोजने में हमेशा आसान नहीं होता है, इसलिए आपको कृषि बाजारों के बारे में अपने आप को कुछ बताना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 3
    3
    फल खाओ सौभाग्य से आपके लिए, कोर को लगाए जाने से पहले लुगदी को दूर करना आवश्यक है। तो चेरी स्वाद का आनंद लें और एक नम कपड़े के साथ बीज से जुड़ी अंतिम अवशेषों को साफ करें।
  • यदि आप शुरुआती या मिड-गर्मी में हैं, कागज़ के तौलिया पर कुछ दिनों के लिए सूखने के लिए गुठली छोड़ दें, फिर उन्हें एक वायुरोधी कंटेनर में डालें और बाद में एक ठंडे स्थान पर रखें। गर्मियों के अंत में बीज पुनर्प्राप्त करें और अगले चरण के साथ आगे बढ़ें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 4
    4
    मुद्रा शरद ऋतु की शुरुआत में बोना। चेरी को 3-5 महीनों के लिए लगातार, आर्द्र और ठंडे मौसम की आवश्यकता होती है ताकि अंकुरित हो सके। यदि आप एक ठंडे सर्दियों के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं जो -30 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक नहीं पहुंचता है, तो स्थिति आसान है और आप गिरावट में बीज लगा सकते हैं यदि आप इस विधि का पालन करने का निर्णय लेते हैं, तो सीधे अगले खंड पर जाएं यदि आप जिस वातावरण में रहते हैं वह अलग है या आप किसी ऐसी प्रक्रिया का प्रयास करना पसंद करते हैं जो सफलता की अधिक संभावनाएं प्रदान करती है, इसके बजाय अगले चरण पढ़ना जारी रखता है
  • सर्दी से पहले हल्के जलवायु के कुछ सप्ताह होने पर मीठे चेरी सबसे बढ़ेगी इसलिए, आदर्श गर्मी या देर से शुरू होने वाले दिनों में बीजों को रोपण करना है हालांकि, अगर के बाद ठंड के मौसम की शुरुआत एक क्षणिक प्रस्तुत करना चाहिए गर्मी की लहर, बीज निद्रा के एक चरण में प्रवेश कर सकते हैं ऐसा होने से रोकने के लिए, दीर्घकालिक मौसम पूर्वानुमान के लिए पंचांग या किसी अन्य समान उपकरण से परामर्श करें।
  • प्लांट चेरी सीड्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दो हफ्तों (वैकल्पिक) के लिए गर्म और नम स्पॅगनुम के साथ कवर मीठे चेरी कर्नेल रखें। बहुत से लोग इस मार्ग को नजरअंदाज करते हैं और फिर भी कुछ बीज अंकुरित करने के लिए प्रबंधन करते हैं, लेकिन इस पद्धति में यह संभावना बढ़ जाती है कि यह पौधों को खत्म कर देगा। निम्नलिखित इस प्रक्रिया का वर्णन करता है, जिसे गर्म स्तरीकरण कहा जाता है:
  • ताजा और बाँझ जमीन स्फेग्नम खरीदें यह सामग्री मोल्ड को हटा देती है, जो इस स्तर पर सबसे बड़ा जोखिम है। स्पोर्स को पेश करने से बचने के लिए इसे स्वच्छ दस्ताने से संभाल लें
  • इसे एक प्लास्टिक बैग या कंटेनर में रखें और कमरे के तापमान (20 डिग्री सेल्सियस) में पानी डालें। इसे लगभग 8-10 घंटे के लिए पानी को अवशोषित करने की अनुमति दें, फिर इसे अधिक नमी हटाने के लिए निचोड़ दें।
  • ढक्कन में कुछ छेद बनाएं ताकि यह हवा को प्रसारित कर सके। यदि आप किसी प्लास्टिक बैग का उपयोग करते हैं, तो इसे शीर्ष पर थोड़ा खोलें।
  • चेरी के बीज जोड़ें और दो सप्ताह के लिए आराम करें, हमेशा एक ही तापमान पर। एक या दो दिन बाद उन्हें स्थिर पानी निकालने के लिए और एक सप्ताह के बाद भी किसी भी मोल्डी बीजों (यदि कोई हो) निकालने के बाद देखें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 6
    6
    गीली सामग्री को एक ठंडे वातावरण में स्थानांतरित करें। यह कदम सर्दियों के मौसम में बीज को प्रचलित करना महत्वपूर्ण है। की इस प्रक्रिया "ठंड स्तरीकरण" यह ऊपर वर्णित एक के समान है, केवल कुछ छोटे अलग-अलग विवरणों के साथ:
  • आप अभी भी गीला स्फेगैग्यूम का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पीट या बराबर भागों के पीट या मिश्रण अधिक उपयुक्त हैं। अगर संभव हो तो वर्मीक्यूलाईट भी अच्छा है
  • बहुत ज्यादा पानी भिगोने के बिना सामग्री को गीला करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें, फिर बीज जोड़ें।
  • सामग्री को रेफ्रिजरेटर या उस क्षेत्र में रखो जो 0.5 और 5 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान (आदर्श तापमान हालांकि 5 डिग्री सेल्सियस के करीब होना चाहिए) है।
  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 7
    7
    लगभग 90 दिनों के लिए फ्रिज में कंटेनर छोड़ दें अधिकांश चेरी को तीन महीने की ठंडे आराम की आवश्यकता होती है इससे पहले कि यह बोया जाने के लिए तैयार हो जाता है - कुछ किस्मों के लिए इसे 5 महीने लगते हैं। हर महीने या तो बीज की जांच करें स्थिर पानी निकालें, यदि यह बनता है, और अधिक जोड़ने के लिए सामग्री dries।
  • इस अवधि के अंत की ओर चेक अधिक बार होना चाहिए। यदि कठिन बीज कोटिंग टूटने लगती है, तुरंत पौधे या तापमान को 0 डिग्री सेल्सियस तक कम कर लेते हैं जब तक वे तैयार नहीं होते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 8
    8
    वसंत में उन्हें संयंत्र। जैसे ही वसंत के आखिरी ठंड के दिन बीत चुके हैं, बीज दफन होने के लिए तैयार हैं। अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए अगला अनुभाग पढ़ें
  • यदि आप पहले खेती शुरू करना चाहते हैं, तो आप बड़े इनडोर पॉट में कर्नेल बोना सकते हैं।
  • भाग 2

    बीज संयंत्र
    चित्र शीर्षक: प्लांट चेरी सीड्स चरण 9
    1
    अच्छा इलाके के साथ एक स्थान चुनें चेरी के पेड़ों को बहुत धूप और अच्छे वायु संचलन के साथ एक स्थान की आवश्यकता होती है। वे उपजाऊ और रेतीले मिट्टी में उत्कृष्ट जल निकासी और एक तटस्थ या थोड़ा अम्लीय पीएच के साथ बेहतर कामयाब होते हैं।
    • यदि आपने बीज के बजाय एक युवा पेड़ को चुना है, तो आपको नल के लिए जगह की गणना करनी होगी। यदि आप इसे फूलदान में लगाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह कम से कम 20 सेमी गहरी है
    • बहुत मुश्किल से चेरी का पेड़ एक मिट्टी मिट्टी में बढ़ता है यदि आप एक गंभीर प्रयास करना चाहते हैं, एक उठाए हुए फूलों के बिस्तर का निर्माण कम से कम 30 सेमी
  • प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 10 बुलेट शीर्षक वाली छवि
    2
    बीज 2.5 सेमी से कम गहरी बीज संयंत्र। अपनी उंगलियों से अपने हाथ की अंगुली के रूप में गहरे छेद और बीज को अंदर डाल दें। फिलहाल, बीज एक-दूसरे से 30 सेंटीमीटर की दूरी पर रोएं, लेकिन एक दूसरे से 6 मीटर से बचने वाले उन प्रत्यारोपण के लिए तैयार करें।
  • आप उन्हें एक साथ मिलाने के लिए भी तय कर सकते हैं, लेकिन आपको 5 सेमी की ऊंचाई तक पहुंचने के बाद उन्हें दूरी करना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 11
    3
    कवरेज मौसम पर निर्भर करता है। यदि आपने शरद ऋतु में बोना चुना है, तो 2.5-5 सेमी रेत के साथ बीज को कवर करें। इस तरह से आप एक बर्फ की परत के गठन से बचते हैं जो स्प्राउट ब्लॉक करता है। यदि आप उन्हें वसंत में लगाए हैं, मिट्टी की एक हल्की परत और थोड़ा सिंचाई पर्याप्त है।
  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 12
    4
    कृन्तकों से बीज को सुरक्षित रखें यदि आपने उन्हें सीधे बर्तन में जमीन पर लगाया है, तो कृन्तकों और उन सभी जानवरों को खोदकर आकर्षित किया जाएगा जो उन्हें खोलेगा। एक तार जाल या एक कठिन कोटिंग के साथ क्षेत्र को कवर करें, किनारों को गुना लें और उन्हें कई सेंटीमीटर के लिए जमीन में एक बाधा बनाने के लिए ठीक करें - एक बार जब अंकुर अंकुर लगते हैं तो आप उसे निकाल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 13



    5
    आखिरी ठंढ के बाद कभी-कभी पानी। जब मिट्टी लगभग पूरी तरह से सूख जाती है तो मिट्टी को भिगोएँ। युवा चेरी के पेड़ पानी से संतृप्त जमीन में नहीं रहते, लेकिन वे बहुत लंबे समय तक सूखे का सामना नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 14
    6
    रुको जब तक वे sprouting शुरू यह प्रक्रिया धीमी है - यदि आप गर्म और ठंडे स्तरीकरण दोनों का पालन करते हैं, तो बीज निम्न महीनों के भीतर बढ़ते शुरू हो सकते हैं। हालांकि, दूसरों को अंकुरित होने से पहले एक पूरा वर्ष लग सकता है, मिट्टी से अंकुरण निम्नलिखित वसंत की सतह पर होता है
  • भाग 3

    पेड़ों की देखभाल करें
    प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 15 नामक छवि
    1
    मिट्टी थोड़ा नम रखें। यह थोड़ा गीला होना चाहिए, लेकिन लथपथ नहीं होना चाहिए। एक बार जब बीज टारूट बनाने लगते हैं, मिट्टी को लगभग 7.5 सेंटीमीटर की गहराई तक सिर में डाल दें और हर बार जब आप इसे सूखा महसूस करते हैं तो गीला करें। जब तक जमीन जड़ की जड़ में गीली न हो जाए, तब तक पानी को धीरे से डालें। शुरुआती दिनों में यह उस गहराई पर गीला होने में लंबा नहीं लगेगा, लेकिन बीजगणित बढ़ने के रूप में सिंचाई को समायोजित करने के लिए याद रखें।
  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 16
    2
    पेस्ट ट्रांसप्लांट एक बार यह स्थिर हो गया है. जब पौधे लगभग 15 सेमी की ऊंचाई तक पहुंचता है या जड़ें इतनी बड़ी हो जाती हैं कि जड़ें फूलदान के आधार तक पहुंचती हैं, तो अधिक जगह की पेशकश करना आवश्यक है। आप यह तय कर सकते हैं कि छोटी से छोटी कलियों को पतला करना या कुछ और दूर के लोगों को स्थानांतरित करना है या नहीं। प्रत्येक पेड़ के चारों तरफ 6 मीटर व्यक्तिगत स्थान होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि विविधता के आधार पर, चेरी के पेड़ों की ऊंचाई 7.5-15 मीटर तक बढ़ सकती है। नियमित रूप से उन्हें छंटाई करके, आप लगभग 4.5 मीटर या उससे कम की ऊंचाई बनाए रख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 17
    3
    हर साल गीली घास रखो सालाना, वसंत की शुरुआत में अच्छी तरह से विघटित जैविक सामग्री के साथ मिट्टी की सतह को कवर किया जाता है। बुवाई के बाद इस प्रक्रिया को साल शुरू करें क्योंकि गीली घास शूट की वृद्धि को रोका जा सकता है।
  • पौधों को अभी भी जवान होने पर आपको निषेचन से बचना चाहिए, क्योंकि आप उन्हें जला सकते हैं। खाद सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता के लिए पर्याप्त है।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 18
    4
    कीटों से चेरी को सुरक्षित रखें इस खेती का सबसे कठिन पहलू कीट और रोगों की संवेदनशीलता है। पौधों की रक्षा के लिए इन चरणों का पालन करें, जब वे उचित रूप से बढ़ने लगे:
  • जंगली जानवरों के हमलों से उन्हें बचाने के लिए एक धातु सिलेंडर के साथ पौधों को घेर लें।
  • एक महीने में एक बार, छल्लों के लॉग्स को जांचें जो चूरा को छोड़ सकते हैं कीड़ों को मारने के लिए इन छेदों में एक सुई डालें।
  • वसंत में, मच्छरदानी जाल के साथ कीड़ों के मार्ग को अवरुद्ध करने और उन्हें अपने अंडे बिछाने से रोकने के लिए चड्डी लपेटें
  • देर से शरद ऋतु में, कंबल से बचाने के लिए ट्रंक के चारों ओर 5 सेमी की गहराई पर जमीन पर एक मजबूत कैनवास बाधा डालें। सुनिश्चित करें कि बाधा पर्याप्त उच्च है ताकि जानवरों तक पहुंच रोक सकें, भले ही उच्च बर्फ हो।
  • प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    पौधों को मजबूत शीतकालीन सूरज से भी सुरक्षित रखें शरद ऋतु की शुरुआत में, एक सफेद, गैर विषैले, लेटेक्स रंग के साथ ट्रंक के दक्षिण की तरफ पेंट करें और इसे अपनी स्थिरता को हल्का करने के लिए पानी से पतला करें। साल के इस समय सूरज की वजह से चेरी के पेड़ क्षतिग्रस्त होते हैं।
  • यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं तो ट्रंक के उत्तर की ओर पेंट करें
  • प्लांट चेरी सीड्स चरण 20 नामक छवि
    6
    जब वे बड़े होते हैं, तो वह पेड़ों को रोक देता है. यह चेरी के पेड़ों की बात करते समय एक मुश्किल प्रक्रिया नहीं है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण कदम है यदि आप कुछ फल प्राप्त करना चाहते हैं और इसे पेड़ को अच्छी तरह से देखना चाहिए। आमतौर पर, खट्टा चेरी (जिसे भी कहा जाता है viscicolo या amarasco) शाखाओं को सममित रखने के लिए केवल एक मामूली छंटाई की जरूरत है। दूसरी तरफ मीठे चेरी, चौड़ाई में वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्रीय टिप पर हल्के ढंग से काटकर होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स चरण 21
    7
    एक प्रत्यारोपण करने के लिए मुद्रा. आपके हस्तक्षेप के बिना, चेरी के पेड़ों को फल करने के लिए शुरू करने से पहले पांच साल या उससे अधिक समय लग सकता है और कुछ मामलों में फल बिल्कुल नहीं उभरते हैं। ग्राफ्टिंग बीज से उगने वाले पेड़ों के साथ कुछ जोखिम भरा प्रक्रिया है, क्योंकि आप विभिन्न प्रकार की जानकारी नहीं रखते हैं, लेकिन नर्सरी के क्लर्क आपकी सहायता कर सकते हैं और एक ऐसी प्रजाति की सलाह दे सकते हैं जो फल पैदा करती है। आप इस किस्म को एक पुराने दो वर्षीय पेड़ पर भ्रष्टाचार कर सकते हैं और तीसरे या चौथे वर्ष से फल प्राप्त कर सकते हैं, यदि भ्रष्टाचार प्रभावी है।
  • प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 22 नामक छवि
    8
    फूलों को पराग करें चेरी के पेड़ों को उनके सुंदर फूलों के लिए भी खेती की जानी चाहिए। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि उन्हें फलों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाए, तो आपको उन्हें परागित करना होगा। सबसे मीठी चेरी किस्मों के लिए, इसका मतलब है कि आपको एक ही समय में अन्य समान पौधे खुलने होंगे। मधुमक्खी चेरी के पेड़ों का सबसे अच्छा परागणक हैं - यदि आप कीटनाशक का इस्तेमाल करते हैं, तो सावधान रहें कि इस महत्वपूर्ण जीवित प्रजाति को नुकसान न पहुंचें।
  • छवि शीर्षक वाला प्लांट चेरी सीड्स स्टेप 23
    9
    पक्षियों को दूर रखें पक्षियों के साथ फलों को साझा किए बिना कोई भी कभी भी चेरी के पेड़ को विकसित करने में सफल रहा है यदि आप फल बनाने की सूचना देने के लिए बहुत भाग्यशाली हैं, तो पकने के समाप्त होने से पहले पेड़ों की रक्षा के लिए बाधाएं डाल दीजिए। बढ़ते शहतूत के पेड़ (जो पक्षियों को अधिक आकर्षित करते हैं) या पेड़ की शाखाओं पर चमकदार वस्तुओं को लटका देने की संभावना सहित पक्षियों को विचलित या डराने के कई तरीके हैं।
  • टिप्स

    • फलों को प्राप्त करने के लिए, सामान्य रूप से, दो प्रकार की मिठाई चेरी की जरूरत होती है जो एक दूसरे के साथ निषेचित होते हैं दूसरी ओर, अमरेना आमतौर पर स्वयं-उर्वरक होता है
    • चूंकि चेरी के पेड़ों के लिए फल पैदा करने में 7 से 8 साल लगते हैं, इसलिए हर साल कुछ नए रोपाई लगाने पर विचार करें। इस तरह आपको परिपक्वता तक पहुँचने से पहले कुछ पेड़ मरने पर अधिक संभावनाएं पड़ेगी।
    • पीले चेरी की विविधता पक्षियों के लिए कम स्वादिष्ट होती है, लेकिन फल लेने से पहले आपको 6 साल या इससे अधिक इंतजार करना पड़ता है।

    चेतावनी

    • बीज में गर्मी या वसंत में सीधे बीज न रखें। हालांकि वे सर्दियों से जीवित रह सकते हैं, एक तत्काल स्तरीकरण प्रक्रिया की कमी वसंत में बीज अंकुरण की अनुमति नहीं देती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चेरी
    • मिल्ड स्वासग्यूम
    • रेत
    • पीट
    • फ्रिज
    • प्लास्टिक या धातु कंटेनर
    • बगीचे में बागानों या स्थान जहां बीज लगाने के लिए
    • गुणवत्ता वाले जमीन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com