अमेरिकन फुटबॉल बॉल कैसे फेंकना

एक अच्छा कास्टिंग तकनीक का माहिर होने का अर्थ है तेज, अधिक सटीक और गुजरने में आसान। इसके अलावा - और भी महत्वपूर्ण - यह दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करता है निम्नलिखित कदम आपको आपकी फेंकने तकनीक को सुधारने में मदद करेंगे, जब तक आप इसे करने के लिए नहीं मिलेंगे "सही सर्पिल"।

कदम

विधि 1

बुनियादी मार्ग
छवि फेंक एक फुटबॉल चरण 1
1
शुरू करने से पहले थोड़ा सा खींचें अपने पूरे शरीर को खींचो, न सिर्फ अपने हाथ। फुटबॉल में, लॉन्चिंग एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें कई पेशी समूहों को शामिल किया गया है, जैसे मांसपेशियों, पैर और कंधे को स्थिर करना इन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें, क्योंकि उनकी मांसपेशियों ने शरीर को स्थिर करने और प्रक्षेपण के लिए अधिक शक्ति प्रदान की है।
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    गेंद को पकड़ो फ़ुटबॉल को पकड़ने का सबसे आम तरीका अंगूठी की उंगली और लेज़ पर थोड़ा उंगली और अंगूठे के नीचे है। सूचकांक एक सीवन और फार्म पर, थंब के साथ, एक तरह का होना चाहिए "एल"।
  • कई क्वार्टरबैक इस प्रकार की पकड़ में बदलाव करते हैं उदाहरण के लिए, डेनवर ब्रॉन्कोस क्वार्टरबैक, पेयटन मैनिंग, अंगूठी और छोटी उंगली के साथ लेसों पर बीच में आराम करता है आपके लिए सही स्थिति का पता लगाएं
  • हाथ की हथेली के साथ निकट संपर्क में गेंद न रखें। अपनी उंगलियों के साथ हल्के ढंग से इसे निचोड़ हाथ की हथेली के साथ थोड़ा संपर्क करना ठीक है, लेकिन इसके और गेंद के बीच कुछ स्थान छोड़ने की कोशिश करता है।
  • गेंद को कड़ी मेहनत न करें अपनी पकड़ फर्म लेकिन प्रकाश रखें, तो आप इसे और अधिक आसानी से ठीक करने में सक्षम हो जाएगा
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    लांच की स्थिति में शरीर रखो। अपने आप को लक्ष्य से 90 डिग्री पर रखें। यदि आप अपने दाहिने हाथ से फेंक देते हैं, तो दाएं मुड़ें, इसके विपरीत यदि आप अपने बाएं हाथ से फेंक देते हैं धुरी पैर (फेंकने वाले हाथ के विपरीत) को मुड़ें, ताकि वह लक्ष्य की ओर इंगित करे। अपने लक्ष्य को अपने लक्ष्य पर रखें
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने कान के पास गुब्बारे रखें लॉन्च करने से पहले, गेंद को कान के पास रखें, दूसरे हाथ से इसे स्थिर करें। इससे आप गेंद को जल्दी से और किसी भी समय लॉन्च करने की अनुमति दे सकते हैं, जोखिम को कम करने के लिए कि एक डिफेंडर मार्ग के पथ को जोड़ता है।
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    लांच की गई हाथ वापस लाओ गेंद से समर्थन करने वाले हाथ निकालें और लांस को वापस लाएं, कान के पीछे बस रोक दें।
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 6 नामक छवि
    6
    अर्धवृत्त आंदोलन के साथ लांस अपने बांह को एक कंजूस आंदोलन के साथ आगे बढ़ाएं और वक्र के बीच में पकड़ जारी रखें। खाली हाथ को गैर-प्रमुख हिप की ओर जारी रखना चाहिए, जिसमें हथेली का सामना करना पड़ रहा है इस आंदोलन को गेंद के जाने से पहले कई बार दोहराएं।
  • प्रक्षेपण को मजबूर करने के लिए शेष शरीर का उपयोग करें कूल्हे, पैर और कंधे का उपयोग करने के लिए मार्ग को और अधिक शक्ति दे सकता है। धुरी पैर के साथ आगे बढ़ो और पीठ की तरफ गैर-प्रभावशाली कोहनी को नीचे और पीछे ले जाएं। पारित होने की दिशा में कूल्हों और कंधे को घुमाएं
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 7 नामक छवि
    7
    गेंद से पकड़ निकालें गेंद को घूर्णी आंदोलन बनाकर अपनी पकड़ जारी करनी चाहिए। सूचकांक गुब्बारे को छूने वाले शरीर के अंतिम भाग होना चाहिए, प्रभाव के रूप में जाना जाने वाला विशेषता रोटरी गति को जन्म देना "कुंडली"।
  • एक प्रभावी प्रक्षेपण को अंगूठे, सूचकांक और मध्य के साथ ही किया जाना चाहिए। अन्य दो उंगलियां लॉन्च पर गेंद को स्थिर करती हैं और आमतौर पर गेंद को घुमाने में मदद नहीं करती
  • गेंद को अधिक रोटेशन देने के लिए, आप कूल्हे की चाल के बाद कलाई को आगे बढ़ा सकते हैं।
  • छवि फेंकने वाला एक फुटबॉल चरण 8
    8
    रेलगाड़ी, ट्रेन और फिर से ट्रेन! केवल निरंतर प्रशिक्षण ही आपके और अधिक सटीक फेंक सकता है। प्रशिक्षण जबकि, फेंकने की स्थिति और गेंद की पकड़ में छोटे बदलाव करते हैं। एक बार जब आप बुनियादी बातों में महारत हासिल कर लेते हैं, तो ये व्यक्तिगत बदलाव आपको अपनी तकनीक को परिष्कृत करने की अनुमति देगा, जिससे परिणाम लॉन्च करना और अधिकतम करने के लिए परिणाम देगा।
  • विधि 2

    जय हो जय
    छवि फेंक एक फुटबॉल चरण 9 शीर्षक
    1
    जानें जब एक जय हो मैरी ("एवेमेरिया", इतालवी में) का जोखिम होने का समय है। जय हो मैरी एक जोखिम भरा लंबी दूरी की सीमा है। इसका नाम कैथोलिक विश्वविद्यालय की फुटबॉल टीम के नाम पर होता है, जहां उसे हताश स्थितियों में ले जाने से पहले यह माना जाता था कि प्रार्थना प्रार्थना करना उचित था। एक नियम के रूप में, जय हो मैरी केवल तभी किया जाता है जब आक्रामक टीम को थोड़े समय में गज कमाने की ज़रूरत होती है और वह एक पारंपरिक खेल का प्रयास करने में असमर्थ है। केवल इन मामलों में जय हो मैरी लॉन्च करें:
    • एक खेल के अंत में आप गेंद के कब्जे में हैं, आपके पास एक आखिरी आक्रामक कार्रवाई करने का मौका है, लेकिन आप विरोधी गोल से बहुत दूर हैं।
    • आपको चार में 10 गज कमाने चाहिए और उड़ने पर गेंद को लात करने की सलाह नहीं दी जाती (उदाहरण के लिए, यदि खेल अगले गेंद के कब्जे के साथ समाप्त हो जाती है और आपकी टीम का नुकसान हो रहा है)
    • आप मैच के आखिरी कार्य के दौरान गेंद के कब्जे में हैं और स्कोरिंग कर रहे हैं, तो आपको अतिरिक्त समय से बचने की संभावना है।
    • चेतावनी! लंबे समय तक मार्ग खतरनाक होते हैं। यहां तक ​​कि बेहतरीन क्वार्टरबैक के लिए भी आपको एक सटीक पास बनाना मुश्किल होता है जब आपको लंबी दूरी पर जाना पड़ता है - इसके अलावा, यह देखते हुए कि गेंद इन मामलों में एक बहुत ही उच्च चाप प्रक्षेपवक्र में प्रदर्शन करती है, इसके विपरीत विरोध करने के लिए इसके कब्जे लेने के लिए आसान नहीं है। यह भी मानता है कि रिसीवरों को खुद को जगह देने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है और क्वार्टरबैक अधिक से अधिक इस तरह के जोखिमों के संपर्क में आते हैं कि वे दुराग्रही रेखा से पीछे हो रहे हैं। इन सभी कारणों के लिए, होल मैरी का प्रयास करने से पहले बहुत सावधान रहें।
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 10 नामक छवि
    2
    अपने आप को लॉन्च स्थिति में रखें। गेंद को इंडेक्स, बीच और अंगूठे के साथ लेस पर आराम करो। अंगूठी की उंगली और छोटी उंगली, साथ ही साथ अन्य अंगुलियों को रखा जाना चाहिए ताकि पकड़ आरामदायक हो। अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ दो फेंकने वाला हाथ और आगे की तरफ आगे की तरफ को पकड़कर लक्ष्य को 90 डिग्री पर मुड़ें।
  • चूंकि गेंद को फेंकने से पहले आपको अधिक से अधिक इंतजार करना पड़ता है, यह केंद्र से पारित होने के बाद बहुत दूर होगा - यह आपको विरोधियों के हस्तक्षेप से बचने के लिए अधिक अवसर देगा। यदि आप लॉन्च के दौरान चढ़ाते हो, तो देखें कि विधि 4 में क्या लिखा गया है।
  • छवि फेंक एक फुटबॉल चरण 11
    3
    पीछे की ओर फेंकने से पहले लांच की स्थिति में गेंद को कान के पास रखें। दूर होने पर, आपको शॉट के दौरान आगे बढ़ने के लिए खुद को पोजीशन करना पड़ेगा, ताकि इसे अधिक बिजली दी जा सके।
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 12 नामक छवि
    4
    थोड़ा पीछे की तरफ लांच करने के लिए शुरू। लांच करने के लिए अपने सिर के पीछे अपना हाथ बढ़ाएं। अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ो जैसा कि आप अपने पीछे के पैर के साथ जमीन पर आगे बढ़ते हैं और आगे झुकना शुरू करते हैं
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 13 नामक छवि
    5
    गेंद को फेंको, जिससे यह एक धनुषाकार प्रक्षेपवक्र लगाए। आगे बढ़ें जब आप फेंको अपने कूल्हों और कंधे को घुमाएं जैसे कि आप अपने आप को गति दें अग्रिम, घूर्णन और आगे झुकने से प्रक्षेपण अधिक बिजली मिल जाएगी और आप मार्ग के साथ अधिक दूरी को कवर करने में सक्षम होंगे।
  • विधि 1 के रूप में गेंद से उंगलियों को अलग करें। यह प्रारंभिक आवेग समाप्त होने तक अग्रिम करने के लिए जारी आंदोलन का अनुसरण करता है। लॉन्च करने के बाद बहुत ज्यादा आराम न करें: अगर आपकी जय हो मैरी बाधित हो, तो आपको गेंद वाहक से निपटने के लिए तैयार होना पड़ेगा!
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, पिच के प्रक्षेपवक्र को आरेखित करने की कोशिश करें ताकि गेंद विरोधी डिफेंडर को नजरअंदाज कर सके और रिसीवर पर ठीक से आए। एक उच्च परबोलो प्राप्त करने के लिए, अपनी उंगलियों को गेंद से एक पल जल्दी ले लो, जितनी जल्दी आप सामान्य फेंक के लिए करेंगे
  • विधि 3

    फास्ट मार्ग
    छवि फेंक एक फुटबॉल चरण 14
    1



    जानें कि एक त्वरित संक्रमण करने का समय कब है। यह एक लघु फेंक और बेहद तेज पास है। लक्ष्य जितना संभव हो उतना सीधे गेंद को यात्रा करना है। तेज दूरी का इस्तेमाल तेजी से कार्य में किया जाता है, जो कम दूरी पर किए गए एक्सचेंजों की विशेषता है। लॉन्च की गति को देखते हुए, इन पासों को अवरुद्ध करना अधिक कठिन होता है और मुख्य रूप से एक टीममेट तक पहुंचने के लिए उपयोग किया जाता है जो प्रतिद्वंद्वी रक्षक के पास है। फास्ट पास का उपयोग इसके लिए किया जा सकता है:
    • कुछ गज कमाने के लिए पहले नीचे जाओ।
    • एक लक्ष्य को चिह्नित करें जब आप नीचे की रेखा के पास हों
    • जल्दी से एक चल खिलाड़ी के लिए गेंद ले आओ।
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 15 नामक छवि
    2
    मार्ग की स्थिति मान लें लेस पर अपना हाथ रखकर गेंद की पीठ को पकड़ो। रिसीवर के लिए 90 डिग्री की ओर मुड़ें (हाथ से जो उसे दूर से लॉन्च करता है)। अपने पैरों पर प्रकाश रखें, आगे की तरफ आगे की ओर इशारा किया।
  • जयजयकार मैरी के लिए जितनी चाहें उतनी पीछे की ओर झुकना न करें। लक्ष्य जितनी जल्दी हो सके संक्रमण को करना है, ताकि वह तुरंत प्राप्तकर्ता को पहुंच सके।
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 16 नामक छवि
    3
    सिर के पीछे, हाथ पीछे की ओर ले आओ। अपने सिर के पीछे नहीं ले जाओ जैसे तुम जय हो मैरी के लिए करोगे - गेंद को अपने सिर पर फेंकने से एक मार्ग बहुत अधिक होता है। अपने पैरों को जमीन पर हल्का रखें और आपके घुटनों की थोड़ी सी मुड़ी हुई है।
  • छवि फेंक एक फुटबॉल चरण 17
    4
    लॉन्च करने के दौरान आगे बढ़ें एक कदम आगे लेना एक शानदार तरीका है मार्ग को शक्ति देने - यहां तक ​​कि इस तथ्य पर विचार करने के लिए कि आपके पास पीछे की तरफ और फिर आगे बढ़ने का समय नहीं होगा जैसा कि आप जय हो मैरी के लिए करेंगे
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 18 नामक छवि
    5
    आंखों की तरफ खींचें जिससे यह एक तंग चाप बना। एक त्वरित पास बनाने से आपको एक पंच फेंकने की भावना होनी चाहिए - यह एक बार में एक त्वरित और त्वरित कदम होता है। फेंक में शक्ति रखो, ताकि गेंद जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी यात्रा करे, और एक पल के बाद अपनी उंगलियों को एक सामान्य सवारी के लिए अलग कर दें, ताकि आप एक सीधा प्रक्षेपवक्र प्राप्त करें।
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 19 नामक छवि
    6
    कूल्हों और कंधों के साथ आंदोलन के साथ। चूंकि इस तरह के मार्ग बनाने के लिए आंदोलन अन्य प्रकार के पारित होने के लिए जरूरी है, इसलिए आपको शरीर को फिर से घुमाने की ज़रूरत नहीं है जैसा कि आप अन्य मामलों में करेंगे। सुनिश्चित करें कि एक सर्पिल लॉन्च के लिए गुब्बारे उंगलियों से अलग है।
  • विधि 4

    जब आप चढ़ाए जाते हैं तो लॉन्च करें
    थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 20 नामक छवि
    1
    आप के लिए उपलब्ध संभावनाओं पर विचार करें सबसे अच्छी बात है (जाहिर है) उन परिस्थितियों से बचने के लिए जिसमें आपको अचानक गेम विकल्प बदलना है या चढ़ाया जाना है। दुर्भाग्य से, हर क्वार्टरबैक ही, उसी तरह की स्थिति में, जल्दी या बाद में पाता है। अगर निपटना जल्दबाजी है, तो गेंद से छुटकारा पाने के विकल्प में से एक है। खेल की स्थिति पर निर्भर करते हुए, आप निम्न में से एक तरीके से कार्य कर सकते हैं:
    • गेंद को आगे लाओ। यदि आपके हमलावर ने आपके लिए एक जगह बनाई है, तो आप उस प्रतिद्वंद्वी को चकमा दे सकते हैं जो आपको मिलने के लिए आती है और कुछ गज की दूरी हासिल करने के लिए आगे बढ़ता है। अगर कोई केंद्रीय रिक्त स्थान नहीं है, तो आप पक्ष लाइन के साथ चला सकते हैं दोनों मामलों में आप का विरोध किया जा सकता है, लेकिन आप अत्यधिक दंडनीय निपटान से बचेंगे।
    • एक तरफ कदम उठाइए। यदि आपके पास एक अचिंतित कॉमरेड की सेवा करने का अवसर है जो पास प्राप्त करने के लिए तैयार (आमतौर पर चलने वाला) है, तो आप गेंद को फेंक सकते हैं, बशर्ते वह आपके पीछे है या आपके पक्ष में। हम पास के इस मामले में बात करते हैं "पार्श्व"। गेंद को आगे फेंकना नियमों के विरुद्ध है और प्रतिद्वंद्वी के पक्ष में सजा का निर्धारण करता है
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 21 नामक छवि
    2
    क्षेत्र में अपनी स्थिति पर विचार करें उस क्षेत्र की स्थिति के आधार पर, जिसमें आप हैं, जानबूझकर गेंद से छुटकारा पाने से बचने के लिए नियमों के खिलाफ हो सकता है एनएफएल में, गेंद को फेंकते हुए ब्लॉकर्स द्वारा संरक्षित क्वार्टरबैक के आसपास के क्षेत्र में इन्टेशनल ग्राउंडिंग के लिए जुर्माना निर्धारित करता है।
  • यह जुर्माना 10 गज की वापसी का कारण बनता है (जो कि एक से निपटने से भी बदतर है) - इस कारण से, इससे निपटना बेहतर होगा और केवल कुछ गज की दूरी पर ही खोना होगा।
  • छवि फेंक एक फुटबॉल चरण 22
    3
    यदि आप एक से निपटने के लिए जा रहे हैं, तुरंत कार्य करें एनएफएल में, एक पास शुरू होता है जब पिचर अपने हाथों को आगे बढ़ाते हुए आगे बढ़ता है। इसलिए, जितनी जल्दी आप संक्रमण करना शुरू करते हैं, उतना ही अधिक मौका आपके पास एक अपूर्ण मार्ग के रूप में माना जाएगा (जो कि यार्ड के नुकसान को नहीं कवर करता है)।
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 23 नामक छवि
    4
    खुद को शरीर के निचले हिस्से में चढ़ाने की कोशिश करें निपटने से पहले एक पल के लिए आगे बढ़ना आसान नहीं है, लेकिन यदि संभव हो तो शरीर के निचले हिस्से में ढेर कर दिया जाता है। यदि आपका प्रतिद्वंदी अपने हथियार को रोकता है, तो आप अब फेंक नहीं पाएंगे और आप गेंद भी खो सकते हैं।
  • अपनी बाहों को मुक्त रखें, लेकिन यदि आप से निपटने से पहले गेंद को नहीं पार कर सकते, तो आप गिर जाने पर उसे शरीर में पकड़ लें। इस तरह आपको नियंत्रण खोने और उसे छोड़ने का कम मौका मिलेगा।
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 24 नामक छवि
    5
    रिसीवर पर ध्यान केंद्रित करें, जब आप निपटाए जाते हैं और गेंद नि: शुल्क कर देते हैं। यदि आप भाग्यशाली महसूस करते हैं, और रिसीवर में से कोई भी स्वतंत्र नहीं है, तो आप गेंद को किसी प्रतिद्वंद्वी के शरीर के एक भाग के खिलाफ फेंकने की कोशिश कर सकते हैं, ताकि वह इसे समझ न सकें। यह जोखिम भरा है, लेकिन यदि यह सफल होता है, तो यह एक अपूर्ण मार्ग के रूप में मूल्यांकन किया जाता है।
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 25 नामक छवि
    6
    एक से निपटने के दौरान, संभव के रूप में ज्यादा जोर उत्पन्न करने के लिए शरीर का उपयोग करें। यह मुख्य रूप से उस शरीर के हिस्से पर निर्भर करता है जहां आप फंस गए हैं। यदि आपके पास एक निःशुल्क लेग है, तो इसे आगे बढ़ें जैसे कि आप गेंद को पास करते हैं - यदि आपके पास ऊपरी शरीर मुक्त है, तो अपने कंधों को बारी करें
  • थ्रो ए फ़ुटबॉल स्टेप 26 नामक छवि
    7
    रक्षकों के सिर पर फेंको निपटने से भी एक चीज खराब है, इसलिए सुनिश्चित करें कि कोई प्रतिद्वंद्वी रक्षक आपकी टीम के किसी साथी के स्थान पर गेंद तक नहीं पहुंच सकता है। अगर आपको इसका सामना करना पड़ता है तो आपको प्रतिद्वंद्वी की कील पर गेंद को फेंकना पड़ सकता है
  • टिप्स

    • अपने निपटान में हर साधन का लाभ उठाएं। जब आप प्रतिद्वंद्वी के दबाव में होते हैं तो एकदम सही पास बनाना बहुत मुश्किल होता है विरोध करने वाले बचाव के खिलाफ खेलने के लिए स्थिति में अचानक बदलाव की आवश्यकता होती है और इस तकनीक से निपटने से बचने या अवरोधन से बचने की आवश्यकता होती है-इन पहलुओं का एक बहुत ही अंतर्ज्ञान और क्षमताओं को विकसित करने में योगदान देता है।
    • गुब्बारे की रिहाई और उसके बाद के आंदोलन की शुरूआत ही उतनी ही महत्वपूर्ण होती है- इन पहलुओं को धीमी गति से पारित होने के बीच अंतर और रिसीवर की सीने पर सीधे गोली मार दी गोली। के लिए खोजें "लांच" कंधे को घुमाने के लिए और अधिक शक्ति फेंकने के लिए धड़ का उपयोग करते हुए, मार्ग बनाते समय कंधे हाथ, एक बार गेंद से मुक्त होने पर, विपरीत कूल्हे को छूने के लिए आना चाहिए।
    • शक्ति और धीरज बढ़ाने के लिए, तीव्रता से और लगातार ट्रेन करें मांसपेशियों, कंधों और पैरों को स्थिर बनाने के उद्देश्य से कसरत के साथ-साथ आपके एथलेटिकवाद के साथ-साथ आपके पास की क्षमता में भी सुधार होगा। हमारे विकी देखें कैसे आपका कोर मजबूत करने के लिए.

    चेतावनी

    • नॉन-प्रबल हाथ से फेंकने से बचें, जब तक कि आप किसी नजदीकी साथी पर बॉल को अनलोड न करने का जोखिम उठाते हैं। कई रिसीवरों को समय बिताने के लिए समय की आवश्यकता होती है जब गेंद उन्हें विपरीत प्रभाव से आती है
    • अपने हाथ की हथेली के साथ फेंक मत। एक सर्पिल प्रभाव लेने के बजाय, गुब्बारा हवा में चारों ओर स्पिन कर देगा। ऐसे कदम बहुत कम सटीक हैं
    • चोट से बचने के लिए, इन बुरी आदतों से बचें:
    • एक पैर जमीन पर आराम से कास्ट करें
    • पीछे की तरफ लॉन्च करें
    • विपरीत दिशा में फेंको जो आपने बदल दिया
    • चारों ओर मुड़ें और अचानक फेंक (उदाहरण के लिए, गेंद को पार करने से पहले 180 डिग्री बदलना)। थोड़ी सी घूमता फिर भी अच्छी तरह से चला जाता है।
    • अपने कंधे की देखभाल करें अत्यधिक कंधे के उपयोग से जुड़ी चोट लगने वाले क्वार्टरबैक (कुल का 14%) में काफी आम हैं और चक्रीय कफ सबसे ज्यादा प्रभावित है। यदि आप अपने कंधे पर बुरी तरह महसूस करते हैं, तो फेंक देना बंद करो। यदि दर्द बनी रहती है, तो स्पोर्ट्स मेडिसिन में एक विशेषज्ञ से परामर्श करें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com