कैसे एक साहसी बनने के लिए

लोग जो कोलोराडो में स्नोबोर्डिंग का अभ्यास करते हैं, वे क्या करते हैं, जो कि फ्रांस के दक्षिण में कायाकिंग का आनंद लेते हैं और जो एक गुब्बारे में स्कैंडिनेविया का पता लगाते हैं? साहसिक कार्य के लिए अपनी खुद की इच्छा का पालन करने का विकल्प लेकिन क्या ऐसी दुनिया में एक पेशेवर साहसी बनना वास्तव में संभव है जहां सबकुछ पहले ही खोज और मैप किया गया है? इस लेख को पढ़ें, आपके लिए "साहसिक" का अर्थ पता करें और जानें कि आपको एक साहसिक जीवन जीने की क्या आवश्यकता है।

कदम

भाग 1

अपने साहसिक खोजें
छवि शीर्षक एक साहसिक बनें चरण 1
1
पता लगाएं कि इसका क्या मतलब है "साहसिक कार्य" आपके विशिष्ट मामले में एक साहसी वह व्यक्ति होता है जो अजीब और सबसे अजीब परिस्थितियों की मांग कर रहा है। यदि आप एक पेशेवर साहसी बनना चाहते हैं, तो आप जिस शब्द को "साहसिक" शब्द देते हैं वह आपकी योजनाओं, अपने गंतव्यों, विधियों और अपने कैरियर के उद्देश्य को परिभाषित करने की कुंजी होगी।
  • एक साहसी बनना चुनना जरूरी नहीं है कि आप अपने जीवन को चढ़ाई करने या अमेज़ॅन के टोड में रुचि रखने के लिए समर्पित करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी रुचियां आपके साहसी कैरियर की आधारशिला हैं: किसी चीज़ पर ध्यान दें जो फायदेमंद है और आपके लिए महत्वपूर्ण है।
  • एक एडवेंचरर स्टेप 2 बनें वाला इमेज
    2
    बाहरी गतिविधियों और खेलों के बारे में सोचो क्या आप उन बच्चों में से एक थे, जिन्हें आपको रात के खाने पर घर खींचना पड़ा था? उनमें से एक जो डेज़ी और डंडेल्स को एकत्र करते हैं, और जो पेड़ों में खेलने के लिए इंतजार नहीं कर सके? या फिर आप झील के ठंडे पानी में सुबह तैरते हुए प्यार करते हैं?
  • पहाड़ों में टहलने, नदियों के क्रिस्टल पानी के बीच का विचार है, आप को आराम करते हैं, तो हो सकता है आप के लिए "साहसिक" प्रकृति, पारिस्थितिकी पर्यटन, या बस एक शानदार परिदृश्य पर विचार की रक्षा के लिए लड़ाई का मतलब है।
  • एक एडवेंचरर स्टेप 3 बनें छवि का शीर्षक
    3
    अपने शरीर पर निशानों की गणना करें क्या आप एक लापरवाह लड़का और पर्वतारोही थे? घुटनों वाले लोगों में से एक हमेशा खुली होती है? जिम में नंबर एक स्वयंसेवक और आखिरकार आत्मसमर्पण कर रहा है? क्या आप हमेशा इस कदम पर रहना चाहते हैं और आप कक्षा में बैठने के लिए मजबूर होने पर शायद आपको बंदी बनाते हैं? और कार्यालय में कंप्यूटर के सामने काम करने का विचार आपके लिए एक अवर्णनीय दुःस्वप्न है? हो सकता है कि आप उन लोगों में से एक हों जो ट्रैफिक में बाइक की सवारी करने के लिए तैयार हैं, एक पूरी गति से, एक ऐसा व्यक्ति जो एक आराम सप्ताहांत के लिए संभव गतिविधि के रूप में महासागर में एक विसर्जन के बारे में सोचता है। शायद आपको यह भी लगता है कि रैपिड्स और झरने आमंत्रित कर रहे हैं।
  • आपके लिए, "साहसिक" का अर्थ अत्यधिक खेल में जुड़ा हो सकता है, बाहरी गतिविधियों जो आपके धीरज या अन्वेषण का परीक्षण करते हैं
  • एक एडवेंचरर स्टेप 4 बनें इमेज
    4
    क्या आप अपने से अलग संस्कृतियों की खोज करना पसंद करते हैं? क्या आपको उत्साहित है जब आपके पास एक अलग संगीत सुनने का अवसर होता है जो आप जानते हैं? क्या आप असामान्य व्यंजनों का स्वाद लेना पसंद करते हैं? क्या आप अज्ञात देशों में खुद को पसंद करते हैं? क्या आप उन स्थानों से संबंधित कहानियों के बारे में भावुक हैं जो आप देखते हैं? शायद तुम जो लोग जापानी जानने के लिए या पता एक ट्रेन से कैसे साइबेरिया दृश्य करना चाहते हैं में से एक हैं, या आप एक दिन में खर्च करने के लिए रेड वाइन पीते हुए और कारीगर बकरी पनीर के चखने की तरह।
  • आपके लिए, "साहसिक" पुरातत्व या पत्रकारिता के लिए समानार्थक हो सकता है यदि आप अनुसंधान में रुचि रखते हैं, तो अपने आप को नृविज्ञान या समाजशास्त्र को समर्पित करने की संभावना पर विचार करें।
  • एक एडवेंचरर बनें वाली छवि चरण 5
    5
    क्या आप दूसरों की मदद करना पसंद करते हैं? यदि एक बच्चा के रूप में आप यार्ड में एक घायल खरगोश ढूँढ़ते हैं, तो क्या आप इसकी देखभाल करने के लिए तैयार थे? क्या आप दुनिया से आने वाले समाचारों में रुचि रखते हैं? क्या आप गरीबी के बारे में सोचते हैं और आप चीजों को बदलने के लिए कुछ करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आप गंभीर अन्याय की भावना महसूस करते हैं? क्या आप दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए अपनी प्रतिभा के साथ योगदान करना चाहेंगे?
  • आपका रास्ता मानवीय और परोपकारी रोमांच की ओर जाता है। क्या आपने कभी कानूनी क्षेत्र या चिकित्सा के बारे में सोचा है?
  • एक एडवेंचरर बनने वाली छवि चरण 6
    6
    अपनी कीट संग्रह में धूल झुकाएं क्या आप जानवरों के बारे में भावुक हैं, उनमें से एक, जो सभी प्रजातियों के नामों और विशिष्टताओं का अध्ययन करना पसंद करते हैं? क्या आपको हमेशा पालतू होता है? या हो सकता है कि आपके पास चट्टानों और खनिजों के लिए जुनून है जिन्हें आप समझा नहीं सकते हैं? ज्वालामुखी आप पागल हो जाते हैं और जब आप कम थे, तो आप सभी डायनासोर के नाम जानते थे एक मेंढक या साँप को छूने में आपको कभी कोई समस्या नहीं थी और संभवतः, जानवरों के साथ होने से हमेशा आपको आसानी से महसूस होता है
  • विज्ञान से संबंधित रोमांच आपके लिए क्या सही हैं हो सकता है कि आप खुद को जीव विज्ञान, जूलॉजी, palaeontology या भूविज्ञान के लिए समर्पित कर सकते हैं
  • भाग 2

    अनुभव बनाना
    छवि शीर्षक से एक एडवेंचरर बनें चरण 7
    1
    उन्होंने कहा कि अध्ययन. यदि आप इंडियाना जोन्स को देखो एक पुरातत्वविद् के जीवन भव्य लग रहा है, बहुत बुरा है कि फिल्म में कोई दृश्यों कि नायक को दर्शाती है, जबकि प्राचीन मेसोपोटामिया में धार्मिक अनुष्ठानों कि एक अकादमिक पत्रिका द्वारा प्रकाशित किया जाता पर 30 पृष्ठों के एक लेख को सही इस प्रकार जगह की गारंटी नहीं है काम का इससे पहले कि आप अफ्रीकी मोल्कीराप्टर जीवाश्मों की तलाश शुरू कर सकें, आपको कठिन काम करना है। कोई "साहस में डिग्री" नहीं है, लेकिन आप किसी ऐसी चीज़ का अध्ययन कर सकते हैं जो आपको यात्रा करने और आपको वास्तव में क्या करना चाहते हैं, इसके लिए आपको नींव देगा।
    • यदि आप विज्ञान से संबंधित रोमांच, अध्ययन जीव विज्ञान या इसी तरह के विषय में रुचि रखते हैं। रसायन विज्ञान आपको एक प्रयोगशाला में रहने के लिए मजबूर करता है, कंप्यूटर के सामने, लेकिन समुद्री जीव विज्ञान में एक डिग्री, उदाहरण के लिए, आप क्षेत्रीय काम के लिए बहुत समय बिताने की इजाजत देते हैं।
    • यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आप उन पाठ्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं जो आपको पर्यटन क्षेत्र तक पहुंचने के लिए अनुमति देते हैं। एक और उपयोगी चीज आप कर सकते हैं एक विदेशी भाषा सीखना है
    • यदि आप खेल या बाहरी गतिविधियों के बारे में भावुक हैं, तो आप पारिस्थितिकी में डिग्री पाठ्यक्रम पा सकते हैं। एक अकादमिक सलाहकार से बात करें और पता करें कि आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प उपलब्ध हैं।
    • एक बार स्नातक होने के बाद, आप शोध करने के लिए छात्रवृत्ति के लिए या विदेश में पढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन सभी प्रकार के लोग हैं, जो उन लोगों को संगीत सिखाने के लिए रूस को यात्राएं देते हैं, जो आपको दक्षिण अमेरिका में कुछ समय बिताने के लिए कविता लिखने की अनुमति देते हैं।
    • अगर विश्वविद्यालय आपके लिए नहीं है, चिंता न करें। अपने द्वारा चुनी गई क्षेत्र में खुद को तैयार करने के लिए, आप आसानी से लाइब्रेरी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और अपने दम पर काम कर सकते हैं। इसके अलावा, कई अन्य चीजें हैं जो आप करना सीख सकते हैं उदाहरण के लिए, आप कैमरा और कैमरे के साथ अभ्यास कर सकते हैं। यह किसी ऐसे व्यक्ति की सेवा कर सकता है जो उन हाई-डेफिनिशन कैमकोर्डर का इस्तेमाल आर्कटिक सर्कल के लिए अभियान में इस्तेमाल करने के लिए करता है, है ना? और अगर वह तुम हो तो?
  • एक एडवेंचरर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    आप एक अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक संगठन की सदस्यता ले सकते हैं इस तरह आप विदेशी देशों में समय बिता सकते हैं, और शायद स्कूल के वर्षों में जमा हुए ऋणों को वापस भुगतान कर सकते हैं, दूर-दूर तक स्थानों में एक उपयोगी अनुभव और दोस्ती पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, यह दूसरों के लिए समय का हिस्सा देने और बहुत महत्वपूर्ण मानवीय मिशनों में भाग लेने का एक बढ़िया तरीका है।
  • जब आप एक मिशन पर हैं, तो आप कुछ छोटी यात्राएं भी ले सकते हैं और अनुभव को और भी अधिक पूरा कर सकते हैं। आप कहां पर निर्भर हैं, भूमध्यसागरीय और इसकी प्रसिद्ध पाक परंपराओं को खोजने के लिए, या स्कैंडिनेविया की जादुई परिदृश्य के माध्यम से चलने के लिए एक मुफ्त सप्ताहांत ले लो। वे अनुभवों को फिर से जीवंत कर रहे हैं जो आप को समर्पित कर रहे कड़ी मेहनत को जारी रखने के लिए आपको ऊर्जा देंगे
  • एक एडवेंचरर स्टेप 9 बनें चित्र का चित्र
    3
    एक एयू जोड़ी, नानी या दाई के रूप में विदेश में नौकरी की तलाश करें यूरोप में, बेरोजगार महिलाओं के लिए बाल देखभाल क्षेत्र में प्रवेश करने का निर्णय करना असामान्य नहीं है। इसके अलावा, यह जल्दी से कुछ पैसे कमाने और जगह की संस्कृति में पूरी तरह से अपने आप को विसर्जित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • अपने मेजबान परिवार के साथ करीबी संपर्क में होने से संस्कृति और भाषा सीखने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है, लेकिन यह उन रिश्तों को विकसित करने का भी एक अवसर है जो आपके साहसी कैरियर के दौरान बाद में मूल्यवान साबित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप जर्मनी में एक परिवार के लिए एक साल काम करते हैं, तो जब आप बैकपैकिंग कर रहे होते हैं, तो ये लोग एक महत्वपूर्ण संदर्भ बन सकते हैं और आपको रहने के लिए एक गर्म स्थान की ज़रूरत होगी
  • एक एडवेंचरर बनें वाली छवि 10 कदम
    4
    अंग्रेजी सिखाता है अंग्रेजी एक बहुत लोकप्रिय भाषा है दक्षिणपूर्व एशिया में, विशेष रूप से, अंग्रेजी बोलने वाले शिक्षकों की एक मजबूत मांग है एक डिग्री आमतौर पर एक एजेंसी के माध्यम से इस प्रकार के काम का उपयोग करने के लिए आवश्यक है, लेकिन हमेशा नहीं। आप निजी सबक की पेशकश के द्वारा भी काम पा सकते हैं, लेकिन विशेष एजेंसियों को चालू करने के लिए सुरक्षित है।



  • छवि शीर्षक एक साहसिक बनें चरण 11
    5
    पारिश के लिए यात्रा करें या विदेश में एक अध्ययन कार्यक्रम में भर्ती कराएं। यदि आपके पास समय और आवश्यक संसाधन हैं, तो यात्राएं और स्कूलों और पैरिशों में हर साल संगठित होने में भाग लें और इसमें साहसिक कार्य का एक छोटा सा स्वाद है। यहां तक ​​कि अगर वे कड़ी मेहनत के कुछ हफ्तों के हैं, कभी कभी ग्वाटेमाला या पेरू में एक घर बनाने की तरह गतिविधियों पर खर्च, आप बहुत महत्वपूर्ण अनुभव हो सकता है इसके अलावा, साहसी काम के लिए पाठ्यक्रम पेश करते समय इन प्रकार की यात्राएं हमेशा सीधा पड़ती हैं।
  • यह एक अच्छा अवसर हो सकता है, विशेषकर उन लोगों के लिए जो मानवीय काम में रुचि रखते हैं। अक्सर, हालांकि, यात्रा के चरणों का आयोजन उस समूह द्वारा किया जाता है जो इसका आयोजन करता है, जो अनुभव को साधारण पर्यटक यात्रा में बदल सकता है यदि ऐसा होता है, तो जब आप मौके पर आते हैं, तो छोटी व्यक्तिगत यात्राएं व्यवस्थित करें
  • एक एडवेंचरर स्टेप 12 बनने वाला इमेज
    6
    एक "साल बंद" लो और साहसिक खुद को व्यवस्थित करें अपने आप को लॉन्च करें, बस ऐसी एजेंसियां ​​हैं जो आप सबसे विविध स्थानों में बिस्तर ढूंढने के लिए संपर्क कर सकते हैं। या फिर आप उस खेत पर काम पा सकते हैं जो जैविक खेती का अभ्यास करते हैं, जो आपके द्वारा चुनी गई साहसिक कार्य में समर्पित करने के लिए पर्याप्त समय है। आप यात्रा करते समय अनुभव कर सकते हैं, अपने आप को अन्य संस्कृतियों में विसर्जित कर सकते हैं और उन संपर्कों का एक नेटवर्क तैयार कर सकते हैं जो अवसरों की दुनिया में दरवाजा खुल जाएंगे, जिन्हें आपने कभी नहीं सोचा होगा। यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ कुछ हफ़्ते न्यू ऑरलियन्स को मिनेसोटा से एक मोटर साइकिल की सवारी करने के लिए है, तो आप अभी भी अपने खोल और अधिनियम, दो उपकरणों के लिए अपने भविष्य के लिए नींव का निर्माण करने के लिए आवश्यक से बाहर निकलना सीख रहे हैं।
  • जब आप अपने साहसिक कार्य से वापस आते हैं, तो आपके द्वारा जमा किए गए क्षेत्र का अनुभव नौकरी की तलाश में आपके पक्ष में होगा। वास्तव में, आप एक अधिक पूर्ण पाठ्यक्रम लिख सकते हैं।
  • भाग 3

    एक व्यावसायिक साहसी बनें
    छवि शीर्षक एक साहसिक बनें चरण 13
    1
    आप क्या चाहते हैं, यह करने के लिए एक नौकरी खोजें। सही अनुभव और सही योग्यता के साथ, एनीमेटर, टूर गाइड या गोताखोर शिक्षक के रूप में नौकरी खोजना मुश्किल नहीं है। आपके रोमांच के दौरान संचित अनुभव और आपके अध्ययन से आने वाले ज्ञान सभी प्रकार के काम के लिए दरवाजा खोलेंगे। अपनी पसंद के राष्ट्रीय उद्यान में नौकरी खोजें, या उन लोगों के लिए एक स्कूल खोलें जो कयाक का उपयोग कैसे करें।
    • यदि आपको दूसरों को सिखाने के लिए भुगतान किया जाता है कि आप क्या प्यार करते हैं, तो हर दिन एक साहसिक होता है एक snowboard शिक्षक बनें, या एक मछलीघर में काम करते हैं। जानवरों के साथ काम करने के लिए आपको एक समुद्री जीवविज्ञानी होने की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक से एक एडवेंचरर चरण 14 बनें
    2
    अपने शिपमेंट्स को वित्तपोषित करने के लिए आवश्यक धनराशि खोजें। आपका लक्ष्य आपको कुछ प्यार करने के लिए भुगतान करना है। यदि आप जो प्यार करते हैं, तो साहसिक कार्य है, यह एक वास्तविक सपना होगा, जो स्विट्जरलैंड के लिए एक स्नोबोर्डिंग यात्रा के लिए मशरूम इकट्ठा करने या अपने खर्चों को कवर करने के लिए फ्रांस में आपके अभियान को वित्त करेगा।
  • नेशनल ज्योग्राफिक सभी प्रकार के लदान के लिए वृत्तचित्रों से फ़ील्ड अनुसंधान तक की एक श्रृंखला प्रदान करता है। जब भी आप एक नई यात्रा की योजना बनाते हैं, और जब आप लौट आए, अपने लदान के परिणामों को प्रकाशित या बेच दें, तब तक धन का पता लगाना सुनिश्चित करें। यह बहुत अच्छा होगा यदि आप अपनी ट्रेन की यात्रा पर सर्वश्रेष्ठ विक्रेता प्रकाशित करते हैं, शायद एक प्रायोजक द्वारा वित्त पोषित, एक तट से संयुक्त राज्य अमेरिका के दूसरे तक।
  • एक एडवेंचरर बनें वाली छवि, चरण 15
    3
    अपने रोमांच दस्तावेज़ एक यात्रा डायरी लिखें, अपने एडवेंचर्स को समर्पित ब्लॉग खोलकर हर किसी को अपडेट करें, या शायद फेसबुक या ट्विटर जैसी सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें दुनिया में आपकी प्रतिभा को ज्ञात करना दूसरों में दिलचस्पी लेने का सबसे अच्छा तरीका है और यह धन की ज़रूरतों को प्रचारित करने के लिए भी एक अच्छी तकनीक है।
  • अपनी तस्वीरों या वीडियो बेचकर फ्रीलांसर के रूप में कार्य करना मीडिया क्षेत्र में नौकरी की दिशा में पहला कदम लेने का सबसे अच्छा तरीका है। क्या आपने अपने पैरों में से एक के दौरान उल्लू के कुछ बेहतरीन चित्रों को लिया है? उन्हें एक पत्रिका में भेजने का प्रयास करें क्या आपके पास इस्तांबुल की यात्रा के बारे में बताने के लिए एक अच्छी कहानी है? इसे प्रकाशित करने का प्रयास करें यदि आपकी सामग्री दिलचस्प है, तो आपको नौकरी की पेशकश भी मिल सकती है।
  • एक एडवेंचरर बनने वाली छवि 16
    4
    एक नौकरी ढूंढें जहां साहसिक आपको ले जाता है यदि आपके लिए "साहस" ऑस्ट्रेलिया में रहने का मतलब है, तो आप उस जगह पर जो कुछ भी करते हैं, वह साहसिक कार्य का पर्याय बन जाएगा और आप जिस स्थान को पसंद करेंगे उसे तलाशने का मौका देगा। मैन्युअल काम ढूंढें या अपने सपनों के स्थान पर एक टूर गाइड बनाएं।
  • कई ग्रामीण क्षेत्रों में मौसमी श्रमिकों को फसल, फलों के दाख की बारियां, या अन्य बाहरी नौकरियों की आवश्यकता होती है। ये गतिविधियां थका रही हैं और वेतन सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन आप नियमित रूप से आगे बढ़ सकते हैं और साहसिक कार्य के लिए अपनी इच्छा को पूरा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक साहसिक बनें चरण 17
    5
    एक नौकरी खोजें जिसके लिए आपको यात्रा की आवश्यकता है। आप एक विक्रेता, एक आयोजक या एक संगीतकार बन सकते हैं, आप हमेशा इस कदम पर होंगे और हर दिन एक नया रोमांचक रोमांच होगा।
  • कुछ खोजें जो आप कहीं भी कर सकते हैं शायद आप दूरसंचार क्षेत्र में काम कर सकते हैं, एक प्रकाशक या प्रोग्रामर बन सकते हैं, या अन्य ऑनलाइन नौकरी कर सकते हैं जो आपको घर से, विदेश में या जहाँ भी आप जीना चाहते हैं, का मौका देते हैं। किसी भी अवसर को याद मत करो और समय को व्यवस्थित करें जैसा कि आप फिट देख रहे हैं।
  • एक एडवेंचरर स्टेप 18 बनने वाला इमेज
    6
    शैक्षणिक क्षेत्र में रहें। यहां तक ​​कि अगर आप विश्वविद्यालय में पढ़ाई या पढ़ाई का अधिकतर साल बिताते हैं, तो क्षेत्रीय कार्य करने और भुगतान करने के कई अवसर हैं, विश्राम वर्ष का उल्लेख नहीं करने और आपको जो काम करना चाहते हैं उसका समर्थन करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक ऐतिहासिक उपन्यास लिखना तय किया है और आपको टॉवर ऑफ लन्दन में जाना है, तो अकादमी निश्चित रूप से सबसे विश्वसनीय चैनलों में से एक है जिसके माध्यम से आपका लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है।
  • टिप्स

    • नेट पर आप यात्रा करते समय आपके साथ क्या लेना चाहते हैं, इस बारे में आपको कई युक्तियां मिलेंगी ऐसी साइटें हैं जो असली सूचियां प्रकाशित करती हैं जो आपकी सूटकेस तैयार करने में आपकी सहायता करती हैं
    • स्थानों और स्थानों के बारे में जानकारी के लिए पूछें, यह सबसे अप्रत्याशित चीजों को खोजने का एक अच्छा मौका होगा। याद रखें कि मार्गदर्शिकाएं और पत्रिका कुछ हद तक उपयोगी होती हैं और अभी भी व्यक्तिपरक दृष्टिकोण से लिखी गई हैं।
    • आपके साथ बहुत सी चीजें न लें, आपका बैकपैक हमेशा प्रकाश होना चाहिए, असुविधाजनक नहीं होना चाहिए।
    • एक पैसा खर्च किए बिना यात्रा करने के कई तरीके हैं, शायद "सोफे-सर्फिंग" के माध्यम से, या एक एजेंसी के लिए शिक्षक या चालक के रूप में काम करना।

    चेतावनी

    • सहजता अभी भी साहस का हिस्सा होगी, अस्थमा की दवाइयों को घर छोड़ने, जब्त के विरोधी मोजे और पोंको को बारिश से आश्रय के लिए जरूरी नहीं है। कुछ के लिए तैयार रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आवश्यक जानकारी और इंटरनेट तक पहुंच
    • सही उपकरण, सही कपड़े, आदि
    • एक जीपीएस डिवाइस, एक मोबाइल फोन और एक कम्पास: हर चीज जो आपको उन्मुख होने में मदद करती है।
    • खर्च और एक अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड बजट को कवर करने के लिए पैसा।
    • नियोक्ता की अनुमति (यदि आप चिंता के बिना यात्रा करने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त अमीर नहीं हैं या यदि आप नौकरी बदलने और अधिक मितव्ययी जीवन का चयन करने के लिए तैयार नहीं हैं)।
    • एक ब्लॉग या साइट हर किसी को अद्यतन रखने के लिए
    • एक कैमरा, अपने साहसिक दस्तावेज।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com