ईंधन खपत कुशल कैसे करें

एक अंग्रेजी शब्द है जो आपकी कार के ईंधन खपत की दक्षता में सुधार लाने के उद्देश्य से सभी ड्राइविंग तकनीकों को संदर्भित करता है, इंजन के लिए आवश्यक प्रयासों की कमी के कारण: hypermiling

. आप अपने ड्राइविंग शैली को बदलकर ईंधन दक्षता में 37% सुधार कर सकते हैं, ताकि आप समझ सकें कि, पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि के कारण, यह विषय अधिक से अधिक ब्याज प्राप्त कर रहा है। चूंकि कुछ हाइपरमिंग विधियां विवादास्पद और संभावित रूप से खतरनाक हैं, इसलिए यह लेख केवल उन सुरक्षित तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करेगा जो अभी भी आपको पैसे और ईंधन बचा सकते हैं।

आपकी कार के इंजन के आधार पर हाइपरमिंग स्ट्रैटेजीज़ अलग-अलग हैं, चाहे जीवाश्म ईंधन, हाइब्रिड, एक पारंपरिक इंजन की श्रृंखला हाइब्रिड या विशुद्ध विद्युत मोटर। नीचे दिए गए सुझावों में से कुछ आपके द्वारा गाड़ी चला रहे कार के लिए मान्य नहीं हो सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपनी कार तैयार करें
चित्र शीर्षक हायपरमिले चरण 7
1
ईंधन दक्षता को अधिकतम करने के लिए अपनी कार का ध्यान रखें। कारें जो अच्छी तरह से बनाए नहीं हैं या अनुकूलित नहीं हैं प्रदूषण का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। ये ड्राइविंग तकनीक काम नहीं करेगी अगर कार एकदम सही स्थिति में न हो, जो आपको ईंधन अर्थव्यवस्था की परवाह किए बिना ध्यान रखना चाहिए।
  • कार की समीक्षा करें कारें जो सर्विस नहीं हैं या इंजन की समस्याएं कम कुशल हैं और अधिक प्रदूषण का उत्पादन करती हैं एक नियमित कार रखरखाव कैलेंडर हाइपरमिंग के लिए अपना वाहन तैयार करने के लिए पहला कदम है।
  • उच्च प्रदर्शन मोमबत्तियों का उपयोग करें इरिडियम-टिप मोमबत्तियों की तरह मोमबत्तियां एक बड़ा स्पार्क बनाता है, जो दहन कक्ष में एक अधिक पूर्ण और प्रभावी फट के लिए योगदान देता है। यह बिजली, बेहतर ईंधन अर्थव्यवस्था और कम उत्सर्जन में मामूली वृद्धि प्रदान करता है।
  • निर्माता द्वारा अनुशंसित कम चिपचिपाहट तेल का उपयोग करें। सिफारिश की तुलना में कम चिपचिपा का उपयोग करना सुरक्षा समस्याओं का कारण हो सकता है अगर कार नहीं होती है "तेल लेता है" - क्योंकि यह जल या खो देता है - सिंथेटिक तेल जाता है, क्योंकि इस प्रकार का तेल इंजन के आंतरिक घर्षण को कम करता है, दीर्घायु और उपभोग में सुधार करता है इसी समय, आप तेल के परिवर्तन में देरी कर सकते हैं, सामग्री की ऊंची लागत के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं।
  • 0W-20 बहुत हल्के इंजन तेलों का उपयोग करने पर विचार करें। हल्के तेल इंजन पर भार कम करते हैं क्योंकि वे पंप करना आसान होते हैं। एक 0W-20 इंजन तेल का उपयोग इंजन की खपत में सुधार करने में मदद कर सकता है, लेकिन इसकी उपयोगी जीवन कम कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 40940 9 2
    2
    टायर और पहिया रखरखाव के लिए परवाह है ईंधन को बचाने के लिए टायरों का सही रखरखाव करना बहुत महत्वपूर्ण है - ये कार और डामर के बीच एकमात्र कड़ी है, और अनुचित रखरखाव से खपत बहुत खराब हो सकती है।
  • इलाज कनवर्जेन्स और पहियों का संतुलन कुछ मामलों में, कार के पहिये असमानता से बाहर पहनते हैं या थोड़े से गैर-सममित वजन और संरेखण करते हैं, दक्षता कम करते हैं।
  • टायर दबाव को नियमित रूप से जांचें। यदि टायर ठीक से फुलाया नहीं जाएगा, तो घर्षण का एक अतिरिक्त होगा, या जमीन के साथ संपर्क सतह में कमी होगी। इन कारकों के कारण ईंधन दक्षता में महत्वपूर्ण गिरावट आई है।
  • इंजन के साथ यात्रा की जा सकने वाली दूरी को बढ़ाने के लिए टायर को बहुत ज्यादा बढ़ाना न हो इससे परिधान और कर्षण की हानि में वृद्धि हो सकती है। चरम मामलों में टायर भयावह दुर्घटनाओं के कारण विस्फोट कर सकता था।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास आई है स्वच्छ हेडलाइट्स और काम कर रहे कई कपटपूर्ण तकनीकों के लिए आपको आगे बढ़ने वाली कारों का अनुसरण करने के लिए दूरी को बदलना होगा। सुरक्षा और दक्षता के लिए आपके सामने कार को देखना जरूरी है
  • चित्र शीर्षक हायपरमिले चरण 8
    3
    कार से लोड निकालें ट्रंक में कूड़े से छुटकारा पाएं: आप जितना अधिक वजन लाएंगे, उतना ही इंजन को काम करना होगा। कार के वजन को कम करने से इसकी क्षमता में सुधार होता है
  • उन चीजों को न हटाएं जो आपकी सेवा कर सके खपत में 1% की कमी मैकेनिक की यात्रा के योग्य नहीं है क्योंकि आपने अतिरिक्त टायर को हटा दिया है।
  • भाग 2

    सुरक्षित और कुशल तरीके से ड्राइव करें
    छवि शीर्षक हायपरमिले चरण 5
    1
    इंजन लोड को कम करता है एक नियम के रूप में ईंधन अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए निरंतर गति बनाए रखना बेहतर है - यही कारण है कि गति नियंत्रण प्रणाली का उपयोग करना और सीमाओं के नीचे ड्राइव करना महत्वपूर्ण है। भूल जाते हैं कि आप उस इलाके के संबंध में गति को बदलने के लिए भी नहीं भूल जाते हैं जो आप यात्रा कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक हाइपरमिलेट चरण 1
    2
    ड्राइव करें जैसे आपके पास ब्रेक नहीं है - इंजन के साथ आगे बढ़ें जितना संभव हो उतना रोका। जब आप ड्राइव करते हैं, तो उस मार्ग का चयन करें जिसे अचानक प्रस्थान के बाद ब्रेकिंग की आवश्यकता नहीं होती। इंजन के साथ सावधानी से कार्य करना बंद कर दिया गया, इस बात से ईंधन की खपत कम हो सकती है कि औसत खपत में तेजी के चलते अचानक अचानक बदलाव की सूचना नहीं मिलती।
  • सबसे आधुनिक कारों पर, जब गाड़ी में गियर लगे और त्वरक से पैर को हटा दिया जाता है, तो इंजेक्टर पूरी तरह से बंद हो जाता है, जिससे आपको पदार्थ में आगे बढ़ने की इजाजत मिल जाती है मुक्त - आपकी कार की आय, लेकिन आप इसके लिए जरूरी की तुलना में ईंधन का उपयोग नहीं कर रहे हैं इंजन ब्रेक, या इंजन के प्रतिरोध से आपके आंदोलन के लिए
  • क्लच संचालित करके या कार को तटस्थ में डालने से आगे बढ़ें। इससे इंजन को निष्क्रिय गति से बढ़ाया जा सकता है, जिससे आप अधिक ईंधन की खपत करते हैं, अगर आप आसानी से गाड़ी चलाते हुये बिना गति के गियर के साथ आगे बढ़ते हैं।
  • छवि शीर्षक 40940 9 6
    3
    पर ध्यान दें सुरक्षा में जड़ता से आगे बढ़ना. जड़ता से कार्य करना निराशाजनक और मुश्किल हो सकता है अगर दूसरे चालकों ने अपना रास्ता कटाया. जोखिम लेने से बचने के लिए बुनियादी सुरक्षा तकनीकों और सामान्य ज्ञान का उपयोग करें
  • अपने पैरों को ब्रेक पर रखें यदि आपको अचानक रोकना है, तो आपको जल्दी से प्रतिक्रिया करना होगा चूंकि आप जितना संभव हो उतना त्वरण का उपयोग करेंगे, इसलिए ब्रेकिंग गति नियंत्रण का प्राथमिक साधन बन जाता है।
  • ट्रैफिक कानून का सम्मान करना ईंधन को बचाने के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह लागत / लाभ के परिप्रेक्ष्य, साथ ही सामान्य ज्ञान से भी सच है। आखिरकार, यदि आपको एक स्टॉप का सम्मान न करने के लिए सैकड़ों यूरो का जुर्माना देना पड़ता है और एक साल में कुछ हज़ार यूरो का बीमा एक दुर्घटना के कारण होता है, तो आप ईंधन अर्थव्यवस्था के लिए धन्यवाद प्राप्त करने वाली सभी बचत खो देंगे।
  • छवि शीर्षक हायपरमिले चरण 2
    4
    त्वरक पर कोमल रहें त्वरक का यह नाम है क्योंकि यह इंजन में अधिक ईंधन डालता है, जिससे यह तेजी से चलाता है - ईंधन दक्षता को कम करने और प्रदूषक उत्सर्जन में बढ़ोतरी के कारण। त्वरक को धीरे से उपयोग करें और आप ईंधन लागतों में बचत देखेंगे।
  • पेडल धीरे धीरे पुश करें, और अपना पैर बढ़ाएं जैसे ही आपको लगता है कि आपको रोकना होगा (क्योंकि आप लाल बत्ती देखते हैं, ए रोकें या आपके सामने कार की ब्रेक लाइट), ताकि आप बाकी यात्रा के लिए जड़ता से आगे बढ़ सकें।
  • जब आप ईंधन को बचाने की कोशिश करते हैं, तो आपको पेडल को 2-3 सेमी से अधिक के लिए कभी भी पुश नहीं करना चाहिए। कुछ आधुनिक कारों में, वास्तव में, पैडल "वे वापस धक्का" जब आप भी आक्रामक रूप से गति बढ़ाते हैं
  • छवि शीर्षक 40940 9 8
    5
    यदि आपको तेज़ी में लाने की आवश्यकता है, तो इसे जल्दी से करें जो वाहन बहुत सारे ईंधन का उपभोग नहीं करते हैं, वे तेजी से दक्षता में सुधार कर सकते हैं "उपवास"। बहुत तेज कारों में धीमे गति से उपभोग बिगड़ जाती है हालांकि, किसी भी प्रकार का त्वरण खपत में बढ़ोतरी का कारण बनता है, इसलिए जल्दी से रोक दें ताकि आप जड़ता (उत्कृष्ट खपत!) से आगे बढ़ सकें।
  • छवि शीर्षक हायपरमिले चरण 3
    6
    निष्क्रिय गति से इंजन के साथ खड़े रहने से बचें लगभग सभी लोग बस यातायात में या स्टॉप पर खड़े रहने के कारण पर्याप्त मात्रा में ईंधन बर्बाद करते हैं। जब आपको एक मिनट से अधिक समय के लिए रोकना पड़ता है, तो इंजन बंद करें, कार्यशीलता में 1 9% की वृद्धि कर सकता है।
  • अगर मौसम कठोर है, तो कार छोड़ दें इंजन को गर्म करने के लिए निष्क्रिय गति से उपभोग और खपत में वृद्धि का कारण बनता है प्रदूषण उत्सर्जन- बस 5-10 मिनट के लिए धीरे-धीरे ड्राइव करें यदि आप दो पिछले चरणों का पालन कर रहे हैं, तो आप सभी तरह से धीमी गति से ड्राइव करेंगे।



  • छवि शीर्षक हायपरमिले चरण 9
    7
    तकनीक का उपयोग करें नाड़ी और सरकना ईंधन बचाने के लिए हाइब्रिड कारों पर यह तकनीक उपभोग को कम कर सकती है, लेकिन इसे थोड़ा यातायात के साथ सड़कों में इस्तेमाल करना बेहतर है।
  • नाड़ी: रखने के लिए उचित गति की अधिकतम करने के लिए accelerates अपनी कार के लिए न्यूनतम खपत का प्रतिनिधित्व करने वाली गति तक पहुंचें एक टोयोटा प्रियस के लिए ये गति करीब 24 और 40 किमी / घं है, और उस गति से मेल खाती है जिस पर दहन इंजन कार को चलाता है और बैटरी का आरोप लगाता है।
  • फिसलन त्वरण की अवधि के बीच, लेकिन इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करने के लिए त्वरक का उपयोग करें। इस तकनीक को सही ढंग से करने के लिए आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि त्वरक कैसे दबाया जाए और इसे कब करना है। यह देखने के लिए कि क्या आप सही ढंग से काम कर रहे हैं, कंप्यूटर पर इन-बोर्ड कंप्यूटर उपभोग सूचक का उपयोग करें अधिकतम बिजली सहायता स्तर के लिए उपयोग करें, जो आप त्वरण के बीच अधिक दूरी का उपयोग कर सकते हैं और कवर कर सकते हैं, आगे खपत में सुधार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक हायपरमिला चरण 4
    8
    अपने लाभ के लिए समानताएं का उपयोग करें ऐसा करने के लिए आपको डाउनहिल धीमा करना और तेज करना होगा डाउनहिल धीमा करने से आपको ईंधन बचाने में मदद मिलती है जो ढलान को पार करने के लिए आवश्यक नहीं है। डाउनहिल में तेजी लाने से आपको कम ईंधन का उपयोग करके गति बढ़ाने और ड्राइविंग बल के बजाय गुरुत्वाकर्षण का लाभ उठाने की अनुमति मिलती है। यदि आप छोटी बाधाओं के साथ यात्रा पर इन दो तकनीकों को जोड़ते हैं, तो आप खपत में एक उल्लेखनीय सुधार देखेंगे।
  • जब डाउनहिल जा रहा है, तो आप कम ईंधन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए, पेडल से अपने पैरों को पूरी तरह से उठाएं नहीं: त्वरक का उपयोग करें यदि आप पहले से ही अधिकतम गति की अनुमति नहीं दे रहे हैं
  • अपने लाभ के लिए सभी उतरों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक लाल बत्ती के साथ समाप्त होने वाले वंश पर हैं, रोशनी से पहले अच्छी तरह से बंद करने की कोशिश करें, ताकि आप छोड़कर अपने लाभ के लिए शेष वंश का लाभ उठा सकें।
  • चट्टान को रोकने से बचें ईंधन की खपत के लिए खौफ शुरू करना सबसे खराब स्थिति है: इंजन को कार के भार को धक्का देना होगा तथा गुरुत्वाकर्षण त्वरण को दूर करना होगा। चढ़ाई की ऊंचाई पर या पहले बंद करो
  • छवि शीर्षक 40940 9 12
    9
    यदि संभव हो तो, बड़े वाहनों के निशान का उपयोग करने पर विचार करें। कारें जब वे मार्च के दौरान उनके पीछे कम घनत्व परेशान हवा का निशान बनाते हैं निशान का लाभ उठाएं इसका मतलब है कि परेशान हवा के इस क्षेत्र में ड्राइविंग - यह आपको सीधे अपनी कार की वायुगतिकीय दक्षता में सुधार करने की अनुमति देगा, जो कि सीधे हवा के सामने आने की अपेक्षा करता है। यह एक विवादास्पद अभ्यास है, और इसे अपनाने से पहले आपको अच्छी तरह से सोचना चाहिए।
  • निशान का उपयोग करते समय बहुत सावधानी बरतें आप अपने सामने कार पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और सड़क की उपेक्षा कर सकते हैं। जब आप ट्रेल का उपयोग करते हैं और आसपास के यातायात की दृष्टि खोते नहीं तो सुरक्षा दूरी रखें।
  • ट्रेलरों का लाभ लेना कुशल नहीं है आमतौर पर ईंधन बचाने के लिए ट्रेलर या ट्रक के मद्देनजर रहने के लिए उपयुक्त नहीं है। सबसे अच्छे रूप में, ट्रक के पीछे 2 सेकंड रहना (100 मीटर / घंटे में 60 मीटर की दूरी पर) 10% से कम ईंधन बचाता है।
  • एक ट्रेलर के निशान का लाभ उठा सकते हैं बहुत खतरनाक. अधिक से अधिक बचत प्राप्त करने के लिए आवश्यक दूरी आपकी सुरक्षा के लिए बहुत खतरनाक है। ट्रक बहुत भारी हैं, और गतिशीलता के साथ फलस्वरूप समस्याएं हैं - सड़क पर रहने के लिए सबसे सुरक्षित स्थान है उनके पास से दूर. इसके अलावा, एक ट्रक का पीछे ज्यादातर मामलों में काफी अधिक है, इसलिए एक छोटी सी गाड़ी इसके साथ एक उच्च बिंदु पर टिका सकती है क्योंकि शरीर प्रभाव को सुरक्षित रूप से अवशोषित करता है, और टायर के विस्फोट का कारण बन सकता है टायर के कंकाल के साथ संघर्ष, जो विंडशील्ड के माध्यम से तोड़ सकता है और गंभीर चोटों और यहां तक ​​कि कार में उन लोगों की मौत का कारण बन सकता है। टायर और ट्रेलर भी अक्सर उठाते हैं और पत्थर और अन्य मलबे फेंक देते हैं जो आपकी कार को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • भाग 3

    एयर कंडीशनिंग कंट्रोल
    छवि शीर्षक 40940 9 13
    1
    मोटरमार्ग के लिए वातानुकूलन का उपयोग सीमित करें एयर कंडीशनिंग ने हवा से गर्मी निकालने के लिए बहुत ऊर्जा की खपत की है, जिससे हर किलोमीटर में लीटर के कुछ दसवां अंश जलते हैं। खिड़कियों को खोलकर, हालांकि, आप में वृद्धि होगीवायुगतिकीय घर्षण, कार के शरीर पर हवा के प्रवाह को तोड़ते हुए, इस मामले में दक्षता भी कम हो जाती है। इस कारण से, एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल आर्थिक दृष्टि से, समझ में आता है, केवल जब खिड़कियों को खोलने से कम महंगी होती है
    • एयर कंडीशनिंग लगभग 70 किमी / घंटे की रफ्तार से खिड़कियों की तुलना में अधिक कुशल बन जाती है। एयर कंडीशनिंग के उपयोग के बिना, कार के प्रशंसकों का संचालन, नगण्य ऊर्जा का उपयोग करता है, लेकिन सिस्टम यात्री डिब्बे में इंजन की गर्मी को उड़ा सकता है। अधिकतम - चुप्पी, शीतलन और वायु प्रवाह को प्राप्त करने के लिए - खिड़कियों के उद्घाटन को नियंत्रित करता है ताकि हवा को एक छोटे से खोलने से हवा का एक कुशल दुर्घटना हो।
    • हालांकि एयर कंडीशनिंग और खिड़कियों के उपयोग के बारे में चर्चाएं हैं, असली ईंधन-प्रेमी उत्साही बस एयरकंडीशन या खिड़कियों का उपयोग किए बिना शांत रहने के लिए अपनी कारों में बर्फ लेते हैं।
    • सबसे कम प्रशंसक गति के साथ सबसे ठंडा तापमान पर सेट करते हैं, तो एयर कंडीशनिंग सिस्टम सबसे अधिक कुशलतापूर्वक काम करते हैं।
  • छवि शीर्षक 40940 9 14
    2
    दक्षता में सुधार के लिए अंतराल पर एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें। यदि आप एक गर्म क्षेत्र में रहते हैं और एयर कंडीशनिंग का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो उसे छोड़ने के बजाय अंतराल पर इसे बदलने की कोशिश करें। एक बार एयर कंडीशनिंग बंद हो जाने पर, प्रशंसक, यदि छोड़ दिया जाता है, तो कई मिनटों तक ठंडी हवा को उड़ाना जारी रखेगा। जब हवा को फिर से गर्म करना शुरू हो जाता है, तो कमरे को फिर से शांत करने के लिए कुछ मिनट के लिए एयर कंडीशनिंग को वापस चालू करें।
  • एयर कंडीशनिंग अंतराल का उपयोग करने की प्रभावशीलता कार मॉडल पर निर्भर करती है। कुछ कारों में, एयर कंडीशनिंग को विभिन्न तीव्रताओं से समायोजित किया जा सकता है और प्रशंसकों और वायु के सही संयोजन के साथ कम शक्ति में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एयर कंडीशनिंग सिस्टम को लगातार समायोजित करने के लिए सावधान रहें, खासकर अगर ये नियंत्रण इलेक्ट्रॉनिक या थर्मोस्टैट हैं और सरल घुंडी नहीं हैं। गाड़ी के अंदर के सबकोन्ट्रॉलल्स विफल हो सकते हैं और श्रमसाध्य रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  • पारंपरिक ईंधन कारों के इंजन बहुत सारी गर्मी का उत्पादन करते हैं "कचरे का", तो जितना चाहे उतना ही हीटिंग का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 40940 9 15
    3
    यदि आप एक परिवर्तनीय ड्राइव करते हैं, छत को बंद रखें, खासकर राजमार्ग पर। यहां तक ​​कि सनरूफ के साथ ड्राइविंग एक परिवर्तनीय कार खरीदने का एकमात्र कारण है, छत को कम करने से ईंधन दक्षता कम हो जाती है। कार में बड़े खुले गुहा एक महत्वपूर्ण वायुगतिकीय घर्षण पैदा करता है, जो इंजन को कठिन काम करने के लिए मजबूर करता है।
  • भाग 4

    योजना और रणनीति
    छवि शीर्षक 40940 9 16
    1
    उस मार्ग का चयन करें जो आपको ईंधन को बचाने की अनुमति देता है। यदि आप कई मार्गों के बीच चयन कर सकते हैं, तो एक को चुनने के लिए कम स्टॉप - रोक और पुनरारंभ करना खपत में बड़ी वृद्धि का कारण बनता है।
    • यदि आपको यात्रा पर कई स्टॉप करना पड़ता है, तो अपने मार्ग की योजना बनाएं ताकि आप सबसे पहले सबसे पहले गंतव्य तक पहुंच सकें और बाकी की स्टॉप आपके रास्ते पर वापस कर सकें। शुरू में सबसे लंबे समय तक मार्ग लेते हुए, आप यात्रा के बाकी हिस्सों को गर्म करने के लिए कार को पर्याप्त समय दे देंगे। चूंकि इंजन गर्म होने तक कुशलता से काम नहीं करते हैं, सबसे पहले सबसे लंबे मार्ग को कवर करने से ईंधन दक्षता में सुधार होगा।
    • देश की सड़कों उपयोगी हैं, क्योंकि आपको रुकना और अक्सर छोड़ना नहीं पड़ता है और आपको हाईवे पर रैंप पर तेजी लाने और ब्रेक करने की आवश्यकता नहीं होगी। यहां तक ​​कि खड़ी चढ़ाई और घटकों का ईंधन अर्थव्यवस्था पर असर पड़ता है।
    • यदि आप खिंचाव पर ऊपर और नीचे चलाते हैं, तो पहले से सोचने के लिए उपयोगी होगा कि आप कहां बंद हो जाएंगे, क्योंकि आप समझेंगे कि कैसे गति बढ़नी है।
  • छवि शीर्षक हायपरमिला चरण 6
    2
    आसानी से पुनः आरंभ करने के लिए पार्क करें एक प्रवेश द्वार के पास सही स्थान की तलाश करने के बजाय (जिसका अर्थ है त्वरण और ब्रेकिंग पर चलने का मतलब है, खासकर अगर वहां पैदल चलने वालों और अन्य चालकों में अपनी सीटों में प्रवेश करना और छोड़ देना), उस स्थान पर कार को पार्क करना जो अधिक है दूर प्रवेश द्वार से दूर
  • बाहर निकलने का सामना कर रहे कार के मोर्चे के साथ उच्चतम सीट और पार्क की तलाश करें, ताकि जब इंजन ठंड (और कम दक्षता) हो तो आप अपने पक्ष में गुरुत्वाकर्षण का उपयोग कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • एक खरीदने पर विचार करें उपभोग की गणना के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण. आप इसे कार में कहीं भी माउंट कर सकते हैं और आप प्रति सेकंड प्रति लीटर अपडेट की गई प्रति किलोमीटर की लागत, लागत प्रति किलोमीटर, प्रति घंटे लीटर, शेष स्वायत्तता की यात्रा के समय बाएं और किलोमीटर के आंकड़े पढ़ सकते हैं। यह उपकरण आपको इष्टतम खपत को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
    • विचार करें कि क्या कोई खरीदना है ड्राइविंग आदतों के संशोधक. यह एक ऐसा उपकरण है जो कार के निदान प्रणाली से जोड़ता है (1 99 6 के बाद निर्मित कारों के लिए) और उन कारों के उपभोग को दर्शाता है जिनके पास ऑन-बोर्ड कंप्यूटर्स नहीं हैं अपनी खपत का स्पष्ट रूप से निरीक्षण करने से आपको अधिक कुशलता से ड्राइव करने में मदद मिल सकती है
    • अपने ईंधन बचत तकनीक के साथ यात्रियों को परेशान न करें। यात्रियों को आराम से यात्रा करें। धीरे-धीरे शुरू करना और धीमा करना इस उद्देश्य के लिए उपयोगी होगा - जागने का लाभ उठाने से यात्रियों को डरा सकते हैं और एयर कंडीशनिंग की कमी और निरंतर गति बढ़ा सकते हैं और फिर जड़ता से आगे बढ़ना शायद परेशान होगा। याद रखें कि आपके दोस्त पेट्रोल के कुछ यूरो के मुकाबले अधिक मूल्यवान हैं
    • एक पकड़ो दक्षता डायरी अपने सुधार की जांच
    • यदि आप यातायात में हैं, तो इससे पहले चिंता करें ट्रैफिक जाम बनाने में योगदान नहीं देते और केवल बाद में ईंधन बचाने के लिए।
    • अधिक धन, प्राकृतिक संसाधनों और कम प्रदूषित करने के लिए, कारपूलिंग के अभ्यास को अपनाना। कार के वजन का अधिकांश हिस्सा कार ही होता है, भले ही अधिक यात्रियों में ईंधन की खपत कम हो, भले ही प्रति व्यक्ति ईंधन की खपत काफी कम हो जाती है। सबसे कुशल वाहन अक्सर बस होते हैं, बस क्योंकि लोगों के लिए ईंधन की खपत बहुत कम है।
    • जैसा कि वाहन का आकार बढ़ता है, ईंधन की खपत सामने के हिस्से और वजन के अनुपात में बढ़ जाती है, लेकिन मात्रा में घन वृद्धि के कारण बड़े वाहन अधिक कुशल साबित होते हैं, जब तक कि वे अधिक लोगों के कब्जे में होते हैं।
    • आधा टैंक चलाने पर विचार करें: 5 लीटर पेट्रोल का वजन लगभग 3 किलोग्राम होता है, और पूरी टैंक के साथ आगे बढ़ने का मतलब कार में एक उचित वजन लोड करने के लिए होता है।
    • याद रखें कि लगभग खाली टैंक के साथ ड्राइविंग ईंधन पंप पहनने में वृद्धि कर सकता है। आधुनिक कारों के इलेक्ट्रिक ईंधन पंप टैंक में ईंधन का इस्तेमाल गर्मी को नष्ट करने के लिए करता है। एक चौथाई से कम टैंक के साथ ड्राइविंग पंप की सेवा जीवन को बहुत कम कर सकता है। पंप की जगह की लागत अक्सर सैकड़ों यूरो है, और आपको यह विचार करना चाहिए कि क्या इस बचत के लिए ईंधन बचत हासिल की गई है।
    • जलवायु पर ध्यान दें. यदि संभव हो तो, तेज हवा में ड्राइविंग से बचें, खासकर अगर आपको राजमार्ग पर लंबी दूरी की यात्रा करना पड़ता है। यदि बारिश या बर्फ़ पड़ रही है, तो आप ईंधन की खपत को अनुकूलित नहीं कर पाएंगे (और आपको ऐसा नहीं करना चाहिए - याद रखना, सुरक्षा पहले!)।

    चेतावनी

    • इस तरह से ड्राइविंग अन्य मोटर चालकों द्वारा गुस्सा चला सकता है। परामर्श करना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
    • कॉन्ट्रल्स के शोषण पर बहस बहुत तीव्र है। सावधानीपूर्वक विचार के बाद मूल्यांकन करें यदि आप इस जोखिमपूर्ण अभ्यास को लागू करते हैं
    • खुद को या दूसरों को खतरे में डालने से बचें
    • चरम ईंधन अर्थव्यवस्था तकनीक से बचें वे न केवल आपकी सुरक्षा के लिए बल्कि अन्य चालकों के लिए भी जोखिम भरा हैं।
    • स्टॉप से ​​अधिक न हो और ब्रेकिंग से बचने के लिए उच्च गति वाले कोनों का सामना न करें।
    • इंजन को बंद न करें इंजन बंद करें और पावर स्टीयरिंग और ब्रेक सर्वो को बंद करें - आपकी कार को नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा और ब्रेक बहुत कम प्रभावी होंगे। हाइब्रिड कारों में बिजली की बैटरी से पावर स्टीयरिंग और पावर ब्रेक द्वारा इस समस्या का अपव्यय होता है।
    • भारी यातायात की स्थिति के तहत गति सीमा के तहत ड्राइविंग, जहां अन्य वाहन सुरक्षित रूप से आप पर नहीं मिल सकता है, बहुत खतरनाक है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com