अपनी कार की खपत में सुधार कैसे करें

चूंकि ईंधनों की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है, उपभोग क्षमता में वृद्धि पोर्टफोलियो की सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका है। कार के उपयोग की दक्षता में वृद्धि, यहां ईंधन पर कम पैसे खर्च करने के कुछ तरीके दिए गए हैं।

कदम

1
कार द्वारा निकास की योजना बनाएं उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आपको गाड़ी की ज़रूरत है, फिर एक सिंगल ट्रिप पर जितना संभव हो उतना कमीशन ले जाने की कोशिश करें। यह ईंधन दक्षता में सुधार नहीं करेगा (यानी, आप प्रति लीटर ईंधन में अधिक मील नहीं लेंगे), लेकिन इससे आपको कम कार का उपयोग करने की अनुमति मिलेगी (जो कम ईंधन का उपभोग करने के लिए है)।
  • 2
    लोड हल्का। सबसे हल्की कार है जो आपकी ज़रूरतों को फिट करती है गैर-हाइब्रिड कारों में कैनेटीक ऊर्जा हानि का वजन मुख्य कारण है। यदि आपको कोई कार खरीदने की ज़रूरत नहीं है, तो आप जिस कार की मालिक हैं और सामान्य रूप से उपयोग करते हैं, उससे किसी भी अनावश्यक भार को हटा दें। यदि सीट जो आप सामान्य रूप से उपयोग नहीं करते हैं तो उन्हें हटाने योग्य हैं, उन्हें बीच से हटा दें अगर आप भारी सामानों को स्टोर करने के लिए सामान रैक का उपयोग करते हैं, तो उन्हें किसी अन्य स्थान पर रखें 50 किलो अतिरिक्त वजन 1-2% तक खपत को बढ़ाता है। (यदि आप शहर में हिचकी में ट्रैफिक में ड्राइव करते हैं तो वजन बहुत महत्वपूर्ण है। यदि राजमार्ग पर ड्राइविंग करते हैं, तो इससे ज्यादा प्रभावित नहीं होता है, वहां समस्या केवल खपत को कम करने के लिए सड़क से हवा को समाप्त करने के लिए है)। उन कारकों को न हटाएं जिन्हें आप कार से अक्सर उपयोग करते हैं - इसके विपरीत, सुनिश्चित करें कि वे हमेशा उपलब्ध हैं, अन्यथा आपको अतिरिक्त ईंधन का उपभोग करने की आवश्यकता होगी ताकि वे ठीक हो जाएं या उन्हें दूसरों के साथ बदल दें।
  • 3
    जब आप ईधन की भरपाई करते हैं, तो पूर्ण आधा करना और टैंक को कम से कम एक चौथाई तक रखने की कोशिश करें। वास्तव में, इस स्तर के तहत, ईंधन पंप तनाव में है। 45 लीटर ईंधन में कम से कम 27 किलो वजन होता है
  • 4
    धीमा हो जाओ तेजी से आप मार्च, अधिक काम आपको हवा घुसना करने के लिए इंजन करना होगा तेजी से ईंधन दक्षता 33% तक कम कर सकती है। (अन्य कारक, वायु प्रतिरोध के अलावा, 90 किमी / घंटा से कम ईंधन दक्षता कम करते हैं, इसलिए ईंधन अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे आगे बढ़ने का कोई कारण नहीं है, लेकिन स्थिति भी उस गति से अधिक बिगड़ जाती है)
  • 5
    स्वचालित गति समायोजन का उपयोग करें कई स्थितियों में, स्पीड निरंतरता रखते हुए स्वचालित स्पीड विनियमन ईंधन की खपत को कम करता है।
  • 6
    धीरे और मध्यम गति से तेज करें इंजन एक उच्च मध्यम हवा का प्रवाह के साथ और उनके अधिकतम शक्ति पर निर्भर क्रांतियों (आरपीएम) के एक नंबर करने के लिए अधिक कुशल हैं (छोटे और मध्यम घन क्षमता इंजन के लिए, मूल्य 4000-5000 आरपीएम की है)। एक मैनुअल ट्रांज़ैक्शन कार में, उच्च गियर को सीधे ही जैसे ही आप वांछित गति तक पहुंचते हैं, मध्यवर्ती गियर छोड़ते हैं। उदाहरण के लिए, पहली और दूसरी का उपयोग कर फिर चौथा पर सीधे जाने (तीसरी लंघन) या, यदि इंजन की गति, पांचवें बनाए रखने में सक्षम है 60-70 किमी / घंटा के लिए गति। (सावधान रहें कि अगर आपको गति को बनाए रखने के लिए पांचवें गियर को कुचलना पड़े तो आपको चौथा होना चाहिए!)।
  • 7
    मार्ग को अच्छी तरह से चुनें कम ट्रैफिक लाइट, कम कोनों और कम यातायात के साथ मार्ग चुनें। जब संभव हो तो शहरी सड़कों के बजाय उच्च गति की सड़कों का चयन करें
  • 8
    जब संभव हो तो ब्रेकिंग से बचें ब्रेकिंग अपशिष्ट ऊर्जा जो आप पहले से ही खाए गए ईंधन से उत्पन्न होते हैं और ब्रेक के बाद तेजी से गति बढ़ाते हैं, जो निरंतर गति से गाड़ी चलाते हैं। शहर की सड़कों पर, सावधान रहें और जब कोई लाल बत्ती हो तो तटस्थ रहें या यदि आप कुछ ट्रैफिक जाम में चले जाएं।
  • 9
    सुनिश्चित करें कि टायर सही दबाव मूल्य पर हैं सही दबाव में टायर ईंधन की खपत 3% तक कम कर सकता है इसके अलावा, टायर एक महीने में 70 मिलीबार तक खो सकते हैं और जब यह ठंडा होता है (उदाहरण के लिए सर्दियों में) हवा का तापीय संकुचन के कारण उनका दबाव कम हो जाएगा। एक महीने में कम से कम एक बार टायर दबाव की जांच करने की सिफारिश की जाती है, अधिमानतः सप्ताह में एक बार। इसके अलावा, सही दबाव बनाए रखने के चलने के असममित पहनने से रोकना होगा। कुछ भरने स्टेशनों पर, एयर कंप्रेशर्स होते हैं जो स्वचालित रूप से पूर्वनिर्धारित मान पर रोकते हैं। (सुरक्षा के लिए, टायर अपने गेज के साथ दोहरी जांच करें, एक और गेज आप बहुत ज्यादा हवा उड़ा से पता चलता है, खासकर यदि। विस्तार के साथ वाल्व टोपी खोलना बिना हवा बह की अनुमति है, लेकिन जांच करता है कि करते हैं नहीं है अटक जाते हैं करने के लिए विदेशी निकायों के साथ है और न ही हवा कम करने के लिए। सिफारिश दबाव मान 200 मिलीबार के टायर बढ़ जाती है freddi- को टायर थोड़ी देर के `के लिए इस्तेमाल किया गया है, तो देखें। सिफारिश दबाव है कि आप ऑपरेटिंग निर्देश और कार में लगाने के लिए हवा चल रही है अधिकतम टायर मूल्य पर संकेत दिया करने के लिए नहीं। (कारों और वैन के साथ लेखकों के अनुभव के अनुसार, कभी नहीं दबाव निर्माता के अनुदेश पुस्तिका में निर्दिष्ट करने के लिए हवा उड़ा, जब तक आप नए टायर नहीं है। बहुत ज्यादा दबाव टायर ऊपर चल रही है और बहुत कम का उपभोग पर बुरा असर पड़ता है, पक्षों पर संकेत दिए जाने पर हमेशा हवा डालना।)
  • 10
    इंजन को ठीक धुन करें एक ट्यूनेड इंजन शक्ति को अधिकतम करता है और ईंधन की खपत में काफी सुधार कर सकता है। सावधान रहें, हालांकि, ट्यूनिंग के रूप में दक्षता उपाय को अक्षम करने की आवश्यकता होगी।
  • 11
    एयर फिल्टर की स्थिति की जांच करें। एक हवा का फिल्टर ईंधन की खपत में वृद्धि या इंजन बंद कर देगा जब आप सुस्ती कर रहे हों। बस धूल भरी घास को काटने की तरह, धुलाई सड़कों पर चलने से हवा का फिल्टर बंद हो जाएगा: धूल के बादलों से बचें
  • 12
    निर्माता की सिफारिशों के अनुसार ईंधन फ़िल्टर को बदलें खपत को अनुकूलित करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है
  • 13
    बेकार में बहुत लंबा रहने से बचें कम से कम ईंधन की पर्याप्त मात्रा में बर्बाद रखें। इंजन को गर्म करने का सबसे अच्छा तरीका धीमी गति से चलने तक है, जब तक यह अधिकतम तापमान तक नहीं पहुंचता है।
  • 14
    यदि आप शहर में गाड़ी चला रहे हैं तो एयर कंडीशनर का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि यह इंजन को तनाव में डालता है और अधिक ईंधन का उपभोग करेगा। हालांकि, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि राजमार्ग की गति पर, कारों में एयर कंडीशनिंग के साथ खपत अधिक होती है और खिड़कियां बंद होती हैं उच्च गति पर यात्रा करते समय कम खिड़कियों की वजह से जड़ता एयर कंडीशनिंग से अधिक खपत होती है।
  • 15
    अपनी कार की आदर्श गति खोजें कुछ कारों में विशिष्ट गति पर अधिकतम उपभोग होता है, आमतौर पर 80 किमी / घं। आपकी कार की आदर्श गति न्यूनतम गति है जिस पर कार उच्चतम गियर के साथ चलता है (ध्यान दें कि क्रांतियों की संख्या में कमी के कारण यह समझने में तेजी आई है कि आपका ट्रांसमिशन उच्चतम गियर कब दर्ज कर रहा है) उदाहरण के लिए, जीप चेरोकी में से अधिकांश अधिकतम 90 किमी / घं, जबकि टोयोटा 4 रेंजर्स 80 किलोमीटर प्रति घंटा पर है। अपनी कार की आदर्श गति खोजें और किसी उपयुक्त तरीके से अपनी यात्रा से निपटें।



  • 16
    औसत 5% ईंधन बचाने के लिए सिंथेटिक तेल का उपयोग करें। (कम से कम एक लेखक के लिए, यह असंभव लगता है कि सिंथेटिक तेल इंजन के प्रयास को बहुत हल्का कर सकता है, क्योंकि यह बहुत कम चिपचिपा नहीं है।) अपनी कार के निर्माता द्वारा सुझाए गए अनुसार इसे बदलना याद रखें। तेल के परिवर्तन के बीच अंतराल बढ़ाने से इंजन के जीवन के लिए हानिकारक हो सकता है और अगर तेल गंदे हो तो ईंधन अर्थव्यवस्था रद्द हो जाती है। यदि आप सिंथेटिक तेल का उपयोग नहीं कर सकते, तो सबसे हल्का तेल चुनिए, 15W-50 के बजाय 5W-30
  • 17
    तेल को बदलने के बाद, प्राकृतिक और सिंथेटिक तेल दोनों के लिए एक योजक जोड़ें। यदि आप उपयोग के लिए निर्देशों का पालन करते हैं तो यह 15% तक खपत में सुधार कर सकता है। (कम से कम एक लेखक के लिए, यह असंभव लगता है कि सिंथेटिक तेल के लिए एक योजक खपत को कम कर सकता है, क्योंकि यह चिपचिपापन को कम नहीं कर सकता है और क्योंकि तेल परिसंचरण का उपभोग पर ज्यादा प्रभाव नहीं है।)
  • 18
    यदि आपकी कार में अधिकतर गियर के साथ एक स्वचालित ट्रांसमिशन है, तो इसे तब तक अक्षम करना सुनिश्चित करें जब तक आप एक बहुत ही भारी ट्रेलर नहीं छोड़ते। अतिरंजित गियर आम तौर पर स्थिति "डी" में होता है अतिरिक्षित गियर को निष्क्रिय करने के लिए कई कारें एक बटन से लैस हैं परिस्थितियों को छोड़कर इसे बंद न करें, जहां आपको यह करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए अधिकतर जनरेटेड गियर के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए डाउनहिल ब्रेकिंग या असंभव ओवरड्राइव गियर के साथ ड्राइविंग इंजन की गति और पहिया गति के बीच एक कम अनुपात का उपयोग उच्च गति पर ईंधन की बचत होती है - इस स्थिति इंजन (त्वरण में नुकसान को कम करने, आदि) का एक बड़ा दक्षता अनुमति देता है।
  • 19
    ट्रैफिक संकेतों का पालन और भविष्यवाणी करना सीखें सतत गति से ड्राइविंग एक वास्तविक कचरा है
  • 20
    पार्किंग के चारों ओर घूमने न दें और दुकान से दूर रहें। एक अर्द्ध खाली क्षेत्र में एक जगह की तलाश करें बहुत से लोगों ने बहुत समय बर्बाद कर दिया, दुकान के पास एक जगह के लिए प्रतीक्षा कर रहे थे।
  • 21
    समय के साथ, एक रिकार्ड बनाओ, जो किलोमीटर की दूरी का संकेत करता है और जो ईंधन आप डालते हैं स्प्रेडशीट पर डेटा डालें यह आपका ध्यान उच्च रखता है और अन्य तरीकों से सटीक नहीं हैं - आप कभी भी ध्यान नहीं दे सकते हैं कि आप ईंधन की बचत कर रहे हैं या यदि आप इसे बर्बाद कर रहे हैं या अगर ईंधन भरने वाला पंप दोषपूर्ण है।
  • 22
    सुरक्षा दूरी रखो! अपने सामने कार के बम्पर को चिपक न दें। आपको यह बहुत ही सीमित सीमा बनाए रखने के लिए ब्रेक और तेज करना होगा जो आवश्यक नहीं है और खतरनाक है चिंता मत करो थोड़ा पीछे पकड़ो आप उसी गति से यात्रा कर रहे हैं, जो आपके सामने आने वाली कार है, भले ही आप 100 मीटर पीछे हैं यह आपको यातायात रोशनी को संभालने के लिए पर्याप्त समय भी देता है। जबकि उसे तेजी से ब्रेक करना होगा, आपको बस धीमा करना होगा और देखें कि क्या रोशनी जल्दी हरा हो जाती है (कभी-कभी ऐसा होता है)। हरे रंग की शूटिंग के दौरान आप अपनी गाड़ी से आगे निकल सकते हैं और उसे एक ठहराव से तेज करना होगा।
  • 23
    एक लंबे समय के लिए सुस्ती से बचें उदाहरण के लिए, सर्दियों में यह इंजन को 30 सेकंड से अधिक समय तक नहीं बढ़ाता है यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त है कि इंजन ठीक से स्नेहन किया गया है। आम तौर पर, अगर आप 10 सेकंड का सुस्ती इंजन से बच सकते हैं, तो इंजन बंद करके और फिर से स्विच करके आप ईंधन की बचत करेंगे। हालांकि, इंजन को दोबारा शुरू करने से स्टार्टर मोटर और सर्किट के अत्यधिक पहनने का कारण बन सकता है।
  • 24
    अपने वाहन के लिए संभव तंग टायर का चयन करें जो आपकी शैली और ड्राइविंग की जरूरतों के अनुरूप है। तंग टायर में एक छोटे लहराट क्षेत्र होता है, जिसके परिणामस्वरूप वायुगतिकीय घर्षण में कमी होती है। याद रखें, किसी भी मामले में, संकीर्ण टायर की सड़क पर कम पकड़ है (यही कारण है कि दौड़ कारों में बहुत व्यापक टायर है)। टायर न लें जो आपके पहियों के साथ असंगत है और छोटे पहियों को माउंट नहीं करते जब तक कि उन्हें आपके वाहन के लिए अनुमति नहीं दी जाती है।
  • 25
    कम प्रतिरोध रोल टायर चुनें। ये टायर कुछ प्रतिशत अंकों की खपत में सुधार कर सकते हैं। (अंतर में कोई फर्क नहीं पड़ता है और न ही उनका उपयोग उचित दबाव बनाए रखने की आदत को बदल देता है। ये टायर खरीदने के लिए कचरा हो सकता है और इससे पहले कि वे पहनाए जाते हैं उन्हें पहले से बदल दें।)
  • 26
    इंजन, ट्रांसमिशन और ड्राइविंग स्थितियों के लिए उपयुक्त गियर कटौती अनुपात चुनें। यदि आप फ्रीवे पर अक्सर ड्राइव करते हैं और आपके पास भारी भार नहीं है, तो निम्न अनुपात (उच्च गियर के रूप में भी जाना जाता है) की कोशिश करें। ध्यान रखें कि बहुत अधिक अनुपात का उपयोग न करें, जो छोटे इंजनों को बाधित कर सकता है, उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ निर्माता वैकल्पिक मार्च ऑफर करते हैं
  • 27
    इंजेक्शन वाहनों में, सुनिश्चित करें कि ऑक्सीजन सेंसर, इंजन उत्सर्जन प्रणाली और वाष्पशील उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली अच्छी स्थिति में हैं। अक्सर, इंजन नियंत्रण संकेतक प्रकाश इंगित करता है कि इन घटकों में से एक के साथ समस्या है। एक दोषपूर्ण ऑक्सीजन संवेदक एक मिश्रण दे सकता है जो ईंधन में बहुत समृद्ध होता है, 20% या उससे अधिक की उपज कम करता है।
  • 28
    कार दक्षता को बनाए रखने के लिए एक अच्छा मंच का पालन करें।
  • टिप्स

    • आपकी यात्रा की उपज मुख्य रूप से आपके ड्राइविंग आदतों पर निर्भर करती है। एक छोटे से रास्ते में ड्राइव करें और आप अंतर को ध्यान देंगे
    • जब आप एक नई कार की तलाश करते हैं, तो हमेशा जांच लें कि यह कितना खर्च करता है
    • जिन कारों में आपके पास "अर्थव्यवस्था" और "शक्ति" विकल्प हैं, चयनित मोड में कुचलना प्रतिक्रिया वक्र बदलता है। सामान्य तौर पर, "अर्थव्यवस्था" मोड में आपके पास शक्ति होगी यदि आप त्वरक को निचले स्तर पर निचोड़ते हैं, तो "शक्ति" मोड में आपके पास अधिक नियंत्रण होगा जो पहले ही केवल त्वरक को छू सकता है
    • इलाके के प्रभाव, वायुगतिकीय किट और सामान जैसे कि खराब करने वाले कार के घर्षण को बढ़ाते हैं, जिससे ईंधन की खपत बढ़ जाती है। अक्सर, इन भागों में केवल एक सौंदर्य मूल्य होता है और प्रदर्शन में सुधार नहीं होता है इसके अलावा, यदि आपको लोड करना है, तो इसे छत पर रखें, ताकि ऑब्जेक्ट का छोटा चेहरा आगे का सामना कर रहा हो। इससे ललाट क्षेत्र कम हो जाएगा और इसके परिणामस्वरूप, घर्षण भी।
    • कुछ कारों में अपने स्वत: गियर के लिए एक खराब गियरबॉक्स है, `चौथी` और `डी (जहां डी ड्राइव के लिए खड़ा है या ड्राइविंग - डी के साथ गियरबॉक्स स्वचालित रूप से ड्राइविंग करते समय ड्राइविंग करते हैं) उसी लाइन पर। बहुत से लोग `चौथे` कूद `डी` में बदल जाते हैं क्योंकि `सही लगता है`, फिर वे राजमार्ग पर धीरे-धीरे जाते हैं, अत्यधिक खपत के बारे में शिकायत करते हैं।
    • जब कम यातायात होता है तो अपनी यात्राओं और कमीशन की योजना बनाने की कोशिश करें ऐसा करने में, आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा, क्योंकि जब आप गाड़ी चलाना चाहते हैं तब आप तनाव कम करेंगे।
    • कार भागों में पाए जाने वाले इंजेक्टरों के लिए डिटर्जेंट के साथ सावधान रहें, क्योंकि इन योजक पुराने मॉडल के इंजेक्टर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • यदि आप ट्रैफ़िक में काम करने के बाद घंटों में फंसे रहते हैं, तो इस तनाव से गुजरने के बजाय, कार्यस्थल के पास कुछ करें, जब तक कि ट्रैफिक का निपटारा न हो जाए।
    • सर्दियों में एक रियर-व्हील ड्राइव वाहन की पकड़ को सुधारने के लिए, ट्रंक में रखे पत्थरों में से एक या दो बैग एक अच्छा विचार है। यदि बढ़ती पकड़ का मतलब है कि लोगों और चीजों के लिए अधिक से अधिक सुरक्षा, तो यह थोड़ा अतिरिक्त ईंधन का उपयोग करने योग्य है जब आपको इसकी आवश्यकता नहीं है, तो गिट्टी को हटाने के लिए याद रखें।
    • मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ कारें बेहतर ईंधन की खपत होती हैं, क्योंकि उनके पास संचरण के मामले में 15% बिजली नुकसान है, जबकि एक स्वचालित कर्षण कार में, नुकसान 20% तक पहुंच सकता है।
    • `रेजेन` त्वरण द्वारा अपेक्षित की तुलना में कम ऊर्जा को ठीक करता है तटस्थ आगे रहने के लिए, पुनर्योजी ब्रेकिंग से बचने से आपकी हाइब्रिड कार को स्वत: ट्रांसमिशन में धीमा कर दिया जाता है, जिससे त्वरक को सही दबाव मिल सकता है, शक्ति जोड़ने के बिना `रेगेन` जड़ता से बच सकता है
    • `ड्राइव इन` स्टोरों से बचें इंजन को अपनी बारी, अपशिष्ट ईंधन के लिए इंतजार करने के लिए सुस्ती छोड़ रहा है। कार बंद करें और दुकान डालें।
    • एक स्वीकार्य जगह में पार्किंग की खोज करें ताकि आप अपने सभी कामों को पैदल चलकर आगे बढ़ सकें। कम से कम आप अपने आप को पार्किंग में शामिल होने और बाहर से बचाएंगे, धीरे-धीरे और धीरे-धीरे एक पार्किंग स्थान से दूसरे स्थान पर, और कुछ व्यायाम भी कर लेंगे।
    • अगर आपकी कार में छत पर छत के रैक हैं, तो इसे लेने के बाद इसे बंद कर दें। यदि यह संभव नहीं है, कम से कम ललाट क्षेत्र को कम करने के लिए क्रॉस बार को हटा दें और घर्षण उत्पन्न करता है।
    • यह इंजन में कार्बन कचरे के संचय को रोकता है, जिसके कारण यह सप्ताह में कम से कम एक बार क्रांतियों की संख्या में जाने के लिए होता है। ऐसा करने के लिए, आप एक मोटरवे का लाभ ले सकते हैं या उस समय जब आप दूसरे वाहन से आगे निकल सकते हैं।
    • यदि आप सीधे अपनी खपत को नियंत्रित करने के लिए एक रास्ते की तलाश कर रहे हैं, तो पता है कि जब इंजन तनाव में है तब निगरानी आवश्यक है एयर कंडीशनिंग, त्वरण और गति इंजन के काम की मात्रा को प्रभावित करती है, लेकिन वे सीधे संकेतक नहीं हैं क्रांतियों की संख्या को मॉनिटर करने की कोशिश करें, जिस पर इंजन आमतौर पर चलता है यह आपकी कलाई की निगरानी करने जैसा है, यह समझने के लिए कि आपका दिल कितना काम करता है। आपको पता चल जाएगा कि आपकी कार के लिए आदर्श मूल्यों की श्रेणीएं हैं, जबकि अन्य बिल्कुल नहीं हैं उदाहरण के लिए, कुछ कारों में, जब भी इंजन 3,000 आरपीएम से अधिक हो जाता है, तो आप कम गियर से तेज हो सकते हैं तो, आप त्वरक को छोड़ सकते हैं और नोटिस कर सकते हैं कि इंजन कम क्रांतियों के साथ गति में बढ़ता है। क्रांतियों की संख्या कम है, इंजन का निचला प्रयास है और यही वह खपत की दक्षता को सीधे निर्धारित करता है। आप गोद की संख्या की निगरानी कैसे करते हैं? बस स्पीडोमीटर के आगे डैशबोर्ड पर सूचक पढ़ें। यह क्रांतियों की संख्या को मापता है (जिसे आप परिचित करा `आरपीएम`, रिवोल्यूशन प्रति मिनिटो के साथ इंगित कर सकते हैं) 1,000 से गुणा, जिसका मतलब है कि यदि हाथ 2 और 3 के बीच है, तो आप लगभग 2,500 आरपीएम पर जा रहे हैं। ईंधन की खपत को अनुकूलित करने के लिए क्रांतियों की सही संख्या ढूँढ़ने की कोशिश करें और शायद इंजन को तनाव के दौरान ठीक से चेक करके प्रति लीटर किलोमीटर की संख्या में वृद्धि करने में सक्षम हो जाएंगे !!
    • शहर में इष्टतम खपत के लिए, एक हाइब्रिड वाहन खरीदने पर विचार करें।
    • यदि आप एक एसयूवी के मालिक हैं, सामान्य ड्राइविंग के लिए दो पहिया ड्राइव मोड रखें, क्योंकि आप चार-पहिया ड्राइव मोड से कम का उपभोग करेंगे। घर्षण को कम करने के लिए केंद्रों को अनलॉक करना सुनिश्चित करें संचरण पर अधिक चलने वाले हिस्से अधिक घर्षण, अधिक पहनते हैं और कम दक्षता का कारण होते हैं।
    • जब आप टोल बूथ या पेट्रोल स्टेशन पर कतार में हों, तो इंजन की सुस्ती को छोड़ दें। आगे बढ़ने का समय फिर से बंद करें
    • पर्यावरण संरक्षण एजेंसियों से सुझाव, जैसे यूएस ईपीए, जो स्वत: ट्रांसमिशन वाहनों के साथ बेहतर ईंधन दक्षता का प्रदर्शन करते हैं, ईंधन को बचाने की संभावना पर विचार किए बिना विस्तार से बताया गया है। दूसरे शब्दों में, यदि आप वास्तव में ईंधन बचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो स्वत: संचरण मैन्युअल कर्षण के रूप में कुशल नहीं होगा। कम से कम, जब तक कारों को कृत्रिम बुद्धि से लैस नहीं किया जाएगा और खुद को ड्राइव करने में सक्षम हो जाएगा।
    छवि शीर्षक यातायात
    आप `एन मोड (जहां एन तटस्थ या तटस्थ के लिए खड़ा है)` का इस्तेमाल करते हुए इंजन लोड को कम कर सकते हैं, जब तक आप प्रतीक्षा कर रहे हों हालांकि, लगातार "एन" से बदलकर "डी" ट्रांसमिशन पहनता है, इसलिए `एन` मोड का उपयोग न करें यदि आप प्रतीक्षा समय कम कर चुके हैं

    चेतावनी

    • राजमार्ग पर कम गति से ड्राइविंग खतरनाक हो सकता है। यह चार आपातकालीन तीर को चालू किए बिना 40 किमी / घंटे से नीचे की गति से चलाने के लिए कानून के खिलाफ है।
    • किसी अन्य वाहन से बहुत ही कम दूरी की ड्राइविंग * हमेशा * जोखिम भरा है - आपसे आगे की गाड़ी बांधने (वायुगतिकीय प्रभाव का लाभ उठाने के लिए) और भी अधिक है। किसी अन्य कार के करीब ड्राइविंग के पास कानूनी पहलू भी हैं अन्य खतरों में आपके सामने कार शामिल है: ब्रेक या अचानक बंद, एक बाधा से बचने के लिए तेजी से मुड़ें, पैंतरेबाज़ी के लिए पर्याप्त कमरे के बिना एक बाधा को पार करें, सड़क पर सामग्री उठाएं, दुर्घटना हो। यह हमेशा ट्रैफ़िक से एक सुरक्षित दूरी पर होता है।
    • Additives का उपयोग करते समय सावधान रहें, कुछ वारंटी अस्वीकृत हो सकते हैं। बॉक्स के पीछे उपयोग के निर्देशों को पढ़ें या अपने गेराज से परामर्श करें।
    • सामान्य तौर पर, 3 सेकंड के समय की दूरी एक अच्छी सुरक्षा के स्तर को बनाए रखने और सड़क के जोखिम से बचने के लिए सबसे अच्छी चीज है, भले ही वह कार पहले छिपा दी गई हो जो आपको पहले से छिपी हो।
    • इंजन में किसी भी परिवर्तन की ओर ध्यान दें, हालांकि, छोटा, महत्वपूर्ण हो सकता है ये निस्संदेह वारंटी रद्द कर देंगे और, भले ही वे आपको ईंधन बचाने के लिए, मरम्मत के लिए काफी लागत के साथ, इंजन को गंभीरता से नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • अद्भुत ईंधन बचत के बारे में क्वार्क और प्रशंसापत्र के लिए देखें हर चुंबकीय और अद्भुत डिवाइस को `70 के दशक में उजागर किया गया है, एक नई पीढ़ी के साथ फिर से कोशिश करने के लिए फिर से निकल आया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com