एक दूसरे हाथ की कार की स्थिति का आकलन कैसे करें

जब आप एक कार की तलाश में इस्तेमाल की गई गाड़ी खरीद रहे हैं, तो आपको पैसे बचा सकते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि बिंदीदार रेखा पर हस्ताक्षर करने से पहले अपनी खरीदारी की स्थिति का कैसे न्याय करें।

कदम

डिस्क ड्राइव पर एक कर्ब के चरण 2 शीर्षक
1
जिस कार का आप रुचि रखते हैं उसे चुनें, और अपनी विशेषताओं, विकल्पों और सामान्य इतिहास से परिचित हो। यदि आप एक नियमित परिवार की गाड़ी खरीदना चाहते हैं तो आपको चार पहिया ड्राइव या डीजल इंजन पर शोध करने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन आपको यह करना होगा कि क्या यह आपकी कार में मौजूद सुविधाएं हैं।
  • एक वॉशर और ड्रायर कदम 7 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन मॉडल की चालकों की समीक्षाओं को जांचें, जिन्हें आप इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं। आपको कई साइट मिलेंगी जो कार के मुद्दों, उपभोक्ता संतुष्टि, वारंटी संबंधी मुद्दों और रखरखाव के मुद्दों पर जानकारी एकत्र करने के लिए विशेषज्ञ हैं। किसी विशेष मॉडल की सामान्य समस्याओं से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि क्या निवेश करना है या नहीं।
  • एक वॉशर और ड्रायर चरण 5 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    3
    उन कारों के लिए खोज करें जिनके पास आपकी विशेषताएं हैं। परिवारों को बच्चों, शॉपिंग बैग या पालतू जानवरों के लिए जगह की आवश्यकता होगी, जबकि एक युवा एकल वयस्क छोटी अर्थव्यवस्था कार के लिए व्यवस्थित हो सकता है यह सलाह टकसाली लग सकती है, लेकिन खरीदारी शुरू करने से पहले आप खोज फ़ील्ड को सीमित कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला छवि अपने घर के लिए सही बिल्ली का चयन करें चरण 3
    4
    इस्तेमाल की गई कार डीलरशिप में कारों की कीमतों की जांच करें, स्थानीय अख़बार के विज्ञापन और उन सभी अन्य स्रोतों में जिनकी एक्सेस आपकी है। इससे आपको यह पता चलेगा कि आप जिस कार को ढूंढ रहे हैं उसे ढूंढने के बाद आपको यह कितना प्रदान करना चाहिए।
  • एक तंग स्पॉट चरण 5 में समानांतर पार्क नाम वाली छवि
    5
    कार चुनने के बाद एक विशिष्ट मॉडल चुनें कारों मॉडल से मॉडल और निर्माता से निर्माता के बीच भिन्न होती है, इसलिए एक सटीक कार को ध्यान में रखते हुए और इसे जानकर, आप शर्तों को अधिक आसानी से न्याय करने की अनुमति देंगे अब यह विशिष्ट कार को देखने का समय है
  • अपनी खुद की कार बनाए रखें शीर्षक वाला चित्र`s Cooling System Step 4
    6
    जानें कि जब आप इसे जांचते हैं तो कार के इतिहास के बारे में आप क्या कर सकते हैं। यदि आप एक निजी विक्रेता के साथ काम कर रहे हैं, तो शायद वह व्यक्ति कार के बारे में सब कुछ जानता है।
  • ओडोमीटर पर कितने किलोमीटर रन बनाए जाते हैं? यह एक आधुनिक कार के लिए 300,000 किमी से अधिक यात्रा करने के लिए असामान्य नहीं है, लेकिन अगर आपको लंबी दूरी की ड्राइव करना पड़ता है, तो आपको 150,000 किलोमीटर से अधिक कारों की यात्रा की कीमत बहुत कम करना चाहिए, क्योंकि आप एक वर्ष या दो से अधिक विश्वसनीय सेवा की अपेक्षा नहीं कर सकते इस तरह के एक तीव्र उपयोग के बाद
  • पूछें कि क्या कार मुख्य रूप से लंबे समय तक स्थानान्तरण के लिए या कम शहर यात्रा के लिए इस्तेमाल की गई थी, क्योंकि मोटरमार्गों की यात्रा की जाने वाली किलोमीटर ट्रांसमिशन, ब्रेक्स और शहरी लोगों जैसे निलंबन नहीं पहनती।
  • जांचें कि क्या पिछले मालिकों ने ठीक से बनाए रखा है, सुझाव दिया अंतराल पर तेल और तेल और हवा के फिल्टर को बदलने।
  • पता लगाएँ कि क्या कार खड़ी और पहाड़ी इलाके पर थी, क्योंकि इस प्रकार के उपयोग से गंभीर ट्रांसमिशन पहनने का कारण हो सकता है।
  • पता लगाएँ कि क्या कार उन क्षेत्रों में संचालित होती है जहां सड़क पर बर्फ को हटाने के लिए नमक का उपयोग किया जाता है चूंकि नमक संक्षारक है, आपको जंग के कारण क्षति के लिए फ़्रेम पर ध्यान देना होगा।
  • एक दूसरी हाथ कार की स्थिति जज शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    कार के बाहर देखो आप पेंटिंग और परिष्करण पर सावधानीपूर्वक नज़र रखकर दुरुपयोग, दुर्घटनाओं, अन्य समस्याओं के लक्षणों को नोटिस कर सकते हैं।
  • यदि मौजूद हो तो द्वार लॉक के चारों ओर देखें। यदि आप पेंट में कई संकेत और खरोंच देखते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि चालक को आंखों में समन्वय करने में परेशानी हो सकती है, या हो सकता है कि उसके पास पीने की आदत है जो उस कीहोल को खोजने में सक्षम नहीं है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी मद्य से एक कार नहीं खरीदनी चाहिए, लेकिन आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए।
  • मार्जिन पर सावधानी से देखें, जहां बॉडीवर्क प्लेट्स मिलती हैं उदाहरण के लिए, आपको बोनट के किनारे और फ्रंट पहिया मेहराब के बीच एक स्थान मिल जाएगा। प्लेटों के बीच की जगह पूरी लंबाई और बहुत पतली होनी चाहिए। उद्घाटन, झंझरी सतह या अन्य दोष वाहन को नुकसान दर्शा सकते हैं जो अब दिखाई नहीं दे रहा है।
  • शरीर के पैनलों, साइड पैनल, फुट्रेस्ट (अगर सुसज्जित) के निचले हिस्से को देखो, रेडिएटर जंगला के नीचे की खालियां और जंग या क्रोम फिनिश के संकेतों के लिए पहिया मेहराब के किनारों को ढंकना है।
  • अगर इन्हें संदेह करने का कारण है कि धातु की शीट्स के लिए प्लास्टिक की मरम्मत का उपयोग किया गया है, तो इन क्षेत्रों के साथ एक चुंबक ले जाएँ। आप इन क्षेत्रों को एक प्लास्टिक पेन के साथ मारने और उत्पादन की आवाज़ सुनना भी संकेत प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि रंग को नुकसान न पहुंचें और बहुत बल का उपयोग न करें।
  • यह बड़ी धातु की सतहों के देखने के कोण को बदलता है, जिससे कि पेंटवर्क और क्रोम या डेंट्स में रोशनी पर प्रकाश डाला जा सकता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरी तरह से काम करते हैं, दरवाजे और खिड़कियां देखें
  • एक दूसरी हाथ कार की स्थिति न्यायाधीश शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    बूट को देखो, अतिरिक्त टायर की उपस्थिति, जैक और इसे बदलने के लिए उपकरण की जांच करें यदि आप कर सकते हैं, तो चटाई के किनारों को ऊपर उठाएं और जंग के निशान और छीलने वाले रंगों की तलाश करें।
  • एक दूसरे हाथ की कार की स्थिति न्यायाधीश नाम वाली छवि चरण 9



    9
    हुड को खोलें आप इंजन को नहीं जानते हैं, लेकिन भले ही आप एक विशेषज्ञ नहीं हैं, फिर भी कुछ चीजें हैं जो आप नोटिस कर सकते हैं।
  • तेल की जांच करें मापने वाली छड़ी को तेल टैंक में डालें। रंग एम्बर और गहरे भूरे रंग के बीच होना चाहिए, और बहुत मोटी और चिपचिपा नहीं है। एक काले और थके हुए तेल, रखरखाव की कमी का संकेत हो सकता है। तेल की गंध। यदि आप जलने की गंध करते हैं, तो वाल्व काफी तंग नहीं हो सकते, जिससे गर्म दहन गैसों को बाहर आना पड़ता है "जलाना" तेल। तेल में दूधिया या फेनयुक्त बुलबुले खोजें यह सिर गैस्केट, या सिलेंडर या इंजन ब्लॉक में एक दरार के साथ एक समस्या का संकेत हो सकता है
  • देखो पट्टियां, नली, रबड़ के नली और केबल इन्सुलेशन कोई दरार, बुलबुले, दाग या प्रक्षालित इलाके मौजूद नहीं होना चाहिए। यदि मुख्य प्रशंसक बेल्ट साँप है, और कार ने कई मील की यात्रा की है, तो बेल्ट के किसी न किसी पक्ष में झुर्रियों के लिए सीधा छोटी सी दरारें हो सकती हैं, सामान्य रूप से समस्याओं का कारण नहीं होने पर पहनने का एक आम लक्षण।
  • इंजन या अन्य घटकों पर तेल या गीले स्पॉट या गंदगी की तलाश करें। यहां तक ​​कि अगर आप ताजे तेल या अन्य तरल पदार्थों की सूचना नहीं देते हैं, तो धूल भी छोटे तेल लीक पर जमा होगा, और एक गीला प्रभाव देगा, जो एक छोटे रिसाव का संकेत देगा। तेल के परिवर्तन के दौरान तेल टैंक कवर के आसपास के क्षेत्र में बारंबार बूंदों के कारण अक्सर ये अंक होते हैं।
  • ब्रेक द्रव टैंक कवर निकालें और जांचें कि यह भरा हुआ है। इस टैंक में द्रव पारदर्शी होना चाहिए या बहुत हल्का अंबर रंग होना चाहिए, और फोम या बुलबुले नहीं होना चाहिए। ब्रेकिंग सिस्टम के अनुचित रखरखाव का संकेत एक अंधेरे या फ्राइड तरल हो सकता है।
  • अगर कार में एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन होता है, तो मापने वाला रॉड लें और संचरण तरल पदार्थ की जांच करें। आम तौर पर यह एक गुलाबी या लाल तेल द्रव्य होगा, बहुत घना होगा। अगर यह गहरे भूरे, काले या गंध की गंध है, तो भविष्य में संचरण के साथ समस्याओं का गंभीर जोखिम है।
  • हुड के साथ गाड़ी को चालू करें, और असामान्य आवाज़ें, जैसे कि क्लिक, वार, दही या मेटलिक ध्वनियों के लिए सुनें। ये शोर, विशेष रूप से दिन की पहली शुरुआत में बाधा, मुख्य बीयरिंग पहनने का संकेत दे सकते हैं और इंजन कई किलोमीटर तक नहीं बच पाएगा। कंपन, ओसीस्लेटिंग बेल्ट या प्रशंसकों की तलाश करें जो सांद्रता से स्पिन न करें अल्टरनेटर, वाटर पंप या एयर कंडीशनिंग कंप्रेसर में विकृत या टूटे हुए घटकों को भविष्य में मरम्मत की आवश्यकता हो सकती है। लीक या नोटिस के लिए सुनो अगर धुआं इंजन के प्रशंसक या तेल टैंक कवर से बाहर आता है।
  • सुनो जब कार बंद है यदि यह झटके या बंद करने के बाद गति में रहने की कोशिश करता है, तो कार को एक बड़े रखरखाव कार्य की आवश्यकता हो सकती है, जिस पर मॉडल और प्रक्रिया की आवश्यकता के आधार पर बहुत कुछ खर्च हो सकता है
  • 10
    की विशेषताएं देखें "आराम" कार के अंदर
  • कार की आंतरिक छत को देखो क्या यह चिकनी और बरकरार है, और कोई छेद, झुर्रियों या आँसू नहीं है? विशेष रूप से झुर्रियां, संकेत दे सकती हैं कि छत को नमी से अवगत कराया गया है और आप मोल्ड की उपस्थिति को देख सकते हैं।
  • कालीनों या असबाब में जलन, आँसू या दाग कार देखभाल की कमी के अन्य लक्षण हैं
  • कार के अंदर अच्छी तरह से सूंघना यदि आप नम और ढीली गंध करते हैं, तो खिड़कियों में, दरवाजे में या अन्य जंक्शनों में फ्रेम में लीक हो सकती है ये लीक अक्सर खोजने और मरम्मत करने के लिए मुश्किल होते हैं, और लंबे समय तक नमी मैट या अन्य सतहों द्वारा छिपी जंग समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • सीट बेल्ट और सीट समायोजन प्रणाली को देखें कार का सहज उपयोग सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अच्छी स्थिति में होना चाहिए।
  • कार को फिर से शुरू करें, और सामान की जांच करें रेडियो, सीडी प्लेयर या कैसेट प्लेयर, सिगरेट हल्का, सींग, विंडस्क्रीन वाइपर, इंटीरियर रोशनी और अन्य विकल्पों की कोशिश करें। इन मदों में से कुछ को थोड़ा खर्च करके मरम्मत की जा सकती है, लेकिन कार खरीदने से पहले समस्याओं को जानने से यह निर्णय आसान होगा।
  • तस्वीर 3 शीर्षक से एक ट्रांसमिशन रखें शीर्षक
    11
    एक टेस्ट ड्राइव लें एक शांत ओर की सड़क पर या एक खाली पार्किंग स्थल पर शुरू करें आपको तंग झुकाव और अचानक ब्रेकिंग की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको ट्रैफ़िक से बचना चाहिए।
  • गियर को डालें, ब्रेक पर अपना पैर रखो। इसे थोड़ा सा गैस दें, और ब्रेक के खिलाफ धक्का दे रहे प्रसारण को महसूस करें। कंपन, हिचकिचाहट और अन्य असामान्य घटनाओं के लिए खोजें, और अजीब शोर के लिए सुनो।
  • अपने पैर को ब्रेक से उठाएं और निर्णायक रूप से तेजी से बढ़ें, ध्वनियों के लिए सुनना जो कि पहना या क्षतिग्रस्त हो सकती है या निलंबन घटकों को इंगित कर सकता है।
  • आप 25-30 किमी / घंटा तक पहुंचने के बाद तेजी से रोकें और ब्रेकिंग का मूल्यांकन करें। स्टीयरिंग पर आपको लगता है कि किसी भी शोर या बल की जाँच करने के लिए निरीक्षण की आवश्यकता हो सकती है कि स्टीयरिंग, निलंबन और ब्रेक पहना या क्षतिग्रस्त नहीं हैं।
  • एक दूसरे हाथ की कार की स्थिति न्यायाधीश शीर्षक वाली छवि चरण 12
    12
    कार को एक सड़क पर ड्राइव करें जो आपको अलग गति पर आगे बढ़ने की अनुमति देता है आपको यह मूल्यांकन करने की आवश्यकता होगी कि कार कितनी मोड़ और विभिन्न स्थितियों में तेजी लाने में सक्षम है। स्तनपान पर दोलन, बहाव या कंपन के लिए खोजें इस स्तर पर, ध्यान दें कि कार आपको कैसे फिट बैठती है। आप शायद,, चालक की सीट में समय की एक बहुत खर्च करते हैं, इसलिए यदि लेगरूम, डैशबोर्ड या उपकरण पर नियंत्रण एक तरह से आप के लिए अनुकूल में कॉन्फ़िगर नहीं हैं आप एक मॉडल या एक अलग शैली कार के लिए दिखना चाहिए।
  • 90 डीग्री पार्क बड़े एसयूवी का चरण शीर्षक चित्र 6
    13
    कार को विक्रेता के घर पर लौटाएं और उसे पार्क करें। नीचे जाओ और धीरे-धीरे उसके चारों ओर चलें, स्नेहक के लिए सूँघना या टेस्ट ड्राइव के दौरान बाहर आये हो सकते हैं।
  • जज द स्कैंडिनेशन ऑफ़ द सेकंड हेन्ड कार चरण 14
    14
    पानी की बूंदों या तेल जो जमा हो सकते हैं, और ट्यूब के अंदर काली सूप के लिए निकास पाइप को देखो। यदि मौसम ठंडा है, बहुत कम दूरी के बाद, पानी नाली के पाइप की सतह पर घनी होती है, लेकिन यह एंटीफ्ऱीज़र या तेल के कोई संकेत नहीं के साथ पारदर्शी होना चाहिए।
  • एक दूसरी हाथ कार की स्थिति न्यायाधीश शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    15
    कार के नीचे देखें टॉर्चर का उपयोग करना, कार के बगल में लेटते हैं और रेडिएटर के नीचे इंजन के पीछे ट्रांसमिशन, देखते हैं और अगर कार पीछे-पहिया ड्राइव है, तो रियर अंतर, किसी भी लीक की तलाश में। आप जमीन पर छोड़ दिए गए स्पॉट्स के लिए अलग-अलग स्थानों पर भी अपनी कार पार्क कर सकते हैं।
  • छवि नाम एक कार चरण 3
    16
    अपने निरीक्षण के परिणामों का मूल्यांकन करें, और विक्रेता से ईमानदारी से सवाल पूछिए, पूछें कि आपके द्वारा पहचान की गई समस्याओं का कारण क्या हो सकता है और क्या वह मूल्य बातचीत में मरम्मत की लागत पर विचार करने के लिए तैयार है। आपको याद रखना चाहिए कि आप एक प्रयुक्त कार खरीद रहे हैं, और वाहन पहनने के साथ अनिवार्य रूप से समस्याएं होंगी
  • टिप्स

    • ऐसे कारों के इतिहास की वेबसाइटों की जाँच करें, जैसे कि कार की फैक्स जिसे आप खरीदना चाहते हैं, ऐसी किसी भी घटना के रिकॉर्ड की तलाश में है। यह प्रयुक्त कार के अतीत की जांच करने के लिए एक सस्ती विधि है ये रिपोर्ट आपको वाहन सीरियल नंबर के आधार पर विस्तृत लॉग देखने की अनुमति देते हैं। आप सार्वजनिक डोमेन में जानकारी पा सकते हैं, जैसे कि संपत्ति में परिवर्तन, ओडोमीटर घोटाले और रखरखाव उन्हें दुर्घटनाओं या अनुचित रखरखाव के कारण क्षति भी हो सकती है। संभवतः पिछले किराये के मालिकों जैसे कार किराए पर लेने की एजेंसियों, पुलिस और आपातकालीन सेवाओं या टैक्सी कंपनियों को वापस ढूंढने का प्रयास किया जाएगा। हालांकि आपको उन संबंधों को एकीकृत करना चाहिए जिनके बारे में आप पहले व्यक्ति में एकत्र कर सकते हैं।
    • डीलरशिप में बिकने वाली कारों के साथ प्रयुक्त कार की कीमत की तुलना करें, नया और प्रयोग किया जाता है। डीलरशिप में एक कार खरीदने से आप अपनी ईमानदारी पर बहुत अधिक गारंटी देंगे।
    • कार की सामान्य परिस्थितियों का विचार पाने के लिए पिछले चरणों के माध्यम से एकत्रित जानकारी का उपयोग करें, और मूल्यांकन करें कि क्या बचत की समस्याओं को सही ठहराया जा सकता है
    • यदि आप कार के साथ कोई गंभीर समस्या देखते हैं, तो खरीद के साथ आगे बढ़ने से पहले एक मैकेनिक से परामर्श करें।

    चेतावनी

    • एक खरीदार से गंभीर यांत्रिक समस्याओं को छिपाने की तकनीकें हैं, इसलिए हमेशा विश्वसनीय विक्रेता चुनने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com