नाव रखरखाव कैसे करें

चाहे वे बड़े या छोटे, मूल या संशोधित हों, सभी नावों को रखरखाव की आवश्यकता होती है सौभाग्य से, नियमित रखरखाव और यहां तक ​​कि मामूली मरम्मत इतनी जटिल नहीं हैं - इसके अलावा, लंबे समय में आपकी प्रतिबद्धता का भुगतान किया जाता है। महंगा मरम्मत से निपटने के लिए इस आलेख में दिए गए निर्देशों का पालन करें।

कदम

शीर्षक वाला चित्र, आपका नाव चरण 1 रखें
1
इसे नियमित रूप से धो लें यदि आप इसे समुद्र में इस्तेमाल करते हैं, तो हर बार जब आप इसे नमक के अवशेषों को हटाने के लिए सूखा खींचते हैं, तो इसे ताजे पानी से कुल्ला।
  • शीर्षक वाली छवि को बनाए रखें आपका नाव चरण 2
    2
    नाव के खत्म की रक्षा के लिए विशिष्ट साबुन और डिटर्जेंट का उपयोग करें
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका नाव चरण 3 रखें
    3
    तेल नियमित रूप से बदलें यह आउटबोर्ड, इनबोर्ड और स्ट्रेन्ड्रिव चार स्ट्रोक इंजन के लिए एक अपरिहार्य प्रक्रिया है। हस्तक्षेप की आवृत्ति मॉडल के आधार पर अलग-अलग होती है, लेकिन सामान्य तौर पर आपको वर्ष में कम से कम एक बार (या उपयोग की जाने वाली हर 100 घंटे) तेल बदलना चाहिए।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका नाव चरण 4 रखें
    4
    प्रोपेलर को शुरुआती रूटीन का अभिन्न अंग (यदि आपके पास आउटबोर्ड या स्ट्रेन्ड्रिव इंजन है) का निरीक्षण करें। यह सुनिश्चित करने के लिए गर्तिका रिंच का उपयोग करें कि अखरोट तंग है



  • शीर्षक वाला चित्र, आपका नाव चरण 5 रखें
    5
    सीज़न के दौरान यह अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए निकालें कि मछली में जाने वाली मछली पकड़ने वाली रेखा प्रोपेलर पिन के चारों ओर लपेटें नहीं। ऐसा होना चाहिए, आपको गियरबॉक्स का निरीक्षण करने के लिए एक विशेष मैकेनिक के ध्यान में नाव के अधीन होना चाहिए। लाइनें ट्रांसमिशन के नुकसान का कारण बन सकती हैं और यह एक तत्व है जिसके लिए रखरखाव नहीं आप अपने लिए प्रदान कर सकते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र अपने नाव का चरण 6 रखें
    6
    जबकि प्रोपेलर बंद है, यह जांचें कि कोई दरारें, डेंट्स, अपूर्णता या अन्य नुकसान नहीं हैं अगर यह रंग का अभाव है, यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन अगर यह प्रभाव के लक्षण दिखाता है तो इसकी मरम्मत की जाती है - यहां तक ​​कि सबसे छोटा दांत भी 10 प्रतिशत बिजली का नुकसान हो सकता है और ईंधन की खपत में और अधिक बढ़ सकता है।
  • आपकी नाव चरण 7 को बनाए रखें
    7
    प्रोपेलर पिन में पानी से भरपूर मात्रा में तेल डालें। इसके बाद, इसे रिवर्स ऑर्डर का सम्मान करने वाले सभी छोटे हिस्सों के साथ एक साथ इकट्ठा करें जिसके साथ आप इसे अलग कर चुके हैं। निर्माता द्वारा दर्शाए गए टोक़ विनिर्देशों को ध्यान में रखते हुए अखरोट को तंग रखें। नहीं एक नया कॉटर डालना भूल जाएं, अगर आपके पास आउटबोर्ड मोटर है
  • टिप्स

    • एक लंबे समय से नियंत्रित ब्रश या स्प्रे बंदूक काम आसान बनाता है - आप एक समुद्री आपूर्ति की दुकान में दोनों खरीद सकते हैं।
    • नाव के तेल को बदलना एक सरल प्रक्रिया है - ज्यादातर मामलों में यह कार के लिए बहुत ही समान है। अधिक जानकारी के लिए, कुछ शोध ऑनलाइन करें
    • दुर्भाग्य से, नाव के तेल के त्वरित बदलाव के लिए कोई सर्विस स्टेशन नहीं हैं, इसलिए आपको इसे स्वयं करना होगा या नाव को एक विशेष डीलर में ले जाना होगा।

    चेतावनी

    • यदि आप नाव की सफाई को स्थगित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इस तथ्य पर विचार करें: खपत के दृष्टिकोण से, एक साफ पतवार के साथ एक नाव शैवाल और अन्य जलीय अवशेषों के घनाव से अधिक कुशल है। गंदगी आपको 30% अधिक ईंधन तक खर्च कर सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com