कंप्यूटर साइंस की दुनिया में नौकरी कैसे प्राप्त करें

आईटी व्यवसायों के लिए श्रम बाजार लगातार बढ़ रहा है, इसलिए आगे आने के लिए यह एक अच्छा समय है। चाहे आप क्षेत्र में अनुभव कर रहे हों या नहीं, यहां बताया गया है कि आप इस क्षेत्र में नौकरी पाने की संभावनाओं को कैसे बढ़ाते हैं।

कदम

भाग 1

एक सूचना कैरियर का उपयोग करें
कंप्यूटर में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक चरण 1
1
सही योग्यता प्राप्त करें जब एक नियोक्ता पाठ्यक्रम पढ़ता है, तो साबित करने के लिए साक्ष्य देखें कि आप अपने आप को लागू करने में सक्षम हैं, आप कार्यात्मक क्षेत्र में अनुभव करने और अनुभव करने की क्षमता रखने के लिए जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। हम इस बात पर जोर नहीं लगा सकते हैं कि नियोक्ताओं के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है कि उनके पास कुछ कौशल हैं यदि आप प्रिंस 2 या योग्य आईएसओ 9 001 लेखा परीक्षक का उपयोग कर सकते हैं, तो अपने सीवी में यह सब शामिल करना सुनिश्चित करें। क्या आपको लगता है कि आपकी आईटी योग्यता में अंतर है? फिर इसके बारे में कुछ करें वार्ता के दौरान यह आपको बाधा न दें।
  • कंप्यूटर में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अपने आईटीआईएल को जानें आज, लगभग सभी आईटी आधारित व्यवसाय, विशेष रूप से मध्यम और बड़े, आपको ITIL से परिचित होने की आवश्यकता होगी। यदि आप कम से कम अपने मूल स्तर के योग्य नहीं हैं, तो आपका फिर से शुरू किया जाएगा। आईटीआईएल v3 फाउंडेशन लेवल योग्यता आरंभिक पेशकश पेशेवरों तत्वों, अवधारणाओं और जीवनचक्र चरणों के बीच संबंधों सहित प्रमुख इस्तेमाल किया nell`ITIL सेवा जीवनचक्र शब्दावली, का एक व्यापक समझ, प्रक्रियाओं का इस्तेमाल किया और व्यावहारिक में उनके योगदान है सेवा प्रबंधन का
  • कंप्यूटर में एक नौकरी प्राप्त करने वाला शीर्षक चरण 3
    3
    अपनी नौकरी खोज में आक्रामक रहें आजकल, सबसे सामान्य तरीकों में से एक है monster.com जैसे साइटों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना इन पृष्ठों पर, आप कई नौकरी विज्ञापन मिलेंगे
  • संकेत: वह नौकरी लिखें जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं, विशेष रूप से विज्ञापन पोस्ट करने वाले व्यक्ति का नाम। अपना फोन नंबर देखने के लिए सुनिश्चित करें हालांकि कई लोग ऐसा नहीं करते हैं, आप इस व्यक्ति से बात करने के लिए किसी कंपनी की मुख्य संख्या को कॉल कर सकते हैं। फिर से शुरू भेजने से 24 घंटे प्रतीक्षा करें और फिर कॉल करें। पूछें कि क्या उन्होंने सीवी प्राप्त की है और यदि वे आपकी भूमिका के बारे में आपको कुछ और जानकारी दे सकते हैं आपके फिर से फिर से शुरू होगा सभी नामांकन के साथ गठित किया गया है और शीर्ष पर रखा जाएगा विशाल स्टैक से उभरने के लिए। स्कीमिंग के पहले चरण पर काबू पाने का यह एक बहुत प्रभावी तरीका है याद रखें कि भर्ती एजेंट एक दिन में सैकड़ों सीवी प्राप्त करते हैं। वे सभी चाहते हैं कि विचार करने के लिए कम से कम पांच पाठ्यक्रम हैं। एक बार जब वे उन्हें देते हैं, तो वे बाकी को त्याग देंगे
  • कंप्यूटर में एक नौकरी प्राप्त करें
    4
    एक गुणवत्ता पाठ्यक्रम तैयार करें सीवी आपके मार्केटिंग ब्रोशर है अगर यह समझाने योग्य नहीं है, इसमें वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियां हैं या इसके पृष्ठ बहुत अधिक हैं, तो यह पहले से ही वंचित है।
  • कम्प्यूटर में एक नौकरी प्राप्त करें
    5
    से शुरू करें नेटवर्क के लिए. निस्संदेह आजकल नौकरी पाने का सबसे लोकप्रिय और व्यापक तरीका है। नेटवर्किंग विभिन्न रूपों में आता है। सबसे स्पष्ट रूप से नौकरी मेलों, सेमिनारों और सम्मेलनों में भाग लेने और नए लोगों से मिलना है सुनिश्चित करें कि आपके सहयोगियों को पता है कि आप कौन हैं जाहिर है कंप्यूटर उद्योग में एक रूढ़िवादी पेशेवर आंकड़ा आम तौर पर कुछ विशेष लक्षण नहीं है। यदि आपके पास है, तो अपने तरीके से इस विधि का लाभ उठाएं। यदि आपके पास नहीं है, तो एक अधिक सूक्ष्म और निम्न प्रोफ़ाइल दृष्टिकोण में एक पेशेवर सोशल नेटवर्क पर लिंक्डइन (जैसे LinkedIn पर साइन अप करना शामिल है[1])। भर्ती एजेंसियों का सहारा किए बिना, यह पृष्ठ नए कर्मचारियों को सीधे किराया करने के लिए कंपनियों के लिए बहुत लोकप्रिय हो गया है। नौकरी अनुभाग पर एक नज़र डालें और अपनी मार्केटिंग योजना में इस रणनीति को शामिल करें। यह साइट आपको प्रभावी ढंग से अपने प्रोफ़ाइल का निर्माण करने और इंटरनेट पर व्यक्तिगत सीवी के लिए अनुमति देता है।
  • कंप्यूटर में एक जॉब प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    हार न दें सच्चाई यह है कि, अपने अच्छे प्रयासों के बावजूद, शायद अपने अनुप्रयोग अक्सर अस्वीकार कर दिया जाएगा, आप साक्षात्कार के लिए अंतिम चयन पर पहुंचने नहीं है या पहली बैठक के बाद चयनित नहीं है है। हमेशा सक्रिय और बहादुर रहें भर्ती प्रबंधक को बुलाओ और उससे पूछें कि आपको चुना क्यों नहीं गया है। आप क्या सुधार कर सकते हैं पूछने के लिए पर्याप्त बोल्ड रहें यह हमेशा क्योंकि इन पेशेवरों वास्तव में अपने काम को जारी रखने के उद्देश्य से काम नहीं करता है, लेकिन अगर आप एक कंपनी की एक एजेंसी के प्रतिनिधि के साथ एक रिश्ता निर्माण किया है, तो लोग हैं, जो काम और भी आप मुफ्त सलाह देने के लिए तैयार हो जाएगा । यदि आपको एक साक्षात्कार के लिए चुना गया है, तो इसे एक अच्छा संकेत मानें वास्तव में, जाहिरा तौर पर आपका फिर से शुरू काम करता है प्रतिक्रिया के लिए पूछें और साक्षात्कार प्रक्रिया से सीखें इन सबकों को बोर्ड पर ले जाएं जो सीधे तौर पर मैदान में आयोजित किए जाते हैं यह समझने के लिए कि आपने क्या किया है और आप ने गलत क्या किया और अगली बार बेहतर करने के लिए अभ्यास करें। कंप्यूटिंग उद्योग का व्यापार बाजार वर्तमान में प्रतिस्पर्धी है, लेकिन अच्छे उम्मीदवारों की तलाश में खेलने के लिए कई अच्छे भूमिकाएं और नियोक्ता हैं। अपने आप को सकारात्मक रखें, अपने पाठ्यक्रम को बेहतर बनाएं, उत्कृष्ट साक्षात्कार का समर्थन करने के लिए अभ्यास तकनीकें और विभिन्न नौकरियों के लिए आवेदन करना जारी रखें।
  • भाग 2

    बिजनेस मार्केट
    कम्प्यूटर में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक चरण 7
    1
    एक क्षेत्रीय अनुसंधान करें पहली चीज जिसे आप सोचने की ज़रूरत है वह है कि आप किस प्रकार का काम करना चाहते हैं प्रत्येक पेशे की विशेष आवश्यकताएं हैं, इसलिए आपको अपने कौशल का मूल्यांकन करना चाहिए और फिर तय करना होगा कि आपके लिए कौन से स्थिति सबसे अच्छी है। इसके अलावा आपूर्ति और मांग के कानून पर विचार करें। यह मत भूलो कि पारंपरिक ऑनलाइन प्रोग्रामिंग और सहायता नौकरियां चीन और भारत जैसी जगहों पर चल रही हैं। हालांकि, नई नौकरियां उभर रही हैं, जैसे कि व्यापारिक विश्लेषण, परीक्षण और अनुपालन। सबसे सामान्य लोगों को जानने के लिए "कंप्यूटर जॉब्स के प्रकार" अनुभाग पढ़ें।
  • छवि शीर्षक वाला कंप्यूटर कंप्यूटर में नौकरी प्राप्त करें चरण 8
    2
    अपने फिर से शुरू को ठीक करें आपको "क्षमता" नामक एक अनुभाग जोड़ने की आवश्यकता होगी, जो कंप्यूटर के साथ हासिल की गई सभी कौशल की एक सूची होगी। आप "रुचि" या "शौक" अनुभाग में कंप्यूटर विज्ञान के बारे में कुछ भी उल्लेख कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका सीवी बेहद पेशेवर और व्याकरण और वर्तनी त्रुटियों से मुक्त है।
  • इमेज का शीर्षक कंप्यूटर में नौकरी प्राप्त करें चरण 9
    3
    एक एजेंसी के संपर्क में रहें जो विभिन्न व्यवसायों के लिए कर्मचारियों को आपके क्षेत्र में कंप्यूटर से संबंधित नौकरियों को निर्यात करने के लिए तैयार करती है। कंपनियां प्रायः घोषणाओं को प्रकाशित करने या अकेले पदों को पूरा करने के लिए समय या इच्छा नहीं रखते हैं, इसलिए वे एक एजेंसी पर भरोसा करते हैं जो उनके लिए यह करती है। एक फिर से शुरू लिखिए, सीधे अपनी स्थानीय एजेंसी को कॉल करें और समझाएं कि आप आईटी क्षेत्र में एक स्थान रखना चाहते हैं।
  • एजेंसी के प्रस्तावों के बारे में भी मांग न करें। यदि वे आपको रिक्ति प्रदान करते हैं, तो इसे स्वीकार करें। एक बार कुछ अनुभव प्राप्त करने के बाद आप हमेशा एक अधिक संतोषजनक और बेहतर वेतन प्राप्त कर सकते हैं
  • कंप्यूटर में एक नौकरी प्राप्त करें



    4
    अस्थायी पदों इसके पीछे किसी भी अनुभव के बिना नौकरी पाने की संभावना कुछ ही हैं। ये नौकरियां लाभ प्रदान नहीं करती हैं, लेकिन आप उद्योग से परिचित होने और वेतन प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।
  • 90 दिनों के बाद, आप यह काम करना जारी रखने के लिए बाध्य नहीं हैं यदि यह आपके लिए सही नहीं है। आपको दूसरी स्थिति ढूंढने में सहायता करने के लिए एजेंसी को सूचित करें एक बार आपके लिए काम करने का अनुभव प्राप्त हो चुका है और आपने अच्छी प्रतिष्ठा अर्जित की है, कहीं और नौकरी पाने में आसान होगा।
  • छवि शीर्षक वाला कंप्यूटर कंप्यूटर में नौकरी प्राप्त करें चरण 11
    5
    नेटवर्किंग करें पता लगाएं कि क्षेत्र में पेशेवरों द्वारा कौन से स्थान अक्सर आते हैं आप यह जानकर चकित होंगे कि इन लोगों से बात करके आप बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि यह आपके लिए सही क्षेत्र नहीं है।
  • भाग 3

    शिक्षा
    इमेज का शीर्षक कंप्यूटर में एक नौकरी प्राप्त करें चरण 12
    1
    चलायें और प्रयोग कंप्यूटर के सामने बैठो और यह देखने के लिए खेलते रहें कि आप कितनी दूर प्राप्त कर सकते हैं। यह नए कार्यक्रमों का उपयोग करने का तरीका जानने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यह सीखने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है कि ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे सेट करना है या प्रोग्राम लिखना है कम से कम, हालांकि, यह आपको कार के साथ सहज महसूस करने के लिए कार्य करता है।
  • छवि शीर्षक वाला कंप्यूटर कंप्यूटर में नौकरी प्राप्त करें चरण 13
    2
    एक संरक्षक खोजें आप शायद किसी को पता है जो आपके कंप्यूटर के बारे में अधिक जानता है इस व्यक्ति से जानें एक बार जब आप कुछ ज्ञान अवशोषित कर लेते हैं, तो किसी और से संपर्क करें जो और भी अनुभवी है। जल्द ही, आप वह हो जो सबकुछ जान जाएंगे और लोग आपके लिए देखेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला कंप्यूटर कंप्यूटर में एक नौकरी प्राप्त करें चरण 14
    3
    पुस्तक पढ़ें या वेबसाइट पर ब्राउज़ करें। ऐसे पृष्ठ हैं जो आपको कंप्यूटर से व्यावहारिक रूप से सबकुछ करने के लिए सिखते हैं, मूल से उन्नत प्रोग्रामिंग के लिए। यदि आप Google पर एक विशिष्ट समस्या की तलाश में हैं, तो आपको निश्चित रूप से एक उत्तर मिलेगा। यदि आप कंप्यूटर पर सामान्य सलाह ढूंढना चाहते हैं, तो खोज इंजन पर केवल "कंप्यूटर टिप्स" या संबंधित वाक्यांश लिखें।
  • कंप्यूटर में एक जॉब प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र चरण 15
    4
    प्रमाणन प्राप्त करें कुछ कंपनियां जो सॉफ्टवेयर की पेशकश करती हैं (रेड हैट, सन, माइक्रोसॉफ्ट, ओरेकल और कई अन्य) भी आधिकारिक परीक्षा दे सकते हैं। चूंकि वे आपको कुछ नहीं सिखाते हैं और केवल आपके ज्ञान का परीक्षण करते हैं, इसलिए यह अक्सर पेड पाठ्यक्रमों की तुलना में एक बहुत ही सस्ते विकल्प होता है। यदि आप एक परीक्षा लेते हैं, तो आप अपनी तकनीकों की समझ का परीक्षण कर सकते हैं, जिसे कई कंपनियों द्वारा सराहना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला कंप्यूटर कंप्यूटर में नौकरी प्राप्त करें चरण 16
    5
    कार्य प्रशिक्षण में भाग लें यदि आप पहले से ही कंप्यूटर की दुनिया में नौकरी करते हैं लेकिन आप बेहतर चाहते हैं, तो अपनी कंपनी में किसी से संपर्क करें, जहां से आपको नई परियोजनाओं में भाग लेने या भाग लेने में मदद मिलती है जो आपको कुछ सिखा सकते हैं। यह सबसे पहले मुश्किल होगा, लेकिन आपके कौशल में सुधार होगा और आप पदोन्नति के लिए पात्र होंगे या अन्य कंपनियों में बेहतर स्थिति बनाए रखेंगे।
  • इमेज का शीर्षक कंप्यूटर में नौकरी प्राप्त करें चरण 17
    6
    एक कोर्स लें यह सबसे स्पष्ट दृष्टिकोण है, लेकिन किसी भी औपचारिक प्रशिक्षण के बिना कई लोगों को सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग में लंबे समय तक करियर रहा है। इसके बावजूद, अध्ययन के इस मार्ग का पालन करने के लिए, सभी कंप्यूटर कौशल आत्म-सिखाए गए और अधिक से अधिक छात्रों को विश्वविद्यालय में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं। नतीजतन, उच्च प्रतिस्पर्धा एक शीर्षक के बिना उन लोगों के लिए चीजों को और अधिक जटिल बना देगा। एक डिग्री, एक प्रमाणित पाठ्यक्रम या एमसीएसई जैसे विशेष प्रमाणीकरण आपकी संभावनाओं में काफी सुधार होगा।
  • भाग 4

    आईटी क्षेत्र में काम करता है
    • डेटा प्रविष्टि - यह काम लगभग किसी के द्वारा किया जा सकता है यह एक संग्रह में निहित जानकारी लेने और कंप्यूटर पर लिप्यंतरण में शामिल है। इस भूमिका से शुरु करने वाले कई लोग आईटी विभागों में उच्च पद धारण करने आए हैं, लेकिन यह अतीत में अधिक हुआ, आज यह मुश्किल है
    • सचिवीय / प्रशासनिक कार्य - यह पद किसी कार्यालय के प्रबंधन के कुछ बुनियादी ज्ञान का तात्पर्य करता है। हमें कंप्यूटर उपयोग की नींव और कुछ अनुप्रयोगों को समझने की जरूरत ही नहीं है, हमें आम तौर पर काम करने में सक्षम होना चाहिए जैसे कि श्रुतलेख के तहत लेखन, टेलीफोन का जवाब देना, पत्र लिखना और सब कुछ संगठित करना। कंप्यूटर कौशल के संदर्भ में, एक को कम से कम, खातों और डेटाबेस लिखने और प्रबंधित करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए। जो लोग इस भूमिका को भरते हैं वे अक्सर प्रबंधक, आयोजकों या मानवीय संसाधन विभाग के सदस्य हो सकते हैं। स्वाभाविक रूप से, मुख्यधारा के आईटी क्षेत्रों, विशेष रूप से क्यूए और परीक्षण के लिए स्विच करना भी संभव है।
    • पावर उपयोगकर्ता - यह (आमतौर पर) माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और इसी तरह के टूल्स के बेहद अनुभवी उपयोगकर्ता की स्थिति के रूप में एक स्थिति नहीं है। उन्नत उपयोगकर्ता एक्सेल मैक्रोज़ और एक्सेस डाटाबेस के प्रोग्रामिंग के साथ शुरू करके कंप्यूटर प्रोग्रामिंग से परिचित हो जाते हैं। वे इन कौशल को सीखकर छोटे व्यवसायों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और दूसरी कंपनियों में सलाहकार के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं, शुरुआत से काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।
    • ग्राहक सेवा / टेलीफोन बिक्री - ये पद आमतौर पर कंप्यूटर कौशल की तुलना में फोन कौशल पर अधिक जोर देते हैं, लेकिन आपको कम से कम एक कंप्यूटर का उपयोग करने के बारे में पता होना चाहिए
    • तकनीकी सहायता (उत्पादन समर्थन) - ज्यादातर कंपनियां आईटी क्षेत्र में बुनियादी नौकरी के रूप में तकनीकी सहायता मानती हैं। यह ऑपरेटिंग सिस्टम और उत्पाद से जुड़े कार्यक्रमों के आधार पता करने के लिए आवश्यक है। अच्छी खबर यह है कि कंपनी आपको इसके उत्पादन के बारे में जानने के लिए आपको वह सबकुछ सिखाना चाहती है: आपको जो करना है उसे सीखना है इस क्षेत्र में सफल होने के लिए अच्छी समस्या सुलझाने के कौशल और विस्तार पर उत्कृष्ट ध्यान देने की आवश्यकता है। तकनीकी सहायता और समस्या प्रबंधन एक तेजी से बढ़ते क्षेत्र है उपयोगकर्ता अब बड़े पैमाने पर समर्थन लाइन, अंतरराष्ट्रीय सेवा केन्द्रों और इस प्रकार की सेवा पर भरोसा करते हैं।
    • उत्पाद गुणवत्ता नियंत्रण इंजीनियर - इस पेशेवर आंकड़े को एक ही ज्ञान के रूप में सबसे अच्छा तकनीकी सहायता स्टाफ होना चाहिए। वह समस्याओं को हल करने में सक्षम होना चाहिए, जासूसी होना और कभी-कभी एक ग्राहक सेवा प्रतिनिधि भी। इसके अतिरिक्त, उनके पास कुछ बुनियादी प्रोग्रामिंग कौशल होना चाहिए, क्योंकि अधिक से अधिक कंपनियां स्वचालित परीक्षण पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। सर्वश्रेष्ठ इंजीनियर कंप्यूटर के हर पहलू को समझते हैं, निर्माण से लेकर प्रोग्रामिंग तक।
    • सॉफ्टवेयर इंजीनियर (डेवलपर या प्रोग्रामर) - माइक्रोसॉफ्ट या Google जैसी कंपनी में नौकरी पाने के लिए, आपको कम्प्यूटर साइंस की डिग्री और उद्योग की एक विस्तृत समझ की आवश्यकता है। हालांकि, एक छोटी कंपनी में इस स्थिति को कवर करना आसान है। हमें क्या जानने की ज़रूरत है वह प्रोग्राम जिसमें यह प्रोग्राम किया जाएगा। डेटाबेस फाउंडेशन से परिचित होना भी महत्वपूर्ण है, और अगर आप विंडोज़ के लिए प्रोग्रामिंग कर रहे हैं, तो विंडोज़ एपीआई के साथ। एक से अधिक प्रोग्रामिंग भाषा जानना बहुत उपयोगी है। कंप्यूटिंग की मूलभूत बातें (उदाहरण के लिए लिंक्ड सूचियों या ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग) को समझना आपकी क्षमता दिखाने के लिए आवश्यक होगा
    • व्यापार विश्लेषक (सिस्टम विश्लेषक या विश्लेषक, विश्लेषक / प्रोग्रामर या उपयोगकर्ता विश्लेषक)- यह एक अपेक्षाकृत हाल का शीर्षक है, लेकिन भूमिका कुछ समय के लिए मौजूद है। इस भूमिका को व्यापार और आईटी कौशल के मिश्रण के साथ कवर किया जा सकता है। हमें इस बात पर विचार करना चाहिए कि कंपनी वास्तव में क्या तलाश रही है। एक अच्छे पेशेवर को प्रक्रिया को शुरू से अंत तक जाना चाहिए। यह आंकड़ा मुख्य रूप से व्यापार और डेवलपर्स के बीच संबंध का प्रतिनिधित्व करता है। यह नौकरी पाने के लिए, आपको आर्थिक मामलों का अच्छा ज्ञान भी होना चाहिए। इसलिए, अगर आप जो काम करते हैं और सही दिशा-निर्देशों का पालन करते हैं, तो आप इस क्षेत्र में सफल हो सकते हैं।
    • परीक्षक (टेस्ट मैनेजर) - यह स्थिति आकर्षक नहीं लगता है, लेकिन कई नियोक्ता इसे बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं अक्सर कंप्यूटर का उपयोग करने का एक आसान तरीका होता है लेकिन यह विशेष रूप से वांछित व्यवसाय नहीं है। हालांकि, जब यह होता है, पूरी प्रक्रिया सही मायने में समझा जाती है और अनुपालन या प्रबंधन जैसी किसी प्रतिष्ठित स्थिति में ले जा सकती है। लेकिन याद रखना कि, आमतौर पर, परीक्षण प्रबंधक को दोषी ठहराया जाता है कि यदि कार्यान्वयन गलत हो जाता है
    • ग्राफिक डिजाइनर - एक ग्राफिक डिजाइनर एक कंपनी के लिए डिजिटल आर्टवर्क बनाता है: लोगो, विज्ञापन ब्रोशर और वेबसाइटें
    • डाटाबेस व्यवस्थापक / प्रोग्रामर - डेटाबेस विशेषज्ञ अक्सर सॉफ़्टवेयर इंजीनियर होते हैं, लेकिन सभी सॉफ्टवेयर इंजीनियर डेटाबेस के साथ काम नहीं करते हैं, और कुछ डेटाबेस विशेषज्ञों को सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग या आईटी में प्रशिक्षण नहीं मिला है। इन पेशेवरों को उच्च पुरस्कार प्राप्त है और आईटी कंपनियों में कुछ प्रभाव है। इनमें से कुछ प्रोग्रामिंग एक्सेस डाटाबेस द्वारा शुरू होते हैं, एसक्यूएल सर्वर को पास करते हैं और फिर विशिष्ट प्रमाणपत्रों के माध्यम से ओरेकल के लिए। एक बार जब आप इस भूमिका को चलाते हैं, तो आप डेटा आर्किटेक्चर और सिस्टम विश्लेषण में जा सकते हैं।
    • एमआईएस / नेटवर्क प्रशासन / उपयोगकर्ता समर्थन - एमआईएस (सूचना प्रणाली का प्रबंधन) यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार है कि कंपनी का कंप्यूटर नेटवर्क हमेशा अच्छी तरह से काम करता है इसमें उपयोगकर्ताओं को दिखाने के लिए कि कैसे कंप्यूटर को अपडेट या मरम्मत करने के लिए एक ईमेल भेजने और सर्वर, प्रिंटर और इंटरनेट फायरवॉल जैसे नेटवर्क संसाधनों का प्रबंधन करने के लिए विभिन्न कार्य शामिल हैं उपयोगकर्ता समर्थन स्थितियों के लिए, आपको नेटवर्क और नेटवर्क कंप्यूटर पर प्रयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक विशेषज्ञ होना चाहिए। हार्डवेयर मरम्मत, इंटरनेट और नेटवर्क पर उपयोग में आने वाले आवेदनों के बुनियादी सिद्धांतों को भी जानना आवश्यक है। बड़ी कंपनियों का मानना ​​है कि उनके एमआईएस स्टाफ (या कम से कम ले रहे हैं) विशेष प्रमाणपत्र जो उनके ज्ञान को साबित करते हैं
    • तकनीकी लेखक (तकनीकी लेखक, दस्तावेज़ीकरण विश्लेषक) - इस स्थिति को कवर करने के लिए, हमें सूचना प्रौद्योगिकी की मूलभूत बातें और उस उत्पाद को समझना होगा जिस पर हम लिख रहे हैं। लिखने के लिए उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रमों को भी जानना आवश्यक है, जैसे कि Word, प्रकाशन सॉफ्टवेयर, वेब भाषाओं जैसे HTML और संपादन के लिए आवश्यक सभी उपकरण। एक अच्छा लेखक होना आवश्यक है (या दूसरों को मनाने के लिए) सर्वश्रेष्ठ तकनीकी लेखकों को पूर्व (या नहीं) पत्रकार या शिक्षकों के रूप में जाना जाता है उत्तरार्ध अक्सर कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में अच्छी प्रतिष्ठा होती है, संभवतः उनके प्रस्तुतिकरण और प्रबंधन कौशल के लिए धन्यवाद।
    • अनुपालन - यह नियमों को तोड़ने वाले सरकारी अधिकारियों को अत्यधिक भुगतान के लिए कंपनियों को उजागर करने के कारणों के लिए एक तेज़ बढ़ते क्षेत्र है। इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए, किसी को दूसरों को नियंत्रित करने और नियम बनाने में रुचि दिखाने चाहिए। नियोक्ता मुख्य रूप से आईटी प्रक्रियाओं के अपने ज्ञान में रुचि रखते हैं (उदाहरण के लिए, ग्राहक लेखा प्रणाली कैसे काम करती है) इन विभागों में आम तौर पर बड़े बजट होते हैं
    • चिकित्सा / नैदानिक ​​इमेजिंग - दवा के क्षेत्र में कंप्यूटर विज्ञान में कुशल लोगों के लिए कई नई नौकरियां हैं कंप्यूटरीकृत टोमोग्राफी, पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग के लिए स्कैनर्स सभी जटिल सॉफ्टवेयर के लिए खड़े होते हैं जिन्हें अच्छे कंप्यूटर कौशल वाले लोगों द्वारा संचालित किया जाना चाहिए।
    • उत्पादन विश्लेषक - एक और प्रमुख स्थिति इन पेशेवरों का प्रबंधन सिस्टम और डेवलपर्स द्वारा लिखे गए सिस्टम को ठीक कर देते हैं। यदि आप शक्ति चाहते हैं, तो यह आपके लिए नौकरी है
    • कंप्यूटर प्रबंधक (प्रोजेक्ट लीडर, कार्यकारी निदेशक, उपराष्ट्रपति) - कहीं भी कंप्यूटर उद्योग में इस तरह के और कहीं और नौकरियां हैं, इसलिए उनमें से बाहर न करें उद्योग विस्तार और बदल रहा है, खासकर अब जो कि वास्तविक काम भारत में किया जा रहा है! याद रखें कि ये पेशेवर बहुत अच्छी तरह से कमाते हैं। आईटी मैनेजर का मुख्य कार्य आईटी परियोजनाओं को जारी रखने के लिए उपयोगकर्ताओं को समझाने के लिए है।
    • कंप्यूटर ठेकेदार - हालांकि यह हाल की भूमिका नहीं है, मांग अभी भी उच्च है यह आंकड़ा आम तौर पर एक अनुभवी पेशेवर से मेल खाता है, लेकिन प्रबंधक के पास नहीं है उनकी विशिष्ट भूमिका में व्यापार विश्लेषक, परीक्षक और डेवलपर शामिल हैं। याद रखें कि कई कंप्यूटर टीम मुख्य रूप से इन पेशेवरों के साथ स्थापित की जाती हैं, जो उभरते अर्थव्यवस्थाओं में अच्छी कमा सकती हैं।
    • ऑनशोर कंसल्टेंट - यह आम तौर पर एक वरिष्ठ पद है, लेकिन एक विदेशी देश में कवर किया गया है। यह पेशेवर वरिष्ठ प्रबंधक से डेवलपर तक किसी भी भूमिका को कवर कर सकता है। ओन्शोर कंसल्टेंट का एक उदाहरण कनाडा में काम करने वाला चीनी या पाकिस्तानी पेशेवर है।
    • ऑफशोर सलाहकार - पूर्ण विकास में एक आंकड़ा। अपने देश में यह पेशेवर काम करता है और विदेश से नौकरी मिलती है

    टिप्स

    • सॉफ्टवेयर प्रमाणपत्र उद्योग के मानकों के ज्ञान का परीक्षण करने और उनके कौशल का प्रदर्शन करने के लिए वर्षों के अनुभव के बजाय लाभ प्राप्त करने का एक तरीका है। ये प्रमाणपत्र माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम और उत्पादों के लिए मौजूद हैं, लेकिन यह भी सबसे सामान्य डेटाबेस के लिए और, सौभाग्य से, वे अब भी लिनक्स के लिए उभर रहे हैं। लिनक्स प्रमाणीकरण के लिए प्रशिक्षण और संबंधित लागतों के बारे में अधिक जानने के लिए प्रशिक्षण केंद्र के साथ संपर्क में रहें
    • संभव के रूप में कई ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में उपयोग करना सीखें बढ़ते मैकिंटोश और लिनक्स बाजारों और इन क्षेत्रों में पेशेवरों की स्पष्ट कमी के साथ, विंडोज के अतिरिक्त कई ऑपरेटिंग सिस्टमों को जानने से आपको तकनीकी श्रम बाजार में एक प्रतिस्पर्धा में बढ़त मिलेगी।
    • कम्प्यूटर का उपयोग करने के लिए एक अच्छा ऑल-राउंड ट्यूटोरियल "वाइट गाइड टू कॉम्प्यूटर" है। अधिक सीखना शुरू करने के लिए यह एक अच्छा मैनुअल है, लेकिन किसी विशेष विषय पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, इसमें लगभग हर कंप्यूटर विषय पर जानकारी शामिल होती है, कंप्यूटर से विभिन्न भाषाओं में प्रोग्रामिंग की मूलभूत जानकारी के लिए। यदि आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए स्व-प्रशिक्षण का अध्ययन कर रहे हैं, तो श्रृंखला पढ़ें "अपने आप को 21 दिनों में सिखाओ", सैम पब्लिशिंग द्वारा, "कार्यक्रम कैसे करें", डेइटल द्वारा & Deitel, या श्रृंखला "कोई अनुभव आवश्यक नहीं", साइबेक्स द्वारा
    • प्रोग्रामर के लिए सबसे अधिक भाषाओं जावा, सी / सी ++, विज़ुअल बेसिक, पीएचपी, पर्ल और सी # हैं पसंदीदा भाषा अक्सर बदलती हैं, इसलिए पर क्लिक करें तिब इंडेक्स और मौजूदा लोकप्रियता के बारे में जानने के लिए अन्य समान समीक्षा साइटों पर।
    • यह वास्तव में अंदर किसी को जानने में मदद करता है यदि आप एक मित्र से पूछते हैं जो आपके रिज़्यूम को वितरित करने के लिए किसी कंपनी में काम करता है, तो यह संभावना है कि कंपनी एक साक्षात्कार के सौजन्य का आयोजन करेगी, भले ही वह सीवी उस चीज़ से मेल न हो जो वह ढूंढ रहा है। हालांकि, बैठक के दौरान, आप जो कुछ जानते हैं वह दिखा सकते हैं। उन्हें प्रश्न पूछने के लिए तैयार करें और पाठ्यक्रम में असत्य ज्ञान शामिल न करें।
    • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं और स्नातक नहीं हुए हैं, तो आप एक जूनियर कॉलेज में नामांकन कर सकते हैं। उनमें से अधिकतर आईटी समर्थन, नेटवर्किंग और प्रोग्रामिंग में काम करने के लिए प्रमाणित कार्यक्रम प्रदान करते हैं। आप व्यावहारिक रूप से उसी पाठ्यक्रम को विश्वविद्यालय के रूप में पालन करेंगे और आप कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री प्राप्त करेंगे, लेकिन प्रमाणित कार्यक्रम में असंबंधित पाठ्यक्रम शामिल नहीं हैं। यह क्षेत्र में अच्छी पृष्ठभूमि रखने का एक बढ़िया तरीका है और तकनीकी स्कूल में दाखिला लेने के मुकाबले यह सस्ता है।
    • विश्वविद्यालय में पंजीकरण करना आपको नौकरी पाने का एक बेहतर मौका देगा। यह सबसे अच्छा निवेश है जो आप कर सकते हैं
    • नियोक्ताओं द्वारा व्यवसाय और संचार कौशल को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है प्रोग्रामर खुद को सही ढंग से दोनों को मौखिक रूप से व्यक्त करने और लिखने के लिए सक्षम होने के लिए नौकरी के बाजार में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देते हैं। जो लोग एमबीए रखते हैं, उन्हें लेने वाले की आंखों में और भी अधिक वांछनीय होता है।

    चेतावनी

    • बेशक आपको कंप्यूटर का उपयोग करने का तरीका जानने की आवश्यकता होगी, इसलिए तीन प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम, मैक, लिनक्स और विंडोज से परिचित होने की कोशिश करें, अन्यथा, संभावनाओं को बंद करने का जोखिम।
    • आप बहुत सारा पैसा खो सकते हैं यदि कोई कंपनी आपको एक कोर्स लेती है तो उसे आधिकारिक प्रमाणीकरण जारी नहीं किया जाता है। आम तौर पर, केवल मालिक या तकनीक का लेखक गंभीर प्रमाणपत्र जारी कर सकता है।
    • एक बार जब आप काम पर रखा जाए, आराम न करें। सीखना जारी रखें यह उद्योग लगातार विकसित हो रहा है। यदि आप उसके साथ कदम नहीं उठाते हैं, तो आपको उस व्यक्ति द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा जो इसे करेंगे।
    • इस क्षेत्र में शुद्ध संबंधपरक कौशल महत्वपूर्ण हैं और हमें उस जगह की नीतियों का सम्मान करना चाहिए जहां हम काम करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com