बेकर कैसे बनें

एक बेकर व्यंजनों के बाद कच्ची सामग्री को मिलाकर रोटी, केक, पेस्ट्री, केक, बिस्कुट, पाई और अन्य बेक किए गए सामान तैयार करता है। हालांकि बेकरी पारंपरिक रूप से किसी व्यक्ति को अपनी बेकरी में काम कर के रूप में देखा और स्थानीय खुदरा विक्रेताओं के लिए अपने उत्पादों उद्धार है, दिन बेकर अब विशेष की दुकानों या रेस्तरां है, जहां वे कम मात्रा में उत्पादन में काम कर रहे हैं पर साइट का सेवन किया जा करने के लिए, या में काम खाद्य उद्योग जहां वे वितरण के लिए बड़ी मात्रा में उत्पादन की निगरानी करते हैं। पिज़्ज़ा निर्माता बनने के लिए, आपको एक सुपरमार्केट में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लेना होगा, या व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए पेशेवर बेकर के साथ एक शिक्षुता चाहिए। यदि आप बेकर बनने का तरीका जानना चाहते हैं, तो आरंभ करने के लिए चरण 1 पर नज़र डालें।

कदम

भाग 1

एक व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करें
इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 1
1
हाई स्कूल डिप्लोमा ले लो यद्यपि यह आपके लिए हाईस्कूल डिप्लोमा को बेकर बनने के लिए अनिवार्य नहीं है, जिससे आप एक बेहतर उम्मीदवार बना सकते हैं। बस एक कारण के लिए: हाई स्कूल आप गणित का एक आधार है, और अन्य विषयों है कि पेशे में उपयोगी हो सकता है दे देंगे। इसके अलावा, आप अपने क्षेत्र में एक अतिरिक्त मौका पाने के लिए एक खाना पकाने के स्कूल में भाग लेने के लिए चुन सकते हैं, और आपको ऐसा करने के लिए एक स्तर की आवश्यकता होगी। यद्यपि यह बेकर बनने के लिए स्कूल में वापस जाने योग्य नहीं हो सकता है, यदि आप अभी भी डेटिंग कर रहे हैं तो आपको इसे पूरा करना चाहिए
  • स्कूल में भाग लेने के दौरान, आपको अर्थशास्त्र, पाक कला या सफेद कला वर्गों में पाठ्यक्रम लेना चाहिए, जो कि अन्य लोगों पर एक बढ़त पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं जिनके समान जुनून हैं और उसी कैरियर की ख्वाहिश करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 2
    2
    वह एक तकनीकी या खाना पकाने के स्कूल में जाते हैं। इस प्रकार का स्कूल आपको अपने कौशल में सुधार, अधिक तकनीक सीखने और बेकर के रूप में अपनी जगह ढूंढने में मदद कर सकता है। ये कार्यक्रम आम तौर पर 1 से 2 वर्ष तक रहते हैं और आपको पोषण, स्वास्थ्य और गणित, साथ ही साथ अन्य महत्वपूर्ण विषयों में प्रशिक्षण देंगे। यदि यह आपके लिए सही रास्ते की तरह लगता है, तो अपने क्षेत्र में ऐसे कार्यक्रमों की तलाश करें जो एक उचित वित्तीय पैकेज प्रदान करें और अपनी पढ़ाई गंभीरता से लें।
  • आपको इस अनुभव को कुछ के रूप में नहीं मानना ​​चाहिए जो आपको असली बेकर होने से दूर धीमा कर देता है आप स्कूल जाने पर आप अपने क्षेत्र में एक शिक्षुता या इंटर्नशिप में भी काम करना शुरू कर सकते हैं यदि आप दोनों से मेल खा सकते हैं
  • यदि आप उत्तम दर्जे का पेस्ट्री शेफ बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको खुद को सबसे अच्छा प्रोग्राम जिसे आप बर्दाश्त कर सकते हैं के साथ प्रशिक्षित करना चाहिए। इस तरह का काम बेहद विशिष्ट है, और एक अतिरिक्त प्रशिक्षण आपको उस लाभ को देगा जो आपको ध्यान और नियुक्त करने की आवश्यकता है।
  • इमेज शीर्षक से बेकर अ बेकर चरण 3
    3
    अपने क्षेत्र में एक शिक्षुता या इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें आप इसे एक स्थानीय दुकान या एक सुपरमार्केट, जहां इस तरह के कुकीज़ के एक खास प्रकार के पाक के रूप में खाना पकाने के बुनियादी कौशल, विकास होगा पर कोशिश कर सकते हैं, या आप एक patisserie जहां इस तरह के पाक केक के रूप में और अधिक जटिल कौशल विकसित में एक प्रशिक्षु शुरू कर सकते हैं। यह इंटर्नशिप आम तौर पर 1-3 साल तक रहता है, और आप अपने इलाके में एक बेकरी में आकांक्षी बेकरों के लिए एक प्रशिक्षु भी पा सकते हैं। बेशक, यह एक बहुत क्षेत्र में ज्ञान होना, या एक बेकरी और स्थानीय स्टोर में काम किया है तो आप कुछ क्षमताओं है कि आप एक लाभ दे जब एक बेकर के रूप में नौकरी की तलाश में सहायता करता है।
  • बेकर्स के लिए बेकरी या किराने की दुकान में एक प्रशिक्षु या प्रशिक्षु के रूप में शुरू करना आम है, बेकरी की मूल बातें, शीशे का आवरण और सजावट सीखने के लिए काम करना।
  • जैसा कि आप एक प्रशिक्षु या प्रशिक्षु के रूप में काम करते हैं, आप अधिक सीखेंगे, जैसे बुनियादी स्वच्छता प्रक्रियाएं और पोषण सिद्धांत।
  • यदि आप एक औद्योगिक उत्पादन सुविधा में अपना प्रशिक्षण या एपेंटिसशिप शुरू करते हैं, तो आप यह भी सीखेंगे कि रोटी और केक बनाने के लिए औद्योगिक मिश्रण मशीनों के साथ कैसे काम किया जाए।
  • यदि आपके पास अनुभव और दृढ़ संकल्प है, तो आप बेकर के सहायक बनने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 4
    4
    एक विशेषता चुनें हालांकि, जैसे ही आप अपना प्रशिक्षण या एपेंटिसशिप शुरू करने के बारे में निर्णय लेने की ज़रूरत नहीं है, यह आपको उस बेकर की तरह बनना चाहती है जो आप बनना चाहते हैं। आप एक कारखाने या शिल्प में एक दुकान में बेकर हो सकते हैं। आखिरी विकल्प वह है जिसे अधिक कौशल की आवश्यकता होती है, और आप इसे स्टोर या फैक्ट्री में काम करने के लिए शुरू कर प्राप्त कर सकते हैं। आप किस प्रकार के बेकर बनना चाहते हैं, यह जानने के बारे में आपको ये पता होना चाहिए:
  • बेकरी जो औद्योगिक उत्पादन या वाणिज्य में काम करते हैं, अक्सर उन कंपनियों में काम करते हैं जो उच्च गति पर भोजन का उत्पादन करते हैं। यदि आप इस मार्ग का अनुसरण करना चुनते हैं, तो आपको उच्च मात्रा वाले औद्योगिक मशीनों, ओवन और कन्वेयर बेल्ट का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, और आपको निर्देशों और कार्यक्रमों का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा। निश्चित रूप से कारीगर उत्पादन की तुलना में औद्योगिक उत्पादन में रचनात्मकता के लिए कम जगह है।
  • खुदरा दुकानों में बेकर्स आमतौर पर विशेष दुकानों, बेकरी या किराने की दुकानों में काम करते हैं। वे प्रत्यक्ष बिक्री के लिए बेक किए गए सामान की एक छोटी मात्रा का उत्पादन करते हैं या सीधे स्टोर में खपत करते हैं। वे ग्राहकों के आदेश भी ले सकते हैं, आदेश के लिए विशेष उत्पाद तैयार कर सकते हैं और, जहां वे काम करते हैं, उनके आधार पर वे ग्राहकों को सीधे सेवा प्रदान कर सकते हैं।
  • कुछ रिटेल विक्रय अपने खुद के स्टोर हैं इस मामले में, उन्हें केवल विभिन्न प्रकार की रोटी, केक, पेस्ट्री और कपकेक तैयार करने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन उन्हें कर्मचारियों को किराए पर लेना, प्रशिक्षित करना और उनकी निगरानी करना होगा, साथ ही साथ आपूर्ति के लिए वित्त की योजना बनाना, कीमतों का निर्णय करना और उत्पादन का प्रबंधन करना होगा। दैनिक।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 5
    5
    प्रमाणपत्र प्राप्त करने के विचार पर विचार करें। यद्यपि आपको बेकर के रूप में योग्यता प्राप्त करने की ज़रूरत नहीं है, प्रमाणपत्र आपको दिखाते हैं कि आपके पास एक बेकरी रिटेल स्टोर में काम करने के लिए ज्ञान और कौशल हैं। यह आपके साथ काम करने वाले बेकरी प्रबंधकों का ध्यान आकर्षित करने में आपकी मदद कर सकता है, और आपको अन्य उम्मीदवारों पर बढ़त देता है। विशेषज्ञता के कई क्षेत्र हैं जहां आप प्रबंधन, खुदरा बिक्री, खाद्य स्वच्छता और स्टाफ प्रशिक्षण सहित प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं। योग्यता प्राप्त करने के लिए, आपके कौशल का प्रदर्शन करने के लिए परीक्षा लेने से पहले, आपके अनुभव और प्रशिक्षण दोनों के आधार पर आपके पास आवश्यकताओं का एक सेट होना चाहिए।
  • इटली में, होटल विद्यालय स्नातकों को योग्यता डिप्लोमा जारी करते हैं। इसके अलावा वहाँ भी विशिष्ट पाठ्यक्रम हैं जो प्रमाण पत्र जारी करते हैं।
  • भाग 2

    गुणों के लिए
    इमेज शीर्षक से बेकर अ बेकर चरण 6
    1
    विवरणों पर ध्यान दें यह नौकरी का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है, भले ही आप बड़े उत्पादन के लिए काम करें। आप खाना पकाने के दौरान जला नहीं करते यह सुनिश्चित करने के लिए आपको अंतिम उत्पादों पर बारीकी से निगरानी करना होगा, लेकिन यह कि उन्हें पूर्णता के लिए पकाया जाता है। यदि आप पेस्ट्री या केक बनाते हैं तो आपको सजावट के विवरण पर ध्यान देना होगा। यदि आप थोड़ा अलग से प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको सही अंतिम उत्पाद प्राप्त करने के लिए व्यंजनों और खाना पकाने के निर्देशों का पालन करने में विवरणों के बारे में बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी या नए व्यंजनों को ठीक करना चाहिए।
    • आपको ध्यान देना होगा, भले ही आप ग्राहकों से आदेश लें, यह समझने के लिए कि वे वास्तव में क्या चाहते हैं
  • इमेज शीर्षक से बेकर अ बेकर चरण 7
    2
    रचनात्मक रहें यद्यपि आप सोच सकते हैं कि रचनात्मकता आपको बेकर बनने के लिए आवश्यक कौशल की आखिरी है, आपको अपने कैरियर में सफल होने के लिए वास्तव में अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप बेकर के रूप में काम करते हैं और अपना खुद का व्यंजन तैयार करते हैं, तो आपको कुछ अलग करने की कोशिश करने के लिए रचनात्मकता की आवश्यकता हो सकती है, जिससे कि आपके ग्राहकों को हमेशा अपने उत्पादों में रुचि रख सकें। यदि आप एक विशेष प्रकार की रोटी या मिठाई तैयार कर रहे हैं, या यदि आप बुरी तरह से तैयार किए गए नुस्खा में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको कुछ अवयवों को खोने पर रचनात्मकता की आवश्यकता हो सकती है। कभी-कभी आपके काम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आशुरचना में होता है, और आपको चीजों को काम करने के लिए रचनात्मकता की आवश्यकता होगी।
  • जाहिर है, यदि आप अपने काम नहीं करते हैं, तो आपको पूरे दिन का प्रयोग नहीं करना चाहिए, या आपको असंतुष्ट मालिक और भ्रमित ग्राहक होंगे। हालांकि, यदि आपके पास साधन और संभावनाएं हैं, तो रचनात्मक होने के नाते आपको सर्वश्रेष्ठ खोजों को बनाने में मदद मिल सकती है।



  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 8
    3
    सहयोगी रहें आप सोच सकते हैं कि बेकर अलगाव में काम करते हैं, स्वादिष्ट उत्पादों की तैयारी करते हुए उनकी कला को पूरा करते हैं। हालांकि, हकीकत में, ज्यादातर बेकरों के लिए संचार कौशल आवश्यक हैं। यदि आप खुदरा स्टोर में काम करते हैं, तो आपके पास ग्राहकों के साथ बातचीत करने, आदेश लेना और उनकी मांगों को पूरा करने के लिए संचार कौशल होना चाहिए। अपने कैरियर के साथ आगे बढ़ते हुए, आप लोग आपके लिए काम कर सकते हैं या अपने बेकरी या बेकरी भी खुद कर सकते हैं यदि यह मामला है, तो आपको निश्चित रूप से अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने या उनकी देखरेख और भाड़े के लिए संचार कौशल की आवश्यकता होगी।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास कोई भी आपके लिए काम नहीं कर रहा है, तो संभावना है कि आप अन्य बेकरों के साथ काम कर रहे हैं अपने सहयोगियों के साथ मिलना सक्षम होने से काम के माहौल को बेहतर बनाया जाएगा, और आसान और अधिक मज़ेदार काम करेगा।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 9
    4
    बुनियादी गणितीय कौशल विकसित करना बुनियादी गणित के अच्छे ज्ञान के लिए एक अच्छा बेकर बनना जरूरी है, क्योंकि आपको गणित, विशेष रूप से अपूर्णों को समझने, व्यंजनों को मिश्रण करने, अवयवों का वजन या अंतिम उत्पाद के एक निश्चित राशि के लिए व्यंजनों का प्रबंध करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास स्कूल या प्रमाणीकरण कार्यक्रम में गणित की शिक्षा नहीं है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप मूल बातें स्वयं की समीक्षा करें इन कौशलों को होने से आप एक नुस्खा तैयार कर सकते हैं या इसे बदल सकते हैं, क्रोसेंट के पूरे बैच को बिना किसी खुराक के बढ़ने के लिए बर्बाद करने के लिए।
  • यदि आप गणित में कभी एक इक्का नहीं रहे हैं, चिंता न करें। स्वादिष्ट बेक किए गए सामान तैयार करने के लिए आपको विश्लेषण या त्रिकोणमिति सीखने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, आपको आसानी से संख्याओं को जोड़ना, घटाना या गुणा करना सीखना चाहिए।
  • भाग 3

    काम पर जाएं
    इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 10
    1
    जल्दी उठो हालांकि कई बेकरी आमतौर पर एक सप्ताह में 40 घंटे काम करते हैं, वे 9 से 17 तक नहीं बदलते हैं। वास्तव में, उनमें से कई सुबह 2 बजे तक सुबह के लिए उत्पादों को तैयार करते हैं। वे में सुबह एक विकल्प नहीं है काम के लिए तैयार है, और देर से सोने या थक होने की प्रारंभिक risers हो सकता है क्योंकि उस दिन का सबसे महत्वपूर्ण क्षण होगा। यदि आप बेकर बनना चाहते हैं, तो आपको व्यंजनों की तैयारी शुरू करने के लिए जल्दी उठने के लिए तैयार हो जाना चाहिए, सामग्री मिश्रण करें और सुनिश्चित करें कि उत्पादों को पूर्णता के लिए पकाया जाता है।
    • अच्छी खबर यह है कि, काम जल्दी शुरू करने से, आपका कार्यदिवस जल्द ही खत्म हो जाएगा कुछ बरतन पहले या देर दोपहर की ओर काम कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 11
    2
    दैनिक कार्यों को पूरा करें बेकर होने के नाते इसका मतलब यह नहीं कि सिर्फ खाना बनाना सीखना जब आप काम पर जाते हैं, तो आपको कई कार्य पूरे करने के लिए कहा जाता है, जो आप के प्रकार के प्रकार और नौकरी के प्रकार के आधार पर भिन्न होते हैं। हालांकि, काम के कई पहलुओं सभी बेकरों के लिए समान हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको करने की आवश्यकता हैं:
  • खाना पकाने के लिए उपकरण तैयार करें
  • वजन और सामग्री को मापें
  • मिक्सर या मिक्सर में अवयवों को मिलाएं
  • गूंध, काम, कट और आटा को आकार दें
  • ट्रे, मोल्ड या पेन पर प्राप्त आकृतियों की व्यवस्था करें
  • ओवन तापमान की स्थापना
  • उत्पादों को सेंकना
  • खाना पकाने के दौरान उत्पादों पर नजर रखें
  • टॉपिंग के साथ सजाने, चॉकलेट चीनी या टुकड़े करना,
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 12
    3
    यह दबाव में अच्छी तरह से काम करता है बेकर का काम समय के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, दोनों समय के प्रबंधन के लिए प्रत्येक उत्पाद तैयार करने में और समय पर ग्राहकों को उत्पादों को वितरित करने में। कई बेकर्स अक्सर बिना किसी समय स्वादिष्ट उत्पादों को बनाने के दबाव में होते हैं, खासकर जब उनके पास बड़े ग्राहक होते हैं बेकर के रूप में सफल होने के लिए, आपको थोड़े समय में अच्छी तरह से काम करने की आवश्यकता होगी।
  • समय चल रहा है जब अच्छी तरह से काम करने में सक्षम होने का एक तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपका वर्कस्टेशन और नुस्खा जानकारी संगठित होती है। इस तरह आप उन चीज़ों की तलाश में समय बर्बाद नहीं करेंगे जो उनकी जगह नहीं हैं।
  • बेकरी के अन्य व्यवसायों की तुलना में उच्च नौकरी दुर्घटना दर है क्योंकि भारी और अक्सर गर्म उपकरण के साथ उन्हें काम करना पड़ता है आपको सुरक्षात्मक कपड़े पहनना पड़ता है और जब आप काम पर सुरक्षित रहें तो शांत रहें। जल्दी मत करो अपनी सुरक्षा को खतरा।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 13
    4
    फिट रखें बेकर बनने के लिए, आपके पास शारीरिक शक्ति और धीरज होना चाहिए। आप सभी तत्वों और उपकरणों का उपयोग करने के लिए शक्ति की आवश्यकता होगी, जैसे कि भारी आटा बैग, बड़े बर्तन और तैयार किए गए उत्पादों। आपको प्रतिरोध की भी आवश्यकता होगी क्योंकि आप शायद ही कभी बैठेंगे। आप दिन के अधिकांश दिन खड़े होंगे, व्यंजनों की तैयारी करेंगे, अंतिम उत्पाद पैक कर सकते हैं, उन्हें खाना पकाने में देख सकते हैं या अपने कर्मचारियों की निगरानी कर सकते हैं या ग्राहकों से बात कर सकते हैं।
  • फिट होने के नाते नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है यह महत्वपूर्ण है कि आप व्यायाम करें और आप रोज़गार के कठिन कार्यों के लिए तैयार रहने के लिए स्वस्थ भोजन करें।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 14
    5
    एक अनूठे कार्यक्रम का अनुसरण करने के लिए तैयार रहें। जल्दी उठने के अलावा, बहुत से बेकरों के पास एक विशेष कामकाज कार्यक्रम है। चूंकि बेक किए जाने वाले सामान छुट्टियों के दौरान उच्च मांग में हैं, इसलिए बहुत से बेकरों को क्रिसमस पर ईस्टर पर और अन्य छुट्टियों के दौरान काम करना पड़ेगा, जहां लोग आम तौर पर अधिक पके हुए सामान का आदेश देते हैं। इन्हें सप्ताहांत पर भी अधिक काम करना पड़ सकता है, चूंकि बेकरी और पेस्ट्री की दुकानें अक्सर इन दिनों में बहुत व्यस्त हैं। यदि आप एक ओपन एंडेड वाणिज्यिक ओवन में काम करते हैं, तो आपको देर रात और सप्ताहांत काम करना पड़ सकता है
  • इसका यह अर्थ नहीं है कि बेकर अन्य कर्मचारियों की तुलना में अधिक काम करते हैं, लेकिन ये अलग-अलग समय पर काम करते हैं। वास्तव में, 2012 में, 3 में से 3 बेकरों ने अंशकालिक काम किया

  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com