कैसे एक XML फ़ाइल खोलें

एक्सएमएल फाइलें (एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज) निहित नहीं हैं सक्रिय

, यही है, वे कोई कार्य नहीं करते हैं, वे बस डेटा और सूचनाओं को संग्रहीत करने का एक साधन हैं, जिससे उन्हें अन्य कार्यक्रमों के लिए आसानी से सुलभ बना दिया जा सकता है। कई सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग हैं जो एक्सएमएल का उपयोग अपने डेटा को स्टोर करने के लिए करते हैं। विभिन्न विकल्पों में से आप किसी भी प्रकार के पाठ संपादक के साथ एक XML फ़ाइल खोल सकते हैं, संपादित कर सकते हैं और बना सकते हैं। एक्सएमएल एचटीएमएल के समान है, हालांकि यह दो अलग-अलग भाषाओं है - पहली बार डेटा को स्टोर करने और ट्रांसफर करने के लिए एक वाहन के रूप में उपयोग किया जाता है, जबकि दूसरे का इस्तेमाल इन्हें व्याख्या और प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। HTML पूर्वनिर्धारित टैग का उपयोग करता है, उदाहरण के लिए

या , जबकि एक्सएमएल आपको फ़ाइल निर्माता की जरूरतों के आधार पर कोई टैग बनाने की अनुमति देता है।

कदम

विधि 1

एक पाठ संपादक का उपयोग करें
1
खोलने के लिए XML फ़ाइल का पता लगाएँ एक्सएमएल फाइलों को सादा पाठ के रूप में संग्रहित किया जाता है, इसलिए उनकी सामग्री को पूर्व डिक्रिप्शन की आवश्यकता के बिना किसी भी संपादक द्वारा देखा और पढ़ा जा सकता है।
  • 2
    XML फ़ाइल का चयन करें जिसे आप सही माउस बटन से खोलना चाहते हैं, फिर प्रविष्टि चुनें "साथ खोलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया आप उन कार्यक्रमों की एक सूची देखेंगे जिनके साथ आप फ़ाइल की सामग्री तक पहुंच सकेंगे।
  • 3
    विकल्प चुनें "नोटपैड" (विंडोज सिस्टम पर) या "TextEdit" (मैक पर) पाठ संपादक के रूप में क्रमशः विंडोज और ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर प्री-इंस्टॉल किया जाना चाहिए सूची में मौजूद होना चाहिए।
  • यदि नहीं, तो आपको कंप्यूटर खोजना होगा कार्यक्रम "नोटपैड" यह फ़ोल्डर में उपलब्ध है % SystemRoot% system32 notepad.exe, जब "TextEdit" यह फ़ोल्डर में रखा गया है "आवेदन"।
  • यदि आप चाहें, तो आप अधिक उन्नत कार्यक्रमों का भी उपयोग कर सकते हैं जैसे कि "Notepad ++" या "TextMate", जो कोड वाक्यविन्यास के प्रबंधन के लिए विशिष्ट कार्यक्षमता प्रदान करते हैं और बहुत कुछ किसी भी स्थिति में, एक XML फ़ाइल की सामग्री पहले से ही एक साधारण पाठ संपादक का उपयोग कर देखी जा सकती है।
  • 4
    वीडियो पर दिखाई देने वाले टेक्स्ट की व्याख्या करें आपकी एक्सएमएल फाइल की सामग्री का इस्तेमाल पाठ संपादक इंटरफ़ेस के भीतर प्रदर्शित किया जाएगा। जानकारी की जटिलता की डिग्री उस उद्देश्य पर निर्भर करती है जिसके लिए उन्हें बनाया गया था। वह जानकारी ढूंढने के लिए टैग नाम का उपयोग करें, जिसे आप ढूंढ रहे हैं। आम तौर पर ये नाम वर्णनात्मक होते हैं, इसलिए उनका अर्थ समझना एक बहुत ही सहज ज्ञान युक्त ऑपरेशन है। इस मामले में, बस आपको आवश्यक डेटा ढूंढने के लिए टैग की सूची में स्क्रॉल करें।
  • एक्सएमएल फाइल की शुरुआत में आपको स्ट्रिंग मिलेगी . यह शब्ददान इंगित करता है कि अनुवर्ती सामग्री XML मानक के अनुसार स्वरूपित है।
  • एक्सएमएल भाषा कस्टम टैग्स का उपयोग उन संस्थाओं को शामिल करने के लिए करती है, जो डेटा को बनाते हैं। इनमें से प्रत्येक टैग विशेष रूप से एक प्रोग्राम द्वारा प्रबंधित और व्याख्यान के लिए बनाया गया है, इसलिए इस जानकारी को बनाने के लिए कोई सामान्य सिंटैक्स नहीं है। उदाहरण के लिए, हम एक XML फ़ाइल में टैग खोज सकते हैं , जबकि दूसरे टैग में , लेकिन दोनों समान कार्य कर सकते थे
  • टैग अन्य टैग के अंदर नेस्टेड किया जा सकता है, पेड़ की संरचना का निर्माण उदाहरण के लिए, प्रत्येक टैग इसमें अन्य टैग की एक श्रृंखला होती है, जैसे कि और .
  • विधि 2

    एक इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करें
    1
    एक्सएमएल फ़ाइल को खोजें जो आप खोलना चाहते हैं। यद्यपि आप एक एक्सएमएल फाइल की सामग्री (पिछले अनुभाग में दिखाए गए अनुसार) का उपयोग करने के लिए एक टेक्स्ट एडिटर का उपयोग कर सकते हैं, एक इंटरनेट ब्राउजर का उपयोग करने से परामर्श करना आसान हो सकता है। यह इस तथ्य से उठी है कि ज्यादातर इंटरनेट ब्राउज़र स्वचालित रूप से एक्सएमएल टैग्स को इन्सेंट करते हैं, जो प्रत्येक नोड का विस्तार या कम करने देता है जो डेटा ट्री बना देता है।
  • 2
    सही माउस बटन के साथ XML फ़ाइल का चयन करें, फिर विकल्प चुनें "साथ खोलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया इस तरीके से आप चुन सकते हैं कि फ़ाइल खोलने के लिए कौन सा प्रोग्राम उपयोग करेगा।
  • 3
    उपलब्ध प्रोग्रामों की सूची में एक इंटरनेट ब्राउज़र चुनें। एक XML फ़ाइल खोलने के लिए, आप किसी भी ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं। सामान्यतः आपका कंप्यूटर का डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र चयनित XML फ़ाइल को खोलने के लिए सुझाए गए प्रोग्रामों की सूची में पहले से होगा। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको अपने कंप्यूटर पर एक छोटी सी खोज करने की आवश्यकता होगी।
  • 4
    अपने इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करते हुए XML फ़ाइल में निहित जानकारी से परामर्श करें। चुनी हुई फ़ाइल को एक नया ब्राउज़र टैब में खोल दिया जाएगा। निहित सभी जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी, पहले से प्रोग्राम द्वारा स्वचालित रूप से इंडेंट किया गया था। यह व्यवस्था पढ़ने और व्याख्या को सरल करती है, क्योंकि यह स्पष्ट होगा कि कौन से डेटा विशिष्ट टैग से संबंधित है।
  • 5
    एक्सएमएल पेड़ के नोड्स को विस्तार या कम करने के लिए डेटा को पढ़ना आसान बनाता है। एक XML फ़ाइल देखने के लिए एक इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करने का महान लाभ यह दिखाने के लिए डेटा की जांच करने की क्षमता है। बटन दबाएं "+" और "-" अपने डेटा अनुभाग को बढ़ाने या कम करने के लिए प्रत्येक वृक्ष नोड के बगल में रखा गया।
  • विधि 3

    Microsoft Excel का उपयोग करें


    1
    Excel प्रारंभ करें एक्सेल आमतौर पर एक्सएमएल फाइल प्रदर्शित करने के लिए सुझाए गए प्रोग्राम्स की सूची में प्रदर्शित नहीं होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल करने का सबसे तेज तरीका स्प्रेडशीट पहले खोलना है।
    • एक्सेल एक XML फ़ाइल को एक तालिका में परिवर्तित करने में सक्षम है, जो जानकारी के दृश्य व्याख्या को सरल कर सकता है।
  • 2
    मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल", तो विकल्प चुनें "खुला है". मेनू प्रदर्शित किया जाएगा "खुला है"।
  • 3
    बटन दबाएं "ब्राउज"। इस तरह आपको कंप्यूटर के अंदर XML फ़ाइल की खोज करने की संभावना होगी।
  • 4
    एक्सएमएल फाइल खोलें डिफ़ॉल्ट रूप से, अब आपको वह फ़ोल्डर एक्सेस करने में सक्षम होना चाहिए जहां आप खोलना चाहते हैं, और आप इसके आइकन देख सकते हैं - यदि नहीं, तो ड्रॉप-डाउन मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल प्रकार" और आइटम का चयन करें "XML फ़ाइल"।
  • 5
    विकल्प चुनें "XML तालिका". इस तरह से चयनित XML फ़ाइल को Excel तालिका में कनवर्ट किया जाएगा।
  • आम तौर पर आपको सूचित किया जाएगा कि XML फ़ाइल किसी डेटा स्कीमा का उल्लेख नहीं करती है बटन दबाएं "ठीक" ताकि एक्सेल फ़ाइल में स्थित टैग पर आधारित एक बनाता है।
  • 6
    XML फ़ाइल की सामग्री पढ़ें समाहित जानकारी XML टैग की संरचना के आधार पर एक तालिका में आयोजित की जाएगी। परिणामस्वरूप तालिका को अनुकूलित करने के लिए आप सॉर्टिंग फीचर और एक्सेल फिल्टर का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको जटिल XML फ़ाइलों को तालिका में परिवर्तित करने में कठिनाई हो सकती है यदि प्रश्न में एक्सएमएल फाइल नेस्तृत टैगों की एक बड़ी संख्या की विशेषता है, तो जानकारी को परामर्श के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना बेहतर होगा।
  • विधि 4

    एक XML व्यूअर का उपयोग करें
    1
    एक प्रोग्राम डाउनलोड करें जो एक XML फ़ाइल की सामग्री प्रदर्शित कर सकता है (XML व्यूअर)। यदि आप आमतौर पर बड़ी मात्रा में एक्सएमएल फाइलों के साथ काम करते हैं, तो यह एक XML व्यूअर या एक XML संपादक का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है। ये प्रोग्राम सबसे जटिल XML फ़ाइलों के प्रबंधन को सरल करते हैं इस प्रकार के कार्यक्रमों की एक विस्तृत विविधता है, दोनों भुगतान और मुफ्त। एक्सएमएल एक्सप्लोरर का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है (साइट से डाउनलोड किया जा सकता है xmlexplorer.codeplex.com), एक स्वतंत्र और खुले स्रोत सॉफ्टवेयर
    • विभिन्न कार्यक्रम विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करते हैं I यदि आपको बड़ी मात्रा में एक्सएमएल फाइल बनाने की जरूरत है, तो पेशेवर एक्सएमएल संपादक का उपयोग करने पर विचार करें। इस प्रकार की सॉफ्टवेयर बड़े XML प्रोजेक्ट्स के प्रबंधन और सहयोग को स्वचालित करने की अनुमति देता है।
  • 2
    चुने हुए प्रोग्राम के अंदर एक्सएमएल फाइल खोलें। कई XML फ़ाइल प्रबंधन कार्यक्रमों ने स्वयं को इस उद्देश्य के लिए डिफ़ॉल्ट प्रोग्राम के रूप में कॉन्फ़िगर किया है। यह व्यवस्था आपको बस एक्सएमएल फ़ाइलों की सामग्री को बस माउस के दोहरे क्लिक से चुनने की अनुमति देता है। यदि नहीं, तो खोलने के लिए XML फ़ाइल को राइट-क्लिक करें, फिर प्रविष्टि चुनें "साथ खोलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया उस प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए उपयुक्त फ़ंक्शन का उपयोग करें जो आपने अभी स्थापित किया है।
  • 3
    XML फ़ाइल की सामग्री पढ़ें एक्सएमएल एक्सप्लोरर जैसे कार्यक्रम आपको एक्सएमएल डाटा ट्री के नोड्स को विस्तारित या कम करने की अनुमति देते हैं, साथ ही हाइलाइट या सिंटैक्स से संबंधित शब्द नहीं। इसके अतिरिक्त, अधिक उन्नत प्रोग्राम आपको मौजूदा प्रविष्टियों को संपादित करने या नए जोड़ने की अनुमति दे सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com