आरएसएस फ़ीड कैसे बनाएं

यदि आप अपनी वेबसाइट के पाठकों को बढ़ाना चाहते हैं या यदि आप पॉडकास्ट के साथ सफल होना चाहते हैं, तो आपको एक आरएसएस फ़ीड की आवश्यकता है। आरएसएस फ़ीड आपके उपयोगकर्ताओं को आपके सभी नवीनतम लेखों या एपिसोड पर अपडेट करता है और आप ट्रैफ़िक को बहुत बढ़ा सकते हैं। एक आरएसएस फ़ीड बनाना आसान और आसान है, एक विशिष्ट कार्यक्रम का उपयोग करना या खुद को लिखना इस गाइड का पता लगाने के लिए कैसे करें

कदम

विधि 1

आरएसएस बनाने के लिए एक प्रोग्राम का उपयोग करें
1
आरएसएस निर्माण कार्यक्रम ढूंढें आपके पास आरएसएस सेवाओं के बारे में कुछ विकल्प हैं आप मासिक शुल्क के लिए अपने आरएसएस फ़ीड को स्वचालित रूप से बनाने और अपडेट करने के लिए वेब सेवा का उपयोग कर सकते हैं, या आप आरएसएस फीड्स के लिए एक प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी फ़ीड मैन्युअल रूप से अपडेट कर सकते हैं। सर्वाधिक प्रयुक्त कार्यक्रमों में शामिल हैं:
  • आरएसएस बिल्डर - एक स्वतंत्र और ओपन सोर्स आरएसएस निर्माण कार्यक्रम जो आपको आरएसएस फाइल बनाने की अनुमति देता है जिसे आप अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। फाइल को हर बार अपलोड किए बिना यह आपकी साइट पर आरएसएस फ़ीड का स्वचालित रूप से प्रबंधन भी कर सकता है
  • फीडिटी और रैपिडफ़ीड्स - ये वेब सेवाएं हैं जो आपको स्वचालित अपडेट्स के साथ कई फीड्स प्रबंधित करने की अनुमति देती हैं। जब आप अपनी वेबसाइट सामग्री को अपडेट करते हैं तो आपको अपनी फ़ीड को मैन्युअल रूप से अपडेट करने की आवश्यकता नहीं होगी। प्रत्येक ऑब्जेक्ट सम्मिलित किए बिना फीडिटी एक आरएसएस फ़ाइल उत्पन्न करेगी
  • FeedForAll - एक सशुल्क कार्यक्रम जो आपको अपनी वेबसाइट को अपडेट करने के लिए आरएसएस फ़ीड बनाने की अनुमति देता है। यह iTunes पॉडकास्ट के लिए फ़ीड्स बनाने के लिए विशिष्ट उपकरण भी प्रदान करता है।
  • 2
    एक नई फ़ीड बनाएं जब आप अपनी सेवा चुनते हैं, तो अपना पहला फ़ीड बनाएं। आपरेशन प्रोग्राम से कार्यक्रम में अलग होगा, लेकिन सामान्य विचार लगभग सभी के लिए समान है सभी फ़ीड मूल मेटाडेटा होने चाहिए:
  • फ़ीड के लिए एक शीर्षक बनाएं यह आपकी वेबसाइट या पॉडकास्ट के समान होना चाहिए।
  • अपनी वेबसाइट का यूआरएल दर्ज करें। इससे पाठकों को आपके होम पेज पर वापस आने में मदद मिलेगी।
  • फ़ीड का विवरण दर्ज करें आपको फ़ीड की सामान्य सामग्री का वर्णन करने वाले दो वाक्य या दो से ज्यादा नहीं लिखना चाहिए।
  • 3
    अपनी फ़ीड के लिए एक चित्र जोड़ें आप अपनी फ़ीड का प्रतिनिधित्व करने वाली एक छवि जोड़ सकते हैं छवि फ़ाइल को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने की आवश्यकता होगी ताकि वह दृश्यमान हो। छवि को जोड़ना एक वैकल्पिक कदम है, लेकिन पॉडकास्ट के लिए अत्यधिक अनुशंसित है।
  • 4
    अपनी फ़ीड में सामग्री जोड़ें जब आप अपनी पॉडकास्ट सूचनाओं को दर्ज करते हैं, तो सामग्री बनाने शुरू करने का समय आ गया है। लेख का शीर्षक, एक ब्लॉग पर पोस्ट, एक पॉडकास्ट का प्रकरण, आदि दर्ज करें। प्रकाशन दिनांक के अतिरिक्त, सीधे यूआरएल दर्ज करें यदि आप फीडिटी का उपयोग करते हैं, तो अपनी वेबसाइट का यूआरएल दर्ज करें और सामग्री स्वचालित रूप से जोड़ दी जाएगी।
  • प्रत्येक प्रविष्टि में एक संक्षिप्त लेकिन सटीक विवरण होना चाहिए। यह आपके पाठ लिंक पर क्लिक करने से पहले पाठकों को दिखाई देगा।
  • GUID आपकी सामग्री का एक अद्वितीय पहचानकर्ता है ज्यादातर मामलों में, आप इस क्षेत्र में यूआरएल भी दर्ज कर सकते हैं। अगर दो अलग-अलग सामग्रियाँ उसी URL पर मिलती हैं, तो उन्हें अद्वितीय पहचानकर्ता की आवश्यकता होगी
  • आप लेखक और टिप्पणियों के बारे में जानकारी जोड़ सकते हैं।
  • आप साझा करना चाहते हैं, प्रत्येक सामग्री के लिए एक नई प्रविष्टि जोड़ें।
  • 5
    एक्सएमएल फ़ाइल बनाएँ जब आप अपनी फ़ीड में सभी सामग्री दर्ज कर लेंगे, तो आपको उसे एक्सएमएल फ़ाइल के रूप में निर्यात करना होगा। यह फाइल आगंतुकों को आपके आरएसएस फ़ीड की सदस्यता लेने की अनुमति देगा।
  • 6
    फ़ीड प्रकाशित करें अपनी वेबसाइट पर बनाई गई XML फ़ाइल को अपलोड करें और इसे अपने होमपेज पर रखें। इसके बजाय, कुछ साइटें आपकी फ़ीड पर एक यूआरएल बनाएगी, जिसे आपको अपनी साइट पर रखना होगा।
  • यदि आप आरएसएस बिल्डर का उपयोग करते हैं, तो आप हर बार अपने फ़ीड को संपादित करते समय अपने फ़ीड की स्वचालित रूप से अपडेट करने के लिए अपनी वेबसाइट की एफ़टीपी सूचना दर्ज कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, ऊपरी टूलबार में एफ़टीपी बटन पर क्लिक करें, नया साइट बटन पर क्लिक करें और एफ़टीपी जानकारी दर्ज करें। जब आप वेबसाइट पर XML फ़ाइल अपलोड करने के लिए तैयार हों, तो फ़ीडबस प्रकाशित करें बटन पर क्लिक करें।
  • 7
    अन्य साइटों पर अपने आरएसएस फ़ीड पोस्ट करें कई साइटें हैं जहां आप अपने आरएसएस फ़ीड प्रकाशित कर सकते हैं। ये साइट समान हितों की वस्तुओं को इकट्ठा करते हैं और आपके पाठकों को बहुत बढ़ा सकती हैं। आरएसएस फ़ीड के लिए निर्देशिका खोजें, जो आपकी श्रेणी में आते हैं और यूआरएल को अपनी एक्सएमएल फाइल में डालें।
  • यदि आपकी फ़ीड एक पॉडकास्ट है, तो आप इसे iTunes पर प्रकाशित कर सकते हैं, इसलिए iTunes उपयोगकर्ता इसके लिए खोज कर सकते हैं और कार्यक्रम का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं। आपके पॉडकास्ट को खोज परिणामों में प्रकट होने के लिए स्वीकृत होना चाहिए।
  • विधि 2

    अपना फ़ीड लिखें
    1
    अपनी सामग्री की एक सूची बनाएं किसी वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम में अपनी सबसे हाल की सामग्री की सरल सूची बनाएं। 10-15 वस्तुओं को दर्ज करने का प्रयास करें, भले ही आप अधिक या कम सामग्री के साथ फ़ीड बना सकें। सूची में यूआरएल की प्रतिलिपि बनाएँ, शीर्षक और संक्षिप्त विवरण लिखें और प्रकाशन की तारीख जोड़ें।



  • 2
    अपनी एक्सएमएल फाइल बनाएँ ओपन नोटपैड (विंडोज) या टेक्स्टएडिट (मैक) इससे पहले कि आप सामग्री पर जानकारी दर्ज कर सकें, आपको आरएसएस हेडर जानकारी जोड़ने की आवश्यकता होगी। पाठ फ़ाइल की पहली पंक्ति में निम्नलिखित कोड डालें:
    आपके फ़ीड का शीर्षकhttps://iltuositoweb.com/यह आपकी फ़ीड का वर्णन है। केवल एक या दो वाक्य लिखें।
  • 3
    सामग्री दर्ज करना शुरू करें सामग्री का प्रत्येक भाग एक अलग प्रविष्टि होना चाहिए शीर्षलेख के तहत आपके द्वारा बनाई जाने वाली प्रत्येक आइटम के लिए निम्नलिखित कोड की प्रतिलिपि बनाएँ, ऑब्जेक्ट्स को बदलकर अपनी सामग्री की जानकारी।
    सामग्री का शीर्षकअपनी सामग्री के लिए प्रत्यक्ष यूआरएलआपकी सामग्री का अनूठा आईडी URL फिर से कॉपी करेंबुध, 27 नवंबर 2013 15:17:32 GMT (नोट: तिथि इस प्रारूप में होगी)आपकी सामग्री का विवरण
  • 4
    फ़ीड के अंत में टैग को बंद करें जब आप सभी वस्तुओं को दर्ज करते हैं, तब टैग बंद करें और फ़ाइल को सहेजने से पहले तीन वस्तुओं की एक फीड का एक उदाहरण ऐसा दिखेगा:
    मेरा ब्लॉगhttps://iltuositoweb.com/मेरे पिछले आलेखअनुच्छेद 3esempio.com/3esempio.com/3बुध, 27 नवंबर 2013 13:20:00 GMTमेरा नया लेखअनुच्छेद 2esempio.com/2esempio.com/2मंगल, 27 नवंबर 2013 13:20:00 GMTमेरा दूसरा लेखअनुच्छेद 1esempio.com/1esempio.com/1सोम, 27 नवंबर 2013 13:20:00 GMTमेरा पहला लेख
  • 5
    अपनी फाइल सहेजें जब आप फीड बनाना समाप्त कर लें, तो उसे एक XML फ़ाइल के रूप में सहेजें। फ़ाइल पर क्लिक करें और इस रूप में सहेजें चुनें। प्रारूप मेनू में, सभी फ़ाइलें चुनें एक्सटेंशन को .txt से .xml में संपादित करें, और फ़ीड के शीर्षक के साथ फाइल का नाम बदलें। सुनिश्चित करें कि फ़ाइल नाम में रिक्त स्थान नहीं है
  • 6
    अपनी फ़ीड पोस्ट करें अब जब आपके पास एक XML फ़ाइल है, तो यह आपकी वेबसाइट पर अपलोड करने का समय है। अपनी वेबसाइट के होमपेज पर XML फ़ाइल को डालने के लिए अपने FTP या cPanel प्रोग्राम का उपयोग करें। लोगों को आपकी फ़ीड की सदस्यता लेने की अनुमति देने के लिए XML फ़ाइल का एक लिंक बनाना सुनिश्चित करें
  • 7
    अपनी फ़ीड वितरित करें जब आपकी फ़ीड ऑनलाइन होती है, तो आप विभिन्न फ़ीड निर्देशिकाओं पर इस लिंक को फैलाना शुरू कर सकते हैं। उन निर्देशिकाओं को ढूंढने के लिए इंटरनेट खोजें, जो आपके फ़ीड के उन लोगों के नज़दीक से निपटें। अपनी फ़ीड फैलाने से आप अपनी साइट पर यातायात में वृद्धि कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने पॉडकास्ट के लिए फ़ीड बना रहे हैं, तो आप iTunes पर अपनी फ़ीड दर्ज कर सकते हैं। इस तरह से iTunes उपयोगकर्ता स्टोर पर आपकी फ़ीड को खोज पाएंगे। खोज परिणामों में प्रकट होने से पहले उसे स्वीकृति प्राप्त करनी होगी।
  • अपनी फ़ीड अपडेट करें यदि आप अपना आरएसएस फ़ीड बनाते और मैन्युअल रूप से बनाए रखते हैं, तो आपको इसे प्रकाशित करने के लिए हर बार नवीनीकरण करने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए, ऊपर वर्णित कोड का उपयोग करके, अपनी एक्सएमएल फाइल का नवीनतम संस्करण टेक्स्ट एडिटर में खोलें और सूची में सबसे पहले नई सामग्री को जोड़ें। फ़ाइल को सहेजें और वेबसाइट पर इसे फिर से अपलोड करें।
  • अपनी फ़ीड को बहुत लंबा बनने से रोकने के लिए प्रयास करें इससे आपके पाठकों के लिए लोडिंग बार कम हो जाएगा। जब आप अपनी फ़ीड में एक नया आइटम जोड़ते हैं, तो सबसे पुराना एक हटा दें। यदि आप हमेशा सूची से पहले प्रविष्टियां जोड़ते हैं, तो आप अपने फ़ीड को कम रखने के लिए अंतिम रूप से अंतिम रूप से हटा सकते हैं।
  • चेतावनी

    • सावधान रहें कि यदि आप ड्रीमइवेर या समान वेब डिज़ाइन प्रोग्राम का उपयोग करते हैं तो आपके टैग नहीं हटाए जाते हैं। कुछ मामलों में ये प्रोग्राम दोहराए जाने वाले टैग को हटाते हैं। वैध आरएसएस फ़ीड बनाने के लिए आपको सभी उपयुक्त टैगों का उपयोग करना होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com