एमएसएन मैसेंजर के तत्काल संदेश इतिहास कैसे खोजें

2013 में, माइक्रोसॉफ्ट ने एमएसएन / विंडोज लाइव मैसेंजर नामक तत्काल मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म द्वारा ऑफ़र की गई सेवाओं को स्केप के साथ बदलकर बंद कर दिया। सौभाग्य से, यदि आप एक ही हार्ड ड्राइव का उपयोग कर रहे हैं, तो पुरानी बातचीत सहेज ली जानी चाहिए, भले ही आपने स्काइप का उपयोग करना शुरू कर दिया हो। यह आलेख बताता है कि कैसे पुराने चैट को ढूंढना है

कदम

विधि 1
एमएसएन संग्रहित लॉग पुनर्प्राप्त करें

एमएसएन मेसेंजर चरण 1 में अपने इंस्टेंट मैसेज इतिहास की स्थिति जानें
1
निर्धारित करें कि अगर चैट लॉग अभी भी उपलब्ध हैं चूंकि उन्हें स्थानीय रूप से MSN / Windows Live Messenger से सहेजा गया था, आपको उसी हार्ड डिस्क की आवश्यकता है जिस पर प्रोग्राम इंस्टॉल किया गया था या जिस पर चैट लॉग सहेजे गए थे इसके अलावा, आपने एमएसएन / विंडोज लाइव मैसेन्जर क्लाइंट में वार्तालाप की बचत सक्रिय करनी होगी। अगर ऐसा नहीं किया गया होता, तो लॉग पुनर्प्राप्त करना असंभव होगा।
  • एमएसएन मेसेंजर चरण 2 में अपने इंस्टेंट मैसेज इतिहास की स्थिति जानें
    2
    उस फ़ोल्डर को ढूंढें जिसमें चैट लॉग शामिल हैं वार्तालापों को सहेजते समय, उपयोगकर्ता को एक गंतव्य फ़ोल्डर चुनने का विकल्प दिया जाता है। यदि आप मैन्युअल रूप से सेट करते हैं, तो आपको इस विशिष्ट फ़ोल्डर को देखना होगा, अन्यथा आपको डिफ़ॉल्ट स्थान तक पहुंचने की आवश्यकता है:
  • C: Users दस्तावेज़ प्राप्त फ़ाइलें इतिहास (विंडोज विस्टा, 7 या 8)
  • सी: दस्तावेज़ और कॉन्फ़िगरेशन दस्तावेज़ प्राप्त फ़ाइलें इतिहास (विंडोज एक्सपी)
  • एमएसएन मेसेंजर चरण 3 में आपका इंस्टेंट मैसेज इतिहास ढूंढें
    3
    अपनी पसंद के ब्राउज़र का उपयोग करके चैट फ़ाइल खोलें पुराने MSN / Windows Live Messenger लॉग को एक्सटेंशन .xml के साथ सहेजा गया है और एक ब्राउज़र द्वारा पढ़ा जा सकता है। एक को खोलने के लिए, सही माउस बटन के साथ फाइल पर क्लिक करें, का चयन करें "इसके साथ खोलें ..." और वह ब्राउज़र चुनें जिसे आप सूची से पसंद करते हैं।
  • विधि 2
    एक एक्सएमएल फाइल की तलाश करें

    एमएसएन मेसेंजर चरण 4 में अपने इंस्टेंट मैसेज इतिहास की स्थिति जानें



    1
    विचार करें कि आपने चैट लॉग को बचाया था। अगर आपको लगता है कि आपने डिफ़ॉल्ट निर्देशिका बदल दी है, लेकिन आप इसे याद नहीं कर सकते हैं, आशा मत खोना आप Windows के भीतर बातचीत के लिए खोज सकते हैं, क्योंकि फाइलों में निम्न एक्सटेंशन हैं: .xml हालांकि, यह प्रक्रिया थोड़ा उबाऊ हो सकती है।
    • .xml प्रारूप में फ़ाइलें (एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज) पाठ डेटा के लिए उपयोग किया जाता है बस एचटीएमएल की तरह, वे एक ब्राउज़र के साथ पढ़ा जा सकता है, लेकिन स्वरूप प्रोग्राम के बीच डेटा को कैसे लागू किया जा सकता है, इसके संदर्भ में प्रारूप अधिक लचीला है। वे एक टेक्स्ट एडिटर में भी खोले जा सकते हैं, लेकिन आमतौर पर एक ब्राउज़र आपको डेटा को बेहतर तरीके से पढ़ने की अनुमति देता है।
  • एमएसएन मेसेंजर में अपना इंस्टेंट मैसेज इतिहास ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    2
    Windows पर .xml एक्सटेंशन के साथ फाइल खोजें। में प्रवेश करें "प्रारंभ" > "खोज" और प्रकार "एक्सएमएल" खोज शुरू करने के लिए
  • एमएसएन मेसेंजर में अपना इंस्टेंट मैसेज इतिहास ढूंढें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    3
    परिणामों का विश्लेषण करें कई प्रकट होंगे, लेकिन प्रत्येक परिणाम के फ़ाइल पथ को देखकर प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाना संभव है। आपके लिए परिचित होने वाले मार्ग की खोज करें भाग्य और आग्रह के एक बिट के साथ, आपको अभिलेखागार की आवश्यकता हो सकती है!
  • टिप्स

    • यदि लॉग महत्वपूर्ण हैं, तो उन्हें बचाने के लिए फ़ाइलों को बाहरी हार्ड ड्राइव पर सहेजें
    • सुनिश्चित करें कि आप स्काइप वार्तालाप को सक्षम करें ताकि आप भविष्य में पुरानी चैट एक्सेस कर सकें।

    चेतावनी

    • यदि आपने अपने कंप्यूटर को स्वरूपित किया है या अपनी हार्ड डिस्क को बदल दिया है, तो आप अभिलेखागार को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि MSN / Windows Live मैसेंजर ने उन्हें क्लाउड में नहीं बचाया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com