पर्याप्त पट्टियों के बिना प्राथमिक चिकित्सा उपचार कैसे उधार देना

अधिकांश चोटें एक दुर्घटना या अप्रत्याशित घटना का परिणाम हैं लोग लगभग हमेशा तैयार नहीं होते हैं और तुरंत प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध नहीं है यह अनिवार्य रूप से एक गंभीर घाव के मामले में, पट्टियाँ और अन्य आवश्यक उपकरण या अस्पताल खरीदने के लिए एक फार्मेसी तक पहुंचने तक संभव है, जब तक तात्कालिक साधनों के साथ घाव या चोट का इलाज करने के लिए होता है। मूल प्राथमिक चिकित्सा उपचार की पेशकश करने में सक्षम होने के लिए, महत्वपूर्ण कार्यों को स्थिर करना, संक्रमण रोकना, रक्तस्राव को रोकने और किसी भी संभावित फ्रैक्चर को स्थिर करने के लिए, आपको सोचना होगा "बॉक्स के बाहर" और अपनी उंगलियों पर आपके पास क्या उपयोग करें या आप तत्काल आस-पास में पा सकते हैं। हालांकि, आपको कार्डियोपल्मोनरी रिसास्किटेशन कोर्स में पंजीकरण करके और रेड क्रॉस में प्रशिक्षण के द्वारा अपने प्रथम-सहायता ज्ञान को सुधारने पर विचार करना चाहिए।

कदम

विधि 1

महत्वपूर्ण पैरामीटर की जांच करें
चित्र प्राथमिकताएं बिना पट्टियों के चरण 1 पर लागू करें
1
परिस्थिति का मूल्यांकन करें यहां तक ​​कि अगर आप घायल व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं, तो आप ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे, अगर आप खुद को भी चोट पहुंचाएंगे। पीड़ित के पास आने से पहले, सुनिश्चित करें कि कोई खतरे नहीं हैं, जैसे ट्रैफिक, एक अस्थिर संरचना, बिजली के पिंजरों को खटखटाया, पानी का एक हिंसक प्रवाह, आक्रामक लोग, विस्फोट और हवा में जहरीले गैसों। यदि स्थिति अभी भी महत्वपूर्ण है और यह विषय तक पहुंचने में बहुत जोखिम भरा है, तो मदद के लिए कॉल करें और खतरे से दूर रहें। लेकिन अगर आसपास के वातावरण आपकी सुरक्षा से समझौता नहीं करते हैं, तो आप पीड़ित से संपर्क कर सकते हैं।
  • अपने आप को बचाने का एक और तरीका है कि आपके पास जो भी निजी सुरक्षा उपकरण हैं, पहनना है, जैसे कि दस्ताने, रक्त के माध्यम से transmissible रोगों से दूर रखने के लिए, यदि विषय रक्तस्राव को दिखाता है।
  • पेंसैड के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    उपचार प्रदान करने से पहले अपनी सहमति प्राप्त करें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप प्राथमिक उपचार के आधार को अभ्यास में शुरू करने से पहले उसे देखभाल करने दें। उसे मौखिक रूप से या एक इशारे के साथ सहमति चाहिए आपको अपने आप को पहचानना चाहिए, उसे तैयार करने के अपने स्तर को बताएं और अगर आप उसकी मदद कर सकते हैं तो घायल व्यक्ति से पूछें।
  • यदि आप बेहोश हैं, भ्रमित हैं, मानसिक रूप से बिगड़ा हुआ है, गंभीर रूप से घायल हो या बीमार हो, सहमति से निहित है और आप इसे किसी भी तरह से सहायता करनी चाहिए।
  • यदि यह एक नाबालिग है, तो आपको माता-पिता या अभिभावक से सहमति प्राप्त करनी होगी। अगर यह आंकड़ा मौजूद नहीं है और स्थिति शिकार को मौत के खतरे में डाल सकती है, यहां तक ​​कि इस मामले में प्राधिकरण निहित है और आपको बच्चे की मदद करनी चाहिए।
  • यदि शिकार आपकी मदद से इनकार करता है, तो वह अपनी पसंद का सम्मान करता है। यहां तक ​​कि अगर आपको गंभीर चोट लगती है और जीवन को खतरा हो सकता है, यदि आप अपनी मदद नहीं करना चाहते हैं तो आपको प्राथमिक उपचार देने की ज़रूरत नहीं है।
  • पट्टी के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    महत्वपूर्ण मानदंडों की जांच करें आपको मूल रूप से तीन कारकों पर ध्यान देना होगा: वायुमार्ग, श्वास और संचलन महत्वपूर्ण कार्यों का बेहतर मूल्यांकन करने के लिए, अपनी पीठ पर और उसके सिर और गर्दन के पास लेटा हुआ विषय रखना।
  • यदि वह सचेत है, तो प्रक्रिया शुरू होती है, लेकिन साथ ही उसे शांत करने के लिए उससे बात करें और दिल की धड़कन को धीमा करने की कोशिश करें। यदि संभव हो तो, इसे घाव से दूर देखना।
  • पट्टियों के बिना प्रथम सहायता को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    वायुमार्ग की जांच करें यदि शिकार बेहोश हो गया है और गर्दन या रीढ़ की चोट के लिए कोई खतरा नहीं है, तो उसके माथे पर एक हाथ और उसकी ठोड़ी के नीचे एक हाथ डाल दिया। फिर पहले हाथ से माथे पर थोड़ी सी दबाव डालें, जबकि धीरे-धीरे दूसरे कोने से ठोड़ी को ऊपर उठाना, वायुमार्ग को खोलने के लिए। यह सुनिश्चित करके कि गले ठीक से खुला है, रुकावटों के लिए मुंह की जांच करें।
  • यदि यह सचेत है, तो पीड़ित आपको समझने में सक्षम होगा कि क्या वायुमार्ग अवरुद्ध है।
  • यदि आपको गर्दन या रीढ़ की चोट पर संदेह है, तो क्या करें "जबड़ा के ऊष्मायन" इसे आगे खींचने के लिए दोनों पक्षों पर लगना, इस प्रकार गले और रीढ़ की हड्डी को खतरा बिना हवा खोलने।
  • पट्टियों के बिना प्रथम सहायता को लागू शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपनी सांस जांचें निरीक्षण करें कि थोरैसिक क्षेत्र बढ़ता है "सुनना" हवा की आवाज़ फेफड़ों में घुसने और छोड़ने- "आप समझ" वह हवा जो आपके मुंह के ऊपर आपके चेहरे के किनारे से गुजरती है
  • यदि घायल व्यक्ति बेहोश हो गया है लेकिन सामान्य रूप से साँस लेना है, तो आपको उसे साइड सुरक्षा की स्थिति में रखना चाहिए, उसके सिर पर वापस आना चाहिए, सिर के नीचे जमीन से दूर हाथ और जमीन के निकटतम हाथ या जमीन पर विस्तारित होना चाहिए। बाहर। जमीन से ऊपरी पैर (ऊपरी पैर) से पीड़ित व्यक्ति की स्थिरता सुनिश्चित करने और इसे रोलिंग से रोकने के लिए आना चाहिए। किसी व्यक्ति को इस स्थिति में घायल नहीं करते अगर आपको डर है कि यह रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचा सकता है अपनी सांस की जाँच करें।
  • पल्सेशन की जांच करें दिल की धड़कन को मापना जरूरी नहीं है, आपको अपनी मौजूदगी की जांच करना है आप पीड़ित के गले पर दो अंगुलियां डालकर, श्वासनली के बगल में अवतल क्षेत्र में, और कोमल दबाव को लागू करके जल्दी से महसूस कर सकते हैं।
  • यदि यह साँस नहीं लेता है, तो आपको इसका पालन करना चाहिए कार्डियोपल्मोनरी रिजसिटेशन (आरसीपी). ध्यान रखें कि हाल के वर्षों में अनुशंसित प्रोटोकॉल को संशोधित किया गया है - शोध में पाया गया है कि एकमात्र छाती संपीड़न (मुंह से मुंह के बिना) परंपरागत दृष्टिकोण (जो कृत्रिम श्वसन के लिए भी प्रदान किया गया) के रूप में प्रभावी है।
  • यदि आप किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहना चाहते हैं, तो आपको सीपीआर कैसे करें और कुछ अभ्यास करने के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में गंभीरता से विचार करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि यह प्रक्रिया नहीं है "सुखद" रोगी के लिए चेस्ट संपीड़न अक्सर रिब फ्रैक्चर का कारण बनता है - इस जोखिम के लिए तैयार है।
  • पट्टियों के बिना प्रथम सहायता लागू करें शीर्षक चरण 6
    6
    रक्त परिसंचरण पर ध्यान दें एक बार अन्य महत्वपूर्ण कार्यों की जांच हो जाने के बाद, गंभीर रक्तस्राव के लक्षण देखने के लिए। जब आप यह सत्यापित करते हैं कि पीड़ित श्वास ले रहा है, तो आप उपचार जारी रख सकते हैं - दबाव लागू करने और घायल क्षेत्र को हृदय से अधिक ऊंचाई तक उठाने के द्वारा खुले घावों का इलाज करता है। इस बिंदु के बारे में अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए लेख के तीसरे भाग को पढ़ें
  • सदमे लक्षणों के लिए देखो शिकार को गर्म और यथासंभव आरामदायक रखें। दोनों सदमे और रक्त के नुकसान शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं। एक कंबल, कोट या कुछ गर्म आइटम प्राप्त करें और इसे गर्म रखने के लिए विषय को कवर करें
  • इसे यथासंभव संभव रखें। भले ही वह झूठ बोल रही है या बैठती है, यह सुनिश्चित करें कि यह अभी भी शांत और शांत रहता है।
  • पेंसैड के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    मदद के लिए कॉल करें एक बार घायल व्यक्ति को बसने के बाद, तत्काल फोन पर कॉल करें आपातकालीन सेवाएं. यदि यह खून बह रहा है, तो आप किसी व्यक्ति को एम्बुलेंस पर कॉल करने के लिए कह सकते हैं, जबकि आप पीड़ित की मदद करते हैं। कॉल को समय पर और प्रभावी होने के लिए, आपको मदद के लिए कॉल करने के लिए किसी विशिष्ट व्यक्ति से संपर्क करना होगा। आपको पड़ोस में लोगों को सामान्य रूप से बोलने के लिए खुद को सीमित करना नहीं है, लेकिन विशेष रूप से एक को चुनें और उन्हें स्पष्ट रूप से बताएं: "आप नीले शर्ट कॉल 118 के साथ!"
  • यदि आप दुर्घटना का एकमात्र साक्षी हैं, तो मदद के लिए कॉल करने के लिए अपने मोबाइल फोन का उपयोग करें। अगर आपके पास कोई फोन नहीं है, तो एक यात्री को ढूंढें या उस जगह पर जाएं जहां एक टेलीफोन है
  • विधि 2

    संक्रमण को रोकना
    पट्टियों के बिना प्रथम सहायता को लागू शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    1
    घाव साफ करो सिंचाई और जो कुछ भी आपके पास उपलब्ध है उसके साथ इसे धो लें। जाहिर है, सबसे पहले आप को चुनना चाहिए पीने का पानी, क्योंकि यह पीने में सक्षम होने के कारण अन्य मानव उपयोगों के लिए भी उपयोगी है। लेकिन यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो आप कोला जैसे कार्बोनेटेड पेय का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास एक हाथ सेनेटिवेटर है, तो इसके साथ घाव को साफ करें
    • किसी भी पदार्थ को घाव में पेश नहीं करें जिससे संक्रमण के जोखिम में वृद्धि हो सकती है, जैसे फलों का रस, स्नेहक या दूध। यह स्थिर पानी या छोटे गंदे धाराओं के दर्पण पर लागू होता है। यदि आप एक समुद्र तट के पास हैं, तो समुद्र के पानी के साथ कटौती कुल्ला। नमक पानी घाव के लिए खारा समाधान के रूप में कार्य कर सकता है।
  • पेंसैड के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    Risciacquala। घाव पर कुछ दबाव के साथ पानी चलाना संक्रमण को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
  • यदि आपके पास ताज़ा, पीने योग्य पानी है, तो इसे थोड़ी देर के लिए घाव पर चलाएं। आपको लगभग दो लीटर का उपयोग करना चाहिए, जो कि बड़ी मात्रा में पेय की तरह है
  • पेंसैड के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    डबिंग द्वारा क्षेत्र सूखी कुछ आइटम ढूंढें जो घाव को सूखा सकता है, जैसे कपड़े का एक टुकड़ा, एक तौलिया, या कुछ अन्य नरम सामग्री। बहुत नरम वस्त्रों का उपयोग न करें, अन्यथा फ्लफ़ कट में फंस सकते हैं।
  • पेंसैड के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    किसी भी गंदगी दूर ब्रश यदि आपके पास पानी या अन्य तरल पदार्थ उपलब्ध नहीं हैं या यदि आप किसी रेगिस्तानी इलाके में हैं, तो धूल के निशान हटाने के लिए कपड़े का एक टुकड़ा और चोट से अन्य मलबे का उपयोग करें। आपको अपनी शर्ट या पतलून का सबसे साफ हिस्सा इस्तेमाल करना चाहिए
  • विधि 3

    खून बह रहा प्रबंधन करें


    पट्टी के बिना प्राथमिक उपचार को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    घाव की जांच आपके पास एक खून का ख्याल होना चाहिए जिसमें पीड़ित का नुकसान हो रहा है और आप जिस समस्या का सामना कर रहे हैं उसकी गंभीरता घाव को साफ करने के तुरंत बाद, आपको इसकी गहराई का मूल्यांकन करना चाहिए और रक्त वाहिकाओं को क्षति के किसी भी अन्य संकेत का मूल्यांकन करना चाहिए, उदाहरण के लिए यदि रक्त में एक भीड़ में प्रवाह या स्पंदित ताल औसतन, एक वयस्क के पास रक्त में आठ लीटर रक्त है - 10% खोने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिसमें चेतना के नुकसान और महत्वपूर्ण अंगों को रक्त की आपूर्ति की कमी शामिल है।
    • इस घाव की गहराई का विश्लेषण करने के लिए इसे ध्यान में रखें, क्योंकि एक बार सेंटीमीटर या उससे अधिक का बचाव आम तौर पर किया जाना चाहिए जब बचाव का समय आता है।
    • घाव में फंस गए विदेशी तत्वों को न निकालें। उन्हें जगह में छोड़ दें, क्योंकि वे खून की कमी को सीमित कर सकते हैं, एक मजबूत रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। डॉक्टर निश्चित तौर पर आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचाए बिना या प्रक्रिया के दौरान महत्वपूर्ण खून बह रहा होने के कारण उन्हें हटाने में अधिक सक्षम होते हैं।
  • पट्टियों के बिना प्रथम प्राथमिकता को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 13
    2
    रक्तस्राव बंद करो चूंकि आपके पास धुंध या पट्टियां नहीं हैं, इसलिए शर्ट, तौलिया या मोज़े जैसे साफ और शोषक सामग्री के साथ घाव पर फर्म दबाव लागू करें। यदि ये ऊतक रक्त में भिगोना शुरू करते हैं, तो उन्हें हटाएं, जैसा कि आप जमावट प्रक्रिया को शुरू कर रहे हैं। इसके बजाय, गंदा एक पर कपड़े का दूसरा टुकड़ा रखें और प्रत्यक्ष दबाव लागू करें।
  • यदि घाव में एक विदेशी शरीर अभी भी है, तो फर्म के दबाव को सभी के आसपास लागू करें यह कदम रक्त के नुकसान को धीमा करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है
  • यदि घाव खुले और खून बह रहा है, तो इसे तौलिया या कंबल के साथ या आंतरिक पैड के साथ सामान देने का प्रयास करें, यदि उपलब्ध हो, और दबाव लागू करें। इस समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संभावित संक्रमणों के बारे में चिंता करने की बजाय रक्तस्राव को रोकना है।
  • कुछ प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षकों के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की सलाह देते हैं "सील" घाव, चूंकि यह एक ऐसा वस्तु है, जिसमें कई लोग हमेशा उनके साथ रहते हैं। न केवल यह रक्तस्राव हो सकता है, लेकिन यह भी छाती पर घाव जब घाव में प्रवेश करने से हवा को रोकने (न्युमोथोरैक्स) को रोकने में मदद करता है।
  • यदि घाव बहुत अधिक खून बह रहा है, तो घायल इलाके की मुख्य धमनी पर एक हाथ से दबाव डालना, जबकि अन्य कटौती पर दबाव बनाए रखना जारी रखते हैं। इस क्षेत्र को कहा जाता है "दबाव बिंदु". उदाहरण के लिए, एक हाथ में रक्त के प्रवाह को धीमा करने के लिए, कोहनी के ऊपर या हाथ के नीचे के हाथ के अंदर दबाएं। यदि घाव एक पैर में है, तो घुटने के पीछे या गले में दबाएं।
  • कुछ परिस्थितियों में यह एक का उपयोग करने के लिए आवश्यक हो सकता है टूनिकेट. यह उपकरण, एक अंग पर विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए खून बह रहा है जीवन के खतरे में शिकार डालता है और यह दबाव या ऐम्प्युटी यदि दुर्घटना घातक रूप से उदाहरण के लिए एक अंग घायल है, किया गया है या घायल लगाने से यह ब्लॉक करने के लिए संभव नहीं है केवल यदि।
  • पेंसैड के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    पीड़ित को चोट लगी ताकि चोट दिल से ऊपर की ऊंचाई पर हो। यह अभ्यास रक्त की हानि को कम करने में मदद करता है यदि विषय नीचे बैठ सकता है, उसे खड़े होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं- यदि नहीं, तो संभव है, उसकी मदद करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप नहीं चलते हैं पैदल चलना और अधिक चलना, संचार प्रणाली के पंप को बढ़ाना और अधिक हृदय की समस्याओं का कारण बनता है
  • पट्टियों के बिना प्रथम सहायता को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    ड्रेसिंग को कवर करें एक बार खून बह रहा है जब से तुम महीन तार की जाली नहीं किया है या पट्टियों उपलब्ध, कपड़ा (शर्ट, कोट, मोजे, आदि) या अन्य सामग्री का एक टुकड़ा (शिविर के लिए टेंट, बेड़ा के लिए इतने पर है, और) ले घाव को कवर करने के कम या बंद वैकल्पिक रूप से, आप घाव की रक्षा के लिए वनस्पति का उपयोग कर सकते हैं और खून बह रहा रोक सकते हैं। एक पौधे की तलाश करें जो कटौती को कवर करने के लिए काफी बड़ी पत्तियां रखता है। उस जगह के वनस्पतियों के आधार पर, जहां आप हैं, आपको औषधीय गुणों के साथ प्रजातियां भी मिल सकती हैं, जैसे कि अधिक से अधिक समेकित करें या कॉर्डिलिना
  • कागज़ के तौलिये या टॉयलेट पेपर का उपयोग न करें क्योंकि यह एक नाजुक फाइबर है और यह अवशेषों या टुकड़ों को छोड़ने वाले घाव को भी दूषित कर सकता है। आप किसी भी ऊतक का उपयोग कर दबाव लागू कर सकते हैं जो रक्त को प्रभावी ढंग से अवशोषित कर सकते हैं।
  • ड्रेसिंग उठा या निकालना न करें क्योंकि आप रक्त के थक्के को तोड़ सकते हैं और फिर से खून बह रहा हो सकता है। यदि ड्रेसिंग को रक्त में भिगोने के लिए शुरू होता है, तो उस पर अधिक सामग्री जोड़ें।
  • जब छाती पर चोट होती है तो बहुत सतर्क रहें इस मामले में, इसे एल्यूमीनियम पेपर, एक प्लास्टिक बैग या पारदर्शी फिल्म के साथ कवर करें और पट्टी के केवल तीन तरफ, अपने पक्षों में से किसी एक पर टेप या प्लास्टर डालने से बचा। यह महत्वपूर्ण है कि हवा जोखिम है कि फुसफुस गुहा में प्रवेश करती है से बचने के लिए, घाव क्षेत्र से बच सकते हैं, अन्यथा पीड़ित व्यक्ति को एक वातिलवक्ष (ढह फेफड़ों) का सामना करना होता है।
  • पेंसैड के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 16
    5
    जगह में पट्टी को सुरक्षित रखें ड्रेसिंग को लपेटने के लिए एक डोरी, कुछ रिबन, रस्सी का उपयोग करें या कुछ परिधान से कपड़ा के कुछ टुकड़े को चीर लें। सुनिश्चित करें कि रक्त परिसंचरण को रोकने के लिए कसकर कसने के लिए मजबूती न करें।
  • यदि आपके पास पट्टी बंद करने के लिए कोई सामग्री उपलब्ध नहीं है, तो बस दबाव लागू करें, क्योंकि यह खून को जमने में मदद करता है।
  • विधि 4

    संभव फ्रैक्चर को स्थिर रखें
    पट्टी के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाला इमेज चरण 17
    1
    सावधान रहें जब आप को शिकार करना है इसे केवल तभी हटाएं जब कोई तत्काल खतरा हो, जैसे कि आग, एक कार दुर्घटना या आस-पास अन्य संभावित खतरनाक कारक अगर आपको गिरावट का सामना करना पड़ता है, तो अपनी गर्दन में दर्द हो सकता है या अपने हाथों या पैरों को ले जाने में असमर्थ हैं, आपको इसे बिल्कुल भी नहीं ले जाना चाहिए चूंकि इस मामले में रीढ़ की हड्डी में चोट लगने का खतरा है, इसलिए जब तक बचाव बचाव के साथ नहीं आता तब तक आपको किसी भी स्थानान्तरण से बचना चाहिए रीढ़ की हड्डी की मेज और ग्रीवा कॉलर पीड़ित को उस स्थिति में स्थिर करें जहां वह है और तुरंत एम्बुलेंस को बुलाओ।
    • जो भी आंदोलन पक्षाघात के लिए नेतृत्व कर सकता है, सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं करने के लिए paramedics हस्तक्षेप करने के लिए इंतजार करते हुए इस विषय को आश्वस्त करना है।
    • वह इस तरह हाथ या पैर के रूप में अन्य भंग, पड़ा है, तो केवल यदि आप आशा करते हैं कि एम्बुलेंस जल्दी आने नहीं दिया, ले जाने या घायल क्षेत्र खींच अच्छे से अधिक नुकसान का कारण हो सकता है क्योंकि देखभाल प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करते हैं। हालांकि, यदि पेशेवरों के हस्तक्षेप तुरंत उपलब्ध नहीं हैं, तो आप हड्डी को स्थिर कर सकते हैं और नीचे बताए अनुसार आगे बढ़कर दर्द कम कर सकते हैं।
  • पेंसैस के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 18
    2
    एक कंधे बैग बनाओ यदि चोट एक ऊपरी छोर को प्रभावित करती है, जैसे कि एक हाथ, तो आप एक शर्ट या स्टेटशर्ट का उपयोग करके बहुत ही आसान तरीके से एक कंधे का पट्टा बना सकते हैं। स्वस्थ हाथ को सावधानी से ले जाने के लिए आस्तीन से निकालने के लिए शर्ट पहनते समय पहना। कपड़े को उस बिंदु पर लिफ्ट करें जहां घायल हाथों की कोहनी 90 डिग्री पर झुकता है और प्रकोष्ठ को उड़ा फ्लैप के भीतर आराम करने की अनुमति देता है। इस तरह से आप कंधे, कोहनी, प्रकोष्ठ और कलाई से जुड़े किसी भी फ्रैक्चर को सुरक्षित रूप से स्थिर कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास कैंची या अन्य तेज सामान हैं, तो आप इसे अपनी शर्ट या अन्य कपड़े से ले जाकर अधिक पारंपरिक कंधे का पट्टा कट कर सकते हैं, जैसे कि एक तकिया के मामले। कपड़े से बड़े वर्ग (एक मीटर लंबे) को काट लें और इसे तिरछे तोड़ दें ताकि यह त्रिकोण बन जाए। कंधे की थैली के एक छोर को हाथ के नीचे से जाना चाहिए और कंधे तक पहुंच जाना चाहिए, जबकि अन्य को दूसरे कंधे पर जाना चाहिए। फिर गर्दन के पीछे दोनों छोरों को मिला लें
  • यह समर्थन न केवल दर्द से राहत प्रदान करता है, बल्कि टूटी हुई हड्डी को आगे बढ़ने से रोकता है।
  • पेंसैड के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    स्प्लिट टूटे हुए बांह या पैर को समर्थन प्रदान करने के लिए आपको हड्डी को फिर से संगठित करने का प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है क्यू बनाने के लिए, आप अपनी उंगलियों पर कुछ सामग्री का उपयोग कर सकते हैं या आप आस-पास पा सकते हैं। एक कड़ी ऑब्जेक्ट की तलाश करें, जैसे एक बोर्ड, एक छड़ी, कुछ लुढ़का अख़बार, और इसी तरह।
  • जोड़ों को ऊपर की ओर और फ्रैक्चर के नीचे की ओर बढ़ने पर पट्टी बांधो। उदाहरण के लिए, यदि घाव झिल्ली को प्रभावित करता है, तो स्किल्ट को घुटने के ऊपर से टखने से नीचे के पैर को लॉक करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • एक गत्ते का डिब्बा एक उत्कृष्ट डिवाइस है, जो एक पैर की तरह कम अंत को स्थिर करने के लिए है। इसे सही आकार देने के लिए आपको क्षतिग्रस्त क्षेत्र में सही ढंग से इसे अनुकूलित करने के लिए इसे फाड़ना या पक्षों पर काट देना होगा। बॉक्स फ्लश को जमीन से रखो, इसे पूरी तरह से लपेटने के लिए पैर के नीचे स्लाइड करें। चिपकने वाला टेप, रस्सी या कपड़े के स्ट्रिप्स के साथ कार्डबोर्ड को ब्लॉक करें, जिसे आप किसी वस्त्र से फटा कर चुके हैं। टखने के लिए सहायता प्रदान करने के लिए नीचे कार्डबोर्ड के किनारे को मोड़ना सुनिश्चित करें, जिससे कि यह कदम या पर्ची न हो, अन्यथा यह बहुत दर्द हो सकता है अंत में हेरफेर करने की कोशिश न करें, लेकिन उसे शिकार के लिए सबसे आरामदायक स्थिति में छोड़ दें।
  • पट्टियों के बिना प्रथम सहायता को लागू शीर्षक वाला चित्र चरण 20
    4
    स्टिच द स्प्लिंट कपड़े, तौलिये, कंबल, तकिए या कुछ और जो आपके पास उपलब्ध हैं, उसका उपयोग करें। क्यू बाँधें आप एक रिबन, एक रस्सी, शॉइलस, अपनी उंगलियों पर सब कुछ उपयोग कर सकते हैं और इससे आपको कठोर समर्थन प्राप्त करने की अनुमति मिलती है जब आप इसे ब्लॉक करते हैं, तो सावधान रहें कि शरीर को और अधिक नुकसान न हो। इसे अच्छी तरह से पैड करें, ताकि दर्द क्षेत्र को दबाव न जोड़कर अंग को स्थिर करने के लिए।
  • पेंसैड के बिना फर्स्ट एड्स को लागू शीर्षक वाली छवि चरण 21
    5
    सूजन को कम करें यदि आपके पास बर्फ है, जैसे कि एक पोर्टेबल रेफ्रिजरेटर या आइस पैक, तो इसे एडमा को कम करने के लिए घाव क्षेत्र पर लागू करें। आवश्यकता के मामले में, आप पड़ोस में आपके जो भी ठंडे हैं, यहां तक ​​कि ठंडे पेय के डिब्बे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि संभव हो तो हमेशा मदद के लिए कॉल करें प्रतीक्षा के दौरान यह पीड़ित के वायुमार्ग, श्वास और रक्त परिसंचरण की निगरानी जारी रखता है।

    चेतावनी

    • यह लेख एक पेशेवर डॉक्टर की सलाह को बदलना नहीं चाहता है, प्राथमिक चिकित्सा उपचार और एक औपचारिक प्राथमिक चिकित्सा पाठ्यक्रम के साथ तुलनीय नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com