कैसे एक नवजात मालिश करने के लिए

नवजात शिशु की मालिश एक ऐसी गतिविधि है जो कि प्राप्त किए गए लाभों को अधिक से अधिक महत्वपूर्ण हो रही है। यह एक विधि है जो माता-पिता द्वारा नींद की गुणवत्ता, मोटर कौशल में सुधार करने और बच्चों के पोषण को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए भी काम कर सकता है। अंत में, माता-पिता और उनके बच्चे के बीच संबंध विकसित करने का एक उत्कृष्ट अवसर है, और आसानी से अपने बच्चे की दैनिक देखभाल में डाला जा सकता है।

कदम

विधि 1

सीखना
मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 1 नाम वाली छवि
1
नवजात शिशु के सामान्य सजगता का अध्ययन करके प्रारंभ करें। बच्चों को सजगता के साथ पैदा होता है जो आमतौर पर कुछ संपर्कों के जवाब में होते हैं। समझें कि वे कैसे होते हैं, आप उन्हें मालिश रूटीन में शांति से शामिल करने में सक्षम होंगे।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    कोशिश करें कि आपके बच्चे को विभिन्न प्रकार के संपर्कों के लिए क्या प्रतिक्रियाएं हैं जब आप अपनी गाल को छूते हैं, तो बच्चे उसके चेहरे को स्पर्श की दिशा में बदल देगा। यदि आप अपने पैर का एकमात्र स्पर्श करते हैं, तो वह पैर के पैर की उंगलियों को कर्ल कर देगा। यह हाथ की हथेली के लिए भी सही है। यदि आप अपने सिर को एक तरफ बदल देते हैं, तो यह पूरे शरीर को अवरुद्ध कर देगा ये सामान्य प्रतिक्रियाएं हैं जिनमें अधिकांश बच्चे हैं
  • विधि 2

    जल्दी शुरू करो
    मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 3
    1
    जन्म के बाद जितनी जल्दी हो सके मालिश गतिविधि दर्ज करें, बशर्ते कि जन्म के दौरान कोई जटिलताएं नहीं थीं और आपको चिकित्सा उपकरण या सहायता की ज़रूरत नहीं है। पहले मसाज रूटीन के साथ शुरू करें, और यह आपके बच्चे के लिए एक प्राकृतिक अनुभव होगा।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 4 नामक छवि
    2
    ध्यान रखें कि आपको 6 सप्ताह से कम उम्र के शिशुओं के साथ नीचे-अप आंदोलनों का उपयोग नहीं करना चाहिए, ताकि उन्हें उत्तेजित न करें।
  • विधि 3

    यह आंदोलनों को बदलता है
    मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 5
    1
    पता लगाएं कि आपके बच्चे को मालिश करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न आंदोलनों कौन सी हैं सभी को धीमे और हल्के से किया जाना चाहिए
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 6
    2
    कोमल आंदोलनों के साथ शुरू करो और धीरे-धीरे दबाव धीरे-धीरे बढ़ाएं। स्पर्श को गुदगुदी नहीं होना चाहिए।
  • मस्जिज एक न्यूबॉर्न बेबी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कंधों को धीरे से मालिश करें और केवल अगर बच्चे को परेशान नहीं किया जाता है। यदि आप आराम से नहीं महसूस करते हैं, तो रोकें
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 8
    4
    मानता है कि, आम तौर पर, ऊपरी आंदोलन तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करते हैं, जबकि नीचे की तरफ एक शांत प्रभाव होता है।
  • विधि 4

    एक मालिश तेल का उपयोग करें
    मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 9
    1
    सलाह लेने के लिए एक पेशेवर से पूछें कि किस तेल का उपयोग करने के लिए सबसे उपयुक्त है कुछ बेहतर हैं- दूसरों को बचा जाना चाहिए। उस बच्चे का उपयोग करने की कोशिश करें जो एलर्जी की प्रतिक्रियाएं पैदा नहीं करता है और कम से कम बच्चे के जीवन के पहले 3 महीनों के लिए खुशबूदार नहीं है।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 10 नाम वाली छवि
    2
    बच्चे को मालिश करने के लिए सबसे उपयुक्त तेल खोजें प्राकृतिक तेल, जैसे कि मिठाई बादाम, ठीक हैं और एक सुखद गंध है लैवेंडर या वेनिला तेल जैसे सुगंधित तेलों को वनस्पति तेल या जैतून का तेल में जोड़ा जा सकता है।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 11
    3
    मालिश शुरू करने से पहले, एक छोटे से क्षेत्र में बच्चे की त्वचा पर तेल की कोशिश करें। अगर ऐसा लगता है कि बच्चे को एलर्जी हो या इसी तरह की प्रतिक्रियाएं, तो इसका इस्तेमाल करने से बचें
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 12
    4
    मालिश के दौरान, चेहरे पर या बच्चे के सिर पर तेल न डालना
  • विधि 5

    नीचे से तल तक मालिश
    मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 13
    1
    सिर से शुरू करो अपने माथे के बीच में अपने अंगूठे को रखो और धीरे से उन्हें बाहर की ओर ले जाएं। बाकी चेहरे को मालिश करना जारी रखें अंगूठे के साथ, गाल पर घुमावदार आंदोलनों, मुंह के आसपास के क्षेत्र और जबड़े पर।
  • मस्जिज एक न्यूबॉर्न बेबी चरण 14 शीर्षक वाली छवि



    2
    ऊपरी अंगों पर स्विच करें मालिश दोनों हाथ धीरे से मालिश यह हाथों तक पहुंचता है और उन्हें खोलने की कोशिश करता है, प्रत्येक अंगुली को मालिश करता है
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 15
    3
    पेट पर अपने हाथ लाओ और पूरे क्षेत्र की मालिश करने के लिए, कई बार, एक से दक्षिणावर्त दिशा में परिपत्र आंदोलनों को दाएं से बाएं ओर ले जाएं।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    पैरों पर स्विच करें और उन्हें अपने हाथों में एक समय में डाल दें, उन्हें छोटे आंदोलनों के साथ धीरे-धीरे रोल करें, जिसे भी कहा जाता है "रोलिंग"। फिर अपने पैरों और अंगुलियों को मालिश करें
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 17 नामक छवि
    5
    अंत में, आंदोलनों के साथ वापस पीछे की ओर मालिश करें और फिर ऊपर से नीचे तक।
  • विधि 6

    समय देखें
    मस्जिज एक न्यूबॉर्न बेबी चरण 18 नामक छवि
    1
    दिन का समय चुनें जब आप जानते हैं कि आप मस्तिष्क को शांति और शांति के साथ बिना किसी रुकावट के कर सकते हैं। यह एक ऐसा समय होगा जब आप अपने बच्चे के साथ इस अनुभव को साझा करने की इच्छा के बारे में और महसूस कर रहे हैं।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 1 9
    2
    खाने और पेट भरने के बाद बच्चे को मालिश न करें बच्चा ठीक से प्रतिक्रिया नहीं करेगा, भले ही खाने के लिए लगभग समय हो। सबसे अच्छा समय आधा रास्ते में एक दुग्ध और अन्य के बीच है।
  • विधि 7

    तैयार होना
    मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 20
    1
    सुनिश्चित करें कि बच्चे को गर्म रखने के लिए कमरे में पर्याप्त तापमान है यह अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करेगा अगर कमरा ठंड है।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 21
    2
    बच्चे को पट्टी करें और इसे डायपर के साथ अकेला छोड़ दें, ताकि आप आसानी से शरीर के सभी हिस्सों को मालिश कर सकें। अपनी त्वचा के साथ सीधे संपर्क को प्राथमिकता दी जाती है और अधिक आराम और अधिक से अधिक बंधन उत्पन्न करता है। इसे कवर करने के लिए एक कवर रखें, अगर आपको लगता है कि आप नंगा नहीं बनना चाहते हैं। आप वहां पहुंचने वाले क्षेत्र को मालिश करने के लिए खोज सकते हैं, शेष शरीर को कवर कर सकते हैं।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 22
    3
    मालिश के दौरान, आपको आसानी से महसूस करना चाहिए बैठो, जहां आप और बच्चे दोनों को और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। आप बिस्तर पर अपने आप को रख सकते हैं, बच्चे को अपने पैरों के बीच रख सकते हैं। यदि आप फर्श पर बैठते हैं, तो आप और बच्चे के बीच एक कंबल रखो। आप अपने पैरों के बजाय, अपने पेट पर भी इसे रख सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप दोनों सहज हैं
  • मस्जिज एक न्यूबॉर्न बेबी चरण 23 शीर्षक वाली छवि
    4
    बच्चे की त्वचा को तेल लगाने से पहले, इसे अपने हाथों के हथेलियों से गर्म करें। इसमें कुछ भी नहीं है जो मालिश सत्र को तेज कर सकता है, जैसे कि शिशु की छाती पर ठंडे तेल डालते हैं। बिस्तर या उस क्षेत्र को याद रखना याद रखें जहां आप तौलिया के साथ बैठते हैं, तेल को धुंधला चादरें या कंबल से रोकने के लिए।
  • मस्जिज एक न्यूबॉर्न बेबी चरण 24 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ आराम संगीत डालें या सत्र के दौरान धीरे से गाएं। न केवल आप बच्चे को शांत करने में सक्षम होंगे, लेकिन आपकी आवाज़ की आवाज आपके बंधन को मजबूत करेगी।
  • विधि 8

    कब बंद करने के लिए
    मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    1
    उस बच्चे के संकेतों की जांच करें जब वह पर्याप्त था। आमतौर पर पीठ के आर्चिंग का मतलब है कि यह हाइपरस्टिमिलेटेड है। यदि आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं या किसी सुगम तरीके से प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं, तो आपको सत्र समाप्त करना चाहिए और किसी अन्य समय में फिर से प्रयास करना चाहिए।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 26
    2
    मान लें कि बच्चों को दिनचर्या के लिए अच्छी तरह से अनुकूलन करना चाहिए और आपका बच्चा मालिश सत्रों को बेहतर तरीके से प्रतिक्रिया दे सकता है यदि कार्यक्रम एक ही समय में अधिक या कम समय पर कार्यक्रम करता है आदर्श क्षणों में से एक शाम में, बिस्तर से पहले अंतिम फ़ीड के बाद हो सकता है। मालिश पाचन को उत्तेजित कर सकती है और विश्राम की स्थिति पैदा कर सकती है जैसे कि ऊँघ नींद पैदा करती है।
  • चेतावनी

    • परेशानी के संकेतों जैसे कि त्वचा का रंग, बेचैनी, मजबूर आंदोलनों, रोने या कमजोरी जैसे बदलावों को पकड़ने की कोशिश करें। यदि बच्चा असुविधा दिखाता है, तो मालिश सत्र तुरंत समाप्त होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com