नवजात गहन चिकित्सा कक्ष में आपके समयपूर्व जन्म के बच्चे के साथ एक भावनात्मक बांड की स्थापना कैसे करें

कई माता-पिता के लिए, एक बच्चे का जन्म उतना ही नहीं होता जितना उसने सोचा था। जब जटिलताएं पैदा होती हैं क्योंकि बच्चा समय से पहले जन्म लेता है और अस्पताल के सामान्य प्रसूति वार्ड में उपलब्ध कराए जाने की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता है, तो शिशु को नवजात गहन देखभाल इकाई में लाया जाता है। नव-प्रारंभिक गहन देखभाल निश्चित रूप से आपको डरा सकती है क्योंकि सभी मॉनिटर्स जो निरंतर बीप और उत्सुकता से लगातार चलती अस्पताल स्टाफ द्वारा बनाई गई उत्सर्जन का उत्सर्जन करते हैं। जब माता-पिता को इस खबर का सामना करना पड़ता है कि उनके नवजात बच्चे को गहन देखभाल के पहले दिन खर्च करना होगा, तो वे अक्सर विभिन्न भावनाओं से अभिभूत होते हैं। हालांकि, यह जानने के लिए कि गहन चिकित्सा कैसे काम करती है, आप अपने भय का आकार बदल सकते हैं और आपका ध्यान निर्देशित कर सकते हैं ताकि आपके बच्चे की स्थिति में सुधार हो। नवजात शिशु देखभाल इकाई में बच्चों को निरंतर निगरानी और देखभाल की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि अगर आपको इसे रखने और अपने कमरे की गोपनीयता में उसके साथ संबंध बनाने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी, तो आप अभी भी गुणवत्ता के क्षणों को एक साथ बिता सकते हैं और गहन देखभाल के दौरान एक भावनात्मक संबंध स्थापित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपने बच्चे के सबसे सावधानीपूर्वक डिफेंडर बनें
निकु चरण 1 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
1
जितना संभव हो उतना जितना संभव हो अपने बच्चे के स्वास्थ्य का अध्ययन करें। कुछ समय से पहले के बच्चों को उनके फेफड़ों को पूरी तरह से विकसित करने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को अधिक गंभीर जटिलताओं से पीड़ित हो सकता है। जितना अधिक आप अपने बच्चे की जरूरत के बारे में सूचित कर रहे हैं, जितना अधिक आप यह सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे कि आप सबसे अच्छा उपचार और देखभाल प्राप्त कर रहे हैं।
  • नवदत्त विभाग में नर्सों और डॉक्टरों से बात करें जब भी वे ड्यूटी पर हों बच्चे की स्थिति की प्रगति या असफलताओं के बारे में जानें अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है, तो पूछने से डरो मत।
  • पता करें कि नवजात शिशु देखभाल का प्राथमिक काम कब है। सामान्य तौर पर, प्राथमिक रोगी मरीजों की निगरानी के लिए दिन में एक या दो बार ड्यूटी पर होते हैं। कभी-कभी, जब आपके पास अपने बच्चे की स्थिति या उसके अधीन किए जाने वाले उपचार के बारे में कोई विशेष सवाल है, तो नर्सिंग स्टाफ पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया नहीं कर सकता है। अगर आप जानते हैं कि प्राथमिक कब कर्तव्य है, तो आप उस समय स्वयं को अपने साथ सीधे बोलने के लिए पूछ सकते हैं
  • निकु चरण 2 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    गहन देखभाल के दौरान कर्मचारियों के साथ अच्छे संबंध बनाने के लिए प्रयास करें जो आपके बच्चे की सहायता करते हैं। इस पर निर्भर करता है कि यह कितनी जल्दी है, आप कई महीनों तक कुछ दिनों तक गहन देखभाल में रह सकते हैं। कर्मचारी जब तक उसे रिहा नहीं कर लेता है, तब तक उसका पूरा समय ध्यान में रखेगा। आपके बच्चे के प्रत्येक सदस्य के साथ परिचित होने का समय ढूंढें जो आपके बच्चे की सहायता कर रहे हैं। इस तरह, आप बेहतर महसूस करेंगे कि जब आप अस्पताल में नहीं रह सकते हैं तो आप अच्छे हाथों में हैं।
  • विधि 2

    जितनी बार आप कर सकते हैं, उतनी बार अपने बच्चे की यात्रा करें

    नवजात शिशु देखभाल इकाइयों को माता-पिता अपने बच्चों के साथ लंबे समय तक रहने के लिए अनुमति देने के लिए तैयार किए गए हैं। यदि यह आपका सबसे पहला बेटा है, तो आपके पास माता-पिता की तुलना में उनके साथ बिताने के लिए अधिक समय होगा, जिनके पास पहले से ही दूसरे बच्चों की देखभाल है अगर, दूसरी तरफ, आपके पास अन्य बच्चे हैं, घर और अस्पताल के बीच आगे बढ़ने के बाद उनको ध्यान में रखना मुश्किल हो सकता है जितनी बार आप कर सकते हैं अस्पताल में जाएं, लेकिन यह और भी ज़रूरी है कि आप अपने अधिकांश समय के लिए वहां रहें।

    निकु स्टेप 3 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    1
    यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो उनको ख्याल रखने के लिए एक बच्चे को भरनेवाला खोजें छोटे भाइयों को अक्सर गहन देखभाल इकाई में भर्ती नहीं किया जाता है जब संभव हो तो मदद के लिए परिवार और दोस्तों से पूछें
    • यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तो इस समय के दौरान भाई-बहनों की देखभाल करने के लिए एक नानी या अंशकालिक शिशु-शिविर को भर्ती करने पर विचार करें।
    • यदि आपके पास बहुत अधिक वित्तीय संसाधन नहीं हैं, तो आप अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए हाई स्कूल के छात्र को किराए पर ले सकते हैं। छात्र अक्सर एक पेशेवर बच्चे सेटर के मुकाबले बहुत कम पूछते हैं, खासकर यदि वे इस क्षेत्र में अनुभव हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • निकु चरण 4 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    क्रिब्स का उपयोग करें जो कुछ नवजात शिशु देखभाल केंद्रों में माता-पिता के लिए कभी-कभी उपलब्ध होते हैं। अपने बच्चे के साथ कमरे में खड़े होकर, आप उसके साथ बांड शुरू कर सकते हैं। गहन देखभाल वाले बच्चों के माता-पिता अक्सर सामान्य माता-पिता के कार्यों से वंचित रहते हैं जो कि दूसरे माता-पिता को दी जाती है, जैसे रात के बीच में रात के भोजन और डायपर में बदलाव। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक सप्ताह के कुछ रातों के लिए ही रह सकते हैं, यह संभावना आपके मूड में काफी सुधार करेगी।
  • निकु चरण 5 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    3
    अस्पताल के पास स्थित किसी भी आवास के बारे में पता करें यदि आप अस्पताल के पास नहीं रहते हैं, तो जितनी बार आप चाहते हैं, उतना अक्सर अपने बच्चे से मुलाकात करना मुश्किल हो सकता है। दूरी आपको विनाशकारी हो सकती है जब आपको पता चल जाए कि आपको छोड़ना है आईसीयू स्टाफ से पूछें कि क्या आपको जानकारी प्रदान की जा सकती है कि क्या आपको निकटतम आवास तक पहुंच की जरूरत है या नहीं।
  • विधि 3

    अपने बेटे पर फोकस

    यह सामान्य है जब माता-पिता परेशान हो जाते हैं जब बच्चा गहन देखभाल में होता है अपने बच्चे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर चिंता और भय को दूर करने का प्रयास करें तनाव और भय नकारात्मक भावनाएं हैं जो आपको उसके साथ संबंध स्थापित करने से रोकती हैं। इस कठिन समय में उन्हें आपकी ज़रूरत है, इसलिए आपको इस परीक्षा को पारित करने के लिए अपनी सारी ताकत से अपील करना होगा। अपने विचारों और भावनाओं को सकारात्मक रखने और जितनी जल्दी हो सके अपने बच्चे को घर लाने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।

    निकु चरण 6 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    1
    कुछ गहरी साँस लेने की तकनीकें लागू करें यह आराम करने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है कुछ भी आपको भूल नहीं देगा कि आपका बच्चा इनक्यूबेटर मशीन से जुड़ा है। हालांकि, यदि आप आराम करने के लिए सीखते हैं, तो आप उस मशीन से परे देख सकते हैं और आनंद ले सकते हैं कि आपका छोटा बच्चा आपको देता है।
  • निकु के चरण 7 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बच्चे के साथ एक empathic बंधन बनाने की कोशिश तो आप अधिक आसानी से आराम कर सकते हैं
  • यदि आप बच्चे को रख सकते हैं, क्योंकि यह स्थिर और खतरे से बाहर है, सभी मॉनिटरों के शोर को भूलें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। उसके साथ एक बंधन बनाने के लिए इस पल का लाभ उठाएं। वह अपनी त्वचा को बदबू आ रही है, उसके सिर को दुलहन करता है, अपने पैर की उंगलियों को ले जाता है यह एक ऐसा अनुभव है जो आपके बंधन को मजबूत करेगा।
  • यदि आप इसे पकड़ नहीं सकते हैं, तो इनक्यूबेटर के पास बैठकर उसे केवल आपका ध्यान निर्देशित कर सकते हैं अपने चारों ओर के सभी शोर को भूल जाओ और हर आंदोलन या भटकने पर ध्यान दें।
  • निकु के चरण 8 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    3
    जितनी बार आप अपने बच्चे के साथ बिताते हैं, उतनी ही कोशिश करें। जब आप उसके साथ होते हैं, तो कुछ और से विचलित मत हो फोन बंद करें और नवजात शिशु देखभाल इकाई के बाहर दुनिया को छोड़ दें अपने बच्चे के साथ संबंध बनाने की कोशिश करते वक्त, अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित न करें और आपको चिंता न करें कि आप कैसा महसूस करते हैं डॉक्टरों से बात करते समय इन चिंताओं को रखें। इसके बजाय, इन अनमोल क्षणों का शोषण करने के लिए प्रतिबद्ध है जो आप उसके साथ बिताते हैं।
  • निकु के चरण 9 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    4
    जब भी आप कर सकते हैं बच्चे के साथ नज़र से संपर्क करें। ऐसा लगता है कि वह ज्यादातर समय सोएगा जब वह जागता है, हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप उसके साथ नज़र से संपर्क करें। इस तरीके से आप अपने बीच के बंधन को सुविधाजनक बना सकते हैं और उसे अधिक सहज महसूस कर सकते हैं, खासकर यदि आप इसे अपने हथियारों में नहीं रख सकते हैं
  • विधि 4

    अपने बेटे के शरीर की भाषा पर ध्यान दें

    सिग्नल को पहचानना सीखें जो आपको शरीर की भाषा के माध्यम से भेजता है

    निकु के चरण 10 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक
    1
    ध्यान दें कि यह कैसे छुड़ाया जाता है जब प्रतिक्रिया करता है।
    • जब आप इसे स्पर्श या कठोर करते हैं तो क्या आप शांत हो जाते हैं? यदि वह बेचैनी के लक्षण दिखाता है, तो उस वक्त उसे छूने से बचा जाता है
  • निकु के चरण 11 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    जब आप धीरे बोलते हैं या धीरे से गाते हैं तो अपनी आवाज पर बच्चे की प्रतिक्रिया को नोट करें।
  • किसी दूसरे के बजाय संचार के एक रूप को बेहतर प्रतिक्रिया देता है? हो सकता है कि आपका बच्चा तब चाहें जब आप अपने आप को एक निश्चित तरीके से व्यक्त करते हों।
  • देखें कि जब वह आवाज की एक आश्वस्त टोन में आपसे बात करता है,
  • निकु के चरण 12 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपकी रुचि को कैप्चर करने वाले पर ध्यान दें।
  • इससे पहले कि वह ब्याज खो देता है, उसके बारे में पता करें कि आप बच्चे के ध्यान को उकसाने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • अगली बार जब आप उसके साथ इंटरैक्ट करते हैं तो अपना ध्यान कैप्चर करें।
  • अपना ध्यान कैप्चर करने के लिए अलग-अलग तरीकों से कोशिश करें
  • निकु के चरण 13 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    4
    इसे अधिक उत्तेजना से सुरक्षित रखें यह गहन देखभाल के माहौल के प्रति संवेदनशील हो सकता है और इसे आराम करने में सक्षम होने के लिए उत्तेजक भी मिल सकता है।
  • बच्चों को लगता है कि भावनाओं के अस्पताल के कर्मचारियों से बात करें
  • जब भी संभव हो रोशनी नीचे बारी
  • पूछें कि क्या जब संभव हो तो मॉनिटर वॉल्यूम को बंद कर सकते हैं
  • उसे शांत करने के कुछ तरीके देखें
  • विधि 5

    अपने बेटे को शांत करने का रास्ता ढूंढें

    आपके बच्चे को अतिरिक्त आराम देने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं

    निकु के चरण 14 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे विशेष रूप से नरम कंबल में लपेटकर देखें जब आप इसे अपने हथियारों में लगा देना



  • निकु के चरण 15 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    इसे अपने कंधे पर रखो जब आप धीरे-धीरे एक मक़ूर मारें या लोरी का जिक्र करें
  • निकु चरण 16 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    3
    धीरे से अपने सिर को अपने हाथ में रखो जब आप उससे आश्वस्त रूप से बात करते हैं
  • निकु चरण 17 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    4
    उसे सौंपने के लिए एक मुलायम आवाज के साथ बच्चे को पढ़ें और उसे बताएं कि आप उसके करीब हैं।
  • विधि 6

    उस वातावरण को बनायें जिसमें यह अधिक सुंदर हो

    यदि आप कर सकते हैं, तो पर्यावरण को अनुकूलित करने का प्रयास करें इस तरह आप अपने बंधन को प्रोत्साहित करेंगे।

    निकु के चरण 18 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    1
    इसके पास एक छोटा खिलौना या एक संगीत वस्तु रखो।
  • निकु चरण 1 9 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कंबल को अपने परफ्यूम के साथ गर्भवती होने की कोशिश करें, उसे आपकी त्वचा के विरुद्ध रखें
  • निकु चरण 20 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    3
    अधिक स्वागत करने वाला वातावरण बनाने के लिए इनक्यूबेटर में एक कंबल डालें
  • निकु चरण 21 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    4
    बच्चे को उस क्षेत्र को अनुकूलित करने के लिए परिवार की फ़ोटो लटकाएं जहां बच्चे हैं
  • विधि 7

    अपने बेटे की पर्सनल केयर में भाग लें

    ऐसे कई तरीके हैं जिनमें माता-पिता नवजात शिशु देखभाल में बच्चे की देखभाल कर सकते हैं।

    निकु चरण 22 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    1
    जब भी आप कर सकते हैं डायपर बदलें।
  • निकु स्टेप्स 23 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    पता लगाएँ कि क्या आप एक गर्म कपड़े या कपास झाड़ू के साथ अपना चेहरा साफ कर सकते हैं।
  • निकु के चरण 24 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप कर सकते हैं, तो साफ कपड़े के साथ इसे बदलें
  • निकु चरण 25 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब भी आपको मौका मिलता है, तब इसे लें।
  • निकु चरण 26 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    5
    इसे जब आप कर सकते हैं फ़ीड। गहन देखभाल में वे आपको ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, यदि संभव हो तो।
  • निकु चरण 27 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    6
    अगर आप इसे कर सकते हैं और इसे अनुमति है, तो इसे एक बोतल के साथ फ़ीड करें।
  • निकु चरण 28 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    7
    आवश्यकता के मामले में गहन देखभाल कर्मियों के लिए पूछें कर्मचारी आपको यह बताने में प्रसन्न होंगे कि आपके बच्चे की देखभाल में कैसे भाग लेना है।
  • निकु चरण 2 9 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    8
    विधि के नवजात देखभाल का पालन करने का प्रयास करें "कंगारू माँ"। कुछ नवजात गहन देखभाल इकाइयां बच्चों और माता-पिता के बीच इस प्रकार के संपर्क की अनुमति देती हैं। विधि "कंगारू माँ" स्पर्श और गंध की इंद्रियों का शोषण करके माता-पिता और बच्चे के बीच लिंक विकसित करने की कोशिश करता है
  • एक डायपर और टोपी के साथ अकेले बच्चे को ड्रेस करें
  • अपने कपड़े के नीचे आज़ादी से आलिंगन करें, जिससे आपकी त्वचा और उसके बीच के संपर्क की अनुमति मिलती है।
  • ऐसा लगता है कि बच्चे की वसूली तेजी से तब होती है जब माता-पिता और बच्चे के बीच उनके बंधन के प्रारंभिक चरणों में त्वचा का संपर्क होता है।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com