कैसे एक बेहतर आदमी बनने के लिए

यह मौजूद नहीं है "सही आदमी", लेकिन अगर आप व्यक्तिगत रूप से बेहतर बनाने के लिए सब कुछ करते हैं, तो आप भी अपने जीवन को समृद्ध करने में सक्षम होंगे। एक बेहतर आदमी बनने के लिए, आपको संभवत: दूसरों के साथ सोचने, व्यवहार करने और बातचीत करने के तरीके में कुछ बदलाव करना होगा।

कदम

भाग 1

आंतरिक रूप से सुधारें
छवि एक बेहतर आदमी चरण 1 शीर्षक
1
अपने मूल्यों के लिए सही रहें क्या अपने बुनियादी मूल्यों या सिद्धांत है कि आप सच्चे और अपरिवर्तनीय मानना ​​है कि कर रहे हैं परिभाषित करने के लिए प्रयास करते हैं, और जब इस तरह के एक प्रतिबद्धता कई कमियां शामिल हो सकता है उन्हें भी सम्मान करने के लिए अपने सबसे अच्छे प्रयास करें।
  • यदि आपके पास ठोस नैतिक नींव है, तो उस स्थिति में, जिस स्थिति में आप एक मुश्किल मोड़ लेते हैं, तब भी सच रहना आसान होगा। कभी-कभी, आपके मानते हुए मूल्यों का सम्मान करने के लिए साहस का एक अच्छा सौदा हो सकता है, लेकिन अंत में इसके लायक हो जाएगा।
  • अपने मन में स्पष्ट करने के लिए कि आपके मूल्य क्या हैं, कागज और कलम लें और उन्हें नीचे लिखें। सूची को एक सुरक्षित स्थान पर रखें और समय-समय पर परामर्श करें, खासकर जब परिस्थितियों में आप पर दबाव डालना शुरू हो जाता है
  • छवि शीर्षक से एक बेहतर आदमी चरण 2
    2
    यथार्थवादी तरीके से सकारात्मक होना सीखें आप एक बहुत ज्यादा आदर्शवादी व्यक्ति हैं, तो आप यह मुश्किल जीवन के ठोस स्थितियों का प्रबंधन करने के मिल सकता है, लेकिन अगर आप आशावादी हैं, तो आप वे क्या हैं के लिए चीजों को देख सकते हैं, जबकि बेहतर परिणाम के लिए उम्मीद कर रहा।
  • नकारात्मक विचारों से लड़ें आपको समझाने के बजाय कि चीजें गलत हो जाएंगी, आप स्वीकार करते हैं कि यह संभावना मौजूद है, लेकिन असफलता से बचने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता पर ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक बी होना बेहतर आदमी चरण 3
    3
    अपने लक्ष्य का पीछा करें अपने भविष्य के बारे में सोचो और भविष्य की योजना बनाएं अपने आप से पूछें कि आप अपने आप को दिए गए जवाब को पूरा करने के लिए क्या लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं और निर्धारित लक्ष्य निर्धारित करें। उन्हें फिक्स करने के बाद, उन तक पहुंचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • एक अर्थ में, आपको वर्तमान में रहने और जीवन का आनंद लेने में सक्षम होना चाहिए जो कि यह है। चलो सबसे सुंदर चीजें आप से बच नहीं क्योंकि तुम भी भविष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और इस पल में क्या हो रहा है पर ध्यान नहीं देते।
  • दूसरी ओर, यदि आप लक्ष्यों को निर्धारित नहीं कर सकते हैं, तो आप आसानी से अपने व्यक्तिगत विकास को रोक सकते हैं और आप महसूस करेंगे कि आप एक जीवन जी रहे हैं जितना कम हो सकता है।
  • छवि एक बेहतर आदमी चरण 4 शीर्षक
    4
    जब आप दबाव में होते हैं तो मजबूत रहें तनाव अपरिहार्य है हालांकि, एक परेशान या चिंता-उत्तेजक स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, शांत रहने और अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के बजाय दूर ले जाना सीखो।
  • सहजतापूर्वक प्रतिक्रिया देने के बजाय, हर समय आपको अपने आप को आश्वस्त करने और चीजों के बारे में तर्कसंगत रूप से सोचने की आवश्यकता होती है। अपने आप को भावनात्मकता के बजाय कारण से मार्गदर्शन करें।
  • बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको असंवेदनशील होना चाहिए। इसके विपरीत, कुछ पुरुषों के लिए इस तथ्य को स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है है भावनाओं की, लेकिन पहले आप इसे स्वीकार करने में सक्षम होंगे, जितनी आसानी से आप उन्हें अपनी निंदा करने के बजाय अपनी भावनाओं को नियंत्रित करेंगे।
  • छवि एक बेहतर आदमी चरण 5 शीर्षक
    5
    अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदारी ले लो जब स्थिति गलत हो जाती है और आपका रवैया इतना प्रशंसनीय नहीं है, तो आप अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं और आगे बढ़ते हैं। उसी तरह, जब चीजें आपके हस्तक्षेप के लिए अच्छी तरह से धन्यवाद कर रही हैं, तो आप घमंड बिना अपने गुणों को पहचान सकते हैं।
  • अपने असफलताओं के लिए अन्य लोगों को दोष न दें और दूसरों के नकारात्मक व्यवहार पर ध्यान न दें, जब आपको मूल्यांकन करना पड़ता है कि कोई स्थिति गलत क्यों हो गई है। दूसरों को आप पर जो कुछ भी करते हैं, उस पर आपके पास कोई शक्ति नहीं है, लेकिन आप केवल अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं, ताकि आगे बढ़ने के लिए यह एक निश्चित स्थिति का विश्लेषण करते समय आपके व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तार्किक होगा।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट मैन मैन 6
    6
    मैं सरलता पर आक्षेप करता हूं नया ज्ञान प्राप्त करने और अपने मानसिक प्रदर्शन को उच्च रखने की कोशिश करो पढ़ना इस लक्ष्य का अनुसरण करने का एक बढ़िया तरीका है, लेकिन आप अपने मानसिक कौशल को पहेल को सुलझाने या नई चुनौतियों से खुद की तुलना करके चलाना और चलाना भी कर सकते हैं।
  • इज़ेन्ट का शीर्षक, एक बीयर मैन स्टेप 7
    7
    अपना मन आराम करने की कोशिश करो यहां तक ​​कि अगर मन को तेज करने के लिए भी महत्वपूर्ण है, तो आप इसे ज़्यादा जोर देते हैं यदि आप इसे आसपास की वास्तविकता से दूर रहने और समय-समय पर आराम करने का मौका नहीं देते हैं।
  • दोस्तों के साथ घूमने और आराम करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आपको अपने साथ कुछ समय बिताना चाहिए। जब आप अकेले हों, तो दुनिया से दूर रहें, जहां तक ​​संभव हो। अपना कंप्यूटर और फ़ोन बंद करें ऊर्जा के साथ भरने के लिए एकांत के क्षणों का लाभ उठाएं
  • भाग 2

    बाह्य में सुधार करें
    इमेट शीर्षक एक बेस्टर मैन चरण 8
    1
    अपने शरीर की देखभाल करें आपको बॉडीबिल्डर की तरह दिखने की ज़रूरत नहीं है - भले ही आप इस तरह टोपी पहने हुए हों - लेकिन फिट होने के लिए यह उपयोगी होगा। स्वस्थ जीवन शैली के तीन मुख्य स्तंभों को ध्यान में रखें: स्वास्थ्य सेवन करना, नियमित व्यायाम करना और पर्याप्त नींद लेने के लिए
    • एक स्वस्थ भोजन का मतलब यह नहीं है कि सलाद और प्रोटीन खाने से खाने का आह्वान इसके विपरीत, सबसे अच्छा आहार सबसे संतुलित भी हैं हालांकि, आप अपने आप को जंक फूड के साथ सामान के प्रलोभन का विरोध करना चाहते हैं। कोई व्यक्ति न केवल बेकन, फ्राइज़ और चॉकलेट बार पर ही रह सकता है
    • जैसे ही आप सुबह उठते हैं, जैसे ही आगे बढ़ने की कोशिश करें यदि आप चाहें तो जिम में जा सकते हैं, अन्यथा आप हमेशा चंचलता से चल सकते हैं या पैरों को अलग करने के लिए रक्त परिसंचरण को आवेग प्रदान कर सकते हैं।
  • इमेट शीर्षक से एक बीटोर मैन चरण 9
    2
    यह एक अच्छी तरह से रखा उपस्थिति है बाहरी उपस्थिति एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, पहली बार जब आप किसी को जानते हैं यद्यपि महिला सौंदर्य अनुष्ठान काफी जटिल हैं, आपको केवल अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना है और साफ और सुव्यवस्थित कपड़े लाने हैं, जिस संदर्भ में आप हैं।
  • नियमित रूप से स्नान करें आपको इत्र से भरा टब में विसर्जित करने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप किसी खास अवसर के लिए कुछ बूंदों को डालने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे एक महत्वपूर्ण नियुक्ति
  • यदि आपके पास एक लंबी दाढ़ी है, तो इसका इलाज करें यदि यह छोटा है, तो उसे मुंडा
  • साफ कपड़े पहनें और अच्छी स्थिति में, सुनिश्चित करें कि वे अवसर के लिए उपयुक्त हैं। जींस की एक जोड़ी और एक पुरानी शर्ट दोस्तों के साथ एक शाम के लिए ठीक है, लेकिन एक नौकरी साक्षात्कार या पहली तारीख के लिए थोड़ा और अधिक प्रतिष्ठित दिखना बेहतर होगा।
  • इमेट शीर्षक से बीयर बेटर मैन स्टेप 10
    3
    सूचित करें। अपने आस-पास की दुनिया के साथ अद्यतित रहें हालांकि, बेकार की जानकारी के साथ मन को भरने के बजाय, वर्णों और उन घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करें वास्तव में महत्व। उदाहरण के लिए, मौजूदा संबंधों की वर्तमान स्थिति या अंतिम प्राकृतिक आपदा के आर्थिक प्रभाव पर आपको संभवतः खेल या मनोरंजन से कुछ समय लेना होगा।
  • आप जिस दुनिया में रहते हैं उसे समझना चाहिए, अगर आप इसे भीतर से सबसे अच्छा तरीके से संचालित करना चाहते हैं
  • जाहिर है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शौक और हितों का त्याग करना है, क्योंकि वे आवश्यक तत्व हैं जो आपको आराम और रिचार्ज करने में मदद करते हैं। आपको अपने जीवन में ऊपरी हाथ लेने की इजाजत के बिना अपने जुनून से सबसे महत्वपूर्ण और प्राथमिकता से सीखना होगा।
  • छवि एक बेहतर आदमी चरण 11 शीर्षक
    4



    रहने वाले रिक्त स्थान और उस क्षेत्र को रखें जहां आप साफ काम करते हैं एक कारण है कि स्नातक ने उन लोगों की प्रतिष्ठा अर्जित की है जो उन वातावरणों की उपेक्षा करते हैं जिनमें वे रहते हैं। इस स्टीरियोटाइप के विरुद्ध जाएं और अपने व्यक्तिगत स्थान को अच्छी स्थिति में रखें। आपको साफ और बेदाग बनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आपको गंदे कपड़े धोने और खाली ले जाने वाले कंटेनरों के ढेर के बिना देखे बिना, आपको एक त्वरित नज़र के साथ कम से कम मिलना चाहिए।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्टर मैन स्टेप 12
    5
    अपने पैसे को जिम्मेदारी से प्रबंधित करें ऋण उनके रखरखाव पर भारी वजन कर सकते हैं और, अगर वे बड़े हैं, वहाँ भी जोखिम है कि आप, अध्ययन एक नई कार खरीदने के लिए या रहने वाले रिक्त स्थान का पुनरुद्धार करने के लिए बैंकों से ऋण प्राप्त करने से रोकने के लिए। दूसरे शब्दों में, यदि आप अपने पैसे को बुरी तरह से प्रबंधित करते हैं, तो आपको आगे बढ़ने में कठिनाई होगी।
  • जो धन आप स्वयं नहीं करते हैं और जो भी आप अर्जित करते हैं उसका एक हिस्सा नहीं बचाएं। सबसे कठिन क्षणों में वित्तीय कवरेज सुनिश्चित करने के लिए, अपने वर्तमान खाते के वेतन को कुछ रखें या बुद्धिमान तरीके से निवेश करें।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्टर मैन चरण 13
    6
    अपने आप को नई चीजों में लॉन्च करने का प्रयास करें एक दिलचस्प जीवन जीने का रहस्य उत्तेजक गतिविधियों में संलग्न होना है। नई चीजों को सीखने या उन स्थानों की यात्रा करके खुद का परीक्षण करें जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा है
  • अपनी जिज्ञासा को आकर्षित करने और गहरा करने की कोशिश करने वाली कुछ खोजें। आप खुद को अपनी बौद्धिक क्षमता विकसित करने वाली गतिविधियों में लांच कर सकते हैं, उदाहरण के लिए एक नई भाषा सीखना या खेल का अभ्यास करना, जैसे कराटे
  • भाग 3

    अपने आप से परे सोच
    छवि का शीर्षक एक बेहतर आदमी चरण 14
    1
    इससे पहले कि आप कार्य करें यद्यपि दोनों पुरुष और महिला गलत समय पर गलत बातें कह सकते हैं, लेकिन आमतौर पर वे इस गलती के लिए परेशानी में आते हैं। भले ही आप किसी अन्याय की स्थिति का सामना कर सकते हैं या नहीं, आपको जारी रखने से पहले क्या मतलब है या क्या करना चाहिए, कुछ सेकंड को प्रदर्शित करने के लिए प्रयास करना चाहिए।
    • ठंडे रक्त की कमी महिलाओं की तुलना में पुरुषों के लिए अधिक बार जिम्मेदार ठहरायी जाती है, लेकिन किसी भी मामले में यह बुद्धिमान नहीं है। अगर एक तरफ आपको कार्य करने से डरना नहीं पड़ता है, तो दूसरी तरफ आपको यह भी स्वीकार करना होगा कि वाक्यांशों को आवेगों से खींचना लाभप्रद नहीं है। स्थिति का त्वरित मूल्यांकन समझने के लिए पर्याप्त होगा कि क्या यह मामला है या जारी रखने के लिए नहीं है
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका पहली प्रतिक्रिया एक सहयोगी या एक छोटी सी गलती के लिए एक कर्मचारी का अपमान है, यह हर किसी के लिए एक लाभ है, तो आप एक ब्रेक लेने के लिए, अपने उग्रता के बारे में आप सवाल और समस्या का समाधान करने के लिए एक बेहतर तरीका चुनें हो जाएगा।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्टर मैन चरण 15
    2
    एक परोपकारी दृष्टिकोण को अपनाना। शामिल सभी दलों के लिए सबसे अच्छा समाधान पर विचार करें, भले ही आपके रास्ते में कुछ बलिदान खर्च कर सकें। दूसरों के हितों को अपने से पहले रखने की अपनी इच्छा का प्रदर्शन करते हुए, आपको भरोसा रखने वाले व्यक्ति होने की धारणा है।
  • सहानुभूति ज्यादातर पुरुषों में स्वाभाविक नहीं है, जो वास्तव में लोगों को भूल जाने की प्रवृत्ति रखते हैं, जब वे अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं हालांकि, अन्य लोगों की जरूरतों (व्यक्त या नहीं) को पूरा करने के प्रयासों में लगातार प्रयास करना जारी रखना महत्वपूर्ण है
  • बेशक, यह नहीं इसका मतलब है कि हमें आत्मसम्मान को छोड़ देना चाहिए दूसरों के प्रति अपने आप को देने और उनके द्वारा कुचला जाने के बीच एक अच्छी लाइन है। पहला पहलू आपके ऊपर निर्भर करता है, जबकि दूसरी बात यह है कि आप आंखों से आंखों को स्वीकार करते हैं, एक बार लगाया जाता है।
  • छवि शीर्षक एक बेहतर आदमी चरण 16
    3
    ईमानदार रहो लोगों को वही ईमानदारी से भेंट करें जिनसे आपको बदले में उम्मीद है अपने आप में सत्य रहें और यह सुनिश्चित करें कि आपकी ईमानदारी आपके सभी दैनिक संपर्कों में व्यक्त की गई है।
  • उन चीजों को न कहें या न करें जो आप नहीं सोचते हैं, भले ही आप किसी की भावनाओं को खारिज कर रहे हैं या मुश्किल हालात में शांत करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि लोगों को आपकी ईमानदारी की कमी के बारे में पता हो, तो वे आप पर विश्वास खो देंगे और उनके साथ व्यक्तिगत या व्यावसायिक संबंध को पुनर्प्राप्त करना बहुत मुश्किल होगा।
  • दो महत्वपूर्ण निर्णय लें: झूठ बोलना बंद करो और अपना शब्द रखें (जब तक कि कोई नहीं असली और आपातकालीन स्थिति का अनिवार्य मामला आपको ऐसा करने से रोक नहीं सकता)।
  • इट्स इट बिट अ मेटर मैन स्टेप 17
    4
    अपने परिवार के कर्तव्यों को पूरा करें निश्चित रूप से आप अपने जीवन में परिवार में विभिन्न भूमिका निभाने वाले होंगे: शायद आप एक बेटा, एक भाई, पति या पिता हो आप अपने साथी के परिवार के साथ मजबूत संबंध स्थापित कर सकते हैं या हो सकता है कि आपका मित्र आपके परिवार का प्रतिनिधित्व करें, भले ही आपके पास कोई रिश्तेदार न हो। जो भी स्थिति है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी भूमिका के भीतर आने वाले कुछ कर्तव्यों को पूरा करें।
  • हर कोई, पुरुष और महिला दोनों, परिवार के वातावरण में अपने दायित्वों का सम्मान करना चाहिए। हालांकि, हालांकि यह एक अवधारणा है जो बड़े पैमाने पर सामाजिक कंडीशनिंग के कारण महिलाओं में अधिकतर लागू होती है, यह अक्सर पुरुषों द्वारा ऐसा होने की अपेक्षा नहीं की जाती है उदाहरण के लिए, एक काम कर माँ अक्सर काम और परिवार के साथ सामंजस्य कैसे करते हैं, जबकि एक काम करने वाले पिता को शायद इन प्रकार के सवालों का जवाब देना नहीं है।
  • यदि आप अपने परिवार के कर्तव्यों का सम्मान करने के लिए सब कुछ करते हैं, तो आप अपने रिश्तों को परिवार के भीतर गहरा कर पाएंगे और साथ ही अपने नैतिक सिद्धांतों को मजबूत कर सकते हैं। परिवार एक जीवन भर परीक्षण बिस्तर है, इसलिए यदि आप उन लोगों का इलाज करते हैं जो इसका हिस्सा हैं, तो आप अजनबियों को उसी संबंध के साथ सीखना सीखेंगे।
  • छवि एक बेहतर आदमी चरण 18 शीर्षक
    5
    सम्मान के साथ महिलाओं का इलाज करें क्या सोचता है इसके विपरीत, मैं "बुरे लोग" वे महिलाओं के दिलों को नहीं जीतते, कम से कम नहीं जब उनके पास निश्चित आत्मसम्मान होता है। यदि आप पहले से ही ऐसा नहीं कर रहे हैं, तो महिलाओं को वस्तुओं के रूप में रोकना और उन्हें मनुष्य के रूप में शुरू करना शुरू करें।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट मैन मैन 20
    6
    पहल करें किसी भी बैठक में हमेशा एक ऐसा व्यक्ति होता है जो दूसरे को आमंत्रित करता है। इस कदम को लेने के लिए सावधान न हो समयपूर्व से उनके बारे में चिंता करने की बजाय निर्णय लेने, व्यवस्थित करने और किसी भी आपत्तियों को संभालने के लिए शुरू करें
  • रोमांटिक रिश्तों का संदर्भ पहल करने की आवश्यकता के सबसे स्पष्ट उदाहरण प्रदान करता है। यदि आप किसी लड़की को बाहर जाने के लिए पूछना चाहते हैं, तो संकोच न करें। शायद आपको इनकार मिलेगा, लेकिन ऐसा होने पर भी, कम से कम आप उस पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं करने के लिए स्वतंत्र होंगे और आप चारों ओर देखना शुरू कर सकते हैं
  • उन परिस्थितियों में जो भावुक संबंधों की चिंता नहीं करते हैं, मित्रों के बीच स्थापित गतिशीलता को ध्यान में रखते हैं। उनके लिए आपको कुछ भी प्रदान करने की प्रतीक्षा करने के बजाय, उनसे संपर्क करना शुरू करें और आपके द्वारा प्राप्त आमंत्रणों का विस्तार करें।
  • इमेट शीर्षक एक बेस्ट मैन मैन 20
    7
    दूसरों के लिए वे स्वीकार करते हैं हर किसी के साथ मिलना संभव नहीं है, लेकिन आप ज्यादातर लोगों को बर्दाश्त कर सकते हैं यदि आप उन्हें उचित रूप से देखते हैं
  • कोई भी आपकी स्थिति में नहीं रह सकता है, इसलिए कोई भी अपने तरीके से नहीं सोच सकता। इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति निजी विकास के एक अलग चरण में है जिसे आप से गुजर रहे हैं। आप पीछे भी देख सकते हैं और पाते हैं कि आप अपने पिछले व्यवहार पर विशेष रूप से गर्व नहीं कर रहे हैं।
  • एक बार जब आप अन्य लोगों की ताकत और कमजोरियों को स्वीकार करना सीख लेते हैं, तो आप उन पर असर डालना शुरू कर सकते हैं, कठोर आलोचना से बच सकते हैं, लेकिन आप वास्तव में चिंतित हैं।
  • छवि एक बेहतर आदमी चरण 21 शीर्षक
    8
    अपना आभार दिखाओ एक बेहतर आदमी बनने के लिए, आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, लेकिन अंत में आपको उन परिणामों पर गर्व होगा जिन्हें आपने हासिल किया है। इसके अलावा, आपको अन्य लोगों से प्राप्त सहायता की पहचान करना सीखना होगा, उन लोगों के लिए एक बहुत आभारी कृतज्ञता महसूस करना चाहिए जो आप का समर्थन करते हैं और उनसे आपकी कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए चिंतित हैं।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com