कैसे एक नवजात शिशु पर हेमिल्च पैंतरेबाजी करने के लिए

एक नवजात शिशु जो प्रत्येक माता-पिता का दुःस्वप्न है, लेकिन यह जानना कि आप क्या करना चाहते हैं, आप तुरंत इस मामले में हस्तक्षेप करने की अनुमति दे सकते हैं, अगर आपको इस स्थिति से निपटना होगा। हालांकि Heimlich पैंतरेबाज़ वयस्कों और बड़े बच्चों के लिए प्रयोग किया जाता है, नहीं

आप इसे नवजात शिशुओं पर अभ्यास में रख सकते हैं - इस मामले में, आपको बच्चे के चेहरे को नीचे पकड़कर ड्रम की एक श्रृंखला करना होगा

कदम

भाग 1

जल्दी से प्रतिक्रिया दें
एक बेबी चरण 1 पर हेइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
1
निर्धारित करें कि बच्चा खांसी करने में सक्षम है या नहीं। जब आप बच्चे को कठिनाई की साँस लेने में देखते हैं, तो आपको यह करना चाहिए कि यह समझने की पहली चीज है कि क्या वह खांसी कर सकता है या अगर वह आवाज़ करता है यदि वह ऐसा कर सकता है, तो उसे अवरुद्ध करने वाले वस्तु को अनलॉक करने के प्रयास में खांसी की अनुमति दें यदि आप अपने श्वास कौशल के लिए डरते हैं और आपको पता है कि आप विदेशी शरीर को निष्कासित नहीं कर सकते हैं, तो आपको तत्काल मदद मांगनी चाहिए।
  • यदि बच्चा खांसी जोरदार या बहुत रोता है, नहीं वायुमार्ग को साफ करने के प्रयास में नीचे दी गई प्रक्रिया को अभ्यास में डाल दिया। जब तक आपको यकीन नहीं हो कि रुकावट समाप्त हो गई है, तब तक इसे जांचने के लिए सीमित करें। यदि लक्षण खराब हो जाते हैं या जारी रहेंगे तो हस्तक्षेप के लिए तैयार रहें
  • एक बेबी चरण 2 पर हेइमिलिच पैनाइफ को प्रदर्शित करते हुए छवि
    2
    नवजात शिशु की श्वास को नियंत्रित करें यदि आप खांसी नहीं कर सकते, रोना या ध्वनि नहीं बनाते हैं, तो आपको जांचना होगा कि क्या आप श्वास ले रहे हैं। जब बच्चे शिथिल करने की कोशिश करता है, तो घुट खतरा होने के लक्षण एक कमजोर और अप्रभावी खाँसी या तेज आवाज़ हैं। देखो कि आपकी त्वचा नीली हो जाती है, अगर यह चेतना को खो देता है, या बिना किसी आवाज के आपके हथियारों को सख्त से हिलाता है - अपनी छाती को जल्दी से जांचें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उठा और कम करते हैं, तो ध्वनि की सुनो सांस.
  • यदि आप बच्चे के मुँह या गले में रुकावट देख सकते हैं और ऑब्जेक्ट आसानी से सुलभ है, तो आप इसे निकाल सकते हैं लेकिन बच्चे के गले को महसूस नहीं कर सकते हैं। अन्यथा, आप विदेशी शरीर को भी गहरा धक्का दे सकते हैं।
  • अगर बच्चा जागरूक है तो आपको वस्तु को समझने और निकालने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • अगर बच्चे ने चेतना खो दी है, तो उसके मुंह से कोई भी रुकावट हटा दें और शुरू करें कार्डियोपल्मोनरी रिजसिटेशन (आरसीपी) जब तक एम्बुलेंस आता है। याद रखें कि शुरुआती चरणों में आपको कृत्रिम श्वसन के दौरान कुछ प्रतिरोध महसूस होगा जब तक कि विदेशी शरीर हटाए नहीं जाते।
  • एक बेबी चरण 3 पर हेइमिलिच पैनाइफ को प्रदर्शित करने वाला इमेज
    3
    आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल. यदि बच्चा दम घुट रहा है, तो आपको प्राथमिक उपचार देने से पहले एम्बुलेंस को कॉल करना चाहिए। यदि संभव हो, तो किसी को फोन करने के लिए कहें, जब आप उन्हें मुक्त करने का ध्यान रखते हैं अवरुद्ध वायुमार्ग छोटे शिकार के यदि आप अकेले हैं, किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए चिल्लाना करें, लेकिन अकेले बच्चे को अकेला न छोड़ें और पहले हस्तक्षेप के प्रोटोकॉल के लिए जरूरी कामयाबी जारी रखें। अगर बच्चा दम घुट रहा था, आपातकाल का समाधान होने के बाद आपको हमेशा बाल रोग विशेषज्ञ को फोन करना चाहिए, भले ही आप रुकावट निकालने में कामयाब हो और आपको यह पता चल गया कि बच्चा ने सामान्य रूप से श्वास लेने शुरू कर दिया है।
  • भाग 2

    बाधा रोधन निकालें
    एक बेबी चरण 4 पर हेइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पीठ पर टक्कर प्रदर्शन करने के लिए तैयार अगर बच्चा को साँस लेने में कठिनाई होती है या सांस नहीं लेती है, तो आपको अवरोधक वस्तु निकालने के लिए जल्दी से कार्य करना चाहिए। अभ्यास में डालने वाली पहली तकनीक पृष्ठीय टक्कर की है। ऐसा करने के लिए, अपनी गोद में इसे पकड़े हुए बच्चे को चेहरे को मोड़ दें। इसे इस स्थिति में सुरक्षित रखें और अपने सिर का समर्थन करने के लिए मत भूलना। नवजात शिशु के माथे को आपके हाथ पर अच्छी तरह से समर्थित होना चाहिए और आप एक समर्थन के रूप में अपनी जांघ का उपयोग कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप उसके मुंह को कवर नहीं करते हैं और उसकी गर्दन को घुमाने के लिए नहीं।
    • इसका सिर सीने से थोड़ा कम होना चाहिए।
  • एक बेबी चरण 5 पर हेइमिलिच पैनाइफ को प्रदर्शित करने वाला शीर्षक
    2



    मेरी पीठ पर पांच वार से जब आप बच्चे को सही स्थिति में रखते हैं, तो आपको पांच फर्म करना है, लेकिन नाजुक पृष्ठीय टक्कर अपने हाथ के आधार का उपयोग करके, कंधे के ब्लेड के बीच में अपनी पीठ को पांच गुना स्ट्रोक करें। जब समाप्त हो जाए, तो रुकें और मुंह की जांच करें कि क्या ऑब्जेक्ट हटा दिया गया है। यदि आप एक स्पष्ट विदेशी शरीर देखते हैं कि आप तक पहुंच सकते हैं, धीरे से इसे हटा दें। लेकिन आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है कि अगर आप इसे गहरा भी धकेलते हैं।
  • यदि पांच पृष्ठीय टक्कर के बाद वायुमार्ग अभी भी अवरुद्ध है, तो आपको पांच छाती संपीड़न करना चाहिए।
  • एक बेबी चरण 6 पर हेइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    छाती संपीड़न के लिए तैयार करें यदि बच्चा है खाँसी और रोना अच्छा संकेत है, क्योंकि इसका मतलब है कि यह थोड़ी हवा को पार करने के लिए शुरू होता है यदि ऐसा नहीं होता है और वस्तु को स्पष्ट रूप से निष्कासित नहीं किया गया है, तो पृष्ठीय टक्कर सफल नहीं हुआ है। इस मामले में, आपको छाती संपीड़न पर स्विच करना होगा। अपने गोद में बच्चे को रखो, अपने शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अपने सिर को कम करें। अपने बच्चे को सहायता करने के लिए अपनी जांघ या पेट का उपयोग करें और समर्थन वापस देने के लिए याद रखें।
  • एक बेबी चरण 7 पर हाइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पांच छाती संपीड़न करें जब छोटा शिकार सही स्थिति में है और अच्छी तरह से समर्थित है, तो आप पैंतरेबाज़ी शुरू कर सकते हैं। दो अंगुलियां उसके स्तनों के बीच में, निप्पल लाइन के नीचे या निपल्स के नीचे एक उंगली के बारे में डालें छाती को जल्दी से पांच बार संकुचित करें आपको अपनी छाती को एक तिहाई या इसकी गहराई के आधे से कम से कम करने के लिए पर्याप्त बल लगाने की आवश्यकता है
  • यह देखने के लिए कि बाधा को हटा दिया गया है या नहीं, अगर आप इसे आसानी से खींच सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसे अपने गले को नीचे धक्का न दें।
  • पृष्ठीय टक्कर और छाती संपीड़न बारी बारी से जब तक विदेशी शरीर हटा दिया गया है या जब तक मदद नहीं आता है।
  • यदि आपने तीन चक्रों के बाद वायुमार्ग को खाली करने में कामयाब नहीं किया है, तो आपातकालीन सेवाओं को तत्काल बुलाएं यदि आपने ऐसा नहीं किया है
  • एक बेबी चरण 8 पर हाइमिलिच मैनएवर प्रदर्शन करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    हवाई मार्ग को साफ करने के बाद बच्चे की जांच करें। यहां तक ​​कि अगर विदेशी शरीर हटा दिया गया है, तो आपको सावधानी से नवजात शिशु की निगरानी करना चाहिए यह संभव है कि आपातकाल का कारण बनने वाले पदार्थ का हिस्सा गले में बना हुआ है और निकट भविष्य में अन्य समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आपको निगलना या खांसी करना मुश्किल लगता है, तो आपको तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ या निकटतम आपातकालीन कक्ष में ले जाएं।
  • टिप्स

    • सहायता प्राप्त होने तक वायुमार्ग को साफ़ करने के लिए आंदोलनों को जारी रखना जारी रखें। बंद मत करो
    • किसी व्यक्ति को आप जिस देश में हैं (उदाहरण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में 9 11, यूके में 99 9, यूरोप में 112 और इटली में स्वास्थ्य आपातकाल के लिए 118) आपको काम करते हैं नवजात शिशु के अवरुद्ध वायुमार्ग को मुक्त करने के लिए यदि कोई भी पास नहीं है, तो सहायता के लिए कॉल करें जितनी जल्दी आपको पता चल जाएगा कि बच्चा दम घुट रहा है, लेकिन नहीं इसे अकेला छोड़ दो इस मामले में, मोबाइल फोन के हाथों से मुक्त कार्य उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह आपको ऑपरेटर से बात करते समय शिकार पर हस्तक्षेप करना जारी रखता है।
    • शांत रहने की कोशिश करें - इस तरह से आप बच्चे को प्रभावी ढंग से मदद करने की संभावना रखते हैं

    चेतावनी

    • कभी न कोई नवजात शिशु पर इन आंदोलनों का प्रदर्शन करना जो दम घुटने वाला नहीं है
    • पेट में संपीड़न नहीं करते (सच्चा एक हेमलिच पैंतरेबाज़ी) एक बच्चे पर जो एक वर्ष से कम पुराना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com