कैसे Acufene के साथ सो जाओ

टिन्निटस एक ऐसी आवाज है जिसे कान द्वारा माना जाता है, भले ही कोई आवाज नहीं है यह एक सीटी, एक चर्चा, एक कंपन, गड़बड़ी की आवाज़, स्थिर बिजली जैसी ध्वनि या अन्य संभव शोर की लंबी श्रृंखला हो सकती है। आपके सिर के अंदर एक ध्वनि की उपस्थिति के कारण टिनिटस के साथ सोते समय मुश्किल हो सकता है। इस लेख में, कुछ विधियां सूचीबद्ध हैं जो आपकी नींद की गुणवत्ता को सुधारने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

कदम

टिन्निटस स्टेप विथ स्लीप के साथ छवि शीर्षक
1
बिस्तर पर जाने से पहले अपना मन मुक्त करें चूंकि टिन्निटस आपके आराम को परेशान कर सकता है, इसलिए आप निश्चित रूप से बचाना चाहते हैं, इससे अधिक चिंताएं या विचारों को ध्यान में रखना होगा।
  • टिन्निटस स्टेप 2 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी चीज़ या किसी के बारे में सोचें, जिसे आप पसंद करते हैं और इस सोच पर ध्यान देते हैं कि आपकी सारी ताकत यह कुछ भी हो सकता है या व्यक्ति, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसके बारे में सोचने का आनंद लें। एकाग्रता को और प्रोत्साहित करने के लिए, एक कहानी बनाएं और शुरुआत से अंत तक इसे कल्पना दें। इस विचार को साँस लेने के रूप में महत्वपूर्ण समझें। याद रखें: यह कुछ भी चिंता कर सकता है
  • टिन्निटस स्टेप 3 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    एक दुष्चक्र में प्रवेश करने से बचें टिनिटस से पीड़ित लोगों के लिए पहला नियम है कि किसी पाश में प्रवेश करने से बचें। एक दुष्चक्र दो तरीकों से चलती है:
  • 1. यदि आप कान में शोर की ओर ध्यान देते हैं, तो इसकी मात्रा बढ़ेगी। यह इसलिए होता है क्योंकि जो संदेश आपको आपके मस्तिष्क को देता है वह है: "यह ध्वनि महत्वपूर्ण / धमकी है, मुझे इसे बेहतर सुनना होगा"।
  • 2. टिन्निटस वॉल्यूम जितना बड़ा हो, उतना बड़ा आपका ध्यान इसके प्रति हो जाएगा और परिणामस्वरूप मात्रा समानांतर में बढ़ेगी।
  • यदि आप शोर पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करते हैं, तो तुरंत अपना ध्यान कुछ और करने के लिए बदलें, अन्यथा आप लूप में प्रवेश करने और शोर को और अधिक तीव्र बनाने का जोखिम उठाते हैं।
  • टिन्निटस स्टेप 4 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि



    4
    यदि आपने प्रवेश किया तो पाश से बाहर निकलें। इस बिंदु पर, आपको कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर संभव करना होगा। किसी किताब को पढ़ना, एक फिल्म देखकर, कोई अन्य गतिविधि करने से आपको इस दुष्चक्र से दूर रखने में मदद मिलेगी।
  • अपने आप से दोहराएं: "यदि मैं शोर पर ध्यान केंद्रित करता हूं, तो मैं इसे और अधिक तीव्र बना देगा और इसे अनदेखा करना बहुत मुश्किल होगा"। याद रखें कि आपको कभी भी इस दुष्चक्र में नहीं पड़ना चाहिए
  • यदि आप चुप कमरे में हैं (जैसे जब आप सो जाते हैं) तो स्थिति काफी बदतर हो जाएगी, इसलिए यह इस तरह से एक समय में दुष्चक्र में प्रवेश करने के लिए और भी महत्वपूर्ण नहीं है।
  • टिन्निटस स्टेप विथ स्लीप के साथ छवि स्टेप 5
    5
    टिनिटस के कारण शोर को मुखर करने की कोशिश करें सख़्त शोर का मतलब है कि एक अन्य ध्वनि को सुनना जो टिन्निटस को कवर कर सकता है: यह किसी भी प्रकार के श्वेत शोर, प्रशंसक की आवाज़, टेलीविजन या एक वेबसाइट से आ रही है जो सफेद शोर में माहिर है।
  • आप कई सफेद शोर जनरेटर ऑनलाइन पा सकते हैं जो हवा, झरने, आग, बारिश, स्थैतिक बिजली और आपकी पसंद के कई अन्य शोरों की आवाज़ पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। ये साइटें टिन्निटस को मुखौटा बनाने के लिए बनाई गई हैं और चुने ध्वनियों को अनुकूलित करने की संभावना भी प्रदान करती हैं (आप उन्हें भी बचा सकते हैं!)।
  • टिन्निटस स्टेप 6 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    6
    जब तक तुम सो जाओ न हो, कुछ और सोचो। किसी भी अप्रासंगिक छवि या विचार को ध्यान न दें जो आपके मन में प्रकट होता है क्योंकि यह केवल आपको एकाग्रता खो देगा। यदि आप टिन्निटस के बारे में सोचना शुरू करते हैं तो वही लूप पर लागू होता है
  • टिप्स

    • कमरे में एक घड़ी की टिक टिकने से आप टिन्निटस से ध्यान हटाने की कोशिश करेंगे और इसे घड़ी तक ले जाएंगे। टिक संख्या की गिनती करने के लिए सो जाने का एक अच्छा तरीका है।
    • यदि आप मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन टिन्निटस के बारे में सोच सकते हैं और यह घबराहट प्राप्त करना शुरू कर देता है, तो इसे वास्तव में कमरे में उपस्थित डिवाइस से आने वाले शोर के रूप में देखने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • टिन्निटस को कवर करने की कोशिश करते समय, याद रखें कि आपका लक्ष्य इस समस्या पर आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया को कम करना है, इसलिए टिनिटस को अन्य शोर के नीचे पूरी तरह गायब नहीं होना चाहिए। अन्यथा, इसका मतलब है कि आप वास्तव में इसे अनदेखा करने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षण नहीं दे रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com