मिट्रल स्टेनोसिस का निदान कैसे करें

मित्राल प्रकार का रोग एक विकार होता है कि जब माइट्रल वाल्व के उद्घाटन (हृदय वाल्व में से एक), सीमित कर देता है इस तरह से सीमित प्रत्येक धड़कन के साथ उत्पादन खून है। यह निदान करने के लिए, आपको लक्षण और संकेत है कि प्रकट, कि इस मामले में एक रोग valvolare- संकेत हो सकता है की अपने चिकित्सक को सूचित करना चाहिए, डॉक्टर परीक्षण लिख सकते हैं या नहीं, संदिग्ध पुष्टि करने के लिए। यदि सफल हो, तो उचित चिकित्सा देखभाल प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है

कदम

भाग 1

लक्षणों और लक्षणों का मूल्यांकन करें
निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 1
1
सांस की कमी पर ध्यान दें यह रोग के मुख्य लक्षणों में से एक है - विशेष रूप से, आप रात के मध्य में सांस लेने में कठिनाई के साथ जाग रहे हैं। सांस की तकलीफ जब भौतिक प्रयास कर रही है और / या जब आप sdrai- इस लक्षण माइट्रल वाल्व की एक आंशिक रुकावट की वजह से प्रत्येक धड़कन के लिए ठीक से प्रवाह के लिए रक्त की कम क्षमता की वजह से है, कहा जाता है और खराब हो सकता "एक प्रकार का रोग"।
  • समय के साथ, सांस की कमी खराब हो सकती है।
  • जैसे-जैसे रोग बढ़ता है, व्यायाम सहिष्णुता भी कम हो सकती है।
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस स्टेप 2
    2
    थकावट की एक असामान्य भावना की जाँच करें साँस लेने में कठिनाई के अलावा, मित्राल प्रकार का रोग सामान्य से अधिक अधिक से अधिक थकान की भावना को गति प्रदान कर सकते हैं। फिर, कारण कम कार्डियक आउटपुट जो ऑक्सीजन की आपूर्ति को सीमित करता है समय के साथ tessuti- करने की वजह से है, दिल और अधिक करना चाहिए ठीक से शरीर में रक्त पंप करने, थकावट की भावना में एक प्रगतिशील वृद्धि के लिए अग्रणी ।
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 3
    3
    खांसी की उपस्थिति और रगों में संभव खून का निरीक्षण करें। आप मित्राल प्रकार का रोग से ग्रस्त हैं, तो रक्त बाएं निलय इसलिए करने के लिए अलिंद से पारित करने में अधिक से अधिक कठिनाई होती है, दबाव बनाता है, संभावित फेफड़ों के लिए रक्त की वापसी के कारण (क्योंकि रक्त बाएं आलिंद को फेफड़ों से सीधे प्रवाह)।
  • नतीजतन, फेफड़ों में मरीजों को तरल पदार्थ में ठहराव से पीड़ित हो सकता है।
  • इससे खूनी थूक के साथ खांसी के विकास का कारण हो सकता है।
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 4
    4
    ध्यान दें अगर आपको चक्कर आना या बेहोश लगता है रक्त परिसंचरण और (मस्तिष्क) की तरह शरीर के मुख्य क्षेत्रों में ऑक्सीजन वितरण की कम क्षमता के कारण, आप के रूप में सिर का चक्कर, चक्कर आना या ऐसे हालात में ज्ञान के नुकसान प्रकट हो सकता है, तो आप बैठने या लेट जाओ जब तक आप महसूस करने के लिए आना होगा बेहतर, गिरने और अपने आप को चोट पहुँचाने से बचने के लिए आपको डॉक्टरों को इन लक्षणों के बारे में सूचित करना चाहिए क्योंकि वे mitral stenosis या अन्य शर्तों को सूचित कर सकते हैं जिन्हें उपयुक्त जांच की आवश्यकता होती है।
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 5
    5
    निचले छोरों पर सूजन की जांच करें। रोग की उपस्थिति में, आप पैर, टखने और / या पैर कि gonfiarsi- को यह दिल की विफलता का एक लक्षण है, जो मित्राल प्रकार का रोग का एक परिणाम के रूप में हो सकता है शुरू देख सकते हैं और कहा कि पंप नहीं है खून की वापसी की वजह से है एक कमजोर दिल के साथ प्रभावी ढंग से
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 6
    6
    अगर आपको धड़कनना (असामान्य दिल की धड़कन) का अनुभव है तो अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके पास यह लक्षण है, तो आप अविश्वसनीय रूप से मजबूत धड़कता महसूस कर सकते हैं या आप अपने दिल की तरह महसूस कर सकते हैं "flickers" छाती में - दोनों ही मामलों में, दिल का असामान्य और असामान्य व्यवहार होता है। जब इन रोगों प्रकट, यह डॉक्टर से बात करने के कारण वे मित्राल प्रकार का रोग या कुछ अन्य दिल शर्त यह है कि और अधिक शोध और चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता का संकेत हो सकता है आवश्यक है।
  • निदान मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 7 नामक छवि
    7
    जोखिम कारक का मूल्यांकन करें निदान करने में सक्षम होने के लिए, डॉक्टर यह जानना चाहता है कि क्या वह इस विकृति के लिए अतिसंवेदनशील श्रेणी में है या नहीं। विकासशील देशों में मुख्य जोखिम वाले कारकों में से एक, गठिया के बुखार का एक पिछले इतिहास है (जो क्षतिग्रस्त हो सकता है और मित्राल वाल्व के दाग का कारण बना सकता है)। विकसित देशों में यह एक कम आम समस्या है, क्योंकि इससे अधिक प्रभावी उपचार होते हैं जो संधिशोथ बुखार के विकास को रोक सकते हैं।
  • अन्य जोखिम कारक माइट्रल वाल्व, छाती, कुछ दवाओं, जन्म के समय मित्राल प्रकार का रोग या हृदय दोष के एक परिवार के इतिहास के लिए विकिरण के आसपास कैल्शियम जमा शामिल हैं।
  • भाग 2

    आगे मूल्यांकन
    निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 8



    1
    दिल से सांस लेने के लिए छाती को उतारने के लिए डॉक्टर से पूछें यह मित्राल प्रकार का रोग के मामलों में एक बहुत ही आम लक्षण है और अपने चिकित्सक से दिल को सुनने के द्वारा यह महसूस कर सकता stetoscopio- साथ लग रहा है, हालांकि यह एक संकेत है कि आगे की जांच पड़ताल को सही ठहराते हैं रोग का निदान करने में, यह हो सकता पर्याप्त नहीं है।
  • निदान मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 9 नाम की छवि
    2
    एक छाती रेडियोग्राफ करें यह आम तौर पर पहले परीक्षणों में से एक है जो चिकित्सक निर्धारित करता है जब उन्हें संदेह होता है कि फुफ्फुसीय और / या हृदय संबंधी समस्याएं हैं, जैसे कि मित्राल स्टेनोसिस। इस परीक्षण के माध्यम से फेफड़ों में तरल पदार्थ की उपस्थिति को कल्पना करना संभव है (इस मामले में हम इसके बारे में बात करते हैं "फुफ्फुसीय एडिमा"), समस्या जो अक्सर जाती है "हाथ में हाथ" मित्राल स्टेनोसिस के साथ आपका डॉक्टर हृदय कक्षों के संभावित विस्तार की जांच कर सकता है, जैसे कि सही एट्रिअम, जो इस रोग का लक्षण हो सकता है।
  • एक्स-रे का भी उद्देश्य किसी भी अन्य हृदय या फुफ्फुसीय विकारों को नष्ट करना है जो स्टेनोसिस के समान हो सकता है।
  • यही कारण है कि इसे आमतौर पर प्रारंभिक परीक्षा के रूप में निर्धारित किया जाता है।
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 10
    3
    एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) करने की मुद्रा यह हृदय या फेफड़ों के संभावित विकारों का मूल्यांकन करने के लिए एक उपयोगी परीक्षण है (कभी-कभी यह एक तनाव परीक्षण के साथ किया जा सकता है) और यह मात्रा निर्धारित करने में सक्षम है "तनाव" जिसमें कुछ स्थितियों में दिल का पालन किया जाता है
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 11
    4
    एक निश्चित निदान पाने के लिए एकोकार्डियोग्राम करें। यह एक परीक्षा है जिसे मित्राल स्टेनोसिस या हृदय वाल्व रोग के अन्य रूपों का एक निश्चित निदान तैयार करना आवश्यक है। परीक्षण का पहला प्रकार है कि किया जाता है चिकित्सक transtoracico- इकोकार्डियोग्राम छाती रंगीन छवियों का एक मॉनिटर करने के लिए भेजता है, गति में और दिल के वास्तविक समय में पर एक अल्ट्रासोनिक जांच समर्थन करता है। इस प्रक्रिया के साथ, कार्डियोलॉजिस्ट हृदय की मांसपेशियों की संरचना और प्रत्येक बीट के साथ रक्त के प्रवाह को देख सकते हैं।
  • रंग रक्त के प्रवाह को इंगित करने की अनुमति देता है।
  • अक्सर, यह परीक्षा मित्राल स्टेनोसिस के निदान की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त हो सकती है।
  • यदि परीक्षण निर्णायक नहीं है, तो ट्रांससाफोजील एकोकार्डियोग्राम के साथ आगे बढ़ें
  • इस मामले में, अल्ट्रासाउंड जांच को छाती पर बाहरी रूप से नहीं रखा जाता है, लेकिन घुटकी में डाला जाता है।
  • घुटकी अंतःविषय हृदय के करीब है - इस परीक्षा में ट्रांस्स्टोरैसिक इकोओकार्डियोग्राम की तुलना में कई अधिक जानकारी प्रदान करने की अनुमति दी जाती है और इससे अधिक आसानी से सही निदान तैयार करने की अनुमति मिलती है।
  • भाग 3

    Mitral Stenosis का इलाज करें
    निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 12
    1
    ध्यान रखें कि उपचार के तुरंत साथ आगे बढ़ना आवश्यक नहीं है। कई मामलों में, सर्जरी अंततः उपयुक्त हो सकती है, हालांकि पहला विकल्प अनिवार्य नहीं है। इस बीच, दवाओं के साथ रोग को नियंत्रित करना अक्सर संभव होता है - हालांकि, जब विकार खराब हो जाता है तो सर्जरी लगभग हमेशा आवश्यक होती है डॉक्टर इसे परिभाषित करते हैं "रुको और देखें दृष्टिकोण"।
    • आपको एमट्राल स्टेनोसिस पर नजर रखने के लिए एकोकार्डियोग्राम को नियमित रूप से करना चाहिए और समझना चाहिए कि कब और जब यह बात बिगड़ जाती है कि सर्जरी की आवश्यकता है
    • परीक्षा की आवृत्ति स्थिति की गंभीरता पर निर्भर करती है।
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 13
    2
    लक्षणों को कम करने के लिए औषधीय उपचार चुनें हालांकि दवाएं सीधे रोग का इलाज करने या इलाज करने में सक्षम नहीं हैं, हालांकि वे दिल और फेफड़ों के सामान्य कार्यों में सुधार करके असुविधा को कम कर सकते हैं। कुछ दवाएं जो आप अपने डॉक्टर के साथ मूल्यांकन कर सकते हैं:
  • फ्लॉइडिफायर जैसे वार्फरिन (कौमडिन) या एस्पिरिन की चर खुराक, थ्रोबि के गठन को रोकने के लिए और इस प्रकार स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है;
  • हृदय गति को धीमा करने के लिए बीटा ब्लॉकर, जैसे मेटापोलोल, और इस तरह दिल कक्षों को रक्त से अधिक प्रभावी ढंग से भरने दें;
  • डायरेक्टिक्स, जैसे कि हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड या फेरोसामाइड, कम हाथों में सूजन को कम करने के लिए।
  • निदान छवि मिट्रिअल स्टेनोसिस चरण 14
    3
    वाल्व को सुधारने या बदलने के लिए एक हस्तक्षेप से गुजरना यह मूल समस्या का समाधान करने के लिए एकमात्र निश्चित उपचार है। चिकित्सक आप सभी फायदे और प्रक्रिया का नुकसान, अगर और यह जब प्रदर्शन करने के लिए, के बाद से वहाँ न्यूनतम इनवेसिव शल्य समाधान है कि कुछ निश्चित परिस्थितियों में माना जा सकता है कर रहे हैं परिभाषित करने के साथ आकलन करता है।
  • चेतावनी

    • गंभीर सांस, सीने में दर्द, खून या खराबी के साथ खांसी गंभीर लक्षण हैं - 118 आकलन और तत्काल देखभाल प्राप्त करने के लिए कॉल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com