कैसे एक बंदूक का एक घाव का इलाज करने के लिए

गनशॉट के घाव एक व्यक्ति जो रिपोर्ट कर सकता है, सबसे ज्यादा दर्दनाक है। प्रक्षेप्य की वजह से होने वाली क्षति की हद तक निश्चित रूप से स्थापित करना मुश्किल है और आम तौर पर आवश्यक उपचार सरल प्राथमिक चिकित्सा के हस्तक्षेप से परे होते हैं। इस कारण से, सबसे अच्छी बात यह है कि पीड़ित को उसके साथ लाने के लिए प्राथमिक चिकित्सा

जितनी जल्दी हो सके हालांकि, पेशेवर बचाव दल आने के लिए इंतजार करते समय आप पहले सहायता अभियान चला सकते हैं।

कदम

भाग 1

मूल प्राथमिक चिकित्सा दें
टेट ए बुलेट वॉक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यदि आप अपनी सुरक्षा के साथ समझौता किए बिना मदद की पेशकश कर सकते हैं तो मूल्यांकन करें। यदि शिकार को गलती से मारा गया था (उदाहरण के लिए एक के दौरान शिकार यात्रा), सुनिश्चित करें कि इसमें शामिल सभी लोगों के पास कोई भी नहीं है हथियार अन्य मनुष्यों को इंगित करते हैं, जिन्होंने गोला बारूद को हटा दिया है, सुरक्षा डाल दी है और बंदूक या बंदूक रखी है ताकि नुकसान का कारण न हो यदि व्यक्ति बच गया है एक गोलीबारी, सत्यापित करें कि अभी तक किल्व्वेद में नहीं है और आप और पीड़ित अधिक खतरों से सुरक्षित हैं। यदि संभव हो तो, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण पहनें
  • टेट ए बुलेट वेट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल. 112 कॉल करें, जो यूरोपीय आपातकालीन नंबर है, या एम्बुलेंस के लिए 118। यदि आप किसी मोबाइल फोन से कॉल करते हैं, तो याद रखें कि आपको प्रत्युत्तर ऑपरेटर को अपनी स्थिति प्रदान करनी चाहिए - अन्यथा यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आप कहां से कॉल कर रहे हैं।
  • टेट ए बुलेट वॉक स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पीड़ित को स्थानांतरित न करें जब तक यह सुरक्षा कारणों के लिए बिल्कुल जरूरी नहीं है या सहायता करने में सक्षम न हो, तब तक इसे मत न करें। आंदोलन रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचा सकता है। घायल क्षेत्र को बढ़ाकर रक्तस्राव को सीमित करने की एक तकनीक है, लेकिन यदि आपको रीढ़ की हड्डी की चोटों के उपचार की पूरी तरह समझ नहीं है, तो आपको इसे व्यवहार में नहीं करना चाहिए।
  • टेट ए बुलेट वॉन्टेड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    तुरंत कार्रवाई करें इन मामलों में समय आपका दुश्मन है दर्दनाक घटना के एक घंटे में चिकित्सा देखभाल तक पहुंचने वाले पीड़ितों को जीवित होने की अधिक संभावना है। पीड़ित को बिना हकदार या डराने के बिना जल्दी से स्थानांतरित करने का प्रयास करें
  • टेट ए बुलेट वॉन्टेड स्टेप 5 नामक छवि
    5
    के लिए प्रत्यक्ष दबाव लागू करें रक्तस्राव की जांच करें. एक कपड़े, धुंध या पट्टी ले लो और हाथ की हथेली के साथ घाव पर सीधे दबाएं। इस स्थिति को कम से कम दस मिनट तक रखें। यदि खून बंद नहीं होता है, तो उस बिंदु की जांच करें जहां आप दबाव डाल रहे हैं और किसी अन्य क्षेत्र पर दबाव लागू करने पर विचार करें। बूढ़े लोगों के ऊपर नई पट्टियां रखो, कपड़े को न हटाएं क्योंकि यह रक्त से भिगोती है।
  • ट्रीट ए बुलेट वॉन्थ चरण 6
    6
    ड्रेसिंग लागू करें यदि खून बह रहा धीमा या रोकता है, तो ऊतक या धुंध के साथ घाव को कवर करें। कुछ दबाव बनाए रखने के लिए पट्टी लपेटें। किसी भी स्थिति में, इस पट्टी को बहुत ज्यादा कस नहीं बनाएं कि पीड़ित को हाथों की संवेदनशीलता खोनी होगी या रक्त के संचलन को रोकना होगा।
  • टेट ए बुलेट वॉन्टेड स्टेप 7 नामक छवि
    7
    सदमे का इलाज करने के लिए तैयार रहें. गनशॉट घाव अक्सर इस सिंड्रोम के साथ होता है जिसके कारण आघात या रक्त की हानि होती है। शॉक लक्षण दिखाने के लिए और शरीर के तापमान को निरंतर रखने के लिए इसे तैयार करने के लिए शिकार की अपेक्षा करें, तो आपको उसे ठंडा करने से रोकने के लिए इसे कवर करना होगा। तंग कपड़े ढोते हैं और एक कंबल या कोट में शरीर को लपेटते हैं। आम तौर पर आपको व्यक्ति के पैरों को सदमे से ऊपर उठाना चाहिए, लेकिन यदि आप को रीढ़ की हड्डी की क्षति पर संदेह है या यदि धड़ के स्तर पर घाव है, तो इस पैंतरेबाज़ी के साथ आगे बढ़ना नहीं चाहिए।
  • ट्रीट ए बुलेट वॉउंड स्टेप 8 नामक छवि
    8
    शिकार को आश्वस्त करें उसे बताओ कि सब कुछ नियंत्रण में है और आप उसकी मदद करने के लिए वहां हैं। अच्छे हाथों में महसूस करना उपचार प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है - उन्हें आपसे बात करने और गर्म रखने के लिए कहें
  • टेट ए बुलेट वॉक स्टेप 9 नामक छवि
    9
    शिकार के साथ रहें उसे आराम से जारी रखें और सुनिश्चित करें कि उसे ठंडा नहीं मिलता है। पुलिस तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करें यदि रक्त बंदूक की गोली के घाव के आसपास जुड़ा हुआ है, तो थक्का नहीं हटाएं क्योंकि यह एक "टोपी" के रूप में काम करता है जो किसी भी खून बह रहा है।
  • भाग 2

    शिकार के राज्य का मूल्यांकन करें
    टेट ए बुलेट वॉक स्टेप 10 नामक छवि
    1
    बचावकर्ता के नियमों को याद रखें बंदूक की गोली की घाव के अधिक पेशेवर उपचार के दौरान, रोगी की स्थिति का मूल्यांकन किया जाना चाहिए। परिवर्णी शब्द ABCDE आपको उन महत्वपूर्ण कारकों को याद करने में सहायता करता है जिन पर विचार किया जाना चाहिए। इन सभी पांच महत्वपूर्ण पहलुओं को समझने के लिए कि क्या शिकार की जरूरत है
  • टेट अ बुलेट वुड स्टेप 11 नामक छवि
    2
    वायुमार्ग की जांच करें अगर व्यक्ति बोल सकता है, शायद वायुमार्ग बाधित नहीं हैं यदि शिकार जागरूक नहीं है, तो जांच लें कि उसके गले में कोई बाधा नहीं है। यदि श्वास मौजूद है और कोई रीढ़ की हड्डी में क्षति नहीं है, तो पीड़ित के सिर का सिर दबाएं। ऐसा करने के लिए, एक हाथ की हथेली के साथ अपने माथे पर हल्का दबाव डालें, जबकि अन्य के साथ ठोड़ी को सिर पर चढ़ना होता है।
  • ट्रीट अ बुलेट वॉक स्टेप 12
    3
    अपने सांस लेने की जांच करें क्या शिकार में सांस लेने और नियमित रूप से बाहर सांस लेते हैं? क्या आपकी सीने ऊपर और नीचे लयबद्ध हो रही है? यदि आप देखते हैं कि यह साँस नहीं लेता है, तो अपने मुंह से किसी भी अवरोध को हटा दें और तुरंत अभ्यास शुरू करें कृत्रिम श्वसन.
  • ट्रीट ए बुलेट वॉथ स्टेप 13 नामक छवि
    4



    रक्त परिसंचरण की जांच करें दबाव को लागू करें जहां आप खून बह रहा देखते हैं और जांचें दिल की धड़कन शिकार की, कलाई पर या गले में क्या आप नाड़ी महसूस कर सकते हैं? यदि नहीं, तो शुरू करें कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन. सभी गंभीर रक्तस्राव देखें
  • टेट अ बुलेट वॉक स्टेप 14 नामक छवि
    5
    की उपस्थिति की जाँच करें डी _-_ मोटर विकलांगता की अक्षमता. इस स्तर पर आपको यह पता लगाना होगा कि पीड़ित ने न्यूरोलॉजिकल क्षति का सामना किया है जो गतिशीलता से समझौता करता है, जो एक रीढ़ की हड्डी में चोट या गर्दन की चोट का सुझाव देगा। जांचें कि वह अपने हाथों और पैरों को स्थानांतरित करने में सक्षम है - यदि नहीं, तो आघात हो सकता है कशेरुक स्तंभ. विकृतियों को उजागर या टूटे हुए भंग, dislocations या ढांचे के dislocations कि शरीर के एक अप्राकृतिक या असामान्य उपस्थिति के साथ खुद को प्रकट करने के कारण हैं। यदि पीड़ित न्यूरोलॉजिकल क्षति के लक्षण दिखाता है, तो उसे आगे बढ़ने से बचें।
  • टेट ए बुलेट वॉन्टेड स्टेप 15 नामक छवि
    6
    चेक और _-_ एक्सपोजर एक्सपोजर. हमेशा बाहर निकलने के छेद या अन्य घावों की जांच करें जिन्हें आपने शुरू में महसूस नहीं किया था। विशेष रूप से बगल, बैठने और अन्य क्षेत्रों के क्षेत्र में सावधान रहें जो विश्लेषण करना मुश्किल हो। किसी भी मामले में, दुर्घटना स्थल पर आपातकालीन सेवाएं पहुंचने से पहले पीड़ित व्यक्ति को पूरी तरह नकारा नहीं जा सकता है: आप सदमे की स्थिति को बढ़ा सकते हैं।
  • भाग 3

    शस्त्र या पैर में एक घाव का इलाज करें
    टेट ए बुलेट वॉउंड स्टेप 16 नामक छवि
    1
    अंग उठाता है और घाव पर प्रत्यक्ष दबाव लागू होता है। स्थिति को सावधानी से मूल्यांकन करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि विकलांगता या अन्य चोटों के कोई संकेत नहीं हैं जो रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप इसके बारे में कुछ भी ध्यान नहीं देते हैं, तो रक्त की आपूर्ति को कम करने के लिए दिल के स्तर से ऊपर घायल अंग बढ़ाएं ऊपर बताए अनुसार, रक्तस्राव को रोकने के लिए घाव पर प्रत्यक्ष दबाव डालें।
  • ट्रीट ए बुलेट वॉन्टेड स्टेप 17 नामक छवि
    2
    अप्रत्यक्ष दबाव लागू करें घावों पर न सिर्फ दबाएं, लेकिन यदि आप कर सकते हैं, तो कुछ अप्रत्यक्ष संपीड़न का इस्तेमाल करके घावों के लिए रक्त की आपूर्ति को सीमित करने का प्रयास करें। ऐसा करने के लिए, आपको तथाकथित में धमनियों को कुचलने पड़े दबाव अंक- दबाव. ये विशेष रूप से बड़े और कठिन रक्त वाहिकाओं के रूप में स्पर्श करने आते हैं। यदि आप इन बिंदुओं पर आंतरिक रक्तस्राव पर कार्य करते हैं, लेकिन उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए क्रश करना होगा कि यह धमनी है जो घाव को बढ़ाता है।
  • हाथ को रक्त के प्रवाह को धीमा करने के लिए, कोहनी के अंदर में बार्कियल धमनी को दबाएं।
  • जांघ या जीरो चोटों के लिए, आपको मांझी और ऊपरी जांघ के बीच एक बिंदु पर उदर धमनी पर कार्य करना चाहिए। यह एक विशेष रूप से बड़ा रक्त वाहिका है और आपको लुमेन को कम करने के लिए हाथ के संपूर्ण आधार से इसे दबाकर रखना होगा और फिर संचलन को रोकना होगा।
  • यदि घाव पैर के निचले क्षेत्र में स्थित है, तो घुटने के पीछे स्थित पोप्लिटियल धमनी पर दबाव डालें।
  • टेट अ बुलेट वॉथ स्टेप 18 नामक छवि
    3
    एक टूर्निकेट करें इस उपकरण को लागू करने का फैसला हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि यह परिगलन और अंग की हानि हो सकती है। हालांकि, यदि खून बहना बहुत गंभीर है और आपके पास एक पट्टी या ऊतक उपलब्ध है, तो आप एक बनाने पर विचार कर सकते हैं टूनिकेट. घायल अंग के चारों ओर कसकर कपड़ों को लपेटें, जख्म के घाव और अपस्ट्रीम के जितना करीब हो सके। क्षेत्र कई बार बैंड और एक गाँठ के साथ पट्टी तय सुनिश्चित करें कि एक छड़ी के चारों ओर एक और गाँठ को बांधने के लिए पर्याप्त कपड़े हैं इस बिंदु पर, पट्टिका को मोड़ने के लिए स्टिक को बारी और रक्त के प्रवाह को सीमित करें।
  • भाग 4

    न्यूमोथोरैक्स के साथ एक घाव का इलाज करें
    ट्रीट ए बुलेट वॉन्टेड स्टेप 1 9
    1
    एक को पहचानो न्यूमोथोरैक्स_टार्मेटिक आघातक न्यूमोथोरैक्स. अगर बुलेट ने छाती में प्रवेश किया है, तो यह संभावना है कि पीड़ित को इस तरह के नुकसान का सामना करना पड़ा। घाव के माध्यम से वायु प्रवेश करती है, लेकिन बाहर निकलने में असमर्थ है, फेफड़ों को गिरने के कारण। एक दर्दनाक न्यूमॉथोरैक्स का संकेत संकेत है कि छाती से आने वाला "चूषण" शोर, रक्त उत्पादन के साथ खांसी, घाव से लीक फैनी रक्त और साँस लेने में कठिनाई होती है। यदि आपको संदेह है, छाती में प्रत्येक घाव को एक दर्दनाक न्यूमोथोरैक्स की तरह व्यवहार करें।
  • टेट ए बुलेट वॉन्टेड स्टेप 20 नामक छवि
    2
    घाव की स्थिति जानें और उसका पर्दाफाश करें अपने शरीर पर इसे देखो और जो कपड़े कवर करें - यदि कोई प्रवेश द्वार के छेद में कोई ऊतक बचा हुआ है, तो उसे बाहर खींचें, लेकिन इसे चारों ओर काटकर नहीं लें। पता लगाने की कोशिश करें कि क्या बाहर निकलने का छेद है, तो आप दोनों चोटों का इलाज कर सकते हैं।
  • टेट अ बुलेट वॉथ चरण 21
    3
    तीन तरफ छेद बंद करें एक इन्सुलेट सामग्री लें, अधिमानतः प्लास्टिक शीट, और इसे नीचे की कोने को छोड़कर सभी पक्षों को बंद करने वाले चिपकने वाली टेप के साथ घाव पर ठीक करें। इस तरह ऑक्सीजन इस खोलने से बच सकता है।
  • जैसा कि आप घाव को मुहर लगाते हैं, पीड़ित को पूरी तरह से साँस छोड़ दें और फिर उसकी सांस रखें। इस तरह हवा छेद को बंद करने से पहले बाहर मजबूर हो जाता है
  • ट्रीट ए बुलेट वॉन्टेड स्टेप्स 22
    4
    प्रवेश और आउटलेट पर छाती के दोनों किनारों पर दबाव डालें। ऐसा करने के लिए, प्रत्येक घाव पर दो टैम्पोन का उपयोग करें और उन्हें बहुत तंग पट्टी के साथ ठीक करें।
  • टेट अ बुलेट वॉक स्टेप 23 नामक छवि
    5
    महान सावधानी के साथ अपने श्वास की निगरानी करें पीड़ित को यह बात करने के लिए, अगर वह जागरूक है, या छाती के आंदोलन का निरीक्षण करता है।
  • यदि श्वसन विफलता (सांस लेने बंद) के संकेत हैं, तो घाव पर दबाव कम करें और छाती को आगे बढ़ने दें।
  • कृत्रिम श्वसन करने के लिए तैयार करें।
  • टेट ए बुलेट वेट स्टेप 24, शीर्षक वाली छवि
    6
    जब एम्बुलेंस आता है, तो दबाव जारी नहीं करें और आपने बनाई गई मुहर को नहीं हटाया। बचाव दल इसका उपयोग कर सकते हैं या इसे पेशेवर समाधान के साथ बदल सकते हैं
  • टिप्स

    • जब स्वास्थ्य सहायता आती है, तो इस दौरान आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों का वर्णन करने के लिए तैयार रहें।
    • (बुलेट या गोलियों से टुकड़े की वजह से शॉट (खोल से मांस के विनाश), गुहिकायन और विखंडन (शरीर में फेंकने सदमे की लहर की वजह से ऊतकों को नुकसान) को घुसने से आघात के तीन प्रकार का कारण )।
    • की गंभीरता को सही ढंग से निर्धारित करना बहुत मुश्किल है बैलिस्टिक आघात केवल घावों के सतही अवलोकन पर आधारित - आंतरिक क्षति बहुत गंभीर हो सकती है, भले ही बुलेट प्रविष्टि और बाहर निकलने के छेद छोटे होते हैं
    • बाँझ धुंध या गंदा हाथ होने के बारे में चिंता न करें - बाद में किसी भी संक्रमण का इलाज किया जा सकता है। किसी भी मामले में, शिकार की तरल पदार्थ और रक्त के संपर्क से स्वयं को बचाने के लिए हर एहतियात के लिए संभव प्रयास करें। यदि संभव हो, तो आपका स्वास्थ्य एक एहसान करें और दस्ताने पहनें
    • रीढ़ की हड्डी को नुकसान के सबसे सामान्य कारण gunshot घाव हैं यदि आपके पास यह धारणा है कि पीड़ित रीढ़ की हड्डी में फंस गया है, तो इसे पूरी तरह जरूरी नहीं लेना चाहिए। यदि आपको घायल व्यक्ति को स्थानांतरित करना है, तो सुनिश्चित करें कि उसके सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी हमेशा गठबंधन कर रहे हैं।
    • दबाव सबसे महत्वपूर्ण तत्व है, क्योंकि यह रक्तस्राव के प्रवाह को रोकता है और थक्का के गठन को बढ़ावा देने के लिए रक्त में होता है।

    चेतावनी

    • अपने आप को रक्त के माध्यम से फैलता रोगों से बचाओ। सुनिश्चित करें कि आपके शरीर पर किसी भी घाव और त्वचा के घावों के शिकार के रक्त के संपर्क में नहीं आते हैं।
    • सबसे अच्छा प्राथमिक चिकित्सा उपचार के बावजूद, गोली की घाव घातक हो सकती है।
    • जब आप किसी शॉट के शिकार में मदद करते हैं तो अपने जीवन को खतरे में मत डालें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com