कैसे एक चिकन घर बनाने के लिए

यह बारिश हो रही है, आप ऊब जाते हैं और आपको कुछ मुर्गियां दी हैं। आप सोफे पर आलस कर सकते हैं या आप गेराज में आपके पास उपकरण और लकड़ी के पुराने टुकड़े ले सकते हैं, और अपने नए मुर्गियों के लिए एक छोटे से घर का निर्माण शुरू कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक चिकन घर डिजाइन करें
1
आयामों पर निर्णय लें आदर्श उपायों घर के प्रकार और पक्षियों की संख्या के आधार पर गहराई से बदलती हैं। नीचे आप क्लासिक चिकन कॉप मॉडल में से कुछ के लिए कुछ मोटे नियम पा सकते हैं:
  • बाहरी पिंजरे के बिना मुर्गी का घर: यह मानक प्रकार का चिकन कॉप है, जो आंतरिक संरचना के विशेष रूप से बना है। मुर्गियां अंदर ही सीमित रहेंगी जब तक कि कोई उन्हें बाहर नहीं निकाल देता: आपको फिर से कम से कम 150 सेमी चौराहों को मुर्गियां देना होगा।
  • खुली मुर्गियों के लिए पिंजरे: यह एक सरल हेनहाउस की तुलना में थोड़ा और अधिक मुश्किल होता है, लेकिन मुर्गों में अधिक स्थान होगा और सड़क पर बाहर हो सकता है। चिकन कॉप के लिए लगभग 60 या 90 वर्ग मीटर प्रति मुर्गी की गणना करें, और बाहर की सतह पर कम से कम दो बार।
  • शीतकालीन कॉप: यह मॉडल सर्दियों के महीनों के दौरान मुर्गियों को गर्म और आश्रय रखने के लिए बनाया गया है। चूंकि इस अवधि के दौरान मुर्गियां बाहर आने के लिए मुश्किल होती हैं, इसलिए प्रति हेन 150 और 300 सेंटीमीटर के बीच की गणना करें।
  • याद रखें कि अंडा मुर्गियों को 4 मुर्गियों के लिए कम से कम 30 सेंटीमीटर के घोंसले के शिकार क्षेत्र के साथ-साथ हर क्षेत्र में कम से कम 15 से 25 सेमी प्रति पशु के लिए एक क्षेत्र की आवश्यकता होगी। मैदान से कम से कम 60 सेमी ऊंचा होना चाहिए (मुर्गियां सूखने के लिए)
  • 2
    चिकन कॉप के लिए जगह चुनें। यदि संभव हो तो, एक बड़े पेड़ की छाया में, कम से कम हिस्से को गर्मियों में छाया करने के लिए रखें और मुर्गियां गर्दन से पीड़ने से रोकें।
  • सूरज बयान के पक्ष में है, इसलिए छाया में चिकन घर डाल से बचें। वैकल्पिक रूप से, आप अंडा उत्पादन बढ़ाने के लिए चिकन कॉप के अंदर गरमागरम प्रकाश बल्ब डाल सकते हैं (जरूर यह ऊर्जा की दृष्टि से समझ में आता है)।
  • 3
    तुम्हें पता होना चाहिए कि आपको चिकन घर में क्या करना होगा। जितना अधिक आप वहां डालते हैं, मुर्गी के लिए कम कमरा छोड़ा जाएगा: डिज़ाइन चरण में, खोए गए उपयोगी मात्रा की गणना करने के लिए, आप जिन चीजों को अंदर रखेंगे, उनके बारे में स्पष्ट विचार करना महत्वपूर्ण होगा।
  • Trespoli क्षेत्र अक्सर पर्याप्त एक छड़ी या एक बड़ी लकड़ी की शाखा, हेनहाउस की दीवारों पर आराम करने के लिए, उपयोगी जगह बढ़ाने के लिए और अपने मुर्गियों को सोने के लिए एक महान जगह दे।
  • नेस्ट क्षेत्र आप पुआल या भूरा के साथ बक्से या बास्केट भरकर घोंसले बना सकते हैं। घोंसलों के लिए सही स्थान के बिना, आपकी मुर्गियाँ जमीन पर लेटेगी, जिससे टूटी हुई अंडों की संभावना बढ़ जाएगी। याद रखें कि औसत पर एक मुर्गी 1 अंडे हर 1-2 दिन देता है। इस क्षेत्र के आकार में मुर्गियों की संख्या और अंडा संग्रह की आवृत्ति को ध्यान में रखना होगा। सामान्य तौर पर, इन क्षेत्रों में से एक 4-5 चक्कर के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • घोंसले की ऊंचाई किसी भी बाहरी हमले से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन स्थिति के लिए विकल्प पर विचार किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि घोंसले एक साफ और शुष्क स्थान से अलग हो गए हैं "रात क्षेत्र" (या आप अंडे पर मल निकालने का जोखिम लेंगे!)
  • वेंटिलेशन। खराब हवा परिसंचरण के कारण रोगजनकों से बचने के लिए, सही वेंटिलेशन सिस्टम प्रदान करना आवश्यक है। यदि आप एक बंद मुर्गी घर बनाने की योजना बनाते हैं, तो पूरे वर्ष के लिए उपयुक्त, उचित वायु संचलन सुनिश्चित करने के लिए, तार के साथ बंद होने वाली एक निश्चित संख्या में खिड़कियां प्रदान करना सुनिश्चित करें।
  • सफाई क्षेत्र मुर्गियां अक्सर रेत में स्नान करके खुद को साफ करती हैं अपनी मुर्गियां खुश और सामग्री रखने के लिए "सुगंधित" आप रेत या राख से भरा बॉक्स जोड़ने के बारे में सोच सकते हैं
  • 4
    निर्णय लें कि क्या एक चिकन घर को खरोंच से बनाया जाए या किसी मौजूदा संरचना की समीक्षा करें यदि आपके पास गेराज, एक शेड या बड़ा बेड है जिसे आप उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इनमें से किसी एक तत्व का उपयोग करके खुद को कुछ काम बचा सकते हैं। यदि आप खरोंच से शुरू करते हैं, तो अपनी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए चिकन कॉप को डिज़ाइन करें नीचे दिखाए गए तरीके से आप एक साधारण चिकन कॉप बनाने में मदद करेंगे, जो बाहरी पिंजरे के साथ प्रयोग के लिए आदर्श है। यदि यह समाधान आपके लिए अच्छा नहीं है, तो आप सैकड़ों अन्य परियोजनाओं को ढूंढ सकते हैं "चिकन घर परियोजनाएं" इंटरनेट पर
  • सबसे पहले आराम करो याद रखें कि आपको घर को साफ करना होगा और पानी और भोजन नियमित रूप से बदलना होगा। यदि आप खड़ा करने के लिए काफी बड़ा एक कॉप बनाना नहीं चाहते हैं, तो उस प्रोजेक्ट की तलाश करें जिसमें कई प्रविष्टियां हैं
  • यदि आप किसी मौजूदा संरचना को बदलने का निर्णय लेते हैं, तो पहले से ही लीड पेंट या अन्य हानिकारक रसायनों के साथ चित्रित लकड़ी से बचें, या आप बीमार होने और अपने मुर्गियों को जोखिम में डालेंगे।
  • भाग 2

    तल और दीवारों का निर्माण
    1
    उपाय फिट बुनियादी कॉप 1.2 x 1.8 मी (सतह के बारे में 2.20 एम 2) है। यदि आपको लगता है कि आपको अधिक या कम स्थान की आवश्यकता है, तो उपाय सही ढंग से अनुकूलित करें।
  • 2
    फर्श का निर्माण निर्माण करने और जितना आसान हो उतना आसान बनाने के लिए, प्लाइवुड कटौती के एक टुकड़े से आकार शुरू करें (इस मामले में 1.2 x 1.8 मीटर)। सुनिश्चित करें कि प्लाईवुड 1.5 और 0.6 सेमी मोटी के बीच है।
  • यदि आप प्लाईवुड काटते हैं, तो एक लकड़ी की पेंसिल का उपयोग करके लाइनें लगायें।
  • संरचना भाड़ में एक ठोस मंजिल के लिए, परिधि के आधार पर 5x10 सेमी स्ट्रिप्स स्क्रू करें आप अपनी ताकत बढ़ाने के लिए मंजिल के मध्य भाग पर एक भी स्क्रू कर सकते हैं किनारों पर एक इस्पात की सील के लिए, पर्याप्त लंबी क्लैंप का उपयोग करें
  • 3
    मास्टर दीवार बनाएं यह केवल एक ही होगा जिसमें बिना किसी खुलने वाले और प्राप्त करने के लिए आसान है। प्लाईवुड का एक टुकड़ा 1.8 मीटर लंबा और 1.25 सेमी मोटी का उपयोग करें। ऊर्ध्वाधर किनारों के नीचे 5 सेमी स्ट्रिप्स स्क्रू करें। सुनिश्चित करें कि वे प्लाईवुड आधार से 10 सेमी बंद कर दें।
  • 4
    दीवार को फर्श संलग्न करें फर्श पर दीवार 10x5cm के निचले हिस्से को कवर करें, जिसमें 10 सेमी का बचे हुए हिस्से होते हैं। इसके बाद, 30 मिमी स्क्रू और लकड़ी गोंद का उपयोग करके दीवार को ठीक करें
  • 5
    फ्रंट पैनल बनाएं घर के सामने एक 1.2 मीटर लंबी और 1.25 सेमी मोटी प्लाईवुड को सुरक्षित करने के लिए 30 मिमी स्क्रू और लकड़ी गोंद का उपयोग करें। हेनहाउस के तल पर 5x10cm स्ट्रिप्स पर प्लाईवुड पेंच और साइड मास्टर वॉल पर 5 सेमी स्ट्रिप्स। इसके बाद, अपने मुर्गी के लिए दरवाजा बनने वाले उद्घाटन काट दो।
  • कट करने से पहले सामने का दरवाज़ा डिजाइन करें इसमें कम से कम 60 सेमी की चौड़ाई होना चाहिए स्वाद के अनुसार ऊँचाई को काटें लेकिन याद रखें कि दरवाजे के किनारों और आधार और प्लाईवुड पैनल के ऊपर 15 से 25 सेंटीमीटर अंतरिक्ष छोड़ दें।
  • कट करने के लिए वैकल्पिक हैक का प्रयोग करें इस तरह आप एक स्वच्छ और सरल कटौती करेंगे समाप्त होने पर, एक 50 सेमी लंबे लकड़ी के कटआउट का उपयोग करके दरवाजे के शीर्ष को सुदृढ़ करें और अक्सर शिकंजा और गोंद के साथ तय किया जा सके।
  • 6
    वापस दीवार बनाना सामने के पैनल के लिए इस्तेमाल की गई विधि का उपयोग करके घर के पीछे 1.2 मीटर प्लाईवुड का दूसरा टुकड़ा तय किया गया। अगला, पिछली शुरुआत के रूप में, जैसा कि पहले किया गया था, कट और मजबूत करना।
  • 7
    आखिरी दीवार बनाएं आप इसे केवल एक मोटा प्लाईवुड के बजाय छोटे प्लाईवुड के 3 टुकड़ों का उपयोग करके कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, 60 सेमी के प्लाईवुड के 2 टुकड़े और 1 के बारे में 1 मीटर का एक टुकड़ा कटौती हेनहाउस की ऊंचाई। इसके बाद, दो 60 सेमी प्लाईवुड टुकड़ों में से एक के ऊर्ध्वाधर किनारों में से एक के नीचे 5 सेमी की पट्टी तय करें। इस चरण को दूसरे 60 सेमी टुकड़े पर भी दोहराएं।
  • दूसरी तरफ, सुनिश्चित करें कि प्लाईवुड के आधार से 5 सेंटीमीटर स्ट्रिप्स 10cm के बारे में बंद हो जाते हैं। इस तरह से आप फर्श के नीचे की ओर 5x10cm स्ट्रिप्स पर प्लाईवुड रख सकते हैं।
  • 8
    दीवार को ठीक करें सीधे चिकन कॉप के सामने 60 सेंटीमीटर पैनल स्क्रू करें और दूसरी ओर सीधे पीठ पर। दोनों के बीच सबसे लंबे पैनल को 60 सेमी तक संलग्न करें मंजिल के करीब होने के लिए खोलने के लिए दो 60 सेमी पैनलों के शीर्ष के साथ शीर्ष किनारे से मिलान करना सुनिश्चित करें
  • मध्य पैनल को सिकुड़े हुए लकड़ी के दो टुकड़ों को जोड़कर दोबारा सुदृढ़ करें जहां पैनल दो पक्षों में मिलती है। सुनिश्चित करें कि कलमें हैं "लंबा" मध्य पैनल जितना ज्यादा।
  • भाग 3

    छत का निर्माण
    1
    पेडिमट कट आउट करें पेडिमेंट लकड़ी का एक त्रिकोणीय टुकड़ा है जिसे छत का समर्थन करने के लिए रोस्ट हाउस के सामने और पीछे की दीवार पर रखा जाना है। इसलिए, इस मामले में, दोनों पंडिताओं को 1.2 मीटर लंबा होना चाहिए। एक ओएसबी बोर्ड से गैबिल में कटौती करने के लिए एक वैकल्पिक आरा का प्रयोग करें।
    • छत के किनारे के कोण की सही गणना करने के लिए एक प्रक्षेपक का उपयोग करें यदि आपके पास कोई प्रोटेक्टक्टर नहीं है, तो आप इसे आंखों से माप सकते हैं (जब तक माप दोनों गैबल्स के लिए समान है!)
    • बाहर काट लें पीडिआईमेंट को स्थिति में रखने के लिए, आपको उद्घाटन के पुनर्मिलनमेंट के साथ पत्राचार में कुछ अंदाज़ काट देना होगा। यदि आपके सामने लकड़ी के लिए इस्तेमाल की गई लकड़ी का आकार उसी पीठ के समान है, तो आप दोनों गबल्स पर एक ही कटौती कर सकते हैं। यदि आपने पुनर्नवीनीकृत लकड़ी का उपयोग किया है, तो आपको सिलिकॉन निक्शे बनाने की आवश्यकता होगी।
  • 2
    पगडंडी पेंच मोर्चे की दीवार के अंदर के सामने की पेंटिंग की स्थिति बनाएं और इसे लकड़ी के गोंद और शिकंजा के साथ ठीक करें पीठ की पीठ के लिए ऑपरेशन दोहराएं।
  • यह ठीक है अगर सुदृढीकरण और अमीरों के बीच थोड़ी सी जगह है महत्वपूर्ण बात यह है कि दीवारों को एक बार तय करने के बाद पंडिज़ ठोस होते हैं।
  • 3



    एक ट्रस बनाएं पगडंडी की तरह एक छलनी, छत का समर्थन करती है, लेकिन इसे समाप्त होने पर इसे बीच में समर्थन देता है सुनिश्चित करें कि पुलिंदा के कोने से पंडिताप के कोने से मेल खाता है, पेंडिंस के झुकाव वाले पक्षों पर 5 सेमी के दो स्ट्रिप्स हासिल करते हैं। सुनिश्चित करें कि पट्टियों के किनारों से स्ट्रिप्स थोड़ी सी (5-10 सेमी) आगे बढ़ें
  • प्लाईवुड मोटी 0.8 सेमी के एक टुकड़े से एक क्रॉसपीस को काटने के द्वारा ट्रस को सुदृढ़ करें। पेडिंग के समान आकार में कट कर इसे 5 सेंटीमीटर स्ट्रिप्स में स्क्रू करें।
  • 4
    ट्रेस काट दें एक बार जब क्रॉसबार 5 सीएम स्ट्रिप्स पर तय हो जाता है, तो आप क्लैम्प को निकाल सकते हैं। कूल्हे के आधे हिस्से पर ट्राउस रखें और पक्ष की दीवारों के बीच के चौराहों और ट्रस के 5cm स्ट्रिप्स पर एक निशान बनाएं। बाद में, यह प्रत्येक संकेत पर एक 1.2 सेमी नौका बनाता है इस तरह से आप पक्ष की दीवारों पर ट्रस डाल सकते हैं।
  • 5
    मंजिल बनाओ साधारण फर्श बनाने के लिए, दो 100x213 सेमी प्लाईवुड टुकड़े को आर्थिक रूप से जोड़ते हैं। सुनिश्चित करें कि उन्हें लंबे समय तक पक्ष में शामिल करें ताकि छत पूरे घर को कवर कर सके।
  • हेनहाउस के ऊपर छत लगाओ जांचें कि आगे और पीछे एक प्रक्षेपण है, संरचनात्मक और सौंदर्य कारणों के लिए उपयोगी है।
  • 6
    पेडिमेंट के लिए एक खत्म बनाएँ सामने और रियर ढलान पर निचले पक्ष पर दो 5 सेंटीमीटर स्ट्रिप्स पेंच। सुंदर होने के अलावा, यह खत्म संरचनात्मक गिरने से बचने वाले बिस्तर को सुदृढ़ करेगा।
  • 7
    छत को सुरक्षित और खत्म करना छत पर छत पर पेंच और पेडिमेंट पर पेंच करें फिर टार पेपर या गैल्वनाइज्ड शीट से बना एक जलरोधी परत जोड़ें स्टेपल के साथ इस परत को ठीक करें और शीट के लिए बाहरी शिकंजा का उपयोग करें।
  • भाग 4

    दरवाजे को ठीक करें
    1
    लकड़ी काटने दरवाजे के लिए एक अच्छी तरह से खत्म मध्यम घनत्व बोर्ड का उपयोग करें। टुकड़ों का आकार चयनित ऊंचाई पर निर्भर करेगा। प्रत्येक द्वार खोलने (और एक ही ऊंचाई) की आधी चौड़ाई होना चाहिए
  • 2
    द्वार फ्रेम को सुरक्षित करें ओर किनारों पर दो 5 सेंटीमीटर स्ट्रिप्स और खोलने के शीर्ष किनारे पर स्क्रू करें यह वह आधार होगा जिस पर दरवाजा टिका है।
  • 3
    सामने के दरवाजे को सुरक्षित रखें दो दरवाज़े के लिए दो टुकड़े पेंच: एक शीर्ष से 10 सेमी के बारे में और दूसरा आधार से एक ही दूरी पर। हेनहाउस की ऊंचाई के आधार पर आपको तीसरी औसत दर्जे की जरूरत हो सकती है
  • 4
    दो अन्य उद्घाटन के लिए इसे दोहराएं। आप पीछे के लिए सामने वाले समान उपायों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पक्ष के दरवाजे के लिए नए उपाय करने के लिए याद रखना चाहिए।
  • 5
    क्लोजर जोड़ें पीतल के हुक किफायती और प्रभावी बंद करने के तरीके होते हैं, लेकिन किसी अन्य प्रकार के क्लोजर ठीक रहेगा जब तक यह कुत्ते, बिल्लियों और लोमड़ियों जैसे मुर्गियों के क्लासिक शिकारियों द्वारा खोला नहीं जा सकता।
  • भाग 5

    चिकन कॉप उठाएं
    1
    पैर जोड़ो यद्यपि यह जरूरी नहीं है, मृगजुट को ऊपर उठाने से आपकी मुर्गियों को शिकारियों से बचाएगा और उन्हें बारिश या हिमपात होने पर उन्हें सूखा रखना होगा।
    • पैरों के लिए 5x10cm स्ट्रिप्स का उपयोग करें। चिकन कॉओज के आधार पर स्लेट्स को संलग्न करने के लिए मोटी शिकंजा का प्रयोग करें।
  • 2
    एक सीढ़ी बनाएँ दूसरों के लिए 5 सेंटीमीटर स्ट्रिप्स फिक्स करें ताकि सीढ़ियों के लिए सीढ़ियों का उपयोग करना आसान हो, लेकिन शिकारियों के लिए बहुत संकीर्ण हो। एक छोटे हंसी के साथ सीढ़ी को ठीक करें
  • टिप्स

    • तत्वों से रक्षा करने के लिए हेनहाउस को पेंट करें यह सौंदर्यशास्त्र से भी बहुत सुंदर होगा
    • पूर्व में खिड़कियां रखें क्योंकि सुबह की धूप मुर्गियों को जागती है। इस तरह आप अंडे के उत्पादन और अपने मुर्गियों के अच्छे मूड में वृद्धि करेंगे: अधिक प्रकाश होगा और कम वे उदास होंगे।

    चेतावनी

    • अपने जलवायु के अनुकूल एक परियोजना का उपयोग करें बहुत ही बर्फीले वातावरण में नेट पर एक चिकन घर मुर्गियों को ठंड और ठंढ में उजागर करेगा, जबकि बहुत गर्म मौसम में अधिक वेंटिलेशन फायदेमंद हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • भवन निर्माण सामग्री:
    • 1 प्लाईवुड की शीट 1.2 x 1.8 मीटर
    • प्लाईवुड की 2 शीट 1.8 मीटर लंबा
    • प्लाईवुड की 2 शीट 1.2 मी लम्बी
    • 5x10 सेमी के 10 स्ट्रिप्स
    • 5x5 सेमी के 8 स्ट्रिप्स
    • 12 आर्थिक टिका
    • 3 हुक और बंद आँखें
    • 1 पैक 30 मिमी शिकंजा
    • 1 बाहरी शिकंजा के पैक
    • स्टेपल के 1 पैक
    • उपकरण:
    • आरा
    • मुकाबला देखा
    • युक्तियाँ और आवेषण
    • मीटर
    • पेंसिल
    • परियोजनाओं
    • पेचकश या पेचकश
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com