लड़कियों की देखभाल कैसे करें

लड़कियों को निविदा और आराध्य प्राणी हैं, जो बढ़ रहे हैं अद्भुत ovaioli पक्षियों उनको विशेष देखभाल की ज़रूरत है, जिसमें एक इनक्यूबेटर शामिल है जो उन्हें गर्म और एक पौष्टिक आहार रखता है जो उनके लिए उपयुक्त है, ताकि वे स्वस्थ और खुश हो सकें अपने स्वास्थ्य के लिए एक सुरक्षित इनक्यूबेटर कैसे स्थापित करें, उचित भागों में भोजन और पानी प्रदान करें, और विकास के दौरान उन्हें बाहरी खेत में ले जाने के बारे में अधिक जानें।

कदम

भाग 1

लड़कियों को चुनें
1
बहुसंस्कृति से संबंधित कानूनों के बारे में जानें लड़कियों को नस्ल की अनुमति है, लेकिन प्रत्येक क्षेत्र या स्थानीय क्षेत्र में एक कानून है। शुरू करने के लिए आपके पास कानून के अनुसार सभी उपकरण होंगे और एएसएल इन चीजों पर बहुत टैक्स है। तो आपको कुछ की आवश्यकता होगी "न्यूनतम आवश्यकताओं": जमीन के कम से कम 15 वर्ग मीटर अंतरिक्ष के लिए चिकन के लिए पर्याप्त जगह है, अंडे के लिए इन्क्यूबेटर जनरेशनल परिवर्तन के लिए आवश्यक हैं और प्रजनन जारी रखते हैं। कॉल्गर्टीटी, कन्फैरिकोलुरा, कैसल, एपा या दूसरों को हमेशा कृषि श्रेणी से संबंध रखने वाले संगठनों से संपर्क करना अच्छा है। वर्तमान नियमों में, जुलाई 2003 की बिछाने के प्रजनन पर डिक्री लॉ भी पढ़ें, n 267।
  • प्रजनन के अधिकतम घनत्व, साथ ही साथ खेत में रखा जाने वाले पिंजरों के आकार पर भी नियम हैं।
  • दूसरों में पुरुष मुर्गियों, या रोस्टरों की संख्या को सीमित करता है, जिनके पास अनुमति है। वे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में अधिक बार होते हैं।
  • 2
    नस्ल के लिए नस्ल का निर्धारण करें। चूंकि ये छोटे होते हैं, वैसे ही लड़कियां एक ही दिख सकती हैं, लेकिन प्रत्येक नस्ल बढ़ती है और महत्वपूर्ण रूप से विविधता लेती है कुछ मुर्गियां बड़ी मात्रा में अंडे देती हैं, दूसरों के पास स्वभाव होता है जो पालतू जानवरों के करीब होता है, जबकि अन्य मांस उत्पादन के लिए अच्छा है। यह पता लगाने के लिए कुछ शोध करें कि कौन सी नस्ल को चिकन घर बनाने से पहले चुनना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नस्ल चाहते हैं जो मज़बूती से उत्कृष्ट अंडे पैदा करता है, तो अंडे लगाने वाली नस्ल का चयन करें। इतालवी लोगों में पादुआन मुर्गियों और लिवोर्नो के लोग ध्यान में रखते हैं। रोड आइलैंड रेड, बफ ऑरिंगटन और आस्ट्रेलॉर्प सबसे आम बिछाने मुर्गियों में से हैं।
  • यदि आप मुर्गी बिछाने में रुचि रखते हैं जो अच्छे मांस भी प्रदान करते हैं, तो आपको दोहरी उद्देश्य नस्ल की आवश्यकता होती है। इटली में सबसे आम में, Ermellinata di Rovigo, Robusta Maculata और Romagnola Argentata पर विचार करें। विदेशी लोगों में, हम सिल्वर लेसेड वायंडोटे, आमेरोकाना और न्यू हैम्पशायर का उल्लेख करते हैं।
  • खपत के लिए बने ब्रूयलर, या मुर्गियां मांस के लिए मुख्य रूप से उठाए जाते हैं। इतालवी नस्लों के बीच, विदेशी लोगों में पेपई और वालडारनो को ध्यान में रखें- इसके बजाय, जंबो कोर्निश क्रॉस और हेवी मैन स्पेशल।
  • 3
    निर्धारित करें कि कितने लड़कियों को खरीदने के लिए। चिकन बहुत मिलनसार पक्षियों हैं, इसलिए यह एक से अधिक लेने के लिए एक अच्छा विचार है। आमतौर पर, एक मुर्गी जो एक हफ्ते में पांच या छह अंडे में उत्कृष्ट स्वास्थ्य जमा करता है, इसलिए इसे मत भूलना जब आपको फैसला करना है कि कितनी लड़कियों को खरीदना है। सबसे छोटी सहकारी समितियां 4-6 मुर्गियों के साथ शुरू होती हैं। यदि कोई बीमार हो जाता है या शिकारी द्वारा खाया जाता है, तो आपके पास अन्य मुर्गियां होंगी जो अंडे का उत्पादन सुनिश्चित कर लेंगे।
  • एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप कितने लड़कियों चाहते हैं, तो आप उन्हें ब्रीडर या विशेष स्टोर्स में छोटी मात्रा में खरीदना चुन सकते हैं। यदि आप उन्हें शिपिंग द्वारा ऑर्डर करने और प्राप्त करना पसंद करते हैं, तो संभवतः आपको 20 या 25 लड़कियों की न्यूनतम खरीद की आवश्यकता होगी।
  • जब तक आप किसी मुर्गा को उठाने के लिए तैयार न हों, तो सुनिश्चित करें कि आपको केवल महिलाएं मिलेंगी नर आक्रामक हो सकते हैं और मुर्गियों की तुलना में इलाज के लिए अधिक मुश्किल हो सकते हैं। इसके अलावा, वे अंडे नहीं देते
  • यदि आप अंडे के अंडे सेने को देखना चाहते हैं, तो आपको कई तैयारी करना होगा। लेख पढ़ें अंडे कैसे खोलें अधिक जानकारी के लिए
  • 4
    लड़कियों को घर लाने से पहले उचित स्थान बनाएं। पहले दो महीनों के लिए, उन्हें इनक्यूबेटर में रहना होगा। यह एक छोटे कंटेनर या पिंजरे से बना एक उपकरण है, जिसे नियंत्रित तापमान पर घर के अंदर रखा जा सकता है। एक बार जब वे करीब दो महीने का हो, तो आपको उन्हें एक बाहरी क्षेत्र में एक यार्ड के भीतर स्थानांतरित करना होगा ताकि वे आगे बढ़ सकें।
  • स्टैंड की संरचना 2-2.5 मीटर ऊंची और व्यापक रूप से कृत्रिम घोंसले को समायोजित करने के लिए, एक दूसरे के बगल में रखा जाना चाहिए। प्रत्येक घोंसले के बारे में 25 सेमी चौड़ा है
  • यह प्रत्येक पक्षियों को 1.20 वर्गमीटर की जगह आवंटित करने का एक अच्छा विचार है। लड़की को आराम से जाने के लिए पर्याप्त होगा। बेशक, यदि आपके पास अधिक जगह है, तो आपकी मुर्गियां एक बड़े पिछवाड़े को तलाशने की संभावना की सराहना करेंगे।
  • भाग 2

    नवजात लड़कियों की देखभाल करें
    1
    एक चिक इनक्यूबेटर स्थापित करें यह एक छोटा कंटेनर है जिसमें लड़कियां पहले कुछ महीनों के लिए जीवित रहेंगी। इस अवधि के दौरान, वास्तव में, वे पंख वे वयस्क के रूप में विकसित करना शुरू कर देंगे, इसलिए उन्हें गर्म, सुरक्षित और संरक्षित वातावरण में रखा जाना चाहिए। इसलिए, इनक्यूबेटर को गेराज के अंदर, कपड़े धोने के क्षेत्र में या किसी अन्य कवर और आश्रित क्षेत्र में स्थित होना चाहिए।
    • एक मजबूत प्लास्टिक या कार्डबोर्ड बॉक्स एक इनक्यूबेटर के रूप में परिपूर्ण होगा। अन्यथा, यदि आप चाहें, तो आप एक फार्म की दुकान पर एक विशेष लकड़ी के चिक इनक्यूबेटर प्राप्त कर सकते हैं।
    • एक या दो हफ्तों के बाद, इनक्यूबेटर के निचले हिस्से में, शायद एक छड़ी या पतली छड़ी में एक पक्षी पर्च रखें। लड़कियों को ऊँचाई में अंतर पर कूदना सीखना होगा
  • 2
    इनक्यूबेटर के फर्श को तैयार करें आपको एक नरम और आरामदायक कवर जोड़ना होगा जो आप आसानी से और अक्सर बदल सकते हैं। पाइन चिप्स से बने एक बिस्तर ठीक हो जाएगा। आप अखबार के बारीक कटा हुआ शीट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि स्याही लड़कियों को दाग कर सकती हैं यदि उनके पास बहुत सारे पंख हैं फर्श को कवर करने के लिए फिसलन या चमकदार प्रिंटर पेपर का उपयोग न करें।
  • लड़कियों को बीमार होने से रोकने के लिए कूड़े को कुछ दिनों के अंतराल पर बदला जाना चाहिए। मुर्गियां संक्रमित रोगों से प्रभावित होती हैं जो आसानी से फैल सकती हैं जब वे अशुद्ध वातावरण में रहते हैं।
  • यदि इनक्यूबेटर का फर्श धातु के तारों से बना है, तो इसे ठोस कार्डबोर्ड या लकड़ी की परत के साथ कवर करना सुनिश्चित करें ताकि पैर झंझरी में न आ जाए।
  • 3
    दीपक स्थापित करें और तापमान की जांच करें। लड़कियों को बहुत ठंडा होने पर मर जाते हैं, इसलिए इनक्यूबेटर के लिए दीपक खरीदना जरूरी है ताकि वे सही शरीर का तापमान बनाए रख सकें। एक परावर्तक के साथ एक बल्ब गर्मी की सही मात्रा प्रदान करेगा। आप 100-वाट प्रकाश बल्ब या एक अवरक्त दीपक का उपयोग कर सकते हैं। इसे इनक्यूबेटर के ऊपरी हिस्से में एक थर्मामीटर के साथ ठीक करें जिसे आप तापमान पर नजर रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • तापमान 32 और 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रखा जाना चाहिए जब लड़कियों के पास सिर्फ एक सप्ताह होता है। फिर आप प्रत्येक सप्ताह 2-3 डिग्री तक इसे कम कर सकते हैं। इस तरह जारी रखें जब तक कि पिल्लों ने पंख विकसित नहीं किया हो, यानी लगभग 5-8 सप्ताह बाद।
  • प्रकाश को ऊपर उठाने या घटाने या दीपक के वाट क्षमता को बदलकर गर्मी को समायोजित करता है।
  • यदि चूहे इनक्यूबेटर के पक्षों के साथ पेंटिंग या दबा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि उन्हें बहुत गर्म लग रहा है और इसलिए, आपको तापमान कम करना पड़ता है। यदि वे प्रकाश के नीचे ढेर हो जाते हैं, तो वे शायद ठंडे होते हैं
  • 4
    पानी और भोजन प्रदान करें आपको एक विशेष प्रकार की चिकी फूड खरीदने की आवश्यकता होगी, जो कि खेत की आपूर्ति भंडारों में गिरावट है। यह भोजन दो महीने की उम्र के अंतर्गत लड़कियों की सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करता है। आप इसे दोनों औषधीय और औषधीकृत नहीं खरीद सकते हैं सुनिश्चित करें कि उन्हें उथले धातु या प्लास्टिक के कटोरे में हर समय ताजा भोजन मिलता है। एक उथले कंटेनर में ताजे पानी भी प्रदान करें
  • औषधीय फ़ीड में ऐसी दवाएं होती हैं जो रोगों के प्रसार को रोकती हैं। यदि आप गैर-औषधीय खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं, तो इनक्यूबेटर को अक्सर साफ कर लें और अपनी लड़कियों के स्वास्थ्य पर ध्यान दें।
  • हर दिन पानी बदलना सुनिश्चित करें अगर यह गंदे दिखता है, तो इसे और भी अधिक बार बदले।
  • इसे कुछ प्रशासन करने की अनुमति है "क्षुधावर्धक", कीड़े या उद्यान कीड़े मानव उपभोग के लिए खाना देने से बचें, जब तक वे बड़ा न हो जाए।
  • 5



    लड़कियों के साथ खेलते हैं। आपकी उपस्थिति में अभ्यस्त होने के बाद से वे युवा हैं ताकि भावी सहवास आसान हो। कभी-कभी दिन के दौरान इनक्यूबेटर से खेलने के लिए उन्हें निकालना। Coccolali, सुनिश्चित करें कि आप घास में कूद और भौतिक संपर्क करने के लिए इस्तेमाल हो उन्हें मदद
  • उन्हें अप्राप्य छोड़ने की कोशिश न करें यदि आप सावधान नहीं हैं, तो एक बिल्ली या अन्य शिकारी उन्हें दूर ले जा सकते हैं।
  • उन्हें धीरे से संभाल लें उनका शरीर कमजोर है, इसलिए उन्हें गिरने या कुचल नहीं किया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि बच्चों को पता है कि संपर्क सही ढंग से कैसे संभालना है
  • भाग 3

    बाहर लड़कियों को स्थानांतरित करें
    1
    लड़कियों को अपने आउटडोर स्टैंड में ले आओ। जब लड़कियों को कुछ महीने मिलते हैं, तो वे एक बड़े पिंजरे के बाहर जाने के लिए तैयार होंगे। आप खेतों के लिए आपूर्ति भंडार पर एक पूर्वनिर्मित लाइन खरीद सकते हैं या आप अपने खुद के हाथों से एक बना सकते हैं। इसे तत्वों से शरण, शिकारियों से सुरक्षा और सोने के लिए एक आरामदायक स्थान प्रदान करना चाहिए सुनिश्चित करें कि इसमें निम्नलिखित विशेषताएं हैं:
    • एक ऊंचा और आश्रित भुला हुआ खेत को मुर्गियों को जमीन से आराम से कई सेंटीमीटर सोने के लिए जगह देनी चाहिए। चूंकि वे चिकन होते हैं, जब वे सोते हैं, तब से चिकन प्राकृतिक रूप से जमीन से दूर जाना पसंद करते हैं, क्योंकि यह स्थिति उन्हें शिकारियों से बचाती है।
    • कृत्रिम घोंसले भुजा के क्षेत्र में यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक मुर्गी का अपना डिब्बे दूसरों से अलग हो, लगभग 25 सेमी चौड़ा जिसमें अंडे लगाया जाए पुआल या लकड़ी के छल्ले के साथ डिब्बों को कवर करें बड़े घोंसले में आप एक से अधिक मुर्गी जोड़ सकते हैं
    • मुर्गियों को घूमने के लिए जगह बनाएं अगर उन्हें चलाने के लिए और भोजन की तलाश में जाने के लिए कमरा है तो वे अधिक खुश होंगे। कॉओप का बाहरी दरवाजा 3-5 मुर्गियों के लिए कम से कम 1.2 x 2.4 मीटर चौड़ा होना चाहिए। वे सुरक्षित हो सकते हैं यदि क्षेत्र को बग़ल में और ऊपर से घिरा हुआ है (उन्हें हाक से बचाने के लिए)। बाड़ में छेद 2.5 सेमी की तुलना में व्यापक नहीं होना चाहिए।
  • 2
    भोजन और पानी के लिए प्रदान करें एक बार चूहे दो महीने से अधिक उम्र के होते हैं, चारेदार फ़ीड या मुर्गियां छर्रों को खरीदना शुरू करते हैं, ताकि वे अपने अंडे लगाने के लिए पोषक तत्वों को मिल सकें। आप इसे कृषि आपूर्ति भंडार पर पा सकते हैं इसके अलावा, आप रसोई के बचे हुए फलों, फलों और सब्जियों और बगीचे की बुवाई के साथ पुराने पक्षियों को खाना भी चुन सकते हैं। एक चिकन फीडर में फ़ीड डालें, जिसे आपको हर हफ्ते और आधा दिन खाली करने की आवश्यकता होगी।
  • कच्चे फलों और सभी प्रकार की सब्जियों, पका हुआ पास्ता, पका हुआ चावल, पका हुआ सेम और किसी भी अन्य प्रकार के गेहूं जैसे मुर्गियां। उन खाद्यों को खाना न दें जो एक उच्च वसा या नमक सामग्री है
  • कोप में रेत या अंडे के कटोरे रखें। मुर्गियां उनको पचाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि उनके पास भोजन काटना करने के लिए कोई दांत नहीं होता है अंडे के गोले कैल्शियम की अधिक आपूर्ति प्रदान करते हैं।
  • मुर्गियों के लिए एक पानी के पानी में पानी डालें ठंड से पानी को रोकने के लिए सर्दियों के दौरान गर्म पीने का इस्तेमाल करना जरूरी हो सकता है।
  • 3
    स्टोव को नियमित रूप से साफ करें घोंसले के अंदर पुआल और फर्श की छलनी समाप्त होनी चाहिए और प्रति सप्ताह नई सामग्री के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। हर चार महीने खाली और कचरे को बाहर की ओर फेंकने, एक लचीली नली के साथ पानी छिड़काते हुए, इसे सूखा देना और एक नया बिस्तर जोड़ने के द्वारा पूरी चीज को खाली करें। यदि आप इस पहलू की उपेक्षा करते हैं, तो एक जोखिम है कि रोग अस्पताल के अंदर फैल जाएगा।
  • 4
    मुर्गियों के साथ खेलते हैं यहां तक ​​कि जब भी वे परिपक्वता तक पहुंच गए हैं, तो इन जानवरों को लोगों के साथ चारों ओर घूमना पसंद है। हर किसी को एक नाम दें, उन्हें ले जाएं और उन्हें गर्व करें। आप उन पर अधिक विश्वास हासिल करने के लिए सीधे अपने हाथों से भोजन कर सकते हैं थोड़ी देर बाद, जब आप उन्हें बुलाते हैं तो वे आपके पास आएंगे, जैसे एक कुत्ते करेंगे बहुत से लोग मानते हैं कि मुर्गियां बुद्धिमान और मज़ेदार जानवर हैं।
  • 5
    अंडे नियमित रूप से एकत्रित करें मुर्गियां 20 और 24 सप्ताह की उम्र के बीच अपने अंडे देना शुरू कर देंगी। नस्ल के आधार पर कुछ मतभेद हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर वसंत, गर्मी और शरद ऋतु में सप्ताह में पांच या छह अंडें लगाते हैं। जब दिन के उजाले में 12 घंटों से कम हो जाता है, तो अंडे का उत्पादन भी कम हो जाता है।
  • अधिक उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए हर दिन अंडे ले लीजिए उन्हें लंबे समय तक मुर्गियों के डिब्बों में न छोड़ें।
  • आम तौर पर मुर्गियां 3-5 साल की उम्र के बाद कम अंडे का उत्पादन शुरू कर देती हैं।
  • टिप्स

    • जब आप लड़कियों को लेते हैं तो सावधानी बरतें: उनके पास बहुत नाजुक हड्डियां हैं
    • यदि कोई बच्चा अंडे से बाहर नहीं निकलता है या बाहर नहीं आ रहा है तो अन्यथा किसी लड़की को कभी मदद नहीं करे, अन्यथा आप इसे मारने का जोखिम उठाते हैं।
    • ये कदम टर्की, फ्लेमिंगो, पुकेको, तीतर, या किसी अन्य पक्षी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं जो आप लेने की सोच रहे हैं।

    चेतावनी

    • लड़कियों के लिए बिस्तर के रूप में देवदार शेविंग, चूरा या इलाज वाले लकड़ी का उपयोग न करें।
    • लाओ मत कभी माँ से एक लड़की दूर यह लेख पालतू जानवरों की देखभाल पर मार्गदर्शन प्रदान करता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • 250 वाट बल्ब
    • अनुपचारित लकड़ी के चिप्स
    • लड़कियों के लिए पिंजरों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com