कैसे एक शतरंज तैयार करने के लिए

शतरंज का खेल मानवता का सबसे पुराना है, लेकिन अभी भी आधुनिक और मजेदार है। यद्यपि इसके कुछ नियम हैं, यह वाकई बहुत जटिल है सौभाग्य से, यह सीखना मुश्किल नहीं है कि शतरंज कैसे स्थापित करें और नियमों को आंतरिक बनाएं, ताकि आप खुद को एक बनने के लिए प्रशिक्षित कर सकें महान शिक्षक

कोई समय नहीं

कदम

भाग 1

शतरंज की व्यवस्था करें
एक चेसबोर्ड चरण 1 सेट करें
1
शतरंज को नीचे लेटें ताकि प्रत्येक खिलाड़ी के निचले दाएं कोने में बॉक्स सफेद हो। टुकड़ों की व्यवस्था दोनों खिलाड़ियों के लिए समान है।
  • आपको अपने निकटतम क्षैतिज पृष्ठभूमि रेखा पर स्थित तत्वों को स्थान देना होगा।
  • चेकर्स के खेल के विपरीत, सभी बक्से शतरंज में उपयोग किए जाते हैं।
  • एक चेसबोर्ड चरण 2 सेट करें शीर्षक वाला छवि
    2
    दो कोनों में टावरों को रखें इन ऊर्दू टुकड़ों के साथ शुरू करें जो एक सीधी रेखा में जा सकते हैं। आपको बोर्ड के दो कोनों पर टॉवर लगा देना चाहिए।
  • आधुनिक शतरंज के साथ, जैसे फिल्मों या गृहयुद्ध से प्रेरित लोगों के रूप में, यह समझने में असंभव हो सकता है कि कौन से टॉवर निर्देश पत्र में प्रकट होने वाले प्रतीकों या प्रत्येक तत्व के आधार पर छेड़छाड़ को समझने के बिना है। टावर के लिए प्रतीक ♜ है
  • एक चेसबोर्ड चरण 3 सेट करें
    3
    टॉवर्स के पास घोड़े को सवारी के केंद्र की तरफ बढ़ाना। घोड़े एक घोड़े के सिर के आकार में नक्काशीदार टुकड़े हैं, वास्तव में, और सही पर और टावर्स के बाईं ओर स्थित होना चाहिए। वे एक प्रक्षेपवक्र एक के साथ कदम "एल" एक बॉक्स में दो बॉक्स और दूसरे में एक बॉक्स के लिए, मैं भी कर सकता हूँ "छलांग" बोर्ड पर दूसरे टुकड़े
  • घोड़े का प्रतीक है ♞
  • एक चेसबोर्ड चरण 4 सेट करें शीर्षक वाला छवि
    4
    इस बिंदु पर आप अल्फियर को घोड़े के भीतर के पक्ष में रख सकते हैं। घोड़े के निकट गोल टिप के साथ लंबा तत्वों को आराम करके अपनी पंक्ति के केंद्र में आगे बढ़ते रहें। बिशप विकर्णों के साथ चलते हैं
  • अल्फियर का प्रतीक ♝ है
  • बाईं बिशप काली घर पर है, जबकि सही बिशप सफेद घर पर है।
  • एक चेसबोर्ड चरण 5 सेट करें
    5
    रानी को अपने बॉक्स से मेल खाने वाले मुफ़्त बॉक्स पर रखें। यदि आपके पास सफेद टुकड़े हैं, तो रानी पंक्ति के मध्य में सफेद बॉक्स पर जाती है। यदि आप अश्वेतों के साथ खेल रहे हैं, तो आपको इसे काले घर पर रखना होगा। अक्सर रानी सबसे ऊंचा तत्व होता है और शीर्ष पर एक खुदाई का मुकुट होता है यह हर दिशा में जा सकता है और कितने घरों के लिए आप चाहते हैं, यही कारण है कि यह इतनी कीमती है
  • रानी का प्रतीक ♛ है
  • एक चेसबोर्ड चरण 6 सेट करें
    6
    अंत में, राजा को अंतिम पंक्ति में अंतिम पंक्ति में डालें। राजा, सामान्य रूप से, शतरंज का सबसे ऊंचा टुकड़ा है और शीर्ष पर एक क्रॉस के साथ एक गोल मुकुट है एक बार जब आपने पहली पंक्ति पर उस तत्व को रखा है (पंक्तियां कहा जाता है "crossbars" शतरंज में), यह पूरा होना चाहिए। राजा सभी दिशाओं में चलता रहता है, लेकिन एक समय में केवल एक ही घर होता है, इसलिए अन्य टुकड़ों को उसकी रक्षा करनी चाहिए।
  • राजा के लिए प्रतीक ♚ है
  • एक चेसबोर्ड चरण 8 सेट करें
    7
    दूसरे क्रॉसबार में आप अपने सभी पैदल चलने वालों को रख सकते हैं जब आप सभी सबसे बहुमूल्य टुकड़े डालते हैं, तो आप दूसरी पंक्ति में पैदल चलने वालों को क्षैतिज रूप से संरेखित कर सकते हैं। ये तत्व एक समय में एक वर्ग आगे बढ़ते हैं, लेकिन विशेष क्षमताओं की एक श्रृंखला होती है। इस बिंदु पर शतरंज पूरा हो गया है।
  • पैदल चलने वाले प्रतीक ♟ है
  • एक चेसबोर्ड चरण 7 सेट करें
    8
    यह सही है कि यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था देखें। तो पहले दो स्ट्रिंगर्स पर, चाहे आप किस प्रकार के टुकड़े का उपयोग कर रहे हों, आपको इस कॉन्फ़िगरेशन (ब्लैक के लिए) होना चाहिए:
    ♟♟♟♟♟♟♟♟
    ♜♞♝♚♛♝♞♜
  • भाग 2

    शतरंज नियम को समझना
    एक शतरंज सेट अप चरण 9
    1
    इस गेम को जीतने के लिए आपको प्रतिद्वंद्वी राजा को एक स्थिति के लिए बाध्य करना चाहिए "शह पाकर मात" जहां इसे कब्जा कर लिया जा सकता है शब्द चैकेट इंगित करता है कि राजा को अगले मोड़ पर प्रतिद्वंद्वी से बचाने के लिए कुछ भी करने के बिना कब्जा कर लिया जा सकता है अगर खिलाड़ी के राजा को अगले मोड़ पर कब्जा कर लिया जा सकता है, तो वह चेक और शतरंज खिलाड़ी में है चाहिए एक कदम के साथ इसे बचाने के लिए सब कुछ करते हैं
    • आप वास्तव में राजा पर कब्जा नहीं करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए दोनों खिलाड़ियों की ज़िम्मेदारी है कि ले जाने से बचने के लिए कोई उपयोगी कदम नहीं हैं।
    • राजा को अंदर रखो "चेक" इसका मतलब है कि आप इसे अगले मोड़ में कैद कर सकते हैं, लेकिन आपका प्रतिद्वंद्वी इसे से बचने के लिए एक कदम उठा सकता है। आपको घोषित करना होगा "चेक" जब आप एक ऐसा कदम उठाते हैं जो विरोधी राजा को खतरे में पड़ता है।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी के चेक को उजागर करके अपने राजा को स्वेच्छा से कभी नहीं ले जाएं।
  • एक शतरंज बोर्ड चरण 10 सेट करें
    2



    अपने प्रतिद्वंद्वी के टुकड़े कैप्चर करें और उन्हें बोर्ड से हटा दें यदि आप पहले से ही एक प्रतिद्वंद्वी द्वारा कब्जा एक घर में एक टुकड़ा ले जाते हैं, तो आप कर सकते हैं "लेना" उत्तरार्द्ध और इसे खेल से हटा दें इस बिंदु पर आपका तत्व प्रश्न में बॉक्स पर कब्जा कर सकता है। आप अपने टुकड़ों में से एक को पकड़ नहीं सकते और आप एक ही बॉक्स में दो आइटम नहीं छोड़ सकते।
  • पैदल चलने वालों को छोड़कर, प्रत्येक टुकड़ा प्रतिद्वंद्वी को केवल तब ही कब्जा कर सकता है जब यह अपने सामान्य आंदोलन प्रक्षेपवक्र पर है। उदाहरण के लिए, टॉवर स्तंभों या क्रॉसबार के साथ आगे बढ़ते हैं और केवल ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज रूप से आगे बढ़कर विरोध टुकड़े पर कब्जा कर सकते हैं।
  • आप नहीं कर सकते "छलांग" एक और कब्जा करने के लिए एक टुकड़ा यदि आपका तत्व एक विरोधी को अपने रास्ते से मिलता है, तो वह रोकता है, उसे पकड़ता है और घर का ख्याल रखता है। हार्स ही एकमात्र टुकड़ा है जो इस नियम के लिए एक अपवाद है और केवल उस टुकड़े को ले सकता है जो उसके बॉक्स पर है "अवतरण" जब वह आंदोलन को समाप्त करता है एक "एल"।
  • एक चेसबोर्ड चरण 11 सेट करें
    3
    पहला कदम गोरों पर निर्भर है, जिसके बाद यह ब्लैक के साथ खिलाड़ी की बारी है। परंपरागत रूप से सफेद तत्वों के साथ शतरंज खिलाड़ी को पहला कदम उठाने का अधिकार है, इसलिए प्रतिद्वंद्वी (काला) खेल के अंत तक इस बारीक तरीके से जारी होने वाले एक टुकड़े के आंदोलन के साथ प्रतिक्रिया करता है।
  • हर खिलाड़ी चाहिए हर मोड़ पर ले जाने के लिए, पारित नहीं कर सकते हैं और प्रतिद्वंद्वी को दूसरी चाल के लिए मजबूर कर सकते हैं।
  • एकमात्र अपवाद उस कदम से दिया गया है "कैसलिंग", जिसके दौरान एक खिलाड़ी राजा की सुरक्षा के उद्देश्य के साथ एक सटीक योजना के अनुसार एक ही समय में दो टुकड़े चलाता है।
  • एक चेसबोर्ड स्टेप 12 सेट करें
    4
    याद रखें कि कौन से अवसर खेल को एक ड्रॉ में समाप्त करते हैं शतरंज में हमेशा विजेता नहीं होता है एक ड्रॉ है, जिसे गतिरोध कहा जाता है, जब कोई खिलाड़ी कानूनी चाल चलने में सक्षम नहीं है, भले ही वह चेक में न हो, या वह अपने राजा को जांचने के बिना किसी भी तत्व को स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं है। यह स्थिति बहुत अधिक बार होती है जब बोर्ड पर कुछ टुकड़े रहते हैं, जैसे पैदल चलने वालों, जो आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं (क्योंकि वे अन्य पैदल चलने वालों द्वारा अवरुद्ध होते हैं) और किंग्स जो जांच के लिए स्वयं को उजागर किए बिना स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं
  • याद रखें कि आप कभी भी सक्रिय रूप से जांच में नहीं आ सकते हैं इसलिए, यदि आप एक ऐसा कदम उठाते हैं जो आपके राजा को खतरे में डालता है, तो खेल को गतिरोध घोषित किया जाता है कुछ टूर्नामेंट में, इसका मतलब यह हो सकता है कि आप हार गए, भले ही यह वास्तव में एक ड्रॉ है
  • याद रखें कि स्टाल में आपका राजा चेक में नहीं है कि निर्धारित में पल, लेकिन यह आपकी किसी भी चाल का अनुसरण करेगा
  • भाग 3

    टुकड़ों को ले जाएं
    एक चेसबोर्ड चरण 13 को सेट करें
    1
    प्यादे को एक वर्ग के आगे ले जाएं या उनको इस्तेमाल करें ताकि आप विपरीत टुकड़े को तिरछे पकड़ सकें। पैदल यात्री की सामान्य चाल एक घर की प्रगति है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि ये बहुत उपयोगी टुकड़े नहीं हैं, तो वास्तव में पैदल चलने वालों की एक विशेष श्रृंखला है जो उन्हें आपकी सेना का एक प्रमुख तत्व बनाती है:
    • यदि आपका पैसा प्रतिद्वंद्वी के क्रॉस-कंट्री तक पहुंचता है, तो आप कर सकते हैं "यह को बढ़ावा देने के" में जो कुछ भी आप चाहते हैं, आमतौर पर रानी या घोड़े
    • उनके बहुत पहले कदम पर, पैदल चलने वालों को एक के बजाय दो घरों से स्थानांतरित कर सकते हैं
    • पैदल चलने वाले केवल एक स्थान पर बाएं और दाएं दोनों तरफ तिरछे स्थानांतरित करके विरोध टुकड़े पर कब्जा कर सकते हैं इसका अर्थ यह है कि अगर इसके सामने एक और तत्व का मुकाबला हो, तो एक मोम अवरुद्ध हो गया है।
    • आउटलेट एन पासेंट यह एक विशेष कदम है जिसमें एक खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी के पक्ष में कब्जा करने की स्थिति में होने से बचने के लिए दो घरों का प्याला ले जाता है इस मामले में, दूसरा शतरंज खिलाड़ी पहले चरण के तुरंत बाद तिरछे अपने पैन को स्थानांतरित कर सकता है।
  • एक चेसबोर्ड स्टेप 14 सेट अप करें
    2
    खड़ी और क्षैतिज रूप से दोनों असीमित संख्या वाले बक्से के टॉवर को स्थानांतरित करें। ये टुकड़े आगे बढ़ सकते हैं, पिछड़े या क्रॉसबीम के साथ-साथ कई घरों पर काबू पा सकते हैं जैसे आप चाहते हैं।
  • यदि एक दुश्मन तत्व उनके रास्ते पर है, तो टावर्स उस टुकड़े से कब्जा कर लिया घर से पहले रोकना चाहिए या कब्जा।
  • एक चेसबोर्ड स्टेप 15 सेट करें
    3
    घोड़े को एक साथ ले जाएं "छलांग" एल के लिए यह टुकड़ा सभी के सबसे अनूठे तरीके से चलता है: यह सक्षम है "छलांग" दो दिशाओं के साथ दो घरों का और दूसरा सीधा जो एल बनाने वाला है। घोड़े हर दिशा में जा सकते हैं: दो घरों के पीछे और एक के दायीं ओर, दो बक्से के बाईं तरफ और एक और इतने पर।
  • घोड़े कर सकते हैं "छलांग" टुकड़े, जिसका मतलब है कि आप केवल विरोध वाले तत्वों पर कब्जा कर सकते हैं जो बॉक्स में हैं "भूमि"। यह तत्व हमेशा चलता रहता है "एल", आस-पास के टुकड़े की परवाह किए बिना।
  • एक चेसबोर्ड स्टेप 16 सेट करें
    4
    बिशप को तिरोहित करें कि आप कितने घर चाहते हैं। बिशप चार विकर्ण दिशाओं (आगे सही, बाएं और दाएं, बाएं) के साथ चलता रहता है इसका मतलब यह है कि हर बिशप हमेशा एक ही रंगीन बक्से में रहती हैं: यदि उसका शुरुआती घर सफेद है, तो वह कभी भी एक काले रंग का एक पर नहीं जाएगा
  • टावर्स की तरह, अल्फिरी टुकड़ों को नहीं छोड़ते हैं। यदि वह अपने रास्ते पर एक प्रतिद्वंद्वी को मिलता है, तो उसे रोकने या उसे पकड़ना होगा
  • एक चेसबोर्ड सेट करें 17 शीर्षक वाला छवि
    5
    रानी हर बॉक्स की हर दिशा में चलता है जैसे आप चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण तत्व आगे, पिछड़े, तिरछे और बग़ल में आगे बढ़ता है जैसे कि आप इस कदम के लिए उपयुक्त मानते हैं।
  • रानी यह नहीं कर सकता घोड़े की तरह एल जाना, लेकिन केवल एक सीधी रेखा में
  • यह तत्व टुकड़े को नहीं छोड़ता है, लेकिन पहले को रोकना चाहिए या उस टुकड़े पर कब्जा करना चाहिए जो इसकी प्रगति का विरोध करता है
  • एक चेसबोर्ड स्टेप 18 सेट करें
    6
    राजा को हर दिशा में ले जाएँ, लेकिन एक समय में केवल एक घर। राजा केवल एक समय में एक वर्ग ले सकता है, लेकिन वह इसे आगे, पिछड़े, तिरछे और बग़ल में कर सकता है। कैसलिंग द्वारा एकमात्र अपवाद का प्रतिनिधित्व किया जाता है, जो रक्षा उद्देश्यों के लिए टॉवर और राजा के बीच की स्थिति का आदान-प्रदान देखता है। कैसलिंग के साथ आगे बढ़ने का तरीका यहां बताया गया है:
  • राजा और टॉवर शामिल तब तक कभी भी नहीं ले जाया जाना चाहिए था।
  • टॉवर और राजा के बीच कोई अन्य तत्व नहीं होना चाहिए
  • `` एक बारी में दो घरों के राजा को टॉवर में ले जाएं और इसे राजा को कूदकर पहले मुक्त घर में स्लाइड करें। इस बिंदु पर दो टुकड़े एक दूसरे के बगल में स्थित हैं, लेकिन विपरीत पक्षों पर हैं।
  • अगर वह आंदोलन के दौरान चेकबॉक्सेज़ को पार कर लेता है, तो राजा नहीं कर सकता।
  • टिप्स

    • याद रखें कि प्रत्येक रानी को एक ही रंग बॉक्स पर रखा जाना चाहिए।
    • प्रत्येक खिलाड़ी के निचले दाएं कोने में घर सफेद होना चाहिए।
    • बीजगणितीय नोटेशन जानें. यह प्रणाली आपको किसी तरीके से लिखने की अनुमति देती है "छोटा" अपनी चालें और प्रतिद्वंद्वी के, इसलिए आप बाद में खेल का अध्ययन और पुन: निर्माण कर सकते हैं।
    • रणनीति विकसित करें. शतरंज एक आश्चर्यजनक जटिल खेल है नियम बहुत कम हैं, लेकिन रणनीति और रणनीतियों की संपूर्ण पुस्तकें और पुस्तिकाओं को जीवन दिया है। एक बेहतर शतरंज खिलाड़ी बनने के लिए आप जितना अधिक कर सकते हैं उतना अधिक पढ़ें
    • टुकड़ों के मूल्य जानें बोर्ड के प्रत्येक तत्व को एक पारंपरिक स्कोर सौंपा जाता है जो खिलाड़ियों को मौके का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है "बलिदान" प्रतिद्वंद्वी में से एक के बदले एक टुकड़ा
    • उद्घाटन जानें खेल का उद्घाटन चरण उसी के प्रदर्शन को निर्धारित करता है। यदि आप इस स्तर पर गलत हैं, तो संभवत: बाद में परिणाम भुगतना होगा। उद्घाटन का अध्ययन करने और याद रखने के लिए मज़ेदार है कि एक अनुभवी विरोधी इस तरह की कई योजनाओं को जान सकेंगे।

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