कैसे एक निबंध लिखने के लिए

एक दस्तावेज जो अनुसंधान और लेखक की खोजों को प्रस्तुत करता है और जिसे डिप्लोमा या पेशेवर योग्यता के लिए आवेदन के समर्थन में प्रस्तुत किया जाता है, निबंध या शोध प्रबंध कहा जाता है। शब्द "थीसिस" यह आमतौर पर डॉक्टरेट (पीएचडी) के लिए या अंग्रेजी डिग्री (एम। फिल।) के लिए प्रयोग किया जाता है।

कदम

विधि 1

आवश्यक कौशल का निर्माण
छवि लिखित लिखें एक निबंध चरण 1
1
अकादमिक और भाषाई कौशल बनाएं एक थीसिस लिखना शुरू करने से पहले, आपको इसे तैयार करने में सक्षम होने के लिए अपने कौशल विकसित करना होगा। शैक्षिक कार्य के इस उच्च स्तर के लिए अति सुंदर रूप से परिष्कृत भाषा कौशल की आवश्यकता है, साथ ही साथ मूल अनुसंधान के लिए उपयुक्त स्तर पर जानकारी का विश्लेषण और संसाधित करने की क्षमता है। सुनिश्चित करें कि आपका कौशल शुरू करने से पहले कार्य पर निर्भर है, अन्यथा आप थीसिस को पूरा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और यह निश्चित रूप से आपके लिए बहुत अधिक तनाव पैदा करेगा।
  • कई अध्ययन कार्यक्रमों में आपको न केवल आपकी भाषा के साथ बहुत सक्षम होना चाहिए बल्कि कम से कम एक अन्य जानकारी भी मिलनी चाहिए। यह अन्य आधुनिक भाषाओं (जैसे फ्रांसीसी, जर्मन या मंदारिन) को तथाकथित मृत भाषाओं (उदाहरण के लिए, लैटिन या ग्रीक) को गैर-भाषाओं (उदाहरण के लिए, प्रोग्रामिंग भाषाओं) को दर्शा सकता है।
  • आपको सूचनाओं की जानकारी, प्रसंस्करण और समझने और उन समस्याओं का समाधान खोजने में उत्कृष्ट होना होगा जहां सूचना की कमी है। यह अक्सर लगता है की तुलना में बहुत कठिन होता है।
  • आपको यह भी विकसित करना होगा कि एक शोध प्रबंध के उत्पादन में आपके लिए अनुकूल लेखन कौशल का वह डिग्री होगा। ये दस्तावेज अक्सर एक किताब के रूप में होते हैं, जिनकी 30,000 और 100,000 शब्द हैं। कुछ इतनी लंबी, पूरी तरह से और वर्णनात्मक लिखना मुश्किल है
  • इमेज शीर्षक से लिस्ट ए डिसर्टेशन स्टेप 2
    2
    समय का प्रबंधन करने की क्षमता बनाएं इस तरह के एक जटिल दस्तावेज को लिखना, अक्सर पाठों का पालन करते हुए, प्रयोगशाला सहायक या शिक्षण स्नातकों के रूप में काम करना बहुत मुश्किल हो सकता है यही कारण है कि ऐसे छात्रों के बारे में इतने सारे चुटकुले हैं जो स्नातक होने वाले हैं और जो कभी सो नहीं जाते आपको समय-समय पर आराम और सोना चाहिए, क्योंकि तनाव आपके या आपकी नौकरी के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन सब कुछ एक साथ रखना, आपको इन सभी गतिविधियों को कैसे संतुलित करना है यह जानने में बहुत अच्छा होना चाहिए।
  • जब काम करना असंभव या अविश्वसनीय रूप से मुश्किल हो तो आराम करने के लिए समय को अलग रखने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, ऑडियॉबूक या पॉडकास्ट्स को सुनें जैसे कि आप स्कूल जाते हैं लंच या डिनर करते समय आप अपने पसंदीदा मोबाइल फोन, लैपटॉप या टैबलेट का उपयोग कर वेबसाइटों पर जा सकते हैं, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं कर सकते जब आप किसी शोध या परीक्षा के परिणामों का इंतजार करते हैं तो जिमनास्टिक करें: आपको आश्चर्य होगा कि आपको कितनी ऊर्जा को कुछ पुश-अप करना होगा!
  • नियमित रूप से सो जाओ यह समय पर अविश्वसनीय रूप से कठिन होता है, लेकिन नियमित रूप से सोते हुए, हालांकि कम, आप लंबे समय तक लेकिन अनियमित नींद की तुलना में अधिक सक्रिय और केंद्रित महसूस कर सकेंगे।
  • StayFocused जैसे ब्राउज़र ऐड-ऑन का उपयोग करें आप बाद में आभारी होंगे।
  • छवि लिखित लिखें एक शोधन चरण 3
    3
    जानने के लिए तनाव के साथ सौदा. यदि आप तनाव से सामना नहीं कर सकते हैं, तो आपको सामान्य रूप से स्नातक विद्यालय के साथ समस्याएं आ रही हैं और यह थीसिस लिखने में और भी मुश्किल होगा। एक प्रबंध शुरू करने से पहले तनाव का प्रबंधन करना और इसे स्वस्थ और प्रभावी तरीके से जारी करना सीखें
  • तनाव को दूर करने के लिए बेहतरीन तरीके जिमनास्टिक हैं, संगीत सुन रहे हैं या एक अजीब वीडियो देख रहे हैं इन सभी को आसानी से जटिल प्रोग्रामिंग में डाला जाता है। क्या आप एक स्नातक के रूप में से बचने के लिए चाहते हैं, हालांकि, गतिहीन गतिविधियों के साथ तनाव कम हो जाएगा, जैसे टेलीविजन देखना या खाने
  • भाग 2

    इमेज का शीर्षक टाइप ए डिसर्टेशन स्टेप 4
    1
    एक थीसिस के उद्देश्य को समझने की कोशिश करो जब आप अपनी थीसिस शुरू करते हैं, तो समझना महत्वपूर्ण है कि आपको किस उद्देश्य का पीछा करना चाहिए। यदि आप व्यायाम के व्यापक उद्देश्य को समझते हैं, तो आप यह बता सकते हैं कि आपने उपर्युक्त उद्देश्य हासिल कर लिया है और आप उस स्थान के लिए योग्य हैं या आपके नाम के सामने रखने के लिए ये पत्र।
    • महान शोध के मूल विचारों के साथ एक शोध प्रबंध मूल अनुसंधान का उपयोग करने की आपकी क्षमता का प्रदर्शन करेगा। शैक्षणिक खिताब की उन्नति प्राप्त करने के बाद की मुख्य चीजों में से एक को अपने क्षेत्र को बढ़ावा देना, नए विचारों का निर्माण करना है जो पहले से ही अनुशासन में मौजूद समस्याओं को हल करते हैं। आपको यह दिखाना होगा कि आप इन महत्वपूर्ण योगदानों को करने में सक्षम हैं: थीसिस आपकी पहली महत्वपूर्ण कदम है।
    • एक शोध प्रबंध अनुसंधान परियोजना के अपने ज्ञान को प्रदर्शित करेगा। आपको यह दिखाने की आवश्यकता होगी कि आप उस तरीके से खोज सकते हैं जो आपके अनुशासन को स्वीकार्य है। इसका अर्थ यह है कि सबूतों का उत्पादन, जो आपकी परिकल्पना से सटीक रूप से मेल खाता है, अन्य बातों के अलावा, वेरिएबल्स और डेटा संग्रह के सटीक तरीकों को ध्यान में रखते हुए।
  • इमेज का शीर्षक टाइप ए डिसर्टेशन चरण 5
    2
    विचार करें कि यह आपके लिए सही है। गंभीर शैक्षणिक कार्यकाल का जीवनकाल सभी के लिए नहीं है जबकि कुछ लोग बहुत खुशी लाएंगे, दूसरों को खाली महसूस होगा इसमें शामिल काम की मात्रा और तनाव के कारण, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह वास्तव में आप अपने जीवन के लिए क्या चाहते हैं
  • कुछ लोगों को अक्सर अपने माता-पिता से उच्चतम स्तर के ज्ञान का पीछा करने के लिए प्रेरित किया जाता है, जो आम तौर पर केवल यही चाहते हैं कि वे अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ होने के लिए क्या चाहते हैं। हालांकि, यह आपके लिए सबसे अच्छा क्या है इसके अनुरूप नहीं हो सकता है यदि आपके माता-पिता इस पर धक्का देते हैं, तो आपको गंभीरता से विचार करना होगा कि क्या आपके पिता की इच्छा वास्तव में आपके जीवन के फैसले को चलाना चाहिए। अंत में यह आपकी पसंद है उनकी नहीं
  • इस शीर्षक को आगे बढ़ाने के लिए चुनने में कोई शर्म नहीं है। जैसा कि पहले से ही चर्चा किया गया है, हर कोई इस प्रकार के जीवन के लिए उपयुक्त नहीं है। इसे समय या धन की बर्बादी के रूप में भी नहीं माना जाना चाहिए, क्योंकि पूरक प्रशिक्षण अक्सर न केवल उपयोगी होता है, बल्कि कई नियोक्ताओं के लिए भी इष्टतम होता है।
  • इमेज का शीर्षक टाइप ए डिसर्टेशन चरण 6
    3
    अपने विषय पर निर्णय लें शुरू करने से पहले, आपको उस विषय को तय करना होगा जो आपके लिए सही है याद रखें: आपको इस पर एक बहुत लंबे समय के लिए काम करना होगा। यह आपको कुछ दिलचस्प लगना चाहिए या आप समय की बहुत अप्रिय अवधि जीएंगे। इस विषय पर आपकी थीसिस भी छात्रवृत्ति के लिए महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए, इसलिए उन विषयों से बचने का प्रयास करें जो पहले से ही गहराई में पढ़े गए हैं। यह कुछ ऐसा भी होना चाहिए जो आपको पर्याप्त क्षमता के साथ प्रदर्शन और समर्थन करने के लिए तैयार महसूस करता हो।
  • उदाहरण के लिए, आप एलियंस द्वारा पिरामिड के निर्माण पर एक ऐतिहासिक निबंध लिखने में समर्थ नहीं होंगे। कैंसर की देखभाल के लिए गनोनो पर एक निबंध उसी तरह समाप्त होगा। ऐसा कुछ चुनने का प्रयास करें जो विश्वविद्यालय को आपकी अस्वीकार न करें।
  • छवि लिखित लिखें एक निबंध चरण 7
    4
    वित्तपोषण खोजें शुरू करने से पहले, धन के स्रोत खोजने का प्रयास करें रहने की स्थिति के संदर्भ में आपको खुद का समर्थन करने में सक्षम होना होगा, क्योंकि शोध के लेखन के दौरान काम बेहद चुनौतीपूर्ण होगा, यदि आपके कार्यक्रम से बाहर नहीं छोड़ा जाए। शोध जारी रखने के लिए धन को खोजने के लिए या सामग्रियों को देखने के लिए यात्रा करने के लिए, लेकिन दुर्लभ या महंगे ग्रंथों को खरीदने या प्रयोगों के संचालन के लिए आवश्यक सामग्रियों का भुगतान करने के लिए धन मिलना आवश्यक हो सकता है।
  • इस फंडिंग को पाने के कई तरीके हैं आपके विभाग से सलाह का अनुरोध करना शायद सबसे अच्छा समाधान होगा, क्योंकि धन अक्सर अनुशासन के लिए विशिष्ट होता है आम तौर पर, ऋण के बजाय सब्सिडी की तलाश करें आपके विश्वविद्यालय के छात्रवृत्ति भी अत्यंत उपयोगी हैं कई स्कूलों में छात्रवृत्तियां और अनुदान विशेष रूप से उन लोगों के लिए निर्धारित किया जाता है जो अपने शोध पर काम करना शुरू कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक लिखें एक निबंध चरण 8
    5
    एक ऐसी जगह बनाएं जहां आप काम कर सकते हैं अपने थीसिस लिखते समय आपको ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए। इसका मतलब है एक जगह है जहां आप मन की शांति हो सकते हैं और जहां आप लगातार विकर्षण के साथ बमबारी नहीं किया जाएगा। पुस्तकों, कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, बिजली आपूर्ति स्रोत आदि के लिए आपके पास आवश्यक सभी चीज़ों तक आसानी से पहुंच होनी चाहिए। कार्य शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास यह सब है
  • विधि 3

    दर्शकों को समझना
    इमेज का शीर्षक टाइप ए डिसर्टेशन चरण 9
    1
    शोध के अपने प्रोफेसर के साथ खुद को समझने की कोशिश करो। आपका संपर्क व्यक्ति इस खतरनाक यात्रा के साथ आपका मार्गदर्शन करेगा: वह वर्जिनिलो, आप डांटे सुनिश्चित करें कि आप अपने शिक्षक के साथ मिल जाए, अधिमानतः काम शुरू करने से पहले। इस व्यक्ति के साथ जटिल विचारों को संवाद करने में सक्षम नहीं होने के कारण प्रक्रिया को बहुत मुश्किल बना देगा। आपको पूरी तरह से पता होना चाहिए कि आप क्या करने का प्रयास कर रहे हैं और आपके शिक्षक को आपके द्वारा क्या उम्मीद है।
  • छवि लिखित लिखें एक शोधन कदम 10
    2
    अपने थीसिस कमीशन के लिए तैयार करें समझने की कोशिश करें कि समिति कौन होगा। विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों के बारे में जानें, साथ ही उन क्षेत्रों में जहां उनके ज्ञान की कमी है। इससे प्रभावित होगा कि आप अपनी सामग्री कैसे लिखेंगे। आप यह भी जानना चाहेंगे कि किस प्रकार के अनुसंधान और परीक्षण उनके लिए मूल्य हैं और वे किससे नफरत करते हैं यदि कोई विशेष तरीके हैं जो समिति के सदस्य अनुमोदन नहीं करते हैं, लेकिन उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको अपने और अपने विकल्पों का बचाव करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • छवि लिखित लिखें एक निबंध चरण 11
    3
    अपने सहयोगियों के बारे में सोचो चूंकि यह काम शैक्षणिक दुनिया में आपकी पहली यात्रा के रूप में करना है, इसलिए आपको इसे लिखने के बाद अपने भविष्य के सहयोगियों के बारे में सोचने की आवश्यकता होगी। आपके द्वारा चुने गए विषय में कुछ ऐसा है जो आपके अनुशासन में कई लोगों ने अस्वीकृत कर दिया है? इससे आप स्नातक होने के बाद समुदाय में एकजुट होना मुश्किल हो जाएंगे और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके सहयोगियों ने आपको अच्छी तरह से सोचा होगा, अगर आप नौकरी लेना चाहते हैं
  • छवि लिखित लिखें एक निबंध चरण 12
    4



    सामान्य में पाठकों पर विचार करें निबंध, वैध शोध के रूप में, अंततः भविष्य के विद्वानों द्वारा अपने शोध में और उनकी सीखने की प्रक्रिया के दौरान उपयोग किया जाएगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए, अपनी थीसिस को ऐसे तरीके से लिखने का प्रयास करें जो संभवतया सुलभ और समझा जा सके।
  • विधि 4

    अपनी थीसिस लिखें
    छवि लिखित लिखें एक शोधन कदम 13
    1
    संरचना सेट करें अपने अनुशासन के मानकों के अनुसार अपने थीसिस की संरचना की योजना बनाएं आप शुरू करने से पहले निश्चित रूप से थीसिस की रूपरेखा चाहते हैं अधिक विस्तृत है, यह आपके लिए बाद में आसान होगा। यह संरचना एक अमूल्य नक्शा होनी चाहिए और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए या उसे मंजूर नहीं किया जाना चाहिए।
    • सामान्य तौर पर, यह छोटी अनुसंधान रिपोर्टों का एक समान मूल रूप का पालन करेगा, जो विषय के परिचय से शुरू होता है, कुछ पृष्ठभूमि प्रदान करता है, पिछले विद्वानों द्वारा अनुसंधान प्रस्तुत करता है, अपने स्वयं के सबूत प्रस्तुत करता है, जो अपने खुद के लिए उपयुक्त नहीं हैं और तो सब कुछ समझना आम तौर पर आपके तरीकों की चर्चा होगी, लेकिन किस हद तक परिचय को धक्का दिया गया है और किस हद तक अन्य वर्गों में एकीकृत किया गया है, यह अनुशासन पर भारी निर्भर करेगा।
  • छवि लिखित लिखें एक निबंध चरण 14
    2
    प्रतिक्रिया प्राप्त करें इससे पहले कि आप बहुत ज्यादा लिखना शुरू करें, आपको अपने सहयोगियों और संपर्कों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने की आवश्यकता है। उन्हें आपके द्वारा बनाई गई संरचना दिखाएं और उन्हें अपने शोध और परीक्षण का अवलोकन करें। उनकी प्रतिक्रिया आपको यह देखने की अनुमति देगा कि आपने सूचना को अनदेखा क्यों किया है या आपने बहुत अधिक तार्किक छलांग कब की है वे यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद करेंगे कि परीक्षण को सर्वोत्तम तरीके से प्रस्तुत किया गया है और निष्कर्ष समझ में आता है।
  • छवि लिखित लिखें एक निबंध चरण 15
    3
    अनावश्यक अंतर्दृष्टि को न्यूनतम करें अपने निबंध में बहुत गहराई से पहले, अपने विषय और अपनी थीसिस का विश्लेषण करने के लिए देखें कि क्या तरीके हैं जिनसे आप अपने थीसिस के दायरे को सीमित कर सकते हैं। क्या कोई जानकारी या चर्चा है जो आपके थीसिस को सिद्ध करने के लिए आवश्यक नहीं है? कुछ ऐसे शोध से निकालें जो किसी उद्देश्य की सेवा नहीं करता है, क्योंकि इस अतिरिक्त को अनावश्यक पाठ पृष्ठों पर पेज लिखना पड़ सकता है। इसे उचित श्रेणियों के भीतर रखें और आप बहुत समय और तनाव को बचा लेंगे।
  • यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां प्रतिक्रिया का इस्तेमाल किया जा सकता है, खासकर अपने शिक्षक से।
  • समस्या का विश्लेषण करने के लिए, अपने प्रमाण की एक सूची और अपनी संरचना में प्रत्येक बिंदु की सूची बनाएं। यदि आपके पास अपने थीसिस का कोई सीधा संबंध नहीं है या यदि कोई अन्य अनुभाग या बिंदु एक ही बात को दर्शाता है, तो इसे काटने पर विचार करें
  • छवि लिखित लिखें एक निबंध चरण 16
    4
    मसौदा तैयार करने के लिए विशिष्ट समय की अनुसूची। दीर्घकालिक योजना विकसित करने से आपको थीसिस प्राप्त करने में मदद मिलेगी। हर दिन एक समय सीमा निर्धारित करें और किसी और चीज़ के लिए उस समय का उपयोग न करें यह आपको लक्ष्य को लक्षित करने की आदत देगा और प्रेरणा समस्याओं के साथ भी काम करेगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप उस दिन का समय चुनते हैं जो आपके लिए सही है यदि आप रात में लिखने के लिए बहुत थक गए हैं, तो सुबह में लिखें यदि आपका मस्तिष्क ठीक से शुरू करने के लिए एक आधे दिन लेता है, तो शाम को लिखें। लिखते समय, यह आपके लिए सबसे अच्छा है पर निर्भर करेगा।
  • छवि लिखित लिखें एक शोधन कदम 17
    5
    व्यक्ति और मौखिक समय पर ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि आप अपनी आवाज़ और अपने अनुशासन में इस्तेमाल होने वाले मौखिक समय का उपयोग करते हैं, जब आप अपने थीसिस पर काम करते हैं। यह अविश्वसनीय रूप से कठिन है और टेक्स्ट पर वापस जाने और क्रिया के व्यक्ति और समय को बदलने के लिए लंबा समय लगता है, इसलिए पहली बार इसे सही करने का प्रयास करें अपने दिशानिर्देश से पूछें कि सही तरीके क्या है और फिर लेखन के दौरान उन विवरणों पर ध्यान देना सुनिश्चित करें। सुनिश्चित करें कि पाठ में किसी व्यक्ति को न बदलें, जब तक कि कोई अच्छा कारण न हो।
  • चित्र लिखें एक निबंध कदम 18
    6
    यह तब कुछ प्रकार की भाषा से बचा जाता है कुछ प्रकार की भाषा इस तरह उच्च-स्तरीय शैक्षणिक कार्य में उपयोग नहीं की जाती है। शुरुआत से ही इस प्रकार की भाषा से बचें और आप अपने आप को कुछ बदलाव बचा लेंगे, क्योंकि आपका शिक्षक आपको इसे संशोधित करने या हटाने के लिए संदेह नहीं करेगा।
  • संवादात्मक भाषा, कठबोली, बहुत अनौपचारिक भाषा और बोलियों सभी शोध प्रबंध के लिए बेहद गरीब विकल्प हैं। किसी भी परिस्थिति में उन्हें शामिल न करें
  • संकुचन का उपयोग उच्च-स्तरीय कार्यों में भी नापसंद होता है। यह भाषा को क्षेत्रीय और अनौपचारिक बनाना है, जैसा ऊपर बताया गया है। हालांकि, व्याकरण संबंधी त्रुटियों में घिसना बहुत आसान है, इसलिए सामान्य रूप से उनसे बचने के लिए सबसे अच्छा है।
  • यहां तक ​​कि अनिर्णीत या अत्यधिक खुली भाषा एक थीसिस के लिए अनुपयुक्त है। ऐसा मत कहो कि आपका थीसिस है "शायद" सही है या यह परीक्षण "शायद" यह महत्वपूर्ण है अपने तर्कों को एक तरफ रख दें, जो कि जितना ठोस नहीं होगा उतना ठोस नहीं होगा आप हमेशा सिद्धांत समस्याओं पर बाद में चर्चा कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक टाइप ए डिसस्ट्रेशन चरण 1 9
    7
    उद्धरणों का एक गुच्छा बनाएं गंभीरता से उद्धृत नहीं, साहित्यिक चोरी का आरोप लगाया जा सकता है। चूंकि यह बचने के लिए एक सिरदर्द है, इसलिए यह आपके द्वारा प्रस्तुत की गई सभी जानकारी उद्धृत करता है जो आपकी नहीं है उद्धरण भी आपके काम को विश्वसनीय बनाने के लिए काम करेंगे, क्योंकि इससे पता चलता है कि अन्य विद्वान समान निष्कर्ष पर आए हैं।
  • यदि आप जोर देना चाहते हैं कि एक विचार आपके द्वारा आया है, तो लगातार यह कहते हुए कि ए या बी ने कहा कि, आप अपनी सजा इस तरह सेट कर सकते हैं: "इसके बारे में और पुष्टिकरण, डॉक्टर ए और प्रोफेसर बी के शोध में पाया जा सकता है, इस विषय पर उनकी पिछली किताब में"। यह विचार पहले अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करना है और इसे दूसरे लोगों के अनुसंधान के बाद करना है ऐसा लगता है कि दूसरों को आप का समर्थन करने के बजाय आप का समर्थन कर रहे हैं।
  • सबसे ऊपर, विशेष रूप से मजबूत मांगों या विचार जो सामान्य ज्ञान के खिलाफ होते हैं, उनका उल्लेख किया जाना चाहिए। ये प्रमुख बयान आमतौर पर पहले होते हैं, जिनके लिए अन्य लोग सबूत देखने के लिए जाएंगे। उनका उल्लेख नहीं करना आपको असमर्थ या अक्षम लग सकता है
  • यदि आप संदेह में हैं कि कुछ बोली लगाई है या नहीं, तो बस इसका उल्लेख करें। इसका जवाब शायद हाँ है।
  • विधि 5

    परिवर्तन और अंतिम विचार
    छवि लिखित लिखें एक निबंध चरण 20
    1
    प्रारंभिक पहले पढ़ना करें। एक बार जब आप अपना काम पूरा कर लें, तो एक प्रारंभिक पढ़ लें। इस पहले पढ़ने के साथ, एक को व्याकरण और वर्तनी त्रुटियों को देखना चाहिए। ये त्रुटियां विचलित हो रही हैं और इस विचार के प्रवाह को रोक देगी जो सामग्री का विश्लेषण करती है, जिसके लिए यह केवल इस प्रकार की त्रुटियों का प्रयास करता है, ताकि बाद में पाठ की सामग्री पर ध्यान केंद्रित करना संभव हो।
    • गलत वर्तनी या दुरुपयोग किए गए शब्दों की सूची बनाएं। ज्यादातर लोगों के पास कम से कम एक दंपति है लिखते समय, आप दस्तावेज़ को गलत संस्करण खोजने के लिए खोज सकते हैं और उन्हें ठीक कर सकते हैं।
    • याद रखें कि कुछ शब्द तकनीकी रूप से ठीक से टाइप किए जा सकते हैं, लेकिन संदर्भ के आधार पर उचित रूप से उपयोग नहीं किया जा सकता है। कई उदाहरण हैं सबसे आम में: "ली" और "वहां", "ऐ" और "है" और इतने पर। यहां तक ​​कि अगर आप व्याकरण और वर्तनी के नियमों को जानते हैं, तो इस तरह गलतियों को करना आसान है, खासकर यदि आप थके हुए हैं ध्यान दें
  • इमेज का शीर्षक टाइप ए डिसर्टेशन स्टेप 21
    2
    एक दूसरे प्रारंभिक पढ़ना लें एक बार जब आप अपना पहला रीडिंग पूरा कर लें, तो सामग्री को देखने के लिए कम से कम एक और कृपया। सुनिश्चित करें कि पैराग्राफ के बीच के बदलाव का अर्थ है, तर्क तर्कसंगत और अनुपालन करना आसान है, यह कि सब कुछ आपके थीसिस पर वापस जाता है और यह कि कोई बेतरतीब नहीं है। अन्य सामग्री विचार बनाएं
  • छवि लिखित लिखें एक शोधन कदम 22
    3
    प्रस्तुति अभ्यास करें एक बार जब आप अपना थीसिस पूरा कर लें, तो आप अपने प्रस्तुति कौशल को बेहतर बनाने के लिए अभ्यास करना चाहेंगे। आयोग से पहले एक प्रस्तुति की आवश्यकता होती है और जनता को अक्सर अनुमति दी जाती है। अधिकांश लोगों के पास इतने सारे लोगों के सामने कोई अनुभव नहीं है और विशेष रूप से संदर्भ पर विचार करते हुए वे बेहद हतोत्साहित हो सकते हैं। अभ्यास करें कि आप अपनी जानकारी कैसे पेश करेंगे, पहले दर्पण के सामने और फिर दोस्तों और परिवार के सामने, प्रस्तुति की तारीख से पहले अच्छी तरह से अच्छी तरह से।
  • टिप्स

    • अपने और अपने जीवन के बारे में हँसने का तरीका ढूंढें, क्योंकि यदि आप इसे दूर नहीं कर सकते हैं, तो यह अनुभव सबसे बुरे लोगों में से हो सकता है, जैसे कि जीवन के सभी मुश्किल या अप्रिय अनुभवों की तरह।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप इतनी दबाव महसूस करते हैं कि आप को चोरी करना चाहते हैं, तो तुरंत किसी से बात करें और अपने दिग्दर्शन और अन्य विश्वसनीय लोगों से सहायता प्राप्त करें। धोखाधड़ी का कोई जवाब नहीं है और यदि आपको धोखा दिया जाए तो आपको हमेशा पता चलने के डर में रहना होगा। बस, ऐसा मत करो
    • धोखाधड़ी और धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों से सावधान रहें जो ऑनलाइन संचालित होते हैं और जो छात्र रीसाइक्लिंग, चोरी और त्रुटियों से भरा है, यहां तक ​​कि व्याकरणिक रूप से छात्रों को बेचकर पैसा कमाते हैं। कभी भी, कभी भी चोरी नहीं करते हैं और ये साइटें कभी भी नहीं देखें: वे बेकार हैं।
    • अपने शोध प्रबंध के लिए केवल उन्हीं लोगों के साथ गहन विचारों पर चर्चा करें जिनके आप भरोसा करते हैं। अगर शैक्षणिक दुनिया में हर कोई आपके सभी विचारों को जानता है, तो कोई आश्चर्यचकित नहीं हो सकता है कि कोई आपके विचार को चुरा लेता है और इसके बारे में लिखता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com