कैसे एक किताब लिखने के लिए

उपन्यास और गैर-कथा दोनों मुख्य साहित्यिक किस्में हैं हालांकि यह वास्तविक घटनाओं या लोगों को कई संदर्भ का इस्तेमाल आम है उपन्यास, लेखक की कहानी है, जो घटनाओं और वास्तविकता के पात्रों पर आधारित नहीं है का एक परिणाम के निर्माण है। उपन्यास की कहानियाँ सही कहानियाँ नहीं हैं, हालांकि वे कुछ वास्तविक तत्व प्रकट कर सकते हैं। यदि आप एक उपन्यास पर काम करना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को समय और रचनात्मकता देना होगा।

कदम

भाग 1

उपन्यासों की त्रुटियों को पहचानना सीखें
इमेज शीर्षक टाइप करें फिक्शन चरण 1
1
बहुत धीरे से शुरू न करें यद्यपि कुछ लेखकों को धीरे धीरे शुरू होता है और समय के साथ उनकी कहानियां नाटकीय रूप से बढ़ती हैं, इस शैली को अभ्यास और कौशल का एक स्तर की आवश्यकता होती है, जो लगभग सभी नौसिखिए लेखकों ने विकसित नहीं किया है। उपन्यास संघर्ष पर आधारित होते हैं, और इन्हें जितनी जल्दी हो सके वर्णन किया जाना चाहिए। प्रसिद्ध कहानी लेखक कर्ट वॉनगट ने एक बार यह सलाह दी: "शैतान के लिए रहस्य पाठक पूरी तरह से समझना चाहिए क्या हो रहा है, जहां और क्यों -। अगर तिलचट्टे पिछले कुछ पृष्ठों खाने के लिए थे अपने आप ही कहानी खत्म करने के लिए सक्षम होना चाहिए "आशा है कि कीड़े अपनी कहानी नहीं खा जाएगा, लेकिन यदि आप अलग-अलग प्रारंभिक अध्यायों बारे में जो सामान्य लोगों को चुनौतियों या समस्याओं के बिना सामान्य चीजें करते हैं, पाठक घटनाओं में शामिल नहीं हो सकता है
  • स्टीफनी मेयर के बेहद सफल उपन्यास के पहले अध्याय में "सांझ", सभी बुनियादी संघर्ष स्थापित कर रहे हैं: बेला स्वान नायिका एक नए शहर है जहाँ आप सहज महसूस नहीं करते और किसी को भी पता नहीं है करने के लिए ले जाया गया है, और रहस्यमय नायक, एडवर्ड कलन, जो उसे असहज बना देता है को पूरा करती है, लेकिन उसी समय यह इसे आकर्षित करता है यह संघर्ष, या तथ्य यह है कि यह उस व्यक्ति में रुचि रखता है जो इसे भ्रमित करता है, जो बाकी कार्यों में गति प्रदान करता है
  • इसके लिए प्रेरणा का एक भी गोधूलि, गर्व और प्रिज्युडिस जेन ऑस्टेन, पहला अध्याय में एक केंद्रीय समस्या विशेषताएं: एक नया उपलब्ध स्नातक शहर में ले जाया गया और नायिका की मां ने बेटियों में से एक शादी करने के लिए सख्त कोशिश करता है, क्योंकि परिवार गरीब और केवल बेटियों की शादी के साथ है वे एक उज्ज्वल भविष्य की आशा हो सकती है इन महिलाओं से शादी करने की समस्या उपन्यास का मुख्य भाग है, साथ ही माता के हस्तक्षेप की चुनौतियों का भी होगा।
  • इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 2
    2
    प्रारंभिक अवस्थाओं से वर्णों की स्थिति की स्थापना करें उलझाने के लिए, आपके उपन्यास में वर्ण होना चाहिए जो कुछ जोखिम या चाहते हैं। उन्हें बहुत बड़ा जोखिम नहीं होना चाहिए, लेकिन उन्हें वर्णों के लिए महत्वपूर्ण होना होगा। वॉनगट ने एक बार कहा था कि "प्रत्येक चरित्र को कुछ चाहिए, भले ही एक ग्लास पानी भी हो। "मुख्य चरित्र को कुछ चाहिए और डरना (अच्छे कारणों से) कि वह इसे नहीं प्राप्त कर सकते। ऐसी कहानियाँ जो नहीं हैं "दांव पर रखा" स्पष्ट वे पाठक प्रभावी ढंग से शामिल नहीं है
  • उदाहरण के लिए, यदि एक नायिका उस व्यक्ति को जीतने में नाकाम रही है जो वह प्यार करती है, तो संभवतः दूसरे लोगों के लिए दुनिया का अंत नहीं होगा, लेकिन यह ऐसा कुछ है जो चरित्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण होना चाहिए।
  • कुछ मामलों में, जोखिम का सचमुच दुनिया का अंत है, जैसे में रिंगों के भगवान जे आर आर टॉल्कीन द्वारा, जिसमें, यदि वर्ण एक अंगूठी को नष्ट करने में सक्षम नहीं थे, तो मध्य-पृथ्वी बुरे द्वारा नष्ट हो जाएगा। इस प्रकार की "मेल" यह आमतौर पर काल्पनिक और महाकाव्य पुस्तकों के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • छवि शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 3
    3
    बहुत वर्णनात्मक संवादों से बचें संवाद उन वर्णों को स्वाभाविक दिखना होगा जो उन्हें बताते हैं। इसके बारे में सोचो: पिछली बार जब आपने एक पूरी तरह से भाषण में एक व्यक्ति को मुलाकात में बताया था या आपने पिछली बैठक में जो कुछ भी हुआ है, संक्षेप में, विस्तार से, किसी मित्र से बात कर रहे हैं? अपने पात्रों को भी ऐसा न करें।
  • चार्लेन हैरिस के उपन्यासों के प्रसिद्ध चक्र में सूकी स्टैकहाउस, लेखक की पिछली किताबों में हुई सभी चीजों को एकत्रित करने के लिए प्रत्येक पुस्तक के पहले अध्यायों को पारित करने के लिए एक बुरी प्रवृत्ति है वर्णनकर्ता अक्सर याद रखता है कि एक चरित्र कौन है और उसका कार्य क्या है यह कहानी को थोड़ा द्रव बना सकता है और पाठक को विचलित कर सकता है जो वर्णों में शामिल नहीं होगा।
  • इस नियम के अपवाद हैं उदाहरण के लिए, यदि पात्रों के बीच एक संरक्षक-छात्र संबंध है, तो आप उनके इंटरैक्शन में कई एक्सपोजर शामिल कर सकते हैं। इस प्रकार की स्थिति का एक अच्छा उदाहरण है हेमीच अबरनेथी और उनके विद्यार्थियों के बीच का संबंध Katniss Everdeen और Peeta Mellark श्रृंखला में है भूख गेमर सुज़ैन कोलिन्स द्वारा हैमिक भूख खेलों के कुछ नियमों को समझ सकते हैं और अपने संवादों में प्रतिस्पर्धा में सफल कैसे हो सकते हैं क्योंकि यह स्पष्ट रूप से उनका काम है यहां तक ​​कि इस तरह की परिस्थितियों में भी, उन तथ्यों के साथ संवाद को अधिभार नहीं देते हैं जो सेटिंग का वर्णन करते हैं।
  • छवि शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 4
    4
    बहुत उम्मीद के मुताबिक मत बनो हालांकि कई उपन्यास बहुत परिचित पथ का पालन करते हैं - विचार करें कि कितने कहानियां वीर मिशन या दो लोगों की बात करती हैं, जो शुरुआत में एक दूसरे से नफरत करते हैं लेकिन एक-दूसरे से प्यार करना सीखते हैं - तुच्छ कहानियों में मत आना। यदि आपका पाठक भविष्यवाणी कर सकता है कि क्या होगा, तो आपको कहानी खत्म करने में दिलचस्पी नहीं होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप रोमांस का एक उपन्यास लिख सकते हैं, जिसमें यह समझना मुश्किल है कि क्या अक्षरों में खुश और खुश रहेंगे, क्योंकि उनकी स्थिति या उनके व्यक्तित्व के दोष हैं। पाठकों के लिए आश्चर्य की बात ये होगी कि विपरीत दिशा के सभी दिखावे के बावजूद चीजें कैसे निकल जाएंगी।
  • लेकिन क्लिच में मत आना "यह सब एक सपना था"। आश्चर्यजनक अंत उन सभी चीजों से इनकार करते हैं जो इतिहास में पहले से ही सफल होते हैं, क्योंकि पाठकों ने आमतौर पर धोखा दिया या छेड़छाड़ की थी।
  • इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 5
    5
    दिखाएँ, मत कहो। यह काल्पनिक उपन्यासों के मुख्य नियमों में से एक है, लेकिन अक्सर अनदेखी की जाती है दिखाए जाने की बजाय क्रियाओं और प्रतिक्रियाओं के माध्यम से भावनाओं या साजिशों को दिखाने के लिए, पाठकों को यह नहीं बताया गया कि क्या हुआ या क्या एक चरित्र महसूस किया।
  • उदाहरण के लिए, कुछ लिखने के बजाय, "पॉल परेशान था", जो वर्णन करता है, उस चरित्र को कुछ देता है जो रीडर को दिखाता है कि क्या होता है: "पॉल ने अपनी मुट्ठी मुस्कुरा दी और उसका चेहरा लाल हो गया" पाठक से पता चलता है कि पॉल स्पष्ट रूप से यह कहने के बिना परेशान है
  • संवाद के विवरण में भी इस सलाह पर ध्यान दें। इस वाक्य पर गौर करें: "आओ," क्लाउडिया ने बेसब्री से कहा। " पाठक को बताएं कि क्लाउडिया अधीर है, लेकिन इसे नहीं दिखाता। इस वाक्य पर गौर करें: "चलो चलें!" क्लाउडिया ने जमीन पर अपना पैर मुद्रांकन कर दिया। हालांकि, पाठक समझ जाएगा कि क्लाउडिया अधीर है, लेकिन आपको इसे स्पष्ट रूप से नहीं कहना होगा - आपने इसे दिखाया है।
  • इमेज शीर्षक लिखा गया है फिक्शन चरण 6
    6
    विश्वास न करें कि निश्चित नियम हैं यह सहज ज्ञान युक्त नहीं हो सकता है, खासकर जब आपने अपने उपन्यास से बचने के लिए चीजों पर बहुत कुछ पढ़ा है। लेकिन लेखन का हिस्सा आपकी आवाज़ और लेखन की अपनी शैली को खोजना है, और इसका मतलब है कि आपको प्रयोग करने में स्वतंत्र महसूस करना चाहिए। बस याद रखें कि सभी प्रयोग काम नहीं करते हैं, इसलिए यदि आप ऐसा कुछ करने की कोशिश करते हैं जो वांछित प्रभाव नहीं पैदा करते हैं, तो नीचे नहीं आना चाहिए।
  • भाग 2

    अपनी पुस्तक लिखना तैयार करें
    इमेज शीर्षक लिखें फिक्शन चरण 7
    1
    अपनी किताब लिखने के लिए प्रारूप का निर्णय लें। यह उस कहानी के प्रकार पर निर्भर करेगा, जिसे आप बताना चाहते हैं। यदि आप उदाहरण के लिए लिखना चाहते हैं तो एक महाकाव्य काल्पनिक गाथा जो कई पीढ़ियों की कहानी बताता है, एक उपन्यास (या यहां तक ​​कि उपन्यासों की श्रृंखला) एक कहानी की तुलना में अधिक उपयुक्त हो सकती है। यदि आप एक ही चरित्र के मन की खोज करने में रुचि रखते हैं, तो एक कहानी आदर्श है।
  • इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 8
    2
    किसी प्रकार का एक विचार खोजें सभी पुस्तकें एक छोटे से विचार, एक सपना या एक प्रेरणा से शुरू होती हैं जो एक ही विचार के बड़े और अधिक विस्तृत संस्करण में बदल जाती हैं। यह विचार कुछ हद तक होना चाहिए जो आपके हित में है, जो आपके लिए वाकई महत्वपूर्ण है - अगर आपको कोई जुनून नहीं है, तो आपका लेखन इसे प्रकट करेगा। यदि आपको अच्छे विचारों के साथ आने वाले मुद्दे हैं, तो इन का प्रयास करें:
  • जो आप जानते हैं उससे शुरू करें यदि आप एक छोटे से देश के शहर से आते हैं, तो आप समान सेटिंग्स की कहानियों के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं। अगर आप कुछ नहीं जानते हैं, तो कुछ शोध करें। आधुनिक परिवेश में नॉर्स के बारे में एक पौराणिक कहानी लिख मजेदार हो सकता है की कोशिश करो, लेकिन अगर आप पौराणिक कथाओं के बारे में कुछ भी नहीं पता, तो आप शायद सफल नहीं होगा। इसी प्रकार, यदि आप विक्टोरियन इंग्लैंड में एक ऐतिहासिक उपन्यास सेट लिखना चाहते हैं, तो आप शायद अगर आप चाहते हैं अपने उपन्यास पाठकों को आकर्षित करेगा समय की सामाजिक परंपराओं पर शोध करने की जरूरत है।
  • यादृच्छिक वस्तुओं की एक सूची बनाओ: "तम्बू", "बिल्ली", "अन्वेषक", आदि। हर शब्द ले लो और कुछ जोड़ें यह कहां है? क्या? तुमने उसे कब देखा? इसके बारे में एक संक्षिप्त पैराग्राफ लिखें। ऐसा क्यों है? यह कब पहुंचा था? कैसे? यह कैसा दिखता है?
  • आविष्कार पात्रों उनकी उम्र क्या है? वे कब पैदा हुए और कहाँ थे? क्या वे हमारी दुनिया में रहते हैं? शहर का नाम क्या है जहां वे स्थित हैं? उनका नाम, आयु, लिंग, ऊंचाई, वजन, आंखों का रंग, बाल रंग, जातीयता क्या है?
  • मानचित्र को आज़माएं एक गोल बनाएं और इसे एक द्वीप बनाना, या नदियों का प्रतिनिधित्व करने वाली रेखा खींचें। वह जगह कौन रहता है? जीवित रहने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए?
  • यदि आपके पास पहले से ही कोई डायरी नहीं है, तो अभी शुरू करें डायरी विचारों के बहुत उपयोगी स्रोत हैं।
  • 3
    तकनीक का उपयोग करके अपने विषय पर विचार प्राप्त करें "cubing"। क्यूबिंग के लिए आपको छह अलग कोणों (इसलिए नाम) से एक विषय की जांच करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप शादी के बारे में एक कहानी लिखना चाहते हैं, तो निम्न कोणों पर विचार करें:
    विवरण: यह क्या है? (एक समारोह जो दो लोगों के विवाह में परिणाम - एक पार्टी या उत्सव - एक अनुष्ठान)
    तुलना करें: यह कैसा दिखता है और क्या अलग है? (यह ऐसा दिखता है: अन्य धार्मिक अनुष्ठान, अन्य प्रकार के पार्टियां- ऐसा नहीं दिखता है: एक विशिष्ट दिन)
    एसोसिएट: और आपको क्या लगता है? (व्यय, कपड़े, चर्च, फूल, रिश्ते, झगड़े)
    विश्लेषण करें: किन भागों या तत्वों से बना है? (आमतौर पर, एक दुल्हन, एक दूल्हे, एक शादी के केक, एक केक, मेहमानों के लिए, एक स्थानीय, शपथ, लाक्षणिक रूप decorazioni-, तनाव, उत्तेजना, थकान, खुशी)
    लागू करें: इसे कैसे उपयोग किया जाता है? यह कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है? (कानूनी विवाह अनुबंध में दो लोगों को एकजुट करने के लिए उपयोग किया जाता है)
    मुद्रा: यह कैसे निरंतर या विरोध किया जा सकता है? (समर्थित: जो लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं वे एक साथ खुश होने के लिए विवाह करते हैं - विपरीत: कुछ लोग गलत कारणों से शादी करते हैं)
  • इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 10
    4
    तकनीक का उपयोग करके अपने विषय पर विचार प्राप्त करें "दिमाग मानचित्रण"। आप कैसे अपनी कहानी के तत्वों को मानसिक मानचित्र बनाकर कुछ मामलों में देख सकते हैं, इस दृश्य प्रस्तुतियां बना सकते हैं "समूह" या "मकड़ी का वेब"। मुख्य चरित्र या संघर्ष के साथ केंद्र से शुरू करें, और उन अवधारणाओं को खींचें जो अन्य अवधारणाओं पर जाते हैं। ध्यान दें कि यदि मैं वस्तुओं को अलग तरीके से जोड़ता हूं तो क्या होगा
  • इमेज नामक लिखित फिक्शन चरण 11
    5
    पूछ द्वारा विषय पर विचार खोजें "क्या होगा अगर?"। मान लीजिए आपको एक चरित्र मिला: एक युवा महिला जो 20 साल की उम्र में है और कैंपानिया के एक छोटे से शहर में रहती है। अपने आप से पूछें कि क्या इस चरित्र को एक अलग स्थिति में रखा गया होगा। क्या होगा अगर उसने ऑस्ट्रेलिया में सिडनी में नौकरी लेने का फैसला किया, जो पहले कभी देश छोड़ने का नहीं था? क्या होगा अगर आप अचानक परिवार की गतिविधियों में शामिल हो गए, लेकिन आपकी इच्छा हमेशा आगे बढ़ रही थी? अपने चरित्र को अलग-अलग स्थितियों में डालने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आप किस विवाद का सामना करेंगे और आप उन्हें कैसे संभाल लेंगे।
  • इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 12
    6
    कुछ शोध करके विषय पर विचार प्राप्त करें अगर आप किसी विशेष सेटिंग या घटना के बारे में लिखना चाहते हैं, जैसे कि मध्यकालीन युद्ध के रोज़े, कुछ शोध करते हैं पता करें कि मुख्य ऐतिहासिक आंकड़े क्या थे, उन्होंने क्या कार्य किया, क्योंकि उन्होंने जो किया, उन्होंने किया। जॉर्ज आर। आर। मार्टिन की पुस्तकों की प्रसिद्ध श्रृंखला "बर्फ और अग्नि का एक गीत" मध्ययुगीन इंग्लैंड के लिए उनके जुनून से प्रेरित था, जो कि अद्वितीय वर्णों के साथ दुनिया में बदल दिया गया है।
  • इमेज का शीर्षक लिखें फिक्शन चरण 13
    7
    प्रेरणा के अन्य स्रोतों का उपयोग करें अन्य प्रकार के रचनात्मक कार्यों को लेना शुरू करने के लिए आपको बढ़ावा मिल सकता है। कितनी फिल्में देखें या अपनी कहानी की एक ही शैली की कई किताबें पढ़ लें, यह जानने के लिए कि तुम्हारी तरह की कहानियों की प्रगति कैसे प्रगति है उन गीतों का साउंडट्रैक बनाएं, जो आपके चरित्र को सुन सकता है, या पुस्तक के आधार पर फिल्म का संगीत बन सकता है।
  • इमेज शीर्षक में लिखें फिक्शन चरण 14
    8
    अपने विचारों को फ़ीड करें एक अच्छा लेखक भी एक अच्छा पाठक और एक पर्यवेक्षक है। अपने आसपास की दुनिया के बारे में टिप्पणियां करें और अपने उपन्यास में उन्हें एकीकृत करने का प्रयास करें। आपके द्वारा सुनाई गई बातचीत पर नोट्स लें लाइब्रेरी पर जाएं और उन विषयों पर पुस्तकों को पढ़ें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं बाहर जाओ और प्रकृति का पालन करें विचारों को दूसरों के साथ मिलें।
  • भाग 3

    अपना उपन्यास लिखें
    इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 15
    1
    सेटिंग और बुनियादी साजिश का फैसला आपको अपनी कहानी की दुनिया के बारे में एक स्पष्ट अनुमान होना होगा, यह कौन रहता है और दृश्यों और अध्याय लिखने से पहले क्या होगा यदि आप अपने पात्रों को पूरी तरह से समझते हैं, जैसा कि आपको पिछले अभ्यासों के बाद करना चाहिए, तो उनके व्यक्तित्वों और दोषों को अपनी साजिश का मार्गदर्शन करने के लिए दें।
    • सेटिंग के लिए, ऐसे प्रश्न पूछें: यह कब होता है? क्या यह वर्तमान में है? भविष्य में? अतीत में? एक से अधिक बार? मौसम क्या है? क्या यह ठंडा, गर्म या समशीतोष्ण है? क्या कोई तूफान है? क्या यह इस दुनिया में है? एक अलग दुनिया? एक वैकल्पिक ब्रह्मांड? क्या देश? शहर? प्रांत / राज्य? कौन है? आपकी भूमिका क्या है? क्या वे अच्छे या बुरे हैं? कहानी शुरू करने वाली प्रमुख घटना क्या है? क्या ऐसा कुछ ऐसा हुआ है जो भविष्य में प्रभाव पड़ सकता है? यह कहां है?
    • साजिश के लिए, इस तरह से प्रश्न पूछें: अक्षर क्या हैं? उनकी भूमिका क्या है? क्या वे अच्छे या बुरे हैं? कहानी शुरू करने वाली प्रमुख घटना क्या है? क्या ऐसा कुछ ऐसा हुआ है जो भविष्य में प्रभाव पड़ सकता है?
  • इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 16
    2
    कहानी को बताने के लिए किस बिंदु के दृश्य का उपयोग करें। उपन्यासों में विचार का दृष्टिकोण बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि पाठकों को क्या जानकारी प्राप्त होती है और वे पात्रों से कैसे संबंधित हैं। हालांकि देख सकते हैं और कहानी कहने का अंक जटिल विषय हैं, बुनियादी विकल्प पहले व्यक्ति, तीसरे व्यक्ति सीमित, उद्देश्य तीसरे व्यक्ति और तीसरे व्यक्ति सर्वज्ञ हैं। आप जो भी शैली चुनते हैं, सुसंगत रहें
  • पहले व्यक्ति में लिखे गए उपन्यास (आमतौर पर, कथानक का उपयोग करता है "मैं") भावनात्मक रूप से पाठक है कि बयान के साथ s`identificherà संलग्न कर सकते हैं, लेकिन आप अन्य पात्रों के मन में बहुत ज्यादा पाने के लिए है क्योंकि आप कथा तत्वों कि केंद्रीय चरित्र जानने के लिए या कोशिश कर सकते हैं में प्रवेश करेंगे एक मौका नहीं होगा। उपन्यास जेन आयर चार्लोट ब्रोंट द्वारा पहले व्यक्ति में लिखा गया उपन्यास का एक उदाहरण है
  • तीसरे सीमित व्यक्ति सर्वनाम का उपयोग नहीं करता है "मैं", लेकिन कहानी को वर्णों में से किसी एक को देखने के लिए कहा जाता है, और केवल वह क्या देख सकता है, पता या महसूस करता है क्योंकि यह हमेशा पाठक अपने चरित्र के साथ एक बांड बनाने की अनुमति देता यह उपन्यास के लिए एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया शब्दों है। कहानियों को इस तरह से कहा था एक चरित्र की दृष्टि का उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, कहानी में मुख्य पात्र "पीला वॉलपेपर" शेर्लोट पर्किन्स गिलमैन द्वारा) या देखने के कई अंक का लाभ (जैसे के अंकों की प्रत्यावर्तन के रूप में समय लग सकता है के अध्याय में देखा "बर्फ और अग्नि का एक गीत" या नायक और नायिका के बीच में सबसे रोमांस उपन्यासों में)। यदि आप एक से अधिक बिंदुओं का उपयोग करते हैं, तो ऐसा होने पर बहुत स्पष्ट रूप से व्यक्त करें, अध्याय या पैराग्राफ ब्रेक का उपयोग करके, या अध्यायों के लिए स्पष्ट शीर्षक
  • तीसरे व्यक्ति के उद्देश्य में लिखे गए उपन्यास केवल बयान के द्वारा ही देखा या सुना है। क्योंकि आप पात्रों के मन में प्रवेश नहीं कर सकते हैं और इरादों या विचार स्पष्ट करते हैं, तो यह मुश्किल हो सकता है पाठकों पात्रों के साथ शामिल होने के लिए के लिए परिप्रेक्ष्य के इस प्रकार, प्राप्त करने के लिए कठिन है। हालांकि, इसे प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है - अर्नेस्ट हेमिंग्वे की कई कहानियां तीसरी व्यक्ति के उद्देश्य में लिखी गई हैं
  • सर्वज्ञ तीसरे व्यक्ति में लिखे उपन्यास आपको पात्रों के सभी विचारों, भावनाओं, अनुभवों और कार्यों को जानने की अनुमति देते हैं। बयान किसी भी चरित्र के मन में प्रवेश कर सकते हैं और यहां तक ​​कि पाठक चीजों को बताएं जिन्हें कोई भी चरित्र नहीं जानता है, जैसे रहस्य या रहस्यमय घटनाएं डैन ब्राउन की पुस्तकें के बयान आमतौर पर एक सर्वज्ञ तृतीय-तीसरे बयान हैं।
  • इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 17
    3
    अपनी कहानी को रेखांकित करें रोमन अंक का उपयोग करें और अध्याय में क्या होगा, इसके बारे में कुछ वाक्य या पैराग्राफ लिखें।
  • यदि आप इसे नहीं करना पसंद करते हैं तो आपको एक बहुत ही विस्तृत संरचना तैयार करने की आवश्यकता नहीं होगी। वास्तव में, आपको लगता है कि कहानी लिखते समय, मूल ड्राफ्ट से भटक जाएगी और यह सामान्य है कुछ मामलों में लेखकों का ध्यान केवल यह है कि अध्याय के भावनात्मक शैली क्या होना चाहिए (उदाहरण के लिए "ओलिविया हताश है और उसके फैसले के बारे में संदेह है")।
  • छवि शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 18
    4



    लिखना प्रारंभ करें पहले मसौदे के लिए कंप्यूटर पर बजाए पेन और पेपर के साथ लिखने की कोशिश करना बेहतर होगा। यदि आप कंप्यूटर पर बैठे हैं, और एक ऐसा हिस्सा है जिसे आप लिख नहीं सकते हैं, घंटों तक बैठ सकते हैं, संघर्ष कर सकते हैं, लिखना और पुन: लिखना कागज और पेन के साथ, हालांकि, आप जो लिखते हैं वह शीट पर रहता है। यदि आप रोकते हैं, तो कूद और आगे बढ़ें। जब भी आपको लगता है कि जगह और सही जगह की तरह हर बार शुरू करो। दिशा-निर्देशों का उपयोग करें जब आप भूल जाएं कि आपको कहां जाना चाहिए। जारी रखें जब तक आप अंत तक नहीं पहुंचें
  • यदि आप अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, तो आपको एक प्रोग्राम मिल सकता है जैसे कि स्क्वाइन्सर आरंभ करने के लिए उपयोगी है। यह कार्यक्रम आपको कई छोटे दस्तावेज़ लिखने देता है, जैसे कि चरित्र प्रोफाइल और प्लॉट सारांश, और उन्हें उसी स्थान पर सहेजें।
  • छवि शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 1 9
    5
    भागों में पुस्तक लिखें अगर आप लिखना शुरू करते हैं, सोचते हैं "मैं अगले दिव्य कोमी लिखूंगा", आप शुरू करने से पहले फिर से विफल हो जाएगा स्क्रिप्ट पर एक बार एक कदम उठाइए: एक अध्याय, कुछ दृश्य और एक चरित्र का मसौदा
  • इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 20
    6
    जब आप लिखते हैं तब बड़े पैमाने पर संवाद पढ़ें नौसिखिए लेखकों की मुख्य समस्याओं में से एक संवाद लिखना है कि एक सामान्य व्यक्ति कभी नहीं दे सकता है। इस ऐतिहासिक कल्पना या कल्पना है, जहां प्रलोभन अक्सर पाठकों की भागीदारी की कीमत पर, सुरुचिपूर्ण संवादों और उच्च बनाने के लिए है के लेखकों के लिए एक विशेष समस्या है। वार्ता का प्राकृतिक प्रवाह होना चाहिए, यद्यपि यह वास्तविक जीवन में प्रवचन से शायद अधिक संक्षिप्त और सार्थक होगा।
  • हर रोज बातचीत में, लोग अक्सर खुद को दोहराते हैं और इंटरजेक्शन का इस्तेमाल करते हैं "उम" और "हा", लेकिन आपको उन्हें कागज पर शायद ही कभी इस्तेमाल करना चाहिए। यदि वे इसका दुरुपयोग करते हैं तो वे पाठक को विचलित कर सकते हैं।
  • कहानी को आगे बढ़ाने या चरित्र के कुछ दिखाए जाने के लिए संवाद का उपयोग करें। हालांकि लोगों को अक्सर बकवास या सतही बातचीत होती है, लेकिन उन्हें कागज पर पढ़ने में कोई दिलचस्पी नहीं है। एक चरित्र की भावनात्मक स्थिति को व्यक्त, एक संघर्ष या साजिश का एक हिस्सा को जन्म दे, या सुझाव है क्या तो सीधे कह बिना एक दृश्य में होता है बातचीत का प्रयोग करें।
  • उन डायलॉग्स का उपयोग न करें जो बहुत प्रत्यक्ष हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक युगल के दुखी शादी के बारे में लिख रहे हैं, तो आपके पात्रों को शायद स्पष्ट नहीं होना चाहिए "हमारी शादी मुझे नाखुश बनाता है"। इसके बजाय, उनके गुस्से और संवादों के साथ उनकी निराशा दिखाएं उदाहरण के लिए, आप उन पात्रों में से किसी एक से पूछ सकते हैं कि आप नाश्ते के लिए जो भी चीज चाहते हैं, उस प्रश्न के उत्तर में और मूल प्रश्न से संबंधित प्रश्न के उत्तर नहीं दिया है। इससे पता चलता है कि पात्रों को बिना कहे बिना संचार करने में समस्याएं हैं "हम प्रभावी ढंग से संचार नहीं कर रहे हैं"।
  • इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 21
    7
    कार्रवाई को प्रशंसनीय रखें आपके पात्रों को कहानी की कार्रवाई का मार्गदर्शन करना चाहिए और इसका मतलब यह है कि आप अपने चरित्र को कुछ नहीं कर सकते, क्योंकि साजिश की आवश्यकता है। पात्रों चीजें आप सामान्य रूप से कर सकते हैं असाधारण परिस्थितियों में ऐसा नहीं होता है, या अगर आप प्रगति की अवधि का हिस्सा हैं (उदाहरण के लिए, की तुलना में, जहां वे कहानी शुरू कर दिया एक अलग जगह में खत्म), लेकिन ज्यादातर मामलों में अनुरूप होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके मुख्य चरित्र उड़ान क्योंकि वह एक छोटे विमान दुर्घटना से बच गया है की एक भय है, तो आपको नहीं एक उड़ान बिना सोचे मिल सकता है क्योंकि साजिश एक ही स्थान पर अपनी उपस्थिति की आवश्यकता है।
  • इसी तरह, अगर अपने नायक उसके दिल एक पूर्व प्यार और भावनात्मक समस्याओं से टूट पड़ा है, वह अचानक नायिका के साथ प्यार में हो सकता है और इसे जीतने के लिए प्रयास करने के लिए तय नहीं कर सकता। लोग वास्तविक जीवन में इन व्यवहार नहीं करते हैं, और पाठक कल्पना सेटिंग में भी यथार्थवाद की अपेक्षा करता है।
  • इमेज का शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 22 है
    8
    ब्रेक लें एक बार कागज पर पहला मसौदा लिखने के बाद, इसे कुछ हफ्तों तक भूल जाएं। यह सिफारिश की है कि प्रसिद्ध लेखक अर्नेस्ट हेमिंग्वे, जिन्होंने कहा है कि वह हमेशा ठहराव रातों लिया क्योंकि से सीधे आता है, "अगर मैं जानबूझकर सोचा या मुझे [मेरी कहानी], मैं मारने था उसके और मेरे मस्तिष्क पहले से ही थक गया इससे पहले कि आप शुरू हो गया था preoccupassi।" के लिए जाओ फिल्म, एक किताब पढ़ी, घुड़सवारी जाना, तैराकी का आनंद ले, दोस्तों के साथ बाहर जाना है, टहलने और व्यायाम का एक सा `ले! जब आप ब्रेक लेते हैं, तो आप अधिक प्रेरित होते हैं यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जल्दी में न हों, अन्यथा आपकी कहानी भ्रम और अव्यवस्था से बाहर आ जाएगी। जितना अधिक आप लेते हैं, बेहतर कहानी होगी।
  • इमेज का शीर्षक लिखें फिक्शन चरण 23
    9
    अपना काम फिर से पढ़ें हेमिंगवे ने भी इस सलाह को बढ़ावा दिया है, जिन्होंने जोर देकर कहा कि लेखक को चाहिए "शुरुआत से ही हर दिन अपने लेखन को पढ़ता है, धीरे-धीरे इसे ठीक कर रहा है, और उस दिन से पहले जहां उसने रोका था, शुरू कर दिया। "
  • जब आप अपना काम फिर से पढ़ते हैं, तो नोट्स लेने या सुधार करने के लिए लाल कलम का उपयोग करें। वास्तव में, बहुत सारे नोट्स ले लो क्या आप एक बेहतर शब्द के बारे में सोचते हैं? क्या आप वाक्यों का आदान-प्रदान करना चाहते हैं? क्या संवाद भी अपरिपक्व हैं? क्या आपको लगता है कि एक बिल्ली एक कुत्ता होना चाहिए? इन परिवर्तनों का ध्यान रखें!
  • अपनी कहानी को ज़ोर से पढ़ें, क्योंकि इससे आपको गलतियों को ढूंढने में मदद मिलेगी।
  • द लिखित गल्प कथा 24
    10
    जानें कि पहले ड्राफ़्ट कभी भी सही नहीं होते हैं। यदि कोई लेखक आपको कहता है कि उसने अपने पूरे उपन्यास को सुंदर साजिश से लिखा है और पूरी तरह से बिना किसी समस्या के पूरा कर लिया है, तो वह आपको झूठ बोल रहा है यहां तक ​​कि चार्ल्स डिकेंस और जे के रोलिंग जैसे उपन्यास लिखने के स्वामी, बहुत खराब ड्राफ्ट लिखते हैं। आप गद्य या साजिश के बड़े हिस्से को छोड़ सकते हैं क्योंकि वे अब और काम नहीं करते हैं। न केवल यह स्वीकार्य है, लेकिन तैयार उत्पाद प्राप्त करना भी लगभग आवश्यक है जो आपके पाठकों की सराहना करेंगे।
  • भाग 4

    अपने उपन्यास की समीक्षा करें
    इमेज नामक लिखित फिक्शन चरण 25
    1
    उपन्यास की समीक्षा करें संशोधन का शाब्दिक अर्थ है "कुछ नया देखना" पाठक के दृष्टिकोण से उपन्यास को देखो और लेखक नहीं। यदि आपने इस पुस्तक को पढ़ने के लिए पैसे का भुगतान किया था, तो क्या आप संतुष्ट होंगे? क्या आप अक्षरों से जुड़ा महसूस करेंगे? समीक्षा चरण अविश्वसनीय रूप से कठिन हो सकता है - एक कारण है कि लेखक की गतिविधि को अक्सर परिभाषित किया जाता है "अपने प्रियजनों को मार डालो। "
    • शब्दों, पैराग्राफ या यहां तक ​​कि पूरे खंडों में कटौती करने से डरो मत। ज्यादातर लोग अपनी कहानियों के लिए शब्द या उससे अधिक अंश जोड़ते हैं कट, कट, आकार यह सफलता का रहस्य है
  • इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 26
    2
    विभिन्न तकनीकों के साथ प्रयोग यदि आपकी कहानी में कुछ काम नहीं करता है, तो इसे बदल दें! अगर इसे पहले व्यक्ति में लिखा गया है, तो इसे तीसरे में लिखें वह शैली ढूंढें जिसे आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं नई चीजों की कोशिश करें, नए प्लॉट तत्वों, नए अक्षर या मौजूदा पात्रों के लिए नए व्यक्तित्व आदि जोड़ें।
  • इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 27
    3
    बेकार भागों को हटा दें खास तौर पर अगर आप नए हैं, तो आप इस तरह के क्रिया विशेषण और विशेषण के दुरुपयोग के रूप में कुछ, व्यक्त करने के लिए शॉर्टकट का उपयोग कर एक घटना या अनुभव का वर्णन करने के लिए कोशिश कर सकते हैं। मार्क ट्वेन अनावश्यक भागों की समस्या को हल करने के बारे में अच्छी सलाह प्रदान करता है: "हर बार जब आप `बहुत कुछ` लिखना चाहते हैं तो `गड़बड़` को बदलें। आपका संपादक इसे हटा देगा और काम ऐसा दिखता है। "
  • उदाहरण के लिए इस वाक्य के बारे में सोचो "नया चंद्रमा" स्टेफनी मेयर द्वारा: "`जल्दी करो, बेला,` ऐलिस ने तुरंत उसे बाधित कर दिया।" एक रुकावट ही एक तत्काल कार्रवाई है: यह एक और रोकता है क्रियाविवरण विवरण को कुछ भी नहीं जोड़ता है। वास्तव में, इस वाक्य को किसी बयान की आवश्यकता भी नहीं होती है - आप एक चरित्र को एक दूसरे से हाइफ़न के साथ रोक सकते हैं, इस तरह:
    "ज़रूर," मैंने कहा, "मैं बस के लिए हूँ"
    "मूव!"
  • छवि शीर्षक शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 28
    4
    क्लचेस हटाएं राइटर्स अक्सर अकड़ के प्रचुर मात्रा में इस्तेमाल करते हैं, खासकर शुरुआती ड्राफ्ट में, क्योंकि वे एक विचार या छवि को व्यक्त करने के परिचित तरीके हैं हालांकि, वे पहले मसौदे के एक कमजोर बिंदु भी हैं, हर किसी ने पहले से ही एक चरित्र को पढ़ा है "लाइव जीवन पूरी तरह से", इसलिए इस विवरण का एक बड़ा प्रभाव नहीं है
  • नाटककार एंटोन चेखोव द्वारा इस सलाह पर विचार करें: "मुझे बताओ कि चन्द्रमा चमकदार नहीं है- मुझे एक टूटे शीशे पर प्रकाश का प्रतिबिंब दिखाई दे"। यह सलाह कहने के बजाय दिखाने का लाभ दर्शाता है
  • छवि शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 2 9
    5
    निरंतरता त्रुटियों की जांच करें ये छोटी चीजें हैं जो आप लिखित रूप में दृष्टि खो सकते हैं, लेकिन पाठकों को तुरंत ध्यान दें। आपका चरित्र अध्याय की शुरुआत में एक नीले रंग की पोशाक पहना था और शायद वह उसी दृश्य में एक लाल रंग का पहनता है। या किसी चरित्र को बातचीत के दौरान एक कमरे में छोड़ दिया जाता है, लेकिन कुछ पंक्तियों में वापस लौटाए बिना बाद में वापस आ जाता है। ये छोटी त्रुटियां पाठकों को परेशान कर सकती हैं, इसलिए उन्हें सावधानी से पढ़ें और उन्हें ठीक करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 30
    6
    अपने उपन्यास जोर से पढ़ें कुछ मामलों में, संवाद सही लग सकता है लेकिन अजीब बात है, अगर ज़ोर से बात की जाए या आप पा सकते हैं कि आपने एक वाक्य लिखा है जो पूरे अनुच्छेद के लिए रहता है और आप समय सीमा से पहले खो देते हैं अपने काम को ज़ोर से पढ़ना आपको स्पिन करने वाले चरणों को खोजने में मदद करता है और प्वाइंट छेद वाले अंक मिलते हैं।
  • भाग 5

    अपने उपन्यास को प्रकाशित करें
    इमेज शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 31
    1
    अपनी पांडुलिपि की शुद्धता की जांच करें प्रत्येक पंक्ति में, टाइपो, वर्तनी त्रुटियों, व्याकरण संबंधी त्रुटियों, अजीब शब्दों और तालिकाओं की खोज करें। आप विशेष रूप से कुछ की जांच कर सकते हैं, जैसे वर्तनी त्रुटियों के लिए और फिर विराम चिह्न त्रुटियों के लिए, या आप एक बार में सब कुछ ठीक कर सकते हैं।
    • जब आप अपने स्वयं के काम की समीक्षा करते हैं, तो आप अक्सर पढ़ते हैं कि आप वास्तव में क्या लिखा है इसके बजाय आपको क्या लिखा गया है। किसी को ढूँढें जो इसे आपके लिए देखता है एक दोस्त जो उपन्यासों को पढ़ता या लिखता है, आपको उन गलतियां ढूंढने में मदद कर सकता है जिन्हें आपने स्वयं नहीं लिया है
  • इमेज शीर्षक में लिखें फिक्शन चरण 32 है
    2
    एक अखबार, एक एजेंट या एक प्रकाशक खोजें, जिसे आप अपने काम की पेशकश कर सकते हैं। अधिकांश प्रकाशक छोटी कहानियों को स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन कई अखबारों ने ऐसा किया है। कई बड़े प्रकाशक बिना एजेंटों के बिना लेखों से अनावश्यक पांडुलिपियों को स्वीकार नहीं करेंगे, लेकिन कुछ छोटे प्रकाशक पहले काम पर लेखकों के काम को भी पढ़ने में प्रसन्न हैं। हर किसी से पूछो और एक प्रिंट माध्यम खोजें जो आपकी शैली, आपके लिंग और आपके प्रकाशन लक्ष्यों को फिट बैठता है
  • लेखकों को एक प्रकाशक ढूंढने में मदद करने के लिए समर्पित कई मैनुअल, वेबसाइट और संगठन हैं राइटर्स मार्केट, राइटर्स डाइजेस्ट, बुक मार्केट और राइटिंग वर्ल्ड शुरू करने के लिए अच्छी जगह हैं।
  • आप खुद को प्रकाशित करना भी चुन सकते हैं, एक विकल्प जो लेखकों के लिए तेजी से लोकप्रिय है। अमेज़ॅन.कॉम की तरह साइटें, बार्न्स & नोबल और लूलू अपने पुस्तकों को खुद प्रकाशित करने के लिए गाइड प्रदान करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 33
    3
    अपने काम की संरचना करें और इसे एक पांडुलिपि के रूप में लिखें आपके प्रकाशक द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों का पालन करें इस पत्र में उनका पालन करें, भले ही वे इस गाइड में आपके द्वारा मिली जानकारी के साथ संघर्ष करते हों। अगर उन्हें 4 सेंटीमीटर मार्जिन की आवश्यकता होती है, तो इसका इस्तेमाल करें (मानक मार्जिन 2.5 या 3 सेंटीमीटर)। पांडुलिपियों जो दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं करते हैं वे शायद ही कभी पढ़े या स्वीकार किए जाते हैं। सामान्य तौर पर, पांडुलिपि के स्वरूपण के लिए अनुसरण करने के लिए नियम हैं।
  • शीर्षक, आपका नाम, संपर्क जानकारी और शब्द गणना के साथ एक आवरण पृष्ठ बनाएं। प्रत्येक पंक्ति के बीच एक स्थान के साथ आप क्षैतिज और लंबवत पाठ को केंद्र में रखना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से, पहले पृष्ठ के ऊपरी बाएं कोने में - अपनी व्यक्तिगत जानकारी - नाम, फोन नंबर, ईमेल पता लिखें। ऊपरी दाएं कोने में, शब्द गणना को दस से गोल करें। कुछ समय दर्ज करें और फिर शीर्षक डालें। शीर्षक केंद्रित होना चाहिए, और आप इसे सभी अपरकेस लिख सकते हैं।
  • पांडुलिपि एक नए पेज पर शुरू होता है टाइम्स न्यू रोमन या 12-प्वाइंट कूरियर न्यू जैसी पठनीय और स्पष्ट सेरिफ फ़ॉन्ट का उपयोग करें सभी पाठ के लिए डबल रिक्ति का उपयोग करें। बाईं ओर पाठ को सही ठहरें
  • अनुभाग ब्रेक के लिए, एक नई लाइन पर केंद्र के तीन तारांकन (***), फिर प्रेस करें "प्रस्तुत करना" और नया अनुभाग शुरू करें शीर्षक के साथ, एक नए पेज पर सभी नए अध्याय प्रारंभ करें
  • पहले को छोड़कर प्रत्येक पृष्ठ पर, एक शीर्ष लेख शामिल होता है जिसमें पृष्ठ संख्या है, शीर्षक का छोटा संस्करण और आपका अंतिम नाम।
  • एक कागज प्रारूप के रूप में, पांडुलिपि मोटी ए 4 पेपर पर प्रिंट करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टाइप फिक्शन चरण 34
    4
    अपनी पांडुलिपि का प्रस्ताव लें पत्र के लिए सभी दिशाओं का पालन करें। अब, आराम करो और एक जवाब की प्रतीक्षा करो!
  • टिप्स

    • यदि आपको कोई विचार मिलता है, और आप इसे कहानी में नहीं डाल सकते, तो इससे पहले कि आपने जो लिखा है, उसे बदलने से डरो मत। याद रखें, कहानियों को रोमांचक होना चाहिए, सभी में मोड़ और अधिक है, लेखक को व्यक्त करना चाहिए (या आश्चर्यचकित)
    • जो भी आप याद रखना चाहते हैं, उस पर ध्यान दें, बाद में वापस देखने में सक्षम हो। कुछ याद रखना बहुत आसान है, अगर आपने इसे काले और सफेद रंग में लिखा है
    • का आनंद लें! यदि आप मज़ेदार नहीं हैं तो आप एक अच्छी कहानी नहीं लिख सकते - यह एक अद्भुत अनुभव होना चाहिए जो दिल से आता है!
    • यदि आपको लेखक का ब्लॉक मिलता है तो आतंक न करें! नए अनुभवों को बनाने और नए विचारों को खोजने का एक तरीका पर विचार करें। अपनी कहानी को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग करें
    • विवरण के साथ पागल मत बनो उन्हें रखिए, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो यह एक बात कहना है कि अपनी आँखें हरे और मोहक, एक और है कि वे नीले और हरे रंग लाइनों के साथ आधार पर शिष्य और डॉट्स, गहरे हरे रंग की है, और दो अंक भूरा रंग चारों ओर पीले लाइनों के साथ प्रतिभाशाली हरी आंखें हैं कहने के लिए कर रहे हैं। बहुत अधिक विवरण उबाऊ हो सकते हैं और भ्रम पैदा कर सकते हैं।
    • यदि आप काल्पनिक घटनाओं की कल्पना नहीं कर सकते, तो वास्तविक घटनाओं और अनुभवों से प्रेरणा ले सकते हैं और इसे दिलचस्प बनाने और अधिक पाठकों को आकर्षित करने के लिए मौलिकता का स्पर्श जोड़ सकते हैं।
    • भाषण के आंकड़े का उपयोग करें वे टूलमैटोपिया, कविता, अनुरेखण आदि जैसे उपकरण हैं। सूची लंबे समय तक चलती है वे एक किताब को और अधिक मनोरंजक पढ़ सकते हैं, क्योंकि वे कान को प्रसन्न करते हैं एक किताब पढ़ और लोगों के बहुमत लेखक द्वारा प्रयोग किया जाता अनुप्रास की शैली की सराहना करने का एहसास नहीं है।
    • खूबसूरत होने के लिए आपकी पुस्तक को राष्ट्रीय स्तर पर जाना जरूरी नहीं है!

    चेतावनी

    • आलोचना आपकी कहानी की सफलता की कुंजी है, लेकिन किसी को भी अपने दृष्टिकोण की दृष्टि से आपके समग्र दृष्टि से अधिक नहीं होने दें (यह मुख्य रूप से दोस्तों के लिए होता है, न कि प्रकाशकों के लिए)। आप लेखक हैं और केवल आप जानते हैं कि आपकी पुस्तक कैसे काम करती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com