तीसरे व्यक्ति में कैसे लिखें
तीसरे व्यक्ति में लेखन थोड़ा अभ्यास के साथ आसान हो सकता है शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए, इस प्रकार के लेखन का उपयोग करने से व्यक्तिगत सर्वनामों के उपयोग से बचने का मतलब है "मैं" या "आप"। हालांकि, सर्वज्ञ तीसरे व्यक्ति के बयान और सीमित तीसरे व्यक्ति के बयान के बीच मतभेद हैं (जिसके बदले में एक व्यक्तिपरक, उद्देश्य और व्यावहारिक रूप से सीमित दृष्टिकोण हो सकते हैं)। चुनें, इस लेख को पढ़ने के बाद, आपकी प्रोजेक्ट में सबसे अच्छा फिट होने वाले वर्णन का प्रकार।
कदम
विधि 1
तीसरे व्यक्ति में एक शैक्षणिक पाठ लिखें1
प्रत्येक अकादमिक पाठ में तीसरे व्यक्ति का प्रयोग करें औपचारिक ग्रंथों के लिए, जैसे अनुसंधान और तर्कपूर्ण रिपोर्ट, हमेशा तीसरे व्यक्ति का उपयोग करें, जो आपके लेखन को अधिक उद्देश्य और कम व्यक्तिगत बनाता है अकादमिक और पेशेवर लेखन के लिए, निष्पक्षता की यह भावना लेखक को निष्पक्ष दिखाई देती है और इसके परिणामस्वरूप, अधिक विश्वसनीय।
- तीसरा व्यक्ति यह धारणा देता है कि लेखन तथ्यों और साक्ष्य पर केंद्रित है, व्यक्तिगत राय पर नहीं।
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सही सर्वनामों का उपयोग करें तीसरा व्यक्ति लोगों को संदर्भित करता है "बाहर"। आपको लोगों को नाम के आधार पर या तीसरे व्यक्ति के सर्वनामों का उपयोग करना चाहिए।
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पहले व्यक्ति सर्वनामों से बचें पहला व्यक्ति लेखक के व्यक्तिगत दृष्टिकोण को दर्शाता है। इस दृष्टिकोण को देखने के लिए व्यक्तिगत और तर्कसंगत तर्क लगते हैं। आप हमेशा एक अकादमिक निबंध में पहले व्यक्ति से बचना चाहिए।
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दूसरी व्यक्ति सर्वनामों से बचें दूसरा व्यक्ति पाठक के लिए एक सीधा संदर्भ बनाता है। देखने का यह दृष्टिकोण पाठक के साथ बहुत अधिक परिचित दिखाता है, क्योंकि आप सीधे उससे बात करते हैं, जैसे कि आप उसे जानते थे आपको अकादमिक ग्रंथों में दूसरे व्यक्ति का उपयोग कभी नहीं करना चाहिए।
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इस विषय को सामान्य शब्दों में देखें कुछ मामलों में, किसी लेखक को अनिश्चित काल में किसी को संदर्भित करना चाहिए। ये ऐसे मामलों में है, जो अक्सर आप दूसरे व्यक्ति का उपयोग करने के लिए प्रलोभन देते हैं। इसके बजाय, एक तीसरे व्यक्ति का नाम या सर्वनाम उचित होगा।
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यदि आप अंग्रेजी में लिखते हैं, तो एकवचन और बहुवचन सर्वनाम के उपयोग पर ध्यान दें। लेखकों द्वारा जब अक्सर तीसरे व्यक्ति में लिखते हैं, तब एक त्रुटि एक बहुवचन सर्वनाम के पास होती है, जब विषय एकवचन होना चाहिए।
विधि 2
तीसरे सर्वज्ञ व्यक्ति में लेखन1
चरित्र से चरित्र पर ध्यान दें। जब आप एक कथा पाठ में सर्वज्ञ तीसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य का उपयोग करते हैं, तो दृष्टिकोण को एक व्यक्ति के दूसरे व्यक्ति के विचारों, कार्यों और शब्दों के बजाय एक व्यक्ति से दूसरी तरफ से कूदता है। बयान सभी वर्णों और दुनिया के बारे में सब कुछ जानता है यह किसी भी विचार, भावनाओं या कार्यों को प्रकट या छिपा सकता है
- उदाहरण के लिए, कहानी में चार मुख्य पात्र शामिल हो सकते हैं: मारियो, जियोवन्नी, एरिका और सामन्था कहानी के विभिन्न बिंदुओं पर, प्रत्येक चरित्र के कार्यों और विचारों को वर्णित किया जाना चाहिए। इन विचारों को एक ही अध्याय या नरेन्दन ब्लॉक में लिखा जा सकता है।
- उदाहरण: "मारियो ने सोचा कि एरिका झूठ बोल रही थी, लेकिन वह यह मानना चाहता था कि उसके पास ऐसा करने का एक अच्छा कारण है। हालांकि, सामन्था का मानना था कि एरिका झूठ बोल रही थी और इस तथ्य से ईर्ष्या महसूस करती थी कि मारियो को दूसरी लड़की के बारे में एक सकारात्मक राय थी।"
- यदि आप एक सर्वज्ञ व्यक्ति को तीसरे व्यक्ति का बयान चुनना चाहते हैं, तो आपको सावधान रहना होगा कि एक ही दृश्य में एक चरित्र से दूसरे को बदलने के लिए, अंग्रेज़ी में तथाकथित "सिर-हॉपिंग" ऐसा नहीं है कि यह तीसरे व्यक्ति में सर्वनाशक नियमों के विपरीत है, लेकिन यह पाठक के लिए कथानक और कथानक का पालन करना कठिन बना देता है।
2
आपको जो जानकारी चाहिए वह प्रकट करें तीसरे सर्वज्ञ व्यक्ति के साथ, वर्ण केवल वर्णों के भीतर के विचारों और भावनाओं तक ही सीमित नहीं हैं। कथन की यह विधि लेखक को भविष्य के कुछ हिस्सों और इतिहास के अतीत को प्रकट करने की अनुमति देती है। बयान भी उनकी राय के बारे में बातचीत कर सकता है, एक नैतिक परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है, प्राकृतिक दृश्यों पर चर्चा करता है जिसमें कोई पात्र नहीं हैं।
3
पहले या दूसरे व्यक्ति सर्वनामों से बचें सक्रिय संवाद केवल सर्वनाम में दर्ज किए जाने वाले समय होने चाहिए "मैं" और "हमें"। वही दूसरे व्यक्ति की तरह सर्वनामों पर लागू होता है "आप"।
विधि 3
थर्ड इंश्योरेंस कथन के साथ सब्जेक्टिव लिमिटेड परिप्रेक्ष्य1
अनुसरण करने के लिए केवल एक वर्ण चुनें जब आप तीसरे व्यक्ति को सीमित दृष्टिकोण के साथ लिखते हैं, तो आपको एक ही चरित्र के कार्यों, विचारों, भावनाओं और विश्वासों तक पूर्ण पहुंच होती है। लेखक लिख सकता है जैसे चरित्र सोच रहा था और प्रतिक्रिया कर रहा था, या एक कदम वापस ले रहा था और अधिक उद्देश्य रहा था
- अन्य पात्रों के विचार और भावनाएं पाठ की अवधि के लिए लेखक को अज्ञात रहती हैं। इस विशिष्ट कथा के दृष्टिकोण के लिए, एक चरित्र की अंतरंगता से दूसरे के रूप में आगे बढ़ना संभव नहीं है जैसा कि तीसरे व्यक्ति के साथ होता है जो सर्वज्ञ है
- पहले व्यक्ति में कथा के विपरीत, जिसमें नायक बारी बारी से बयान में है, तीसरे व्यक्ति की कथा बयान और नायक के बीच एक निश्चित दूरी निर्धारित करता है। यह दूरी महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए, नेरेटर को चरित्र के व्यक्तित्व के अप्रिय पहलू का खुलासा करने की इजाजत देनी पड़ती है, कुछ ऐसा है जो शायद वह नहीं बताएगा अगर वह कहानी खुद कह रहे थे।
2
चरित्र के कार्यों और विचारों के बारे में बात करें जैसे कि आप उन्हें बाहर से देख रहे थे। यद्यपि आपका ध्यान किसी एक चरित्र पर बना रहता है, फिर भी आपको इसे एक कथा के रूप में अलग से एक इकाई के रूप में इलाज करना चाहिए। यदि बयान वर्ण, भावनाओं और चरित्र की आंतरिक बातचीत का अनुसरण करता है, तो उसे इसे तीसरे व्यक्ति में करना चाहिए।
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कार्यों और अन्य पात्रों के शब्दों पर ध्यान केंद्रित करें, उनके विचारों या भावनाओं पर नहीं। लेखक कहानी के नायक के रूप में दोनों ही सीमित हैं, और अन्य पात्रों के अंतरंग विचारों के बारे में पाठक के रूप में। इस दृष्टिकोण के साथ, हालांकि, अन्य पात्रों को उनके ध्यान में रखते हुए नायक के बिना वर्णित किया जा सकता है। कथा कहने वाला नायक कह सकता है सब कुछ - वह सिर्फ चरित्र के सिर में प्रवेश नहीं कर सकता
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आपके चरित्र की अनदेखी की जानकारी प्रकट न करें यहां तक कि अगर निदेशक वापस कदम कर सकते हैं और पर्यावरण या अन्य वर्णों का वर्णन कर सकते हैं, तो उन्हें जानकारी होनी होगी जो मुख्य चरित्र देख सकते हैं। एक ही दृश्य में दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से एक व्यक्ति के दृष्टिकोण से मत जाओ। यहां तक कि अन्य पात्रों की बाहरी कार्रवाइयां केवल तब ही जानी जा सकती हैं जब मुख्य पात्र आपकी मदद करेंगे
विधि 4
एपिसोड लिमिट्स पॉइंट ऑफ़ व्यू के साथ थर्ड पर्सनेंट में कथा1
चरित्र से चरित्र तक कूदो तीसरे व्यक्ति के अनुसार एपिसोडिक रूप से सीमित है, लेखक कई मुख्य पात्रों के सीमित व्यक्तिपरक दृष्टिकोण को देख सकता है, जिनके विचार और विचारों के विकल्प वैकल्पिक हैं। महत्वपूर्ण जानकारी प्रकट करने और आगे की कहानी को आगे बढ़ाने के लिए सभी दृष्टिकोणों का उपयोग करें
- आपके द्वारा शामिल किए जाने वाले दृश्यों की संख्या को सीमित करें बहुत सारे वर्ण दर्ज न करें जो पाठक को भ्रमित कर सकते हैं और कोई उद्देश्य नहीं है। एक दृष्टिकोण के प्रत्येक चरित्र का एक विशिष्ट उद्देश्य होना चाहिए, जो अद्वितीय परिप्रेक्ष्य को सही ठहराता है। अपने आप से पूछें कि कैसे प्रत्येक दृष्टिकोण की कहानी कहानी में योगदान करती है
- उदाहरण के लिए, प्रेम कहानी में, दो मुख्य पात्रों, मार्को और पाओला के अनुसरण में, लेखक विवरण के विभिन्न क्षणों में दोनों पात्रों की अंतरंग भावनाओं को समझा सकता है।
- एक चरित्र को दूसरे से ज्यादा ध्यान मिल सकता है, लेकिन इसमें शामिल सभी पात्रों को कहानी में कुछ बिंदु पर स्थान होना चाहिए।
2
एक समय में एक चरित्र के विचार और परिप्रेक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। हालांकि संपूर्ण कथा में कई विचार शामिल हैं, लेखक को एक समय पर एक चरित्र पर ध्यान देना चाहिए।
3
चिकनी संक्रमण बनाने की कोशिश करें हालांकि लेखक एक चरित्र के परिप्रेक्ष्य से दूसरे तक स्विच कर सकता है, यह करकर मनमाने ढंग से पाठक को भ्रमित कर सकता है।
4
समझो कौन क्या जानता है यद्यपि पाठक के पास कई पात्रों के परिप्रेक्ष्य के माध्यम से जानकारी तक पहुंच हो सकती है, लेकिन बाद में एक ही प्रकार का ज्ञान नहीं है। कुछ पात्रों को जानने का कोई तरीका नहीं है कि दूसरों को क्या पता है
विधि 5
उद्देश्य सीमित बिंदु के साथ थर्ड पर्स नारेटिव1
कई अक्षरों के कार्यों का पालन करें जब आप तीसरे व्यक्ति को सीमित उद्देश्य के दृष्टिकोण से उपयोग करते हैं, तो आप कहानी में किसी भी समय और स्थान पर किसी भी चरित्र के कार्यों और शब्दों का वर्णन कर सकते हैं।
- एक ही मुख्य चरित्र पर ध्यान केंद्रित करने की कोई आवश्यकता नहीं है लेखक प्रत्येक चरित्र से एक चरित्र से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं, हर बार जब वह ऐसा करना चाहता है तो वर्णना के दौरान विभिन्न पात्रों के बाद।
- लेकिन पहले व्यक्ति सर्वनामों का प्रयोग न करें "मैं", और दूसरे व्यक्ति वाले, जैसे "आप", कथन में उन्हें केवल संवाद में प्रयोग करें
2
किसी चरित्र के दिमाग में प्रवेश करने की कोशिश न करें। इस वर्णनात्मक अभिव्यक्ति का विचार प्रत्येक चरित्र का एक उद्देश्य और पूरी तरह से निष्पक्ष छवि प्रस्तुत करना है।
3
बिना बताए दिखाएं यद्यपि एक उद्देश्य लेखक किसी चरित्र के अंतरंग विचारों को साझा नहीं कर सकता है, फिर भी वह विशिष्ट टिप्पणियां निर्धारित करने वाली संभव भावनाओं का सुझाव देने के लिए बाहरी टिप्पणियां बना सकता है। वर्णन करें कि क्या होता है पाठक को यह कहने के बजाय कि एक चरित्र गुस्से में है, उसके चेहरे की अभिव्यक्ति, उसकी शरीर की भाषा और उसकी आवाज़ का स्वर, अपने क्रोध को दिखाने के लिए बताएं।
4
अपने विचारों को सम्मिलित करने से बचें लेखक जो कि सीमित व्यक्ति के दृष्टिकोण के साथ तीसरे व्यक्ति का उपयोग करता है, उसका उद्देश्य एक इतिहासकार के रूप में कार्य करना है, एक टिप्पणीकार के रूप में नहीं।
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