कैसे एक विश्वविद्यालय खजाना शुरू करने के लिए

एक विश्वविद्यालय की थीसिस शुरू करना थोड़ा जटिल हो सकता है, खासकर यदि आप प्रेरित नहीं महसूस करते या अपने विचार व्यक्त करने के लिए पर्याप्त रूप से संगठित नहीं होते हैं। चिंता न करें, हालांकि, थोड़ा `प्रोग्रामिंग, शोध और कड़ी मेहनत के साथ, आप फ्लैश में विभिन्न कागजात शुरू कर सकते हैं। प्रत्येक शब्द एक परिचय से शुरू होता है जो आपके मुख्य बिंदुओं को स्पष्ट करता है, पाठक को शामिल करता है, और विषय को समझता है कि आप निबंध के शरीर में अच्छी तरह से चर्चा करेंगे। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे एक विश्वविद्यालय थीसिस शुरू करने के लिए, निम्न चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

प्रारंभ होगा
प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
कार्य करने का एक बहुत स्पष्ट विचार प्राप्त करने का प्रयास करें। यद्यपि इच्छा है कि आप अपने आप को निबंध लिखने के लिए सुर्खियों में फेंक दें, आपको पता होना चाहिए कि कागज़ पर डालने से पहले क्या आवश्यकताएं हैं। निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और शिक्षक की तरह की थीसिस की जांच करें कि शिक्षक आपको लिखना चाहते हैं, यह कब तक होना चाहिए, और शब्द कागज के लिए शोध गतिविधि आवश्यक है। शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजें बहुत स्पष्ट हैं:
  • शब्द गणना यदि शब्द को लगभग 500 शब्दों की आवश्यकता होती है, तो वह उस से बहुत भिन्न होगा जिसे 500 या अधिक की आवश्यकता होगी लंबाई की आवश्यकता से अवगत रहें और लगभग इसका सम्मान करें। बेशक, आप अपने शिक्षक को 10% से ज्यादा कागज़ात के साथ नहीं लेना चाहते हैं, या बहुत कम, आवश्यक से
  • आवश्यक खोजों की मात्रा कुछ पाठ्यक्रमों में आपको आपके द्वारा किए गए बाहरी शोध के आधार पर पर्याप्त रूप से एक दस्तावेज़ लिखने के लिए कहा जा सकता है। दूसरों में आपको प्राथमिक रूप से दस्तावेजों या पाठ्यक्रम में प्रयुक्त सामग्री, जैसे उपन्यास या पाठ्यपुस्तकों पर भरोसा करने के लिए कहा जा सकता है, और अपने निष्कर्ष तैयार कर सकते हैं। लगभग सभी कागजात, गंभीर शोध पर आधारित होना चाहिए।
  • यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो डिलीवरी के दिन से पहले किसी भी संदेह को स्पष्ट करने के लिए अपने शिक्षक से पूछें।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    विभिन्न प्रकार के कागज़ात जानने के लिए कई विभिन्न प्रकार के कागजात हैं जो आप विश्वविद्यालय में लिख सकते हैं, और उन्हें जानना अच्छा है और पता है कि आपके द्वारा क्या उम्मीद की जाती है। गहराई में जानने के लिए यहां बुनियादी शैलियों दी गई हैं:
  • प्रेरक / तर्कपूर्ण थीसिस. यह शब्द आपको विवादित विषय पर अपने दृष्टिकोण के बारे में अपने पाठकों को मनाने के लिए कहेंगे। उदाहरण के लिए, एक शब्द कागज जिसमें व्यक्तिगत रक्षा हथियारों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए, उन कारणों को समझाया जाता है जो प्रेरक हैं।
  • विश्लेषणात्मक थीसिस. साहित्य पाठ्यक्रमों में यह शैली बहुत आम है यह निबंध आपको एक काम पढ़ने और अपने शब्दों, विषयों, पात्रों और शब्दों का विश्लेषण करने के लिए अपने स्वयं के विचारों और इस विषय पर पाठ्यक्रम के अन्य स्रोतों का उपयोग करने के लिए कहेंगे।
  • प्रदर्शनी थीसिस. इस प्रकार की प्रक्रिया या स्थिति से शुरू होगी और इस विषय के महत्वपूर्ण पहलुओं को गहरा होगा, उदाहरण के लिए, विश्वविद्यालय के छात्रों के दैनिक जीवन का वर्णन करने के लिए।
  • शोध पत्र. यह शब्द आपको अनुसंधान के माध्यम से एक बहस को गहरा करने और पाठकों को अपने इतिहास, उपयोगिता या प्रासंगिकता के बारे में सूचित करने के लिए कहेंगे।
  • तुलना और इसके विपरीत की अवधि. यह शैली आपको दो तर्कों की तुलना और इसके विपरीत समझाएगी और स्पष्ट समानताएं और मतभेद बनाएगी। उदाहरण के लिए, रोम और मिलान में रहने के बीच समानता और मतभेद का विश्लेषण करने वाला कोई निबंध टकराव और इसके विपरीत है।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    जनता पर जानकारी प्राप्त करें क्या आप प्रोफेसर, सहपाठियों के लिए, शब्दावली के विषय पर विशेषज्ञों के लिए, या इस विषय में नए लोगों के लिए लिखेंगे? यदि आप विशेषज्ञों के लिए लिखते हैं, तो आपको मूल शब्दों को परिभाषित करने की आवश्यकता नहीं होगी और आप अधिक तकनीकी अभिव्यक्तियों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आप ऐसे लोगों के लिए लिखते हैं जो विषय के बारे में अधिक जानकारी नहीं देते हैं, जैसे पाठकों के लिए एक फिल्म का विश्लेषण करना, जिन्होंने इसे नहीं देखा है , आपको मूल विवरण का वर्णन करने की आवश्यकता है।
  • यदि आप एक अस्पष्ट विषय पर एक शोध पत्र लिख रहे हैं या अपने पाठकों के लिए थोड़ा सा ज्ञात है, तो आपको अपने द्वारा किए गए शोध को बहुत विस्तार से समझाना होगा।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    उद्देश्य को परिभाषित करें शब्द पेपर के साथ आप किस उद्देश्य की कल्पना करते हैं? क्या यह सूचित करना, मनोरंजन करना, मनाना, परिभाषित करना, तुलना करना और इसके विपरीत, विश्लेषण करना, संक्षेप करना या कहानी बताती है? एक लक्ष्य निर्धारित करना तुरंत विषय तैयार करने और सही लोगों को सही तरीके से निर्देशित करने में आपकी सहायता करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य लोगों को मनाने के लिए है, तो आपको कड़े विचारों के साथ तर्कसंगत तर्क विकसित करना होगा, ताकि पाठकों को आपके दृष्टिकोण पर सहमत हो।
  • यदि आपका लक्ष्य किसी कविता या एक नाटक की तरह कुछ विश्लेषण करना है, तो आपको अपने विचारों को समर्थन देने के लिए पाठ में सख्त साक्ष्य देना होगा।
  • यदि आपका लक्ष्य तुलना करना और इसके विपरीत है, तो आपको दो विषयों के अंतर और समानता के बारे में अच्छी तरह से सूचित किया जाना चाहिए।
  • यदि आपका लक्ष्य सूचित करना है, तो आपको एक विषय को अच्छी तरह से अध्ययन करना होगा और पाठकों को इसे बेहतर समझने में मदद मिलेगी
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    टोन की जांच करें टोन सफल विश्वविद्यालय अवधि लिखने का एक और महत्वपूर्ण पहलू है। अधिकांश कागजात के लिए स्वर को पेशेवर, अलग, और सूचनात्मक होना होगा। यदि आप ऐसी भाषा का उपयोग करते हैं जो बहुत पक्षपातपूर्ण है, तो आप आधिकारिक नहीं दिखाई देंगे। यदि आप बहुत ही अनौपचारिक भाषा और अच्छे भाव का उपयोग करते हैं, तो आप पेशेवर दिखाई नहीं देंगे। यदि आप इसके बजाय पहले व्यक्ति निबंध लिख रहे हैं (उदाहरण के लिए, एक जीवनी लिखने के एक कोर्स के लिए), तो अनौपचारिक भाषा का उपयोग करना बेहतर है
  • टोन उस विषय के प्रति रवैया है जिसे आप पेश कर रहे हैं। क्या आपकी टोन अलग, सुखी, थोड़ा निंदक, संदिग्ध या उत्साही है? जो कुछ भी आप उपयोग करते हैं, वह प्रश्न के विषय में उचित होगा।
  • यदि आप स्टेम कोशिकाओं पर एक शोध पत्र लिख रहे हैं, उदाहरण के लिए, स्वर निरपेक्ष और अलग होना चाहिए - यदि आप एकान्त दिल पर ऑनलाइन शब्द लिख रहे हैं, तो आपके पास और अधिक मजेदार और चंचल स्वर हो सकता है
  • विधि 2

    फॉर्मूला आपका थीसिस
    प्रारंभ करें एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    अपने शोध करो यद्यपि आप अपने आप को एक कागज पर खुद को फेंकने के लिए मजेदार हो सकता है, यह जानने के बिना कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, सबसे अधिक उचित काम करना है पहले आपके तर्क की ठोस आधार देने के लिए एक खोज आपको आवश्यक ग्रंथों को प्राप्त करें, नोट्स ले लें, और जब तक आप इस विषय के स्वामी होते हैं और उन्हें पुनः पढ़ते हैं, शब्द पत्र लिखने या कोई विषय तैयार करने के लिए पर्याप्त जानकारी प्राप्त करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री विश्वसनीय है और आधिकारिक स्रोतों से आती है। विकिपीडिया पर खोज न करें
    • विषय के साथ सहज महसूस करने के लिए पर्याप्त नोट लें
    • शब्द पेपर में उपयोग के लिए नियम और उद्धरण सम्मेलनों को जानें।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    2
    मैं यह जानना चाहता हूं कि शब्द पेपर के लिए उपयुक्त वक्तव्य क्या है। एक बार जब आप अपना शोध पूरा कर लेंगे, तो आपको चर्चा करने के लिए एक बयान लिखने की आवश्यकता होगी, जो दस्तावेज में विकसित होने वाली केंद्रीय विषय या अवधारणा बन जाएगी। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ विचारों को संक्षिप्त कर सकते हैं या अलग-अलग लोगों को ढूंढ सकते हैं जो अच्छी तरह से जा सकते हैं, तो अपने निबंध के बयान के बिना अपने निबंध लिखना शुरू करें। एक वाक्य का एक उदाहरण निम्नानुसार है: "मिलान मिलान से रहने के लिए रोम एक बेहतर स्थान है, क्योंकि यह अधिक विविध है, और अधिक अवसर और बेहतर जलवायु है"। यहां शब्द के बयान के लिए विशेषताओं का वर्णन किया गया है:
  • स्पष्टता
  • शुद्धता
  • प्रेरक होने की क्षमता
  • प्रदर्शनकारी होने की क्षमता
  • विवरण
  • तीसरे व्यक्ति का उपयोग
  • प्रारंभ करें एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    शब्द कागज के लिए एक बयान लिखें। एक कथन लिखें जो एक विषय स्पष्ट और सटीक बना सकते हैं और उस पर चर्चा की जा सकती है। आप यूनिकॉर्न के अस्तित्व पर एक थीसिस नहीं लिख सकते क्योंकि आप इसे साबित नहीं कर सकते, या आपके स्वास्थ्य के लिए कितना धूम्रपान बुरा है क्योंकि इसकी पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है। इसके बजाय, निबंध सामग्री के लिए दो या तीन विशिष्ट विवरण के साथ एक दिलचस्प और प्रासंगिक विषय चुनें, जो विषय का समर्थन करने में सहायता कर सकते हैं। यहां विभिन्न विवरणों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • एक विश्लेषणात्मक थीसिस के लिए एक बयान: "ग्रेट गेट्सबी के तीन केंद्रीय विषयों में एकांत, धन की भ्रष्टता और महान प्रेम का नुकसान है। "
  • एक तर्कपूर्ण या प्रेरक निबंध के लिए एक बयान: "अनुशासन विद्यालय के परीक्षणों का उपयोग किसी विश्वविद्यालय के संकाय में प्रवेश के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे खुफिया को सही तरीके से नहीं समझते हैं और क्योंकि वे सामाजिक-आर्थिक पहलुओं से प्रभावित हैं "।
  • एक व्याख्यात्मक निबंध के लिए एक बयान: "अधिकांश हाई स्कूल के छात्र होमवर्क, दोस्तों और अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों के बीच समय लेते हैं"।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 9



    4
    एक स्कीमा बनाएं एक बार आपके पास शब्द पत्र के लिए बयान है, एक ऐसा पैटर्न बनाएं, जो बाकी दस्तावेज़ों के लिए एक दिशानिर्देश के रूप में काम करेगा, जो आपको प्रत्येक पैराग्राही की सामग्री को परिभाषित करने में मदद करेगा। इससे आप अपने विचारों को तर्कसंगत और सुसंगत तरीके से व्यक्त कर सकते हैं, दस्तावेज़ के लेखन के दौरान संभव भ्रम और झिझक से बचने के लिए। इस योजना में पैराग्राफ को परिचय, शरीर के, और निष्कर्ष के साथ शामिल होना चाहिए, जितना संभव हो उतने प्रशंसापत्र की रिपोर्ट करना। निम्नलिखित कथन के साथ एक शब्द के लिए स्कीमा का उदाहरण यहां दिया गया है: "रोम, युवा पेशेवरों के आकर्षण, जलवायु के लिए और श्रम बाजार के लिए सबसे अच्छा शहर है"।
  • परिचय: 1) सुराख़, 2) तीन मुख्य अवधारणाओं, 3) कागज के बयान,
  • अनुच्छेद 1 के शरीर: आकर्षण: 1) रेस्तरां, 2) मीटिंग स्थानों और बार, 3) संग्रहालय,
  • अनुच्छेद 2 के शरीर: जलवायु: 1) हल्के सर्दियों, 2) आकर्षक स्प्रिंग्स, 3) ताज़ा बारिश,
  • अनुच्छेद 3: शारीरिक श्रम बाजार: 1) वित्तीय और व्यावसायिक क्षेत्रों में अवसर 2) कलात्मक गतिविधियों के लिए अवसर, 3) नेटवर्किंग के लिए अवसर,
  • निष्कर्ष: 1) बटन हिल का पुनरावृत्ति, 2) मुख्य अवधारणाओं के संश्लेषण, 3) थीसिस के बयान।
  • विधि 3

    एक परिचय लिखें
    प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    पाठकों को आकर्षित करें परिचय में तीन भागों शामिल हैं: डोलेट, मुख्य अवधारणाएं, और टर्म पेपर का बयान। डोरीलेट पाठकों को लुभाने के लिए और उन्हें कागज के बाकी हिस्सों को पढ़ने में काम करता है। दखल मुख्य अवधारणा को संदर्भित करना चाहिए और दस्तावेज़ के अंत में पाठकों को आकर्षित करना चाहिए। खुराक के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
    • बयानबाजी सवाल अपने शोध प्रबंध के मुख्य बिंदु पर एक सवाल डालकर पाठक को आकर्षित करता है और उसका ध्यान आकर्षित करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, समलैंगिक विवाह का समर्थन करने वाला एक शब्द प्रश्न के साथ शुरू हो सकता है: "क्या हर व्यक्ति को उस व्यक्ति से शादी करने में सक्षम होना चाहिए, जिसे वह प्यार करता है?"
    • एक चौंकाने वाला वक्तव्य या आंकड़ा एक बयान या एक आंकड़ा के साथ शुरू करना जो विषय के लिए प्रासंगिक है, पाठक का ध्यान खींचने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप महाविद्यालय के छात्रों पर शोध प्रबंध पत्र लिख रहे हैं, तो आप एक शोध (अनुसंधान के आधार पर) से शुरू कर सकते हैं जैसे कि: "विश्वविद्यालय के 10% से अधिक छात्र अब अवसाद से पीड़ित हैं"।
    • एक उपाख्यान टर्म पेपर के लिए प्रासंगिक एक छोटे से कड़ी प्रारम्भ से शुरू करना पाठक को आकर्षित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एकल माताओं के सामने आने वाली कठिनाइयों के बारे में एक छोटी कहानी लिख रहे हैं, तो आप कह सकते हैं: "जूलिया अपने बेटे रॉबर्टो की देखभाल करने की कोशिश करते हुए जीवित रहने के लिए संघर्ष करती है"।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    मुख्य अवधारणाओं को समझाओ एक बार जब आप एक मजबूत कथन के साथ पाठकों को आकर्षित कर लेते हैं, तो आपको प्रत्येक मुख्य अवधारणा के लिए एक या दो वाक्यों को समर्पित करने की आवश्यकता होती है, ताकि पाठक को काम के भूखंड के बारे में पता हो। उदाहरण के लिए, यदि आप निम्नलिखित कथन के साथ शब्द लिख रहे हैं: "ग्रेट गेट्सबी के तीन केंद्रीय विषयों में अकेलापन, धन की भ्रष्टता और एक महान प्रेम की हानि है", आपको उपन्यास में अकेलापन, भ्रष्टता के लिए एक और एक महान प्रेम के नुकसान के लिए एक का वर्णन करने के लिए एक वाक्य समर्पित करना चाहिए।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    अपनी थीसिस को बताएं पाठक को आकर्षित करने और मुख्य अवधारणाओं को व्यक्त करने के बाद, आपको अपनी थीसिस अवश्य अवश्य अवश्य लिखें। यह एक नियम के रूप में है, एक नियम के रूप में, अधिक प्रभावी यदि यह परिचय पैराग्राफ के अंतिम वाक्य है, भले ही, कभी-कभी, यह परिचय के शरीर में यह इंगित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। परिचय पैराग्राफ एक साथ थीसिस को दस्तावेज़ के बाकी हिस्सों के लिए मार्गदर्शक पथ का प्रतिनिधित्व करना चाहिए, ताकि पाठक उसकी सामग्री की आशा कर सके। संक्षेप में, एक विश्वविद्यालय की थीसिस, या परिचय पैराग्राफ के लिए एक जीतने की शुरुआत, इसमें शामिल होना चाहिए:
  • एक "सुराख़" पाठक को आकर्षित करने के लिए,
  • मुख्य अवधारणाओं की संक्षिप्त प्रस्तुति जो दस्तावेज़ के शरीर में विकसित की जाएगी,
  • कथन।
  • विधि 4

    आगे बढ़ने के लिए
    प्रारंभ करें एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 13
    1
    3-5 पैराग्राफ के एक शरीर को लिखें। इस बिंदु पर शब्द कागज लिखने के लिए बहुत कठिन काम खत्म हो गया है। अब आपको शरीर के पैराग्राफ में मुख्य अवधारणाओं को विकसित करना होगा और आपके द्वारा परिचय में रिपोर्ट की गई थीसिस का बयान। थीसिस की लंबाई के आधार पर पैराग्राफ तीन से पांच होनी चाहिए। प्रत्येक अनुच्छेद में शामिल होना चाहिए:
    • उस विषय पर एक वाक्यांश जिसके बारे में पैराग्राफ में चर्चा की जाएगी।
    • मुख्य बिंदु को विकसित करने के लिए विवरण, प्रमाण, तथ्यों, या आंकड़े
    • एक निर्णायक वाक्य जो अनुच्छेद के विचारों को सारांशित करता है और अगले एक को प्रस्तुत करता है।
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 14 कदम
    2
    एक निष्कर्ष लिखें पथ के अंत में एक निष्कर्ष लिखिए, जो आपके विचारों को प्रस्तुत करते हैं और निबंध में सामने आते हैं। निष्कर्ष चाहिए:
  • थीसिस पुनः सबमिट करें,
  • मुख्य बिंदुओं के पाठक को याद दिलाना,
  • परिचय, आँकड़ों या परिचय की खुराक (वैकल्पिक) में रिपोर्ट किए गए तथ्यों को देखें
  • टेक्स्ट की रेखाओं के बीच प्रतिबिंबित करने के लिए पाठक को छोड़ दें
  • प्रारंभ एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    तीसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए याद रखें तीसरे व्यक्ति में लेखन (जब तक आपको ऐसा नहीं करने को कहा गया है) एक जीत विश्वविद्यालय थीसिस लिखने का एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है आपको कभी भी अभिव्यक्ति का उपयोग नहीं करना है "मुझे लगता है कि ..." या "मुझे लगता है ..." विषय को बहुत कमजोर या असंगत लगने से रोकने के लिए कहने के बजाय, "मुझे लगता है कि गर्भपात देश में कानूनी रहना चाहिए", आप कह सकते हैं "गर्भपात देश में कानूनी रहना चाहिए", विषय को अधिक ताकत देने के लिए
  • आपको पहले और दूसरे व्यक्ति से बचना चाहिए मत कहो "आप" - बजाय उपयोग करें "एक", "वह या वह", या एक उचित सर्वनाम कहने के बजाय: "आपको अपने विश्वविद्यालय के कैरियर में सफल होने के लिए सप्ताह में 3 से 5 घंटे का अध्ययन करना चाहिए", बल्कि: "कॉलेज के छात्रों को उनके विश्वविद्यालय कैरियर में सफल होने के लिए सप्ताह में 3 से 5 घंटे का अध्ययन करना चाहिए"।
  • प्रारंभ करें एक कॉलेज निबंध शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    काम की समीक्षा करें मसौदे को लिखने के बाद, समीक्षा करें और उस शब्द को संशोधित करें, और तार्किक प्रदर्शनी में त्रुटियों की जांच करें, अवधारणाओं को प्रमाणित नहीं और कमजोर तर्कों के आधार पर। आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि पेपर में सब कुछ प्रासंगिक नहीं है, कुछ विचार पुनरावृत्त है, और आपको काम को थोड़ी अधिक करना पड़ सकता है - यह सब प्राकृतिक है
  • एक बार जब आपको लगता है कि कागज सही है, व्याकरण और विराम चिह्नों को फिर से जांचें
  • टिप्स

    • यदि आप एक अच्छा विश्वविद्यालय थीसिस करना चाहते हैं, तो आपको बहुत सावधानी से काम करना होगा। अपने काम की योजना बनाएं, अलग-अलग ड्राफ्ट करें, और उसके बाद ही आपको अच्छी पहचान मिल सकती है अपने विचारों को तर्कसंगत रूप से लिखना याद रखें, यह सोचकर कि मुख्य लक्ष्य पाठक का ध्यान आकर्षित करना है इसका अर्थ है कि आपके पाठकों के साथ अंतिम शब्द होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com