कैसे एक Tesina लिखने के लिए

6 आपको स्नातक बना सकता है, लेकिन 9 के केवल कागज़ात दादी के रेफ्रिजरेटर पर या तुम्हारा पर एक स्थान अर्जित करते हैं। क्या आप हमेशा केवल साधारण वोट पाने के लिए अपने रास्ते से निकल गए थे? खैर, दादी को मैग्नेट तैयार करने के लिए बताएं: इन सुझावों का पालन करें, और अपने शोधकर्ताओं को कक्षा में सर्वश्रेष्ठ बनाएं।

कदम

1
कोई विषय चुनें। संभव के रूप में मूल होने का प्रयास करें - यदि आप खुद को चुन सकते हैं, तो इस संभावना का लाभ उठाएं। कुछ ऐसे हितों को चुनें जिन्हें आप विशेष रूप से लिखते हैं क्योंकि यह लिखना आसान होगा - विशेष रूप से, तत्काल उन सवालों पर आधारित एक विषय का चयन करने का प्रयास करें, जो आपको पहले से ही पता है कि जवाब खोजने के लिए कहां है एक बार विषय सेट, सुनिश्चित करें कि आप है- पर ही ध्यान केंद्रित करने के लिए अक्सर एक विषय शुरू में बहुत बड़ा इलाज किया जाना है, यह मुश्किल पृष्ठों की एक विशिष्ट संख्या में लिखने के लिए कर रही है हो सकता है। विषय को परिष्कृत करें ताकि इसे शब्द पेपर की अंतरिक्ष सीमाओं के भीतर लगातार व्यवहार किया जा सके। यदि आपको तर्क दिया गया है, तो अनूठे कोणों की खोज करना शुरू करें, जो आपके निबंधन को तुच्छ दृष्टिकोणों से अलग कर सकते हैं जो अन्य लोग उपयोग कर सकते हैं अंत में, किसी भी गुना अपने काम लेते हैं, यह अब भी मूल और मजाकिया होना चाहिए, जो कुछ पाठक को संलग्न करता है और आकर्षक करता है
  • किसी विषय को चुनने के लिए सावधान रहें और फिर इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि आपका निबंध अपने आप को नए विचारों और रास्तेों से बंद करने से कैसे हो सकता है, जब आप उस पर कार्य कर रहे हैं। अकादमिक मंडलियों में यह रवैया "समयपूर्व संज्ञानात्मक सगाई" कहा जाता है। यह एक अच्छा शब्द कागज क्योंकि परिणाम पहले से ही अपने सिर में तय हो गई है बर्बाद कर सकता है, खोजों आप रास्ते में क्या कर सकते हैं की परवाह किए बिना, परिणाम को आकार कि विचार करने के लिए इसे संरेखित करने के लिए, बनाया खोजों में से एक वास्तविक विश्लेषण के महत्व देने नहीं होंगे। इसके बजाय, अपने अनुसंधान और लेखन के प्रत्येक चरण पर विषय पर सवाल पूछते रहें, और विषय को एक के रूप में देखें परिकल्पना एक निष्कर्ष से अधिक इस तरह, आप चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार होंगे और यहां तक ​​कि आपके टर्म पेपर पर काम करते समय इसके बारे में अपनी राय बदल दें।
  • किसी विषय पर अन्य लोगों की टिप्पणियों, राय और आलोचनाओं को पढ़ना अक्सर आप को फिर से परिभाषित करने में मदद कर सकता है, खासकर उन टिप्पणियों के अनुसार जिन्हें आपको एक आगे शोध या जिसमें सवाल पूछे जाते हैं कि इसका उत्तर नहीं दिया गया है।
  • 2
    कुछ शोध करो यह कुछ शोध करने से पहले लेखन शुरू करने का कोई मतलब नहीं है आपको विषय और वर्तमान सोच की मूल बातें समझना होगा, और अध्ययन के उस क्षेत्र में कुछ भविष्य अनुसंधान की खोज करना आवश्यक है। यद्यपि यह जानकारी आपको पहले से ही अच्छी तरह से पता है, इसे रीसायकल करने के लिए प्रलोभन हो सकता है, ऐसा करने से बचें या आप पेपर को शोध और लिखने से कुछ भी नहीं सीखेंगे। नई चीजें सीखने के लिए साहस की भावना और एक खुलापन के साथ खोज शुरू करें, और एक समस्या को देखने के लिए नए तरीके खोजने की तत्परता के साथ। आप इस स्तर पर कर रहे हैं जबकि दोनों प्राथमिक स्रोत (मूल ग्रंथों, दस्तावेज, कानूनी मामलों, साक्षात्कार, प्रयोगों, आदि) और माध्यमिक (व्याख्याओं या प्राथमिक स्रोतों में अन्य व्यक्तियों के स्पष्टीकरण) का उपयोग करता है। वहाँ भी अन्य छात्रों या यहाँ तक कि संभावना किसी दिए गए विषय अगर आप इन वातावरण का ज्ञान है और आप विचारों को साझा मदद कर सकते हैं पर ऑनलाइन चर्चा को खोजने के लिए के साथ चर्चा करने के लिए एक जगह है, लेकिन वे संसाधन है कि मुकदमा नहीं कर सकते हैं।
  • 3
    अपने शोध को परिष्कृत करें शोध करने के बाद, चुने हुए विषय पर प्रतिबिंबित करें। इस बिंदु पर, यह मुख्य विचार यह है कि आप चर्चा करने के लिए, बयान आपको लगता है कि आप पूरे सिर के लिए बचाव कर सकती है जा रहे हैं उजागर करने के लिए आवश्यक है, और है कि वे जो सीख रहे हैं और आप जहां निष्कर्ष के साथ समाप्त करने के लिए जा रहे हैं पाठक को बताते हैं। आपका सिद्धांत निबंध का मध्य भाग है, यह विचार है कि आप निम्नलिखित पैराग्राफों में रक्षा करेंगे। आधे कच्चे और यह महसूस करते हुए कि यह आपकी लेखन को छोड़ देगा, यह धुएँ के रंग और असंगत होगा। एक शोध तैयार करें जो आपके शोध की कोशिश करता है और दिलचस्प खोजता है - इसलिए समर्थन करना यह उबाऊ नहीं होगा। एक बार जब आप संतुष्ट हो जाएं और आपका विषय स्पष्ट और स्पष्ट हो, तो अपना पहला मसौदा तैयार करें।
  • याद रखें कि खोज यहां समाप्त नहीं होती है। और यहां तक ​​कि अपने थीसिस भी नहीं लचीलेपन के लिए कमरे से बाहर जाने, जबकि दोनों लेखन पर शोध पर काम जारी है, क्योंकि आप परिवर्तन के रूप में आप नई बातें पता चलता है कि अपने दिमाग में विचारों से तालमेल बनाने के लिए कर सकते हैं। दूसरी ओर, सावधान रहें कि आगे बढ़ने के लिए कम से कम एक केंद्रीय विचार फिक्स किए बिना आग पर ज्यादा मांस न डालें। एक निश्चित बिंदु पर आपको यह कहना होगा: "यह मेरी थीसिस साबित करने के लिए पर्याप्त है!" यदि आप किसी विषय में इतने फैले हुए हैं, तो आप इसे बाद में विश्वविद्यालय में अध्ययन करने पर विचार कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि एक शब्द में निश्चित संख्या में शब्द और डिलीवरी की तारीख है!
  • 4
    शब्द कागज के लिए एक लाइनअप बनाओ कुछ इस पेपर को छोड़कर कागज पर काम करने का प्रबंधन करते हैं - ये बहुत कम होते हैं और अक्सर थोड़े समय होते हैं यह तो आप जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं, सिर्फ एक मानचित्र की तरह बताएंगे कि कैसे निबंध खुद के रूप में बी करने के लिए एक से प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं एक सीढ़ी के लिए कहीं बेहतर है, सीढ़ी नहीं अपरिवर्तनीय, इसके विपरीत है। किसी भी मामले में, यह आप संरचना की भावना और संदर्भ के एक फ्रेम जब आप अपने शब्द कागज की धागा खो देता है, भी, एक कंकाल के रूप में दोगुना हो जाता है, जबकि बाकी सिर्फ अतिरिक्त विवरण हैं। एक लाइनअप विकसित करने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण हैं और आप अपना स्वयं का बना सकते हैं, जिसे आप पसंद करते हैं एक सामान्य दिशानिर्देश के रूप में, एक लाइनअप के कुछ मुख्य तत्व निम्न होना चाहिए:

  • परिचय, चर्चाओं और निष्कर्ष या सारांश के पैराग्राफ / अनुभाग
  • पैराग्राफ परिचय के बाद वर्णनात्मक या व्याख्यात्मक, जो आधार या विषय स्थापित करते हैं।
  • पैराग्राफ / विश्लेषण अनुभाग। अपने शोध का उपयोग करना, प्रत्येक अनुच्छेद में मुख्य विचार लिखें।
  • कोई भी प्रश्न या महत्वपूर्ण प्रश्न जिनके बारे में आप अभी तक निश्चित नहीं हैं
  • 5
    परिचय में अपने विचार का वर्णन करें परिचयात्मक पैराग्राफ एक चुनौती है, लेकिन इसे एक बाधा में बदलने से बचा जाता है। सभी पाठ में, यह वह हिस्सा है जिसे आप कई बार फिर से लिखते हैं, जबकि बाकी पर काम करते हैं, और दिशा, शैली और परिणाम में परिवर्तन के आधार पर संशोधित किया जाता है। इस कारण से, यह बर्फ को तोड़ने का एक मार्ग के रूप में देखें, और इसके बाद के सभी विचार करते हैं कि यह हमेशा संशोधित किया जा सकता है। यह दृष्टिकोण आपको सभी की समीक्षा करने और आवश्यक होने पर परिवर्तन करने की स्वतंत्रता देता है। जब आप शब्द कागज के सामान्य संगठन के साथ काम कर रहे हैं और सिद्धांत की कमजोरियों को समझाएंगे, तो यह आपकी मदद करने का एक अवसर के रूप में प्रयोग करें, जो कुछ रीडर को शुरुआत से सही के बारे में पता होना चाहिए। अच्छी तरह से संरचित परिचय लिखने के लिए इन सुझावों का पालन करें:

  • स्नैप एक प्रश्न या उद्धरण के साथ पाठक या एक उत्सुक उपाख्यान का उल्लेख करें कि रीडर के लिए केवल आपके शोध प्रबंध के मध्य में ही अर्थ होगा।
  • परिचय कराना आपका विषय स्पष्ट और संक्षिप्त रहें
  • मान्यताओं. यह पिछले चरण में समझाया जाना चाहिए था।
  • आवेदन में निहित शब्दों को परिभाषित करने के लिए मत भूलना! जैसे शब्द भूमंडलीकरण उनके पास अलग अर्थ हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप स्पष्ट कर रहे हैं कि आप परिचय के भीतर अपने थीसिस में क्या कह रहे हैं।
  • 6
    रीडर को अपने केंद्रीय अनुच्छेदों के साथ समझाएं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अनुच्छेद नए तरीके से आपके विचार का समर्थन करता है। क्या आप निश्चित नहीं हैं कि आपके पैराग्राफ ने इस उद्देश्य को हासिल किया है? उनमें से प्रत्येक के पहले वाक्य को अलग करने का प्रयास करें - एक साथ, वे उन परीक्षणों की सूची होनी चाहिए जो आपके थीसिस की पुष्टि करते हैं।
  • संभावित रूप से जुड़े विषय के साथ निबंध के विषय को लिंक करने का प्रयास करें। केंद्रीय विषय के चारों ओर अपना पैराग्राफ़ बनाएं और फिर सबसे अधिक प्रासंगिक के साथ तुलना करें।



  • 7
    विश्वास के साथ समाप्त करें इस विधि का प्रयोग करें:

  • पुन: निर्धारित करें थीसिस
  • हाइलाइट एक महत्वपूर्ण विवरण, आमतौर पर अंतिम पैराग्राफ से
  • समाप्त करें। एक समापन वाक्य का उपयोग करें
  • लंबित रहें - रीडर खत्म हो जाने के बारे में सोचने के लिए अपने पाठक को कुछ देना।
  • 8
    लेआउट पर ध्यान दें। संदर्भ ग्रंथसूची महत्वपूर्ण है, अपने शिक्षक से पूछिए कि आप इसे कैसे पसंद करते हैं यहाँ पुश और पाठ में प्रशंसा पत्र के वहाँ एक अच्छा तरीका है अपने तर्क का समर्थन करने के लिए है, लेकिन यह अति न करें या आप छापे प्राप्त होंगे कि अन्य लेखकों सभी काम किया है, और आप बस कॉपी कर रहे हैं कि " & पेस्ट करें। " पाठक को जानने में रुचि है कि आप उस विषय के बारे में क्या सोचते हैं, न कि उन्होंने शानदार विचारकों के बारे में क्या कहा है।
  • शुरुआत में एक ग्रंथ सूची बनाने में मदद करता है, इसलिए आपको अंत में इसे जल्दी और बुरी तरह से करना नहीं पड़ता है।
  • 9
    फ्लैब जला, मांसपेशियों को बनाओ अंतरिक्ष हर अवधि में महत्वपूर्ण है, इसलिए पाठ के सामान्य अर्थ को खोए बिना शब्दों को बहुत ज्यादा कटौती करने का तरीका ढूंढें। क्या आपके वाक्य अच्छी तरह से संरचित हैं? इसे एक-एक करके जांचें और तय करें कि यदि संभव हो तो कुछ शब्दों के रूप में भी इसका उपयोग करके विचार करें कि आप वैसे भी पारित करना चाहते हैं।
  • 10
    आलसी मत बनो लेखन कार्यक्रम की वर्तनी शुरू करने से समीक्षा का केवल पहला चरण है। वर्तनी जांच किसी भी अर्थ त्रुटियों, या दोहरे शब्दों का पता नहीं लगाएगी (जब तक कि आप एमएस वर्ड का उपयोग नहीं करते हैं, जो इन विसंगतियों को भी पता लगाने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है)। इस तरह की छोटी गलती आपके शिक्षक को प्रभावित नहीं करेगी, लेकिन यदि आप अपने पद की समीक्षा करने में पर्याप्त प्रयास नहीं करते हैं, तो एक मौका है कि आप इसे लिखने में भी व्यस्त नहीं हैं बैल के सिर को काट दें: इसे अपने दोस्त से पढ़ें, उसे मिलने वाली सभी त्रुटियों को चिह्नित करने के लिए कहें।
  • सभ्य व्याकरण का उपयोग करना न्यूनतम है आपके पास एक शिक्षक होना चाहिए जो आपको संदेह का लाभ देता है यदि वह गलत एस्ट्रॉफी को ठीक नहीं करता है। इस प्रकार की बहुत सारी त्रुटियां और संदेश ऐसी गलतियों को ट्रिगर करने वाले जलन की वजह से खो गया है
  • 11
    पाठक का ध्यान पाने के लिए एक अच्छा शीर्षक के बारे में सोचो, लेकिन यह न तो बहुत छोटा है और न ही बहुत लंबा है! कुछ लेखकों के लिए, शीर्षक शुरुआत से ही स्पष्ट है, जबकि अन्य शब्द पूरी तरह से लिखने के बाद ही मन में आते हैं। यदि आप अभी भी फंस गए हैं, तो किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ बुद्धिशीलता का प्रयास करें: यह आपको एक नए दिमाग के रूप में आश्चर्यचकित कर सकता है, इस विषय में डूबे नहीं, कोई भी समय सही शीर्षक नहीं मिल सकता है!
  • टिप्स

    • अपने आप को कागज खत्म करने के लिए पर्याप्त समय दें बेशक, जितनी जल्दी आप बेहतर शुरू करते हैं, लेकिन यदि आप न्यूनतम ड्राफ्ट समय के बाद शुरू करते हैं, तो आपके पास सफलता का ज्यादा मौका नहीं है। आम तौर पर न्यूनतम लेखन बार ये हैं:

    • 3-5 पृष्ठों के कम से कम 2 घंटे
    • 8-10 पृष्ठों के कम से कम 4 घंटे
    • 12-15 पृष्ठों के लिए कम से कम 6 घंटे
    • अगर आप होमवर्क नहीं करते हैं या आप पाठों का पालन नहीं करते हैं तो दो घंटे दोहराएं।
    • शोध-आधारित कागजात के लिए, इसके लिए लगभग दो घंटे जोड़ें (भले ही आपको ध्यान केंद्रित, शॉर्ट सर्च करने में सक्षम होने की आवश्यकता हो, और इस आलेख के दायरे से आगे बढ़ें)।
    • आशा करते हैं कि शिक्षक आपको क्या कहना चाहेंगे आपको अपने व्यक्तित्व को समझने की कोशिश करनी होगी, वह जो दिलचस्प और (बहुत महत्वपूर्ण) खोजता है, वह छात्र की व्याख्या को किस तरह के मार्जिन के पत्तों से निकालता है यह बड़बड़ाहट के लिए अपने "थर्मामीटर" का परीक्षण करने जैसा होगा। सबसे अच्छे शिक्षकों में वे लोग हैं जो चचट को मल्टीमीडिया पॉइंट के रूप में स्वीकार करते हैं। ये कक्षाएं चलना है यदि शिक्षक असामान्य रूप से चतुर लगता है, तो आपके टर्म पेपर के भीतर धुएँ के रंग का अवधारणा के लिए बहुत जगह नहीं होगी।
    • यदि आप रोकते हैं, तो अपने शिक्षक से बात करने की कोशिश करें चाहे आप अभी भी अपनी थीसिस का निर्माण कर रहे हों या आप निष्कर्ष के करीब हैं, कई प्रोफेसरों को मदद करने में खुशी होती है और जब यह वोट करने के लिए समय आती है तो आपकी पहल को याद होगा।
    • सबसे अच्छा कागजात टेनिस कोर्ट की घास की तरह हैं - स्लाइडिंग और सीधे ठोस निष्कर्ष पर इशारा करते हुए।
    • प्रिंटर अचानक टूट जाता है, लाइब्रेरी पहले बंद हो जाता है यह उन लोगों का कर्म है जो procrastinate हैं: यदि आप आखिरी मिनट की प्रतीक्षा करते हैं, तो कुछ हमेशा गलत हो जाता है। उस प्रवृत्ति से लड़ने के लिए - पूर्वानुमानित आपदाओं से बचें - और अतीत के साथ बेकार प्रतिबिंब - अपनी अवधि पहले से शुरू कर रहा है!

    चेतावनी

    • याद रखें कि टर्म पेपर आपके स्कूल कैरियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। पृष्ठ संख्या, सामग्री की तालिका, वास्तविक निबंध और संदर्भ और ग्रंथ सूची के साथ पृष्ठ रखो।
    • त्रुटियों या चूकों से बचने के लिए अंतिम संस्करण की जांच करना मत भूलना। यदि बहुत अधिक गलतियां हैं तो ये चीजें आपके वोट कम कर सकती हैं
    • यदि आप संसाधनों का उपयोग किए बिना उनका उपयोग करते हैं, तो आप धोखा दे रहे हैं (और चोरी करते हैं)। आप एक बुरे ग्रेड लेंगे और आप मुसीबत में आ सकते हैं धोखा मत करो - यह पढ़ाई जारी रखने के मौके को याद करने का कोई मतलब नहीं है और आपको महत्वपूर्ण और विश्लेषणात्मक भावनाओं को विकसित करने में भी मदद नहीं करता है कि आपको अपने स्कूल के कैरियर में अधिक से अधिक आवश्यकता होगी। अब प्रयास करें, तो आपका ज्ञान समय के बिना अधिक प्रयास के बिना बढ़ेगा।
    • किसी अन्य विषय के प्रोफेसर के विषय में एक लिखित निबंध न दें। यह अनुमति दी जाने पर केवल एक ही समय है यदि आपने अनुमति मांग ली है और आप सभी पारदर्शिता में करते हैं। याद रखें कि प्रोफेसरों एक दूसरे से बात करते हैं और कई लोगों को देखा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com