कैसे एक तर्क लिखने के लिए

क्या आप तर्कपूर्ण पेपर बनाना चाहते हैं और पता नहीं कहाँ शुरू करें? या क्या आप एक में सुधार करना चाहते हैं? थोड़ा सा प्रतिबिंब और सही गाइड (नीचे की तरह) के साथ, आप इसे किसी भी समय से दूर कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

विषय बनाएं
एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
विषय के बारे में अधिक जानें एक बार जब आप लिखते हैं कि आप क्या लिखना चाहते हैं, तो आप को शोध करना चाहिए। तर्कसंगत कागज लिखने के लिए यह एक मौलिक मार्ग है वास्तव में, आपको विषय और संबंधित लोगों पर बहुत अच्छी तरह से जानकारी की आवश्यकता होगी, ताकत और स्थिरता वाले विषय को समर्थन देने के लिए। पुस्तकालय में पुस्तकों की खोज करें और विश्वसनीय स्रोतों के लिए इंटरनेट पर शोध करें, और विषय पर उपयोगी जानकारी के लिए समाचार पत्र और पत्रिकाएं पढ़ें। यदि आप कर सकते हैं, कुछ विशेषज्ञों से मिलकर बात कर सकते हैं।
  • जांच के दौरान सभी संभव दस्तावेज ले लीजिए आंकड़े, आलेख, डेटा और अनुभवजन्य सबूत आपको इस विषय का समर्थन करने में मदद करेंगे, यहां तक ​​कि खुद को आलोचना के रूप में उजागर करेंगे। इस दस्तावेज़ का उपयोग कैसे करें, बाद में चर्चा की जाएगी।
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    अपने थीसिस के बयान का विकास करना बयान एक प्रश्न के उत्तर आपके लिए सारांशित करता है यह आपका मुख्य विषय है हर छोटी परीक्षा और हर अनुच्छेद को जोड़ा जाना चाहिए ताकि कथन का समर्थन किया जा सके। एक वाक्य के रूप में प्रस्तुत बयान स्पष्ट और स्पष्ट रूप से पहचाने जाने योग्य होना चाहिए। मजबूत कथन, यह आपके दर्शकों के लिए स्पष्ट होगा।
  • इस बयान के लिए जरूरी नहीं कि आप इससे सहमत हैं। कुछ ऐसे में बहस करने में कुछ भी गलत नहीं है जो आप में विश्वास नहीं करते हैं "शैतान के वकील बनें" यह एक विषय पर चर्चा को प्रोत्साहित करने का एक आम तरीका है।
  • एक बार जब आपने चुना है कि क्या समर्थन देना है, तो आपको इसे तर्क के साथ विकसित करना होगा और इसे पूरे संबंध में बचाव करना होगा। यदि आप अपना मन बदलने पर जाते हैं, तो आपको कुछ शुरुआती वर्गों को फिर से लिखना होगा।
  • एक बयान का एक उदाहरण हो सकता है: "मौत की सजा को अवैध घोषित किया जाना चाहिए क्योंकि यह अल्पसंख्यक समूहों को गलत तरीके से दंडित करता है।"
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध का शीर्षक चित्र 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप विषय के केंद्र बिन्दु पर स्पष्ट हैं। पूरी रिपोर्ट को स्पष्ट करना चाहिए कि उस विषय पर आप किस विषय पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करना। अपने शोध को समर्थन देने के लिए संभव है, जो दूर जाने के बिना, हालांकि, उस विशिष्ट भाग से कि आप बहस कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आपको बाल हिरासत में लिंग समानता पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, और पुरुषों या महिलाओं के अधिकारों के विषय में विभिन्न विषयों पर पीछे नहीं हटना चाहिए।
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपने दर्शकों पर विचार करें एक बार विषय चुनने पर, यह समझने की कोशिश करें कि आपके दर्शक क्या होंगे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तर्क के प्रकार और उनकी प्रस्तुति पर निर्भर करेगा। क्या आप एक अकादमिक सार्वजनिक के लिए लिख रहे हैं? तर्कसंगत तर्कों के लिए अपील करके लिखें क्या आप साधारण लोगों के लिए लिख रहे हैं? आप भावनाओं से अपील कर सकते हैं बेहतर किस्मत। क्या आप अपने साथियों के लिए लिख रहे हैं? पीढ़ी या सामाजिक समूह की भाषा के लिए उपयुक्त टोन का उपयोग करें, जिस पर वे संबंधित हैं।
  • भाग 2

    रिपोर्ट लिखें
    एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक मजबूत परिचय तैयार करें. परिचय में आप पाठकों को उस विषय का पहला स्पष्टीकरण देना शुरू करते हैं जिसे आप से निपटना चाहते हैं। उन्हें बताएं कि यह क्या है ... और फिर उन्हें बताएं कि समस्या कहाँ है ऐसा करने के बाद, ऊपर बताए अनुसार एक बयान तैयार करके समस्या का समाधान शुरू करें। दावा करने के द्वारा परिचय को समाप्त करें कि आपका विचार सही है, और संभवत: यह आशंका है कि आप किस विषय या प्रकार के साक्ष्य का समर्थन करेंगे, जो आप समर्थन में लाने का इरादा रखते हैं।
    • रिपोर्ट की लंबाई के आधार पर, परिचय के लिए केवल एक पैराग्राफ की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह भी एक पेज और अधिक।
    • परिचय का एक उदाहरण निम्नलिखित हो सकता है: "मौत की सजा सबसे हिंसक और अभियोग अपराधों के लिए आरक्षित दंड का एक रूप है। हालांकि, मृत्यु दंड असंगत रूप से उपयोग किया जाता है चूंकि सिस्टम अल्पसंख्यक समूहों के गंभीर असमानताओं के साथ मौत की सजा का उचित उपयोग और गारंटी नहीं दे सकता, इसलिए उन्हें अवैध घोषित किया जाना चाहिए। हम आंकड़े और जीवित रहने वाले मामलों की समीक्षा करेंगे कि यह दिखाने के लिए कि अल्पसंख्यक समूहों को इस तरह से एक विखंडित प्रणाली में निष्पक्ष रूप से कैसे व्यवहार नहीं किया जाता है "
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    अपने थीसिस का विकास करें पैराग्राफ या रिपोर्ट के अनुभागों में विषय वितरित करें ये पैराग्राफ इस का प्रतिनिधित्व करते हैं "शव" रिपोर्ट का जब आप एक विषय से दूसरे स्थान पर जाते हैं तो यह बहुत स्पष्ट होना चाहिए प्रत्येक अनुच्छेद की प्रारंभिक वाक्य में इसकी सामग्री अवश्य मिलनी चाहिए, और अंतिम वाक्य में पैराग्राफ के निष्कर्ष और अगले विषय के साथ तार्किक कनेक्शन शामिल होना चाहिए। कई प्रकार के विषय हैं और आप एक रिश्ते के शरीर में एक से अधिक का उपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ हैं:
  • प्रेरक तर्क पर आधारित तर्क का उपयोग करने की कोशिश करें। यह टाइपोग्राफी एक स्पष्ट निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए विशिष्ट उदाहरणों की श्रृंखला का उपयोग करती है।
  • उत्प्रेरक तर्क के आधार पर तर्क का उपयोग करने का प्रयास करें। यह विशिष्ट स्थिति के बारे में निष्कर्ष निकालने के लिए सामान्य विचारों की एक श्रृंखला पर आधारित है।
  • आप यह तर्क दे सकते हैं कि जो सिस्टम सर्वोत्तम परिस्थितियों में काम नहीं करता है वह सबसे खराब काम नहीं करेगा यह एक तथाकथित विषय है एक फारसी.
  • आप भविष्य के बारे में जनता की चिंताओं से अपील भी कर सकते हैं। एक कार्रवाई या कार्यों की एक श्रृंखला के संभावित परिणामों को इंगित करें और दिखाएं कि यह उस पथ का अनुसरण करने के लिए कैसे गैर जिम्मेदाराना होगा।
  • कोई भी यह प्रदर्शित करने या इसके खिलाफ बहस कर सकता है कि एक निश्चित स्थिति के बारे में आम राय ग़लत मान्यताओं, या पहले सोचा की तुलना में अधिक जटिल और व्यक्तित्व पर आधारित है। यदि आप चाहें, तो यह "हम जब तक हम ज्यादा नहीं जानते" विषय के बारे में ऐसा नहीं करते।
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अनुच्छेद से पैराग्राफ के चरण देखें। एक विषय से अगले तक एक चिकनी और तार्किक संक्रमण का विकास करना। इससे लोगों को आपके विचारों के धागे का पालन करने में मदद मिलेगी। उन्हें अपनी तरफ से एक ही पंक्ति में ओरिएंट करना आपके जैसा ही निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए उन्हें आसानी से ले जाएगा।
  • एक अच्छा बदलाव का एक उदाहरण एक पैराग्राफ है जो इस प्रकार समाप्त होता है: "इन आंकड़ों से हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि मौत की सजा अनुचित रूप से छोटे समुदायों को प्रभावित करती है". और अगले पैराग्राफ की पहली वाक्य जो इस तरह खुलती है: "लेकिन यह अपने आप में एक महान परीक्षण नहीं है। यह केवल यह हो सकता है कि छोटे समुदायों में अधिक हिंसक अपराध किए जाते हैं। हालांकि, एक बड़ी मात्रा में डेटा दिखा रहा है कि छोटे समुदायों को सफेद की तुलना में कठोर वाक्य मिलते हैं, यहां तक ​​कि एक ही क्षेत्र में".



  • इमेज शीर्षक से एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध चरण 8
    4
    संपूर्ण साक्ष्य का उपयोग करें तर्कसंगत शैली, या तर्क, या भावनाओं का सरल उपयोग, पर्याप्त नहीं हो सकता है एक अच्छा तर्कसंगत पत्र लिखने के लिए आपको सबूतों के एक हिमस्खलन की जरूरत है प्रत्येक थिसीस के लिए आप प्रस्ताव देते हैं, आपको इसका समर्थन करने के लिए बहुत सारे सबूतों की आवश्यकता होती है।
  • आप रिपोर्ट के पाठ में आंकड़ों, आंकड़ों, विशेषज्ञों की राय, शैक्षणिक लेख, आधिकारिक ग्रंथों, गुणवत्ता पत्रकारिता लेखों और अन्य साक्ष्यों का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध बनाओ चित्र इमेज चरण 9
    5
    उद्धरण स्रोत परीक्षण के लिए विश्वसनीय स्रोतों का हवाला देते हुए विषयों को अधिक मजबूत बना देगा आप पृष्ठ या पाठ के अंत में नोट्स का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप विषय में अधिक पदार्थ देने के लिए पाठ में कुछ उद्धरण भी बना सकते हैं (उदाहरण के तौर पर विशेषज्ञों के नाम पर कॉल करके)।
  • हर बार जब आप एक विचार पेश करते हैं, विशेषज्ञ बोली का पालन करें - यह इस धारणा को दर्शाता है कि विशेषज्ञ आपके विचारों के साथ सहमत हैं, बजाय अन्य तरीकों के बजाय
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    6
    उन्होंने विरोध करने वाले शोधकर्ताओं का खंडन किया। आप तर्कों और विरोधी थीसिस के समर्थन में सबूत पता होना चाहिए। क्योंकि आप कुछ पैराग्राफ जिसमें थीसिस है कि आप का दावा करने के लिए संबंधित समस्याओं का संकेत तैयार करना है यह एक तार्किक निबंध में एक मूलभूत हिस्सा है, और इसलिए, पता चलता है कि इन मुद्दों के रूप में महत्वपूर्ण नहीं हैं या स्थिति के अशुद्ध अर्थ के कारण होते हैं। यह आम तौर पर रिपोर्ट के अंत में किया जाता है, निष्कर्ष से पहले।
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    एक ठोस निष्कर्ष लिखें निष्कर्ष शीघ्र ही अपने थीसिस के पक्ष में प्रत्येक तर्क को पुनः आरंभ करने और यह दर्शाता है कि यह साक्ष्य के साथ पूरी तरह से कैसे अनुरूप है। हमें एक संक्षिप्त नोट जोड़ना चाहिए जिसमें हम विरोध के सिद्धांतों और उनके समाधान द्वारा निरंतर समस्याओं का उल्लेख करते हैं। अंत में, इस विषय पर विचार-विमर्श किया गया विषय और कारणों को ध्यान में रखने के लिए लोगों को निमंत्रण की जानी चाहिए।
  • हमेशा अपने निष्कर्ष को अंत में लिखें अक्सर हम यह नहीं जानते कि जब तक हम यह नहीं कहेंगे तब तक हम कहने वाले हैं। इसे अंत में उपयोग करने के लिए निष्कर्ष को स्मरण करें और बाद में इसे फिर से लिखने के लिए समय बचाएं।
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध बनाओ चित्र 12
    8
    अयोग्य तर्क की जाँच करें जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो विषय पर वापस लौटें, जिसमें विरोध के सिद्धांत शामिल हैं, और अयोग्यता की जांच करें। सुनिश्चित करें कि कोई भी नहीं है, और यदि आप उन विरोधियों के तर्कों में पाते हैं, तो उन्हें ध्यान में रखें।
  • कारण और प्रभाव के रिश्तों पर ध्यान दें ऐसा हो सकता है कि कोई यह दावा करता है कि एक चीज़ एक और कारण बनती है, जब वास्तविकता में उनके बीच कोई संबंध नहीं होता है।
  • जल्दबाजी के निष्कर्ष पर ध्यान दें, जो तब तक पहुंचा जा सकता है जब सभी परीक्षण नहीं हुए हैं, या जब सामान्यीकरण तथ्यों से पूरी तरह से समर्थित नहीं हैं
  • दर्पणों पर चढ़ने के लिए देखें, जैसा कि कोई कहता है कि एक चीज दूसरे की ओर ले जाती है, लेकिन वास्तविकता में इसका समर्थन करने के लिए कोई कारण या सबूत नहीं है।
  • एक धागे से फांसी के एनालोगियों को देखो ऐसा तब होता है जब कोई ऐसी स्थिति में एक बात की कोशिश करता है जो दूसरे के समान है, जबकि हालात वास्तव में इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए बहुत अलग हैं।
  • झूठे दिग्गजों के बारे में सावधान रहें, जैसे कि जब कोई तर्क करता है कि समस्या या तथ्य के बारे में केवल दो संभावित निष्कर्ष हैं, और वास्तव में दो से अधिक, शायद और भी प्रासंगिक हैं
  • एक आर्ग्यूमेंटेटिव निबंध बनाओ चित्र 13
    9
    रिपोर्ट प्रकाशित करें एक सभ्य प्रकाशन बहुत महत्वपूर्ण है अगर रिश्ते असंवैधानिक और त्रुटियों से भरा है, तो कोई भी आपकी थीसिस को गंभीरता से नहीं लेगा, बावजूद तर्क की गुणवत्ता के बावजूद। अपने कंप्यूटर पर वर्तनी और व्याकरण नियंत्रण का उपयोग करें, और जाँच करते समय रिपोर्ट को जोर से पढ़ने की कोशिश करें, और एक मित्र या माता-पिता को एक नज़र लेने के लिए कहें।
  • टिप्स

    • सबसे विश्वसनीय स्रोत एक किताब है उन थिसिस के लिए एक महत्वपूर्ण किताब पढ़ने में समय व्यतीत करें, जिन पर आप चर्चा करना चाहते हैं। वैकल्पिक रूप से, विषय पर वृत्तचित्र देखें या आधिकारिक साक्षात्कार के दस्तावेज देखें।
    • थीसिस के लक्ष्य के लिए सीमा निर्धारित करें यह एक ही समस्या पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।
    • प्रभावी ढंग से लिखने के लिए, वाक्य का निर्माण करने का प्रयास करें जिसमें एक से अधिक जानकारी शामिल हो। दो या दो से अधिक वाक्यों को टाई करने के लिए यहां सम्मिलन वास्तव में आवश्यक हैं एक औपचारिक भाषा का उपयोग करें इसके अलावा, दोहराव न करें जब तक कि तर्क या तथ्य पर जोर देना जरूरी नहीं है।

    चेतावनी

    • साहित्यिक चोरी कानून के द्वारा दंडनीय धोखे का एक रूप है। मौलिकता यहां मुख्य बिंदु है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com