कैसे एक कैटलॉग बनाने के लिए

एक सूची ग्राहक आधार को बढ़ाने और उपभोक्ताओं को आपकी कंपनी द्वारा प्रदत्त उत्पादों की वैधता दिखाने का एक प्रभावी माध्यम है। वास्तव में, यह एक ऐसा उपकरण है जिसमें उन लोगों तक पहुंचने की क्षमता होती है जो अन्यथा आपके स्टोर में पैर सेट करने का अवसर नहीं देते। यह जानने के लिए कि कैटलॉग में क्या शामिल होना चाहिए और इसे एक संगठित और नेत्रहीन तरीके से प्रस्तुत करना है, आप तुरंत एक विचार को एक ठोस विज्ञापन माध्यम में बदल सकते हैं।

सामग्री

कदम

एक व्यावसायिक सूची का निर्माण
एक उत्पाद कैटलॉग चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
सामग्री ले लीजिए आवरण के साथ व्यवहार करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक सामग्री है। सूची बनाने के लिए आवश्यक सामग्री क्या हैं? छवियां, उत्पादों की सूची और उनकी विशेषताओं इसके अलावा, इसमें शामिल सभी पैराग्राफों को सूचीबद्ध किया जाता है, जैसे कि कंपनी की प्रस्तुति, ग्राहक प्रशंसापत्र और कोई भी अन्य जानकारी जो कि उपभोक्ताओं को सही फैसला लेने में सहायता करेगी।
  • एक उत्पाद सूची चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
    2
    नेत्रहीन मोहक फोटो ले लो हो सकता है कि आप फोटो की देखभाल करने के बारे में सोच रहे हैं अपने आप को गोली मारो। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो यह करने के लिए एक पेशेवर किराया बेहतर है। छवियां एक कैटलॉग के सबसे महत्वपूर्ण घटक हैं, क्योंकि यह पहली चीज है जो ग्राहकों द्वारा देखी जाती है। एक आमंत्रित तस्वीर संभावित ग्राहकों को विवरण पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है और उम्मीद है कि खरीदारी करनी होगी।
  • यदि आपके पास फोटोग्राफिक कौशल है, तो आपको शॉट्स बनाने में समस्या नहीं है और आपके पास एक अच्छा डिजिटल कैमरा है, इसे उच्चतम संकल्प पर सेट करें और उत्पाद के छवि प्रोटोकॉल का पालन करें। लेखों की व्यक्तिगत फ़ोटो लें, उन्हें समूह न करें हल्के पृष्ठभूमि का उपयोग करें, पैक को पृष्ठ पर बाहर खड़े करने के लिए छाया जोड़ें और उन्हें कम से कम 300 डॉट प्रति इंच लोड करें।
  • एक उत्पाद कैटलॉग बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    उत्पाद की विशेषताओं को जानिए दिए गए लेखों पर चर्चा करने से पहले, आपको पूर्णता के सभी तकनीकी विशिष्टताओं को जानना चाहिए। यह माल को पहचान कोड और मूल्य (मूल और छूट) भी प्रदान करता है। जब आप उत्पादों को व्यवस्थित करते हैं तो आप उन लाभों को भी ध्यान में रख सकते हैं जो दिमाग में आते हैं। अगर एक ओर आप पाठकों को आपको इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको केवल एक सूचना देने के लिए आवश्यक जानकारी देनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट को देखें
  • एक उत्पाद सूची बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    4
    सूची के लिए सही आकार चुनें सबसे सुविधाजनक स्वरूप स्थापित करना चाहिए जिसे बंद करना चाहिए। यह निर्णय विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। तुम कहाँ ब्राउज किया जाएगा? चाहे यह किसी हवाई जहाज पर वितरित किया गया हो या किसी प्रतीक्षा कक्ष तालिका पर रखा जाए, आपको सबसे उचित आयामों पर विचार करना होगा। वास्तव में, ग्राहकों को निराश नहीं होना चाहिए क्योंकि सूची बहुत बड़ी है (इसलिए हाथ पकड़ना मुश्किल है) या बहुत छोटा (आप छवियों को अच्छी तरह से नहीं देख सकते हैं और उन उत्पादों की जानकारी जो वे मूल्यांकन करना चाहते हैं, वे अस्पष्ट हैं)।
  • एक उत्पाद कैटलॉग चरण 6 का शीर्षक चित्र
    5
    पृष्ठों की सही मात्रा चुनें कैटलॉग को पाठकों के लिए आवश्यक सभी सूचनाएं प्रदान करने के लिए पर्याप्त समय होना चाहिए, लेकिन उनकी रूचि को खोने के लिए पर्याप्त रूप से भी कम होना चाहिए। आपको बेकार विवरण के साथ उन्हें फंसाने नहीं चाहिए। सारांश को मत भूलना, उत्पादों को जो पूरी शीट में विज्ञापित किया जा सकता है और अतिरिक्त जानकारी देने के लिए अतिरिक्त पृष्ठ, जैसे कि कंपनी का इतिहास।
  • सुनिश्चित करें कि लेआउट सुसंगत है ग्राहकों के लिए साइट और फ़ोन नंबर को पृष्ठों पर वैकल्पिक रूप से ढूंढना आसान बनाना। उदाहरण के लिए, सूची को ब्राउज़ करते समय, पाठक को हमेशा सही पृष्ठ पर फोन नंबर और बाईं ओर यूआरएल, या इसके विपरीत दिखना चाहिए। यह भी एक डेटा को ऊपर और एक नीचे रखना संभव है
  • पन्नों की कुल संख्या चार में से एक बहु बनाओ: एक पूरी शीट पर चार पृष्ठों का प्रिंटर्स (दो मोर्चे पर और पीठ पर दो) प्रिंट करें।
  • एक उत्पाद कैटलॉग चरण 9 का शीर्षक चित्र
    6
    उत्पाद विवरण लिखें। वे सभी कम, 50 और 150 शब्दों के बीच होना चाहिए। आपको प्रत्येक उत्पाद की विशेषताओं को शामिल करना होगा, लेकिन यह उन लाभों को जोड़ने के लिए याद रखना चाहिए जो इसे प्रदान करता है। और इसकी व्याख्या करने के लिए भूलना मत भूलना कि मुख्य लाभ जो कि गारंटी देता है, जो इसे अन्य सभी लोगों से अलग करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप गोल्फ़ के दस्ताने बेचते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण कारक पलटने लगते हैं वास्तव में, उन्हें क्लब को मजबूती से आयोजित करना होगा। हालांकि, आपको यह भी ज़ोर देना चाहिए कि जब वे उन्हें पहनते हैं, तो वे व्यावसायिक रूप से खेल सकते हैं (प्रमुख लाभ) उपभोक्ताओं को इसके बारे में बात करते हुए सही लेख चुनने में सहायता करें, वे इसके बारे में जानने के लिए जिन चीज़ों की जरुरत है उन्हें वर्णन करें: कीमत, वजन, आकार और इसी तरह।
  • यदि आप किसी को लिखने के लिए मददगार बनना पसंद करते हैं, तो एक प्रतिलेखक किराया करें
  • एक उत्पाद कैटलॉग चरण 8 का शीर्षक चित्र
    7



    अतिरिक्त सामग्री लिखें विज्ञापन ग्रंथों के साथ काम करते समय, अत्यधिक तकनीकी भाषा से बचने के लिए वाक्यों और अनुच्छेदों को संक्षिप्त और आसानी से पढ़ें। सूची के प्रत्येक खंड में एक आवरण पृष्ठ या एक परिचयात्मक पेज होना चाहिए जिसमें वर्णित उत्पाद के साथ संघर्ष करने वाले व्यक्ति का चित्रण किया गया हो - इन वस्तुओं की संपूर्ण श्रेणी के लाभों पर एक संक्षिप्त लेख जोड़ें। सामग्री में ग्राहकों को आश्वस्त करने और आपको बेहतर जानकारी देने के लिए कंपनी पर एक छोटा सा लेख शामिल होना चाहिए।
  • यदि आप फैक्स या मेल द्वारा स्वीकार करते हैं, तो आपको ऑर्डर करने के लिए फ़ॉर्म भी बनाना चाहिए।
  • एक उत्पाद कैटलॉग करें शीर्षक 7 शीर्षक वाला चित्र
    8
    सामग्री को व्यवस्थित करें इस बिंदु पर, टेक्स्ट और छवियां चुनें जो प्रत्येक पृष्ठ पर दिखाई देंगी। सुनिश्चित करें कि समान उत्पादों को समूह बनाएं। इसके अलावा, आपको एक ही स्थान में पूरक सामान शामिल करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप पुरूष के फैशन-फैशन के जूते बेचते हैं, तो उसी पन्ने पर आप जूते का सुझाव देते हैं जो उन्हें लंबे समय तक बरकरार रखेंगे: उपभोक्ता जो इन जूतों पर विचार करेंगे, इन मदों की तलाश भी करेंगे। यह उन वस्तुओं को दिखाने का एक शानदार तरीका है, जो ग्राहकों ने अपने अस्तित्व और उपयोगिता को नजरअंदाज कर दिया, और उन्हें नहीं पता था कि उन्हें उनकी आवश्यकता है
  • अपनी सामग्री को प्रभावी ढंग से व्यवस्थित करने के लिए, न केवल आपको उत्पाद विवरण बनाने की आवश्यकता है, आपको परिचय, आपके व्यवसाय के बारे में लेखों के साथ एक सूचना अनुभाग और रिटर्न और वारंटी के बारे में जानकारी युक्त पैराग्राफ़ भी शामिल करने की जरूरत है। आप एक उत्पाद और दूसरे के बीच अतिरिक्त ग्रंथों को प्रतिस्थापित कर सकते हैं, ताकि सूची के लक्ष्य को न खोना: बेचने के लिए।
  • वर्णों और डिजाइनों को संपूर्ण सूची में समान रूप से उपयोग करना सुनिश्चित करें, इसलिए ग्राहकों को विचलित नहीं किया जाएगा। हालांकि, याद रखें कि परामर्श की सुविधा के लिए प्रत्येक अनुभाग को एक विशिष्ट रंग निर्दिष्ट किया जाना चाहिए (नीचे की ओर या किनारे पर, पृष्ठ के शीर्ष पर डालें)
  • एक उत्पाद कैटलॉग चरण 10 का शीर्षक चित्र
    9
    भरोसेमंद भराव का उपयोग करें चारों में से एक के बराबर पृष्ठों की कुल संख्या प्राप्त करने के लिए, आपको सूची में भरने वाले पृष्ठों को सम्मिलित करना चाहिए। यहाँ भी, उन्हें अपने उद्देश्य को बढ़ावा देना: बेचने के लिए कंपनी का इतिहास शामिल करने से ग्राहकों को पृष्ठभूमि को समझने में मदद मिलेगी और आप व्यवसाय में क्यों हैं। पाठकों को आश्वस्त महसूस होगा कि वे साक्ष्य और गारंटी के लिए धन्यवाद करते हैं जो भी उपभोक्ता को आश्वस्त करती है और कंपनी को वैध बनाती है वह उत्पादों को बेहतर विज्ञापन देने में आपकी मदद करेगी।
  • एक उत्पाद सूची बनाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    10
    एक रोचक कवर बनाएं यह पहली बात होगी जो संभावित ग्राहक देखेंगे, और एक बड़ी भूमिका निभाएंगे। वास्तव में, वह वह है जो एक सूची की सफलता निर्धारित करती है। अगर यह ध्यान आकर्षित नहीं करता है, तो इसे नीचे कचरे में डाला जा सकता है बिना देखा जा सकता है मुख्य उत्पाद, प्रचार, छूट और सबसे खूबसूरत चित्रों सहित पाठकों को उनके माध्यम से ब्राउज़ करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सूची मौसमी है? वर्ष के समय या आगामी अवकाश के लिए प्रासंगिक विषय चुनें
  • एक उत्पाद कैटलॉग चरण 12 का शीर्षक चित्र
    11
    आदेश बनाने के लिए फ़ॉर्म तैयार करें यद्यपि यह कदम उबाऊ लगता है, ध्यान रखें कि कोई ग्राहक वह उत्पाद खरीदना छोड़ सकता है, क्योंकि वह आदेश को लेकर भ्रमित हो रहा है। ग्राहक सेवा फोन नंबर शामिल करने से आपको संदेह होने पर कंपनी से संपर्क करने की सुविधा मिलती है। एक कट-आउट और एड्रेस करने योग्य फॉर्म ऑर्डर की प्राप्ति की सुविधा प्रदान करता है। जानकारी के लिए जरूरी रिक्त स्थान जोड़ने के लिए मत भूलना जैसे कि अनुरोधित उत्पादों की मात्रा, शिपिंग और बिलिंग पता। यदि ग्राहक ऑर्डर ऑनलाइन भी रख सकते हैं, तो कृपया यह स्पष्ट रूप से बताएं।
  • एक उत्पाद कैटलॉग चरण 4 का शीर्षक चित्र
    12
    एक मॉडल बनाएं सैकड़ों प्रिंट करने से पहले सूची का एक नमूना बनाना महत्वपूर्ण है और फिर पता चलता है कि संगठन या लेआउट में त्रुटियों की त्रुटियां हैं। यह प्रक्रिया समय की बर्बादी रोकती है (जैसे पृष्ठ संरचना को पुन: निर्माण करना) और आपको वास्तविक अंतिम परिणाम का एक विचार प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। जब तक आप ग्राफिक डिजाइन का अध्ययन नहीं करते हैं, आपको सबसे उपयुक्त लेआउट विधि खोजने के लिए एक पेशेवर किराया या सलाह लेनी चाहिए।
  • निम्न कारकों पर चर्चा करें: बजट, प्रिंट करने वाला, ऑर्डर करने और छवियों को सम्मिलित करने के लिए कट-आउट मॉड्यूल का उपयोग किया जाएगा। विशेषज्ञ के घटकों के विचार के बाद, आप जानकारी को व्यवस्थित करने का सबसे अच्छा तरीका पा सकते हैं, और इसे बहुत अधिक भरने के बिना किसी पृष्ठ पर जितने संभव हो उतने उत्पाद सम्मिलित कर सकते हैं।
  • आप वास्तविक कैटलॉग में इस्तेमाल होने वाली छवियों के प्रतिनिधित्व के लिए फ़ॉर्म या प्रतीकों का उपयोग कर सकते हैं। सब कुछ तैयार हो जाने के बाद, आप सच्चे फोटो, सही ग्रंथों का भी उपयोग कर सकते हैं, संभावित ग्राहकों को प्रिंट करने के लिए भेजने से पहले एक नज़र लेने और सुझाव देने के लिए कह सकते हैं।
  • मेक ए पाम्फलेट स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    13
    सूची मुद्रित करें यदि यह सिर्फ चार पेजों से बना है, तो आप इसे स्वयं कर सकते हैं, लेकिन एक पेशेवर का जिक्र आपको पैसे बचाता है और आपको बेहतर गुणवत्ता वाले परिणाम देता है। इसके अलावा, एक नकल की दुकान अलग-अलग पहलुओं से निपट जाएगी, जैसे पेज ऑर्डरिंग और ट्रिमिंग (यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि, एक बार मुड़ा हुआ हो, बाह्य पृष्ठ आंतरिक विषयों से कम नहीं होते हैं)। एक पेशेवर भी एक अधिक टिकाऊ बाध्यकारी तकनीक का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा। कुछ कंपनियां एक शिपिंग सेवा भी प्रदान करती हैं, इसलिए आपको इसके बारे में सोचना नहीं होगा। एक विश्वसनीय एक खोजने के लिए सुनिश्चित करें: यह उचित मूल्य और उत्कृष्ट गुणवत्ता होना चाहिए।
  • टिप्स

    • एक कैटलॉग बनाने पर विचार करने के लिए कई कारक हैं। यह प्रचारक पोस्टकार्ड और ब्रोशर से एक अलग उत्पाद है वास्तव में, विपणन के इन साधनों की तुलना में, यह बहुत अधिक सामग्री प्रदान करता है
    • प्री-सेट टेम्पलेट का उपयोग न करें, जो अक्सर रचनात्मकता और विशिष्टता को सीमित करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com