भारत में अपनी एनजीओ कैसे शुरू करें

बहुत से लोग अपनी अच्छी नौकरी छोड़कर सामाजिक कार्य करने लगेंगे! यदि आप इनमें से एक व्यक्ति हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि भारत में एक गैर सरकारी संगठन (गैर-सरकारी संगठन) की तरह एक संगठन शुरू करना एक चलना नहीं है। लेकिन अगर आप वास्तव में निर्धारित हैं, तो यहाँ एक आसान मदद है

गैर-सरकारी संगठन ऐसे संगठन हैं जो कुछ कारणों या जनसंख्या के एक निश्चित क्षेत्र के कल्याण के प्रचार में काम करते हैं। चूंकि वे गैर-लाभकारी संस्थाएं हैं, इसलिए उनके लक्ष्यों और जिस तरीके से वे काम करते हैं वे मुनाफा संगठनों के लिए अक्सर अस्पष्ट नहीं होते हैं। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, गैर-सरकारी संगठनों को उनकी एक बहुत ही गर्भाधान से शुरू होने वाली किसी विशेष प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। इसके अलावा, भारतीय सरकार द्वारा स्थापित नियम और नियम हैं। भारत में अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए यहां एक संक्षिप्त गाइड है

एक गैर-सरकारी संगठन शुरू करने के लिए आपको हमेशा एक विशिष्ट तरीके से दूसरों को योगदान करने और उनकी मदद करने की बहुत इच्छा होगी।

कदम

1
एनजीओ को संबोधित करने वाले मुद्दों को परिभाषित करना और उद्देश्यों और मूल्यों की पहचान करना।
  • 2
    गैर-सरकारी संगठन को पंजीकृत करने से पहले आपको एक कानूनी प्रतिनिधि स्थापित करना होगा जो गैर-सरकारी संगठन के सभी गतिविधियों और फैसलों के लिए जिम्मेदार होगा। यह आंकड़ा गतिविधि नियोजन, वित्तीय प्रबंधन, मानव संसाधन और संपर्क सहित सभी रणनीतिक मुद्दों में शामिल होगा।
  • 3



    भारत में प्रत्येक गैर-सरकारी संगठन के पास एक गैर कानूनी दस्तावेज होगा जिसमें एनजीओ का नाम, उद्देश्य, कानूनी प्रतिनिधि का विवरण, कर्मचारी सूचना, प्रबंधन नियम, नियम और प्रशासनिक प्रक्रियाएं शामिल हैं।
  • 4
    भारत में, आप निम्न अधिनियमों में से किसी एक के माध्यम से एक गैर-सरकारी संगठन को पंजीकृत कर सकते हैं:
  • समझौता: एक धर्मार्थ समझौता बल द्वारा पंजीकृत नहीं होना चाहिए, जब तक कि आप टैक्स मुक्ति की तलाश करना नहीं चाहते या सार्वजनिक क्षेत्र अधिनियम, जैसे कि महाराष्ट्र के शासित क्षेत्र में रहते हैं।
  • कंपनी पंजीकरण कानून: एक कंपनी 7 या अधिक लोगों के समूह द्वारा बनाई जा सकती है यह सरल समझौते की तुलना में बहुत अधिक जटिल है, लेकिन अधिक नियामक लचीलेपन है
  • व्यापार अधिनियम: कला, विज्ञान, वाणिज्य, धर्म या दान को बढ़ावा देने के लिए गठित एक संघ एक व्यवसाय के रूप में पंजीकृत किया जा सकता है, लेकिन उसके सदस्यों का भुगतान नहीं किया जा सकता। प्रीफ़िक्स्ड उद्देश्यों को प्राप्त करने में मुनाफे को पुन: निवेश किया जाना चाहिए।
  • 5
    आंतरिक उपकरण (पंजीकरण शुल्क, भागीदारी शुल्क, दान, आदि) के साथ या सरकारी सहायता, निजी संगठनों या विदेशी संसाधनों के साथ धन एकत्र करें। विदेशी निधियों का प्रवेश 1 9 76 के विदेशी अंशदान अधिनियम (एफसीआरए) द्वारा शासित होता है। कई गैर-सरकारी संगठन करों से छूट पर भरोसा कर सकते हैं - ज़रूरतों के कब्जे को जांचना सुनिश्चित करें, और अगर अच्छी स्थिति में, अनुरोध पूरा करने के लिए।
  • 6
    अनिवार्य आवश्यकताओं को पूरा करने के अलावा, आपको अन्य गैर-सरकारी संगठनों, सरकारी संगठनों, मीडिया और निजी क्षेत्र के साथ एक बहुत व्यापक व्यावसायिक नेटवर्क बनाने की आवश्यकता होगी। कई अन्य संगठनों की तरह, एक एनजीओ अपने कनेक्शन की ताकत के लिए धन्यवाद बढ़ता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com