वाणिज्यिक बियर बनाने के लिए कैसे

क्या आपने कभी सोचा है कि शराब की भांति शुरू करने और चलाने के लिए क्या लगता है? वाणिज्यिक बियर को विनियमित और अनुमोदित ब्रुअरीज में उत्पादित किया जाता है ब्रुअरीज को सूक्ष्म जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, इंजीनियरिंग और गणित का उपयोग करने के लिए एक सुसंगत, उच्च गुणवत्ता वाले वाणिज्यिक बियर का उत्पादन करना चाहिए। ब्रुअरीज एक सटीक तंत्र, बड़े कंटेनरों और विभिन्न सेंसर और अन्य डिवाइस से जुड़े होते हैं जो एकीकृत हो जाते हैं। पूरे ब्रुअरीज को कम्प्यूटरीकृत नियंत्रण प्रणालियों के माध्यम से संचालित किया जा सकता है, लेकिन मैन्युअल नियंत्रण अधिक सामान्यतः उपयोग किए जाते हैं। पैकेज की गई व्यावसायिक बियर की ओर जाने वाली प्रक्रिया लंबी है और इसे कई मानकों का पालन करना पड़ता है जो यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग किया जाता है कि बीयर बिक्री और खपत के लिए उपयुक्त है। यहाँ प्रक्रिया का एक सिंहावलोकन है, शुरू से खत्म करने के लिए

कदम

विधि 1

तैयारी
छवि शीर्षक 438303 1
1
पक बनाने की प्रक्रिया का अध्ययन करें और व्यावहारिक पक तकनीक सीखिए। ब्रुअरीज से सीखें या शराब की भठ्ठी स्कूल पर जाएं संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में, डेविस और साइबेल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में उत्कृष्ट पक कार्यक्रम हैं। ब्रुअर्स एसोसिएशन ऑफ़ द अमेरिका (एमबीएए) दो सप्ताह के ब्रुअरी पाठ्यक्रम प्रदान करता है & हर साल नवंबर में विस्कॉन्सिन में मैडिसन (एमबीए.कॉम) में कुपोषण। यूसी डेविस के प्रशिक्षक माइकल जे द्वारा लिखित उद्योग मानक पाठ्यपुस्तकों चार्ल्स डब्ल्यू बामफ़ोथ आसानी से उपलब्ध हैं और समझने में आसान हैं। यहां तक ​​कि वुल्फगैंग कुनेस की प्रस्तुति और माल्टिंग टेक्नोलॉजी जैसी विदेशी पाठ्यपुस्तकें अत्यधिक जानकारीपूर्ण हैं और अविश्वसनीय रूप से विस्तृत हो सकती हैं, लेकिन इन्हें खोजने और महंगी भी मिलना मुश्किल है
  • छवि शीर्षक 438303 2
    2
    बीयर उत्पादन कंपनी बनाएं. एक नाम चुनें, एक लोगो बनाएं और तय करें कि आप अपने शराब की भठ्ठी में किस तरह का बीयर तैयार करना चाहिए उस जगह के लिए अपनी कंपनी को सही तरीके से पंजीकृत करें जहां आपने इसे खोला।
  • छवि शीर्षक 438303 3
    3
    पक के लिए लाइसेंस प्राप्त करें लागू करें और एक छोटे से शराब की भठ्ठी खोलने के लिए राज्य द्वारा स्वीकृत लाइसेंस प्राप्त करें।
  • छवि शीर्षक 438303 4
    4
    लेबल बनाएं. बीयर जो बोतलबंद है और व्यावसायिक रूप से बेचे जाने पर लेबल को मंजूरी होनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप बीयर की बोतलों को बेचने से पहले कुछ महीनों तक इंतजार कर सकते हैं, जबकि लेबल को प्रभारी कार्यालय द्वारा अनुमोदित किया जाता है।
  • छवि शीर्षक 438303 5
    5
    `एक शराब की भठ्ठी का निर्माण या खरीदना कि उच्च गुणवत्ता किण्वन के लिए पानी की पहुंच है। उस स्थान का पता लगाएं जहां किण्वन के लिए उच्च गुणवत्ता वाले पानी की उच्च उपलब्धता है। आम तौर पर पानी के पानी को शहर के पानी के लिए पसंद किया जाता है, खासकर यदि शहर का पानी अलग और अविश्वसनीय स्रोतों से आता है। एले-टाइप एल्स के लिए उच्च कठोरता और क्षारीयता का उपयोग करना पसंद किया जाता है, जबकि हल्के जल को पीएमएसनर के लिए एकदम सही है। क्षारीय पानी से बचा जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपकी शराब की भांति अच्छी तरह से तैयार की गई है और यह कि स्वच्छता विभाग के निरीक्षण पारित हो सकते हैं, और यह श्रमिकों और ग्राहकों के लिए सुरक्षित है। यह भी सुनिश्चित करें कि अपशिष्ट जल एक स्थानीय अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र को भेजा जाता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण प्रणालियों का उपयोग करने के लिए अपनी शराब की भठ्ठी को डिज़ाइन करें वाल्व, पंप, किण्वन कंटेनर और हर चीज जो कि केंद्रीकृत और स्वचालित स्टेशन से नियंत्रित की जा सकती है कंप्यूटर और सेंसर का उपयोग कर। इससे आपको श्रम की बचत होती है और मानव त्रुटि की संभावना कम हो जाती है।
  • विधि 2

    शराब की भठ्ठी को व्यवस्थित करें
    छवि शीर्षक 438303 6
    1
    एक फोर्कलिफ्ट प्राप्त करें और सीखें कि उसे कैसे चलाना है पक के लिए बीयर पेलेट और कई अन्य चीजों को स्थानांतरित करने के लिए फोर्कलिफ्ट का उपयोग करें
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास फोर्कलिफ्ट के साथ उपयोग करने के लिए पर्याप्त पैलेट हैं बियर और अन्य वस्तुओं को स्टोर करने और ले जाने के लिए पैलेट का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 438303 7
    2
    जौ माल्ट को शेयर करें. बोरियों को पकड़ो और / या अनाज सिलो को भरें, जिससे कि योजनाबद्ध किण्वन के लिए हमेशा तैयार हो। यह भी सुनिश्चित करें कि माल्ट विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता है विशिष्टताओं को माल्ट सप्लायर द्वारा दिया जाना चाहिए और शराब की भठ्ठी द्वारा जांच की जा सकती है। निर्दिष्टीकरण में बदलाव अनुक्रमित, अनाज मात्रा, भुखमरी (दानेदार अनाज को पीसना आसान होता है), प्रोटीन सामग्री और नाइट्रोजन मुक्त अमीनो एसिड (एफएएन), गतिविधि या एंजाइम सामग्री, और स्तर नमी का विनिर्देशों का कोई सही सेट नहीं है, क्योंकि विभिन्न प्रकार के उपकरण और बियर के तरीके अलग-अलग प्रकार के जौ माल्ट के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं। उदाहरण के लिए, एक पारंपरिक 2-पंक्ति ब्रिटिश माल्ट 2-सिलेंडर मिल और एक गैर-मिक्सिंग मानेसर के साथ अच्छी तरह से काम करता है, जबकि छः-पंक्ति अमेरिकी माल्ट को मक्केटर में चावल या मकई के साथ मिश्रित किया जा सकता है। विभिन्न प्रकार के संशोधनों की मात्रा, एंजाइमेटिक सामग्री और इतने पर के साथ माल्ट का उपयोग विभिन्न प्रकार के बीयर के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरणों के साथ किया जाता है।
  • एक कन्क्लेअ प्रणाली के साथ सिल्लो से अनाज को ले जाएं। यह आपको पाइप के माध्यम से अनाज को स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक 438303 8
    3
    एक हॉप आपूर्तिकर्ता खोजें. अगर संभव हो तो उचित कीमत पर हॉप्स की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक हॉप सप्लायर के साथ एक अनुबंध को व्यवस्थित करें हॉप्स महंगे और दुर्लभ हो सकते हैं सुनिश्चित करें कि हॉप को रेफ्रिजरेटर में एयरटेक्टेन कंटेनरों में रखा जाता है और उनके पास अल्फा एसिड का सही स्तर है ताकि उबलने के दौरान बीयर को सही मात्रा में कटुता दी जाती है अल्फा एसिड आईओ-अल्फा एसिड बन जाते हैं जब वे मिठाई में पकाए जाते हैं जो मिश्रण और निस्पंदन प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न होता है। हॉप्स संपूर्ण या दानेदार शंकु के रूप ले सकते हैं। दानेदार hops विकृत करने के लिए अधिक प्रतिरोधी हैं, और केवल पूरी हॉप शंकु है जो पाउडर को कम कर दिया गया है और छर्रों में फिर से लगाया गया है। अल्फ़ा एसिड के स्रोत केंद्रित होते हैं, और कुछ मामलों में, पहले से ही isomerized iso-alpha एसिड भी उपलब्ध हैं जो हॉप्स के तरल निष्कर्षण भी उपलब्ध हैं। प्री- समसामयिक निष्कर्षों को सीधे तैयार बियर में जोड़ा जा सकता है, हालांकि यह पकाने के दौरान मिठाई को उबालने के लिए हमेशा आवश्यक होता है।
  • छवि शीर्षक 438303 9
    4
    एक या अधिक खमीर उपभेदों को चुनें और बियर के अपने पहले बैच में डालने के लिए पर्याप्त खमीर पाएं। एक खमीर प्रयोगशाला से खमीर का तनाव ढूंढिए या मालिकाना खमीर का उपयोग करें जो कि आप तैयार होने वाली बीयर के प्रकार का उत्पादन करेंगे, और इसे फेमेल्डर में स्थानांतरित करने के लिए उचित मात्रा में होगा। खमीर को संभालने में यह बिल्कुल स्वच्छ और सड़न रोकनेवाला उपकरण और शर्तों का उपयोग करता है ताकि यह कच्चे खमीर, शराब बनानेवाला खमीर या बैक्टीरिया के अवांछित उपभेदों के साथ दूषित न हो। Wyeast और गोरे प्रयोगशालाओं ब्रुअरीज के लिए शुद्ध खमीर उपभेदों के साथ ही भंडारण और सड़न रोकनेवाला संरचनाओं में स्वामित्व खमीर उपभेदों बढ़ती। बीयर में निहित खमीर सामग्री का औद्योगिक मानक एक मिलियन कोशिकाओं प्रति मिलीमीटर है और प्लेटो ग्रेड के अनुसार होना चाहिए, यद्यपि इसके स्थान निर्धारण की सही दर विभिन्न प्रकार के बीयर के लिए परिवर्तनीय होती है। डिग्री प्लेटो विशिष्ट वजन से परिवर्तित या प्राप्त किया जा सकता है। यह मात्रा का भी उपयोग करता है जो कि खमीर से खमीर से खपत करने योग्य शर्करा से लगभग पांच गुना बढ़ने की अनुमति देगा। पकाने की सुविधा के परिष्कार के आधार पर तरल या सूखी खमीर खरीदें। खमीर डिस्ट्यूज़र में खमीर को स्टोर या पुनरुत्पादन करें, यदि आवश्यक हो या वांछित हो बेलनाकार फेनमेंटर्स के ठंडा शंकु या अन्य कंटेनरों में भी खमीर रखें जो कि स्वच्छ, ठंडा और आने वाले हवा से सील रखे जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप खमीर से सीओ 2 को छोड़ दें, जिससे बहुत ज्यादा दबाव बढ़ता न जाए और विस्फोट का कारण न हो।
  • छवि शीर्षक 438303 10
    5
    स्टीम बॉयलर चालू करें. भाप बॉयलर शुरू करें और इसे चालू रखें ताकि भाप हमेशा उपलब्ध हो। ब्रेवरीज को विभिन्न हीटिंग कार्यों के लिए भाप की आवश्यकता होती है। उनके पास गर्म पानी के लिए एक पारंपरिक गर्म पानी हीटर है, जो हमेशा की जरूरत होती है। आप गर्म पानी का उपयोग भी कर सकते हैं जो गर्मी एक्सचेंजर द्वारा वापस किया जाता है।
  • हीटिंग कक्षों और अन्य बिंदुओं के लिए भाप को चैनल।
  • कंडेनसेशन टैंक की तरफ कंडेनडेड स्टीम को वापस लें, जो बॉयलर फ़ीड करता है। संक्षेपण एक तरल होता है जो वाष्प के संघनित हो जाता है और तरल बन जाता है। जब वाष्प में घुलन होता है, तो यह पर्याप्त ऊर्जा उत्पन्न करता है, इसलिए यह उस सामग्री को गर्मी स्थानांतरित करता है जिसे गर्म रखने की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक 438303 11
    6
    ग्लाइकोलिक चिलर प्रारंभ करें. गर्म ठंडा करने के लिए ठंड ग्लाइकॉल या किसी अन्य शीतलक को रखें, किण्वन के तापमान को रखें, और बियर को ठंडा करने के लिए लगातार गुणवत्ता वाले उत्पाद का उत्पादन करें। शीतलन कक्षों और अन्य स्थलों के लिए ठंड ग्लाइकॉल को चैनल। एक जलाशय के रूप में एक ग्लाइकोल टैंक का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक 438303 12
    7
    सीओ 2 टैंक भरें . शमन में दबाव टैंक, कार्बोनेशन और अन्य गतिविधियों के लिए कार्बन डाइऑक्साइड की आपूर्ति आवश्यक है। सीओ 2 नलिका कनेक्ट करने के लिए एक पाइप सिस्टम का उपयोग करें
  • शराब की भठ्ठी अंदर आउटलेट टयूबिंग के लिए सीओ 2 चैनल
  • सीओ 2 नलिकाएं (आमतौर पर इनलेट) से कनेक्ट करें जो टैंकों और अन्य उपकरणों से जुड़ी हुई हैं।
  • छवि शीर्षक 438303 13
    8
    शराब की भठ्ठी के उपकरण को शुद्ध और निर्जलित करना. उत्पादन प्रक्रिया शुरू करने से पहले कारखाने के उपकरणों के गर्म हिस्से को साफ करें। सभी पाइप, होज़े, फिटिंग, पंप, हीट एक्सचेंजर्स, टैंक, फिल्टर और सभी उपकरण शुद्ध और ठंडे बीयर के साथ संपर्क में आ जाएगा। साफ करने के लिए कास्टिक सोडा और अन्य रसायनों का उपयोग करें, जैसे प्रॉक्सोएसिटिक एसिड कीटाणुनाशक। निस्संक्रामक जोड़ने से पहले सुनिश्चित करें कि सभी कास्टिक रसायनों और अन्य रसायनों को उपकरण से हटा दिया गया हो। सुनिश्चित करें कि सभी रसायनों के लिए सही तापमान मिले हैं संदूषित जीवों के विकास की संभावना को सीमित करने के लिए उपयोग करने से पहले उपकरणों को जीवाणुरहित करें।
  • अधिकांश कंटेनरों के लिए सीआईपी (क्लीन-इन-प्लेस) सफाई प्रणाली का उपयोग करें जब भी संभव हो तो कार्यों को साफ करने के लिए वॉश गेंदों, गामा जेट या अन्य सीआईपी तकनीकों का उपयोग करें। सीआईपी डिवाइस बंद कंटेनर में पानी, डिटर्जेंट और निस्संक्रामक फैलाने, यह सुनिश्चित करना कि कंटेनर की पूरी आंतरिक सतह साफ और साफ है यह क्रमशः गर्म और ठंडे पानी वाले कंटेनरों को गर्म और ठंडा करने के लिए सीआईपी उपकरणों का उपयोग करता है।
  • यह सफाई और कीटाणुशोधन समाधानों का एक केंद्रीकृत टैंक का उपयोग करता है। उन स्थानों के लिए पंप समाधान जो उन्हें जरूरत है
  • बैरल को प्रभावी ढंग से साफ और सूखने के लिए लावा बैरल का उपयोग करें। लावा बैरल को बीयर को रोकने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड के ड्रम को शुद्ध और भरना है, जिसमें वे पूर्ण, ऑक्सीडित हैं।
  • छवि शीर्षक 438303 14
    9
    पाइप, होसेस, वाल्व और क्लैम्प के साथ उपकरणों से कनेक्ट करें. कंटेनर जैसे हीट एक्स्चेंजर और फेमेंटर्स को कनेक्ट करें, होज और होज के साथ, और एक सैनिटरी कनेक्शन की गारंटी दें जो वायुमंडल से अवगत नहीं है। सफाई और disinfecting समाधान होज और hoses के माध्यम से जब वे उन्हें इस्तेमाल करने से पहले कंटेनर से जुड़े हैं पास।
  • नलिकाएं और वाल्व या अन्य सहायक उपकरण के बीच एक उचित, रिसाव-प्रूफ स्वच्छता सील बनाने के लिए gaskets का उपयोग करें।
  • उन्हें साफ और सूखा रखने के लिए पाइप और हैंगर की आपूर्ति रखें
  • यह कई शराब की भठ्ठी अनुप्रयोगों के लिए तितली सेनेटरी वाल्व और गेंद वाल्व का उपयोग करता है। इन वाल्वों के साथ वांछित पदों के लिए उत्पाद और तरल पदार्थ और गैसों को डायरेक्ट करें
  • विधि 3

    बीयर बनाना
    छवि शीर्षक 438303 15
    1
    खमीर की मात्रा निर्धारित करें जो निम्नलिखित किण्वन के लिए किण्वित बीयर के एक बैच से काटा जाएगा। एक हेमोसाइटेटोमीटर और एक माइक्रोस्कोप के साथ खमीर कोशिकाओं की गणना करें या एक बराबरी का तरीका निर्धारित करें ताकि आप निर्धारित बीयर को प्राप्त करने के लिए आप कितनी खमीर को जोड़ सकते हैं। यह प्रत्येक मील लीटर की लगभग 10 लाख कोशिकाओं का उपयोग प्रत्येक प्लेटो ग्रेड के अनुसार करना चाहिए। खमीर कोशिकाओं को उन्हें मैथिलीन नीले रंग के साथ डाइज करके उन्हें हेमोसिटामीटर के साथ कीजिए।
  • छवि शीर्षक 438303 16
    2
    किण्वक में खमीर डालें. खमीर को किण्वक में जोड़ें, जिसमें ताजा तैयार, प्रशीतित और ऑक्सीजन युक्त होना चाहिए। एक इस्टैक्टिक पंप डिवाइस का उपयोग करके वांछित और विशिष्ट राशि जोड़ें इसे खमीर प्रचारक या एक बेलनाकार फेमेंटर के शंकु से जोड़ें। पिछले किण्वनों से खमीर जोड़ें, बार की सीमित संख्या, शायद बारह से बीस गुना उच्च घनत्व बीयर के लिए भी कम जोड़ें, शायद 5-8 बार। पुरानी खमीर त्यागें जीवाणु संक्रमण या अवांछित उत्परिवर्तनों के लिए खमीर से परीक्षण करें, और यदि आवश्यक हो तो त्याग दें। संक्रमित खमीर बैक्टीरिया को मारने के लिए एसिड से धोया जा सकता है, लेकिन खमीर नहीं। इसलिए, खमीर के जंगली या अवांछित उपभेदों के साथ दूषित होने पर खमीर छोड़ा जाना चाहिए।
  • अगर वांछित हो, तो खुली किण्वन वाले बर्तन में बहुत सी बीयर छोड़ दें, जिससे आप आसानी से उबालें। यह प्राकृतिक जंगली हवाई खमीर को शुद्ध बियर बनाने के लिए खमीर को जोड़ने के बजाय की आवश्यकता के साथ टीका लगाना है। यह विधि हवा में मौजूद बैक्टीरिया को टीका लगाना करने की अनुमति देगा, हालांकि कुछ बैक्टीरिया अनायास किण्वित बियर के लिए वांछनीय हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक 438303 17
    3
    जौ माल्ट मिलाएं. जौ माल्ट का सही वजन पीसें। छोटे कणों में जौ माल्ट को तोड़ने के लिए मिल का उपयोग करें। विशिष्ट प्रकार या विभिन्न प्रकार के जौ माल्ट के आधार पर, सही विन्यास के लिए मिल को सेट करें, ताकि आपको सही कुचल मिल सके। आधा छील को तोड़ने और मोटे अनाजों, ठीक अनाज और आटे के सही प्रतिशत तक पहुंचने के लिए सुनिश्चित करें कि आप का प्रयोग करेंगे मदिरा बनाने और मदिरा बनाने के लिए। सूजी और आटा गेहूं की आंतरिक स्टार्च एंडोस्पर्म से आते हैं। यह प्राकृतिक जौ एंजाइमों द्वारा किण्वन के दौरान किण्वनीय शर्करा में परिवर्तित होता है।
  • आप दो, चार और छः रोलर मिलों का उपयोग कर सकते हैं, माल्ट के प्रकार और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली मशीन के आधार पर। उच्च संशोधित माल्ट के साथ दो रोलर्स द्वारा एक पीस चक्की का प्रयोग करें, पारंपरिक अंग्रेजी मोर्टार डबल लाइन के लिए के रूप में, और छह लाइनों के अमेरिकी एक की तरह, कम से कम संशोधित माल्ट के लिए एक छह पीस चक्की रोल का उपयोग करता है।
  • जौ माल्ट संशोधन तब होता है जब माल्ट में माल्ट में मक्खन के जीवाणुओं के जीवाणु का सेवन होता है। माल्ट के परिवर्तन की प्रक्रिया अनाज को अंकुरण करती है और फिर इसे सुखाने और इसे भुनाता है। परिवर्तन एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और अंकुरण के दौरान होता है। प्राकृतिक जौ के एंजाइमों को जौ अनाज पर काम करने के लिए सेल संरचनाओं को तोड़ने संशोधन में जौ के एंजाइमों के सक्रियण और संश्लेषण भी शामिल होते हैं जो मिश्रण के दौरान किण्वित शर्करा में जौ मोर्टार स्टार्च के रूपांतरण के लिए आवश्यक होते हैं। जब जौ के अनाज की सेलुलर संरचना टूट जाती है, तो अनाज भी अधिक हो जाता है "भुरभुरा" (काटना आसान)। एक छह-लाइन मिल, माल्ट को और अधिक सटीक रूप से तोड़ता है, शारीरिक रूप से तोड़ने वाले सेल संरचनाएं जिन्हें मिल्टेड प्रोसेसिंग के दौरान एंजाइमेटिक रूप से नहीं तोड़ा गया था।
  • अनाज को मिटाने वाले अनाज को पारंपरिक फिल्टर के बजाय फिल्टर के साथ उपयोग किया जाता है। गीले पेराई मिलों को परंपरागत लोगों की तुलना में गेहूं का अनाज अधिक अक्षय रहता है, और इन मिलों ने उपज में सुधार किया है।
  • अनाज सोलो से ग्राइडर को स्वचालित रूप से अनाज में जोड़ा जा सकता है और ग्राउंड हॉपर में स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 438303 18
    4
    जमीन को मिल्ड रखें जमीन के लिए कूदने वाला जब हम पीसने की बात करते हैं तो हमारा मतलब गेहूं होना है बाकी के कोण पर विचार करें, अनाज कूदनेवाला में बनेगा। कूदनेवाला आने वाली अनाज का वजन कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, और जमीन के सही भार प्राप्त होने पर मिलिंग को स्वचालित रूप से बंद किया जा सकता है।
  • यदि ग्रापर को मैश ट्यून से ऊपर है तो चक्की से जमीन पर कूदने के लिए एक कोक्लेअ सिस्टम का उपयोग करें। जमीन मामले चक्की के नीचे स्थित है, लेकिन मामला जमीन भिगोने कंटेनर से ऊपर नहीं है, तो जब मामला मिलाया जा करने के लिए तैयार है जमीन से steeping कंटेनर के लिए पानी ले जाने के लिए एक बरमा प्रणाली का उपयोग करता (जमीन जोड़ने और मक्खन के लिए पानी)।
  • सुनिश्चित करें कि मटेरेटर में गिरने से अनाज को रोकने वाली प्लेटें बंद स्थिति में हैं, खासकर अगर अनाज कूदने वाला सीधे मैसरेटर के ऊपर स्थित होता है। प्लेटों के साथ यह हिस्सा मैकेरेटर के ऊपरी भाग से जुड़ा हुआ है और सीधे कूदनेवाला के नीचे या कोक्लेअ सिस्टम से जुड़ा है जो जमीन को मेटरेटर में ले जाता है।
  • छवि शीर्षक 438303 19
    5
    किण्वन के लिए पानी गर्मी गर्म शराब टैंक में गर्म शराब टैंक होने के लिए सुनिश्चित करें कि भरा हुआ है, और लगभग 180 डिग्री फेरनहाइट या अधिक करने के लिए पानी को गर्म कर देती यह गर्म मदिरा या किसी अन्य विधि से भाप जैकेट टैंक का उपयोग कर उबाल दे बिना। जब बीयर के कई बैचों का प्रसंस्करण किया जाता है, तो गर्म शराब के साथ टैंक को भरने के लिए गर्मी एक्सचेंजर के माध्यम से पारित होने वाले पानी का उपयोग करना सुनिश्चित करें। गर्म किण्वन के तापमान पर ठंडे पानी से ठंडा किया जाना चाहिए, इस प्रकार गर्म पानी का उत्पादन और ठंडा होना चाहिए।
  • मैंने आश्वासन दिया कि शीतल शराब टैंक भरा है और काम कर रहा है। अधिकांश अन्य टैंकों के साथ, उन में द्रव की मात्रा निर्धारित करने के लिए विभक्त स्तर के संकेतकों का उपयोग करें। गेज प्रकाश ट्यूब है कि टैंक के निचले हिस्से के लिए ऊपरी भाग से लटका कड़ा किया जा सकता है, और उन्हें अंदर तरल पदार्थ का स्तर, टैंक में तरल के स्तर के साथ जोड़ा जाता।
  • छवि शीर्षक 438303 20
    6
    पानी जोड़ने शुरू करें मेटरेटर के लिए मैकेरेटर को गर्म करने के लिए गर्म पानी जोड़ें और मैसरेटर के तल पर एक तकिया परत बनाएं।
  • मूसलधार बारिश कंटेनरों को मिलाया जा सकता है या नहीं, और फ़िल्टर बैरल के रूप में दोहरा कर सकता है। टीआई थकावट कंटेनरों का इस्तेमाल किया अलग फिल्टर के साथ मिक्सर आम तौर पर कर रहे हैं चिकनी कंटेनर जो ऊपरी भीतरी भाग में पानी के लिए एक प्रवेश, और निम्नतम बिंदु फिल्टर की ओर मिश्रण पंप की अनुमति देता है कि कम से एक आउटलेट हैं।
  • छवि शीर्षक 438303 21
    7
    मिश्रण बनाओ. macerator जो macerator में गिर जमीन सक्षम हो जाएगा और यह भी गर्म पानी जोड़ने के लिए, जमीन पूर्व थकावट चैम्बर जो macerator के ऊपरी भाग से जुड़ा है में पानी के साथ मिश्रण करने के लिए अनुमति की प्लेटें खींच लें।
  • मैसरेटर को पानी और जमीन के मिश्रण से भरने दें। यदि मिकेटर भी मिश्रण कर रहा है, तो गेहूं और पानी का मिश्रण मिलाएं जो मेटरेटर में आता है।
  • छवि शीर्षक 438303 22
    8
    आने वाली पलटने वाले पानी का तापमान समायोजित करता है. सुनिश्चित करें कि आवश्यक तापमान का होना चाहिए। सही तापमान तक पहुंचने के लिए गर्म और ठंडा शराब (पानी) मिलाएं। अनाज, मसाला कंटेनर और पर्यावरण पानी से गर्मी को अवशोषित करेगा, और फिर वांछित मृदुता के तापमान के संबंध में गर्म पानी का उपयोग करें। इन कारकों के आधार पर आवश्यक पानी के तापमान की गणना करें। ग्राम के अनुपात में वांछित पानी को प्राप्त करने के लिए गेहूं और पानी की मात्रा को छोड़ दें जिसे आप मिकेटर में करना चाहते हैं। पानी की मात्रा मापने के लिए एक प्रवाह मीटर का उपयोग करें डिलीवरी सिस्टम और बीयर के प्रकार के आधार पर जमीन के वजन की तुलना में पानी के विभिन्न संस्करणों का उपयोग किया जाता है। बहुत महत्व का एक कारक है जिसका उपयोग आप गेहूं का उपयोग करेंगे। उदाहरण के लिए, मक्केटेन कंटेनर में मिश्रित पारंपरिक ब्रिटिश बियर गेहूं की प्रति इकाई कम पानी का उपयोग करेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि मैकेरेशन टैंक मिक्सर नहीं हैं, बल्कि यह भी क्योंकि जौ एनज़ाइम जो मिठाई बनाते हैं उन्हें मोटी मिश्रण में बेहतर संग्रहित किया जाना चाहिए। हालांकि पारंपरिक ब्रिटिश माल्ट अच्छी तरह से संशोधित है, यह एंजाइमों में भी कम है। बडवेइज़र जैसे बीयर बनाने के लिए छह-लाइन माल्ट एंजाइम में बहुत अधिक है, इसलिए बेहतर और गर्म मिश्रण का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 438303 23
    9
    आराम करने के लिए छोड़ देना चाहिए रूपांतरण तापमान पर और, अगर वांछित, कम प्रारंभिक तापमान पर।
  • कम प्रारंभिक तापमान का उपयोग करें इन चरणों को परिभाषित किया गया है "सानना" साथ ही प्रोटीन बाकी भी प्रोटीन के बाकी के बारे में 122 डिग्री पर होता है और, वास्तव में, सबसे अच्छा, बीटा Glucan बाकी के रूप में परिभाषित किया जा सकता के रूप में यह बीटा glucans, जो अवशेषों जुदाई की कठिनाई का कारण हो सकता तोड़ने के लिए कर सकते हैं। प्रोटीन अवशेषों भी पैदा कर सकते हैं माल्ट एंजाइमों, प्रोटीन या पेप्टाइड्स तोड़ने जबकि अमीनो एसिड और / या छोटे पेप्टाइड का निर्माण।
  • समय के सही मात्रा के साथ प्राकृतिक जौ एनज़ाइम प्रदान करें और उचित तापमान को जौ स्टार्च को फेमाटेबल शर्करा में कनवर्ट करने की आवश्यकता होती है। यह चरण रूपांतरण के शेष है। बीयर के प्रकार और उपयोग किए जाने वाले उपकरण के प्रकार के आधार पर रूपांतरण अवशेष लगभग 90 मिनट तक रह सकते हैं। रूपांतरण तापमान मिश्रण के तुरंत बाद या मिश्रण को बनाने के बाद मसालेदार कंटेनर को गर्म करने के बाद पहुंचा जा सकता है।
  • मकाऊ कंटेनर को गर्म करें एक "क्रमादेशित मक़लाव" बिट के द्वारा मिश्रण बिट को गर्म करने के लिए वार्मिंग कोट या सीधा आग का प्रयोग करेंगे। किसी भी मामले में, चावल या मकई जैसे उबले हुए भागों को जोड़कर मिश्रण को गर्म किया जा सकता है। इसे डबल मिश्रण कहा जाता है, और एक अलग अनाज कुकर की आवश्यकता होती है। ये अतिरिक्त प्राकृतिक रूप से स्टार्च को भी जोड़ते हैं, जिसे रूपांतरण अवशेष प्रक्रिया के दौरान माल्ट एंजाइम द्वारा खमीरयुक्त शर्करा में परिवर्तित किया जाना चाहिए। अनाज बर्तन में सहायता और यह कुछ समय के लिए 158 ° बैठना इतना है कि माल्ट के एंजाइमों अल्फा amylase जोड़ा स्टार्च दव्र बनाना और यह pumpable कर सकते हैं जाने के लिए दस प्रतिशत जौ के सार जोड़ें। अन्यथा एक ठोस, गैर-पंपनीय ठोस द्रव्यमान का निर्माण होगा। चूंकि उबला हुआ अतिरिक्त मुख्य मिश्रण को पंप किया जाता है, इसलिए एक तापमान वृद्धि उत्पन्न होती है जिसे कहा जाता है "तापमान रैंप"। एक अन्य विधि में इसे एक छोटे से गर्म कंटेनर में रखने के लिए इसे का एक हिस्सा हटाने की आवश्यकता है यह फोड़ा करने के लिए लाया जाता है, फिर प्राथमिक को मिश्रण के समग्र तापमान को बढ़ाने के लिए फिर से जोड़ा जाना चाहिए। इसे एक काढ़े कहा जाता है, और एक या तीन चरणों का संबंध है, जिसमें अवयवों को हटाया जाना चाहिए, गरम किया जाता है, फिर मुख्य अवस्था में लौटता है
  • सही रूपांतरण तापमान तक पहुंचें वांछित बीयर के प्रकार के आधार पर रूपांतरण तापमान चर रहे हैं, लेकिन वांछित जौ एंजाइमों के पर्याप्त सक्रियण में 130 डिग्री और 155 डिग्री के बीच के तापमान। विशेष रूप से पारंपरिक अंग्रेजी बियर के लिए, कुछ प्रकार की बीयर के लिए 14 9 डिग्री की एक भी आराम अवधि वांछित हो सकती है। बीटा एमाइलेज के अलावा, अल्फा एमायलेस को सक्रिय करने के लिए बीटा एमाइलेज को सक्रिय करने के लिए 131 डिग्री की शेष अवधि और 14 9 डिग्री की शेष अवधि की अपेक्षा करें। इन एंजाइमों को निष्क्रिय करने और इनकार करने के लिए 160 डिग्री या अधिक गर्मी। बीटा एमिलेस को निष्क्रिय किया जाना शुरू हो जाएगा, जब अल्फ़ा एमाइलेज़ के अनुकूल होने वाले तापमान को गरम किया जाना चाहिए। उच्च किण्वन की डिग्री प्राप्त करने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि बीटा एमीलेज़ ठीक से सक्रिय हो गया है। यह सुनिश्चित करें कि कुल निकालने तक पहुँच जाता है, और कहा कि माल्ट और सहायक स्टार्च ठीक से शर्करा और डेक्सट्रिन में बदल रही हैं, एक उचित तरीके से अल्फा और बीटा एमिलेज सक्रिय करने के लिए सुनिश्चित करें। वे स्टार्च को तोड़ने के लिए मिलकर काम करते हैं
  • छवि शीर्षक 438303 24
    10
    फ़िल्टर कंटेनर में पम्प होना चाहिए. फिल्टर कंटेनर के नीचे गर्म पानी की एक प्रारंभिक सतह परत जोड़ने से पहले पम्पिंग के लिए सब कुछ तैयार करें, जिसमें केवल डबल नीचे शामिल है। फिर पंप चाहिए यह अधिकांश पंपिंग कार्यों के लिए पर्याप्त आकार के केन्द्रापसारक पम्प का उपयोग करता है शराब की भठ्ठी में अधिकांश स्थानान्तरण पंपों के साथ किया जाता है।
  • छवि शीर्षक 438303 25
    11
    मिठाई को चलना शुरू करना चाहिए. आवश्यक पंप होने के बाद, पुनः परिचालित किया जाना चाहिए (वोरलौफ)। इससे अनाज के बिस्तर को पार करने की आवश्यकता होती है, छिड़काव के नीचे, फिर जब तक कि नए अनाज परत के दौरान छिड़काव की शुरुआत नहीं हो। यह तब तक करें जब तक अपेक्षाकृत स्पष्ट और कणों से मुक्त नहीं हो। फिर जरूरी है कि पुनरुत्पादन को बंद करें और उसे फिल्टर कंटेनर की केतली पर ले जाएं। गेहूं के कणों और अन्य अनुपयोगी अनाज सामग्री में परिवर्तित शर्करा को अलग करने के लिए फिल्टर कंटेनर का उपयोग करें। मीठे को धीरे से केतली में घुमाइए।
  • अनाज के बिस्तर फिल्टर कंटेनर में डबल नीचे (संकीर्ण gratings) पर निर्भर करता है यह एक स्तर का गठन करता है, एक अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट फ़िल्टर जो कि वोरलौफ चरण के दौरान स्थापित किया गया है। गेहूं के छिलके और अन्य अवांछित अनाज सामग्री के पीछे छोड़कर, ग्रिड के माध्यम से अनाज के बिस्तर और नीचे से प्रवाह होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि अनाज की बिस्तर अच्छी तरह से समतल और अपेक्षाकृत अछूता है ताकि बहिर्वाह एक और वर्दी हो।



  • छवि शीर्षक 438303 26
    12
    केतली को गरम करना शुरू करें. जब केतली में प्रवेश किया जाना चाहिए, हीटिंग एकीकृत भाप जैकेट और / या आंतरिक या बाह्य कैलड्रिया के साथ शुरू होता है। उस समय की मात्रा पर विचार करें जब आपको पूरी तरह फोड़ा जाना चाहिए। कैलड्रिया स्टीम से घिरे ट्यूबों के माध्यम से आवश्यक बनाकर काम करता है। यह उबला हुआ होना चाहिए क्योंकि यह ट्यूब के माध्यम से गुजरता है और लगातार फैलता रहता है।
  • छवि शीर्षक 438303 27
    13
    फिल्टर कंटेनर में अनाज छिड़क. अनाज से अवशिष्ट शर्करा कुल्ला करने के लिए ऊपर से गर्म पानी के साथ छिड़क। मिठाई को चलाने के लिए जारी रखें जो अब गर्म पानी के अतिरिक्त द्वारा पतला है।
  • छवि शीर्षक 438303 28
    14
    चाहिए की पारदर्शिता की जांच जबकि फिल्टर कंटेनर के माध्यम से एक चेतावनी रोशनी के साथ केतली तक जा रहा है सुनिश्चित करें कि स्पष्टता अच्छा है, और यह कि बहुत सारे कण नहीं हैं
  • छवि शीर्षक 438303 29
    15
    फ़िल्टर कन्टेनर के रेक्स को संचालित करें. बहिर्वाह को बढ़ाने के लिए अनाज के बिस्तर से काटें अनाज के बिस्तर के ऊपर से नीचे तक होने वाले दबाव भिन्नता को कम करने के लिए राक का उपयोग करें। सभी फिल्टर कंटेनरों में रेक नहीं होते हैं, और कुछ मकड़ी के कंटेनरों में फिल्टर कन्टेनर दो बार होते हैं। संभवतः उन मकरने वाले कंटेनर भी मिक्सर नहीं हैं और संभवत: रेक के साथ सुसज्जित नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक 438303 30
    16
    गेहूं को बाहर जाने दें. इस्तेमाल किए गए अनाज को फिल्टर कंटेनर से मिठाई और अवांछित तरल का खाली करने के बाद निकालें। अनाज को हटाने के लिए एक कुदाल या अजीगर का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 438303 31
    17
    इस्तेमाल की गई गेहूं को गाड़ी में डालें. ब्रीडर के साथ व्यवस्थित करें ताकि गेहूं का उपयोग फसल के बाद तुरंत किया जा सके ताकि यह मवेशियों और अन्य जानवरों के लिए भोजन का मूल्यवान स्रोत हो।
  • छवि शीर्षक 438303 32
    18
    जरूरी होना चाहिए. केतली में सही मात्रा में मिठाई प्राप्त करें और इसे पूरी तरह उबाल लें। केतली को गर्म करने के लिए आंतरिक या बाहरी कैन्ड्रियारिया, स्टीम जैकेट या प्रत्यक्ष आग का उपयोग करें
  • उबलते को मजबूत करने और हॉप्स को मिश्रण करने और पर्याप्त आइसोमोराइजेशन प्रेरित करने के लिए सक्रिय होना चाहिए। बियर के लिए कड़वा स्वाद देने के लिए, हॉप्स के अल्फा एसिड उबलते समय आइसोमेरेज़ होने चाहिए। बीयर के प्रकार और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण के आधार पर 45 मिनट से दो घंटे तक उबालें। मात्रा लुप्त होती है और अवांछित घटकों, जैसे डाइमिथाइल सल्फाइड, वाष्पशीलता (उबाल) को बाढ़ते हैं, जो जौ माल्ट से प्राप्त होती है।
  • केतली को बंद या केवल थोड़ा खुले रखें ताकि गर्मी नहीं खोई जा सकें और फोड़ा कुशल हो।
  • छवि शीर्षक 438303 33
    19
    विशिष्ट वजन का मूल्यांकन करना चाहिए. उबलने के पहले और बाद में उचित किण्वन के लिए सही वजन या चीनी सामग्री प्राप्त करने के लिए हाइड्रोमीटर या अन्य डिवाइस के साथ विशिष्ट वजन की जांच करें।
  • छवि शीर्षक 438303 34
    20
    हॉप्स जोड़ें केतली के लिए आपके द्वारा फोड़ा करने के लिए जरूरी हो जाने के बाद, हॉप्स के पहले जोड़ को बनायें, जो इसे कड़वा स्वाद और हॉप के अन्य विशेषताओं को चाहिए फिर उबलते समय अधिक हॉप्स जोड़ें, यदि वांछित उबलते के अंत में या बाद में होपों का स्वाद और सुगंध जोड़ें, चूंकि हॉप ऑयल, जो स्वाद और सुगंध में योगदान देते हैं, पहले जोड़ा जाने पर खो जाते हैं। पर्याप्त हॉप्स सुगंध प्राप्त करने के लिए, किण्वन के दौरान उन्हें जोड़ें यह सूखी hopping तकनीक कहा जाता है
  • छवि शीर्षक 438303 35
    21
    टैंक को उबला हुआ स्थानांतरण करना चाहिए. टंकी का उपयोग एक परिपत्र पथ में होना चाहिए, इस प्रकार एक ताकत बनाने के लिए जो अवांछित कणों को टैंक के नीचे के केंद्र में भेजता है, उन्हें जरूरी से अलग करना तलछटी को जमा हुआ प्रोटीन, हॉप अनाज कण और अन्य तत्व हैं जो कि समाप्त बियर में नहीं मिलना चाहिए। यदि आप चाहें तो टैंक में होप्स को जरूरी कर दें। रीलों का आमतौर पर इस्तेमाल होता है, लेकिन कुछ पक सिस्टम उन्हें इस्तेमाल नहीं कर सकते। पक प्रणाली जो पूरे हॉप का उपयोग संयोजन में कंकड़ को हटाने के लिए हॉप के साथ करने के लिए एक भँवर की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक 438303 36
    22
    तलछट निकालें टब से अनाज तलछट जोड़ें अगर वांछित तलछट को टैंक के नीचे से हटा दिया जाता है, और इसका उपयोग अनाज गाड़ में जोड़ा जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 438303 37
    23
    कूल चाहिए गर्मी एक्सचेंजर के साथ सुनिश्चित करें कि किण्वन तापमान को ठंडा किया जाना चाहिए। एल बीयर के बारे में 68 डिग्री पर किण्वित किया जा सकता है, जबकि लेजर के बारे में 55 डिग्री पर किण्वित किया जा सकता है। टैंक को रिक्त करें और उसी समय गर्म को किण्वन टैंक के लिए गर्मी एक्सचेंजर के जरिये घुमाएंगे। रेफ्रिजरेंट रिसाव से बीयर में से बचने के लिए सर्जरी के मुकाबले ज्यादा दबाव बनाए रखना चाहिए। प्राथमिक ठंडा करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी माइक्रोबियल दूषित हो सकता है। खाद्य ग्रेड ग्लाइकोल, आमतौर पर माध्यमिक कूलिंग (यदि आवश्यक हो) के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह एक खाद्य योज्य नहीं है। ऐसी है कि छवि में के रूप में विशिष्ट हीट एक्सचेंजर्स, उस उत्पाद और शीतल प्लेटों के विपरीत दिशा में एक-दूसरे के पास प्रवाह के लिए बनाने के हीट एक्सचेंजर्स प्लेट कर रहे हैं, और गर्मी के रेडिएटर के लिए गर्म तरल से गुजरता है एक ठंडा तरल
  • छवि शीर्षक 438303 38
    24
    एरा चाहिए. एक गैस सिलेंडर द्वारा संकुचित ऑक्सीजन के साथ वातन / ऑक्सीजन पत्थर के लिए ठंडा होना चाहिए। आम तौर पर ऑक्सीजन और कार्बोनेशन पत्थरों में सूक्ष्म छिद्रित स्टेनलेस स्टील की छड़ होती है, जो कि गैस के बुलबुले को तरल आवश्यक या बीयर में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं। सुनिश्चित करें कि प्रति मिलियन बारह भागों के बारे में ऑक्सीजनयुक्त होना चाहिए ताकि खमीर बढ़ सकें। खमीर ऑक्सीजन की खपत करती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह केवल किण्वन प्रक्रिया में एकमात्र समय है जो अवांछित बीयर ऑक्सीकरण से बचने के लिए ऑक्सीजन को जोड़ा जाता है।
  • छवि शीर्षक 438303 39
    25
    फेमेंटर भरें साथ ठंडा और ऑक्सीजनयुक्त होना चाहिए सुनिश्चित करें कि किण्वक बहुत भरा नहीं है, और बेलनाकार फेनटर का उपयोग करते समय कुल क्षमता का लगभग 20% उपयोग अप्रयुक्त होना चाहिए। अधिक तैयारी को लगातार जोड़ो यदि फेमेन्टर में पर्याप्त क्षमता है बेलनाकार फैलाने वाले खुले हवा में बंद होते हैं और तेजी से और लगातार किण्वन की अनुमति देते हैं। इसका कारण यह है कि किण्वन के दौरान खमीर द्वारा सीओ 2 का उत्पादन आंशिक रूप से फेमेन्टर के नीचे की ओर जाता है और क्योंकि निम्न स्तरों पर एक बड़ा हीड्रास्टाटिक दबाव होता है, सीओ 2 किण्वन के केंद्र के माध्यम से ऊपर की तरफ बढ़ जाता है चूंकि सीओ 2 ऊपर की तरफ बढ़ जाता है, इसलिए एक प्रवाह उत्पन्न होता है जो मिश्रण को माध्यम के माध्यम से किण्वन में तो पक्षों के नीचे और इतने पर होता है। यह मिक्सिंग का कारण बनता है, लेकिन यह भी खमीर खमीर के flocculated गांठों को मजबूर करता है जो कि पहले से ही किण्वित हो गया है और अवांछित तलछट कण जो कि फेनमेंटर के शंकु के लिए है, जहां उन्हें हटाया जा सकता है। फेमेन्टर्स की दीवारों में बनने वाले एक या अधिक शीतलन जैकेट हैं, और फेमेंटर शंकू वाल्वों से लैस हैं जो बीयर और खमीर को फेमेंटर में जोड़ने की अनुमति देते हैं और फिर हटा दिए जाते हैं। फेमेंटर के शीर्ष पर बंदरगाह सीआईपी डिवाइस के लिए होते हैं और उच्च दबाव में सीओ 2 के अलावा साथ ही किण्वन के दौरान खमीर द्वारा सीओ 2 को हटाने के लिए। सीओ 2 को टैंकों से शुद्ध किया जा सकता है, शुद्ध किया जा सकता है, और शराब की भठ्ठी के अनुप्रयोगों जैसे कार्बोनेशन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • ओपन फेमेंटर्स का इस्तेमाल कुछ पारंपरिक बीयरों को तैयार करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन खुली किण्वन को आम तौर पर विशेष शीतलन उपकरणों से लैस या जुड़े विशेष शौचालयों में किया जाना चाहिए। पूरे निचली मंजिलों को एक शीतलन तंत्र पर कब्जा कर लिया जा सकता है। सीओ 2 को वेंट किया जाना चाहिए और मॉनिटर किया जाना चाहिए, चूंकि खमीर द्वारा सीओ 2 का उत्पादन होता है, वह सीधे खुली हवा में जाने के लिए स्वतंत्र है। ऐले के लिए पारंपरिक खुली किण्वन में, खमीर को किण्वन में आवश्यक के ऊपर से एकत्रित किया जाता है (स्किम्ड)। इस पद्धति में अपेक्षाकृत शुद्ध खमीर के संग्रह में परिणामों की अनुमति मिलती है, साथ ही साथ अवांछित सामग्री भी शामिल होती है, जिसमें बैक्टीरिया दूषित होता है, जो कि किण्वन के नीचे स्थित होता है और खमीर से काटा नहीं जाता है।
  • छवि शीर्षक 438303 40
    26
    चोदना चाहिए. किण्वन गैसों और yeasts को किण्वन के शीर्ष से खुद को मुक्त करने के लिए पानी की एक बाल्टी में जाने की अनुमति दें, इस प्रकार वातावरण से टैंक को सील कर दें। किण्वक दीवारों में निर्मित कूलिंग जैकेट के साथ वांछित किण्वन तापमान को बनाए रखें सुनिश्चित करें कि किण्वन के दौरान खमीर द्वारा उत्पन्न गर्मी को ठंडा जैकेट द्वारा पर्याप्त रूप से विरोध किया गया है। किण्वन नियंत्रण के विशिष्ट वजन को मापें, और सुनिश्चित करें कि शर्करा yeasts द्वारा किण्वित होते हैं।
  • प्रारंभिक सक्रिय मुक्ति पूर्ण होने के बाद, एक नई एक के साथ पानी की बाल्टी की जगह। सक्रिय किण्वन द्वारा उत्पन्न कार्बन डाइऑक्साइड बुलबुले में दिखाई देगा जो कि ट्यूब से और पानी में निकलते हैं, और खमीर से खाए जाने वाले शर्करा के रूप में कम हो जाएगा।
  • प्राइमरी किण्वन समाप्त होता है जब यह एक निश्चित विशिष्ट लक्ष्य वजन तक पहुंचता है। प्राथमिक किण्वन का अंत निर्धारित करता है कि विशिष्ट वजन माध्यमिक किण्वन विधि के अनुसार भिन्न होता है, साथ ही बियर का प्रकार वांछित होता है।
  • छवि शीर्षक 438303 41
    27
    माध्यमिक किण्वन शुरू होता है. यह लगभग 41 डिग्री पर किण्वन के शंकु को ठंडा करता है और लगभग 50 डिग्री (बीयर और किण्वन तकनीक के प्रकार के आधार पर) पर आधा होना चाहिए। बेलनाकार फेमेंटर के नीचे से खमीर और तलछट को ड्रॉप या स्थानांतरित करें। शंकु में बीयर और बेकिंग पाउडर ठंडा होने पर इसे सुविधाजनक बना दिया जाता है। एक ही किण्वक में पूरा माध्यमिक किण्वन पूरा करें कुछ निलंबित खमीर बीयर में मौजूद होना चाहिए, और फिर बीयर की प्रति मिलीलीटर प्रति 1-4000000 खमीर कोशिकाओं की उपस्थिति में माध्यमिक किण्वन शुरू करना चाहिए। सभी किण्वकों का सेवन करने या चीनी या क्रुसेन (युवा बियर की किण्वन) के रूप में खनिजों को जोड़ने से पहले माध्यमिक किण्वन शुरू करें। सक्रिय खमीर जो कि अवशिष्ट किण्वनयुक्त चीनी का उत्सर्जन कर रहा है, इस अवधि के दौरान, डायटेक्टाइल जैसे घटकों को चयापचय कर देगा, स्वाद अधिक स्वीकार्य बनाने के लिए खमीर और तलछट को गिरने दें और समय के लिए शंकु में रहें, बीयर के प्रकार के आधार पर आप उत्पादित करना चाहते हैं। एलए के लिए एक सप्ताह के बारे में (शायद कुछ ही दिन) और लेजर के लिए लगभग दो या अधिक सप्ताह छोड़ दें। खमीर छोड़ने से बड़ी मात्रा में कणों को समाप्त हो जाता है, निस्पंदन बहुत आसान और अधिक कुशल बनाता है।
  • शायद आप बियर को माध्यमिक किण्वन के दौरान कार्बोनेट में स्वाभाविक रूप से जोड़ना चाहते हैं, इसलिए टैंक पर सीओ 2 के दबाव को बारीकी से समायोजित करना और बियर के कार्बोनेशन स्तरों की जांच करना महत्वपूर्ण हो सकता है।
  • अगर आप चाहें तो बीयर की उम्र बढ़ें बियर की लंबी अवधि के लिए उम्र बढ़ने के साथ आगे की स्थिति। स्टेनलेस स्टील टैंक या ओक बैरल का उपयोग करें। यदि आप एक बीयर बनाते हैं, जैसे स्वस्थ किण्वन लैंबिक, तो आप उम्र बढ़ने के पोत के लिए फल जोड़ सकते हैं। इससे एक और किण्वन सक्रिय हो जाएगा
  • छवि शीर्षक 438303 42
    28
    किण्वित बियर शांत करें. किण्वन पूरा होने के बाद, बियर को छानने के लिए तैयार करने के लिए ठंडा किया जाता है। सुनिश्चित करें कि बियर 28 डिग्री से 30 डिग्री तक पहुंचता है ताकि वे फिल्टर करने योग्य धुंध से बना हो, और यह संभव है कि निस्पंदन जितना संभव हो उतना प्रभावी हो। शीतलक जैकेट का प्रयोग करके या एक ताप एक्सचेंजर के साथ किण्वन में बीयर को कूल करें। फेमेंटर और फिल्टर के बीच इन-लाइन गर्मी एक्सचेंजर का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 438303 43
    29
    ठंडा बीयर फ़िल्टर करें. 28-30 ° फिल्टर को बियर रखना यह तापमान ठंडा प्रोटीन-पॉलीफेनॉल जटिल मिस्ट्स का गठन करता है, जिसे तब फ़िल्टर्ड किया जा सकता है। प्राथमिक निस्पंदन के लिए डायटोमसियस पृथ्वी (डीई) फ़िल्टर (जिसे धूल फिल्टर भी कहा जाता है) का उपयोग करें, और वांछित होने पर अधिक स्पष्टता के लिए एक शीट और / या झिल्ली फिल्टर। दिखाया गया फिल्टर ईडी है बीयर को छानते समय, छोटे टैंक में डीई और बीयर का मिश्रण होता है जो कि अनफ़िल्टर्ड बीयर इनलेट की एक धारा में खुलता है और फिर बड़े टैंक में। बड़े टैंक में धातु स्क्रीन हैं जो डीई को पकड़ते हैं और बियर को फिल्टर करते हैं। फिल्टर के निचले क्षेत्र पर कब्जा करने वाले ट्यूबों और केन्द्रापसारक पम्प, जिसे न कि अनफ़िल्टर्ड बीयर पर ले जाया जाता है, जिसमें डीई को जोड़ा गया है और बियर को फ़िल्टर्ड किया गया है। अनफ़िल्टर्ड बियर एक माध्यमिक फेमेन्ट से चलता है, डीई को चैंबर में जोड़ा जाता है जो एक जासूस के रूप में भी कार्य करता है, बड़े टैंक में फिल्टर तत्वों के माध्यम से चलता है, बड़े टैंक को पहले से ही फ़िल्टर कर देता है, एक जासूस के माध्यम से जाता है, और फिर एक प्रकाश टैंक में निर्देशित अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए चरण देखें
  • बियर में वांछित स्पष्टता प्राप्त करने के लिए विशिष्ट निस्पंदन कार्यों के लिए डायटोमसियस पृथ्वी पाउडर के विशिष्ट ग्रेड का उपयोग करें। पूर्व-कोटिंग के लिए मोटे डी का उपयोग करने और खुराक के लिए बेहतर डीई का उपयोग करना आम बात है। डी प्राकृतिक जमा से निकाला जाता है और सूक्ष्म शैवाल के जीवाश्म कंकालों से बना होता है, जिसे डाययाटॉम भी कहा जाता है। डे एक पतली पाउडर के रूप में बेची जाती है इससे एक फिल्टर बिस्तर बनाया जाता है जिसे गहराई फिल्टर कहा जाता है। गहराई फ़िल्टर बनाने "कपटपूर्ण पथ" जिसमें छोटे कण अवरुद्ध रहते हैं, लेकिन पथ वास्तव में फ़िल्टर्ड कई कणों की तुलना में व्यापक होते हैं। डीई के बेहतर ग्रेड का उपयोग बेहतर कणों को फ़िल्टर करने के लिए किया जाता है और जटिल पॉलिफेनोल और प्रोटीन को बेहतर ढंग से खत्म करने के लिए किया जाता है जो ठंडा धुंध का निर्माण करते हैं। हालांकि, डीई की बेहतर डिग्री कम कुशल निस्पंदन चलाने के लिए आगे बढ़ती हैं।
  • सूखी डीई पाउडर संभालने से पहले एन 95 धूल मुखौटा पहनें, क्योंकि यह फेफड़ों के नुकसान का कारण हो सकता है।
  • निस्पंदन शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले किण्वन से कुछ बीयर निकालना चाहिए और सुनिश्चित करें कि इसमें बहुत अधिक कण न हो, उदाहरण के लिए बहुत खमीर सामग्री की उपस्थिति निस्पंदन बहुत मुश्किल या असंभव बनाता है आने वाली बीयर को ग्लास लाइट से स्लाइड करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह फिल्टर हो, और फ़िल्टर में प्रवेश करने से प्रारंभिक अनफिल्ड सामग्री को रोक दें।
  • आने वाली बीयर के साथ छोटे डिब्बे (खुराक टैंक) को भरना शुरू करो, और डीई पाउडर के साथ मिश्रण करें। अनफ़िल्टर्ड बियर के साथ सबसे बड़ा डिब्बे भरें।
  • सबसे बड़ा कम्पार्टमेंट में फ्लैट मेटल स्क्रीन है जिसमें डीई कब्जा है।
  • फ़िल्टर पंप और बीयर के बाद के प्रवाह से प्रेरित दबाव के कारण, डीई स्क्रीन पर एक परत या एक फिल्टर बिस्तर बनाती है। वास्तव में, DE-परत स्क्रीन बियर फ़िल्टर नहीं करते हैं फिल्टर के माध्यम से डे और बीयर को प्रसारित करें ताकि डीई फिल्टर बिस्तर स्क्रीन पर जमा हो जाए, प्री-कोटिंग का निर्माण कर सके। बीयर स्क्रीन के दो विपरीत बाहरी किनारों से प्रवेश करेगी, और फिर एक पतली केंद्रीय खंड या स्क्रीन के अंदरूनी कक्ष में और नीचे एक छोटे से खोलने में प्रवेश करें। यहां से, फ़िल्टर्ड बियर पाइपों के माध्यम से प्रवाह करेगा, एक जासूस के माध्यम से गुजरता है, और फिर से पुनरावृत्ति या प्रकाश टैंक को भेजा जाएगा। बीयर को शुरू में पुनर्गणना के लिए बनाया गया है
  • पूर्व कोटिंग के गठन के कारण और यह एक फिल्टर बिस्तर बनाता है, बियर अपेक्षाकृत स्पष्ट होगा। जब ऐसा होता है, इसका मतलब है कि बियर को प्रकाश टैंक में स्थानांतरित करने के लिए तैयार है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह स्वीकार्य स्पष्टता है, कांच के प्रकाश के माध्यम से बीयर की जांच करें डी की बारी देखने के लिए और यदि संभव हो तो प्रवाह की जांच करें
  • फ़ॉल्टर किए बियर को प्रकाश टंकी में स्थानांतरित करना शुरू करते हुए डोज टैंक से डीई के निरंतर और नियमित खुराक जोड़ते हैं। बीयर के प्रवाह को फिल्टर के माध्यम से जाने दें और प्रकाश टैंक तक चले जाएं। चूंकि छानने का काम दबाव में है, फिल्टर पर दबाव गेज को देखने के लिए सुनिश्चित करें। डीई में कण फंस रहे हैं और प्रत्येक बार डीई जोड़ा जाने पर दबाव बढ़ेगा। हालांकि, ईडी की नई खुराक जोड़ने से दबाव बहुत तेजी से बढ़ने से रोकता है। दबाव बढ़ने और निस्पंदन क्षमता कम होने के कारण फ्लो रेट में कमी आएगी। हालांकि, यदि पंपिंग विफलता के कारण दबाव छानने के दौरान गिर जाता है, तो फ़िल्टर बिस्तर खुद को फिल्टर स्क्रीन से मुक्त कर सकता है और निस्पंदन पुनरारंभ होना चाहिए। जैसे, अगर पंप हवा या किसी अन्य गैस की जेब को रोक या पुन: सक्रिय करता है, तो फिल्टर बिस्तर पर बीयर का प्रवाह बाधित हो जाएगा और फिल्टर बिस्तर प्लेटों से गिर सकता है।
  • डे फिल्टर बिस्तर तब तक मोटा होना होगा जब तक कि स्क्रीन के बीच पर्याप्त स्थान न हो, और वे एकीकृत हो जाएंगे। इससे पहले ऐसा होने पर डीई द्वारा स्क्रीन को निकाला और साफ किया जाना चाहिए।
  • यदि स्क्रीन को साफ करने की आवश्यकता है, तो अधिक बीयर फ़िल्टर करने से पहले फ़िल्टर को बाँझ बनाना सुनिश्चित करें
  • फ़िल्टर्ड बियर को निष्फल और साफ टैंक में रखें इसे भरने से पहले सीओ 2 के साथ हल्की टैंक में हवा को स्थानांतरित करना सुनिश्चित करें ताकि बीयर ऑक्सीजन और ऑक्सीडिस के साथ संपर्क में न आए। फ़िल्टरिंग से पहले फ़िल्टर्ड बियर के लिए हल्की टैंक तैयार करें।
  • छवि शीर्षक 438303 44
    30
    लाइट टैंक में बीयर का कार्बोनाइज करें. बियर स्वाभाविक रूप से माध्यमिक किण्वन के दौरान कार्बोनेटेड तो नहीं किया गया है, या एक अतिरिक्त कार्बनीकरण प्रक्रिया के अधीन किया जाना चाहिए, बियर के लिए कार्बन डाइऑक्साइड की इच्छित मात्रा (वॉल्यूम में किया है) को जोड़ने के लिए कार्बोनेशन के लिए एक पत्थर का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप सीओ 2 की मात्रा 2.6 जोड़ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, बीयर को स्वाभाविक रूप से बोतल में जीवित खमीर के साथ कार्बोनेबल करना चाहिए। सामान्य तौर पर, यह आवश्यक है कि शर्करा की एक खुराक या ताजा बियर को जोड़ा जाना चाहिए। बीयर बॉटलिंग से पहले दबावयुक्त प्रकाश टैंकों में, प्राकृतिक कार्बोनेशन की प्रक्रिया से गुजर सकता है।
  • बॉटलिंग से पहले कार्बोनेटेड बीयर की कार्बन डाइऑक्साइड सामग्री को मापें बीयर में निहित कार्बन डाइऑक्साइड को मापने के लिए एक परीक्षण डिवाइस का उपयोग करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि यह सही है।
  • बॉटलिंग से पहले बीयर की ऑक्सीजन सामग्री को मापें प्रकाश टैंक में ऑक्सीजन की सामग्री को मापना एक स्पष्ट प्रक्रिया है, क्योंकि यह चलन प्रक्रिया का अंत है। इस बिंदु पर बियर पैक करने के लिए तैयार है, और यह जांचना अच्छा है कि यह विनिर्देशों में शामिल है और पैकेजिंग के लिए तैयार है। उच्च ऑक्सीजन सामग्री एक अवांछनीय कारक है, क्योंकि ऑक्सीजन अवांछनीय ऑक्सीकरण प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है।
  • छवि शीर्षक 438303 45
    31
    बियर पैक करें परिसर में बीयर बेचने के लिए बोतल, बैरल या डिब्बे
  • कूडे में बियर डालें लाइट टैंक से कार्बोनेटेड बीयर के साथ केजे को भरें। यदि आप चाहें, तो बैरल भरने से पहले बीयर में संभावित फेरबदल रोगाणुओं को मारने के लिए एक फ्लैश पेस्टस्ट्रजर का उपयोग करें। इस चरण के दौरान ऑक्सीजन अवशोषण होने की संभावना है, और उच्च गति डबल निकासी पैकेजिंग मशीनों का उपयोग करके कम किया जाना चाहिए। हालांकि, स्वाभाविक रूप से वातानुकूलित बीयर जिसमें खमीर शामिल है वह कम ऑक्सीकरण की संभावना है क्योंकि खमीर जल्दी ऑक्सीजन की खपत करता है।
  • बोतल या बियर का कर सकते हैं लाइट टैंक से कैन में बोतल या कार्बोनेटेड या गैर-कार्बोनेटेड बियर डाल सकते हैं। गैर-कार्बोनेटेड बीयर जिसमें जीवित खमीर शामिल है, को चीनी या ताजे की खुराक में जोड़ा जा सकता है और बोतल में स्वाभाविक रूप से कार्बन बनाने के लिए छोड़ दिया जा सकता है। साधारण गुरुत्वाकर्षण फिल्टरों और $ 40 हाथ कैपिंग मशीनों या रोटरी बॉटलिंग मशीन जैसे बढ़ते परिष्कृत मशीनों के साथ बियर बोतलबंद किया जा सकता है बॉटलिंग के दौरान ऑक्सीजन की खपत कम रखने की कोशिश करें। यदि आप सरल मशीनों का उपयोग करते हैं, तो बीयर का प्रयोग करें जिसमें अभी भी जीवित खमीर होता है, क्योंकि खमीर में ऑक्सीजन की खपत होती है, जबकि इसे बीयर में जोड़ा जाता है बिना खमीर के बीयर को बोतलबंद बोतल से बोतल से निकाला जाना चाहिए और ऑक्सीजन अवशोषण को रोकने के लिए इसे कार्बन डाइऑक्साइड से बदलना होगा। बियर को एक पास्ता pasteurizer के साथ बोतलबंद होने से पहले या एक सुरंग pasteurizer के साथ bottling के बाद pasteurized किया जा सकता है। स्वाभाविक रूप से वातानुकूलित / कार्बोनेटेड बीयर को पेस्टर्काइज नहीं किया जा सकता है, क्योंकि पास्चराइजेशन खमीर को मार डालेगा जो प्राकृतिक कार्बोनेशन पैदा करेगा।
  • बक्से में बियर डालें और उन्हें पैलेट पर स्टैक करें। पैलेट्स को परिवहन के लिए तैयार करने के लिए लपेटें। पट्टों पर बियर कींगें भी रखें यदि बोतल बोतल में स्वाभाविक रूप से बोतलबंद / कार्बोनेटेड है, तो इसे बिक्री पर डालने के बारे में दो सप्ताह की अवधि के लिए बियर कोयल्स दें।
  • स्टोर बियर जो पहले से ही एक ठंडे कमरे में स्वाभाविक रूप से कार्बोनेटेड (या कार्बोनेटेड) की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए जब तक यह बिक्री के लिए तैयार नहीं हो जाता।
  • छवि शीर्षक 438303 46
    32
    बियर की उपस्थिति का मूल्यांकन करें. रंग की जांच करें और कणों, अवांछित कोहरे और अन्य वांछनीय और अवांछनीय कारक देखें।
  • छवि शीर्षक 438303 47
    33
    बियर स्वाद करें. बीयर के स्वाद का मूल्यांकन करने के लिए चखने वाले पैनल, जायके का एक पहिया और अन्य तरीकों का उपयोग करें चखने के दौरान, डायएसिटील और अन्य यौगिकों को देखना सुनिश्चित करें जो अनुचित किण्वन या माइक्रोबियल संक्रमण का संकेत दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 438303 48
    34
    पैक किए गए बियर को आज़माएं पैकेज में कार्बोनेशन, ऑक्सीजन सामग्री, फोम, धुंध या स्पष्टता और अन्य वैरिएबल को मापने के लिए मानक उपकरण का उपयोग करें। अवांछित ऑक्सीकरण रोकने के लिए ऑक्सीजन सामग्री को कम रखें। लगातार कार्बोनेशन स्तर बनाए रखें जीवाणु संदूषण और अन्य दूषित पदार्थों की कोशिश करें जो बीयर को बर्बाद कर सकते हैं और इसे सौंदर्यवादी रूप से अप्रिय बना सकते हैं। जंगली या अवांछित बैक्टीरिया और खमीर के लिए परीक्षण करने के लिए चयनात्मक वृद्धि मीडिया का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक 438303 49
    35
    पैक बियर वितरित करें. दुकानें और रेस्तरां में बीयर वितरित करने के लिए डिलीवरी ट्रक का उपयोग करें इसके अलावा स्थापित वितरकों और आयातकों का उपयोग करें जो अन्य राज्यों और देशों के रूप में विभिन्न स्थानों पर अपने ग्राहकों को बियर प्रदान कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • एक छोटा सा उत्पादन शुरू करें और इसे मांग में बढ़ोतरी के रूप में बढ़ाएं।
    • यह बीयर में ऑक्सीजन को अवशोषित करने के लिए माल्ट पौधा और बीयर को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले नलिकाओं और होज़ों को पैक करने के लिए deaerated पानी का उपयोग करता है। उबलने या अधिक परिष्कृत तरीकों का उपयोग करके पानी निकाल दिया जा सकता है। चाहिए और बियर के लिए जाना होगा "शिकार" deaerated पानी की, या इसके विपरीत, और इसलिए हवा जेब के साथ या कंटेनरों और उपकरणों में हवा की शुरूआत के साथ संपर्क से बचना होगा
    • प्रत्येक शराब की भठ्ठी विभिन्न चलन उपकरण और तकनीक का उपयोग करती है जबकि वाणिज्यिक बियर के लिए इस्तेमाल किया बियर का उत्पादन करने के तरीकों के समान हैं और एक ही सिद्धांतों और बुनियादी विज्ञान का पालन करें, वहाँ बीयर बनाने के लिए एक आदर्श तरीका विशेष रूप से बियर की कई अलग अलग प्रकार के होते हैं है।
    • केन्द्रापसारक पम्प तब काम कर सकते हैं जब वे स्थिर या निष्क्रिय तरल से भरा हो। हालांकि, सूखी केन्द्रापसारक पम्पों को संचालित न करें और उन्हें cavate (वे तरल में हवा के बुलबुले के साथ काम) की अनुमति नहीं देते।
    • एक जगह में बहुत अधिक उपकरण डालने की कोशिश मत करो। ब्रेवरीज को न्यूनतम क्षेत्र की आवश्यकता होती है
    • अच्छी तरह से एकीकृत उपकरणों का उपयोग करें उपकरण का एक मिश्रण संयोजित करने की कोशिश न करें जो अच्छी तरह से काम न करें और उत्पादन समस्याएं बना सकें।
    • पंप्स और कंटेनरों और अन्य उपकरणों के साथ सही आकार के पाइप।
    • एक कुशल और पूर्ण शराब की भठ्ठी तैयार करने के लिए इंजीनियर को किराए पर लें
    • एक निरंतर उत्पाद की गारंटी देने वाले मानक प्रक्रियाओं का सेट।
    • आम तौर पर केन्द्रापसारक पम्प स्वयं-भड़काना नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें तरल पदार्थ से निचले स्तर पर रखा जाना चाहिए ताकि पंप में गुरुत्वाकर्षण के माध्यम से द्रव प्रवाह हो।
    • हमेशा शौचालय रखें
    • सिवाय इसके कि यह वायुसेना की बात आती है, यह बचता है कि बियर और ऑक्सीजन के संपर्क में आना चाहिए, और उसके बाद एक हेमेटिक तरीके से बंद हो जाएगा। ऑक्सीडाइज करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि बीयर को फिल्टर और खमीर से अलग किया गया है, क्योंकि खमीर ऑक्सीजन की खपत करता है। जब खमीर अनुपस्थित है, ऑक्सीजन बीयर में जम जाता है और अवांछित ऑक्सीकरण प्रतिक्रियाओं की एक विस्तृत विविधता का कारण बनता है।

    चेतावनी

    • ब्रुअरी उपकरण और रसायन बहुत खतरनाक या जोखिम भरा हो सकता है। केवल अनुभवी कर्मियों को बियर बनाना चाहिए
    • कास्टिक सोडा और अन्य रसायनों को त्वचा, आंखों या शरीर के किसी भी हिस्से के संपर्क में नहीं आना चाहिए। कास्टिक सोडा और अन्य रसायनों से निपटने के दौरान रासायनिक दस्ताने, चश्मे या एक टोपी का छज्जा, चेहरे का मुखौटा या विरोधी श्वसन गैस (यदि आवश्यक हो), और अन्य सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें।
    • कास्टिक सोडा पाउडर पानी में जोड़ा जाने पर एक्ज़ोथेमिक प्रतिक्रिया (गर्मी का उत्पादन) पैदा करेगा, और पानी में विस्फोट होने तक उबाल सकता है। गर्म या गुनगुने पानी के साथ कास्टिक पाउडर मिश्रण न करें
    • इयरप्लग का उपयोग करें जब अत्यधिक शोर होता है, उदाहरण के लिए जब एक बॉटलिंग मशीन संचालित होता है
    • Diatomaceous पृथ्वी को संभालने जब एक उच्च गुणवत्ता N95 धूल मास्क या श्वासयंत्र पहनें।
    • गर्म पानी, गर्म पानी और भाप गंभीर जलता हो सकता है।
    • कार्बन डाइऑक्साइड घुटन का कारण हो सकता है।
    • कास्टिक सोडा कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है। इसका मतलब है कि कार्बन डाइऑक्साइड से भरा टंकी में जोड़ा गया कास्टिक सोडा टैंक के अचानक इम्प्लोजन का कारण हो सकता है।
    • फोर्कलिफ्ट गंभीर चोट लग सकते हैं, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वे ठीक से कैसे कार्य करते हैं।
    • कई चलन उपकरण उच्च दबाव में है। सुनिश्चित करें कि कंटेनर निराश और काम करने के लिए सुरक्षित हैं
    • रसायन पम्पिंग करते समय वह एक टोपी का छज्जा पहनता है
    • बहुत सावधान रहें जब उबलते रहें, तब तक उबाल लें जब तक यह फट जाएगा। केतली की जांच करते समय अपने चेहरे और अन्य सुरक्षात्मक उपकरणों पर एक मुखौटा पहनें
    • एक स्टील की टिप से बूट पहनें, खासकर जब ड्रम जैसी भारी और कठिन वस्तुओं के साथ काम करना या काम करना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com