एक कांटा के साथ बीयर के लिए फ्रिज कैसे बनाएं (केजरेटर)

मसौदा बियर अपने घर में सुरक्षित रूप से काम किया जा सकता है ताकि एक केजेरेटर (एक शब्द का निर्माण हो पीपा

, बैरल ई "फ्रिज", फ्रिज)। केजरेटर रेफ्रिजरेटर में परिवर्तित हो जाते हैं जो कि किसी को नल पर ठंडी बीयर के एक या एक से अधिक किगों की अनुमति है। घर के बियर के साथ-साथ वाणिज्यिक बियर केजेजी को एक केजेरेटर में परोसा जा सकता है और इसकी गुणवत्ता शराब और पब के समान होगी केजेरेटर पर्याप्त रूप से लागू करने और संचालित करने के लिए सरल होते हैं और आर्थिक रूप से लाभप्रद हैं। वे भी पर्याप्त हैं "ग्रीन" क्योंकि वे बीयर की बोतलें और डिब्बे का इस्तेमाल खत्म करते हैं

कदम

इमेज शीर्षक से एक केजरेटर चरण 1 बनाएं
1
हम बुनियादी कार्य और एक kegerator के घटकों को समझते हैं। एक केजेरेटर मूल रूप से एक बफर के कूपर को एक ठंडा द्वारा ठंडा रखा जाता है। फ्रिज में एक खूंटी या फैला हुआ नल है जिसके लिए बियर वितरित किया जा सकता है। बियर बैरल में पेश किए गए कार्बन डाइऑक्साइड के लिए स्टेम से टैप करने के लिए धन्यवाद देता है। कार्बन डाइऑक्साइड का एक छोटा सिलेंडर टैंक स्टेम में एक निश्चित दबाव प्रदान करने और बनाए रखने के लिए उपयोग किया जाता है, जिससे कि हर समय बीयर का वितरण कर सकें। सिलेंडर से जुड़ा एक नियामक आपको दबाव बदलने की अनुमति देता है। एक vinyl गैस पाइप सिलेंडर और नियामक से स्टेम प्रविष्टि तक चलता है। बैरल के बाहर से पेय लाइन शुरू होती है, जो रीढ़ की हड्डी तक पहुंचने वाली एक और विनाइल टयूबिंग होती है।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक केजरेटर चरण 2
    2
    आवश्यक घटकों को खोजें बीयर के प्रकार के आधार पर, बीयर के प्रकार और प्रकार की बीयर बैरल को एक ही समय में खोलने पर घटकों को बदल सकता है। घटक आम तौर पर शामिल हैं: एक बहुत बड़ी फ्रिज नल के लिए इस्तेमाल किया, नल और घुंडी बियर के लिए ट्रंक के प्रकार, एक पाइप (काफी देर तक फ्रिज से नल बढ़ाना करने के लिए), वॉशर और पूंछ के साथ एक पंख अखरोट शामिल करने के लिए बियर के पाइप के लिए नली बांधने, इस्तेमाल किया बियर पाइप और गैस या ड्रम करने के लिए उपयुक्त हुक के जोड़े के लिए कनेक्टर्स, इस तरह के पाइप के लिए दांतेदार clamps के रूप में बंद (यदि यह पहले से ही नल के ट्यूब का हिस्सा नहीं है) के लिए बंद करने, एक सीओ 2 के लिए सिलेंडर, उपयुक्त आकार के कार्बन डाइऑक्साइड और विनाइल पाइप का नियामक। बियर लाइन कम से कम 1.5 मीटर लंबी (फोम को कम करने के लिए) होना चाहिए, जबकि गैस लाइन कम से कम 1 मीटर और उच्च दबावों को बर्दाश्त करने में सक्षम होना चाहिए। के अनुभाग भी देखें "आप की आवश्यकता होगी चीजें" नीचे।
  • इमेज शीर्षक से एक केजरेटर चरण 3 बनाएं
    3
    सभी घटकों के लिए सावधानीपूर्वक निर्देशों और चेतावनियां पढ़ें सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि सिलेंडर और सीओ 2 नियामक का पूरी तरह से उपयोग कैसे करें हमेशा सिलेंडर सुरक्षित और सीधा रखें सीओ 2 सिलेंडर रिक्त स्थान पर आते हैं और जगह भरनी चाहिए। इस पर एक नज़र डालें "चेतावनी" नीचे।
  • इमेज शीर्षक से एक केजरेटर चरण 4 बनाएं
    4
    गणना कैसे रेफ्रिजरेटर में घटकों को तैनात किया जाना चाहिए। यह घटकों के आयामों और फ्रिज के इंटीरियर को मापकर और माप समायोजित करके किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि किजरेटर का दरवाजा ठीक से बंद हो गया है, यह घटकों को उलट नहीं है और गैस और पेय लाइनें अवरुद्ध या कुचल नहीं की जाती हैं। सुनिश्चित करें कि स्टेम से पर्याप्त रूप से नल नलिका का विस्तार (विभिन्न आकार के एक्सटेंशन हैं) और अंतिम भाग में रेफ्रिजरेटर में पर्याप्त जगह है यह ड्रम के साथ फ्रिज में गैस उपकरण को रखने के लिए प्रथागत है, हालांकि यह आवश्यक नहीं है। अन्यथा, अगर उपकरण चिलर के बाहर रखा जाता है, तो गैस लाइन के लिए अतिरिक्त छेद की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक केजेरेटर चरण 5
    5
    फ्रिज का एक क्षेत्र चुनें जहां टेप छेद बनाया जा सकता है। चिलरों के पास आंतरिक घटक होते हैं जो बिल्कुल अखंड रहें। आम तौर पर, सबसे आसान बात यह है कि फ्रिज दरवाजे में एक छेद ड्रिल करना है।
  • इमेज शीर्षक से एक केजरेटर चरण 6 बनाएं
    6
    एक वृत्त खींचें या एक बिंदु का पता लगाओ, जहां आपने टैप को इकट्ठा करने के लिए छेद ड्रिल करने का फैसला किया। छेद क्षेत्र का चयन करने के लिए आत्मा स्तर और एक शासक का उपयोग करना हमेशा सबसे अच्छा होता है गैस उपकरण और ड्रम निकालें, सुनिश्चित करें कि फ़्रिज बिजली के आउटलेट से अनप्लग हो गया है।
  • छवि शीर्षक से एक केजरेटर चरण 7 बनाएँ
    7
    एक दाँतेदार ड्रिल बिट (आमतौर पर 2, 2.5 या 3 सेंटीमीटर) प्राप्त करें जो कि छेद को पूरी तरह से नल लगाएगा। एक थोड़ी अधिक बड़ी टिप का इस्तेमाल थोड़ा अतिरिक्त स्थान प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। इसके विपरीत, एक छोटी टिप एक मजबूत पकड़ को प्राप्त होगा। 3 सेंटीमीटर से थोड़ा सा बड़ा हो सकता है जो शायद बहुत बड़ा हो। इसलिए सुनिश्चित करें कि, नल के आयाम और फ्रिज की मोटाई अच्छी तरह से मापने के लिए। फ्रिज की बाहरी धातु ड्रिलिंग के विरोध में विरोध कर सकती है, लेकिन धातु के नीचे इन्सुलेट प्लास्टिक निश्चित रूप से आसानी से पक्का हो जाएगा। टिप का दांतेदार हिस्सा ड्रिलिंग आसानी से शुरू करने और इच्छित स्थिति में छेद रखने की अनुमति देगा। यदि टिप तुरंत धातु को छेद नहीं कर सकता, तो क्लासिक टिप के साथ प्रारंभिक छेद ड्रिल करने के लिए उपयोगी हो सकता है। ड्रिलिंग द्वारा निर्मित सभी मलबे की सतह को साफ करें और सुनिश्चित करें कि आपने आंतरिक घटकों को क्षतिग्रस्त नहीं किया है। फ्रिज का इन्सुलेट हिस्सा आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकता है और ट्यूब में प्रवेश कर सकता है और फिर बीयर में। इसलिए, यह एक अच्छा विचार हो सकता है, जिससे कि इस से बचने वाली किसी चीज़ के साथ टैप छेद लाइन में लाएं, खासकर अगर नल को अक्सर हटा दिया जाता है अक्सर कोई ज़रूरत नहीं होती है, लेकिन सिस्टम को साफ करने के कुछ तरीकों में टैप को हटाने शामिल है उदाहरण के लिए, डिटर्जेंट और कीटाणुनाशक सुरक्षित रूप से पाइप Kegerator साफ करने के लिए के माध्यम से पारित सकता है, लेकिन बीयर की तर्ज अलग हो, असफल या गीला डिटर्जेंट मिल सकता है। यदि छेद बहुत छोटा है, तो ड्रमेल जैसे उपकरण खोलने के लिए उपकरण के साथ फ्रिज की धातु को कुचलने के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि छेद बहुत बड़ा है, तो एक सुदृढीकरण सतह को फ्रिज के अंदर स्थापित किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, बस पतली लेकिन मजबूत सामग्री का एक टुकड़ा कट कर दें जो फ्रिज में पूरी तरह से क्षेत्र को कवर करता है जहां छेद बनाया गया था। फिर एक छोटा छेद बनाएं जो कि नल और सिस्टम से जुड़ा हुआ होगा। नल ट्यूब फ्रिज में और सुदृढीकरण सतह के माध्यम से डालें, पाइप से जुड़े उपकरणों पर इसे स्क्रू करें। यह एक अच्छी तरह से स्थापित नल को सुदृढ़ करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक केजरेटर चरण 8
    8
    बीयर प्लग, टैप, बीयर लाइन और अन्य कनेक्टेड घटकों को स्वच्छ और निर्जलित करना। बीयर के संपर्क में आने वाले कुछ भी साफ और निर्जलित होने चाहिए। गैस लाइनों को साफ और मलबे से मुक्त होना चाहिए जो बियर में खत्म हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से एक केजरेटर चरण 9 बनाएं
    9
    फ्रिज में नल डालें और इसे पाइप और उपकरण पर इकट्ठा करें। बियर ट्यूब को स्टेम से जुड़ा संबंधक और नल अखरोट से कनेक्ट करें। अगर नल में एक अनूठा बंद नहीं होता है, तो एक वॉशर, अलग क्लोजर और एक न्योप्रेन गैस्केट की आवश्यकता होगी। अलग बंद करने के लिए नट और एक धारावाहिक क्लैंप के साथ पाइप से बंधा होगा। मरने के बंद के आसपास स्वतंत्र रूप से बंद हो जाएगा गैसकेट बंद होने और नल ट्यूब के अंत के बीच के बीच में होगा। नट नल बंद कर देगा। एक क्लैंप या समान समाधान के साथ ट्यूबों के सभी छोर को सुनिश्चित करता है। सभी गैस और पेय लाइनों को सुरक्षित किया जाना चाहिए ताकि रिसाव न हो। संतुलित दबाव बनाए रखने के लिए (और पूर्ण फोम मग उत्पादन नहीं), विशेष पेय पाइप का इस्तेमाल किया जा सकता है। बीयर लाइन 1.5 मीटर होनी चाहिए, जबकि 50 सेमी पाइप एक अच्छा पिंट का उत्पादन करेगा।
  • इमेज का शीर्षक बनाएँ एक केजरेटर चरण 10
    10



    नियामक आउटलेट और ड्रम इनलेट कनेक्टर पर गैस लाइन सुनिश्चित करता है। गैस लाइन कम से कम 1.5 मीटर होनी चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक केजरेटर चरण 11 बनाएं
    11
    सत्यापित करें कि सीओ 2 सिलेंडर पूर्ण है, पूरी तरह से अलग और अच्छी तरह से नियामक से जुड़ा है। नियामक को बिजली से भी डिस्कनेक्ट किया जाना चाहिए और शून्य दबाव पर सेट होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से एक केजरेटर चरण 12 बनाएं
    12
    ठंडी बीयर का एक स्टेम प्राप्त करें (गर्म बियर बहुत फोम का उत्पादन करेगा) एक राहत वाल्व डालने के अंदर सभी दबाव को हटा दें। कनेक्टर्स को एक दबावयुक्त ड्रम से कनेक्ट न करें। इससे बीयर और संभावित विस्फोटक गैस का नुकसान हो सकता है।
  • इमेज नामक एक केजरेटर चरण 13 बनाएँ
    13
    बियर लाइन को स्टेम से कनेक्ट करें यदि आवश्यक हो तो दबाव कम करें
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक केजरेटर चरण 14
    14
    गैस लाइन को स्टेम से कनेक्ट करें और इसे बंद रखें।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक केजरेटर चरण 15
    15
    सुनिश्चित करें कि सभी कनेक्शन सुरक्षित हैं और प्लग बंद है। सुनिश्चित करें कि गैस नियामक को शून्य पर सेट किया गया है और सुरक्षा वाल्व बंद है, ताकि गैस लीक की अनुमति न दें। यह भी सुनिश्चित करें कि ड्रम को सील कर दिया गया है और दबाव बनाने के लिए तैयार है।
  • छवि शीर्षक से एक केजरेटर चरण 16 बनाएं
    16
    वितरण के लिए स्टेम दबाव। सीओ 2 सिलेंडर का मुख्य वाल्व खोलें, जिससे गैस नियामक बंद हो जाता है ताकि गैस लाइन को नहीं छोड़ती। फिर नियामक खोलें और, धीरे-धीरे, लगभग 0.8 वायुमंडल को समायोजित करें, गैस को स्टेम में प्रवेश दें। किसी भी चीज को सुनें जो सिस्टम से गैस लीक को इंगित कर सकते हैं (कोई भी नहीं होना चाहिए)
  • छवि शीर्षक से एक केजरेटर चरण 17 बनाएं
    17
    नल से कुछ बीयर का वितरण करने की कोशिश करें और लीक की जांच करें। इस शुरुआती बीयर को न पीएं क्योंकि इसमें डिटर्जेंट या निस्संक्रामक होते हैं बियर है स्टेम में बहुत ज्यादा फोम बहुत ज्यादा दबाव है या वहाँ अपर्याप्त दबाव के कारण लाइन में हवाई बुलबुले हैं बहुत गर्म है या बियर लाइन बहुत छोटा है,।
  • ड्रम में दबाव समायोजित करने के लिए, इसे कम करने के लिए गैस बंद करें। फिर, नियामक के साथ, सटीक वांछित फोम बिंदु पर दबाव समायोजित करें।
  • इमेज शीर्षक से एक केजरेटर चरण 18 बनाएं
    18
    समय-समय पर गैस और बीयर की लीक की जांच करें और सुनिश्चित करें कि नियामक द्वारा दिखाया गया गैस का दबाव सही है
  • टिप्स

    • सीओ 2 टैंक पर सेट अप समय सेट करने के लिए, गैस के माध्यम से जाने के लिए केजेरेटर में एक दूसरा छेद का अभ्यास करें। चूंकि किजरेटर के तापमान को ठंड से परे जाना होगा, इसलिए संक्षेपण एक समस्या हो सकती है।
    • गर्म पानी के साथ बियर लाइन को साफ न करें यह पाइप को विकृतियों का कारण बनता है और बीयर में फोम का उत्पादन करता है। अगर इन सभी सावधानी के बाद भी बहुत अधिक फोम है, तो बीयर के पाइप बदल दें। आप कुछ शराब की भठ्ठी या रेस्तरां सप्लायर पर अधिक प्राप्त कर सकते हैं।
    • नल और पाइप आमतौर पर क्रोम पीतल, स्टेनलेस स्टील या प्लास्टिक से बने होते हैं। स्टील आमतौर पर सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है और बहुत लंबे समय तक रहता है। पीतल के घटक बिअर स्वाद को बदलने से बच सकते हैं और जल्दी से इकट्ठा किया जा सकता है।
    • उपजी में बीयर में पहले से ही कार्बन डाइऑक्साइड होते हैं और सीओ 2 का प्रयोग केवल ड्रम में धकेलने के लिए किया जाना चाहिए। इसके लिए दबाव 0.8 वायुमंडल के बारे में होना चाहिए। उच्च दबाव अत्यधिक फोम और बहुत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड का उत्पादन कर सकता है जो किजेरेटर को नुकसान पहुंचाएगा।
    • एक निश्चित संख्या के ड्रम के बाद बीयर लाइनों और कनेक्टेड घटकों को साफ और निर्जनित करना। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के निर्देशों का पालन करें लाइनों को कुल्ला, ताकि कोई डिटर्जेंट नहीं बचा। लाइनों को बीयर के बजाय सोडा के एक स्टेम डालने और पाइपों में फिसलने से इसे कीटाणुरहित किया जा सकता है।
    • प्रामाणिक अंधेरे बीयर देने के लिए डिज़ाइन किए गए केजेरेटर विशिष्ट नाइट्रोजन और सीओ 2 और अन्य गैसों का मिश्रण एक विशेष नल के साथ प्रयोग करते हैं। इन केजेरेटरों को विशिष्ट गैस प्रणालियों की आवश्यकता होती है और विशेष रूप से निर्मित घटकों की आवश्यकता होती है।
    • अधिक ड्रम और अधिक नल का उपयोग करने वाले केजरर्स को अतिरिक्त आउटलेट, वितरकों और गैस वाल्व जैसे अतिरिक्त घटकों की आवश्यकता होगी। अधिक ड्रम के लिए गैस की आपूर्ति करने के कई तरीके हैं उदाहरण के लिए, एक किजरेटर जिसमें दो से अधिक नल हैं, वह एक गैस वितरक या एकाधिक आउटलेट वाले एक नियामक का उपयोग करना चाहिए। एक किजरेटर जिसमें केवल दो नल हैं, एक साधारण गैस लाइन वाल्व का उपयोग कर सकते हैं।
    • एक बाहरी थर्मोस्टैट के माध्यम से एली बियर की बेहतर सेवा करने के लिए तापमान को अधिक सटीकता से विनियमित किया जा सकता है। थर्मोस्टैट के इस प्रकार में एक नियंत्रण इकाई है जो किजेरेटर के बाहर रखा गया है और एक जांच के अंदर जुड़ा हुआ है। वे बहुत सस्ते हैं और छेद या तार की आवश्यकता नहीं है।
    • होम ब्रुअर्स 20 लीटर ड्रम का इस्तेमाल करते हैं। दुकानों या ब्रुअरीज से खरीदे गए ड्रम अलग हैं और विभिन्न कनेक्टर्स और पाइपिंग का उपयोग करते हैं। हम स्टेम के प्रकार के आधार पर एक kegerator बनाने की जरूरत है जिसका उपयोग किया जाएगा।
    • गैस लाइनें आम तौर पर vinyl से बनती हैं, लेकिन अन्य सामग्रियों से बनाई जा सकती हैं हमेशा सुनिश्चित करें कि पाइप 7 वायुमंडल तक दबाव के लिए उपयुक्त हैं।
    • एक केजेरेटर की स्पष्ट जटिलता से भयभीत न हों। इकट्ठा होने के बाद, इसकी संरचना और उपयोग की सादगी स्पष्ट होगी।
    • चिलर के शांत स्थान में सीओ 2 टैंक लगाने से इस्तेमाल की गई गैस की मात्रा दोगुनी हो जाएगी क्योंकि यह कम तापमान पर घनी होगी। आप टैंक को फ्रिज से बाहर रखकर गैस बचा सकते हैं।
    • जो लोग सस्ता और त्वरित बीयर चाहते हैं वे बाहरी टैप को कोबरा प्लग पसंद करते हैं। यह प्लग फ्रिज में रहता है और पाइप और छेद की ज़रूरत नहीं है। एक विशेष टैप बाद में अगर वांछित स्थापित किया जा सकता है

    चेतावनी

    • यह मार्गदर्शिका उत्पादों पर निर्देशों और चेतावनियों को प्रतिस्थापित नहीं करती है।
    • Kegerators उच्च दबाव गैस का उपयोग करें ये गैस बेहद खतरनाक हो सकते हैं और यहां तक ​​कि घातक चोट लग सकते हैं।
    • हमेशा सुरक्षा चश्मा पहनें
    • हमेशा उत्पादों पर सभी निर्देश और चेतावनियां पढ़ें।
    • कार्बन डाइऑक्साइड घुटन, घाव और मौत का कारण बनता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इस्तेमाल की गई बियर कीज़ को समायोजित करने के लिए पर्याप्त चिलर
    • बीयर नल (प्लग)
    • नल के लिए लीवर
    • नल के लिए पाइप
    • नल ट्यूब के लिए पेय टयूबिंग कनेक्ट करने के लिए वॉशर और बंद होने के साथ तितली नट (यदि आवश्यक हो, तो ट्यूब पर निर्भर करते हुए)
    • गैस और पेय लाइनों के लिए कनेक्टर्स या हुक, जैसे सोडा ड्रम के लिए (स्टेम के प्रकार के आधार पर)
    • गैस और vinyl पेय के पाइप (पेय लाइन के लिए 1.5 मीटर, गैस लाइन के लिए 1 मीटर)
    • पूरी तरह से पाइपिंग को जोड़ने के लिए सीरेड क्लैंप या अन्य उपयुक्त बंद
    • सीओ 2 सिलेंडर (प्रमाणित और भरा हुआ)
    • सीओ 2 गैस नियामक
    • बीयर स्टेम
    • उपयुक्त ड्रिल बिट्स, ड्रिल, wrenches, पेचकश, स्तर, शासक (इस्तेमाल किया घटकों के आधार पर)
    • सुरक्षा चश्मा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com