चूहों की देखभाल कैसे करें

चूहे सभी उम्र के लोगों के लिए पालतू जानवरों के आदर्श होते हैं और भले ही उन्हें बहुत सारी देखभाल की आवश्यकता होती है, वे खेलना और देखने के लिए मज़ेदार होते हैं यह कैसे ध्यान रखना है पढ़ें।

कदम

छवि शीर्षक 20204 1
1
तैयार हो जाओ। अपने नए मित्र को घर लाने से पहले, आपको जो कुछ भी ज़रूरत है उसे प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। पिंजरे तैयार करें और भोजन करें और इसे पीयें। जब छोटे माउस घर आते हैं, तो इसे करने के लिए इस्तेमाल करने में समय लगेगा, इसलिए पहले तैयार होकर संक्रमण को कम दर्दनाक और उसके लिए तनावपूर्ण बना दिया जाएगा।
  • छवि शीर्षक 20204 2
    2
    गोद लेने के बारे में सोचें बड़े पालतू जानवरों की दुकान में माउस को खरीदने से अपमानजनक पशुओं में व्यापार का समर्थन करने का जोखिम उठाना पड़ता है। जो लोग त्याग किए गए जानवरों की देखभाल करते हैं, वे अक्सर कृन्तकों और ब्रूड्स भी करते हैं, दुकानों के खराब प्रबंधन का नतीजा। इसके अलावा एक सहेजे हुए कृंतक को कुदाल करने के लिए झुकाया जाएगा और एक खरीदा से भी मदद की जाएगी। यदि आपके पास कोई पशु आश्रय नहीं है तो ब्रीडर से संपर्क करें (हां: ऐसे लोग हैं जो चूहों को कुत्तों और बिल्लियों की तरह पीते हैं) - कुछ उन्हें हिरासत में ले जाते हैं।
  • छवि शीर्षक 20204 3
    3
    सूचित करें। माउस खरीदने से पहले आपको कुछ शोध करना चाहिए। पालतू की दुकानों और वेबसाइट गलत जानकारी देने के लिए प्रसिद्ध हैं। गंभीर प्रजनक के लिए आदर्श साइटें आदर्श समाधान हैं आप एक पशु मंच का भी हिस्सा बन सकते हैं, कुछ विशिष्ट रूप से चूहों के लिए समर्पित होते हैं सूत्रों और उद्धरणों के तहत सूची देखें
  • छवि शीर्षक 20204 4
    4
    विदेशी और छोटे जानवरों में विशेषज्ञता पशुचिकित्सा खोजें पशु चिकित्सक प्रत्येक पशु के लिए एक आवश्यकता है चूहे के रूप में ज्यादा बड़े जानवरों के रूप में दर्द का अनुभव होता है उन्हें बिना शर्त नियमों, भंडारों को भेजी, बेचने के लिए इंतजार कर रहे पिंजरों में संग्रहीत और रोगों और समस्याओं से पीड़ित होने की स्थिति में नस्ल में पैदा होता है। यदि आप उन्हें इलाज करने के लिए एक पशु चिकित्सक और दवाएं नहीं दे सकते, तो इसे खरीदने के लिए आपके पास धन नहीं होने तक इसे खरीदने के लिए बेहतर नहीं है।
  • अपने पशुचिकित्सा प्रश्नों से पूछें सुनिश्चित करें कि आप एक चुनते हैं जो आपात स्थितियों के लिए उपलब्ध है। (या, क्लिनिक की तलाश करें जो जानवरों और यहां तक ​​कि आपात स्थितियों के साथ भी व्यवहार करता है।) चूंकि चूहे छोटे होते हैं, इसलिए छोटी सी चीज बहुत गंभीर हो सकती है। यह जरूरी है कि जब ज़रूरत हो तो आप अपने मित्र को तुरंत देखभाल प्रदान कर सकें। उस मामले में काम करने के लिए उसके पास सही उपकरण हैं, तो पशु चिकित्सक से पूछें यदि जवाब नहीं है, तो आपको दूसरे को देखना होगा।
  • छवि शीर्षक 20204 5
    5
    तय करें कि क्या आप चाहते हैं कि एक पुरुष या तीन महिलाएं ये सबसे अच्छा अनुपात हैं क्योंकि महिलाओं को कंपनी में रहना चाहिए और पुरुषों की तुलना में आसानी से संभालना होगा। सुनिश्चित करें कि चुनाव आपकी जीवन शैली के लिए सही है यदि आप हर रोज अपने पालतू जानवरों के साथ समय बिताने में सक्षम नहीं हैं, तो आपको पुरुष नहीं लेना चाहिए।
  • क्या आप इसके बजाय चाहते हैं? पुरुष चूहों में ऐसी विशेषताएं हैं जो कुछ लोगों के लिए उन्हें सही बनाती हैं सबसे पहले उन्हें अकेला होना चाहिए। कुछ लोगों ने कहा है कि उन्होंने सफलतापूर्वक छोटे से (दो सप्ताह से कम) दो नरों को एक साथ बढ़ाया। हालांकि, इन मामलों में संघर्ष का जोखिम बहुत अधिक है इस वजह से हम पुरुषों को एक साथ जोड़ने की सलाह नहीं देते हैं। यदि आप थोड़ा माउस चुनते हैं, तो आप केवल एकमात्र कंपनी बन जाएंगे।
  • क्या आप महिला चाहते हैं? पुरुषों के विपरीत, महिला समूहों में जाते हैं एक तिकड़ी सबसे अच्छा विकल्प है इस तरह, यदि कोई मर जाता है, तो बाकी का अभी भी एक कंपनी है कई लोग कहते हैं कि महिलाओं सुस्त हो जाती हैं, वे खुद को जाने देते हैं और पार्टनर के बिना मर जाते हैं। इसलिए यदि आप एक से अधिक माउस चाहते हैं, तो बेहतर महिला चुनें।
  • छवि शीर्षक 20204 6
    6
    पुरुषों और महिलाओं को गठबंधन मत करो यह उन्हें कभी भी सुरक्षित नहीं रखता, अस्थायी रूप से भी। संभोग जल्दी हो सकता है और गर्भावस्था अपरिहार्य है। चूहों सहित किसी जानवर के लिए यह कठिन है जब तक आप परिणाम के लिए ज़िम्मेदारी स्वीकार नहीं करते हैं, तब तक दुकान पर खरीदी जाने वालों को कभी भी जोड़ा नहीं जाना चाहिए। यदि आप चूहों की प्रजनन करना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति से संपर्क करें जो नौकरी करता है और संभावित विकल्पों पर चर्चा करता है। दुकान में एक चूहों को खरीदने के दौरान कुछ चीजें याद रखती हैं:
  • कई दुकानों ने खेतों से अपने चूहों को खरीदते हैं "कारखानों" । वे आम तौर पर जगह लेते हैं जहां एक नस्ल के पशुओं के स्वास्थ्य और चरित्र पर ध्यान नहीं देता। यही कारण है कि भंडार में कुछ चूहों में दोषपूर्ण जीन हो सकता है या ट्यूमर और अन्य बीमारियों से ग्रस्त हो सकता है। परिपक्वता आने तक अक्सर प्रभाव नहीं दिखाई देते हैं। चूंकि आप अपने माउस की वंशावली को नहीं जानते, इसलिए आपको ये दोषपूर्ण जीनों को किसी भी पिल्ले को पारित करने का जोखिम।
  • चूहे के 15 या इससे अधिक पिल्लों के लिटर हैं क्या आपके पास घर पर एक उपयुक्त जगह है? यदि आप उन्हें दुकान में लेना चुनते हैं, तो वे उन लोगों को बेचा जा सकते हैं जो सांप हैं और भोजन के रूप में इस्तेमाल करते हैं।
  • बहुत से नारी पैदा किये जा सकते हैं। यह दुर्लभ है लेकिन संभव है उस स्थिति में, क्या आप 10 से ज्यादा अलग-अलग पिंजरों का सेवन कर सकते हैं?
  • गर्भावस्था और प्रसव, माता के लिए घातक हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि वे अपने जीवन में कैसे जी रहे हैं। क्या आप अपनी मां के स्वास्थ्य और जीवन का त्याग करने के लिए तैयार हैं? यदि आपके पास एक सीजेरियन सेक्शन की आवश्यकता है तो आपको कॉल करने के लिए एक आपातकालीन वकील है यदि आप अपने बच्चों के साथ चूहों को भोजन करते हैं, तो आप उन्हें समझा सकते हैं कि उनकी मां की मृत्यु किस कारण से हुई "जीवन दें"?
  • एक माँ अपनी पिल्लों को मार सकती है और उसे मार सकती है प्रेयरर, विशेष रूप से स्टोर में वे एक या एक से अधिक कुत्ते की हत्या करने की संभावना रखते हैं क्या आप इस बात को संभालने में सक्षम हैं?
  • छवि शीर्षक 20204 7
    7
    पिंजरे का प्रकार चुनें सर्वश्रेष्ठ उन नेटवर्क के होते हैं जो सेंटीमीटर से भी कम दूरी वाले सलाखों के साथ होते हैं टैंक की तुलना में नेटवर्क वेंटिलेशन की समस्या नहीं देता। लेकिन अगर आपके पास कोई विकल्प नहीं है और आपको ट्रे का उपयोग करना है, तो सुनिश्चित करें कि ढक्कन छेद दिया गया है।
  • एक बार और दूसरे के बीच रिक्त स्थान पर ध्यान देना उन्हें एक सेंटीमीटर से अधिक नहीं होना चाहिए या माउस भाग जाएंगे। यदि आप पाँच हफ्तों से कम उम्र के होते हैं, तब तक एक टब पर जाएं जब तक कि आप थोड़ी कम न हो जाए। चूहे बचने के कलाकार हैं याद रखें कि यदि वे दो सलाखों के बीच अपने सिर को डालते हैं, तो शरीर भी पास हो जाएगा वह प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग करने के लिए दूसरे नेटवर्क को खरीदता है। यदि आपको नग्ग जाल के किसी टुकड़े मिलते हैं, तो उसे तुरंत बदलें।
  • ट्रे सरल और साफ करने के लिए सरल नहीं बल्कि माउस के पागलों को अधिक कठिन बनाना है किसी भी पिंजरे से आप ऊपर से माउस का सामना कर सकते हैं, उसे आपको शिकारी के रूप में देखने का कारण होगा।
  • मॉड्यूलर सिस्टम जैसे रोटास्तक और हैबेट्रेल ठीक हैं। वे बहुत छोटी हैं, जब तक आप दर्जनों इकाइयों से जुड़ते हैं और अभी भी वेंटिलेशन के साथ एक गंभीर समस्या है।
  • छवि शीर्षक 20204 8
    8
    सही पिंजरे का आकार चुनें। जमीन पर अंतरिक्ष अंतरिक्ष की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। उद्धरण अनुभाग में साइट को पिंजरे माप के लिए एक कैलकुलेटर प्रदान करता है यदि आपको समस्याएं आती हैं आप मानक गणना द्वारा प्रदान की गई संख्याओं को भी दोहरा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 20204 9
    9
    थोड़ा माउस कुछ चलना देना। बिस्तर एक चाहिए कभी पाइन या देवदार का उपयोग न करें, जो बच्चे के श्वसन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उनके लिए साँस लेने में मुश्किल कर सकते हैं। यह भी ब्राउन या कुछ और से बचें जिसे आसानी से साँस लिया जा सकता है कूड़े के बारे में 4, 5 सेमी गहरी होना चाहिए। उपयुक्त लोगों में से हैं:
  • एस्पेन: जांचें कि इसमें पाउडर शामिल नहीं है
  • Carefresh: इस मामले में सफेद एक चुनें। धूसर और रंगीन बहुत धूल भरे होते हैं और ब्रोन्कियल संक्रमण हो सकते हैं।
  • कागज के स्ट्रिप्स: श्रेडर के लिए पारित सफेद कागज सही है। बेहतर अगर इसमें स्याही शामिल न हो, क्योंकि निगल जाने पर यह घातक हो सकता है।
  • मेगाज़ोरब: यह केयरफ़ेस का एक कम खर्चीला और सूक्ष्म संस्करण है।
  • एक्टोपेचैडेड, बेडेक्सेल और फाइनैकार्ड: कार्डबोर्ड आधारित कूड़े के बक्से हैं जो ठीक हैं, लेकिन बुरों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक 20204 10
    10
    अपने दोस्त को घोंसला बनाने के लिए कुछ दे दो हमेशा इसे नरम सामग्री दें जिसे एक प्रकार का डेन बनाने के लिए तोड़ा जा सकता है पेपर टिश्यू (बिना जोड़ा सुगंध), टॉयलेट पेपर और स्कॉटेक्स बाजार में उत्पादों को भूल जाएं (जैसे हम्सटर ऊन) - न केवल उन्हें बहुत खर्च होता है, बल्कि फाइबर होते हैं जो घातक हो सकते हैं यदि निगल लिया हो। अपने माउस की हड्डी के लिए सबसे अच्छी बात कपास झाड़ू है जो माउस की पसंद पर खोला जा सकता है और पहना जा सकता है। यहां तक ​​कि गोले उनके लिए मजेदार हैं
  • छवि शीर्षक 20204 11
    11
    कीटों और अधिक की शुरूआत से बचें उपयोग करने से पहले लिटर को ओवन में जमे हुए या पकाया जाना चाहिए। इस तरह परजीवी समाप्त हो जाते हैं 24-48 घंटे (सुरक्षित विधि) के लिए -10 डिग्री पर फ्रीज करें या आधे घंटे के लिए 100 डिग्री पर सेंकना (इसे लपटों के संपर्क में आने न दें) यहां तक ​​कि खिलौने को माउस को दिए जाने से पहले साफ किया जाना चाहिए। उन्हें जमे हुए या पानी और सिरका में डाल दिया जा सकता है और फिर उन्हें अच्छी तरह से साफ किया जा सकता है
  • छवि शीर्षक 20204 12
    12
    एक बोतल खरीदें और इसे अक्सर भरें पिंजरे के किनारों को संलग्न करने के लिए एक से अधिक का उपयोग करने के लिए बेहतर होने पर, बोतल भरा जाता है, क्योंकि चूहे जल्दी से निर्जलीकरण करते हैं नल का पानी या वसंत का पानी रखो पीने की बोतल गर्म पानी और साबुन के साथ हर शाम भरी हुई हो और ठंडे पानी से भरा दैनिक
  • छवि शीर्षक 20204 13
    13
    खाना खरीदें यह हमेशा छोटे लोगों के लिए उपलब्ध होना चाहिए हर दिन कुछ ताज़ा दे दो क्योंकि उनके पास बहुत तेज़ चयापचय है चूहों के लिए पूर्व-पैक मिक्स में बहुत प्रोटीन होते हैं हैम्स्टर के लिए बेहतर है भोजन खरीदते समय, जांच लें कि इसकी 13% से कम प्रोटीन है उनसे भी कई सूरजमुखी के बीज से बचें वे वसा प्राप्त करते हैं और अक्सर ताजी भोजन के लिए पूरक होते हैं।



  • छवि शीर्षक 20204 14
    14
    स्नैक्स और सप्लीमेंट खरीदें चूहे स्नैक्स भिन्न होते हैं उनके मिठाइयों में से कम मात्रा में (सप्ताह के दौरान नीचे सूचीबद्ध एक या दो) और जल्दबाजी के बिना उन्हें पेश करें दस्त के लक्षणों को देखो जो कि जल्दी से माउस को निर्जलीकृत या मार सकता है (आमतौर पर जब सब्जियां शुरू होती हैं)। व्यंजनों में से हैं:
  • तले हुए अंडे का 1 बड़ा चमचा
  • पका हुआ चावल का 1 बड़ा चमचा
  • सब्जियां (अंधेरे से पके हुए हैं बेहतर क्योंकि वे कम पानी है)
  • कटा हुआ गाजर का 1 बड़ा चमचा
  • उच्च गुणवत्ता के कुत्ते के भोजन का 1 चम्मच (एक या दो बार एक सप्ताह)
  • ½ कुत्ते बिस्किट (एक या दो बार एक सप्ताह)
  • मांस सॉस के साथ पास्ता (सप्ताह में एक या दो बार)
  • Cheerios (दिन में पांच से अधिक नहीं)
  • Cheerios एक छोटे से मूंगफली का मक्खन (एक सप्ताह में दो बार)
  • लाइव या जमी हुई कीड़े (हर दो सप्ताह में एक बार)
  • छवि शीर्षक 20204 15
    15
    कुछ खिलौने खरीदें चूहे उत्सुक जानवर हैं जिन्हें खुश होने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। माउस से पहले भी कई खिलौने खरीदें या बनाएं पिंजरे साफ हो जाने के बाद इस तरह आप उन्हें वैकल्पिक रूप से सक्षम कर सकेंगे। याद रखें कि आपको एक पिंजरे की तुलना में टैंक को समृद्ध करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी और आपके माउस को छिपाने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होगी। जितना खिलौना होगा, उतना ही खुशी होगी।
  • अक्सर सबसे अच्छे लोग भंडार में नहीं मिलते हैं चीजों को व्यवस्थित करने के लिए उन लोगों के छोटे टोकरी चढ़ाई के लिए उत्कृष्ट हो जाते हैं (घरेलू सामान या ऑफिस आइटम की दुकानों में) ढक्कन के एक तरफ दूसरे को रस्सी खींचें। रचनात्मक रहें
  • खरीद के लिए एक सुरक्षित विकल्प आइसक्रीम की छड़ें के साथ एक ही खिलौने बनाना है (नया, भले ही इसका उपयोग नहीं किया गया हो) कल्पना करने के लिए गैर विषैले गोंद और मुफ्त लगाम का उपयोग करने के लिए जांचें
  • अन्य सुरक्षित और मुफ़्त खिलौने टॉयलेट पेपर के खाली रोल हैं, अंडे के (पॉलीस्टायर्न की नहीं)। गत्ता बक्से ठीक हैं ऊपर से प्लास्टिक को निकालकर उन खाली क्लेनेक्सेस में से एक को रखने से मांद के लिए एक आदर्श जगह उपलब्ध होगी और मज़े करना होगा।
  • यदि आप कपड़ा खिलौने बनाने का चयन करते हैं, तो केवल ऊन का उपयोग करें यह एकमात्र सुरक्षित सामग्री है कपास और अन्य सामग्रियों में फाइबर होते हैं जो माउस को गला सकते हैं
  • रस्सियों के लिए सन का उपयोग करें
  • कभी भी चिपकने वाली टेप के किसी भी प्रकार का उपयोग न करें। रासायनिक अवयव विषाक्त हैं और यदि माउस उन्हें निगलता है या उन्हें चबता है, तो उन्हें मरने तक समस्या हो सकती है।
  • छवि शीर्षक 20204 16
    16
    खरीदें या डेन बनाना माउस का कवर क्षेत्र हमेशा उपलब्ध होना चाहिए। इस प्रकार यह एक तरह से घोंसले का निर्माण करने के लिए एक आरामदायक और अच्छी जगह होगी। अधिकांश चूहों बाहर सो नहीं है दुकानों में पाए जाने वाले विशेष या इगुलू के आकार का बक्से परिपूर्ण हैं। आप क्लीएनेक्स या अनाज बक्से जैसे घर पर मौजूद आइटम भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 20204 17
    17
    पिंजरे को साफ करें लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, चूहों बहुत साफ जानवर हैं एक मास्टर के रूप में आप घर को सप्ताह में एक बार एक सप्ताह में साफ रखने और हफ्ते में एक हफ्ते में अपना ध्यान रखकर खुश कर सकते हैं। सफाई करते समय, आपको एक अस्थायी पिंजरे की आवश्यकता होगी जिसमें आपके मित्र को रखने के लिए माउस को कुछ व्यायाम करने के लिए सफाई करना एक उपयोगी समय है:
  • खिलौने, कटोरा, बोतल, घोंसले और कुछ और निकालें गर्म सूद में प्लास्टिक और चीनी मिट्टी की चीज़ें डुबकी और ठंडे पानी के नीचे कुल्ला।
  • लिटिर बॉक्स खाली करें।
  • यह पिंजरे के अंदर पतला सिरका (पानी का आधा पानी के लिए 1 कप सिरका) के साथ स्वच्छ होता है। तो आप बदबू आ रही होगी हर चीज को रीसेट करने से पहले सिरका के सभी निशान हटा दें
  • पिंजरे को नए कूड़ेदान बॉक्स के साथ भरें।
  • कटोरा, कटोरा, बोतल और बाकी के स्थान पर लौटें अपने छोटे माउस को उत्तेजित करने के लिए आपको प्रत्येक सफाई के साथ खिलौनों को बदलना होगा।
  • छवि शीर्षक 20204 18
    18
    गंध संचय के लिए बाहर देखो पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक गंध बनाता है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है, अगर नियमित रूप से व्यवहार किया जाता है तो यह कभी असहनीय और प्रमुख नहीं होगा इसे लड़ने का सबसे अच्छा तरीका पिंजरे में हर बार साफ नहीं छोड़ना है। यह ऑब्जेक्ट पहले ही चिन्हित किया गया है और इसकी उपस्थिति ने अंकन को फिर से करने के लिए माउस को कम झुकाया होगा। घूर्णन वस्तुओं को उन्हें साफ करने के लिए बदलें ताकि वे गंदे न हों।
  • छवि शीर्षक 20204 19
    19
    उन्हें व्यायाम करने के लिए जाओ चूहों के लिए एक पहिया खरीदें मेटल बार के साथ उन लोगों का उपयोग न करें चूहे अपनी पूंछ कटौती कर सकते हैं पहियों को ठोस सतहों होना चाहिए जहां चलाना है। जांचें कि यह माउस के लिए काफी बड़ा है, ताकि यह चलने के दौरान आपकी पीठ को कम न हो, या इसकी स्थायी क्षति हो सकती है। एक मध्यम आकार का पहिया ठीक होगा। के लिए आपके कल्याण, एक है जो बहुत अधिक शोर नहीं करता है चुनें बाज़ार में पाए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों में से हैं:
  • मौन स्पिनर्स: न केवल वे सुरक्षित हैं लेकिन वे सजावटी भी हैं वे पिंजरे के किनारे या केवल अकेले संलग्न हो सकते हैं नियमित रूप से 15 सेंटीमीटर उपाय खरीदें जो पूरी तरह से धनुषाकार वापस की समस्या को समाप्त करता है। यह छोटा ही ठीक है जब माउस नहीं उगाया जाता है।
  • Comfort Wheels: हालांकि वे देखने के लिए बहुत सुंदर नहीं हैं, वे काफी सुरक्षित हैं ऐसे कई रंग हैं, जिससे आप को पसंद करते हैं। और माप को मत भूलना
  • सॉसर पहियों: वे सबसे सुरक्षित हैं पीछे के खतरे को खत्म करना और अधिक प्राकृतिक चलने की स्थिति को बढ़ावा देना। यहां तक ​​कि अगर वे बहुत सारे स्थान पर कब्जा करते हैं, तो वे सबसे अधिक अनुशंसित हैं।
  • छवि शीर्षक 20204 20
    20
    अपने माउस को व्यवस्थित करने के लिए समय दें जब आप उसे घर ले लेते हैं, तो उसे बस खाली करने के लिए पिंजरे में तीन या चार दिन की आवश्यकता होगी। चूहे जब वह शुरू होता है जो वह सामान्य रूप से करता है (पहिया में चल रहा है, भोजन करना, पीने, खेलना, धुलाई करना) यह हाथ में इस्तेमाल करना शुरू करने का समय है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे तुरंत साथ खेलने के लिए परीक्षा ले रहे हैं, उस समय अकेले आप के साथ विश्वास का बंधन बनाने की सेवा करेंगे largeimage}
  • छवि शीर्षक 20204 21
    21
    दाहिने पैर से प्रारंभ करें कुछ दिनों के बाद आप अपना बांड विकसित करना शुरू कर सकते हैं पहली बात करने के लिए विश्वास स्थापित करना है माउस की दृष्टि से आप एक बड़े शिकारी हैं। इसलिए जब आप उन्हें सिखाते हैं तो शांत रहना और धीरज रखना महत्वपूर्ण है। सबसे अच्छी बात पिंजरे में अपना हाथ डालना है और उसे आगे बढ़ाना नहीं है। चूहे प्रकृति से उत्सुक हैं और इसलिए इसे गंध आना चाहिए। अभी भी रहो इस तरह वे समझ जाएंगे कि आप उन्हें चोट नहीं करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 20204 22
    22
    एक नियमित बनाएँ चूहों के पैटर्न के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया और यदि आप इसे बनाने के लिए एक बनाने के लिए सब कुछ आसान हो जाएगा पहले कुछ हफ्तों के लिए, दिन के दौरान दो या तीन बार चुनना बेहतर होता है। इसे नीचे लिखें और पिंजरे के पास रिमाइंडर की व्यवस्था करें। हर समय अपने माउस के साथ एक ही समय में काम करें। जितनी बार आप उसके साथ पहले कुछ हफ्तों में खर्च करते हैं और आप जितना तेजी से आपके साथ सहज महसूस करते हैं
  • छवि शीर्षक 20204 23
    23
    स्वस्थ और सकारात्मक संबंध बनाएं एक बार थोड़ा माउस आपकी गंध को पहचानने के लिए सीखता है (यह आपको कहां मिल सकता है, इसके आधार पर दिन या सप्ताह लग सकते हैं), यह अधिक साहसी हो जाएगा इस बिंदु पर आप अपने हाथ पर मिलेंगे बस थोड़ा ऊपर उठाओ यदि माउस डर है, तो इसे नीचे लाएं। इसे निभाना जारी रखें और अपने साथ बेहतर रहना सीखें। एक बार जब आप बिना किसी समस्या के अपने आप को जमीन से निकाल देते हैं, तो आप इसे अपनी गोद में रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 20204 24
    24
    धैर्य ले आओ। उम्मीद मत कीजिए कि माउस को तुरंत आराम मिले। वह सीख लेगा कि आप एक भरोसेमंद व्यक्ति हैं और आप समय के साथ उसे चोट नहीं पहुंचेगा। एक बार बंधन बनाया जाता है, तो आप अपने मित्र के साथ एक स्थायी और सुखी रिश्ते की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • इसे अपने हाथ में रखते हुए, माउस किसी प्रकार का पुखड़ा बना सकता है यह कहा जाता है "bruxing" और आमतौर पर यह चूहों की तुलना में चूहों में अधिक होता है इसका मतलब है कि वह आपको पसंद करता है
    • अपने माउस को रहने के लिए सिखाने का सही तरीका उन्हें बाथटब में डाल देना है (एक तौलिया के साथ नाली बंद करना) और उन्हें दोनों हथियारों पर चढ़ना चाहिए। यदि आप इस विधि का चयन करते हैं, तो पिंजरे में खाली टॉयलेट पेपर की एक रोल डालें और माउस को इसे दर्ज करें। फिर, दोनों पक्षों को कवर करने के लिए इतना है कि कोई दुर्घटनाएं नहीं हैं, इसे टैंक में ले जाएं रोल को हटा दें जब माउस छोड़ा गया हो। तौलिया पर ऊपर और नीचे टब में उसके पास बैठो। पिंजरे प्रशिक्षण के लिए वर्णित एक ही प्रक्रिया का पालन करें।
    • याद रखें कि चूहों को जल्दी से डर लगता है और कभी-कभी उन्हें राहत मिली नहीं लगता
    • एक उच्च प्रोटीन स्नैक जिसे आप ऑफ़र कर सकते हैं वह जमे हुए कीड़े पर आधारित है (या यदि आप डरावना नहीं हैं तो रहते हैं)। यह पालतू जानवरों और सरीसृपों में पाया जाता है। चूहे सर्वव्यापी और गैर-शाकाहारी हैं उन्हें अपने भोजन में प्रोटीन की आवश्यकता होती है और मांस उन्हें उन्हें देने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप कीड़े के आधार पर भोजन चुनते हैं, तो कुत्ते के भोजन या जमे हुए टर्की या चिकन मांस को इनाम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
    • माउस खरीदने के लिए सर्वोत्तम संसाधन एक अच्छा ब्रीडर है ऑनलाइन खोज करें यदि आप अपने घर के पास हैं या किसी को इसे भेजने के लिए देखें इसे जिम्मेदार ब्रीडर से खरीदना आमतौर पर घर को एक स्वस्थ, शांत और विश्वसनीय पशु लाने में शामिल होता है हालांकि, आपको प्रतीक्षा करने के विचार पर विचार करना होगा जो चूहों को सही ढंग से उठाता है, वह अन्य चूहों को बनाने के लिए ऐसा नहीं करता। उद्देश्य उन्हें स्वस्थ और अच्छे चरित्र के रूप में रखना है। यही कारण है कि उनके पास केवल दो या तीन लिटर होंगे और वे केवल उन्हें उन लोगों को देंगे जो सचमुच उनकी देखभाल जिम्मेदारी और प्यार से करना चाहते हैं। यदि आपके पास इंतजार करने की इच्छा है, तो प्रजनक सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं।
    • एक पालतू जानवर की दुकान से एक माउस खरीदना अक्सर इसे प्राप्त करने का सबसे तेज़ तरीका है। लेकिन वे उन लोगों से हो सकते हैं जो आने वाले हैं "कारखानों" और इसलिए उन्हें दोषपूर्ण जीन और स्वास्थ्य समस्याएं और स्वभाव हो सकता है। यही कारण है कि दुकान चूहों को रोगों, संक्रमणों में लाया जाता है और अनियंत्रित रहना पड़ता है। याद रखें कि इस मामले में यह आपके माउस को आपके साथ सुरक्षित महसूस करने के लिए सप्ताह नहीं ले सकता है, यदि नहीं। इन चूहों की देखभाल करने से पहले इनका अक्सर गलत व्यवहार होता है, और उन्हें सीखना चाहिए उनको भरोसा देना संभव है, लेकिन यह धैर्य और दृढ़ संकल्प को दोहरा लेगा।
    • एक समूह में डालने से पहले अपने माउस को एक विश्वसनीय पशुचिकित्सा में लाएं। कुछ लोग तर्क करते हैं कि यह सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि एक इंसान अपने साथी पुरुषों की कंपनी के लिए पूरी तरह से क्षतिपूर्ति नहीं कर सकता है। महिलाओं को एक साथ रखने से पहले आपको कम से कम छह सप्ताह इंतजार करना होगा, ताकि उन्हें गर्भवती होने से बचा जा सके।

    चेतावनी

    • कभी पूंछ से एक माउस उठा नहीं। यह उनके लिए दर्दनाक है इसे लेने से पहले माउस को हाथ पर चढ़ने के लिए बेहतर। यदि आप अभी तक इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप इसे खाली रखने के लिए खाली टॉयलेट पेपर ट्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं, अपने हाथों से खुलने को रोक सकते हैं। यदि आवश्यक हो, उन्हें पूंछ के आधार पर ले जाएं और फिर भी दूसरे हाथ से शरीर का समर्थन करें।
    • कभी बिस्तर का उपयोग न करें "मुलायम" पालतू भंडार में बेच दिया, उसे घोंसला बनाने के लिए। यह चूहों या अन्य जानवरों के लिए खतरनाक है रसोई कागज, समाचार पत्र और नैपकिन से बेहतर
    • यदि आप बीमार हैं, तो अपना माउस नहीं उठाएं क्योंकि यह बीमार हो सकता है। रोग घातक हो सकता है यदि आपको लगता है कि माउस छींकने में, यदि आपके पास आँखें जो टपका या कांप रही हैं, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
    • पालतू जानवरों की दुकानें और आम लोगों द्वारा की गई वेबसाइटें झूठी जानकारी देते हैं। यह भरोसेमंद होने पर विचार करने से पहले आप जो भी पढ़ते हैं उसे जांचें सबसे अच्छी साइटें जिम्मेदार प्रजनकों द्वारा बनाई गई हैं वे लोग हैं जो चूहों के साथ बहुत अनुभव करते हैं और उन्हें प्यार करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नरम कूड़े
    • पिंजरे, एक सेंटीमीटर से कम सलाखों के साथ आदर्श
    • यदि आप पैन का इस्तेमाल करते हैं तो नेट कवर
    • पानी
    • Beverino
    • कटोरा
    • खिलौना (खरीदा या बनाया)
    • तीन महिलाएं, या एक पुरुष
    • भोजन (हैम्स्टर, सब्जियों और फलों के लिए सूत्र)
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com