एक चिपकने वाला ट्रैप से एक जीवित माउस कैसे निकालें

चूहों को पकड़ने के लिए जाल के सकारात्मक पक्ष यह है कि ये गैजेट छोटे कृन्तकों को नहीं मारते हैं हालांकि, जानवरों को चिपकने के बाद एक बार चूहों को हटाने के लिए जाल तैयार नहीं किए गए हैं। थोड़ा प्रयास और तैयारी के साथ, आप माउस को निकाल सकते हैं और इसे प्राकृतिक परिवेश में छोड़ सकते हैं, इसे बिना चोट पहुंचा सकते हैं या इसे घर या ऑफिस पर फिर से खोने के जोखिम को चला सकते हैं। चूहों को पकड़ने के लिए और फिर उन्हें छोड़ने के लिए कई जाल बेचे जाते हैं। ये खरीदें अगर आप कर सकते हैं यदि आप अच्छी तरह से काम नहीं कर सकते या नहीं, तो इस पद्धति का प्रयास करें।

कदम

स्टिक ट्रैप चरण 1 से एक लाइव माउस निकालें
1
इस अनुच्छेद में वर्णित किसी भी तरीके का पालन किए बिना चूहे को जाल से दूर करने की कोशिश मत करो। इन जालों पर गोंद वास्तव में बालों को फेंक सकते हैं और कभी-कभी त्वचा भी हो सकती है, और इसलिए फँस गए माउस को स्किम करने का शाब्दिक रूप से जोखिम होता है।

विधि 1

तेल के साथ
स्टिक ट्रैप चरण 2 से एक लाइव माउस को निकालें
1
पूरे जाल, माउस, प्रलोभन, एक प्लास्टिक के कंटेनर में रखो, जिसकी सतह थोड़ी ही जाल से अधिक है और कम से कम 10 सेंटीमीटर गहरी है।
  • रबड़ के दस्ताने पहनें अगर आप अपने हाथों को माउस से दूर रख सकते हैं। हालांकि वे छोटे और प्यारे होते हैं, चूहों में बहुत तेज दांत होते हैं वे रोगों को संचारित कर सकते हैं और एक काटने के साथ घावों का कारण निकाल सकते हैं। वे अपने दांतों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए यदि आप दस्ताने का इस्तेमाल करते हैं, तो डरे हुए पशु को काटने का अवसर न दें।
  • स्टिक ट्रैप चरण 3 से एक लाइव माउस निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    माउस पर थोड़ा सा वनस्पति तेल डालो, इसे थोड़ा ढककर और जाल के आस-पास का क्षेत्र। कम मात्रा में तेल का उपयोग करें, शायद एक बड़ा चमचा या अधिकतम दो कोई खाना पकाने का तेल ठीक है, लेकिन वनस्पति तेल बेहतर काम करते हैं और आमतौर पर कम महंगे हैं।
  • कभी भी किसी अन्य प्रकार के तेल का उपयोग न करें विशेष रूप से, सिंथेटिक, चिकनाई या तेल आधारित उत्पादों का उपयोग न करें क्योंकि चूहे को मारना होगा।
  • सुनिश्चित करें कि चूहे के मुंह और नाक तेल में डूब नहीं रहे हैं। फिर, एक छोटी सी राशि पर्याप्त है
  • रसोई स्प्रे वनस्पति तेल के लिए एक वैध विकल्प है क्योंकि यह केवल उन इलाकों को कवर करने के बिना चिपके भागों पर तेल को ध्यान केंद्रित कर सकता है जहां यह आवश्यक नहीं है। अन्य बातों के अलावा, इन क्षेत्रों में स्प्रे को लक्षित करने के लिए उन्हें निशाना बनाने के कारण, इसे फिर से पहनने के बिना माउस को लगभग तुरंत हटा दिया जाता है या फिर उसे घायल कर दिया जाता है
  • एक स्टिकी ट्रैप से चरण 4 के साथ एक लाइव माउस निकालें छवि
    3
    प्लास्टिक कंटेनर पर ढक्कन डालें और इसे बंद करें रुको और देखो। चूहे ही कुछ मिनटों में खुद को मुक्त करने में सक्षम होना चाहिए। यह लगभग तुरन्त होता है यदि कृंतक विशेष रूप से नहीं फंस जाता है, तो ढक्कन को जितनी जल्दी हो सके रखा जा सके। यदि ढक्कन अभी तक खत्म नहीं हुआ है, तो चूंकि ये चूहा बंद हो जाता है, यह तुरंत कंटेनर से घर लौटने के लिए निकल जाएगा।
  • स्टिक ट्रैप चरण 5 से एक लाइव माउस निकालें
    4
    शायद ही कभी माउस को थोड़ी मदद की ज़रूरत है यदि वे लंबे समय के लिए कागज में फंस रहे हैं, तो वे कमजोर और निर्जलित हो सकते हैं। इसके अलावा, जाल के प्लास्टिक संस्करण बहुत ही कठिन हो सकता है, और माउस से छुटकारा पाने में बड़ी समस्याएं हो सकती हैं, खासकर यदि पिछले पैरों दोनों चिपक जाती हैं या पूंछ पूरी तरह से गोंद में डूब जाती है
  • यदि ऐसा होता है, तो गद्देदार कपड़े का उपयोग करें, जैसे कि एक पुराने पॉट होल्डर, चूहे को मुक्त करने में मदद करता है। काटने से आपको बचाने के लिए कपड़े काफी मोटी होना चाहिए, लेकिन कृंतक को पकड़ने के लिए पर्याप्त लचीला होना चाहिए।
  • जब पशु लगभग मुफ़्त है, तो उसे कंटेनर में जाल रखें और उस पर ढक्कन रखें, फिर माउस को काम पूरा करें। इसमें कुछ मिनट लगेंगे।
  • यह भी जांचें कि माउस की नाक को कवर करने के लिए कोई गोंद नहीं है। यदि आप थोड़ा ढूंढते हैं, तो उसे कपड़े से धीरे से हटा दें। इसके लिए पेपर जाल पर पर्याप्त गोंद नहीं होना चाहिए क्योंकि यह एक वास्तविक समस्या है, लेकिन यह गहरी प्लास्टिक के जाल के लिए एक समस्याग्रस्त पहलू है।
  • एक स्टिकी ट्रैप से चरण 6 के साथ एक लाइव माउस निकालें छवि
    5
    यह सत्यापित करने के लिए कंटेनर के माध्यम से देखो कि माउस मुफ़्त है। यह पैवों या पूंछ के बिना एक साथ चलने में सक्षम होना चाहिए। एक बार यह मुफ़्त है और आगे बढ़ सकता है, यह समय प्रकृति में छोड़ने का है। बहुत जल्दबाजी मत बनो, आप कंटेनर में एक घंटे तक सांस ले सकते हैं, लेकिन अब और नहीं। तो उस समय सीमा में माउस को मुक्त करने के लिए अग्रिम रूप से तैयार करें। इसके अलावा, यदि आप कंटेनर में माउस को बहुत लंबा छोड़ देते हैं, तो उसे इसे बाहर निकालने का प्रयास करने की कोशिश कर सकती है, जिससे उसे नुकसान पहुंच सके।
  • स्टिक ट्रैप चरण 7 से एक लाइव माउस को निकालें
    6
    उसे एक अनुकूल वातावरण में मुक्त करें, जैसे बड़े क्षेत्र या जंगली क्षेत्र, अपने घर से कम से कम एक मील और अन्य इमारतों से दूर। कृन्तकों की कुछ प्रजातियां प्रत्येक दिन 1 कि.मी. और एक आधे के भीतर चलने में सक्षम हैं, इसलिए यदि आप वापस नहीं आना चाहते हैं तो माउस को दूर छोड़ दें।
  • स्टिक ट्रैप चरण 8 से एक लाइव माउस को निकालें
    7
    जमीन पर कंटेनर रखें, अधिमानतः एक आवरण के पास, ताकि माउस बचकर शिकारियों से तुरंत बचा सके। ढक्कन निकालें और कुछ कदम वापस ले लो। चूहे कंटेनर से दूर कूदने में सक्षम होना चाहिए। माउस को खुद को मुक्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आप एक छोटे से कंटेनर को एक तरफ झुकने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक स्टिकी ट्रैप चरण 9 से एक लाइव माउस निकालें शीर्षक वाली छवि



    8
    पूरी तरह से सबकुछ साफ करो, जाल को तैयार करें और उसे सीलबंद कचरे में बाहर कर दें। चारा और जाल अभी भी चूहों और कीड़े आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन अब वे भोजन का एक स्रोत हैं। हालांकि आम तौर पर कई जानवरों के लिए पर्यावरण को साफ, चूहों रोगों की एक किस्म संचारित कर सकते हैं और लोगों और अन्य जानवरों (विशेष रूप से घरेलू कृन्तकों) खतरे में है, इसलिए इसे धोने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और कंटेनर और कुछ और से मुक्त करने के लिए प्रयोग किया जाता स्वच्छ माउस। जीवाणुनाशक और साफ-सुथरे इलाके जिसमें माउस रहता है।
  • एक स्टिकी ट्रैप से 10 कदम निकालें
    9
    अपने हाथ अच्छी तरह धो लें
  • स्टेक जाल से एक लाइव माउस निकालें शीर्षक छवि 11
    10
    प्रक्रिया को दोहराएं। जहां एक माउस होता है, वहां आमतौर पर अन्य होते हैं। फिर कुछ हफ्तों के लिए उसी क्षेत्र में अन्य जाल छोड़ दें। दूसरी चूहों पर कब्जा किए बिना एक माह तक पारित होने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं। नए infestations के संकेतों के लिए जाँच करें और जितनी जल्दी हो सके अन्य जाल जगह। चूहे एक वर्ष में 7 से 10 लिटर के मुकाबले बहुत तेजी से पैदा होते हैं।
  • विधि 2

    पाउडर के साथ
    स्टिक ट्रैप चरण 12 से एक लाइव माउस निकालें
    1
    गैर-विषाक्त पाउडर प्रदान करें, उदाहरण के लिए कॉर्नस्टार्च
  • एक स्टिकी ट्रैप चरण 13 से लाइव माउस निकालें शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसे लागू करें जैसा कि आप तेल के साथ करेंगे कॉर्नस्टार्क चूहे को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है, भले ही आप उस तेल की मात्रा का उपयोग न करें जो इसे डूब जाए।
  • स्टिकी ट्रैप से निकालें एक लाइव माउस शीर्षक स्टेप 14
    3
    माउस की सहायता करें तेल की विधि के संबंध में माउस को इस मामले में सहायता की आवश्यकता है। एक नरम कपड़े या मोटी दस्ताने का उपयोग करें, क्योंकि माउस लगभग निश्चित रूप से आप को काटने की कोशिश करेंगे। जैसा ऊपर वर्णित है, लगभग पूरी तरह से माउस को छोड़ने की कोशिश करें और उसे नौकरी खत्म करने दें।
  • एक स्टिकी ट्रैप चरण 15 से लाइव माउस निकालें शीर्षक वाली छवि
    4
    माउस को मुक्त करने के लिए तेल विधि में वर्णित चरणों का पालन करें।
  • टिप्स

    • आप और माउस के लिए जीवन आसान बनाओ! केवल एक माउस क्यूब खरीदें, एक झुका हुआ दरवाजे के साथ एक प्लास्टिक बॉक्स, ताकि माउस प्रवेश कर सकते हैं लेकिन बाहर निकल नहीं। जब आपको इसे प्रकृति में छोड़ना पड़ता है, तो घन को उल्टा कर दें दरवाजा खुल जाएगा और माउस बाहर निकल जाएगा। कोई स्पर्श नहीं, कोई गोंद, सिर्फ जाल और स्वतंत्रता!
    • चूहे को तेल के बिना जाल से खींचने की कोशिश मत करो। इन जाल के गोंद बाल हटा सकते हैं और कभी कभी त्वचा। जाल के समान गोंद के साथ माउस या उसकी पूंछ को दस्ताने के जोखिम।
    • एक बिल्ली, एक कुत्ता या एक जंगली जानवर गोंद ले सकते हैं जो मुंह, गले या बाकी पाचन तंत्र से जुड़ा रहता है यदि वे उस माउस को खाते हैं जो उस पर गोंद है। इस प्रक्रिया को चूहों गोंद से रहित छोड़ देना चाहिए, लेकिन अगर आप पशु गोंद की एक अतिरिक्त देखते हैं, एक दस्ताना या एक कपड़े से इसे ले इतनी के रूप में काट लिया जा करने के लिए नहीं है और एक सफाई कागज शीट, एक चेहरा तौलिया या के लिए डिस्पोजेबल का उपयोग करता है माउस को जारी करने से पहले किसी अतिरिक्त गोंद को हटा दें।
    • कृन्तकों के छल्ले से छुटकारा पायें चूहे और चूहों एक जगह पर एक झुंड बनाते हैं जहां भोजन और सोने के लिए सामग्री होती है। यदि आप उस भोजन और घर में उस सामग्री को रखते हैं, तो आपको एक और दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ता है।
    • आप जानवर, कपड़े, बच्चों से जाल को निकालने के लिए वनस्पति तेल का उपयोग कर सकते हैं। अपने कपड़ों की सफाई करते समय आपको अधिक देखभाल की ज़रूरत है, इसलिए तेल दाग का कारण नहीं होगा (जांच के लिए एक छोटे से अदृश्य जगह से शुरू करें)।
    • यदि आप अपने घर को चूहा-सबूत नहीं बना सकते, तो आप हर संभव प्रवेश बिंदु को सील कर सकते हैं। आम फ़ील्ड माउस एक छेद के माध्यम से एक पेन्सिल की तुलना में थोड़ा बड़ा हो सकता है और सीलिंग फोम को चबाने सकता है। सीलेंट या मिश्रित सामग्रियों के संयोजन को तार जाल या धातु पैड के साथ पैच में छेदों को सील करने के लिए उपयोग करें जिसमें चूहों को दर्ज किया जा सकता है। विशेष रूप से उन चैनलों की जांच करें जिनमें घर में पाइप और तार चलते हैं।
    • माउस को मुक्त छोड़ने से पहले स्थानीय कानूनों की जांच करें। मालिक की अनुमति के बिना किसी और की संपत्ति में पशु छोड़ने के लिए अवैध हो सकता है आप एक पार्क के जंगल में भी माउस को छोड़ सकते हैं और निजी संपत्ति के बारे में चिंता न करें। इस मामले में सावधान रहें, पार्क में घास वाले स्थान पर इसे छोड़ने के लिए सावधानी बरतें, शायद आप के कारण बच्चे को छीनने से रोकने के लिए, लोगों के लिए डिजाइन किया गया हो!

    चेतावनी

    • प्लेस जाल जहां कुत्तों और बिल्लियों को यह नहीं मिल सकता है अन्यथा, माउस को पकड़ने के बजाय, आप अपने पालतू जानवर लेने के जोखिम को चलाते हैं। इसके अलावा, एक कब्जा माउस कुत्तों और बिल्लियों के लिए एक आसान लक्ष्य है। इस तरह से आप अपने पालतू जानवरों को रोगों को उजागर करने का जोखिम उठाते हैं।
    • जाल को नियमित रूप से जांचें एक फंसे चूहा आसानी से एक या कम दिन में डिहाइड्रेट। मृत जानवरों को अतिरिक्त स्वास्थ्य जोखिम का सामना करना पड़ता है और अप्रिय गंध का उत्सर्जन होता है। यदि माउस मर जाता है, तो क्षेत्र को disinfecting के एहतियात ले लो।
    • यदि चिपकने वाला जाल तुरंत चूहों को नहीं मारता, तो वे अभी भी अपनी चोटों का कारण बना सकते हैं। केवल तभी उपयोग करें जब साधारण जाल उपलब्ध न हों या काम न करें।
    • सुनिश्चित करें कि परिवहन कंटेनर पर ढक्कन को बंद कर दिया गया है और लॉक किया गया है, अन्यथा आप कार में समाप्त हो रहे माउस के जोखिम को चलाते हैं।
    • केवल खाना पकाने के तेल का उपयोग करें पेट्रोलियम से तेल विषैले हो सकता है, पर्यावरण के लिए हानिकारक हो सकता है, माउस और आपके घर पर। उन्हें हटाने के लिए भी बहुत मुश्किल है
    • चूहे को घायल या निर्जलीकरण के मौके को कम करने के लिए हमेशा एक दिन में कई बार जाल की जांच करें
    • चूहे और चूहों के काटने वे बुरे नहीं हैं, वे खुद का बचाव करते हैं अपने हाथों को उनसे दूर रखें और दस्ताने या एक मुलायम कपड़े से खुद को सुरक्षित रखें यदि आपके हाथ में माउस है।
    • चूहे किसी भी तरह से जाल से बाहर निकलने की कोशिश कर सकते हैं, बाल या शरीर के अन्य हिस्सों से लड़ने और दे सकते हैं। यदि उन्हें मुफ्त में छोड़ना है, आप क्या चाहते हैं, वैकल्पिक तरीकों पर विचार करें या इंटरनेट पर, दुकानों में, जानवरों के केंद्रों में और डिपार्टमेंट स्टोर में कम हानिकारक जाल खोजें।
    • सुनिश्चित करें कि पशु पर्यावरण में जहां इसे जारी किया गया है में जीवित रह सकते हैं। यदि आप एक चरम और अजीब जलवायु में रहते हैं जिसमें जानवर जीवित नहीं रह सकता है, तो उसे इसे मुक्त करने के लिए कब्जा करने का कोई मतलब नहीं है।
    1. आप आश्रय के रूप में उपयोग करने के लिए सामग्री के साथ अपने आवास का निर्माण कर सकते हैं: टूटी तौलिए परिपूर्ण हैं, कुछ खाना जैसे पागल, कटा हुआ पनीर और पानी, ताकि आप वहां माउस को छोड़ सकें। आप एक छेद के साथ कार्ड या जूते के लिए एक बॉक्स ले सकते हैं जिससे माउस तैयार हो जाने पर बाहर आ जाएगा। इस तरह, यदि आप एक ठंडे वातावरण में हैं, तो चूहों के पास भोजन और संरक्षण होगा, जब तक कि वे किसी दूसरे स्थान को खोजने के लिए पर्याप्त नहीं होते।
    • सभी कृन्तकों रेबीज, वायरल निमोनिया, रक्तस्रावी बुखार, लासा बुखार, संक्रामी कामला, लिम्फोसाइटिक कोरियोमेनेंनजाइटिस, प्लेग, चूहे के काटने बुखार, सलमोनेलोसिज़, Tularemia सहित अन्य बीमारियों, ले जाने, और सब हो सकता है बीमार लोगों और जानवरों के लिए, विशेष रूप से कृन्तकों, कारण मौत. सबकुछ साफ करो और हर चीज को दूर रखें जो कि कृन्तकों के तरल पदार्थों से दूषित हो जाते हैं और निष्फल नहीं हो सकते। माउस को मुक्त छोड़ने के बाद अच्छी तरह से अपना हाथ धोएं। कभी-कभी आपके हाथों को धोने से संक्रमण से बचने के लिए पर्याप्त नहीं होता है, क्योंकि उनमें से कई त्वचा को घुसना कर सकते हैं या हवा के कणों से प्रेषित हो सकते हैं जिन्हें हम सांस लेते हैं। चूहों को छूने के बाद बीमार होने पर तुरंत डॉक्टर पर जाएं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चिपकने वाला चूहों के लिए जाल कार्डबोर्ड में वे प्लास्टिक वाले से बेहतर हैं
    • चारा, पनीर या मूंगफली का मक्खन नहीं। फल सलाखों के बेहतर काम करते हैं
    • एक साफ प्लास्टिक कंटेनर जाल से भी बड़ा, कम से कम 10 सेमी एक ढक्कन के साथ गहराई से बंद किया जा सकता है।
    • पाक कला तेल
    • दस्ताने।
    • क्लॉथ अक्सर या पुराने पॉथोल्डर
    • कीटाणुनाशक।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com