कैसे एक प्राकृतिक तरीके से चूहों से छुटकारा पाने के लिए

घर में चूहे हमेशा एक उपद्रव होते हैं, साथ ही साथ स्वास्थ्य खतरा भी होता है। वे संरचनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, एक अप्रिय गंध छोड़ने और छोड़ सकते हैं। इन कृन्तकों को हटाना और नष्ट करना भी एक उपद्रव हो सकता है, अगर आपको नहीं पता कि यह कैसे करना है - यदि आप जहर या जहरीले रसायनों का उपयोग करते हैं तो यह भी खतरनाक हो सकता है। ध्यान रखें, हालांकि, प्रदूषण और हानिकारक उत्पादों का उपयोग किए बिना, चूहों से घर से प्रभावी तरीके से छुटकारा पाने के कुछ सरल तरीके हैं।

कदम

विधि 1

प्राकृतिक मोड में चूहे को हतोत्साहित करना
चित्रा का शीर्षक छिद्र के स्वाभाविक रूप से प्राप्त करें चरण 8
1
घर को साफ रखें चूहे अक्सर घरों में आते हैं जब वे भोजन की तलाश में होते हैं अगर वे भोजन नहीं पा सकते हैं, तो वे घर के आसपास भटक जाने की संभावना नहीं रखते हैं। खाद्य पदार्थों को वायुरोधी कंटेनरों में कसकर बंद कर दें या सुरक्षित स्थानों पर स्टोर करें जहां चूहों में प्रवेश नहीं किया जा सकता।
  • छवि के शीर्षक से प्राप्त करें चूहे की स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    टकसाल तेल का उपयोग करें यह एक प्राकृतिक निवारक है - इसकी गंध बस बहुत तीव्र है और चूहों से संपर्क नहीं करना चाहती। इसकी सुगन्ध आपको भूल गए किसी भी खाद्य मलबे की गंध को ढंकने में भी मदद करता है। आप इस उत्पाद को प्राकृतिक उत्पादों की मुख्य दुकानों में और सबसे अधिक आपूर्ति वाले सुपरमार्केट में भी पा सकते हैं।
  • एक कपास की गेंद पर एक बूंद या दो डालो।
  • फिर कचरा के नजदीक के पास या नजदीक लगाकर, चक्कर आना बंद कर सकते हैं।
  • उन क्षेत्रों में टकसाल तेल में भिगोकर अधिक गेंदें रखो जहां कृन्तकों को घर में प्रवेश कर सकते हैं, जैसे कि प्रवेश द्वार, वायु छिद्र और इतने पर।
  • तेल का इस्तेमाल किया गया तेल की मात्रा के आधार पर हर 5-7 दिनों में प्रतिबन्धित तेलों को प्रतिस्थापित करें।
  • घर के प्रवेश द्वार के निकट कुछ टकसाल रोड़ने की कोशिश करो आप रसोई में इस संयंत्र का उपयोग कर सकते हैं, साथ ही एक निवारक भी।
  • चित्रा का शीर्षक छिद्र के स्वाभाविक रूप से प्राप्त करें चरण 10
    3
    सांपों के सूखे मल का प्रयोग करें। निकटतम सरीसृप के घर, चिड़ियाघर या पालतू जानवरों की दुकान पर जाएं और पूछें कि क्या वे आपको कुछ सूखे मल के मल प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें घर के प्रवेश द्वारों के पास रखो और उन स्थानों पर जहां आप सोचते हैं कि इन नाराज कृन्तकों को पाया जा सकता है- आप देखेंगे कि वे दूर रहेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि बच्चों या पालतू जानवर मस्तिष्क तक नहीं पहुंच सकते।
  • छवि के शीर्षक से प्राप्त करें चूहे के स्वाभाविक रूप से चरण 11
    4
    अल्ट्रासाउंड के साथ चूहों से छुटकारा पाएं ऐसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो ध्वनिक संकेतों का उत्सर्जन करते हैं जो इन जानवरों को परेशान कर रहे हैं। आप उन्हें सर्वश्रेष्ठ आपूर्ति वाले हार्डवेयर स्टोर, घर के सामान भंडार या यहां तक ​​कि ऑनलाइन भी पा सकते हैं।
  • ये सामान केवल एक दिशा में प्रभावी हैं, इसलिए आपको पता होना चाहिए कि चूहे क्या कर रहे हैं
  • अल्ट्रासाउंड डिवाइस केवल थोड़े समय के लिए अच्छे हैं, क्योंकि तब चूहों को ध्वनि के लिए इस्तेमाल किया जाता है
  • चित्रा का शीर्षक छिद्र के स्वाभाविक रूप से प्राप्त करें चरण 12
    5
    एक जैविक निवारक का प्रयोग करें जिसे आप बाजार पर पाते हैं। उद्यान के लिए और घर के लिए जैविक उत्पादों में विशेषज्ञता रखने वाली कई कंपनियां, कृन्तकों के लिए विकार भी बेचती हैं जो परंपरागत जहरों की तुलना में बहुत अधिक पारिस्थितिकी-संगत हैं। इनमें से कई कंपनियां प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करती हैं, जैसे टकसाल, जिसे चूहों को दूर रखने के लिए जाना जाता है ये उत्पाद जानवरों को नहीं मारते हैं, लेकिन उन्हें उन क्षेत्रों से निकालने में सक्षम होना चाहिए जिनमें वे लागू होते हैं।
  • आप उन्हें बागवानी दुकानों या घर के गोदामों में पा सकते हैं यदि आप एक विशिष्ट उत्पाद चाहते हैं, तो यह पता लगाने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें कि क्या यह आपके क्षेत्र में स्टोरों में उपलब्ध है।
  • चित्रा छिड़काव से प्राप्त छवि स्वाभाविक रूप से चरण 13
    6
    एक बिल्ली ले लो घर पर एक बिल्ली समस्या का समाधान कर सकती है, खासकर अगर इसे बाहर रहने के लिए भी प्रयोग किया जाता है बिल्लियां जो घर के बाहर समय बिताने के लिए भोजन की तलाश में अधिक संभावना होती है और आस-पास चूहों को भी मिल सकती है। ध्यान रखें कि शिकार की चूहों में सभी बिल्लियों की ऊर्जा या रुचि नहीं है। घर पर अच्छी तरह से खाने के लिए बिल्लियां चूहे के खिलौने के रूप में विचार कर सकती हैं और उन्हें डराने के बाद जल्दी से ऊब सकता है और थोड़ा सा खड़ा हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास बिल्ली न हो, तो आप चूहों को दूर रखने के लिए गंदी कूड़े का उपयोग कर सकते हैं। घर के दरवाजे के पास बिल्ली कूड़े के कुछ ढेर रखो। चूहों felines की मूत्र गंध गंध होगा और एक आँख की झपकी में दूर चलेगा।
  • यदि आपके पास एक गंभीर चूहे का उपद्रव है, तो एक बिल्ली पूरी तरह से इसे से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त नहीं है। हालांकि, एक बार infestation समाप्त हो गया है, बिल्ली इन कष्टप्रद जानवरों की वापसी से बच सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, ग्रिड रिड ऑफ़ गइस नैसर्गिक रूप से चरण 14
    7
    अपशिष्ट बिन को घर से दूर रखें चूहों कचरे को गंध देती है और घर से आकर्षित होती हैं। बहरहाल, अगर बिन घर से दूर है, तो उपद्रव की कम संभावना है।
  • छवि का शीर्षक, चूहे के स्वाभाविक रूप से प्राप्त करें चरण 15
    8
    अपने बगीचे में शिकार के पक्षियों के घोंसले के शिकार को बढ़ावा देना। इन पक्षियों को आकर्षित करने के लिए अपनी संपत्ति पर एक आसन्न शरण बनाएं यह कुछ समय ले सकता है, लेकिन यदि आप अपने बगीचे में एक चूहा शिकारी ला सकते हैं तो यह एक कोशिश के योग्य है।
  • सुनिश्चित करें कि शिकार के पक्षियों के लिए आश्रय में नाखून या अन्य तत्व सुरक्षा से खतरनाक नहीं हैं।
  • बर्न उल्लू शायद सबसे अच्छा पक्षी है शिकार के इन पक्षियों का एक परिवार एक रात में कई चूहों को खा सकता है! हालांकि, आप घोंसले में शिकार या उल्लू के अन्य प्रकार के पक्षियों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • विधि 2

    बाधाएं बनाएं
    छवि को शीर्षक से प्राप्त करें, चूहे के स्वाभाविक रूप से चरण 1 देखें
    1



    चूहों की पहुंच के मार्ग का पता लगाएं। कभी-कभी आप तेल के दाग देख सकते हैं - यह ऐसे मल हो सकते हैं जो इस बिंदु पर लगभग हमेशा मौजूद होते हैं जहां पशु घर में प्रवेश करते हैं। आप विशिष्ट गंध को गंध नहीं कर पाएंगे
    • यदि यह पहचानने के लिए एक मुश्किल बिंदु है, तो इसे चाक के साथ उजागर करें, ताकि आप समस्याओं के बिना इसे बाद में पहचान सकें।
  • चित्रा का शीर्षक छिद्र के मांस को स्वाभाविक रूप से चरण 2 में मिलता है
    2
    आंतरिक दीवारों पर प्रत्येक छेद को बंद करें। घर के अंदर की दीवारों से शुरू करो, क्योंकि चूहे को बचने के लिए हमेशा एक बेहतर रास्ता है वे अन्य जगहों को खोजने के लिए घर या अपार्टमेंट छोड़ सकते थे, जहां वे खाना अधिक आसानी से चोरी कर सकते थे
  • अपेक्षाकृत छोटे छेद को बंद करने के लिए कुछ भराव या सिलिकॉन का उपयोग करें। यदि आपके पास इन उत्पादों के साथ मरम्मत नहीं की जा रही दीवारों में बड़े खुलने हैं, तो आपको ड्राईवाल को बदलने की आवश्यकता होगी। यह एक और अधिक मांग है लेकिन महत्वपूर्ण काम है, चूंकि चूहे निश्चित रूप से एक बड़े छेद के माध्यम से पार करने में सक्षम है
  • जाँच करें कि झालरदार बोर्ड दीवारों पर अच्छी तरह से पालन करते हैं और कोई दरार नहीं है - इस तरह से कृन्तकों को इन तत्वों के पीछे से घर में प्रवेश करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • यदि वे दीवारों के छिद्रों में फंस रहे हैं, तो चूहों ने सामग्री को छेड़ने और नए रास्ते खोल सकते हैं। यही कारण है कि बाहरी पहुंच क्षेत्रों को सील करने से पहले उन्हें भागने का मौका देना महत्वपूर्ण है।
  • छवि के शीर्षक से प्राप्त करें चूहे की स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    सभी बाहरी उद्घाटन जवानों आम तौर पर, यह इस्पात ऊन का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, लेकिन यह सामग्री जंग और स्थायी समाधान नहीं है। इसके बजाय, अपघर्षक रसोई स्पंज का उपयोग करें, सही आकार से काट लें, या तांबे के स्कूटर इन "पैच" उन्हें छेद के किनारों पर तय किया जाना चाहिए, अन्यथा चूहों ने उन्हें अलग कर दिया होगा। बड़े छेदों की बजाय मरम्मत की जानी चाहिए
  • जब आप आंतरिक दीवारों को सुरक्षित कर लेते हैं, तो इमारत के बाहर के सभी छेद को मुहरें। आप प्लास्टिक अपघर्षक स्पंज का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह कुछ मोर्टार लगाने या अधिक मांग वाली मरम्मत करने के लिए आवश्यक है।
  • चित्रा का शीर्षक प्राकृतिक रूप से चरण 4 से प्राप्त करें
    4
    फिर से पहुंच बिंदुओं की जांच करें कुछ दिनों के बाद, चूहों की उपस्थिति दिखाने के लिए साक्ष्य खोजें। अगर वहां हैं, तो अब भी छेदों का निरीक्षण कर लें जो आपने मुहर लगा दी है और ध्यान दें कि कोई भी नहीं है। जरूरत के आधार पर प्रत्येक पहुंच मार्ग को बंद करें
  • एक्सेस पॉइंट के आस-पास के क्षेत्र को साफ करें गंध को खत्म करने के लिए मल पदार्थ को हटा दें और सतहों कीटाणुरहित करें। ब्लीच के एक हिस्से का मिश्रण और पानी के दस का उपयोग करें।
  • विधि 3

    चूहों पर कब्जा
    चित्रा का शीर्षक छापें स्वाभाविक रूप से प्राप्त करें चरण 5
    1
    गैर-घातक वाणिज्यिक जाल के प्रमाण कई मॉडल हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं और सभी को बाद में समय पर कृंतक को मुक्त करने की अनुमति मिलती है। सबसे आम जाल एक बॉक्स में माउस जो इसे दर्ज करने में सक्षम है, लेकिन बाहर निकलने के लिए नहीं। यह एक विधि है "मानव" इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए
    • एक बार जब आप जानवर ले लेते हैं, तो आपको इसे घर से कम से कम 1.5 किमी दूर, जंगली इलाके में छोड़ देना चाहिए, ताकि इसकी एक नई जगह हो सके जिसमें रहने के लिए।
    • मारने या चूहों से छुटकारा पाने से इनफेशन की रोकथाम नहीं होती है। जब आप कुछ नमूनों को हटाते हैं, उन्हें मारते हैं या उन्हें कहीं से मुक्त कर देते हैं, तो दूसरों को घर में उपलब्ध संसाधनों का लाभ उठाने के लिए दूसरों से मिलना चाहिए। कुछ चूहों की हत्या या पुनर्वास के कारण भोजन की उपलब्धता में अचानक बढ़ोतरी होती है, जो दूसरों को पुनरुत्पादित करने का नेतृत्व करती है।
  • चित्रा का शीर्षक छिद्र से निकलना स्वाभाविक रूप से चरण 6
    2
    एक गैर घातक शिल्प जाल बनाओ एक कांच का कटोरा और एक सिक्का का उपयोग करें एक बड़ा ग्लास कंटेनर फ्लिप करें जिसमें आप चॉकलेट का एक टुकड़ा डालते हैं सुनिश्चित करें कि कटोरे के एक किनारे एक बड़े सिक्का के किनारे पर संतुलित होते हैं। चूहों द्वारा अक्सर एक क्षेत्र में जाल को व्यवस्थित करें।
  • कृंतक कंटेनर के नीचे चॉकलेट लेने के लिए, अपने अनिश्चित संतुलन को बदल देगा - परिणामस्वरूप, कटोरा गिर जाएगी और जानवर को फंसाने के लिए।
  • कटोरे से घर से बहुत दूर जगह में माउस को निकालें।
  • लेक केयर ऑफ गोल्डफीश चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    चूहे को एक कंटेनर में खींचें जिससे वह बाहर निकल नहीं सके। आप 40-लीटर एक्वैरियम का उपयोग कर सकते हैं जिसमें आप भोजन डालते हैं। इसे एक क्षेत्र में जानवरों द्वारा अक्सर दौरा किया जाए, बेहतर होगा कि मार्ग के साथ यदि नियमित रूप से उपयोग किया जाए, तो उसे ब्लॉक करने के लिए। कंटेनर के पास कुछ ऑब्जेक्ट्स को व्यवस्थित करें ताकि जानवरों की चढ़ाई की जा सके, जैसे पुस्तकों का ढेर।
  • चूहे मछलीघर में कूदकर भोजन तक पहुंचने की कोशिश करनी चाहिए। एक बार अंदर, यह अपनी ऊंची दीवारों के कारण फंस जाएगा।
  • अक्सर जाल की जांच करें
  • यदि आप एक्वैरियम में एक चूहा खोजते हैं, तो इसे ढक्कन के साथ कवर करें और जानवर से घर छोड़ दें।
  • चित्रा का शीर्षक छिद्र से निकलना स्वाभाविक रूप से चरण 7
    4
    चूहे पर एक तौलिया फेंक यह केवल एक संक्षिप्त क्षण के लिए कपड़े के नीचे रहेगा, इसलिए आपको तुरंत कार्य करना चाहिए एक कचरे को रखें कपड़े पर पलट सकता है - टोकरी के नीचे तौलिया के फ्लैप को रखें, ताकि कंटेनर के किनारों को मंजिल के साथ सीधे संपर्क में रखा जाए। कार्डबोर्ड के एक टुकड़े को सम्मिलित करें या टोकरी के नीचे और कपड़े के तहत 33-टर्न डिस्क रखें। कार्ड खोलने पर कार्ड को दबाकर ध्यान से मोड़ें
  • कचरा कर सकते हैं, घर से बाहर माउस और तौलिया (जल्दी!) संभव के रूप में दूर के रूप में दूर ले आओ।
  • जब आप घर से दूर होते हैं, तो माउस छोड़ें।
  • टिप्स

    • घर पर जाल होने के बजाय चूहों के प्रतिकारों को लागू करना बेहतर होता है। क्या आप इन कृन्तकों को अपने अंदर उपस्थित होने के बजाय घर से दूर नहीं रखेंगे?

    चेतावनी

    • चूहे अक्सर टिक्स, फ्लीस या कणों से पीड़ित होते हैं। यदि आप इनमें से किसी एक को जहर या जाल के साथ मारते हैं, तो परजीवी अंततः एक नए होस्ट की तलाश में अपने शरीर को छोड़ देते हैं। यह विवरण छोटे बच्चों वाले पालतू मालिकों और परिवारों के लिए विशेष चिंता का एक स्रोत है।
    • चूहे के चूने मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं ब्लीच या अन्य कीटाणुनाशकों (जैसे विकृत अल्कोहल) को इकट्ठा करने से पहले उन्हें छूएं और उन्हें कपड़े या त्वचा के संपर्क में आने से रोकें।
    • यदि आपकी कुत्तों के पास है तो जल्दी से चूहों से छुटकारा पाएं उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली बिल्लियों से भिन्न होती है और चूहे के द्वारा प्रेषित रोगों का प्रबंधन करने में सक्षम नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com