कंपनी रट की देखभाल कैसे करें

चूहे कभी-कभी परिभाषित होते हैं "थोड़ा चुनौतीपूर्ण कुत्तों" वफादारी के साथ मिश्रित खुफिया की उनकी दिलचस्प विशेषता के लिए हालांकि, सच्चाई में, कोई जानवर नहीं माना जाना चाहिए "मांग नहीं"मछली या हम्सटर की तुलना में चूहे की देखभाल करने के लिए यह बहुत आसान और मज़ेदार है एक खुश और लोगों के अनुकूल चूहा एक दोस्ताना, मीठा, उत्सुक, बुद्धिमान और इंटरैक्टिव पालतू है। यह मज़ेदार प्राणी एक महान पालतू है, लेकिन अगर आप एक होने की सोच रहे हैं, तो अपने आप को पहले बताएं। पालतू जानवरों की उचित देखभाल करने के लिए, चाहे जो भी हो और इसके आकार की परवाह किए बिना करना महत्वपूर्ण है

कदम

भाग 1

मूल्यांकन करें कि चूहे को रखना है या नहीं
केयर के लिए एक पालतू रट कदम 1 शीर्षक छवि
1
ध्यान में प्रतिबद्धता ले लो चूहे 2-3 साल तक जीते हैं, इसलिए इस पहलू पर विचार करें और सुनिश्चित करें कि आप इस अवधि के दौरान जानवरों की देखभाल कर सकते हैं।
  • एक और जीवित रहने के लिए आवश्यक समय और प्रयास पर विचार करें इसका मतलब है कि पिंजरे को साफ रखना, इसे खिलाना, दैनिक प्रबंधन का ख्याल रखना और, जब बीमार हो जाता है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • यह भी याद रखें कि जब आप कुछ समय के लिए अवकाश पर हों या शहर से बाहर हों, तो आपको इसकी देखभाल करने के लिए किसी को मिलना होगा। चूहों के कई मालिकों की पुष्टि कर सकते हैं कि यह कोई है जो इन जानवरों (कई लोगों को चुनने की हो सकता है) की देखभाल करने को तैयार है खोजने के लिए बहुत मुश्किल है, इसलिए निर्धारित करने की कोशिश, यदि संभव हो, कम से कम 3 या 4 संभव स्वयंसेवकों आप को बदलने के लिए तैयार आप घर से दूर पाने के लिए है, तो कुछ दिनों के लिए
  • केयर के लिए एक पेट चूहा कदम 2 शीर्षक छवि
    2
    अन्य पालतू जानवरों के बारे में सोचें जो पहले से आपके साथ रहते हैं यदि आपके घर में अन्य जानवर हैं कि आप देखभाल करते हैं, विशेषकर बिल्लियों, यह विचार करें कि क्या वे चूहा के अनुरूप रह सकते हैं।
  • विशेष रूप से बिल्लियाँ एक विशिष्ट समस्या हो सकती है वे चूहों सहित, कृन्तकों का शिकार करते हैं, और आप अनजाने में अपनी बिल्ली के प्रति परेशान कर सकते हैं और चूहे को खतरे में डाल सकते हैं या खतरे में डाल सकते हैं।
  • केयर के लिए एक पालतू चूहा चरण 3
    3
    चूहों के साथ समय बिताएं यह कृंतक खरीदने के लिए तय करने से पहले, उस व्यक्ति के पास जाएं जो पहले से ही एक है इस जानवर की कुछ विशेषताओं है जो कुछ लोगों को अप्रिय लगता है, इसलिए यह वाकई निश्चित होना अच्छा होगा कि आप इसे घर लेने से पहले उनमें से किसी एक का ख्याल रखना चाहेंगे।
  • पेट की चूहों जो स्वच्छ, सुव्यवस्थित वातावरण में रखी जाती हैं, वे मजबूत गंध नहीं देते हैं, लेकिन फिर भी वे थोड़ी गंध महसूस करते हैं कि हर कोई पसंद नहीं करता है घर ले जाने से पहले आपको अपनी गंध को स्वीकार करना चाहिए
  • इसी तरह, कुछ लोगों को यह पता चलता है कि चूहे के तेज और मस्तिष्क आंदोलन निराश हो रहे हैं। इसके अलावा छोटे पंजे गुदगुदी हो सकते हैं! यहां तक ​​कि पूंछ थोड़े `अजीब लग सकता है, शुरुआती समय। इसलिए आपको इस जानवर को थोड़ी देर के लिए संभाल करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप अपने व्यवहार और शारीरिक रूप से परिचित हो सकें।
  • केयर के लिए एक पेट चूहा कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    कैंसर के जोखिम का मूल्यांकन करें दुर्भाग्य से, पालतू चूहों में कैंसर एक सामान्य समस्या है, और उनके जीवन को छोटा कर सकते हैं। यद्यपि सभी चूहों के ट्यूमर का विकास नहीं होता है, यह एक पहलू है जिसे किसी को लेने के लिए ध्यान में रखा जाए।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप शल्य चिकित्सा की लागत बर्दाश्त कर सकते हैं अगर माउस को ट्यूमर विकसित करना चाहिए जिसे हटा दिया जाना चाहिए। यदि जवाब नकारात्मक है, तो क्या आप संभवतः एक प्रिय पादरी को ख़ुदपसाना चाहते हैं, जब वह अब भी अधिक दुख से बचने के लिए अपेक्षाकृत युवा है?
  • अगर आपको लगता है कि आप इसे सहन नहीं कर सकते हैं, शायद चूहा आपके लिए सही जानवर नहीं है।
  • केयर के लिए देखभाल के लिए एक पालतू चूहे चरण 5
    5
    तय करें कि कितने नमूने रखें ये सामाजिक जानवर हैं जो एक दूसरे की कंपनी का आनंद उठाते हैं। यह वास्तव में है दृढ़ता से एक से अधिक खरीदने की सलाह दी
  • एक एकान्त चूहा के लिए खुश रहने के लिए लगभग असंभव है, भले ही आप विशेष रूप से पूरे दिन ध्यानपूर्वक ध्यान में रखते हुए ध्यान रखते हों। एक चूहे को लगभग लगातार संपर्क की आवश्यकता होती है ताकि ऊब न हो, इसलिए यदि आपके पास केवल एक ही है, तो आप सामाजिक उत्तेजना का मुख्य स्रोत बन जाते हैं।
  • सबसे अच्छा विकल्प एक से अधिक माउस खरीदने के लिए है, ताकि वे एक दूसरे की कंपनी बना सकें। यदि आप इस समाधान के लिए निर्णय लेते हैं, तो आप उन्हें एक ही दुकान पर खरीद लेना चाहिए, साथ ही संगरोध और सम्मिलित समस्याओं से बचने के लिए। नए चूहों का परिचय वास्तव में मुश्किल हो सकता है, खासकर नर प्रादेशिक चूहों के साथ।
  • पता है कि दो चूहों होने का मतलब किसी भी अधिक काम नहीं है। वास्तव में, आप पाएंगे कि दो या तीन चूहों का ख्याल रखना आसान है, क्योंकि वे सभी एक-दूसरे के साथ खुश होंगे। कुत्ते के लिए भोजन और सामग्री के आवश्यक मात्रा में मतभेद कम हैं और आप थोड़ा नोटिस करेंगे। एकमात्र असली चुनौती, यदि आप एक से अधिक चूहे लेने का फैसला करते हैं, तो उन सभी को अपने कंधों पर रखने के लिए सक्षम हो सकते हैं जैसे आप उनके साथ चलते हैं!
  • इसके अलावा, यदि आप कई लोगों का फैसला करते हैं, तो उन्हें एक ही लिंग का लेना चुनें, अन्यथा आप खुद को एक प्रजनन कॉलोनी का प्रबंधन करेंगे। यह एक संगोपन करने वाले खेत के बारे में सोचने के लिए उपयुक्त नहीं है, जब तक कि आप एक अनुभवी ब्रीडर नहीं जानते हैं जो वह जानता है कि वह क्या कर रहा है। परिवार के बिना इतने सारे चूहों हैं कि उन्हें पुनरुत्पादन करने के बारे में सोचना बेहतर नहीं है।
  • कुछ vets उन्हें कास्ट कर सकते हैं, इसलिए यदि आप अचानक नोटिस करते हैं कि आपके पास पुरुष और एक महिला है, तो बेहतर होगा कि आप नर को फेंक दें।
  • 6
    अपने चूहों को खरीदें उन्हें ब्रीडर या पशु बचाव केंद्र पर लेने की सिफारिश की जाती है इन कृन्तकों के लिए आवश्यक देखभाल की उन्हें अधिक समझ है और आपके लिए सही पालतू जानवर या जानवरों को ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अपने पालतू जानवरों को चुनने से पहले किसी भी बचाव केंद्र / प्रजनकों पर सटीक शोध करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अपने जानवरों को सम्मानजनक और स्वस्थ स्थितियों में रखें।
  • पालतू जानवरों के स्टोर्स आम तौर पर अपने प्राणियों को एक जैसी पसंद करते हैं "फ़ैक्टरी" और उनके स्वास्थ्य के थोड़ा खाते हैं। यदि आप पालतू जानवरों की दुकान में अपनी खरीददारी करने का निर्णय लेते हैं, तो निम्न समस्याएं वाले चूहों से बचें: आँखों और नाक के आसपास लाल घाटे, शोर से श्वास, खुले घाव, सुस्ती, बादल आँखें, तरल मल
  • पुरुष और महिला चूहों अक्सर दुकान पिंजरों में एक साथ रखा जाता है। यहां तक ​​कि अगर आप शुरू में केवल एक या दो खरीदते हैं, तो कुछ हफ्ते बाद आपको अपने आप से ज्यादा चूहों के साथ मिल सकता है, अगर आप में से किसी एक लड़की की उम्मीद है।
  • भाग 2

    चूहे के लिए एक अच्छा वातावरण बनाना
    केयर के लिए एक पालतू चूहा कदम 7 शीर्षक छवि
    1
    सही पिंजरे खरीदें एक ठोस आधार, बहु स्तरीय और रैंप के साथ एक बड़ा एक लो। एक लोहे ग्रिड फर्श चूहों के लिए दर्दनाक है
    • प्रत्येक चूहे के लिए 0.18 वर्ग फुट का न्यूनतम स्थान की गणना करें, लेकिन 0.23 वर्ग फुट या इससे भी अधिक बेहतर है।
    • सलाखों के बीच की दूरी 2.5 सेंटीमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए और इन्हें चूहे के मूत्र को क्रूरोड करने से रोकना चाहिए। यदि सलाखों के बीच के स्थान बड़े होते हैं, तो आप उन्हें बंद करने के लिए तार जाल का उपयोग कर सकते हैं। चूहों उत्कृष्ट कूदने वाले और पर्वतारोहियों हैं और बारहों के माध्यम से उड़ने के जोखिम के बिना उन्हें पिंजरे में अपने स्टंट का प्रदर्शन करना चाहिए।
    • plexiglass वास या कांच टैंक चूहों लिए अनुशंसित नहीं हैं, क्योंकि वे पर्याप्त वेंटिलेशन प्रदान नहीं करते हैं, जोखिम मुख्य रूप से मूत्र में अमोनिया की मजबूत उपस्थिति है कि छोटे कृन्तकों की सांस की समस्याओं का कारण बनता है से जुड़ी हैं।
  • केयर के लिए एक पालतू रत्न कदम 8 शीर्षक छवि
    2
    भोजन और पानी के लिए कटोरे जोड़ें एक विशिष्ट स्थान बनाएं जहां चूहों खा सकते हैं और पी सकते हैं, एक ड्रेगन कटोरे के साथ भोजन और पानी के लिए अलग कंटेनर लगा सकते हैं।
  • कृन्तकों का एक बहुत अच्छा समाधान है क्योंकि पिंजरे से जुड़ी बोतल में पानी साफ रहता है, इसे चूहों द्वारा उतारने से रोकता है जबकि वे खेलते हैं।
  • केयर के लिए एक पेट चूहा कदम शीर्षक 9 छवि
    3
    उपयुक्त सब्सट्रेट जोड़ें। पिंजरे का आधार शोषक और नरम पदार्थ के साथ लेपित होना चाहिए।
  • कुछ जानवरों के लकड़ी के छल्ले रखो, जिन्हें आप अपने पालतू जानवरों के लिए एक अनुकूल फंड बनाने के लिए पालतू जानवरों के स्टोर में पा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वे नहीं हैं पाइन या देवदार शेविंग्स, चूंकि चूहे मूत्र के साथ मिश्रित इस सामग्री के वाष्प छोटे कृन्तकों के लिए घातक हो सकते हैं। पाइन और देवदार धूसर होते हैं और तेल होते हैं जो अपने वायुमार्ग को परेशान कर सकते हैं, और श्वास लेने में कठिनाई पैदा कर सकते हैं: आपको इन सामग्रियों से बिल्कुल बचाना चाहिए। ऊन या कपड़ा अच्छे हैं, लेकिन उन्हें अनुशंसित नहीं किया जाता है क्योंकि वे आसानी से अप्रिय गंधों से भिगोए जाते हैं और आप उन्हें कम से कम एक सप्ताह में दो बार धोना चाहिए।
  • एक और अच्छा विकल्प है सावधानी, कई पालतू दुकानों में उपलब्ध रीजनेट किए गए सेल्यूलोज लिटर, या अख़बार शीट से बने आधार। ऐसे पेपर का इस्तेमाल न करें जो कि श्रेडर से बरामद किया गया हो, न कि आप अपने आप को भी नष्ट कर दें, क्योंकि कुछ स्याही खतरनाक है और बीमारी से चूहों का कारण बन सकता है।
  • देखभाल के लिए एक पालतू रट के लिए शीर्षक शीर्षक चरण 10
    4
    एक आश्रय बनाएं यह चूहे का एक स्वाभाविक वृत्ति है जो क्षणों में छुपाना चाहता है जब इसे कमजोर लगता है, जैसे जब यह सोता है। इस कारण से उसे एक आश्रय या छुपा स्थान प्रदान करना महत्वपूर्ण है।
  • आखिरकार आप ठेठ प्लास्टिक घर खरीद सकते हैं, जिसे आप आसानी से पालतू की दुकानों में पा सकते हैं, या एक विकर बॉल प्राप्त कर सकते हैं जिसमें प्रवेश द्वार है। यह वह तत्व है जो सबसे अधिक जैसा दिखता है, चूहे ने घोंसले के रूप में प्रकृति में क्या चुनना होगा।
  • केयर के लिए एक पालतू चूहा कदम 11 शीर्षक छवि
    5
    अपने "टॉयलेट" को भी ध्यान में रखें कुत्तों की तरह, यहां तक ​​कि चूहों को एक ही माहौल में जहां वे सोते हैं और खाने में गंदे होना पसंद नहीं करते, इसलिए आप इस सुविधा का उपयोग अपने लाभ के लिए कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जगह प्रदान कर सकते हैं।
  • चूहे के लिए स्नान एक प्रवेश छेद के साथ छोटे प्लास्टिक के बक्से हैं आप अपने कृन्तकों के लिए बिल्ली कूड़े के समान एक उत्पाद खरीद सकते हैं और अपने शौचालय के नीचे 2 सेमी की एक मोटी परत डाल सकते हैं।
  • इस बॉक्स को छुपाने वाले जगह के सामने कोने में रखें जहां पशु सोता है और भोजन के कटोरे। अधिकांश चूहों को इस बॉक्स का उद्देश्य जल्दी सीखना है, और अपनी स्वयं की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक जगह रखने के लिए खुशी होगी और शेष पिंजरे को साफ छोड़ दें कूड़े की स्थिति से पहले सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, पिंजरे के कोण को देखें, जो सहज रूप से चूहों को "बाथरूम" के रूप में चुनते हैं हालांकि, सभी चूहों इतनी स्वच्छ और नियमित नहीं हैं, इसलिए कूड़े को जहाँ भी आप चाहते हैं, वहां भी रखें, यह अभी भी प्रभावी होगा।
  • एक बॉक्स में कार्य करता है कि के रूप में एक स्नान भी है क्योंकि आप बस शौचालय दिनों हर दो फ्लश कर सकते हैं आप कम प्रयास के साथ पिंजरे साफ करने के लिए अनुमति देता है तैयार एक निस्संक्रामक स्प्रे कि छोटे जानवरों को विषाक्त नहीं है से पोंछ और चूहों के लिए एक नया बिस्तर के साथ इसे भरने ।
  • केयर के लिए एक पेट चूहा चरण 12



    6
    अपने कृंतक मित्रों के लिए खिलौने खरीदें खेल के साथ पिंजरे को एकीकृत करें, छोटे हथौड़ों और कोनों जहां वे छुप सकते हैं।
  • चूहों को व्यस्त रहना और खेलना जब आप दूर हो जाएं।
  • टॉयलेट पेपर रोल, छोटे आलीशान खिलौने, पिंग-पोंग बॉल, हंपॉल्स ... ये सभी ऑब्जेक्ट हैं जो चूहों के साथ खेलने के लिए प्यार करता है और उन्हें मनोरंजन करने के लिए पर्याप्त सामग्री है। पिंजरे में छोटे तनेके छोटे टुकड़े डालते हैं (हालांकि, नहीं, अन्यथा चूहे निगल सकते हैं और गुदगुदी) इसे सुशोभित कर सकते हैं और इसे एक वास्तविक घर की तरह लग सकते हैं।
  • चूहे या रस्सियों जैसे वस्तुओं को खेलने के लिए मत डालें, क्योंकि चूहों में दम घुट सकती है। खिलौनों का चयन करते समय सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि चूहे सुरक्षित वातावरण में हैं।
  • भाग 3

    चूहों को स्वस्थ रखें
    केयर के लिए एक पालतू रत्न कदम 13 शीर्षक छवि
    1
    उन्हें पर्याप्त पोषण और जलयोजन सुनिश्चित करें। दिन में कम से कम दो बार उनके भोजन और पानी की जांच करें। खेलते समय, जानवरों को कटोरे और पानी के कंटेनर को आसानी से टक्कर और उलट कर सकते हैं, इसलिए ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप एक पेय की बोतल का उपयोग करते हैं, तो आपको हर दिन पानी में बदलाव करना चाहिए और पूरे डिस्पेंसर को सावधानीपूर्वक एक सप्ताह में कम से कम दो बार याद रखना चाहिए।
    • रोज़ाना 20 किलोग्राम सड़न-विशेष भोजन के बारे में चूहों को दोबारा स्टॉक में खरीद सकते हैं, जो कि बाज़ार में सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है "सर्वोच्च विज्ञान चुनिंदा"। यह म्यूसली जैसे आहार की तुलना में बेहतर गुणवत्ता है क्योंकि यह प्रारूप में है "croquette" (कुत्ते या बिल्ली की तरह) और माउस केवल स्वादिष्ट (और अक्सर कम स्वस्थ) भागों का चयन नहीं खा सकते हैं, कम स्वादिष्ट छोड़कर - लेकिन अक्सर पोषक तत्वों में अमीर - कटोरे में।
    • फलों और सब्जियों जैसे ताजे खाद्य पदार्थों के साथ मिलकर भोजन के साथ दैनिक आहार का अपना भोजन पूरक। चूहे के खाने की आवश्यकताओं को मनुष्यों के समान है और लगभग कुछ भी खा सकता है चूहों के भोजन की सूची खोजें वे नहीं कर सकते खाने और बाकी सब कुछ सबसे अच्छा होगा ठीक है। चूहे भी चॉकलेट खा सकते हैं! उन्हें अपनी मेज से फल का एक टुकड़ा या कुछ बचा दें दिन में एक बार उन्हें खुश रखने के लिए, लेकिन उन्हें स्वस्थ पसंद करते हैं करने के लिए रखने के अनुभवी खाद्य पदार्थों या हर रोज फल (क्योंकि इससे बहुत मीठा होता है) देने से बचने के लिए आवश्यक है, बेहतर करने के लिए एकदम सही है सलाद का सलाद बहिष्कार के सभी प्रकार (यह भी पानी है, इसके अलावा कई पोषक तत्वों प्रदान नहीं करने के लिए, एक ढीला मल समस्याओं दे सकते हैं), सबसे लोकप्रिय और स्वस्थ सलाद कि हर दिन प्रदान कर सकते हैं के प्रकार हैं: radicchio, escarole और कासनी।
    • ध्यान रखें कि चूहे मिठाई और प्रेम पनीर की बहुत पसंद हैं I हालांकि, पता है कि मिठाई दाँत क्षय हो सकती है और फैटी खाद्य पदार्थ उन्हें वसा और मोटापे से ग्रस्त करते हैं, इसलिए उनसे बचने के लिए सबसे अच्छा है
  • केयर के लिए एक पालतू रट कदम 14 शीर्षक छवि
    2
    पिंजरे को साफ रखें दैनिक सफाई "क्षेत्रों में" वे पिंजरे को सुव्यवस्थित और अच्छी हालत में रखने में मदद करते हैं, और एक साथ पूरी साप्ताहिक सफाई के साथ, अपने छोटे दोस्तों को स्वस्थ रखने में मदद करें।
  • कूड़े के क्षेत्र को साफ करने के लिए, एक छोटे से प्लास्टिक या धातु फूस खरीदने के लिए, जो बिल्ली कूड़े के बक्से को साफ करने के लिए बेचे गए हैं। इसे गंदे सामग्रियों को इकट्ठा करने और इसे एक सील प्लास्टिक बैग में फेंकने के लिए उपयोग करें। सभी गीले, दागदार या बदबूदार कूड़े को निकालें
  • सप्ताह में कम से कम एक बार आप पूरी तरह से गहरी सफाई करते हैं। अलग-अलग बॉक्स में चूहों को डिटर्जेंट से दूर रखने के लिए रखें। पिंजरे को पूरी तरह से खाली कर दें और पुराने लिटिर बॉक्स का निपटारा करें। साबुत पानी के साथ सभी बाकी धो लें, अच्छी तरह से कुल्ला और सूखी। यह स्पंज, एक टब और एक अलग कपड़े रखने और चूहे की वस्तुओं को साफ करने के लिए समर्पित है।
  • एक कपड़े के साथ, पिंजरे के सभी सतहों को रगड़ें। पानी और शुष्क से कुल्ला अब आप पिंजरे के निचले भाग में नई साफ सामग्री जोड़ सकते हैं और ऑब्जेक्ट्स और फर्शिशिंग को बदल सकते हैं।
  • ब्लीच जैसे आक्रामक रसायनों ने चूहे में संवेदनशील चूहों को नुकसान पहुंचाया है, यदि इन्हें साँस लेना है, तो इन पिंडों को साफ करने के लिए इन सफाईकर्ताओं से बचें। पशुओं के लिए अहानिकर निस्संक्रामक प्राप्त करें, जिन्हें आप पालतू पशुओं के स्टोर या पशु चिकित्सालयों में भी मिल सकते हैं।
  • केयर के लिए एक पालतू रत्न चरण 15
    3
    पर्याप्त तापमान रखें तापमान या ड्राफ्ट में अचानक परिवर्तन करने के लिए अपने चूहों को उजागर न करें। चूहे 18 और 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहना चाहिए।
  • यदि दिन विशेष रूप से गर्म होता है, तो चूहों को कुछ ताजे पानी (2-3 सेंटीमीटर गहरी) जहां वे खेल सकते हैं - ठंड के दिनों में प्राप्त करने की कोशिश करें, फिर भी, अधिक चिप्सबोर्ड सामग्री जोड़ें जहां उष्णकटिबंधीय गर्मियों में चूहे उबाल हो सकते हैं
  • केयर के लिए एक पालतू रट कदम 16 शीर्षक छवि
    4
    यदि आप रोग के लक्षणों को देखते हैं तो उन्हें देखें। चूहों की देखभाल करने का मतलब यह भी ध्यान देना है कि वे बीमार नहीं होते हैं। जिन लक्षणों की आप जांच कर रहे हैं वे हैं: भूख की हानि, प्यास की बढ़ोतरी, लाल मूत्र, तरल मल, वजन घटाने, तेज या तीखी श्वास, और आंखों या नाक से जंग के रंग का तरल पदार्थ।
  • सप्ताह में एक बार अपने कृंतक मित्रों की जांच करें, अगर आपको त्वचा में गठ्ठ या बाधा दिखाई पड़ती है
  • जब भी आप माउस उठाते हैं, त्वचा को देखो और सुनिश्चित करें कि कोई लाल और धब्बे नहीं हैं और बहुत अधिक खरोंच नहीं करते हैं।
  • चूहे कूड़े के माध्यम से संचरित त्वचा परजीवी को समायोजित कर सकते हैं, इसलिए ध्यान दें ताकि आप त्वचा की जलन के लक्षण देख सकें।
  • देखभाल के लिए एक पालतू चूहा कदम 17 शीर्षक छवि
    5
    एक पशुचिकित्सा के लिए अपने चूहा को ले आओ अगर आपको संदेह है कि आप ठीक नहीं हैं, तो इसे जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास ले लें।
  • शुरुआती संगठित होने और एक पशुचिकित्सा को ढूंढने के लिए सबसे अच्छा है जो जान लेता है कि कृन्तकों को उन्हें खरीदने से पहले कैसे व्यवहार किया जाए या कम से कम जब आपके नए पालतू जानवर अभी भी स्वस्थ हों
  • आपको एक योग्य पशु चिकित्सा क्लिनिक दिखाने के लिए पालतू जानवरों की दुकान या बचाव केंद्र स्वयंसेवकों से पूछें। आखिरकार आप उन मंचों पर ऑनलाइन शोध कर सकते हैं जो विशेष रूप से चूहों से निपटते हैं और सलाह मांगते हैं। ज्यादातर लोग अपने अच्छे (और बुरे) अनुभवों को कृंतक देखभाल के साथ साझा करने में प्रसन्न होंगे।
  • आपके द्वारा चुनी गई पशु चिकित्सा क्लिनिक को बुलाओ पूछें कि क्या कोई भी पशुचिकित्सक है जो कि छोटे पालतू जानवरों की देखभाल करने में अधिक सक्षम या रूचि रखता है और चूहों में विशेष रुचि है।
  • आपको एक अन्य मूल प्रश्न पूछना चाहिए, अगर डॉक्टर खुद को कृष्ण के रूप में जाते हैं किसी अन्य मालिक की चिंताओं को समझने के लिए पालतू जानवर के मालिक की तरह कुछ भी नहीं है
  • भाग 4

    चूहों को खुश करना
    केयर के लिए देखभाल के लिए एक पेट चूहे कदम 18
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके कृंतक मित्रों को उनके आसपास की दुनिया का अच्छा नजारा दिखाना है। एक क्षेत्र में पिंजरे रखें जहां वे देख सकते हैं कि उनके आसपास क्या हो रहा है। इस तरह वे कम पृथक महसूस करेंगे।
  • केयर के लिए एक पालतू रत्न कदम 19 शीर्षक छवि
    2
    चूहों के साथ समय बिताएं जितना अधिक ध्यान आप उन्हें देते हैं और जितना अधिक वे संलग्न हो जाते हैं, वे सक्रिय, स्वस्थ और मैत्रीपूर्ण होते हैं। यदि चूहा अकेला छोड़ दिया जाता है, तो यह एकान्त हो जाता है और यह व्यवहार संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है चूंकि चूहे आक्रामक नहीं हैं, जब तक यह चूहा आक्रामक नहीं होता है, तब तक इसे अकेला छोड़ने के लिए सबसे अच्छा नहीं है
  • हर दिन हाथ में अपनी चूहों को प्राप्त करें, दस मिनट या उससे अधिक के लिए यदि 2-3 बार एक दिन में बेहतर होता है, तो उन्हें हर दिन कम से कम 2-3 घंटे सुरक्षित करने के लिए एक कमरे का पता लगाने दें, जो चूहे के लिए नियमित रूप से पिंजरे से बाहर नहीं निकलता है एक बड़े स्थान को चलाने और तलाशने में सक्षम होने के कारण आलसी हो जाता है और उदास हो जाता है।
  • चूहे समस्याओं को जानने और हल करने के लिए प्यार करता है, इसलिए छोटे रुकावट के पाठ्यक्रम बनाने पर विचार करें जहां आप उन्हें मानसिक रूप से उत्तेजित करने के लिए मिठाई छिपते हैं।
  • केयर के लिए एक पालतू रट कदम 20 शीर्षक छवि
    3
    उन्हें चालें सिखाओ धीरे धीरे शुरू करो, उन्हें फायदेमंद करें और सकारात्मक रूप से पुरस्कार और प्रशंसा के साथ उन्हें मजबूत करें यदि वे सही ढंग से सीखते हैं
  • ये बहुत बुद्धिमान जानवर हैं और कई गुट सीख सकते हैं, जैसे कि एक सर्कल के माध्यम से कूदते हुए, गोल घूमते हुए, सीधे खड़े होते हैं और यहां तक ​​कि एक पंजा की पेशकश भी करते हैं, सभी उन्हें आवाज आज्ञा देते हैं
  • जब वे गलत हैं, उन्हें दंड न दें। चूहे नकारात्मक कष्टों को समझ नहीं आते हैं और आप केवल उन्हें भ्रमित कर देंगे इसके बजाय, जब वे सही ढंग से व्यवहार करते हैं, तो उन्हें इलाज के साथ इनाम दें।
  • यदि कोई चूहा आपको काटता है, तो उसे बस कहकर फर्म नल नहीं दें "नहीं"। इसके बजाय, वह चिल्लाता है, जैसे कर्कश ध्वनि का उत्सर्जन करता है जैसे कि माउस करना होता है और उसे काटा हुआ हाथ खींच देता है आखिरकार वह समझ जाएगा कि उसे ऐसा नहीं करना चाहिए।
  • यह मत भूलो कि हर चूहे का अपना व्यक्तित्व है, जिसका मतलब है कि उनमें से प्रत्येक दूसरे से अलग तरीके से सीखता है। पता है कि किसी भी विशिष्ट शिक्षण तकनीक को आप एक माउस के साथ काम कर सकते हैं, लेकिन शायद किसी अन्य के साथ नहीं।
  • प्रशिक्षण में सफलता की कुंजी, अल्प अवधि के कई क्षणों को बनी रहती है और समर्पित करती है।
  • एक शीर्षक के लिए देखभाल के लिए देखभाल
    4
    पिंजरे से उन्हें बाहर ले जाओ चट्टानें बदलती परिदृश्य के विचार की तरह हैं, इसलिए यदि वे बेहोश हैं, तो उन्हें अपने कंधों पर ले जाएं और उन्हें घर के चारों ओर ले जाएं।
  • यदि आप उन्हें बाहर ले जाना चाहते हैं, तो एक दोहन का उपयोग करें ताकि आप उन्हें डरे हुए हो तो संभाल सकें।
  • टिप्स

    • हमेशा उन्हें छेड़ने के लिए कुछ छोड़ दें, जैसे टॉयलेट पेपर की एक रोल ये जानवर अपने शरण में चबाये गए पदार्थों के टुकड़े रखने के लिए प्यार करते हैं।
    • कमांड का पालन करने के लिए माउस को प्रशिक्षण देना आसान और उपयोगी है। यह खाद्य प्रीमियम के माध्यम से सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ प्रशिक्षित किया जा सकता है यह एक विधि है जिसे इस्तेमाल किया जा सकता है जब आपको खोया माउस ढूंढना पड़ता है, और सभी मालिकों को ऐसा करने में कुछ समय लेना चाहिए।
    • एक खुश और खुश चूहे "gnashes" दांत उन्हें रगड़ते हैं कभी-कभी आँखें थोड़ी-थोड़ी आगे निकल जाती हैं जब यह होती है, लेकिन चिंता न करें! यह एक ऐसा व्यवहार है, जब बिल्ली को शुद्ध किया जाता है
    • पिंजरे को साफ करने और गंध को खत्म करने के लिए एक अच्छी विधि सफेद सिरका की स्प्रे बोतल और हाइड्रोजन पेरोक्साइड में से एक का उपयोग करना है। पहले सिरका छिड़कें, फिर पेरोक्साइड और फिर एक कागज तौलिया से साफ करें। इस विधि ने गंध को समाप्त कर दिया है और पिंजरे को बहुत अधिक खर्च किए बिना असंगत करता है।
    • महिलाओं को अधिक सक्रिय होना चाहिए। यदि आप अपने घुटनों पर घुसने वाली चूहे को घुमाने के लिए चाहते हैं तो पुरुष लेने के लिए बेहतर है।
    • इन जानवरों को छिपाना पसंद है, इसलिए एक छोटे से बॉक्स लगाओ जहां वे सो सकते हैं और छुपा सकते हैं।
    • उनके दांत लगातार बढ़ते हैं, इसलिए बिना छिद्रित लकड़ी या एक अन्य समान वस्तु का एक ब्लॉक प्राप्त कर सकते हैं जो चबा सकते हैं। इस प्रकार दांत अपने तालू के अंदर नहीं बढ़ते।
    • यदि आप अपने माउस को रात में सोते हैं और दिन के दौरान खेलना चाहते हैं, तो पिंजरे में वह सामग्री जो सोने में जाने से पहले ही शाम को सोने के लिए उपयोग करती है। सुनिश्चित करें कि यह असुविधाजनक नहीं है और यदि आप ध्यान दें कि यह बेवक़ूफ़ होना शुरू हो जाता है, तो उस सामग्री को डालें जिससे आप वापस पिंजरे में सो रहे हों।

    चेतावनी

    • चूहे बहुत शर्मीली हो सकते हैं या आक्रामक हो सकते हैं, पहली बार जब आप उन्हें घर लेते हैं (यह भी सच है अगर आप उन्हें पालतू जानवरों की दुकान में खरीदा है)। धीरज रखो जब आप उन्हें पहले कुछ बार संभालें
    • चूहे सब चबाना! बिजली के तार, जूते, कपड़े और अन्य सभी चीजों को रखें जो आप पिंजरे से बाहर होने पर उनकी पहुंच से चबाया नहीं जाना चाहते हैं।
    • यदि आपने एक अलबिनो माउस (लाल आँखों से सफ़ेद) लिया है, तो इसे सूरज से दूर रखना सुनिश्चित करें सशक्त सूर्योदय इन जानवरों के लिए हानिकारक हैं और उनकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • चूहों बहुत बुद्धिमान हैं और अकल्पनीय रिक्त स्थान में प्रवेश करने में सक्षम हैं। पिंजरे से बाहर होने पर उन पर नज़र रखें। वे ऑब्जेक्ट पर कूदना पसंद करते हैं।
    • उन्हें पिंजरे की सलाखों के माध्यम से नहीं खिलाएं। इस तरह वे भोजन के साथ पिंजरे के बाहर कुछ भी जोड़ सकते हैं वे किसी भी चीज को काटने की कोशिश कर सकते हैं जो पिंजरे पर लाना, कपड़े, लोग या अन्य पालतू जानवरों सहित
    • यदि आप अपने चूहे की मादा गर्भवती नहीं बनना चाहते हैं, तो उन्हें एक ही पिंजरे में पुरुषों के रूप में न रखें, जब तक पुरुष को पिटाई नहीं किया जाता है।
    • पूंछ से कभी भी चूहे को पकड़ो, क्योंकि इससे अत्यधिक दर्द और असुविधा होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com