स्वस्थ त्वचा कैसे लें

हम में से प्रत्येक को कम से कम एक बार हमारे जीवन में हमारी त्वचा के साथ कुछ समस्या हो गई है: मुँहासे, सूखापन, संवेदनशीलता, मस्तिष्क, स्पॉट या झुर्रियां सौभाग्य से, इन दोषों में से अधिकांश को बड़ी कठिनाई के बिना हल किया जा सकता है: बस अपने चेहरे की देखभाल करने के लिए तैयार रहें। सही सलाह प्राप्त करने और स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने के लिए पहले चरण से प्रारंभ करें!

कदम

भाग 1

नियमित बनाएं
1
पता करें कि आपके पास किस प्रकार की त्वचा है ऐसा करने के लिए पहला कदम है कि किसी उत्पाद के लिए करना आप- हर त्वचा अद्वितीय है, इसलिए किसी व्यक्ति के लिए जो काम करता है वह आपके लिए जरूरी काम नहीं करता है पता लगाएँ कि आपकी त्वचा सामान्य, संवेदनशील, शुष्क, मिश्रित है, खामियों या तेल से ग्रस्त है
  • यदि आपकी त्वचा है साधारण, तुम भाग्यशाली हो! आपके पास वसा समस्याएं नहीं हैं, आपके पास छोटे छिद्र हैं और आप मुँहासे से बहुत कम ही पीड़ित हैं।
  • यदि आपकी त्वचा है कोमल, यह मौसम, आपकी जीवन शैली और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के आधार पर सूखने या परेशान हो जाएगा।
  • त्वचा छिछला हो जाना यह आम तौर पर सफाई के बाद खींचता है और मौसम पर निर्भर करता है, या फिर ठोकरें या परतों को ठंडा कर सकता है।
  • त्वचा मिश्रित इसका मतलब यह हो सकता है कि यह सूखी हो और चिकना। यह किनारों के चारों ओर ढीले और मोटे हो सकता है लेकिन चेहरे के मध्य क्षेत्र (टी-आकार का क्षेत्र) में वसा होता है।
  • कि अपूर्णता के अधीन, जैसे ब्लैकहैड्स, मुंह और अत्यधिक चिकनाई, इलाज करना सबसे मुश्किल है - भले ही आप इसे साफ कर दें, यह उन्हें पैदा करना जारी रखेगा
  • त्वचा तेल का यह धोया जाने के कुछ ही घंटों के बाद वसा और चमकदार हो सकता है। आपके द्वारा उत्पादित तेल दिन के दौरान आपके श्रृंगार को भी बर्बाद कर सकता है।
  • इसके अलावा, आपकी त्वचा (हल्का, मध्यम या अंधेरे) का टोन भी यह निर्धारित करने में मदद करता है कि किस प्रकार का उत्पाद खरीदने के लिए है
  • 2
    दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें, एक और नहीं, एक कम नहीं। बैक्टीरिया, गंदगी, अतिरिक्त तेल और अतिरिक्त श्रृंगार के निशान को समाप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है जो कि आपकी त्वचा पर रहेगा।
  • बहुत से लोग मानते हैं कि दिन में चेहरा कई बार धोना अच्छा होता है लेकिन ऐसा नहीं है। यह वास्तव में दर्द होता है जैसे आप इसे बिल्कुल साफ न करें - आप इसे परेशान कर सकते हैं और इसे सूखा बना सकते हैं।
  • दिन में दो बार इसे धोने के लिए सीमित: सुबह में, अतिरिक्त तेल और शाम को हटाने के लिए, श्रृंगार और गंदगी निकालने के लिए।
  • एक उत्पाद का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त है (यह पैकेज पर दिखाया जाना चाहिए)। जब संभव हो, तो डिटर्जेंट का उपयोग न करें जो सुगन्धित, रंग या रसायन से भरे हों, क्योंकि वे आपके चेहरे को परेशान कर सकते हैं या बस अप्रभावी हो सकते हैं। जब त्वचा की सफाई उत्पादों को चुनने की बात आती है, तो याद रखें: सरल, वे बेहतर हैं।
  • अपना चेहरा साफ करने के लिए, इसे गर्म पानी से धोकर शुरू करें गर्म पानी त्वचा को शुष्क कर सकता है लेकिन गर्म पानी छिद्रों को फैलाने के लिए एकदम सही है। अपने हाथों पर कुछ डिटर्जेंट स्प्रे करें और इसे अपनी उंगलियों के साथ धीरे से लागू करें, परिपत्र गति का उपयोग करें।
  • छिद्रों को बंद करने के लिए ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला, सुनिश्चित करें कि डिटर्जेंट के सभी निशान निकालें। डब करने के लिए एक साफ तौलिया का प्रयोग करें (आपकी त्वचा रगड़ें या परेशान न करें) या, इससे भी बेहतर, इसे अकेले सूखा दें
  • 3
    एक त्वचा टॉनिक का उपयोग करें त्वचा की देखभाल में यह सबसे उपेक्षित उत्पाद है और कई महिलाएं इस कदम को छोड़ देती हैं। हालांकि चेहरे की सफाई के लिए यह जरूरी नहीं है, यह कई फायदे ला सकता है।
  • सबसे पहले, सभी अशुद्धियों और अतिरिक्त श्रृंगार को हटा दें जो डिटर्जेंट से बच गए हों, आपकी त्वचा को बहुत साफ छोड़ दें। दूसरे, टॉनिक त्वचा की आदर्श पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद करता है। तीसरा, यह त्वचा को थोड़ा नम से छोड़ देता है और इसलिए, मॉइस्चराइजिंग और सनस्क्रीन या सीरम जैसे उत्पादों को अवशोषित करने में सक्षम होता है, जिसे आप आवेदन करना चाह सकते हैं।
  • यह टॉनिक आपकी सफाई दिनचर्या के लिए कुछ सक्रिय सामग्री जोड़ने के लिए भी काम करता है। क्या हैं, यह आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है: आप खामियों को त्वचा का खतरा है, तो आप छूटना एक टॉनिक है कि अल्फा और बीटा hydroxy एसिड होता है उपयोग कर सकते हैं त्वचा लेकिन अगर यह सूखा है, विटामिन ई या घृतकुमारी के साथ एक invigorating मॉइस्चराइजर के लिए चुनते हैं - यदि आप एक है जो बुढ़ापे के संकेतों को जोड़ता है, तो इसे एंटीऑक्सीडेंट (त्वचा की मरम्मत) और रेटिनॉयड (झुर्रियों से लड़ने के लिए) युक्त चुनते हैं। किसी भी मामले में, यदि आपके पास सूखी या संवेदनशील त्वचा है, तो बिल्कुल अल्कोहल-आधारित लोगों से बचें, क्योंकि वे आपके चेहरे को सूखा या परेशान कर सकते हैं।
  • कई टॉनिक तरल रूप में होते हैं, जिससे उनका उपयोग करना बहुत आसान होता है - उन्हें एक साफ कपास की गेंद पर रखें और धीरे से अपने चेहरे और गर्दन पर लागू करें। आपको कुल्ला करने की ज़रूरत नहीं है
  • 4
    मॉइस्चराइज़र को लागू करें चाहे आपकी त्वचा का प्रकार क्या है, यह आपकी दिनचर्या के आवश्यक बिंदुओं में से एक है। क्रीम त्वचा को moisturizes, सबसे सतही परत में पानी पकड़े - इसके अलावा यह इसे बचाता है और अपनी टोन रखता है क्रीम का उपयोग आपकी त्वचा पर निर्भर करता है।
  • यदि आपके पास त्वचा है साधारण, पानी पर आधारित क्रीम के लिए विकल्प चुनें, जो शेष राशि को परेशान नहीं करता है क्रीम प्रकाश रहना चाहिए, त्वचा चिकना नहीं बनाओ सामान्य त्वचा के लिए आम तौर पर हल्के तेल होते हैं जैसे कि सीटीएल अल्कोहल और साइक्लोमेथिकोन
  • यदि आपकी त्वचा है छिछला हो जाना, आपको एक क्रीम की ज़रूरत है जो अच्छी तरह से मॉइस्चराइज हो। आम तौर पर, इस प्रकार की त्वचा के लिए तेल-आधारित होते हैं, नमी को बनाए रखने के लिए। खासकर मॉइस्चराइजिंग अवयवों में से एक को देखो, जैसे दही बीज के तेल और डायमिथिकोन (एक प्रकार का सिलिकॉन तेल)।
  • यदि आपकी त्वचा है खामियों का खतरा, यह हाइड्रेटेड होना चाहिए, खासकर यदि आप डिटर्जेंट या टॉनिक का इस्तेमाल करते हैं तो यह सूखने के लिए करते हैं। पानी पर आधारित एक बहुत हल्का क्रीम देखो, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह pores रोकना नहीं है
  • त्वचा के लिए कोमल यह एक बहुत ही सरल क्रीम प्रदान करता है, जो जलन नहीं करता है। रंगीन या सुगंध वाले से बचें और एसिड युक्त उत्पादों से दूर रहें। इसके बजाय, सुखदायक सामग्री की तलाश करें, जैसे मुसब्बर वेरा, कैमोमाइल और ककड़ी
  • त्वचा वह बूढ़ा हो जाता है आसानी से सूख जाता है, तो एक तेल आधारित क्रीम के लिए देखो एंटीऑक्सिडेंट्स, रेटिनोइड्स और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड जैसे त्वचा को टोन करने और झुर्रियों को कम करने के लिए अतिरिक्त सामग्री भी देखें।
  • 5
    अपने चेहरे को नियमित रूप से उबालें। इसका उपयोग मृत कोशिकाओं को खत्म करने के लिए किया जाता है, जिससे त्वचा चिकनी और चमकदार हो जाती है। यही कारण है कि सप्ताह में कम से कम एक बार या दो बार (आपकी त्वचा के प्रकार के आधार पर) इसे करना महत्वपूर्ण है।
  • बहुत से लोग यह मानने की गलती करते हैं कि छूटने का मतलब है कि कच्ची उत्पादों के साथ त्वचा को घूस देना - यह गलत है क्योंकि आप सूक्ष्म आँसू भी बना सकते हैं।
  • त्वचा, विशेष रूप से त्वचा, बहुत नाज़ुक है और हम आमतौर पर इसे देने की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। यदि आप एक exfoliant खरीदना चाहते हैं, छोटे मोती के साथ एक चुनें और नहीं बड़े अनाज।
  • वैकल्पिक रूप से, आप क्लिनर खरीद सकते हैं जिसमें एक्फ्फ़ोइएटिंग सामग्री भी शामिल है, जैसे कि अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड जो कि मृत कोशिकाओं को खत्म करने की आवश्यकता होती है, बिना रगड़ना। आप आसानी से अपना चेहरा साफ़ करने के लिए नम और साफ कपड़े का उपयोग कर सकते हैं - यह किसी भी अन्य उत्पाद की तरह काम करता है और इसमें कोई भी कीमत नहीं है!
  • एक और विकल्प Clarisonic जैसे एक exfoliating उपकरण में निवेश करने के लिए है, जो एक घूर्णन ब्रश के साथ सुसज्जित है, चेहरे की एक गहरी सफाई के लिए। वे कुछ लोगों के लिए अच्छे हैं, लेकिन उच्च कीमत (80 से 180 यूरो तक) के बावजूद वे सभी के लिए नहीं हैं
  • अंतिम विकल्प अपने आप को एक exfoliating साफ़ साफ़ करना है यह करना आसान है और खरीदा exfoliator के रूप में एक ही परिणाम का उत्पादन कर सकते हैं, इस तरह उल्लेख नहीं कि आप इस तरह से अपने चेहरे पर केवल प्राकृतिक अवयवों को लागू करने के लिए निश्चित हैं गन्ने का चीनी और जैतून का तेल, बेकिंग सोडा और पानी या किसी अन्य अवयव को घर पर मिलाने का प्रयास करें!
  • 6
    हमेशा मेकअप के निशान निकालें यह आप दुनिया में सबसे स्पष्ट बात लग सकता है, लेकिन पूरी तरह से मेकअप हटाने के महत्व को कम न समझें हर शाम. यहां तक ​​कि अगर रातें होंगी जब आपको ऐसा महसूस नहीं होता, तो आपकी त्वचा आपको धन्यवाद देगी!
  • मेकअप को रातोंरात छोड़कर pores रोकना और दिन के तनाव के बाद regenerating से त्वचा को रोकने सकता है। यह कुछ भी नहीं है, लेकिन ब्लैकहैड्स, पंप, अतिरिक्त तेल और सभी प्रकार की अवांछित समस्या का दरवाजा खोलता है!
  • इसके अलावा, श्रृंगार मुक्त कण जो कि त्वचा को दिन के दौरान उजागर किया जा सकता है। यदि आप सोने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ नहीं करते हैं, तो ये कण आपके चेहरे पर रहते हैं और यह अच्छा नहीं है, क्योंकि वे कोलाजेन पर हमला करते हैं, संकेत और झुर्रियों का गठन करते हैं।
  • हालांकि यह एक पूरी तरह से सफाई करने के लिए बेहतर है, तो आप हमेशा सफाई का डिब्बा, बिस्तर के पास मिटा के मामले में होना चाहिए आपात-कम से कम आप तकिया के लिए उसके चेहरे पकड़े से पहले अपने चेहरे से मेकअप के सबसे दूर करने के लिए एक तरह से करना होगा।
  • श्रृंगार के बारे में ... यदि आप कर सकते हैं, कभी-कभी मेकअप से बचने के लिए आपकी त्वचा को थोड़ी-थोड़ी `विवाद करने की कोशिश करें, खासकर यदि आप लगातार आधार का उपयोग करते हैं आपको यह पसंद नहीं है लेकिन आपकी त्वचा के लिए यह अच्छा है। यदि आप किसी भी मेकअप से छुटकारा नहीं करना चाहते हैं, तो एक रंगीन मॉइस्चराइज़र आज़माएं, जो कि नींव से निश्चित रूप से हल्का है
  • आखिरकार, कम से कम हर छह महीने में अपने सुंदरता मामले की सहायक कंपनी को बहुत लंबे समय तक चलने वाली चीजों को खत्म करने के लिए - वे जीवाणुओं के लिए एक स्वर्ग हैं और उनका उपयोग करके भरा हुआ छिद्र और pimples हो सकता है
  • 7
    सनस्क्रीन मत भूलना! आखिरी लेकिन कम से कम, यदि आपके दैनिक दिनचर्या में कोई बदलाव नहीं किया गया है, तो हमेशा एक सनस्क्रीन पहनना है। यह ऐसा कुछ है जिसे बिल्कुल कम नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।
  • यह आपकी त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाता है, जो समस्याओं में योगदान देता है। सबसे पहले, यह साबित हुआ है कि यह त्वचा के कैंसर के संक्रमित होने की संभावना कम करता है और पहले से ही इसे पहनने का एक अच्छा कारण है।
  • दूसरे, यह उम्र के संकेतों के खिलाफ की रक्षा करता है वास्तव में, सूर्य मुख्य कारणों में से एक है जिससे झुर्रियां, दाग और अन्य बीमारियां हमारे चेहरे पर आती हैं। हमेशा सनस्क्रीन पहने हुए आपकी त्वचा को एक लंबे समय के लिए युवा बनाए रखेंगे।
  • एक सुरक्षा कारक की तलाश करें जो कि कम से कम 30 है, खासकर अगर आपके पास हल्का त्वचा या लाल बाल हैं कई मॉइस्चराइज़र और नींव पहले से ही होते हैं, आपकी रूटीन की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • इसका उपयोग करने के लिए याद रखें हर दिन और न सिर्फ गर्मियों में या जब मौसम अच्छा होता है यूवी किरणें आपकी त्वचा में घुसना जब तक यह ठंडा या बारिश हो रही हो आप कम सूर्य की सुरक्षा भी रख सकते हैं और एक अच्छी जोड़ी धूप का चश्मा और एक ट्रेंडी टोपी पहन सकते हैं, हर अब और फिर
  • कभी भी पुराने या समाप्त होने वाली सनस्क्रीन का उपयोग न करें इसमें कोई और लाभ नहीं होगा और अब आप बर्न्स या अन्य नुकसान से संरक्षित नहीं होंगे। इसके अलावा, क्रीम तैयार होने के बाद यह समाप्त हो सकता है, जिससे जलन और खुजली होती है।
  • भाग 2

    त्वचा की समस्याएं सुलझाना
    1
    मुँहासे लड़ो यह सबसे जिद्दी और परेशान त्वचा की समस्याओं में से एक है। यहां तक ​​कि अगर यह अधिक युवा लोगों पर पड़ी, वयस्कों को भुगतना पड़ सकता है और कोई भी प्रतिरक्षा नहीं है। चूंकि मुँहासे एक ऐसी आम समस्या है, बहुत से उपचार उपलब्ध हैं और थोड़ा `परीक्षण और त्रुटि के साथ आप एक को ढूंढ सकते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है
    • चेहरे की सफाई के लिए सामान्य चरणों का पालन करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप मुँहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए विशिष्ट उत्पादों का उपयोग करते हैं डिटर्जेंट का प्रयोग करें, जिसमें ट्राइक्लोसन, बैंजोल पेरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड जैसे अवयव शामिल हैं। त्वचा को सूखने के लिए प्रकाश और तेल मुक्त मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।
    • सामान्य सफाई के अलावा, यह क्रीम या मलहम के साथ विशिष्ट सामयिक उपचार का पालन करने में आपकी सहायता कर सकता है। सबसे प्रभावी उपचारों में से कुछ में बेंज़ोइल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड, सल्फर, रेटिनोइड और एज़ेलिक एसिड जैसे तत्व शामिल हैं। हालांकि इन सामयिक उपचार क्रीम के अधिकांश बाजार पर उपलब्ध हैं, बड़े सांद्रता में उन्हें एक नुस्खा की ज़रूरत है
    • यदि ये उपचार काम नहीं करते हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ अपॉइंटमेंट करें - आपकी आवश्यकताओं के लिए डिज़ाइन किए गए उपचार, सामयिक या मौखिक लिख सकते हैं। कुछ लोगों के लिए एंटीबायोटिक दवाइयां काम करती हैं, कुछ महिलाओं को गोली ले कर मुँहासे से लड़ते हैं और दूसरों के लिए आइसोटेटिनोइन जैसे अधिक आक्रामक उपचार की आवश्यकता होती है
  • 2
    उम्र बढ़ने रोकें जीवन में कुछ बिंदु पर, हम सभी को संकेत, झुर्रियाँ और स्पॉट के साथ करना होगा। सही देखभाल और सुरक्षा के साथ, आप अपनी त्वचा को युवाओं को यथासंभव लंबे समय तक रखकर इन समस्याओं से बच सकते हैं।
  • सबसे पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप चेहरे की सफाई के दौरान विशिष्ट और बेहद मॉइस्चराइजिंग उत्पाद का उपयोग करें, क्योंकि आपकी त्वचा सूखने लगती है और जब ये उम्र होती है
  • झुर्रियाँ और नरम त्वचा का मुकाबला करने के लिए, क्रीम और लोशन के लिए विकल्प चुनें, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों (जो कि हमले कोशिकाएं, झुर्रियां और उम्र बढ़ने के संकेत को बढ़ावा देने) को बेअसर करती हैं। एंटीऑक्सिडेंट वाले कुछ अवयव हैं: चाय का अर्क, रेटिनॉल (एक विटामिन ए परिसर) और किनेटिन (एक सब्जी यौगिक जो त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने के लिए माना जाता है)
  • सनस्पॉट और सूरज की क्षति से मुकाबला करने के लिए, अल्फा और बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड वाले उत्पादों की तलाश करें, जो त्वचा को उजागर करते हैं, मृत त्वचा को निकालते हैं और चिकनी और उज्ज्वल दिखती हैं जो नीचे बनी हुई है।
  • यदि आप एक एकल उत्पाद की तलाश कर रहे हैं जो बुढ़ापे के सभी लक्षणों से लड़ सकता है, तो केवल एक ही है: Retin-A tretinoin या रेटिनोइक एसिड के रूप में सामान्य रूप से जाना जाता है, विटामिन ए के एक एसिड रूप है, झुर्रियों को कम करने पिलपिला त्वचा मजबूती और दाग को कम करने, कोशिकाओं की प्रजनन बढ़ रही है और इस तरह त्वचा में कोलेजन सामग्री को बढ़ाने में बहुत प्रभावी है। आप इसे केवल एक नुस्खा के बाद खरीद सकते हैं, तो सलाह के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें या यहां अधिक जानकारी प्राप्त करें।
  • 3



    धुंधला हो जाना, जैसे मेलामा, काले धब्बे और हाइपरप्लगमेंटेशन में परिवर्तन का मुकाबला
  • इन समस्याओं को त्वचा में मेलेनिन के अत्यधिक उत्पादन, इस तरह सूर्य के संपर्क में, गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति, जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, अन्य दवाओं और आनुवंशिक प्रवृत्ति के रूप में कई कारकों की वजह से कारण होते हैं। यद्यपि यह समस्या आमतौर पर खुद ही जाती है, कई प्रक्रियाएं होती हैं जो प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं।
  • अनुसरण करने के लिए पहला कदम उन उत्पादों को चुनना है जो रेटिनॉयड वाले होते हैं और उन्हें दैनिक उपयोग करते हैं विटामिन ए से निकाले जाने वाले रेटिनॉयड्स त्वचा को छूट देता है, इस प्रकार अंतर्निहित लोगों के साथ "दाग" परतों की जगह। इस तरह आपको कुछ महीनों में सुधार देखने चाहिए। यदि आप एक तेज कार्रवाई चाहते हैं, तो एक क्रीम या रेटिनोइक एसिड वाले जेल का निर्धारण करें- आपको एक ही परिणाम मिलेगा लेकिन कम समय में
  • यदि आप अधिक गहन उपचार की तलाश में हैं, तो अंधेरे स्पॉट या मेलमा से निपटने के लिए, हाइड्रोक्विनोन एक प्रभावी विकल्प है - यह मेलेनिन के उत्पादन को बाधित करके त्वचा को साफ करता है। 2% फार्मूला को स्टोर में खरीदा जा सकता है लेकिन अगर आपको 4% फॉर्मूला चाहिए तो आपको नुस्खा की आवश्यकता होगी। इस उपचार का पालन करने से पहले, यह अच्छी बात है कि आप जानते हैं कि एस्ट्रोजन और एसिड के कारण कैंसरजन्य गुणों के कारण एशिया और यूरोप में हाइड्रोक्विनोन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।
  • यदि लागत एक समस्या नहीं है, तो आप भी लेजर या हल्के उपचार, एक रासायनिक छील या एक microdermabrasion मिल सकता है। त्वचा विशेषज्ञ से बात करें कि आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है
  • अंतिम लेकिन कम से कम, त्वचा के दाग से निपटने के लिए याद रखना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हमेशा सनस्क्रीन पहनते हैं. यूवी किरणों मेलेनिन के उत्पादन में कमी आती है, जिससे आपकी त्वचा में और भी अधिक समस्याएं हो सकती हैं।
  • 4
    संवेदनशीलता प्रबंधित करें संवेदनशील त्वचा होने पर एक बड़ी समस्या हो सकती है: आपको उन उत्पादों के बारे में बहुत सावधान रहना होगा जिन पर आप उपयोग करते हैं और आप इसका कैसे इलाज करते हैं, अन्यथा आप इसे लाल कर सकते हैं या सूखा बना सकते हैं, जलने या भी पुष्ट हो सकते हैं
  • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है तो आप एक्जिमा, रोसैसा, मुँहासे और संपर्क जिल्द की सूजन जैसी बीमारियों के अनुबंध के लिए अधिक इच्छुक होंगे। यदि आपके पास थोड़ा धैर्य है और आपकी त्वचा की खातिर सही निर्णय लेने के लिए सीखना है, तो यह इलाज करना मुश्किल नहीं है।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, जब आप संवेदनशील त्वचा उत्पादों को खरीदते हैं, तो रंग या सुगंध से बचें, क्योंकि वे अवांछित प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकते हैं। सरलतम उत्पाद चुनें, उदाहरण के लिए, जिनके साथ 10 (या उससे कम) अवयव हैं
  • यह एंटीबायोटिक एजेंट, अल्कोहल, रेटिनॉयड या अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड वाले उत्पादों से बचा जाता है। यहां तक ​​कि अगर वे अन्य प्रकार की त्वचा के लिए अच्छे हैं, तो इस मामले में वे केवल लाली और जलन का कारण बनाते हैं।
  • इसके बजाय, ऐसे उत्पादों की तलाश करें जो कैमोमाइल, सफेद चाय, मुसब्बर, कैलेंडुला, जई और समुद्री पौधों जैसे सुखदायक और विरोधी भड़काऊ सामग्रियों को शामिल करते हैं।
  • यदि आप किसी विशिष्ट उत्पाद का उपयोग करना चाहते हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि आपकी त्वचा क्या प्रतिक्रिया करेगी, तो पहले पैच परीक्षण चलाएं। छोटी राशि ले लो और इसे कान के पीछे लागू करें इसे एक पंक्ति में पांच रातों के लिए करें और यदि आपको जलन का अनुभव नहीं है, तो इसे आंख के आगे त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर लागू करें। प्रक्रिया को दोहराएं और, यदि कुछ नहीं होता है, तो आप अपने चेहरे पर उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं।
  • श्रृंगार के लिए, एक सिलिकॉन-आधारित नींव देखें, जो जलन पैदा करने की संभावना कम है। पेंसिल में आईलिनर और अन्य उत्पादों का उपयोग करें, क्योंकि उन तरल पदार्थों में लेटेक्स होता है, जो आम एलर्जीन है। जलरोधक काजल का प्रयोग न करें क्योंकि इसके लिए संवेदनशील त्वचा के लिए मेकअप हटानेवाला भी एक प्रकार की आक्रामक आवश्यकता होती है।
  • भाग 3

    जीवन परिवर्तन करना
    1
    स्वस्थ खाओ एक स्वस्थ आहार का पालन करें, विटामिन और खनिजों में समृद्ध जो आपकी त्वचा के लिए उपयोगी होते हैं। विटामिन ए, बी, सी, ई और केयर स्वस्थ और उज्ज्वल त्वचा बनाए रखने में मदद करते हैं।
    • विटामिन बी त्वचा, बाल और नाखून की नींव है। आप इसे दलिया, अंडे, केले, चावल और यहां तक ​​कि वेजीमाइट जैसे खाद्य पदार्थों में पा सकते हैं।
    • विटामिन सी आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाता है, आपको त्वचा के कैंसर से दूर रखता है। आप इसे नींबू, चूने, नारंगी, मिर्च, अंगूर का रस या ब्लूबेरी, फूलगोभी और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों में पा सकते हैं।
    • विटामिन ई भी सूरज जोखिम से त्वचा की सुरक्षा में मदद करता है - ये खाद्य पदार्थ हैं: जैतून, पालक, नट, बीज और वनस्पति तेल।
    • त्वचा पुनर्जनन, ऊतक से मुक्त होने के लिए विटामिन ए आवश्यक है, आपकी त्वचा सूखे और परतदार होगी - यह सब्जियों और फल में पाया जाता है खाओ जितना आप कर सकते हैं।
    • विटामिन के कर्कश हलकों को कम करने में मदद करता है यह हरी पत्तेदार सब्जियों, डेयरी उत्पादों और मांस जैसे सूअर का मांस और यकृत में पाया जाता है।
  • 2
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, एक स्वस्थ और स्वच्छ त्वचा बनाए रखने के लिए पीने का पानी महत्वपूर्ण है यह इस तथ्य के कारण है कि त्वचा, हमारे शरीर की अधिकांश कोशिकाओं की तरह, मुख्य रूप से पानी से बना है
  • पानी की सही मात्रा के बिना, त्वचा निर्जलीकरण कर सकती है और सूखा, खींचा जा सकती है और शिथिल हो सकती है। झुर्रियाँ भी लंबे समय में दिखाई दे सकती हैं।
  • बहुत से पानी पीने से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है और आपके शरीर की सामान्य कल्याण हो सकती है।
  • यहां तक ​​कि अगर दिन के दौरान पीने के लिए एक निश्चित मात्रा में पानी नहीं है (व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है), तो एक दिन औसत 6-8 गिलास पीते हैं।
  • यदि आप पानी पीना पसंद नहीं करते हैं, तो आप इसे हरा या हर्बल चाय या नारियल के पानी के साथ बदल सकते हैं (जिसे त्वचा के लिए भी बेहतर कहा जाता है)।
  • आपको बहुत सारे फल और सब्जियां भी खाने चाहिए, जिसमें पानी, टमाटर, खीरे, तरबूज, अंगूर, हिमशैल सलाद, अजवाइन और मूली शामिल हैं।
  • 3
    सही सो जाओ स्वस्थ दिखने वाली त्वचा के लिए नींद आवश्यक है - वे इसे नींद की सुंदरता नहीं कहते हैं! जब आप सोते हैं, तो यह मरम्मत और पुनर्जीवित होता है, नए कोशिकाओं के साथ नए कोशिकाओं की जगह।
  • यदि आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो आपकी त्वचा के बाद सुबह अपारदर्शी और पीली हो सकती है। यह आंशिक रूप से इस तथ्य के कारण है कि आपका खून उतना ही प्रसारित नहीं हो सकता जितना चाहिए, जब आपको थका हुआ लगता है। नींद का अभाव भी त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं के फैलाव का कारण बनता है, जिससे अंधेरे चक्र बनते हैं।
  • स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के लिए, आपको रात में 7-8 घंटे सोना चाहिए। इसके अलावा हर दिन एक ही समय में सो जाओ और जागने की कोशिश करें, क्योंकि आपके शरीर को नियमित पसंद है। बिस्तर पर जाने से पहले धूम्रपान छोड़ने या शराब पीने से न बचें, यह आपके आराम को प्रभावित करेगा।
  • खुद को सोने के अलावा, आप अपनी त्वचा की रक्षा के लिए बहुत कम चालें कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप अपने पेट के बजाय अपनी पीठ पर सो सकते हैं - इस तरह आप तकिया के खिलाफ अपना चेहरा दबाने से बचेंगे, इस प्रकार झुर्रियाँ पैदा होती हैं
  • ऑयल, गंदगी और बैक्टीरिया के संचय से बचने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार तकिए को बदलें। रंगीन के बजाय सफेद रंग चुनें, ताकि संवेदनशील त्वचा को परेशान न करें।
  • 4
    आप अक्सर व्यायाम करते हैं न केवल यह आपको फिट रखता है बल्कि आपकी त्वचा में ऑक्सीजन के प्रवाह को विनियमित करके आपकी त्वचा को स्वस्थ और उज्ज्वल बनाए रखने में भी मदद करता है।
  • जब आप काम करते हैं तो मेकअप न पहनें। पसीना और गंदगी छेद में फंस पाएंगे, जिससे यह टूट जाएगा।
  • अपने चेहरे पर पसीना न रखें जब आप काम कर लें एक शॉवर ले लो और, यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो तुरंत अपना चेहरा धो लें
  • 5
    तनाव से बचें यह आपकी त्वचा को परेशान करता है क्योंकि यह अत्यधिक तेल, मुंह, लालिमा, संवेदनशीलता और झुर्रियों के निर्माण में योगदान देता है। यह त्वचा की बीमारी जैसे रोसेएशिया और एक्जिमा बढ़ सकता है।
  • शरीर के रसायन शास्त्र के लिए, तनाव से कॉरटिसोल में वृद्धि हो जाती है, हार्मोन जो तेल के उत्पादन को ट्रिगर करता है, जिससे मुँहासे के बाहर निकल जाते हैं। यह रक्त वाहिकाओं को भी फैलता है, जिससे लाली होती है।
  • भौतिक स्तर पर, भ्रूभंग करने से अक्सर कोलेजन का नुकसान होता है, जिससे समयपूर्व झुर्रियां पैदा होती हैं।
  • इसलिए, तनाव के स्तर को कम करके, आप अपनी त्वचा के रूप में सुधार कर सकते हैं। अपने लिए समय लें और अपनी पसंद की चीजें करें, जैसे चलना, योग करना या अपने प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करना।
  • 6
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान आपकी त्वचा को दर्द पहुंचाता है - यदि आप स्वस्थ होना चाहते हैं और उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए, सिगरेट को समाप्त करने वाली पहली बात है
  • धूम्रपान आपकी त्वचा को विभिन्न तरीकों से दर्द करता है सबसे पहले, वे कार्बन मोनोऑक्साइड होते हैं जो मिक्सिटिंग और निकोटीन से ऑक्सीजन की सही मात्रा को रोकता है, जो रक्त के प्रवाह को कम करता है। त्वचा धूसर हो सकती है, शुष्क और पीली हो सकती है।
  • दूसरे, धूम्रपान विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है, त्वचा की मरम्मत और पुनर्जीवित करने के लिए जरूरी है।
  • धूम्रपान करने वालों के लिए अधिक झुर्रियां और उम्र बढ़ने के संकेत होते हैं, जो कि नहीं हैं, इस तथ्य के कारण कि निकोटीन खून से प्रवाहित होने से रोकता है जैसा चाहिए।
  • धूम्रपान छोड़ना आसान नहीं है, लेकिन आपको प्यार करने वाले लोगों के दृढ़ संकल्प और समर्थन के साथ यह है संभव।
  • टिप्स

    • अक्सर अपना चेहरा स्पर्श न करें प्रलोभन मजबूत है, खासकर यदि आप स्कैब या स्पॉट्स को निकालना चाहते हैं, लेकिन उंगलियों पर कई बैक्टीरिया हैं और चेहरे पर बहुत आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है, अन्य क्षेत्रों को संक्रमित कर सकते हैं।
    • आप पर बहुत सारे लोशन न डालें, आपकी त्वचा का वजन कम करने का जोखिम। एक छोटी सी राशि पर्याप्त है बहुत सारे रसायनों स्थिति को खराब कर सकते हैं और मुर्गा और ग्रीस की उपस्थिति का समर्थन कर सकते हैं। सिर्फ अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें, सूखी अच्छी तरह से और एक क्रीम लागू करें।
    • अपने बालों को साफ रखें खासकर अगर आपके पास एक फ्रिंज है विचार करें कि यदि बाल गंदा है और चेहरे पर गिरता है तो वे रोगाणु और बैक्टीरिया फैल सकते हैं तेल के बालों के मामले में, सुनिश्चित करें कि यह चेहरे पर नहीं गिरता है और इसे नियमित रूप से बाम का इस्तेमाल करने से बचने के लिए फ्रिंज पर हाथ धोता है।
    • बहुत सारी नींव पहनने के बजाय, आप इसे न्यूरूरिज़र के साथ मिला सकते हैं।
    • एक भारी नींव से खनिज चालें करने की कोशिश करें, छिद्रों को रोकना न करें।
    • जैतून का तेल, नारियल के तेल या शीआ का मक्खन आपके चेहरे का उपयोग करें यदि आपके पास सूखी त्वचा है (नारियल का तेल अधिक अनुशंसित है)। इसे तरल बनाने के लिए माइक्रोवेव में गरम करें और शाम को अपने डिटर्जेंट से साफ करने के बाद, इसे अपने चेहरे पर लागू करें। आप इन तेलों को सीधे सुपरमार्केट में खरीद सकते हैं
    • यदि एक मॉइस्चराइजिंग या एक्सफ़ोलीएटिंग क्रीम आपको दाने के कारण पैदा कर रहा है, तो इसका उपयोग करना बंद करें और किसी अन्य उत्पाद पर स्विच करें। अपना चेहरा आराम करने के लिए छोड़ दें और कुछ दिनों तक मेकअप न करें।
    • यदि आप मुँहासे से पीड़ित हैं, तो उपभोक्ता उत्पादों से बचें जिसमें नाररागिन्सेट शामिल हैं, जो प्राकृतिक तेलों के उत्पादन को बढ़ा देता है। यह एक घटक है जो लाल शैवाल से निकाला जाता है और विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे आइसक्रीम
    • हमेशा उन्हें प्रयोग करने से पहले उत्पादों का परीक्षण करें। ऐसा करने के लिए, अपनी कलाई या हाथ पर छोटी राशि लागू करें और 24 घंटों का इंतजार करें। यदि आप एलर्जी प्रतिक्रियाओं का ध्यान नहीं देते हैं, तो आप उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं।
    • दिन में 3 या 4 कप हरी चाय एक सुंदर और स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में आपकी मदद करेगी।

    चेतावनी

    • मुँहासे और मुँहासे के साथ गंभीर समस्याओं के मामले में, यह सलाह दी जाती है कि किसी डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें। ऐसी दवाएं हैं जो इसे कम कर सकती हैं और इसे बहुत से इलाज कर सकती हैं।
    • यह विधि सभी के लिए मान्य नहीं है
    • यदि आप एक ठंडे देश में रहते हैं और अंधेरे त्वचा रखते हैं, तो सूर्य की सुरक्षा के बहुत उपयोग न करें मेलेनिन त्वचा ब्लॉकों यूवी प्रकाश में मौजूद है, इसलिए यदि आप सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं, तो आप इसे पूरी तरह से ब्लॉक कर सकते हैं और विटामिन डी की कमी विकसित कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com