कैसे अपने पति या पत्नी के साथ सहमत हो

कभी-कभी शादी के संबंध जटिल हो सकते हैं। अगर दोनों पत्नियों को परिवार की समस्याओं से, कार्य और अन्य दायित्वों से लिया जाता है, तो छोटी चीजों से बहुत भिन्नताएं उत्पन्न होती हैं हालांकि, दूसरे व्यक्ति को स्वीकार करके, बेहतर संवाद करने और समय मिलाने के लिए सीखना, साथ में जाना संभव है।

कदम

भाग 1

अपने साथी को स्वीकार करें
1
सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें अपने दैनिक जीवन के दौरान आपके आधे की सराहना करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है। इस व्यक्ति के बारे में कुछ है जो आपको शुरू में आकर्षित किया था और इसलिए, आपको उसके लिए अपना प्यार खेती करने की कोशिश करनी होगी। अपने साथी के सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर समय अपना ध्यान रखें।
  • एक स्थायी रिश्ते के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में स्नेह और प्रशंसा शामिल है कभी-कभी, दैनिक प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों से लोगों को अपने जीवनसाथी के प्रति स्नेह को खोना पड़ता है इसलिए, इन भावनाओं को खिलाने के लिए समय लगता है
  • जोड़े के बीच स्नेह को बढ़ावा देने के लिए, प्रशंसा रणनीति का उपयोग करें अपने साथी के साथ, स्पष्टीकरण के उदाहरणों के साथ, जो कि दूसरे को दूसरे में मिलते हैं, तीन या अधिक गुण लिखें। फिर बदले में आपने जो लिखा है उसे पढ़ें।
  • 2
    कुछ दोषों के साथ रहने के लिए जानें हर कोई अपनी दोष है। निरंतर अनुरोधों के बाद भी, कोई पूर्ण जीवनसाथी नहीं है और कुछ व्यवहार बदलते नहीं हैं। यदि समस्या गंभीर नहीं है, तो इसे जाने के लिए कभी-कभी बेहतर होता है
  • अपनी ओर से आग्रहपूर्ण मांगों के बावजूद, एक बुरी आदत को बदलना कठिन है, जो जीवन भर में रहता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी एक गंदा आदमी है, तो वह अधिक बार फिर से सीखना सीख सकता है, लेकिन वह लगभग कभी खाने के बाद या नियमित रूप से कचरा फेंकने के बाद बर्तन धोने के बारे में कभी नहीं याद रखेगा। हालांकि ये व्यवहार परेशान कर रहे हैं, अगर वे रिश्ते को खतरे में डाल रहे हैं, तो उन्हें हारना बेहतर होगा।
  • आपको अपने साथी से पक्षों को चिकना करने के लिए कहने का पूरा अधिकार है जो आपको घबराहट करते हैं उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, यह एक आर्थिक दृष्टिकोण से गलत निर्णय लेने की प्रवृत्ति है, यह एक बहुत ही नाजुक समस्या है जिसके लिए आपको दोनों को एक समाधान मिलना होगा हालांकि, छोटे दोषों को मिटाने के लिए कुछ संभावनाएं हैं, और इसलिए, दूसरे व्यक्ति को सुधारने की उम्मीद से संबंध बनाने के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • 3
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने साथी को प्रोत्साहित करें जब दोनों पत्नियां एक-दूसरे को प्रोत्साहित करती हैं तो एक शादी बहुत खुश होती है आपको अपने आस-पास के लोगों की आशाओं और सपनों का समर्थन करना चाहिए और उन सभी को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जो उन्हें स्वयं को स्थापित करने के लिए उन्हें प्राप्त करने की अनुमति देता है। सुनो, समझें कि आप जीवन में क्या चाहते हैं और इसका समर्थन करने का एक तरीका ढूंढें। बेशक, आप अपने लक्ष्य को अपने स्थान पर प्राप्त नहीं कर पाएंगे, लेकिन आपके पास यात्रा के दौरान भावनात्मक समर्थन और सलाह देने का अवसर है।
  • भाग 2

    विभेदकों को संबोधित करते हुए
    1
    प्रभावी ढंग से संवाद शादी के दौरान आने वाली अपरिहार्य विचलन को रोकने और निपटने के लिए, प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए आवश्यक है। यदि आप अपने साथी के साथ मिलना चाहते हैं, तो इसे कैसे लाभ लेना सीखें
    • अपनी निराशा व्यक्त करते समय, किसी दिए गए हालात पर बाहरी निर्णय तैयार करके बोलने से बचें। वाक्यों से शुरू होना चाहिए "मैं" बजाय "आप"। उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप कभी-कभी अकेले अधिक समय बिताना चाहते हैं। कहने के बजाय: "आप मुझे हमेशा अपने साथ रहने की उम्मीद करते हैं, मेरे लिए एक पल बिना", इस विचार को एक उद्देश्य तथ्य के रूप में रखने से परहेज करते हैं, लेकिन स्थिति के संबंध में मन की स्थिति को बल देते हैं। आप कह सकते हैं: "मेरे पास यह धारणा है कि मेरे पास मेरे लिए पर्याप्त समय नहीं है यही कारण है कि मुझे तनाव महसूस होता है"।
    • उसके दृष्टिकोण को सुनें अक्सर, ऐसी अन्य प्रेरणाएं हैं जो एक छोटी सी समस्या से उत्पन्न होने वाली झगड़े को खिलती हैं। जब कोई असहमति उत्पन्न होती है, तो उन पहलुओं पर स्पष्टीकरण सुनने और सुनने की कोशिश करें जो आपके लिए स्पष्ट नहीं हैं।
    • उम्मीद न करें कि आपका साथी आपको विचार में पढ़ सके। अगर आपके व्यवहार में से कोई भी आपको परेशान कर लेता है, तो मान लें कि आप इसे बिना इंगित करने के बिना समझते हैं। जितनी जल्दी आप स्थिति की व्याख्या करते हैं, जितनी जल्दी आप इस मुद्दे से निपट सकते हैं और इसे प्रभावी रूप से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • 2
    अपने सिद्धांतों को स्वीकार करें उसी विचारों और समान मूल्यों के साथ कोई दो लोग नहीं हैं इसलिए, जब आप असहमत हों तब भी आपको अन्य व्यक्ति की चीज़ों को देखने के तरीके को स्वीकार करना होगा।
  • सामान्यतः, अलग-अलग राजनीतिक और धार्मिक प्रतिबद्धताओं के बावजूद जोड़े एक-दूसरे को समझने में सक्षम हैं। हालांकि, समस्याएं उत्पन्न होती हैं जब उनमें से एक का यह धारणा है कि जिन मूल्यों में उनका मानना ​​है वे दूसरे के द्वारा सम्मान नहीं करते हैं यहां तक ​​कि अगर आप किसी विशेष विषय के बारे में अपने साथी से बिल्कुल असहमत हैं, तो अपने दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें और अपनी राय का सम्मान करें।
  • यदि अन्य व्यक्ति के साथ आप किसी समस्या पर सामान्य आधार नहीं मिल पा रहे हैं, तो आप आसानी से इस पर चर्चा नहीं कर सकते। कभी-कभी, किसी के विचारों को बदलने की इच्छा को छोड़ना मुश्किल है, खासकर यदि कोई ऐसा विषय है जो आपके दिल के बहुत करीब है।
  • 3
    समझे कि आपका साथी कैसे संपर्क करता है हर कोई अपने तरीके से संचार करता है तो आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आपका आधा किस तरह से महसूस कर रहा है। ऐसा करने से, आप इसे बेहतर समझेंगे और चर्चा को आसान बना लेंगे।
  • कुछ लोग मुख्य रूप से शरीर आंदोलनों के साथ संवाद करने में सक्षम हैं। अक्सर वे उन शब्दों में व्यक्त नहीं करते हैं जो भावनात्मक स्तर पर महसूस करते हैं, लेकिन वे शरीर की भाषा के माध्यम से इसे प्रसारित करते हैं, उदाहरण के लिए आँखें खड़े या बढ़ने के रास्ते में। यदि आपको लगता है कि आपका पार्टनर इस श्रेणी से संबंधित है, तो उसके साथ सीधे संपर्क करें।
  • आप उत्साहित जब आप बात करते प्राप्त करते हैं, तो चुपचाप बोलते हैं और उसे आश्वस्त करने के लिए प्रयास करते हैं,, उसके हाथ पकड़े हुए उसे स्पर्श करके और अधिक स्नेही इशारों रही है।
  • वार्तालाप के दौरान, आप अपने खुद के शब्दों में हमेशा क्या प्रदर्शित करते हैं इस तरीके से आप यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई गलतफहमी नहीं है।
  • 4



    विचार करें कि आप अपने प्रेम को कैसे व्यक्त करते हैं कोई भी नहीं है "प्यार की भाषा" सभी के लिए वैध दूसरे शब्दों में, हर कोई यह दिखाने के लिए अलग-अलग तरीकों का उपयोग करता है कि वह किसी को कितनी पकड़ रहा है अगर आपके में से किसी को अपने रिश्ते की सराहना नहीं होती है, तो यह संभव है कि आप अलग-अलग लोगों का उपयोग करेंगे "प्यार की भाषाएं"।
  • आश्वासन के शब्द: भागीदार व्यक्त करता है कि वह सीधे कैसे महसूस करता है वह अक्सर आपको बता सकता था "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ" और छोटी चीजों के लिए आपको एक हजार प्रशंसाएं बनाती हैं। यह संभवतः प्यार की भाषा को समझने में सबसे सीधा और आसान है।
  • सौम्य इशारों: साझेदार का मानना ​​है कि क्रिया शब्द की तुलना में अधिक प्रभावी है और वह छोटे इशारों के माध्यम से उस व्यक्ति को अपनी स्नेह दिखाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक लंबा और भारी दिन था, तो आप कचरा फेंक सकते थे या आप के लिए व्यंजन धो सकते थे। कभी-कभी वह आपको दिखाता है कि वह आपके लिए कितना प्यार करता है, और उसके जोखिम के कृत्यों को कम नजरअंदाज कर दिया जाएगा यदि आपको नहीं पता कि वे स्नेह के असली प्रदर्शन हैं।
  • उपहार: पार्टनर देकर और साझा करके अपने प्यार की गवाही देता है। वह आपको फूलों का एक गुच्छा ले सकता है या यह दिखा सकता है कि वह आपके बारे में कितना परवाह करता है। जैसा कि इशारों के साथ होता है, अगर वह इस तरह से अपना प्यार व्यक्त करता है, तो ऐसा नहीं कहा जाता है कि वह अपने स्नेह को व्यक्त करने के लिए शब्दों का प्रयोग करता है।
  • महत्वपूर्ण क्षण: प्यार को अन्य व्यक्ति को कुल ध्यान देकर व्यक्त किया जाता है आपका पार्टनर आपके साथ अकेले समय बिताने और छोटे क्षणों को खज़ाना चाहते हैं, जो शायद आपकी आंखों में बहुत कम वजन रखते हैं। अगर ऐसा है कि वह अपने प्यार को प्रकट करता है, तो उसके लिए रात्रिभोज बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है
  • भौतिक संपर्क: पार्टनर अपने प्यार को उस व्यक्ति को छूकर दिखाता है जिसे वह प्यार करता है। हो सकता है कि वह आपको हाथ से पकड़ना चाहता है, आप को गले लगाता है और आपको चुम्बन करता है वह शायद अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए बहुत ही कम शब्दों का प्रयोग करता है, लेकिन भौतिक संपर्क के माध्यम से उसे सबूत देता है
  • 5
    चर्चा करते समय थोड़ी देर में बंद करो यदि कोई लड़ाई कहीं भी नहीं लेती है, तो ब्रेक लेना बेहतर है यदि आप अपने आप को सुनने के बिना बोलते हैं, तो उसी अवधारणाओं को लगातार दोहराते हुए, आपको जो करना है, चर्चा में बाधा डालती है, अपने आप को कुछ जगह दे दो और बाद में सवाल फिर से शुरू करें।
  • भाग 3

    समय एक साथ खर्च करना
    1
    अनुष्ठान स्थापित करें अनुष्ठान एक सुखी विवाह के जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। सप्ताह के दौरान अपने साथी के साथ अकेले समय बिताने के तरीके खोजें।
    • एक अनुष्ठान किसी भी आदत हो सकती है, जब तक कि यह दोनों भागीदारों के लिए महत्वपूर्ण है। एक हफ्ते में एक बार रात के खाने के लिए बाहर जाकर, एक टेलीविजन कार्यक्रम को एक साथ देखते हुए, लंबे समय तक चलने और जोड़ों की गतिविधियों में शामिल होने के कारण अनुष्ठान हो सकते हैं
    • एक साथ बिताए समय को व्यवस्थित करना महत्वपूर्ण है। बेशक, जीवन व्यस्त हो सकता है और कभी-कभी एक जोखिम होता है कि आप रात के खाने के लिए नहीं जाएंगे हालांकि, आपके लिए एक दिन एक दिन या एक दिन का समय निर्धारित करके, आप एक साथ हो सकते हैं।
  • 2
    यौन पहलू की उपेक्षा न करें भावनात्मक संबंधों में सेक्स महत्वपूर्ण है अपने पति या पत्नी के साथ मिलना, समय के साथ एक पूरा यौन जीवन बनाए रखना आवश्यक है।
  • यदि आपके पास वही यौन आवश्यकताएं नहीं हैं, तो समझौता करने के कई तरीके हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि दूसरे की जरूरतों के मुताबिक कम या ज्यादा सेक्स करना, लेकिन अपनी कल्पनाओं को समझना, प्रारंभिक बदलावों को बदलना, भूमिका निभाने का खेल करना और अन्य प्रणालियों को तैयार करना ताकि जोड़े की सद्भावना समझौता न हो।
  • यदि यौन समझौता टूट रहा है, तो एक जोड़ों चिकित्सक से यह पता लगाने के लिए कि समस्याएं बढ़ गई हैं, जो आपके यौन जीवन को प्रभावित कर रही हैं।
  • 3
    मूल्यों के एक सामान्य स्तर के निर्माण को प्राथमिकता दें जब आप किसी व्यक्ति के साथ होते हैं, तो कुछ मूल्यों को साझा करना महत्वपूर्ण होता है। यहां तक ​​कि अगर आप सब कुछ पर सहमत नहीं हैं, तो आपको इस सद्भाव को ढूंढना होगा। इसलिए, अपने रिश्ते, आपके भविष्य और आपके पेशेवर जीवन के बारे में लक्ष्यों को परिभाषित करने के लिए मिलकर काम करें। कुछ मूल्यों की स्थापना करके, आप रिश्ते मजबूत कर सकते हैं और बेहतर भविष्य सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • 4
    अपने व्यक्तित्व को रखें सबसे स्वस्थ और खुश जोड़ों में प्रत्येक साथी के पास अपना स्थान है आप यह नहीं सोच सकते कि आपके बगल में वाला व्यक्ति आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है यहां तक ​​कि अगर आप एक साथ अपना समय व्यतीत करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कुछ और पता करें कि आप अकेले या अन्य लोगों के साथ करना चाहते हैं पढ़ने के समूह में शामिल हों, सप्ताह में एक बार दोस्तों के साथ बाहर जाएं या अपने जुनून का पालन करें। एक संतुलित जोड़े रिश्ते को जीने के लिए, यह जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने स्थान की रक्षा करे।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आप दो जोड़े हैं: प्रत्येक दूसरे के रूप में महत्वपूर्ण है
    • हमेशा छोटी गलतियों से लेकर महान गलतफहमी तक, आपके द्वारा किए जाने वाली गलतियों को माफ़ करने का प्रयास करें। क्या हुआ, उसे भूल कर, आप जा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com