किशोरों द्वारा पर्यावरण का सम्मान कैसे करें

उन्होंने हमें ग्रीन कार खरीदने, सौर पैनलों का उपयोग करने और छत को अलग करने के लिए कहा। लेकिन क्या होगा यदि आपके पास इन बातों पर कोई नियंत्रण नहीं है - जब आप अभी भी किशोर होते हैं? इससे भी बदतर - आपके माता-पिता को अधिक महत्वपूर्ण चीजें हैं जो ग्लोबल वार्मिंग जैसी बेवकूफ चीज़ों के बजाय चिंता करने की ज़रूरत हैं। हालांकि, अभी भी कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं आप सोच सकते हैं कि एक किशोरी के रूप में, आप मदद करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप गलत हैं ...

कदम

छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोरी कदम 1 रहो
1
किसी भी ऑब्जेक्ट को आप हर रोज इस्तेमाल करते हैं। याद रखें कि जब आप कुछ भी खरीदते या उपभोग करते हैं, तो पर्यावरण के लिए भुगतान करने की कीमत होती है ऑब्जेक्ट कुछ संसाधनों के उपयोग के माध्यम से तैयार किया गया था, उत्पादन प्रक्रिया का पर्यावरण पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, इसे भेज दिया गया है, विपणन किया गया है और, इसका उपयोग करने के बाद, इसका निपटारा किया जाएगा।
  • बिग मोर ग्रीन के रूप में एक किशोर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन चीजों को खरीदने की कोशिश करें जिन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, फिर से भरने योग्य पेन खरीदें, जिन्हें डिस्पोजेबल पेन की बजाय स्याही से भर दिया जा सकता है यदि आप पेपर, बोतलों या कुछ का उपयोग करते हैं, तो उन्हें फेंक न दें इसके बजाए, उन्हें अपने पड़ोस रीसाइक्लिंग कंपनी में वितरित करें
  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोर चरण 3
    3
    कचरे के लिए देखें और नए लोगों को खरीदने के बजाय अपनी खुद की चीज़ों का पुन: उपयोग करने का प्रयास करें एक महान विचार दूसरा हाथ कपड़े के बजाय नए लोगों को खरीदने के (कई कपड़े दूर फेंक दिया जाता है / दान करने के लिए डेटा भले ही वे मुश्किल से एक साल और बहुत कम पहना दिया गया है) खरीदने के लिए और अनुकूलित पुराने कपड़े है।
  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोर कदम 4
    4
    कंपनियों द्वारा निर्मित उत्पादों को खरीदें, जो स्थायी उत्पादन प्रक्रियाओं, निष्पक्ष व्यापार और कार्बनिक पदार्थों का समर्थन करते हैं। यदि आपको किसी विशिष्ट उत्पाद के उत्पादन की प्रक्रिया के बारे में सूचित नहीं किया जाता है, तो एक खोज करें!
  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोर कदम 5
    5
    ऊपर दी गई मंजिल पर सभी रोशनी बंद करें (और, यदि आपके माता-पिता पहले से ही बिस्तर पर हैं, तो भी हर जगह बिस्तर पर जाने से पहले भी जमीन की तरफ बंद कर दें) यदि आप चार्जर को बिजली या बिजली से जुड़े फोन पर छोड़ देते हैं, तो यह बिजली का उपभोग करेगा, भले ही वह आपके मोबाइल / आइपॉड से जुड़ा न हो।
  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोर चरण 6
    6
    आपके माता-पिता के साथ प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में बात करें, जिनके बारे में आप वास्तव में परवाह करते हैं पर्यावरण को अधिक सम्मान करने और उन्हें परेशान करने के लिए उन्हें मनाने की कोशिश न करें- सिर्फ समय-समय पर छोटी युक्तियां दें। कुछ वयस्क केवल जीवन का आनंद लेना चाहते हैं वे एक विशाल एसयूवी ड्राइव कर सकते हैं, एक विला में रहते हैं या बस चीजों को बर्बाद कर सकते हैं अपने छोटे भाइयों को दुनिया में क्या हो रहा है, सरलतम संभव तरीके से समझाएं। उन्हें अपने सिर से सोचना चाहिए, लेकिन आप पाएंगे कि वे आपके माता-पिता से सहमत होने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे।
  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोर कदम 7
    7
    टेलीविजन को न छोड़ें पृष्ठभूमि में यहां तक ​​कि अगर आप इसे देख रहे हैं, लेकिन आप कार्यक्रम में बहुत दिलचस्पी नहीं है। देखें कि क्या कोई चीज है जो आप ज्यादा बिजली की खपत के बिना अधिक करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आप बाहर खेल सकते हैं आपके बच्चे के रूप में किए गए शौक को याद रखना, लेगो या बोर्ड गेम में अपना खुद का आकर्षण हो सकता है, जब आप किशोर होते हैं



  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोर चरण 8
    8
    आप नहीं जानते कि आप अपने जन्मदिन के लिए क्या चाहते हैं? पर्यावरण के बारे में सोचो कम खपत के प्रकाश बल्ब, डायरी और पुनर्नवीनीकरण पत्र पत्र, आपके नाम पर एक पर्यावरण अभियान के लिए दान, सौर चार्जर कई चीजें हैं जो आप खरीद सकते हैं और यह आपके लिए उपयोगी होगी। अपने जन्मदिन के लिए आप स्वयं पर गर्व महसूस करेंगे, यह जानकर कि आप ने प्रकृति के लिए कुछ अच्छा किया है।
  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में अधिक ग्रीन के रूप में एक किशोर कदम 9
    9
    आप न्यूज़लेटर के दौरान, Google के समान वेबसाइट के बारे में बात कर सकते हैं - लेकिन ब्लैक में, blackle.com। सिद्धांत रूप में, कुछ पुराने कंप्यूटर्स (मॉनिटर जो फ्लैट-स्क्रीन नहीं हैं) के लिए सफेद रंग के बजाय काली दिखाने के लिए कम बिजली लेती है। यदि आपके पास इन मॉनिटर्स में से कोई एक है, तो पृष्ठभूमि को सभी काले रंग में बदलें। सभी कंप्यूटरों के लिए, आप चमक कम कर सकते हैं जैसे कि चमक और इसके विपरीत, बिजली की खपत को कम करना
  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोर चरण 10
    10
    अगर आप कंप्यूटर से दोस्तों के साथ बात करने के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो आपको प्रिंटर, स्कैनर या स्पीकर की ज़रूरत नहीं है। केवल आपको आवश्यक उपकरणों को चालू करने का प्रयास करें
  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोर कदम 11
    11
    याद रखें कि अतिरिक्त उपकरण अभी भी बिजली का उपयोग करते हैं जब आप किसी उपकरण को बंद करते हैं, तो उसे असली के लिए बंद करें!
  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोर कदम 12
    12
    स्कूल में बहुत अधिक कागज बर्बाद मत करो कागज़ की पुरानी शीट या एक डायरी को फेंकने से पहले दो बार सोचो। यदि आप इसका कुछ उपयोग कर सकते हैं तो देखें
  • छवि अधिक शीर्षक के रूप में एक किशोर चरण 13
    13
    नहाने के बजाय स्नान करें जब शॉवर लेते हैं, तो दस मिनट से ज्यादा न लेने की कोशिश करें शीर्ष पर रेडिएटर न डालें इसे अपने शोर को समय-समय पर छोटा करने की कोशिश में खेल का एक प्रकार बना दें।
  • टिप्स

    • जब आप कागज़ात या प्लास्टिक के लिए खरीदारी करते हैं तो कपड़े का बैग का उपयोग करें
    • आप स्वयं को हस्ताक्षर का संग्रह बना सकते हैं और उन्हें एक राजनीतिज्ञ के पास भेज सकते हैं, लेकिन पर्यावरण संगठन से संपर्क करना आसान होगा।
    • याद रखें कि आप अपने आप से दुनिया को नहीं बदल सकते हैं, लेकिन आपके प्रत्येक छोटे दैनिक इशारों से यह बेहतर होगा। निराश मत बनो अगर दूसरों को आपके जैसे उत्साही नहीं होना है, तो आप सिर्फ एक ही व्यक्ति हैं और आप बहुत ज्यादा नहीं कर सकते हैं
    • अपने विज्ञान शिक्षक से पूछें कि आप पर्यावरण के लिए क्या कर सकते हैं। जितना आप प्रकृति के बारे में अधिक जानने के लिए सीख सकते हैं समस्या को समझने से आप इसे लड़ने में भी मदद करेंगे
    • मेकअप अप को फिर से तीन बार पोंछे - पहले उपयोग के बाद उन्हें फेंक न दें (जब तक कि वे वास्तव में बेकार न हों)
    • समाचार पढ़ें या देखें आगामी हस्ताक्षर या घटनाओं के किसी भी हस्ताक्षर के बारे में खबर पर ध्यान दें।
    • साइन अप करें और एक संगठन में सक्रिय रहें जो पर्यावरण के प्रति सम्मान को बढ़ावा देता है और इसकी सुरक्षा को बढ़ावा देता है।
    • नए के बजाय दूसरी हाथ की किताबें खरीदें- आजकल दुकानों में कई दूसरी पुस्तकें हैं यह कागज को बचाने का एक शानदार तरीका है।

    चेतावनी

    • दूसरों के लिए अनावश्यक उपदेश देने की बजाय बेहतर उदाहरण सेट करना बेहतर है! वे आपकी मदद करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं जब वे देखते हैं कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं, बस बात करने के बजाय!
    • यदि आप हर वक्त प्रचार करने पर खुद को डालते हैं तो लोग नाराज हो सकते हैं। एहसास है कि हर कोई उसी तरह सोचता नहीं है अपने विचारों पर जोर देने की कोशिश करना एक अच्छी बात है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप उन्हें परेशान नहीं करते जब आप देखते हैं कि यह खो गया कारण है।
    • जब आप बिजली के उपकरणों को चालू और बंद करते हैं तो सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com