चोरी करने के लिए एक किशोरी को कैसे रोकें

चाहे वह माता-पिता के बटुए, स्कूल की आपूर्ति या सामानों की दुकानों से पैसा है, तो कई तरह के तरीक़े से एक किशोरी चोरी शुरू कर सकता है। जो चोरी करता है उसके मूल्य के आधार पर, चोरी को कम या ज्यादा गंभीर दंड के साथ जोड़ा जा सकता है। हालांकि, मूल्य की परवाह किए बिना, चोरी, खुद को और माता-पिता में, जब वे इसके बारे में सीखते हैं, शर्म, शर्मिंदगी और अपराध की भावना उत्पन्न कर सकते हैं। चोरी करने और गंभीर संकट से बचने के लिए लड़के को रोकने के लिए कुछ उपाय किए जाते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

चोरी करने के लिए किशोर को सज़ा देना
1
चोरी के परिणामों को समझाओ शायद आपने पता लगाया है कि आपके बच्चे ने अपने बटुए से पैसे चोरी किए हैं या उनके बैग में चोरी किए गए आइटम मिल चुके हैं। यदि यह पहली बार है कि आप इस तरह से व्यवहार करते हैं और आप पर किसी भी अपराध का आरोप नहीं लगाया गया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उसे समझाकर बैठ कर बैठें कि दूसरों के लिए जो कुछ भी है उसका कब्जा अवैध है और उसे कारावास से दंडित किया जा सकता है। स्थिति की गंभीरता को कम मत समझो और उसे विश्वास न करें कि उसे पकड़े जाने तक चोरी नहीं करना पड़ती है। आपके शब्दों को स्पष्ट और समझना चाहिए क्योंकि आप इस इशारे के सबसे गंभीर परिणामों को स्पष्ट करते हैं जो आपके जीवन को बदलते हुए जोखिम को दर्शाता है।
  • चोरी के बाद जेल जाने की संभावना की व्याख्या करने के लिए कानूनी शर्तों का उपयोग करें (ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति जो कुछ अन्य चीज़ों को चुराता है, जैसे बैग या साइकिल) या अपराध (जो तब होता है जब आप इरादे से चुराते हैं अपने पैसे से किसी को वंचित करने के लिए, जैसे कि बटुआ छीनना या झूठी जांच पर हस्ताक्षर करना)।
  • चोरी का मूल्य अपराध की गंभीरता को निर्धारित करता है भले ही चोरी की सीमा के बावजूद, आपके बच्चे को काफी बड़ा जुर्माना देने के लिए मजबूर किया जा सकता है या यदि उसे चोरी करने के लिए पकड़ा जाता है तो उसे जेल में महीने या साल बिताने के लिए मजबूर किया जा सकता है
  • 2
    उसे चोरी का नतीजा दिखाएं एक और तरीका यह है कि यह कहने के बजाय, कि आपके बच्चे को क्या हुआ अगर वह गिरफ्तार हो जाए। अगर आपने पैसे या अच्छे चोरी किए हैं, तो कुछ माता-पिता पुलिस को बुलाते हैं और नकली गिरफ्तारी का आयोजन करने की सलाह देते हैं। पुलिस अधिकारी उसे हथियार डाल सकता है और उसे स्टीयरिंग व्हील के पीछे की सीट में बैठने के लिए समझाता है कि उसे इस तरह के अपराध के बाद कौन-कौन जिम्मेदारी लेनी होगी और यह इशारा उसके भविष्य को कैसे प्रभावित कर सकता है
  • यह एक बहुत ही चरम रणनीति है और इसलिए, केवल तभी किया जाना चाहिए जब किशोरी ने माता-पिता से कुछ चोरी की है, जो कि अकेले ही फैसला करता है कि क्या बच्चे के खिलाफ शिकायत करना है या नहीं। हालांकि, यह विधि उसे इतना डरा सकती है कि उसने अब चोरी न करने का फैसला किया।
  • 3
    एक सजा की स्थापना करें जो आपके बच्चे से सकारात्मक कार्रवाई की आवश्यकता है उसे शारीरिक या शर्मनाक तरीके से दंडित करने के बजाय, उसका क्रोध और असंतोष बढ़ाने के लिए खतरे में डालकर, वह एक सज़ा की सोचता है जो उसे सकारात्मक कार्यों के साथ फिरौती का भुगतान करने के लिए मजबूर करता है इस तरह, आप इस विचार को पुष्ट करेंगे कि चोरी एक इशारा है जो दूसरों के साथ संबंधों को नुकसान पहुँचाता है और आपको ईमानदारी के मूल्य जानने का मौका देता है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने बच्चे से पैसे चोरी करने के लिए अपने बच्चे को आश्चर्यचकित कर रहे हैं। आप उसे आप से चुरा लिया वह सब पैसे वापस करने के द्वारा उसे सज़ा दे सकते हैं इस ऑपरेशन को समय लग सकता है, क्योंकि वह उसे नौकरी ढूंढने या पैसे बनाने के लिए कुछ व्यवसाय करने के लिए मजबूर करता है। हालांकि, लड़का अपने कार्यों के परिणामों को समझता है, कुछ काम करते समय और ज़िम्मेदार बन जाता है और समझता है कि चोरी क्यों करना गलत है।
  • एक अन्य समाधान है कि उसे घर के काम में शामिल होने या पूरे परिवार के लिए एक महीने के लिए खाना पकाने के द्वारा पैसे वापस करने का है। इस तरह, अपनी गलती को पूरा करने के लिए, वह दूसरों के लिए कुछ अच्छा कर देगा
  • भाग 2

    रूबी डि Nuovo से बचें
    1
    अपने बच्चे से पूछिए कि उन्हें चोरी करने की आवश्यकता क्यों है। दूसरों की समस्याएं और कठिनाइयों की संभावना है जो उसे चोरी करने के लिए प्रेरित करते हैं। अपने इशारे के मूल कारण की पहचान करके, आप उसे फिर से चोरी करने से रोक पाएंगे। किशोर कई कारणों के लिए चोरी करते हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • साथियों के सामाजिक दबाव बच्चों को चोरी करने के लिए धक्का दे सकते हैं शायद वे स्मार्टफोन के नवीनतम मॉडल या सबसे फैशनेबल या स्नीकर्स की एक नई जोड़ी चाहते हैं और मानते हैं कि इसे प्राप्त करने का एकमात्र तरीका यह दूसरों से चोरी करना या इसे खरीदने के लिए माता-पिता से पैसे चोरी करना है। किशोरों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अपने साथियों द्वारा स्वीकार किया जा रहा है। इसलिए, आपका बच्चा अपने सहपाठियों के समूह में एकीकरण करने के उद्देश्य से कुछ वस्तुओं की खरीद के लिए प्रेरित हो सकता है।
    • ध्यान देने की ज़रूरत एक और संभव कारण है जो चोरी करने के लिए एक लड़का को धक्का देती है दूसरों की ओर से हर एक ध्यान, विशेष रूप से किसी विशिष्ट प्राधिकरण को बनाए रखने वाले आंकड़ों से, उसकी आंखों में कुछ भी नहीं लग सकता है आपका बच्चा चोरी कर सकता है क्योंकि वह जानता है कि आपका ध्यान इस तरह कैसे प्राप्त करें।
    • कंडोम, टैम्पोन, आपातकालीन गर्भनिरोधक या गर्भावस्था के परीक्षण जैसे कुछ चीजें पाने की चिंता या परेशानी, आपके बच्चे को चोरी करने के लिए ले जा सकती है। वह संभवत: इन बातों के लिए आपसे पैसे लेने के लिए परेशान हैं, इसलिए उन्हें लगता है कि उनकी एकमात्र संपत्ति उन्हें चोरी करना है।
    • नियमों का उल्लंघन करने का रोमांच एक और कारण हो सकता है अक्सर, बच्चों को कुछ गलत करने के बारे में उत्साहित होता है, जो जोखिम भरा व्यवहार करता है। अधिकांश किशोरों को मना किया जाता है या गलत माना जाता है के लिए आकर्षित कर रहे हैं इसलिए, चोरी इन सीमाओं को छूने का एक तरीका हो सकती है और यह देखने की कोशिश कर सकती है कि वे इसे कितनी दूर से दूर कर सकते हैं।



  • 2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास अन्य वित्तीय आय है यदि किशोरी चुरा रहा है क्योंकि वह सोचता है कि उसके साथियों के पास वहन नहीं हो सकता है, तो सुनिश्चित करें कि वह स्कूल के बाद एक अंशकालिक नौकरी पाती है या कुछ कामों का ख्याल रखता है ऐसा करने में, वह अपनी जिम्मेदारियों को संभालने और पैसे का प्रबंधन करना सीखेंगे। इसके अलावा, उसे वह जो वह चाहती है खरीदने की अनुमति दें ताकि वह चोरी न कर सके।
  • आप इसे करने के लिए प्रस्ताव सकता है बजट बनाएं और जानने के लिए अपने वित्त का प्रबंधन ताकि आप अपने पैसे को बुद्धिमानी से प्रबंधित करने के लिए इस्तेमाल कर सकें
  • 3
    सुनिश्चित करें कि आप खुद को अतिरिक्त गतिविधियों के लिए समर्पित करते हैं। अपने बच्चे को अपने सामाजिक कौशल और क्षमताओं को लाभदायक तरीके से सुधारने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें, शायद एक खेल टीम या संघ में शामिल होकर। ये समाधान उन सहयोगियों से परिचित होने में आपकी मदद कर सकते हैं जो भौतिक चीज़ों से परे जाने वाले हितों का पालन करते हैं या नवीनतम फ़ैशन रुझान।
  • 4
    अपने बच्चे के साथ अधिक समय व्यतीत करें चोरी एक किशोर द्वारा शुरू किया गया चीख हो सकता है जो ध्यान का दावा करता है। इसे अनदेखा न करें बल्कि, वह नियमित आधार पर उसके साथ गुणात्मक महत्वपूर्ण क्षणों को व्यतीत करने की कोशिश करता है। उसे दिखाएं कि आप उसके बारे में चिंता करते हैं और आप उन सभी चीजों में दिलचस्पी रखते हैं जो वह बेहद भावुक हैं, एक साथ करने का प्रस्ताव देते हैं कि वे क्या पसंद करते हैं या बैंड के संगीत कार्यक्रम में जाने के लिए पसंद करते हैं।
  • इन क्षणों के दौरान आपको अपने बेटे से गर्भनिरोधक और कंडोम के बारे में बात करनी चाहिए अगर आपको पता चल गया कि उन्हें शर्मिंदगी या उन्हें पूछने की शर्म से चोरी करने के लिए प्रेरित किया गया था। मैं आपको विशिष्ट प्रश्न पूछता हूं और उसे जो मिलता है उसे पाने के लिए उसे फिर से पाने के लिए परेशानी नहीं होगी। अगर वह अपने बेहोश भाव में योगदान दिया तो सेक्स के बारे में उससे बात करें
  • 5
    अगर आपका बच्चा चोरी करने के लिए जारी रहता है तो किसी परामर्शदाता या परिवार के चिकित्सक से बात करें यदि आप उसे फिर से चोरी कर लेते हैं, तो संभवत: एक परिवार परामर्शदाता या चिकित्सक से संपर्क करने का समय हो। कुछ बच्चे चोरी करते हैं क्योंकि उनके पास जटिल समस्याएं होती हैं जिन्हें पेशेवर मदद की आवश्यकता हो सकती है (उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत चिकित्सा या परिवार की उपस्थिति के साथ)। चोरी को एक आदत न होने दें, अन्यथा यह अधिक गंभीर परिणाम और विकृत नैतिक आचरण पैदा कर सकता है।
  • कुछ लड़कों को क्लिप्टोमैनिया से पीड़ित होता है, एक दुर्लभ बाध्यकारी विकार जिसमें विषय को चोरी करने से पहले चिंता या तनाव महसूस होता है और फिर चोरी के बाद राहत या संतुष्टि की भावना होती है। अपने चिकित्सक या चिकित्सक से बात करें यदि आपको संदेह है कि आपका बच्चा इस विकार से पीड़ित है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com